कैसे एक गिटार प्रभाव पेडल कनेक्ट करने के लिए

गिटार के पैर प्रभाव ऐसे उपकरण होते हैं जो ध्वनि को संशोधित करके इलेक्ट्रिक गिटार द्वारा निर्मित संकेत को बदलते हैं। पैडल का उपयोग विभिन्न प्रकार की ध्वनियों, प्रभावों और गानों को भारी विरूपण से लेकर साइकेडेलिक रीवर्ब तक करने के लिए किया जा सकता है। यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि पेडल को सही तरीके से कैसे कनेक्ट किया जाए ताकि उन्हें उनके इष्टतम ऑपरेशन में रख सकें। चाहे आप एक एकल पेडल या प्रभाव की एक श्रृंखला को जोड़ना चाहते हों, आप यह लेख पढ़कर यह सही तरीके से कैसे सीख सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक एकल पेडल से कनेक्ट करें
1
बिजली बंद करें हर बार जब आप पेडल प्रभाव को कनेक्ट या डिस्कनेक्ट करते हैं, तो आपको श्रृंखला के प्रत्येक तत्व को बिजली की आपूर्ति में बाधा पड़ेगी। जबकि विद्युत केबल (और जरूरी) प्रत्येक व्यक्ति इकाई से जुड़े रह सकते हैं, तो इकाइयों को स्वयं बंद कर देना चाहिए। सुनिश्चित करें कि जब आप उन्हें कनेक्ट करते हैं तो एम्पलीफायर और व्यक्तिगत पेडल प्रभाव बंद हो जाते हैं।
  • सक्रिय सर्किट कनेक्ट करने के लिए कोशिश कर रहा एम्पलीफायर से शॉर्ट सर्किट, शोर या कष्टप्रद सीटी (प्रतिक्रिया की वजह से) है, जो श्रृंखला घटकों के स्थायित्व समझौता का परिणाम है हो सकता है। ऐसा मत करो
  • बचने की सबसे बड़ी गलती एक पेडल को चालू करना, इसे कनेक्ट करना है और फिर प्रवर्धक को चालू करना है। शॉर्ट सर्किट प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है
  • 2
    एम्पलीफायर से कनेक्ट करें और बिजली की आपूर्ति को पेडल करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पेडल और एम्पलीफायर दोनों बंद हो गए हैं, उन्हें बिजली की आपूर्ति से कनेक्ट करें, उन्हें चालू करें और फिर उन्हें बंद करें
  • कुछ गिटार पैडल में 9 वी ए / सी एडॉप्टर हैं, अन्य बैटरी संचालित होती हैं - इनमें से अधिकतर दोनों विकल्प प्रदान करते हैं कई गिटारवादियों, बैटरी से दी जाने वाली लाभ की सराहना करते हैं, जो कि वर्तमान से जुड़ी होने वाली केबल का है, लेकिन यह नुकसान यह है कि बैटरियों को पहना जाता है, और लागत।
  • 3
    गिटार को इनपुट जैक से कनेक्ट करें ज्यादातर पैडल में केवल दो जैक इनपुट होते हैं, जिन्हें "इनपुट" और "आउटपुट" कहा जाता है। दो इनपुट आमतौर पर पेडल के दो विपरीत पक्षों (इकाई के प्रकार के आधार पर) पर स्थित होते हैं और मानक 6 मिमी ऑडियो केबल स्वीकार करने के लिए किए जाते हैं। पेडल पर दो इनपुट और आउटपुट जैक खोजें, फिर "इनपुट" नामक इनपुट में गिटार को कनेक्ट करें
  • विभिन्न प्रवेश द्वार और निकास शुरुआत में शुरुआती भ्रमित कर सकते हैं। याद रखें: गिटार पर पिक-अप द्वारा ऑडियो संकेत उत्पन्न होता है, जिसके बाद यह गिटार से केबल के माध्यम से एम्पलीफायर तक जाता है। नतीजतन, गिटार हमेशा पैडल पर इनपुट "इनपुट" से कनेक्ट होना चाहिए, जिस दिशा में संकेत यात्रा करता है। गिटार द्वारा निर्मित ध्वनि पेडल की तरफ आती है, बाद में से बाहर आती है और एम्पलीफायर की ओर जाती है।
  • 4
    एम्पलीफायर पर जैक इनपुट के लिए पेडल का आउटपुट जैक कनेक्ट करें ऐसा करने के लिए एक और 6 मिमी मानक केबल का उपयोग करें। एम्पलीफायर को पेडल से कनेक्ट करने वाले केबल को एम्पलीफायर पर एक ही इनपुट जैक में डाला जाना चाहिए जिसमें आप सीधे गिटार को कनेक्ट करेंगे।
  • पैर के प्रभाव को जोड़ने के लिए आपको कम से कम दो 6 मिमी मानक केबलों की आवश्यकता होगी। अगर आपको एक-दूसरे को अधिक पैडल कनेक्ट करने की आवश्यकता है, तो आपको सरलतम तरीके से सभी चीजों को जोड़ने के लिए अधिक छोटी केबल ("पैच केबल्स" कहा जाता है) की आवश्यकता होगी, लेकिन पेडल के लिए केवल दो मानक केबल्स पर्याप्त हैं
  • 5
    पहले एम्पलीफायर चालू करें और वांछित के रूप में समायोजन करें सभी केबलों को जोड़ने के बाद, एम्पलीफायर को चालू करें और अपने स्वाद के अनुसार स्तर समायोजित करें। सामान्य तौर पर, पेडल द्वारा उत्पन्न पिच में भिन्नता की बेहतर सराहना करने के लिए, पहली बार जब आप पहली बार एक पेडल का प्रयास करते हैं, तो सभी समायोजन को बेहतर रखना बेहतर होता है, लेकिन प्रयोग करने में नि: शुल्क लगता है। यदि आप हमेशा एम्पलीफायर पर एक ही स्तर का उपयोग करते हैं, तो उन्हें बदलना नहीं है।
  • 6
    पेडल पर सभी घुटनों को न्यूनतम करने से पहले इसे चालू कर लें। खासकर यदि आप एक सुपर-फ़ज़ विरूपण या स्पेस-इको को जोड़ रहे हैं, तो आप पेडल चालू करते समय अपने ईराक को तोड़ने का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं! न्यूनतम से knobs के साथ शुरू: पेडल एक बार जब आप खेलते हैं, आप उन्हें समायोजित करेगा।
  • 7
    पेडल के साथ प्रयोग करें अधिकांश पेडलल्स को सक्रिय करने के लिए आप अपने पैरों को स्विच या एक लीवर पर दबा सकते हैं, जो कि सेटिंग्स knobs के नीचे स्थित है। ज्यादातर मामलों में एक लाल या हरे रंग की रोशनी आपको पैडल की वर्तमान स्थिति (चालू / बंद) के बारे में सूचित करने के लिए आएगी। पेडल की कार्यक्षमता का अन्वेषण करें (चरम समायोजन का उपयोग किए बिना), विभिन्न घुड़दों को ले जाने के रूप में आप ध्वनि विविधताओं का एहसास करने के लिए खेलते हैं। अलग-अलग पोजीशनों में विभिन्न प्रभावों के साथ और घुमावों के साथ थोड़ा सा खेलते हैं। मज़े।
  • अधिकांश पेडलल्स को बंद करने के लिए, सिग्नल पथ से पेडल को बाहर करने के लिए बस फिर से स्विच या लीवर दबाएं और सीधे एम्पलीफायर को सिग्नल भेज दें। पेडल चालू करने के लिए कुछ समय बाद की कोशिश करें ताकि आप जिस प्रकार की ध्वनि चाहें उसे प्राप्त कर सकें।
  • 8
    जब आप खेल खत्म कर लेंगे तो केबल को हमेशा अनप्लग करें यदि आप पेडल से जुड़ी केबल्स को छोड़ देते हैं, तो आप बैटरी की खपत करते हुए, वर्तमान में बिजली का उपयोग करना जारी रखेंगे यदि आप पावर कॉर्ड का उपयोग नहीं करते हैं। जैसे ही इनपुट और आउटपुट जैक से कनेक्टेड केबल होते हैं, पेडल वर्तमान का उपयोग करता है यदि आप नहीं खेल रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके सभी पैडल डिस्कनेक्ट केबल के साथ बंद हो गए हैं: आप अपने जीवन को काफी बढ़ा देंगे
  • विधि 2

    पेडल के अनुक्रम को व्यवस्थित करें
    1
    प्रभावों को जोड़ने के तारों का उपयोग करें ("पैच केबल" कहा जाता है) पैच केबल 6 मिमी मानक केबल विशेष रूप से एक-दूसरे के पैडल के अनुक्रम को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। अलग-अलग पैडल को जोड़ने के लिए 3 मीटर से अधिक चरण स्टेज केबलों का इस्तेमाल करना जल्द ही असुविधाजनक और बोझिल साबित होगा: पैच के केबल कनेक्शन को और अधिक व्यावहारिक बनाने, आसान प्रबंधन और कम बोझिल बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • पैच केबलों को अच्छी गुणवत्ता संकेत की गारंटी देने के लिए भी सिफारिश की जाती है। अब जिस पथ को एक ऑडियो सिग्नल को कवर किया जाना चाहिए, गंतव्य पर निम्न संकेत गुणवत्ता: इस कारण से पैच केबल का उपयोग करना उचित है।



  • 2
    हमेशा ट्यूनर पेडल से शुरू करें अनुक्रम में पेडल की श्रृंखला को जोड़ते समय, जिस क्रम में आप उन्हें कनेक्ट करते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण है अनुक्रम में पहला पेडल एक है जिसमें गिटार जुड़ा हुआ है, और अनुक्रम में अंतिम पेडल आपके एम्पलीफायर से जुड़ा है। पेडल के प्रकार के आधार पर, अलग-अलग नियमों का पालन किया जाता है, यदि आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो हमेशा ट्यूनर पेडल को हमेशा कनेक्ट करना है।
  • ट्यूनर्स को सबसे अच्छा काम करने के लिए एक स्पष्ट, प्रत्यक्ष और साफ संकेत की आवश्यकता है। यदि आप ट्यूनर से पहले श्रृंखला में एक विरूपण पेडल कनेक्ट करते हैं, तो ट्यूनर विकृत और फ़िल्टर सिग्नल पढ़ा जाएगा। यहां तक ​​कि अगर आप कान से ध्वनि पसंद करते हैं, तो यह ट्यूनर के लिए संकेत पढ़ने के लिए एक अस्थिर और कठिन है। गिटार को अच्छी तरह से देखते रहने के लिए पहले ट्यूनर को कनेक्ट करें
  • 3
    श्रृंखला की शुरुआत में फिल्टर से जुड़े कंप्रेसर्स और प्रभावों को कनेक्ट करें प्रभाव के रूप में अंगूठे का मुख्य नियम पैडल से जुड़ना है जो पैडल से पहले टोन बनाते हैं जो इसे हेरफेर करते हैं। वाह-वाह, लिफ़ाफ़ा फिल्टर और गिटार की प्राकृतिक ध्वनि को संक्षिप्त करने वाले अन्य पैडल को ट्यूनर के तुरंत बाद, संकेत पथ की शुरुआत में रखा जाना चाहिए।
  • 4
    ओवरड्राइव और विरूपण को बाद में कनेक्ट करें प्रभाव जंजीरों में शामिल कुछ सबसे आम पैडल हैं भोज बक्से। विकृतियों, अतिप्रवाह और पैडल जो उन शानदार संतृप्त और विकृत टिम्बर्स बनाते हैं, जो आपके आवाज के लिए "अराजकता" का नियंत्रित स्तर लाते हैं, ट्यूनर और वाह-वाह के बाद जुड़ा होना चाहिए।
  • विशिष्ट क्रम जिसमें आप विभिन्न विरूपण और ओवरड्राइव पैडल कनेक्ट करते हैं, वह आपके पर निर्भर करता है। जब यह गिटार की बात आती है, तो नियम तोड़े जाते हैं। विभिन्न पदों के साथ प्रयोग को समझने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या लगता है।
  • 5
    विरूपण के बाद मॉडुलन प्रभाव कनेक्ट करें फ्लैगर, फ़ैसर और कोरस पेडलल्स का काम सिग्नल कम करने और ध्वनि वायुमंडल बनाने से होता है जो स्वर को समृद्ध करता है। उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने के लिए, प्रभाव श्रृंखला में किसी भी विरूपण पैडल के बाद उन्हें कनेक्ट करें।
  • वॉल्यूम पैडल और रीव्यूज को हमेशा प्रभाव श्रृंखला में अंतिम रूप से जोड़ा जाना चाहिए। वे इसे बेहतर बनाते हैं, वास्तव में, जब वे पहले निर्मित ध्वनि को "समायोजित" करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, और श्रृंखला के मध्य में अगर समान रूप से अच्छा काम नहीं करते हैं अगर यह विरूपण से पहले जुड़ा होता है तो एक रीवर्ब पेडल द्वारा बनाई गई प्रभाव का नियंत्रण खोना आसान है।
  • 6
    आप जिस ध्वनि की तलाश कर रहे हैं उसे पाने के लिए पैडल के आदेश के साथ प्रयोग करें। कोई रास्ता नहीं है "गलत "पैडल कनेक्ट करने के लिए कुछ गिटारवादियों के लिए जिनके लिए नियंत्रण, विश्वसनीयता और ध्वनि की गुणवत्ता अधिक महत्वपूर्ण है, उपर्युक्त नियम सिग्नल को सही ढंग से "रूटिंग" के लिए आवश्यक हैं। दूसरों के लिए वे इतने मूलभूत नहीं हैं: आप पैडल पर घुमाते हुए और गिटार को छूने के बिना भी हमेशा शोर सिम्फनी बना सकते हैं! दोपहर को अलग-अलग दृश्यों में पैडल को जोड़ने के लिए प्रयोग करें, यह देखने के लिए कि क्या होता है।
  • यदि आप प्रतिक्रिया पैदा करना शुरू करते हैं, तो पहले मॉडुलन प्रभाव और रीवर्स देखें। किसी भी प्रभाव से जो प्रतिध्वनियों और पुनरावृत्तियों को उत्पन्न करता है, या एक पाश में संकेत भेजता है, प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार होने के लिए एक अच्छा उम्मीदवार है (विरूपण की बजाय, जैसा आप सोच सकते हैं)। यदि आवश्यक हो तो आप संकेतों को नियंत्रित करने के लिए knobs को भी कम कर सकते हैं।
  • 7
    अनुक्रम में विद्युत केबलों को कनेक्ट करें उन दोनों के बीच कोनकैटेनेट्स अधिक पैडल, आप भी, केबल विशेष रूप से (वे "डेज़ी श्रृंखला केबल" या "बहु प्लग" कहा जाता है) पेडल प्रभाव के लिए बनाया का एक प्रकार की खरीद में निवेश करने के लिए एक एकल अनुकूलक से जुड़े कई कनेक्टर्स के साथ सुसज्जित चयन कर सकते हैं जब 9 वी से: हर एक पेडल के लिए हमेशा एक एडेप्टर ले जाने की तुलना में यह बहुत अधिक व्यावहारिक है यह आमतौर पर पैडल को शक्ति देने का सबसे कारगर तरीका है, एक बैटरी या एडाप्टर का उपयोग करने के मुकाबले। यह मूल रूप से एक एकल केबल है जिसमें ए / सी कनेक्टर की एक श्रृंखला अलग-अलग पैडल को खिलाने के लिए जुड़ी होती है।
  • 8
    एक ले-केस या पेडल बोर्ड में निवेश करने के विकल्प पर विचार करें। एक पेडल बोर्ड स्टेज पर अच्छी तरह से संगठित सब कुछ बनाए रखने में मदद करता है, साथ ही साथ आपको चुना गया अनुक्रम के अनुसार उसी क्रम में पैडल को जोड़ने में मदद करता है। यदि आप किसी व्यवस्था में आए हैं जो आपके लिए अच्छी तरह से काम करता है और जिस ध्वनि से आप संतुष्ट हैं, तो हर बार पूरे ध्वनि को फिर से संगठित करने के बजाय, हमेशा एक ही क्रम में जुड़े पेडल बोर्ड पर व्यवस्थित रखने के लिए बहुत आसान होता है
  • टिप्स

    • अधिकांश पैडलल्स बैटरी से बिजली का उपभोग करते हैं, जब तक कि केबल इनपुट से जुड़ा रहता है। बैटरी की शक्ति को बचाने के लिए, जब आप पेडल का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो केबल को डिस्कनेक्ट करें
    • पेडल को जोड़ने और डिस्कनेक्ट करते समय हमेशा एम्पलीफायर बंद करें इसे छोड़कर आंतरिक घटकों को नुकसान हो सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इलेक्ट्रिक गिटार
    • पैडल प्रभाव
    • लंबी ऑडियो केबल (2)
    • पैच केबल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com