कैसे वीणा खेलने के लिए

वीणा एक खूबसूरत साधन है, जो बहुत से लोग प्रशंसा करते हैं लेकिन डर है कि वे कभी नहीं खेल सकते हैं। सच्चाई यह है कि यह सरल और संतोषजनक हो सकता है सिर्फ एक छोटी सी प्रतिबद्धता और ज्ञान से यह कैसे वीणा खेलने सीखना शुरू करने के लिए बहुत देर हो चुकी है कभी नहीं! सभी उम्र और पृष्ठभूमि के शुरुआती हैं, जो वीणा खेलने में बहुत खुशी रखते हैं।

कदम

इस हर्प चरण 1 को खेलते हुए चित्र देखें
1
विभिन्न प्रकार के वीणा के बारे में कुछ जानें जब ज्यादातर लोग एक वीणा के बारे में सोचते हैं, तो वे एक ऑर्केस्ट्रा में पैडल के साथ एक बड़े सुनहरा वीणा के बारे में सोचते हैं या किसी क्रिसमस कार्ड पर छोटे स्वर्गदूतों द्वारा खेला जाने वाली किसी प्रकार की लाइट वास्तव में, दो सबसे सामान्य प्रकार के वीणाएं हैं लोक रेशों (पैडल नहीं) और पेडल हंप्स। नोटों को बदलने के लिए लोक वीणा शीर्ष पर मौजूद हैं पेडल के हापों में सात पैडल होते हैं जो फ्लैट, बिकाड्रो या तेज में नोट बना सकते हैं वहाँ भी आयरिश harps हैं, डबल रस्सी harps, परागुए और अन्य कम सामान्य प्रकार की harps। याद रखें: जो भी वीणा बजाता है उसे एक वीणावादक कहा जाता है (अंग्रेजी में: "बीन बजानेवाला" जो पैदलों के साथ वीणा बजाते हैं, "बीन बजानेवाला" जो पेडल एक खेलता है)।
  • हर्प चरण 2 प्ले नाम वाली छवि
    2
    आप जिस प्रकार का संगीत खेलने में सबसे ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं उसे निर्धारित करें, क्योंकि यह चुनाव आपके द्वारा चुने गए वीणा के प्रकार को प्रभावित करेगा। यद्यपि आप एक पेडल वीणा पर केल्टिक संगीत और लोक वीणा पर एक क्लासिक टुकड़े खेल सकते हैं, लेकिन इन मेहनती शैली विभिन्न प्रयोजनों के लिए वास्तव में अलग-अलग उपकरण हैं। पेडल वीणा में एक ऑर्केस्ट्रा में पर्याप्त मात्रा में सुनाई देती है और इसके पैडल आपको शास्त्रीय संगीत को अधिक आसानी से खेलने की अनुमति देते हैं। यह बड़े, अपेक्षाकृत भारी है और एक जटिल तंत्र है जिसके लिए आवधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है। गैर-पीडेड वीणा के पास एक अधिक विचारशील और गर्म स्वर है, और हल्का और अधिक पोर्टेबल है। सेल्टिक संगीत से प्यार करने वाले लोग केल्टिक हड्डियों को पैडल, या आयरिश बकरियां नहीं पसंद करते हैं। जो लोग पुनर्जागरण मेले में प्रदर्शन करते हैं, वे हापता पसंद करते हैं "गोथिक" एक उच्च सिर के साथ जो लोग शास्त्रीय संगीत से प्रेम करते हैं, वे प्रायः पैंसल या गैर-पेडल वीणा का कॉन्सर्ट टेंशन और अंतरण के साथ चुनते हैं ताकि वे आसानी से पैडल के इस्तेमाल पर स्विच कर सकें। जो लोग बहुत से यात्रा करते हैं या वीणा के साथ चिकित्सा करते हैं, वे कभी-कभी एक छोटे उपकरण का चयन करते हैं, जबकि शादियों में पेश करने वाले पेशेवर harpists एक सजावटी उपकरण चाहते हैं। कुछ लोग अधिक असामान्य डबल रस्सी के बकरियां पसंद करते हैं।
  • इस हर्प चरण 3 को खेलने वाला चित्र देखें
    3
    एक वीणा प्राप्त करें इसके अलावा पेडल हापरों का उपयोग 7000 € तक खर्च कर सकते हैं यदि आप सुनिश्चित हैं कि, गैर-पैडल्ड वीणा खरीदने या किराए पर लें कम तार और कम निवेश के साथ, एक गैर-पीडेड वीणा आपको भारी मात्रा में खर्च किए बिना साधन के विचार प्राप्त करने या पैडल और पैरों के आंदोलनों से निपटने के लिए दूँगी। यदि आप केल्टिक संगीत खेलना चाहते हैं, तो एक गैर-पेडल वीणा किसी भी तरह से आप के लिए विकल्प हो सकता है! यद्यपि यह जानना बेहतर है कि इसे खरीदने से पहले एक उपकरण कैसे खेलना है, तो इंटरनेट पर रईस विक्रेताओं द्वारा खरीदा जा सकता है। हालांकि, पाकिस्तान में निर्मित बहुत सस्ते बांसों (200-300 €) पर ध्यान दें, और पेशेवरों की सलाह के तहत केवल प्राचीन बकरियां या बकरियां खरीदें। एक बहुत ही कम कीमत पर एक प्राचीन वीणा मरम्मत के लिए हजारों यूरो की आवश्यकता हो सकती है इससे पहले कि वह खेला जा सकता है
  • हर्प चरण 4 प्ले करें
    4
    एक वीणा शिक्षक किराया, या एक आत्म शिक्षण विधि खरीद जैसा कि आप एक शिक्षक की तलाश करते हैं, उस एक को ढूंढने का प्रयास करें जो आपको संगीत की शैली का सम्मान करता है, और वह आपको अपनी वीणा शैली के लिए उचित तकनीक सिखा सकता है
  • हर्प चरण 5 प्ले करें
    5
    रस्सियों को देखो वे पियानो की तरह हैं: डीओ, आरई, एमआई, एफए, एसओएल, एलए, एसआई, व्यवस्थित रूप से दोहराया। लाल तार हैं DO, काले या नीले रंग के तार हैं एफए।
  • हर्प चरण 6 प्ले नाम वाली छवि
    6
    अपनी वीणा दे अगर आपने अभी तक एक अच्छा कान विकसित नहीं किया है, तो आप एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर का उपयोग कर सकते हैं वीणा के साथ खरीदे गए राग की कुंजी का उपयोग करके, नोट्स बदलने के लिए आप तार को कस कर सकते हैं या ढीले कर सकते हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां एक अनुभवी संगीतकार आपके लिए बहुत मददगार होगा। यदि आपके पास पेडल वीणा है, तो सभी पैडल को ट्यूनिंग से पहले आराम दिया जाएगा। अपने गैर-पीडेड वीणा के साथ, आपको सबसे पहले मुख्य DO टोन को ट्यून करना चाहिए। वास्तव में, एलए की स्ट्रिंग एलए की होगी, स्ट्रिंग एसआई होगी, डीओ की स्ट्रिंग डीओ की होगी, और इसी तरह। बाद में आप अलग-अलग चाबियाँ में गाने खेलने के लिए कुछ फ्लैट नोटों के साथ अपने वीणा को धुन कर सकते हैं।
  • हर्प चरण 7 को खेलने वाला चित्र
    7
    वीणा को बैठो अपने आप को एक ठोस और आरामदायक कुर्सी पर रखें जो आपकी वीणा के लिए सही ऊंचाई का है यदि आपके पास एक छोटा वीणा है, तो आपको इसे अपने सामने उतारना पड़ सकता है, ताकि आप वीणा के केंद्रीय तारों को आसानी से छू सकें। छोटे स्ट्रिंग्स आपके करीब होने चाहिए, और सबसे लंबे समय तक स्ट्रिंग्स को और दूर करना चाहिए। अब अपने पैरों के बीच वीणा के शरीर को झुकाने और अपनी सही कंधे पर वीणा बजाओ। यह बहुत भारी नहीं होना चाहिए, अगर यह सही स्थिति में है। वीणा को सीधे आपके सामने नहीं करना पड़ता है, आप इसे थोड़ा बदल सकते हैं ताकि आप तार देख सकें। आपको अपने आप को स्थान देना चाहिए ताकि आपकी बाहों ने आपके शरीर के साथ 90 डिग्री सेल्सियस का एक कोण, फर्श के समानांतर और तारों का केंद्र बना दिया हो। इस बिंदु पर, आपके पैरों को फर्श पर आराम करना चाहिए
  • हर्प चरण 8 को खेलने वाला चित्र देखें



    8
    हाथियों की स्थिति में harpists के बीच महान चर्चा का विषय है। कुछ प्रशिक्षक एक तकनीक का पालन करते हैं, अन्य अन्य शैलियों को पसंद करते हैं। वहाँ एक नहीं है "एक" सभी harpists के लिए सही तकनीक है हालांकि, कुछ समानताएं हैं, हालांकि, जितनी बार संभव हो, अपने हाथों को आराम कैसे करें, जो सामान्य ज्ञान के आधार पर निर्देशित होते हैं और चोट लगने से बचने में मदद करेंगे। कई शिक्षकों को यह भी सुझाव है कि एक नोट खेलने के बाद हथेली में उंगलियों और अंगूठे को बंद करना सुनिश्चित करें।
  • हर्प चरण 9 को खेलने वाला चित्र देखें
    9
    अधिकांश नॉन-पेडलिंग बकरियां नरम भागों - पक्ष या युक्तियों - अंगूठे और पहली तीन अंगुलियों (छोटी उंगलियां बहुत छोटी हैं) के साथ खेली जाती हैं। जब पेडल या गैर-पेडल वीणा बजाते हैं, तो नाखूनों को कम रखा जाना चाहिए। दूसरी रत्नों के लिए आयरिश बकरियां और कुछ उन्नत तकनीकों को, नाखूनों के साथ खेला जाना चाहिए। एम
  • हर्प चरण 10 को प्लेसहोल्ड छवि
    10
    पेडल हाप में, केंद्रीय स्थिति में सभी पैडल सी मेजर में हैं। पेडल बढ़ाने से नोट नीचे गिर जाएगा, इसे कम करने से इसे तेज हो जाएगा
  • हर्प चरण 11 को खेलने वाला चित्र देखें
    11
    गैर-पेडलिंग वीणा पर, तेज लीवर को बढ़ाकर एक सेमटोन द्वारा नोट बढ़ाया जाएगा। यदि रस्सी को फ्लैट में ट्यून किया गया था, तो लीवर इसे डबल फ्रेम में स्थानांतरित कर देगा। अगर नोट फ़्रेम में था, तो लीवर बढ़ाकर इसे तीव्रता में बदल दिया जाएगा
  • हर्प चरण 12 को खेलने वाला चित्र देखें
    12
    अब, अपने दाहिने हाथ से, सूचक उंगली पकड़ो इसे वीणा के तार पर रखें जहां तक ​​आप कर सकते हैं और जल्दी से इसे आपके पास वापस ले लें ताकि यह रन बना सके और प्रत्येक स्ट्रिंग ध्वनि बना सके।
  • हर्प चरण 13 को प्ले करने वाली छवि
    13
    बधाई! आपने अपना पहला खेल खेला "glissando" एक वीणा पर!
  • टिप्स

    • एक वीणा शिक्षक खोजने के लिए, चारों ओर देखो और उन लोगों से पूछें जिन्हें आप जानते हैं। आप एक स्थानीय विश्वविद्यालय या ऑर्केस्ट्रा की कोशिश कर सकते हैं, जो कि पास के किसी पेशेवर बंदर के नाम का पता लगा सकते हैं। आप अपने क्षेत्र में शिक्षकों की सूची के साथ ऑनलाइन अरपीिस्ट मंचों की खोज कर सकते हैं।
    • वीणा संगीत के साथ सीडी खोजें या ऑर्केस्ट्रा के एक संगीत कार्यक्रम में भाग लें और वीणा पर नज़र रखें! देखरेख और सुनना उपकरण के साथ परिचित होने के लिए बेहतरीन तरीके हैं।

    चेतावनी

    • एक बार लोगों को पता है कि आप वीणा बजाते हैं, प्रदर्शन करने के लिए कई अनुरोध हो सकते हैं
    • गलत स्थिति या हाथों की स्थिति बहुत चोट पहुंचा सकती है: पेशेवर हार्प शिक्षक से सीखकर अच्छी आदतें शुरू करें
    • अपने इंस्ट्रूमेंट को देने के लिए अपने शिक्षक से उचित देखभाल और रखरखाव के बारे में पूछें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक वीणा
    • वीणा के लिए एक ट्यूनर
    • एक समायोज्य बेंच
    • नि: शुल्क समय
    • संगीत!
    • एक शिक्षक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com