गिटार पेडल का उपयोग कैसे करें

गिटार पैडल, जिसे पेडल प्रभाव, प्रभाव इकाइयों या भी जाना जाता है "stompbox" वे छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जो एक विशिष्ट तरीके से आपके गिटार की आवाज को बदल सकते हैं। आम तौर पर, गिटार पैडल का उपयोग विशेष प्रभाव जैसे कि वाह, देरी, थरथरा, कोरस, फ्लेंगर, विरूपण और फ़ज़ के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त, आप गिटार की आवाज के समीकरण और अन्य बुनियादी विशेषताओं को नियंत्रित करने के लिए पैर प्रभाव का उपयोग कर सकते हैं। गिटार पेडल का उपयोग करने के बारे में जानने के लिए, पैडल का उपयोग कैसे करना है, जानने के लिए, पेडल को कैसे ठीक से कनेक्ट करना है और पेडल को कैसे समायोजित करना है, यह जानना शामिल है।

कदम

एक गिटार पेडल चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
गिटार पेडल चुनें पैडल प्रभाव शायद एक इलेक्ट्रिक गिटार की सबसे अनुकूलन योग्य विशेषता है। कोई भी ध्वनि या विशेष प्रभाव बनाने में सक्षम पैडल हैं यदि आपने गिटार पैडल का कभी इस्तेमाल नहीं किया है, तो सबसे आम बातों से शुरू करना सबसे अच्छा है: विरूपण इस प्रकार की पेडल आपको एक साफ आवाज़ से पैर की सरल गति के साथ विकृत ध्वनि में स्विच करने की अनुमति देगा
  • एक गिटार पैडल चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    गिटार पेडल को शक्ति दें लगभग सभी गिटार पैडल दो संभावनाएं प्रदान करते हैं। "पोर्टेबल" समाधान में पैडल को 9-वोल्ट की बैटरी से जोड़ना शामिल है। हालांकि, बैटरी बदलने की अप्रिय असुविधा से बचने के लिए, आप पेडल को सी / ए एडाप्टर का उपयोग करके कनेक्ट कर सकते हैं जो इसके साथ आता है। कृपया ध्यान दें कि यदि आप एक से अधिक पेडल का इस्तेमाल करते हैं, तो कम समय में आपको अपने पैरों के बीच तारों की उलझन मिलेगी।
  • एक गिटार पेडल चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    वर्तमान में गिटार पेडल से कनेक्ट करें सिग्नल पथ में गिटार पेडल को सम्मिलित करने के लिए, 6 मिमी केबल के साथ पेडल इनपुट जैक को गिटार से जुड़ें। इसके बाद, एम्पलीफायर के इनपुट जैक के लिए पेडल आउटपुट जैक को कनेक्ट करें अधिकांश गिटार पैडल को ऊर्जा का उपभोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जब किसी भी डिवाइस को उनके इनपुट जैक से जोड़ा जाता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप बैटरी को सहेजना चाहते हैं, तो आपको केबल को डिस्कनेक्ट करना होगा जैसे ही आप खेलते रहें।
  • एक गिटार पैडल चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एम्पलीफायर चालू करें सभी केबलों को जोड़ने के बाद ही एम्पलीफायर पर स्विच करना उचित है, अन्यथा एम्पलीफायर सर्किट क्षतिग्रस्त हो सकता है।



  • एक गिटार पैडल चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    डिफ़ॉल्ट स्थिति में गिटार पेडल की घुंडी समायोजित करें Knobs की स्थिति से शुरू करें जो ध्वनि को जितनी कम हो सके प्रभावित करेगा। अधिकांश पैडलल्स के लिए, इसका मतलब है कि घुमक्कड़ को 0 या न्यूनतम तक रखना, जो आधे रास्ते 0 से 10 के बीच है। इसे पैडल को अपने पैर से दबाकर सक्रिय करें
  • एक गिटार पैडल चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक समय में घुंडी को समायोजित करने के लिए निर्धारित करें कि वे ध्वनि कैसे बदलेंगे। सभी पेडल घुड़दौड़ के साथ आवाज़ खेलना और अनुभव करना शुरू करें प्रत्येक घुंडी को उस लेबल के साथ चिह्नित किया जाता है जो उसके फ़ंक्शन को इंगित करता है, जबकि उपयोगकर्ता मैनुअल में विस्तृत विवरण ढूंढना संभव है। हालांकि, पेडल के प्रभाव को जानने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि सुनना किस तरह की ध्वनि का उत्पादन होता है, यह जानने के लिए लाइव टखनों को समायोजित करना है।
  • एक गिटार पैडल चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    मॉड्यूल्टेड और गैर-मॉड्यूड संकेतों के बीच तेज मार्ग का प्रदर्शन करना। एक बार जब आप वांछित प्रभाव का निर्माण करने के लिए घुटनों को समायोजित कर लेते हैं, तो आप पेडल दबाकर आसानी से एक आवाज़ से दूसरी बार पास कर सकते हैं। वास्तव में, गिटार पैडल का प्राथमिक उद्देश्य आपको एक और हाथ की आवश्यकता के बिना ध्वनि को तेजी से बदलने की अनुमति देता है इस तकनीक का व्यावहारिक उदाहरण हो सकता है: कोरस के दौरान मुख्य पद्य और एक विकृत ध्वनि के दौरान एक साफ ध्वनि का उपयोग करना।
  • टिप्स

    • जिन क्रम में आपके पास एकाधिक अनुक्रमिक पैडल हैं, उनका उत्पादन किया जाने वाला समग्र ध्वनि प्रभावित होगा। सामान्य तौर पर, अधिक नाटकीय प्रभाव वाले पैडल को सिग्नल पथ में स्थित होना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गिटार पेडल
    • 9 वोल्ट की बैटरी
    • इलेक्ट्रिक गिटार
    • 6 मिमी केबल
    • गिटार एम्पलीफायर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com