बैंजो कैसे खेलें

क्या आपको क्लासिक बैंजो की थोड़ी धुंधली ध्वनि पसंद है? अपने बैंजो के साथ लोक या केल्टिक संगीत खेलने के लिए सीखना मज़ेदार हो सकता है और व्यवहार के साथ अपेक्षाकृत आसान हो सकता है। बैंजोजो को खेलना और जब भी आप चाहते हैं तब अपने नोट्स का आनंद लें।

कदम

भाग 1

बैंजो की पसंद
एक बजो प्लेस्टा 1 शीर्षक वाली छवि
1
तार की संख्या चुनें बैंजो एक बहुमुखी उपकरण है, जो विभिन्न मॉडलों में उपलब्ध है। चार, पांच या छह तार हैं आप जिस प्रकार का संगीत खेलना चाहते हैं और तैयारी के स्तर पर आधारित है, उसके आधार पर आप के लिए सबसे उपयुक्त मॉडल चुनें।
  • चार-स्ट्रिंग बैंजो मॉडल का सबसे पुराना है और अक्सर डिक्सीलैंड, जैज़ और सेल्टिक संगीत से जुड़ा होता है लेकिन आप चार-स्ट्रिंग बैंजो के साथ अन्य संगीत शैली भी खेल सकते हैं। इस प्रकार की बैंजो, इसकी सादगी को देखते हुए, शुरुआती लोगों के लिए विशेष रूप से बहुमुखी हैं।
  • पांच-स्ट्रिंग बैंजो पुरानी फ़ैशनयुक्त बैंजो में सबसे लोकप्रिय है। यह निष्पादन की शैली के संदर्भ में ब्लूग्रास और लोक शैलियों के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, लेकिन यह अन्य संगीत संदर्भों में भी खेला जा सकता है। पांच-स्ट्रिंग बैंजो पांचवें ऑफसेट स्ट्रिंग के लिए जाना जाता है जो कीबोर्ड के माध्यम से आधे रास्ते पर सेट होता है। इस प्रकार का बैंजो आदर्श विकल्प है, शुरुआती लोगों के लिए, नोटों की व्यापक उपलब्धता को देखते हुए।
  • छः-स्ट्रिंग बैंजो कम से कम लोकप्रिय है, लेकिन इन पेशेवरों के बीच व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह मॉडल नोटों की सबसे विस्तृत स्पेक्ट्रम प्रदान करता है, लेकिन यह भी खेलने के लिए सबसे मुश्किल है, जो कि शुरू करने वालों के लिए एक खराब विकल्प साबित होता है।
  • एक बजो चरण 2 नामक छवि
    2
    एक खुली तली हुई बैंजो या एक गुंजयमान यंत्र के बीच चुनें संरचना के अनुसार, बैंजो को दो प्रकारों में विभाजित किया जाता है: ओपन एंड या गुंजयमान यंत्र ओपन एंडेड बैंजो वास्तव में इसका नाम बताता है: इस मामले की पीठ के पास कोई कवर नहीं है और उपकरण उल्टा हो जाता है, एक कटोरा जैसा दिखता है गुंजयमान यंत्र बैंजो का एक बैक कवर और एक लकड़ी की अंगूठी है जो ध्वनि को बढ़ाती है।
  • एक संगीत वाद्ययंत्र की दुकान में दोनों मॉडलों की कोशिश करने के बाद करना सबसे अच्छा काम है। विशेष प्रकार के निर्माण के कारण इनमें से प्रत्येक प्रकार का बैंजो एक अलग प्रकार की ध्वनि प्रदान करता है।
  • ओपन तली बैंजो अक्सर शुरुआती द्वारा उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह आम तौर पर सस्ता होता है और बहुत ज्यादा शोर नहीं होता है। यदि आप एक समूह में खेलने जा रहे हैं, हालांकि, ओपन एंड बैंजो एक खराब विकल्प हो सकता है।
  • गुंजयमान यंत्र के साथ बैंजो एक जोर से और फुलर ध्वनि पैदा करता है, लेकिन यह भी अधिक महंगा है। यदि आपने भविष्य में लंबे समय तक बैंजो को खुद को समर्पित करने का फैसला किया है, तो आप एक बैंजो को एक गुंजयमानी के साथ खरीद सकते हैं।
  • ऐसा कहा जाता है कि बैंजो अधिक भारी है और उपकरण की गुणवत्ता बेहतर है। इस चीज को आपको बहुत ज्यादा प्रभावित न करें, और फिर भी हल्का बैंजो खरीदने पर विचार करें
  • एक बजो प्लेस्टा 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आप के लिए उपयुक्त अनुकूल कार्रवाई और पैमाने खोजें बैंजो की कार्रवाई स्ट्रिंग्स और कीबोर्ड के बीच की दूरी है, जबकि स्केल लंबाई की लंबाई कैपो से पुल तक है।
  • एक बहुत कम कठिनाई के बिना इसे खेलने के लिए एक कम प्रदर्शन बैंजो चुनें यदि कार्रवाई बहुत ऊंची है तो आपको अधिक स्ट्रिंग्स को दबा देना होगा, जो नोट्स की टोन को बदल सकता है और आपकी उंगलियों पर अप्रिय दबाव डाल सकता है।
  • बैंजो का स्तर 584 से लेकर 812 मिमी तक हो सकता है, लेकिन शुरुआत करने वाला सबसे उपयुक्त संस्करण 665 मिमी बैंजो है। इस प्रकार का एक बैंज न तो बहुत लंबा है और न ही असुविधाजनक है, बल्कि यह आदर्श मध्य मार्ग का प्रतिनिधित्व करता है।
  • एक प्लेज ए बेंजो चरण 4 नामक छवि
    4
    इसके अलावा अन्य मापदंडों पर विचार करें यद्यपि उपरोक्त तत्व बैंजो की खरीद में बहुत महत्वपूर्ण हैं, फिर भी विचार करने के लिए अन्य पहलू भी हैं आप एक बैंजो पेलट्रम खरीदना चाह सकते हैं, जो आप किसी विशेष पेल्रम के साथ खेलते हैं, या शायद एक बैंजो जो टोन की अंगूठी के साथ होती है जो ध्वनि को बढ़ाती है आपके क्षेत्र के प्रशंसक या उपकरणों की दुकान के लिपिक के साथ अनुशंसित बैंजो पर राय लेने के लिए आपको सबसे उपयुक्त है
  • भाग 2

    बैंजो खेलें
    प्ले बेंजो चरण 5 नामक छवि
    1
    अपने बैंजो को अनुदान दें खेलने शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका बैंजो ट्यून होता है यह एक पूर्ण शुरुआत के लिए चुनौतीपूर्ण लग सकता है, लेकिन यह एक बहुत सरल ऑपरेशन है और आप इसे स्वयं कर सकते हैं
    • इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर का उपयोग करें बैंजो को एक रंगीन ट्यूनर की आवश्यकता है चिंता मत करो! इस तरह के सामान ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए काफी सरल हैं और किसी भी संगीत वाद्ययंत्र की दुकान पर भी खरीदा जा सकता है।
    • यदि आपके पास एक पियानो या कीबोर्ड है, तो कुंजी को ट्यूनिंग के समान कुंजी दबाएं और कुंजी को दो ध्वनि मेल तक तब तक दबाएं। यह एक बिट `अभी शुरुआत के लिए और अधिक कठिन हो सकता है, क्योंकि यह कान से खेल रहा है, लेकिन अभी भी कैसे साधन के तार खेलने के लिए समझने के लिए उपयोगी अवसर हो सकता है, और जब वे प्रदान किए जाते हैं जब वे नहीं हैं।
    • बैंजो खुले सोल में ट्यून किया जाना चाहिए सही ध्वनि सुनने के लिए एक विशिष्ट बैंजो ऑनलाइन ट्यूनर का उपयोग करें।
  • प्ले बेंजो चरण 6 नामक छवि
    2
    स्थिति में जाओ खेलने के लिए शुरू करने से पहले सही मुद्रा ग्रहण करना बहुत महत्वपूर्ण है एक बेतरतीब ढंग से बैठे आपके संगीत की आवाज़ में महत्वपूर्ण बदलाव कर सकते हैं, इसे लंबे समय तक खेलने में और भौतिक समस्याओं के लिए कठिन बना सकते हैं।
  • हमेशा अपने कंधों को उच्च और थोड़ी पिछड़े स्थिति में रखें, लेकिन हमेशा एक रचनात्मक तरीके से।
  • 45 डिग्री के कोण पर बैंजो को पकड़ो, जमीन के निचले छोर के साथ सीधा।
  • संभाल बहुत मुश्किल नहीं कसने के लिए सावधान रहना, क्योंकि बैंजो, गिटार के विपरीत, एक संवेदनशील संवेदनशील कुंजीपटल है। स्ट्रिंग्स पर अत्यधिक दबाव डालने से ऑफ-कुंजी नोट्स उत्पन्न हो सकते हैं।
  • एक बजो प्लेज 7 नाम वाली छवि



    3
    अपने हाथों को सही ढंग से रखें दाहिने हाथ को छलांग लगाने के पास रस्सियों पर रहना चाहिए, जबकि बाएं संभाल लेंगे
  • दाहिने हाथ की छोटी उंगली और अंगूठी की अंगूठी, बेंजा मामले पर बस पहले स्ट्रिंग के ऊपर ही रहनी चाहिए। अगर आपको इस तरह उन्हें रखने में कठिनाई हो रही है, तो सही स्थिति बनाए रखने में मदद के लिए डबल-साइड टेप का एक टुकड़ा जोड़ने का प्रयास करें।
  • बैंजो का संभाल अंगूठे पर आराम करना चाहिए। अपने अंगूठे को सीधे पकड़ो और कीबोर्ड पर अन्य उंगलियों को रखें। अपनी कलाई को सही तरीके से पकड़ने के लिए, बैंजो के पिछड़े किनारे को छूकर अपने चार अंगुलियों को पहले चार बटन पर रखें। जब आप खेलते हैं तो इस स्थिति में अपनी कलाई रखें
  • प्ले बेंजो स्टेप 8 नामक छवि
    4
    तार को चुटाने के लिए जानें जब आप तार को चुटकी लेते हैं, तो स्ट्रिंग वाइब्रेट बनाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करके अपनी अंगुली को नीचे ले जाएं। बैंजो के लिए, आप इस ऑपरेशन को पूरा करने के लिए हमेशा अंगूठे, सूचकांक और बीच का उपयोग करेंगे। छोटी उंगली और अंगूठी की अंगूठी हमेशा बैंजो के काउंटर पर रहते हैं।
  • आप अपनी उंगलियों पर डाल करने के लिए थिंगल पेलट्रम्स खरीद सकते हैं ये सामान्य गिटार की पसंद के समान हैं, लेकिन एक अंगूठी से सुसज्जित हैं जो उन्हें उंगलियों से चिपकाने की अनुमति देता है, जो एक ज़ोरदार ध्वनि प्रदान करता है।
  • यह रस्सियों को खींचने या कुचलने के लिए लायक नहीं है - यह पूरी तरह अनावश्यक है बैंजो सिर्फ एक नीचे की ओर आंदोलन के साथ तार को छूने के द्वारा एक सामंजस्यपूर्ण ध्वनि का उत्पादन करेगा
  • प्ले बेंजो स्टेप 9 नामक छवि
    5
    कुछ सरल बैंजो दौर जानें ये लगातार आठ से अधिक नोटों से बना बुनियादी दृश्य होते हैं कई बुनियादी राउंड हैं, जो आप सही क्रम में अपने दाहिने हाथ से स्ट्रिंग्स को चुराने के द्वारा प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • मुड़ता का सबसे बुनियादी अग्रेषित है और यह निम्नलिखित क्रम में तार को छेदकर किया जाता है: 5-3-1-5-3-1-5-3। ये नंबर खेलने के लिए स्ट्रिंग का उल्लेख करते हैं: पांचवां, तीसरा और पहला जैसा कि आप देख सकते हैं, यहां खेलने के लिए आठ स्ट्रिंग हैं, इसलिए दौरे बिल्कुल एक संगीत रेखा लेती है
  • एक बार जब आप बुनियादी दौरे में महारत हासिल कर लेंगे, तो पिनिंग और समय जाकर दोनों के संपर्क में आने के लिए अपने हाथों की कोशिश करें।
  • प्ले बेंजो स्टेप 10 नामक छवि
    6
    गति को बनाए रखने के लिए जानें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको सबसे सही तरीके से लैप करने में सक्षम हैं, तो आपके लिए लंबे समय तक टेंपो खेलने में मुश्किल हो सकती है। मेट्रोनीम का उपयोग करके ताल की अपनी भावना को प्रशिक्षित करें मेट्रोनोम एक सहायक है जो एक स्थिर और पूर्वनिर्धारित ताल पर एक इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल का उत्सर्जन करता है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो एक का उपयोग करें, इसलिए आपको मेट्रोनोम सिग्नल के आधार पर सही ताल मिलता है।
  • प्ले बेंजो स्टेप 11 नामक छवि
    7
    अधिक जटिल संगीत खेलना सीखें एक बार जब आप कुछ गोदों को सीखते हैं और ताल की सही समझ हासिल करते हैं, तो कुछ गाने प्रगति के लिए सीखना शुरू करते हैं। कुछ आकर्षक खेलने के लिए सप्ताह लग सकते हैं, लेकिन हार न दें!
  • सबसे प्रसिद्ध बैंजो ध्वनियों के लिए ऑनलाइन खोजें और जानें कि उन्हें कैसे प्रदर्शन करें। कई किताबें भी उपलब्ध हैं जो आपको कुछ बुनियादी टुकड़े खेलने के लिए सिखा सकते हैं।
  • आप सबसे लोकप्रिय टुकड़े जानने के लिए बैंजो टैब भी देख सकते हैं। एक संगीत पत्र एक प्रकार का स्कोर है, जो इंगित करता है कि कौन सा स्ट्रिंग और कौन सी कुंजी आवश्यक नोट का उत्पादन करती है गीत के नाम के साथ शब्द "टैब" टाइप करके आपको पसंद करने वाले गीत के लिए शुद्ध खोजें।
  • एक बजो प्लेज 12 नाम वाली छवि
    8
    दैनिक अभ्यास करें एक संगीत वाद्ययंत्र के अध्ययन में लगातार अभ्यास सबसे महत्वपूर्ण कारक है। एक अच्छे बैंजो खिलाड़ी बनने के लिए आपको कम से कम आधे घंटे एक दिन अभ्यास करना चाहिए। यह पहली बार में निराशाजनक हो सकता है, लेकिन समय के साथ आप हर दिन इस शानदार साधन को खेलने के लिए उपयोग करेंगे और आप इसके बिना ऐसा नहीं कर पाएंगे।
  • टिप्स

    • उपकरण का एक इष्टतम अध्ययन के लिए, सीखने की प्रक्रिया के दौरान अपने कदमों को निर्देशित करने के लिए एक शिक्षक की तलाश करें।
    • ऐसी तकनीकें हैं जिन्हें स्लाइड, हथौड़ा, गला घोंटना, बंद करना या पुश करने के लिए कहा जाता है कि आप प्रवीणता के और अधिक उन्नत स्तर पर प्रदर्शन करना सीख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com