क्लैरिनेट के लिए एक "एनीसीन" कैसे चुनें

का प्रत्येक तत्व शहनाई

यह एक उत्कृष्ट ध्वनि का निर्माण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण तत्व लकड़ी का एक बहुत पतला टुकड़ा है जिसे लगभग 6 इंच लंबा कहा जाता है ईख. रीड्स में अलग-अलग लंबाई और कटौती हो सकती है, अच्छे और कम अच्छे। एक गुणवत्ता रीड अच्छा स्वर और टोन के लिए महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है, इसलिए उन्हें मूल्यांकन करने में सक्षम होना बहुत महत्वपूर्ण है।

कदम

एक क्लैरिनेट चरण 1 के लिए एक रीड चुनें शीर्षक वाला छवि
1
एक ब्रांड चुनें। इसमें से चुनने के लिए कई ब्रांड हैं, और अंतर विवरण में है। रिको, एक अमेरिकी ब्रांड, क्लैरिनेटिस्ट्स में बहुत लोकप्रिय है और आमतौर पर शुरुआती लोगों के लिए सिफारिश की जाती है। रिको ने लावेज़ और मिशेल ल्यूरी नाम के तहत रीड्स भी बनाई हैं। वंदोरन, जो भी मुखपत्र बनाती है, एक लोकप्रिय फ्रेंच ब्रांड है। अन्य फ्रांसीसी ब्रांड, कुछ अन्य की तुलना में कम अच्छी तरह से जाना जाता है, इसमें सेल्मेर शामिल है, जो क्लैरनेट्स, रिगोटी, मार्का, ग्लोटिन और ब्रांसर का उत्पादन भी करता है। अन्य कम सामान्य ब्रांड अलेक्जेंडर सफ़ल, जापानी, रीड्स ऑस्ट्रेलिया, पीटर पोंज़ोल हैं, जो भी मुखपत्र, आरकेएम और ज़ोंडा का उत्पादन करता है। यदि आप अभी भी शुरुआती हैं, तो सबसे अधिक सुझाए गए ब्रांड रिको और वंदोरन हैं।
  • एक क्लेरनेट चरण 2 के लिए एक रीड चुनें शीर्षक वाला छवि
    2
    कठोरता चुनें ज्यादातर ब्रांड 1 से 5 के बीच कड़ी मेहनत के रीड बेचते हैं, अक्सर मध्यवर्ती आकार के साथ भी होते हैं। ए-1 बहुत ही हल्का है, जबकि 5 बहुत मुश्किल है। अन्य ब्रांड "सॉफ्ट", "मध्यम" और "कड़ी मेहनत" के साथ कठोरता दर्शाते हैं। शुरुआती के लिए शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका 2, 2.5 या 3 से एक ईख के साथ है, जिसे "मध्यम" कहा जाता है। याद रखें कि उपाय सभी ब्रांडों के लिए समान नहीं हैं I इसके अतिरिक्त, एक ही बॉक्स में निहित 2.5 रीलों में भिन्नता हो सकती है, कुछ 2 के समान हैं, जबकि दूसरे 3 हैं। यह लिंक आप विभिन्न ब्रांडों के बीच कड़ी मेहनत में अंतर देख सकते हैं।
  • एक कड़ी मेहनत से एक जोर और फुलर ध्वनि दे देंगे। कठोर संभोग के साथ एक क्लेरिनेट की पिच को सही करना अधिक कठिन है हालांकि, गतिशीलता में परिवर्तन पिच भिन्नताओं में सरल नहीं होगा कठोर रीड के साथ बास टोन को धीरे से खेलने के लिए और भी मुश्किल है, जबकि अधिक नोट्स तक पहुंचना आसान होगा।
  • एक नरम रीड के साथ एक सनकी खेलने के लिए आसान है, और एक हल्का और उज्जवल ध्वनि देता है। हालांकि, प्रदर्शन के दौरान पिच को अलग करने के लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं, हालांकि इसे भ्रष्टाचार के साथ ठीक करना बहुत आसान है। एक नरम रीड के साथ उच्च नोट्स तक पहुंचने में अधिक कठिन होता है।
  • एक क्लेरनेट चरण 3 के लिए एक रीड चुनें शीर्षक वाला छवि
    3
    कट चुनें रीयड दोनों कटौती कर सकते हैं "समायोजित" वह एक "फ्रेंच"। कटौती एक शुरुआत करने के लिए ब्याज की नहीं होनी चाहिए, हालांकि आम तौर पर फ्रेंच कटौती के साथ नरक में तेजी से प्रतिक्रिया समय है, और अधिक लागत है, लेकिन यह निश्चित रूप से इसके लायक है। आप लकड़ी के निचले हिस्से से नियमित कटौती को पहचान सकते हैं जिसमें यू-आकार का रेत से भरा हिस्सा है। फ्रांसीसी कटौती के बजाय छवि पर लकड़ी के एक फ्लैट वक्र बनाने के लिए दायर किया जाता है। एक गहरा मुंह के साथ संगीतकार फ्रेंच कटौती पसंद कर सकते हैं, जबकि एक उज्ज्वल ध्वनि के साथ नियमित रूप से कटौती पसंद करते हैं
  • एक क्लैरिनेट चरण 4 के लिए एक रीड चुनें शीर्षक वाला छवि
    4



    रीड्स के एक बॉक्स को खरीदने के लिए संगीत स्टोर पर जाएं आप भी ढीले खरीद सकते हैं, लेकिन जितना अधिक आप खरीदते हैं, उतना ही आपके पास अच्छा पाने का मौका होता है। इसके अलावा, बॉक्स को खरीदने से, आप कई बार म्यूजिक स्टोर पर जाने से बचेंगे। दस टुकड़े वाले बॉक्स में आपको कुछ हफ़्ते रहना चाहिए। आप अधिक खरीदना भी तय कर सकते हैं।
  • एक क्लैरिनेट चरण 5 के लिए एक रीड चुनें शीर्षक वाला छवि
    5
    बॉक्स के बाहर रीड लें और उनका मूल्यांकन करना शुरू करें।
  • जांचें कि वे टूटी हुई या टूटी नहीं हैं। सभी टूडे रीड फेंक दें, क्योंकि वे सेवा नहीं करते।
    एक क्लैरिनेट चरण 5 बुलेट 1 के लिए एक रीड चुनें शीर्षक वाली छवि
  • एक बार में, प्रकाश के नीचे उन्हें पास करें आपको एक देखना चाहिए "वी" को उलट दिया। एक अच्छा रीड में एक है "वी" पूरी तरह से केंद्रित और सममित एक वी "तबाह" यह खेलने के लिए मुश्किल होगा और एक जोखिम है कि यह सीटी का उत्सर्जन करेगा
  • एक असमान शिरा, यह है, जब रीड की छोटी ऊर्ध्वाधर लाइनें इसके पीछे की बजाए वी के विपरीत होती हैं, तो यह अच्छा नहीं होगा
  • गाँठों, या छोटे बिंदुओं या काले नसों के साथ एक अनन्ना, अनियमित रूप से कंपन करेगी और दोषपूर्ण हो जाएगा।
  • रंग की जांच करें एक अच्छा ईख पीले रंग से सुनहरा तक जाता है। एक ग्रीन ईगल बहुत खट्टे है और अगर यह ध्वनि लगता है तो ठीक नहीं होगा। हरा रीलों को ले जाओ और उन्हें कुछ महीनों के लिए छोड़ दें, क्योंकि कभी-कभी उन्हें सुधारने में समय लगता है।
    एक क्लैरिनेट चरण 5 बुलेट 5 के लिए एक रीड चुनें शीर्षक वाला छवि
  • एक क्लैरिनेट चरण 6 के लिए एक रीड चुनें शीर्षक वाला छवि
    6
    नए रीड का परीक्षण करें एक बार जब आप नकली रीलों को छोड़ देते हैं और जो अभी भी मौसम के लिए होते हैं, तो आपको सबसे अच्छे से मिलना चाहिए। ध्वनि की जांच करने के लिए इसका परीक्षण करें और हमेशा अपनी उंगलियों पर कम से कम तीन रीड्स रखें। आप एक विशेष रीड कंटेनर भी खरीद सकते हैं
  • टिप्स

    • यदि आप लकड़ी से एलर्जी हो, लेपित रीड्स बाजार पर उपलब्ध हैं।
    • बारी, Fiberreed, Fibracell, हैन, हार्टमैन, Legere, Olivieri और आरकेएम: सिंथेटिक नरकट की नई पीढ़ी भी उपलब्ध है, यानी प्लास्टिक, जैसे ब्रांडों के द्वारा वितरित कर रहे हैं। उन्हें 25 से 30 यूरो तक की लागत होती है, शुरुआत में सिक्त होने की आवश्यकता नहीं है, आखिरी बार और अधिक महत्वपूर्ण है। हालांकि, कई संगीतकारों ने उनके कर्कश और कठोर ध्वनि खोजी प्लास्टिक रीड के अलावा, लेपित वाले भी उपलब्ध हैं।
    • चूंकि वे टिकाऊ और आसानी से उपयोग करते हैं, सिंथेटिक रीड्स बैंड के मौसम के लिए उपयोगी होते हैं। यदि आप बाहर खेलते हैं और यदि आप यंत्र को "दुर्व्यवहार" करते हैं, तो लकड़ी का खरपतवार बहुत कम होता है, ये भी खेलने में मुश्किल हो सकते हैं सिंथेटिक रीड्स अधिक महंगे हैं, वे लकड़ी के रीड से 15 गुना ज्यादा समय रहते हैं और बहुत से लोगों को हर हफ्ते परिवर्तित होने के लिए रीड्स के एक बॉक्स के बजाय एक महीने के लंबे रीड के लिए 25 यूरो खर्च करना अधिक उपयोगी लगता है। इसके अलावा, सिंथेटिक रीड्स उज्ज्वल, या तीखी दिखती हैं, जो एक बैंड में खेलने के दौरान उपयोगी हो सकती हैं क्योंकि वे ज़ोर से खेलना आसान है।
    • आप अपनी रीड को + या - साइन सिस्टम के साथ ब्रांड कर सकते हैं। प्रत्येक रीड के मूल्यांकन के बाद, दो सकारात्मक संकेतों के साथ रीड को चिह्नित करें यदि वे बहुत खराब हैं या दो नकारात्मक संकेत हैं।
    • अगर आपके पास सोप्रानो क्लेननेट है तो आपकी रीड 2.5 होगी। बास क्लैरिनेट 2 से ऊपर है, लेकिन यह व्यक्तिगत है, क्योंकि आप 1.5 तक भी गिरा सकते थे।
    • यदि आप लकड़ी के स्वाद को पसंद नहीं करते हैं, तो आप अलग-अलग स्वादों की रीड भी खरीद सकते हैं।
    • एक शहनाई विशेषज्ञ (नरकट कि नरम हैं के लिए) एक ईख के आकार के साथ बढ़त कटौती करके या (नरकट के लिए कठिन) sandpaper चाकू से बनाएं या साथ दाखिल करके बुरी परिस्थितियों में नरकट की व्यवस्था कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से बचें अगर आपको नहीं पता कि कैसे आगे बढ़ना है, तो आपको यह भी विचार करना चाहिए कि कुछ रीड ठीक करना असंभव है, आप जो भी करते हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें जब आप नरक रखने के लिए सावधान रहें क्योंकि आप जितना चाहिए उतना लकड़ी निकाल सकते हैं। 1/100 का एक मिलीमीटर निकालने से आप 10% तक रीड पतली बना सकते हैं और एक बार इसे बर्बाद करने के बाद इसे ठीक करना असंभव है।
    • "बुरा" रीड्स के साथ बक्से के बारे में शिकायत न करें, क्योंकि उन्होंने आपको मिलने की लंबी यात्रा की है और लकड़ी की गुणवत्ता अलग-अलग है। यह हो सकता है कि आपको थोड़ी देर में एक बार बहुत बुरा रीयड मिले। इसे करने के लिए इस्तेमाल करें और यदि आवश्यक हो तो दूसरा बॉक्स खरीदें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com