क्लैरिनेट कैसे खेलें

सनसनी एक सुंदर और गोल ध्वनि के साथ लकड़ी से बना एक पवन साधन है। यह सभी उपकरणों के व्यापक संगीत विस्तार में से एक है, जो इसे खेलने के लिए सीखना सबसे दिलचस्प बनाता है। यह जानने के लिए कि यह कैसे इकट्ठा करना है, इसे अपने हाथ में रखें, एक समान आवाज़ कैसे तैयार करें और तुरंत इसे सही तरीके से खेलना शुरू करें, चाहे आप स्कूल बैंड में शामिल होना चाहते हैं या सिर्फ अपने व्यक्तिगत आनंद के लिए खेलना चाहते हैं।

कदम

भाग 1

उपकरण को जानें
प्ले करा द क्लेरनेट चरण 1 नामक छवि
1
आपके उद्देश्यों के लिए क्लैरिनेट उपयुक्त खरीदें यदि आप स्कूल बैंड का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो अक्सर संस्थान एक काम पर रखा है, या वैकल्पिक रूप से, आपके शहर में एक संगीत स्टोर से संपर्क करें। यह जानने के लिए बहुत आसान है कि कितनी अच्छी तरह बनाए रखा और नया उपकरण खेलना है, जो एक वर्ष के लिए अटारी में रहता है। इसके अलावा, किराए पर लेने वाला एक नया क्लेरनेट खरीदने से सस्ता विकल्प है।
  • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो एक Selmer ब्रांड मॉडल या एक लकड़ी E11 मॉडल बुफे सिर्फ ठीक है। आम तौर पर हम 1 और 2.5 के बीच नरम एम्बर का उपयोग करते हैं।
  • यदि आप पुराने क्लैरिनेट के मालिक हैं जो आप उपयोग करना चाहते हैं, तो उसे मरम्मत के लिए उपकरण की दुकान पर ले जाएं। शायद घंटी से स्पष्ट ध्वनि प्राप्त करने के लिए कुंजी को बदलना होगा।
  • द क्लेननेट स्टेप 2 प्ले नाम वाली छवि
    2
    क्लेरिनेट की जाँच करें और विभिन्न तत्वों के नाम सीखें जो इसे बनाते हैं. अधिकांश मॉडलों के एक आवास के साथ उपकरण के प्रत्येक घटक के लिए पूर्व गठित आवास के साथ आते हैं। जब यह क्लेरिनेट बाहर निकालने और इसे माउंट करने के लिए समय आता है, तो जांच लें कि सभी टुकड़े अच्छी हालत में हैं नीचे दिए गए तत्वों से नीचे से ऊपर तक एक क्लैरिनेट बना है:
  • घंटी उपकरण का निचला हिस्सा है और एक मेगाफोन की तरह कार्य करता है
  • क्लैरिनेट शरीर का निचला भाग मुख्य शरीर भी है और एक कॉर्क संयुक्त केवल एक छोर पर है।
  • साधन शरीर के ऊपरी भाग को अन्य मुख्य तत्वों से बना है और दोनों सिरों पर काग जोड़ों को प्रस्तुत करता है। उन दोनों के मध्य वर्गों पर मेटल काज को सही ढंग से फिट करने के लिए संरेखित करें और प्रति बैरल डालें।
  • बैरल का एक छोटा टुकड़ा होना चाहिए (लगभग 7.5 से 10 सेमी) दूसरे की तुलना में एक चापलूसी के साथ।
  • मुखपत्र उपकरण का ऊपरी तत्व है और इसमें धातु या चमड़े की बाध्यकारी (या बैंड) होना चाहिए जो रीड को ठीक करता है। उपकरण के आठवें की कुंजी के साथ मुखपत्र को संरेखित करें
  • 3
    मुखपत्र और रीड सही ढंग से माउंट करें लिखत के अंदर की तरफ और मुंशी के बीच फ्लैट भाग के साथ बाद में थ्रेड करें। बैंड की चाबियाँ कस लें जब तक कि ईख को दृढ़ता से तय नहीं किया जाता है इसे ज़्यादा मत करो, हालांकि, मुखपत्र को अत्यधिक दबाव के अधीन नहीं करने के लिए, कोमल हो।
  • रीड को मत डालें, ताकि यह मुखपत्र से लंबा हो, अन्यथा आप नोट नहीं कर पाएंगे। रीड की नोक मुखपत्र की नोक के साथ फ्लश होना चाहिए।
  • द क्लेरनेट चरण 4 प्लेइंग का शीर्षक चित्र
    4
    उपकरण सही ढंग से पकड़ो क्लैरिनेट 45 डिग्री के कोण पर शरीर से दूर होना चाहिए और घंटी को घुटने की रेखा से पार करना चाहिए। जब आप खेलते हैं तो अपने सिर को ऊपर और अपनी पीठ पर रखें यह साधन है जिसे मुंह में प्रवेश करना चाहिए, मुंह नहीं होना चाहिए जो कि शहनाई की ओर बढ़ना चाहिए।
  • दाहिने हाथ को शरीर के निचले हिस्से पर आराम करना चाहिए, अंगूठे को पीठ पर आराम करने वाले माथे पर रखा गया है। तीन उंगलियों प्रत्येक अपनी चाबियाँ पर स्थित हैं
  • बाएं हाथ ने उपकरण के शरीर के ऊपरी भाग को पकड़ लिया। अंगूठे पीठ पर ओक्टेव कुंजी पर टिकी हुई है सूचकांक, मध्य और अंगूठी उंगली ऊपरी भाग के निचले भाग में तीन मुख्य चाबियों में रहती है।
  • जब कोई उंगली आवाज़ बनाने के लिए सम्मिलित नहीं होती है, तो इसे छेद के करीब रखें ताकि आवश्यक हो जब वह आसानी से कुंजी की ओर जा सके। यदि आप अपनी उंगलियों को शहनाई से बहुत दूर रखते हैं, तो आपको तेज कदम उठाने में कठिनाई होगी।
  • 5
    खेलने से पहले रीड को मिलाएं। यदि आप सूखे रीड का उपयोग करने की कोशिश करते हैं, तो ध्वनि अप्रिय हो जाएगी और आपके पास "टैप" करने के लिए अधिक अवसर होंगे। एक प्रदर्शनी से पहले, आपको रीड को पानी की एक छोटी बोतल या जार में रखना चाहिए। यदि आप लाली के साथ रीड गीला करते हैं, तो पता है कि आपको वह स्वर नहीं मिलेगा जिसे आप चाहते हैं और आप इसे बर्बाद कर सकते हैं। जब यह बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए आवाज नहीं करता है, तो इसे पानी में विसर्जित कर दें
  • नरम से शुरू करें, 1 और 2.5 इंच के बीच मापें। जैसा कि आपके मुंह में मांसपेशियों को अधिक जोर मिलता है, आप कठिन रीड्स पर स्विच कर सकते हैं।
  • आप समझेंगे कि आपको कड़ी मेहनत पर स्विच करना होगा, जब क्लैरिनेट भद्दी नाक वाले व्यक्ति के भाषण के समान ध्वनि बनाना शुरू कर देगा। आपका शिक्षक आपको रीड की कड़ी मेहनत के बारे में सलाह दे पाएगा जो आपके लिए सबसे अच्छा है।
  • 6
    प्रत्येक उपयोग के बाद क्लैरिनेट को अलग करना और साफ़ करना हर बार जब आप इसे खेलते हैं, आपको इसे अलग करना पड़ता है और इसे नमी से बचाने के लिए इसे साफ करना पड़ता है जो कि अंदर जमा हो जाता है। सफाई एक सरल और त्वरित प्रक्रिया है
  • ज्यादातर मॉडल एक सफाई वाले कपड़े से बेचे जाते हैं जो प्रत्येक सत्र के बाद साधन में डाले जाने चाहिए। कपड़ा को एक छोर से जुड़ा स्ट्रिंग होना चाहिए जिसमें आप विभिन्न तत्वों के माध्यम से चीर को खींचने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह केवल एक मिनट लेता है, लेकिन यह सही स्थिति में क्लैरिनेट रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • समय-समय पर जोड़ों के आसपास के क्षेत्रों को साफ करने के लिए एक कपास झाड़ू का उपयोग करने के लायक है, जहां लार के छोटे कण जमा होते हैं।
  • कॉर्क तत्वों को नियमित रूप से मिलाएं। यदि कॉर्क जोड़ सूख रहे हैं, तो आपको क्लार्जेट को इकट्ठा करने और अलग करना मुश्किल हो सकता है। जब आप अक्सर शहनाई खेलते हैं, तो आप सप्ताह में एक बार इन जोड़ों को उबालेंगे। इसे ज़्यादा मत करो, अन्यथा टुकड़े आ सकते हैं।
  • भाग 2

    एक नोट खेलें
    प्ले करा द क्लेरनेट चरण 7 नामक छवि
    1
    सही ढंग से शहनाई को भरें रीड के साथ का हिस्सा नीचे का सामना करना चाहिए और निचले होंठ पर आराम करना चाहिए। यह निचले दांतों पर होंठ उठाता है और फिर रीड का समर्थन करता है।
    • निचले जबड़े रखें ऊपरी आर्च के दांतों को मुंह के ऊपरी हिस्से पर दृढ़ता से तय किया जाना चाहिए, जो अन्तराल के विपरीत दिशा में होता है।
    • यदि आपने उपकरण को अपने मुंह में डाल दिया और इसे उड़ाया, तो नोट प्राप्त करना कठिन होगा। यह जानने के लिए कुछ समय लगता है कि सही स्थिति में अपना मुंह कैसे आकार दें, जिसे "मुखपत्र" कहा जाता है
  • 2
    मुंह के चारों ओर मुंह के कोनों को बंद करें अगर होंठों को अच्छी तरह से सील नहीं किया जाता है, तो हवा में दरारें निकल जाएंगी और आप किसी भी ध्वनि का उत्पादन नहीं कर पाएंगे। साधन के चारों ओर और इसे बंद करने के लिए मुंह के कोनों को उठाने की कोशिश करें। जीभ को ईख पर निशाना बनाना चाहिए, लेकिन इसे छूना नहीं चाहिए
  • शुरुआत में इस पद के लिए उपयोग करना आसान नहीं है, और आप पा सकते हैं कि निजी सबक निम्नलिखित के द्वारा सीखना आसान है।
  • 3
    एक निरंतर छाया बनाने की कोशिश करें एक बार मुंह सही स्थिति में है, उड़ाने और ध्वनि बनाने की कोशिश करें। तीव्रता वाले कश के साथ अलग-अलग प्रयास करें ताकि यह पता चले कि यंत्र से अच्छी आवाज पाने के लिए सबसे अच्छा कौन है। कुछ प्रयासों की आवश्यकता होगी - यदि आप कोई कुंजी नहीं दबाते हैं, तो क्लैरिनेट खुले सोल को जारी करेगा।
  • यदि आप कर्कश आवाजें करते हैं, तो निराश मत बनो। क्लेरनेट मुखपत्र को इस्तेमाल करना आसान नहीं है जब तक आपको सही संयोजन न मिल जाए, तब तक आपको अलग-अलग प्रवाह का अभ्यास करना और प्रयास करना जारी रखना चाहिए।



  • 4
    अपने गाल को अनुबंधित रखें आप उन्हें खेलने के रूप में बढ़ने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन यदि आप ऐसा करने से बचते हैं, तो आपको अधिक सुसंगत और साउंड भी मिलेगा। मिरर में देखो, जब आप व्यायाम कर रहे हैं ताकि गाल को फूलना न हो।
  • शुरुआत में आपको लगता है कि यह स्थिति आपको "छड़ी" और भी अधिक करेगी यदि ऐसा होता है, मुखपत्र पर मुंह की स्थिति की जांच करें। सुनिश्चित करें कि यह बहुत अधिक या बहुत कम नहीं है: आपका शिक्षक आपको इस गलती को दूर करने में मदद करेगा। सुनिश्चित करें कि रीड बिल्कुल गठबंधन है।
  • 5
    कुछ नोट्स खेलकर देखें कुछ अलग नोटों की जांच करने के लिए चाबियाँ दबाएं, और मूल्यांकन करें कि ध्वनि को निकालने के लिए एयरफ्लो परिवर्तनों को कैसे लागू करने के लिए आपको बल चाहिए। यह समझने की कोशिश करें कि क्या नोट उच्च या कम बना देता है थोड़ी देर के लिए यादृच्छिक खेलने की कोशिश करें
  • जब आप खेलते हैं, छेद को पूरी तरह से कवर करें यदि आप नहीं करते हैं, तो आप कोई नोट नहीं कर पाएंगे। ज्यादातर रजिस्ट्री कुंजियों का उपयोग करते समय, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि छेद कसकर बंद हो जाए।
  • भाग 3

    अगले चरण
    द क्लेननेट स्टेप 12 नामक छवि का चित्रण
    1
    एक छूत की मेज जाओ उसे एक संगीत स्टोर में पूछें और मूल्यांकन करें कि शुरुआती के लिए कौन से किताबें उपलब्ध हैं कई अलग-अलग तरीके हैं: ध्यान से सूचित। इन पुस्तकों में से प्रत्येक आपको बताएंगे कि कैसे प्रत्येक नोट के लिए अपनी उंगलियों को सही ढंग से खेलते हैं और कैसे रखें।
    • जानने के बिना एक अच्छा श्वेतपत्रवादी बनना बहुत मुश्किल है स्कोर पढ़ो. शहनाई बी फ्लैट कुंजी में एक वायलिन उपकरण है, इसलिए आपको यह जानने के लिए तिहरा चुप की मूल बातें सीखना होगा कि यह कैसे खेलना है। इसे हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका निजी सबक पर भरोसा करना या एक संगीत विद्यालय में उपस्थित होना है।
  • 2
    अभ्यास सीढ़ियों और arpeggios अगर आप सीढ़ियों खेलते हैं और आप arpeggios के साथ अभ्यास, अपने एकल तकनीक और अन्य प्रदर्शनों की सूची में सुधार होगा। कूलरीज़ को अच्छी तरह से खेलने के लिए उंगली स्थितियों के पैटर्न आवश्यक हैं और बहुत जल्दी अभ्यास करके आप इसे जल्दी से सीख सकते हैं
  • यदि आप अपने आप को एक शिक्षक के लिए सौंप देते हैं, तो वह शायद आपको सीढ़ी और आर्पेगियोज के लिए अभ्यास सिखाना होगा।
  • 3
    कुछ गाने जानें बस किसी भी अन्य उपकरण की तरह, अगर आप मस्ती के लिए खेलना चाहते हैं, तो आप जानते हैं कि गाने के साथ शुरू करें। क्लैरनेट के लिए बहुत से प्रसिद्ध टुकड़े (बहुत मुश्किल नहीं) हैं, खासकर अगर आप स्विंग और जैज़ प्यार करते हैं, तो दोनों सहज सहज शैलियों क्लासिक प्रदर्शनों की सूची अधिक चुनौतीपूर्ण है, लेकिन यदि आप इसकी तलाश कर रहे हैं, तो आपको काफी सरल संगीत मिलेगा।
  • स्टेर 15 प्ले प्लेइंग द क्लेरनेट चरण
    4
    निजी सबक लेने के लिए मुद्रा यह जानने के लिए बहुत मुश्किल है कि एक पुस्तक पढ़कर क्लैरिनेट कैसे खेलें। स्वयं को सिखाने के बजाय शिक्षक के साथ शुरू करना बेहतर होता है, इसलिए आपको गलत तरीके से सीखने का जोखिम नहीं है और आप सुनिश्चित हैं कि आप किसी भी पहलू को याद नहीं करेंगे। अक्सर, संगीत शिक्षक सस्ती कीमतों पर निजी सबक पेश करते हैं।
  • बुरी आदतों को भी इसे महसूस किए बिना विकसित कर सकते हैं, लेकिन समय के साथ ही संगीतकारों को स्तर में सुधार करने से रोकते हैं। यदि आप अच्छी तरह से क्लैरिनेट खेलना चाहते हैं, तो सबक ले लो।
  • प्ले करा द क्लेरनेट चरण 16 नामक छवि
    5
    एक बैंड या ऑर्केस्ट्रा में शामिल हों यदि आप वास्तव में क्लेरिनेट खेलने में रुचि रखते हैं, तो एक शिक्षक ढूंढें और एक समूह का हिस्सा बनें।
  • एक लंबी नौकरी के लिए तैयार हो जाओ! आप रातोंरात एक सनकी शाम नहीं बनेंगे। मूल सिद्धांतों के साथ शुरू करें और फिर अधिक जटिल अभ्यास और गाने के लिए आगे बढ़ें। एक यंत्र बजाना एक आजीवन सीखने की प्रक्रिया है।
  • टिप्स

    • एक गीत खेलने से पहले हमेशा गर्म रहें इस तरह, अपने मुंह और उंगलियों को तैयार करें, साथ ही यह सुनिश्चित करना कि रीड सर्वश्रेष्ठ काम करता है।
    • अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि नोट कैसे खेलें, तो बॉलिंग टेबल देखें
    • यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि आप चाहते हैं खरीद तुरंत एक सनकी, आप एक अच्छी हालत में किराए पर ले सकते हैं, खासकर अगर संगीत वाद्ययंत्र की दुकान यह सेवा प्रदान करती है
    • आपको ईदा को बहुत बार साफ़ करना पड़ता है, अन्यथा यह टूट जाता है।
    • किसी अन्य संगीत वाद्ययंत्र की तरह, आपको संगीत वाद्ययंत्र की दुकान पर नियमित रूप से जाँच करनी चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कुछ भी टूटा हुआ या खराब नहीं है।
    • सुनिश्चित करें कि मुखपत्र फर्म है और उपकरण का सपाट हिस्सा जबड़े के करीब होना चाहिए और गोल हिस्सा ऊपर की ओर होना चाहिए।
    • पेशेवर क्लैरिनेटिस्ट्स को सुनो और ई खेलने का प्रयास करें "झटका" बस उनके जैसे उन्हें अनुकरण करके प्रारंभ करें और फिर धीरे-धीरे अपनी अनूठी शैली और ध्वनि विकसित करने की कोशिश करें।
    • यदि आप एक सक्षम संगीतकार हैं, तो आप एक बेहतर उपकरण खरीदने पर विचार कर सकते हैं बुफ़े और सेलमर ब्रांडों के लोग बहुत लोकप्रिय हैं और उत्कृष्ट गुणवत्ता के हैं।
    • कमरे के तापमान पर शहनाई रखें यदि यह बहुत ठंडा है, तो ध्वनि सपाट हो जाती है
    • बहुत मुश्किल नहीं उड़ना और यंत्र को बहुत लंबा न लें - आपको कठिनाइयां मिल सकती हैं और आवाज़ सुखी नहीं होगी, इस झगड़े की गिनती के बिना कि शहनाई निकल जाएगी
    • यदि आप बैठे स्थिति में खेलते हैं, तो पीठ के खिलाफ झुकाव न करें, भले ही वह सीधे हो। कुर्सी के किनारे पर रहें और सीधे रहें। यदि आप एक शिकार की मुद्रा लेते हैं तो ध्वनि खराब हो जाएगी।

    चेतावनी

    • अत्यधिक बल के साथ मुखपत्र को काटने न दें, आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं और अपने दांतों को चोट पहुंचा सकते हैं।
    • एक शिक्षक की मदद के बिना क्लेरिनेट को कैसे खेलना सीखना कठिन है सबसे पहले यह आसान लग सकता है, लेकिन अगर आप हमेशा के लिए एक शुरुआत संगीतकार नहीं बनना चाहते हैं, तो एक शिक्षक पर भरोसा करना बेहतर होता है
    • गम चबाओ मत, खेलने से पहले या यहां तक ​​कि शक्कर खाद्य पदार्थ पीना या नहीं खाएं! खाना उपकरण में प्रवेश कर सकता है या लार अंदर सूख सकता है और इसे चिपचिपा बना सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक लिगचर या बैंड
    • सफाई के लिए एक कपड़ा या टैम्पन
    • वायु उपकरणों के लिए एक छड़ी बाम (कॉर्क के लिए)
    • विरोधी दरार तेल (लकड़ी के उपकरणों के लिए)
    • अध्ययन शुरू करने के लिए एक संगीत पुस्तक
    • एक शिक्षक या मित्र (वैकल्पिक, लेकिन एक संगीत शिक्षक तकनीक को बेहतर जानता है)
    • क्लैरिनेट केस
    • मुझे पठन पढ़ने में कठिनाई होने के कारण लाइन, नोट्स और सभी आवश्यक नोट लिखने के लिए एक पेंसिल
    • एक एना (शुरुआती मापने के लिए 2.5)
    • एक बोतल में पानी या एक जार में
    • एक ट्यूनर यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्लेरनेट ट्यून में है
    • एक गीत की लय रखने के लिए एक मेट्रोमनी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com