एक हार्मोनिका कैसे खेलें

हार्मोनिका एक छोटा और बहुमुखी उपकरण है जो व्यावहारिक रूप से हर संगीत शैली में खेला जाता है और दुनिया भर की अधिकांश संस्कृतियों में जगह पाता है। हालांकि पहली नजर में यह मुश्किल लग सकता है खेलने के लिए, हार्मोनिका वास्तव में शुरुआत से एक सरल और मजेदार उपकरण है हार्मोनिका कैसे खेलें यह जानने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें

कदम

भाग 1

प्रारंभ
1
एक हार्मोनिका चुनें इसमें विभिन्न प्रकार के, उपयोग और मूल्य में भिन्नता है। अभी के लिए, एक diatonic या रंगीन मॉडल खरीदते हैं। दोनों का उपयोग लोकप्रिय संगीत, जैसे ब्लूज़ या लोक, के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • देटैटोनिक हार्मोनिका संभवतः सबसे व्यापक है, और निश्चित तौर पर सबसे किफायती है। यह एक विशिष्ट छाया के लिए ट्यून किया जाता है, जिसे परिवर्तित नहीं किया जा सकता। ज्यादातर मामलों में हार्मोनिक्स दो की कुंजी में देखते हैं। डायटोनेटिक हार्मोनिका के विभिन्न प्रकारों में हार्मोनिका ब्लूज़, ट्रेमोलो हार्मोनिका और ओक्टेव हार्मोनिका शामिल हैं।
  • पश्चिम में, ब्लूज़ हार्मोनिका सबसे आम है, जबकि एशिया में थर्मोमो हार्मोनिका आमतौर पर प्रयोग किया जाता है।
  • रंगीन हारमोनिका यह है कि यह नियंत्रित करने के लिए एक तंत्र से लैस किया जाएगा कि कौन सी छिद्र ध्वनि उत्पन्न करेगा। छिद्रों के साथ मूल रंगीन हार्मोनिक्स, केवल पूर्ण पैमाने पर खेल सकते हैं (जैसे डायटोनीक हार्मोनिका के लिए मामला है), लेकिन 12-16 छेद वाले रंगीन हार्मोनिक्स सभी पिचों पर खेला जा सकता है। रंगीन हारमोनिका डायटोनीक से ज्यादा महंगा है - एक अच्छी गुणवत्ता मॉडल, एक स्थापित ब्रांड द्वारा उत्पादित, कई सौ यूरो का खर्च कर सकता है।
  • उनकी बहुमुखी प्रतिभा के लिए धन्यवाद, 12 से अधिक छिद्रों वाले रंगीन हार्मोनिक्स जैज संगीत में पसंदीदा हैं।
  • अंग्रेजी में शब्द "लयबद्ध" यह अक्सर द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है "वीणा"।
  • 2
    अपने हार्मोनिका को जानने के लिए जानें हार्मोनिका रीड (पीतल के) के साथ एक उपकरण है। नोट्स जेनरेट करने के लिए, यह वायु के मार्ग पर कंपन होता है, जो छेद के माध्यम से धक्का देकर या चूसा जाता है। रसीदों को पीतल में भी समर्थन में रखा जाता है। उत्तरार्द्ध शरीर पर बारी में रखा जाता है, जो आमतौर पर प्लास्टिक या धातु से बना होता है जो हिस्सा मुंह से संपर्क में आता है वह शरीर में एकीकृत किया जा सकता है, जैसे कि रंगीन हार्मोनिक्स, या शिकंजा के साथ जुड़ा हुआ है। कुछ स्टड साधन के शेष भाग को कवर करेंगे, और लकड़ी, धातु या प्लास्टिक से बने होंगे।
  • रंगीन हारमोनिका लीवर भी धातु से बना है।
  • क्या आप हार्मोनिका के माध्यम से उड़ना या कामना करते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, रीड्स विभिन्न नोट्स का उत्पादन करेगा। सीडी में एक ठेठ डायटोनीक हार्मोनिक का निर्माण होता है उड़ाने और सोल प्रेरणादायक की व्यवस्था। ये नोट एक दूसरे के पूरक हैं, एक पूर्ण पैमाने पर उत्पादन करते हैं।
  • हार्मोनिका के अंदर के नरम नाजुक होते हैं और समय के साथ पहनते हैं। धीरे-धीरे बजाना और उपकरण की देखभाल करने से आप यथासंभव लंबे समय तक अच्छी पिच बनाए रख सकेंगे।
  • 3
    हार्मोनिका के लिए टेबलेचर को पढ़ना सीखें गिटार के साथ, तालिकाओं के बाद हार्मोनिका भी खेला जा सकता है, जिसमें लेखन मोड (छेद और सांस का संकेत) के साथ स्कोर पर नोटों का एक सरल प्रतिलेखन होता है जो पढ़ने में आसान होता है। टैब्लेट भी रंगीन हार्मोनिक्स के लिए उपयोगी है, लेकिन यह डायटोनीक के लिए अलग है और कम आम है।
  • श्वास को तीरों द्वारा दर्शाया गया है एक ऊपरी तीर एक उड़ा हुआ नोट इंगित करता है - नीचे तीर एक खींचा एक इंगित करता है।
  • diatonic अकॉर्डियन छेद के बहुमत, एक सी है और फिर उसी स्तर की एक पुन खेलने सिर्फ एक ही छेद से महाप्राण उचित छेद में उड़ा और उसके बाद के लिए दिए गए scala- इसलिए की दो पड़ोसी नोटों का उत्पादन,।
  • छेद को एक संख्या के साथ चिह्नित किया जाता है, जो कम नोट (बाएं) से शुरू होता है और आगे बढ़ रहा है। इस प्रकार, दो सबसे कम नोट्स (ऊपर तीर) 1 और (नीचे तीर) 1
  • 10 छेद, ओवरलैप, विशेष रूप से (नीचे तीर) और 2 (शीर्ष तीर) 3. के साथ एक हारमोनिका पर कुछ नोट यह आवश्यक है सीढ़ियों के निष्पादन के लिए उचित एक्सटेंशन को सुविधाजनक बनाने।
  • सबसे उन्नत तकनीकों को सलाखों या अन्य छोटे चिह्नों के साथ चिह्नित किया जाता है तीर को पार करने वाले विकर्ण बार इंगित करते हैं कि नोट आता है "खिंचाव" सही नोट प्राप्त करने के लिए (हम बाद में अर्थ की व्याख्या करेंगे)। ज़ीग-ज़ैग मार्क और रंगीन टैब्लेट पर सलाखों से यह संकेत मिलता है कि बटन दबाए जाने के लिए आवश्यक है या नहीं।
  • सभी संगीतकारों द्वारा उपयोग किया जाने वाला मानक मानक संग्रह नहीं है हालांकि, एक प्रकार की पढ़ाई और इतने अभ्यास के साथ माहिर करके, दूसरों को जल्दी समझ में आता होगा
  • भाग 2

    बुनियादी तकनीकों
    1
    उड़ाने से एक नोट जारी करें आपके नए उपकरण के साथ करने की पहली बात एक ध्वनि बनाना है। एक छेद, या एक से अधिक का चयन करें, और धीरे अंदर उड़ो। पड़ोसी छेद को स्वचालित रूप से स्वचालित रूप से ध्वनि देने का आदेश दिया जाता है, इसलिए एक सामंजस्यपूर्ण ध्वनि का निर्माण करने के लिए एक समय में तीन छेद उड़ाने का प्रयास करें विभिन्न व्यक्तिगत छेदों के बीच स्विचिंग का अभ्यास करें, और कई छेदों पर गेमिंग कर सकते हैं।
    • खेलने का यह तरीका कहा जाता है "पहली स्थिति"।
    • जैसा कि आप पहले से ही समझ चुके हैं, उस छेद की संख्या जिस पर वह पीड़ित है, आंशिक रूप से होंठों द्वारा नियंत्रित होती है। आपके द्वारा निभाए गए नोटों को नियंत्रित करने की क्षमता बढ़ाने के लिए, आप अंततः छेद को लॉक करने के लिए जीभ की नोक का उपयोग करना सीखेंगे। हम इसके बारे में बाद में बात करेंगे
  • 2
    नोट बदलने के लिए प्रेरित करें हवा को नरक पर धीरे से पारित करने के लिए याद रखना, एक डिग्री से नोट ऊपर उठाने के लिए श्वास। हार्मोनिका के माध्यम से श्वास और उड़ाने, आप उन सभी नोट्स को निष्पादित कर सकते हैं जिसके लिए हार्मोनिका ट्यून होता है।
  • खेलने का यह तरीका कहा जाता है "दूसरी स्थिति"। दूसरी स्थिति नोट अक्सर ब्लूज़ वाक्यांशों के प्रदर्शन के लिए उपयुक्त होते हैं।
  • यदि आपके पास रंगीन हारमोनिका है, तो आप जो नोट्स फेंकते हैं उसके ऊपर अधिक नियंत्रण के लिए बटन को दबाकर जारी करना।
  • 3
    एक सीढ़ी खेलना कोशिश करें सी में डायनेटिक हार्मोनिक पर, दो पैमाने चौथे छेद (उड़ाने) के साथ शुरू होता है और सात छमाही (उड़ाने) पर समाप्त होता है। मानक पैटर्न सातवें छेद को छोड़कर दोहराया जाता है, जब इसे उलटा होता है सी हार्मोनिका पर यह एकमात्र पूर्ण पैमाने पर है, लेकिन कुछ स्थितियों में आप अन्य तराजू पर गीतों को बजा सकते हैं, बशर्ते उन्हें उसी के लापता नोटों की आवश्यकता न हो।



  • 4
    अभ्यास। एक नोट बिना किसी कठिनाई के बजाए खेला जाता है जब तक कि तराजू और एकल नोट्स खेलने का अभ्यास करें। जब आप उपकरण पर इस स्तर पर नियंत्रण तक पहुंच गए हैं, तो कुछ सरल गीतों को पूरा करें और उन लोगों के साथ भी अभ्यास करें। जैसे गाने की टेबलेचर "ओह सुसाना" और दूसरों को इंटरनेट पर मिलना आसान है
  • एक समय में अधिक नोट्स खेलकर एकजुट करने का प्रयास करें। अगला कदम थोड़ा आराम करने और दो या तीन नोट कॉर्ड को आपके द्वारा चलाए जाने वाले गीतों को जोड़ना है, एक समय में दो या तीन आसन्न छेद खेलना। इससे आपको अपने मुंह और सांस पर और अधिक नियंत्रण विकसित करने में मदद मिलेगी, जिससे गाने सुनने के लिए अधिक दिलचस्प हो सकते हैं।
  • हमेशा chords खेलने मत! एक phrasing की शुरुआत और अंत में chords जोड़ने का प्रयास करें महत्वपूर्ण बात यह है कि चुपचाप सिंगल नोट्स से कोर्ड में हो।
  • भाग 3

    उन्नत तकनीकों
    1
    सबक ले लो इस क्षण से, हालांकि आप निश्चित रूप से अपने आप से सीखना जारी रख सकते हैं, यदि आप एक विशेषज्ञ संगीतकार की देखरेख में अभ्यास करते हैं, तो आप तेज और तकनीकी रूप से क्लीनर परिणाम प्राप्त करेंगे। हार्मोनिका सबक कीमत और आवृत्ति में भिन्न हो सकते हैं - एक शिक्षक के साथ कुछ पाठ करने की कोशिश करें और शायद किसी दूसरे को प्रयास करें, जब तक कि आप जो आपके लिए सही नहीं पाते।
    • यहां तक ​​कि अगर आप पाठों का पालन कर रहे हैं, तो बेहतर बनाने के लिए गाइड और पुस्तकों पर भरोसा करना जारी रखें। यह सभी सामग्रियों को फेंकने का मतलब नहीं होगा क्योंकि आप एक पेशेवर के सबक के साथ अपनी तैयारी को एकीकृत करना चाहते हैं।
  • 2
    छेद छोड़ें एक phrasing का पालन करें जो सांस और सांस के बीच एक निरंतर परिवर्तन प्रदान करता है, आसान है, लेकिन अधिक उन्नत गीतों में जाने से, आपको दूसरों तक पहुंचने के लिए छेदों को उछलने की आवश्यकता होगी। वह ऐसे गीतों को बजाता है, जिनमें एक या दो छेद कूदने की ज़रूरत होती है, जैसे कि पारंपरिक अमेरिकी गीतों के संगीत में "Shenandoah", जो दूसरे वाक्य के अंत के छठे छेद तक छलांग प्रदान करता है (सी में डायटोनीक हार्मोनिका पर)।
  • हार्मोनिक को थोड़ा दूर ले जाने और फिर स्थिति (प्रत्येक छेद की स्थिति से परिचित होने के लिए) को लौटकर छेदों की छलांग बनाएं, हारोनिका को हटाने के बिना वायु प्रवाह को रोकना (सांस नियंत्रण में अपनी सुरक्षा बढ़ाने के लिए)।
  • 3
    दो कप के आकार के हाथों से खेलते हैं। शुरूआत में, आप शायद हार्मोनिका को तर्जनी और बाईं तरफ के अंगूठे (या बाएं हाथ के दाएं) के साथ पकड़कर खेलते थे और इसे खेलने के लिए रपट करते थे। अपने दाहिने हाथ को जोड़कर अपने मौके बढ़ाएं (या बाएं हाथ वाले खिलाड़ियों के लिए छोड़ दिया जाए) अपने दाहिने हाथ की हथेली बाईं के अंगूठे के नीचे रखें, और आप छोड़ दिया साथ दाहिने हाथ की हथेली पर झूठ इतना है कि अपनी उंगलियों बाईं छोटी उंगली के आसपास बंद कर सकता है। इस तरह से आप एक अनुनाद बॉक्स तैयार करेंगे जो हार्मोनिका द्वारा उत्सर्जित ध्वनि को बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • ध्वनि बॉक्स को खोलने और बंद करके एक हल्की अंगूठी या एक भद्दा आवाज़ जोड़ें। अधिक भावना देने के लिए एक phrasing के अंत में, या जब आप चाहें
  • खुली सीने से शुरू करके ट्रेन सीटी प्रभाव को बनाएं, फिर इसे बंद करके इसे फिर से खोलना
  • यह एक नरम, मौन टोन के साथ खेलता है, ध्वनि बॉक्स लगभग पूरी तरह से बंद रहता है।
  • आपने शायद देखा है कि यह स्थिति आपको एक कोने पर हार्मोनिका को पकड़ने के लिए मजबूर करती है, बाएं छोर और नीचे की ओर। यह स्थिति वास्तव में आप अन्य तकनीकों का पालन करने की अनुमति देगा, इसलिए इसे लें।
  • 4
    अपनी जीभ से प्लग करना सीखें जीभ के साथ छेद को टैप करना, मूल नोटों से समझौता किए बिना व्यक्तिगत नोट्स बदलने के लिए व्यक्तिगत नोटों को बदलने के लिए एक बढ़िया तरीका है। जीभ की नोक का उपयोग करके, आप कुछ नोट्स खेलने से रोकेंगे, और फिर उन्हें जोड़ने के लिए इसे बंद कर लें। इस तकनीक का अभ्यास करने के लिए आपको बहुत सी व्यायाम की ज़रूरत है
  • हार्मोनिका के पहले चार छेदों को शामिल करने के लिए मुंह खोलकर प्रारंभ करें जीभ छेद को एक से तीन में बंद कर देती है, और चार छोर पर एक नोट बजाती है। जब आप इसे कठिनाई के बिना कर सकते हैं, निरंतर ध्यान दें और पूरी सद्भाव के परिचय के लिए जीभ जारी करें
  • भाषा का प्रयोग नृत्य, नृत्य या पोल्का शैली प्रभावों को गाने के लिए, अलग-अलग व्यक्तिगत नोट्स के साथ, या संभावित तरीकों में से एक में जोड़ने के लिए किया जा सकता है। यह एक बहुत ही बहुमुखी तकनीक है - जब तक आप प्रत्येक गीत में सुधार नहीं कर सकते तब तक इसका प्रयोग करें।
  • 5
    कोशिश करो झुकने नोटों की शायद व्यायाम की आवश्यकता के अनुसार सबसे उन्नत तकनीक यह है कि जो मास्टर को कार्य करता है झुकने. यह वास्तव में आपके हार्मोनिका द्वारा निर्मित नोटों की पिच को बदलने की कला है, जो एयरफ्लो को सख्त और तेज बनाता है। अनुभवी संगीतकार वास्तव में एक डायैटनिक हार्मोनिका को इस तकनीक के लिए एक रंगीन हारमोनिका में बदल सकते हैं। अभी के लिए, अपने प्रदर्शनों की सूची बढ़ाने के लिए बिना बदलाव किए नोटों पर काम करना सीखना
  • झुकाव की बुनियादी तकनीक होंठ के बीच का उद्घाटन बहुत ही छोटा है, और उस नोट के छेद से मजबूती से आकांक्षा करने के लिए जो आप चाहते हैं "लोहा"। आकांक्षा का एक नोट बनाओ और धीरे-धीरे अपने होंठों को कर्ल कर दें जब तक आप स्वर में बदलाव महसूस नहीं करते। अपने होंठों को अधिक या कम कसने से, आप नोट के स्वर को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • झुकाव के साथ कसरत करने पर बहुत सावधानी बरतें। चूंकि वायु बल के साथ रीड्स से गुजरती है, ये आसानी से ढीले या मोड़ सकते हैं, साधन को हानि पहुंचा सकते हैं। झुकने के बिना एक तीक्ष्ण झुकने और एक नोट के बीच एक खुश समझौता खोजने के लिए हमें धैर्य और ध्यान की आवश्यकता है
  • टिप्स

    • सबसे संगीत वाद्ययंत्रों के साथ, सबसे पहले ध्वनि नामुमकिन हो सकती है, और कुछ लोग एक सुंदर ध्वनि विकसित करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक समय लगेगा। हर दिन अभ्यास करें, और हार न दें
    • जब आप झुकाते हैं, यह गहराई से बेकार है। इसे करने के लिए आपको समर्थन के लिए पेट और मजबूत फेफड़े की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com