वायलिन कैसे खेलें

वायलिन सबसे सुंदर और पुरस्कृत संगीत वाद्ययंत्रों में से एक है। इसे खेलने के लिए सीखने का तरीका बहुत लंबा है, लेकिन धैर्य, अनुशासन और उत्साह की सही खुराक के साथ, आप इस क्लासिक उपकरण को मास्टर करने के लिए आवश्यक कदम उठा सकेंगे।

कदम

भाग 1

उपकरण और उपकरण
वाइलाइंस प्लेस्ट 1 नामक छवि का चित्रण
1
एक वायलिन खरीदें यदि आप शुरू कर रहे हैं, तो आपको काफी मात्रा में खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अधिकांश अन्य उपकरणों के साथ, वायलिन की गुणवत्ता आम तौर पर कीमत के समान है। एक सभ्य शुरुआत वायलिन के लिए कुछ सौ यूरो की कीमत की अपेक्षा करें।
  • यदि आप एक वयस्क हैं, तो मानक आकारों में से एक खरीदें। वायलिन एक छोटा सा साधन है, लेकिन विशेष रूप से विशिष्ट उपयोगों के लिए डिज़ाइन किया गया कम माप अभी भी उपलब्ध हैं। वे आम तौर पर बच्चों के लिए होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जो वायलिन खरीद रहे हैं वह मानक आकार है, जब तक कि आप बहुत छोटी न हों।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आप दुकानदार को सलाह के लिए पूछ सकते हैं, या आप यह पूछने के लिए भी कह सकते हैं कि कौन सा उपाय सबसे उपयुक्त है
  • एक सम्मानित डीलर से संपर्क करें एक संगीत वाद्ययंत्र की दुकान की प्रतिष्ठा ठोस उपकरणों की बिक्री पर आधारित होती है, जो अच्छी तरह से देखभाल करती है और स्पष्ट रूप से दोषों से रहित होती है। शुरुआत के रूप में, आप थोड़ी देर के लिए अपने लिखत से अच्छी आवाज़ प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए यदि आप निजी तौर पर दोषपूर्ण वायलिन खरीदते हैं, तो आपको इसका एहसास होगा जब दावा करने में देर हो जाएगी केवल खुदरा विक्रेता या विश्वसनीय व्यक्ति से खरीदें
  • वाइलाइंस स्टेप 2 प्ले नाम वाली छवि
    2
    सामान की जांच करें आपके वायलिन को चार तार, एक धनुष, एक कठिन परिश्रम और प्रायः कंधे का समर्थन, एक ठोड़ी का आराम और धनुष के लिए एक बृहदान्त्र के साथ प्रदान किया जाना चाहिए। अक्सर, जो भी उपकरण बेचता है, वह आपके लिए यह व्यवस्था करने में प्रसन्न होगा, जिसकी दोहरी जांच का अतिरिक्त लाभ है जिसमें खूंटे (हाथी पर काले घुमट या वायलिन के शीर्ष पर) हाथी के लिए अच्छी तरह से लंगर कर रहे हैं। एक कठोर मामला महत्वपूर्ण है क्योंकि वायलिन बहुत नाजुक साधन हैं।
  • वहाँ तीन अलग अलग प्रकार के तार कर रहे हैं: पेट के उन लोगों के जो महंगे हैं और विशेष देखभाल की आवश्यकता है, लेकिन एक संरचित ध्वनि उत्पन्न और कई sfaccettature- स्टील के उन अच्छा मात्रा और एक चमकदार ध्वनि है, लेकिन सिंथेटिक फाइबर हो सकता है stridente- हैं चिकनी, स्पष्ट, और नापसंद के रूप में अप्रत्याशित उनमें से प्रत्येक का नाम उस सामग्री को संदर्भित करता है जो आंतरिक रूप से रस्सी को पूरा करने वाली एक धातु धागे में लिपटे है। शुरुआती को कृत्रिम रस्सियों से शुरू करना चाहिए, जैसे कि नायलॉन
  • धनुष नया होना चाहिए, या नये बालों से सुसज्जित होना चाहिए। आप इसे धनुष बाल (हल्का, सफेद या ऑफ-सफेद फाइबर) को देख कर देख सकते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि रंग एक समान और चमकदार है, इसकी पूरी लंबाई धनुष के बाल को एक छोर से दूसरे तक एक समान मोटाई होना चाहिए।
  • मेहराब समय के साथ पहनते हैं। आप किसी भी संगीत वाद्ययंत्र की दुकान में बाल बदल सकते हैं, छोटी राशि खर्च कर सकते हैं
  • वाइलाइन प्लेस प्लेबैक 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य उत्पादों को खरीदें लगभग सभी वायोलिनवादियों, जिनको अधिक लागत नहीं है - यह एक अर्गोनोमिक आकृति वाला प्लास्टिक (आमतौर पर काली) का एक टुकड़ा है जो वायलिन के आधार के पास लागू किया जाता है और उपकरण को ठोड़ी के करीब रखा जा सकता है। अधिक स्थिर इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि आपके धनुष के लिए कुछ रासिन, एक लेक्चरन और शुरुआती के लिए अभ्यास और गीतों की एक किताब है, जो कि प्रारूप में आसानी से रखी जा सकती है।
  • कुछ वायलिनवादियों, विशेषकर शुरुआती, कंधे समर्थन भी खरीदते हैं, जो वायलिन की मोटाई का एक पैनल होता है जिसे कंधे पर उपकरण के नीचे रखा जाता है और इसे पकड़ना आसान होता है बहुत से लोग इस समर्थन से शुरू करते हैं और फिर कुछ वर्षों के बाद इसका उपयोग करना बंद कर देते हैं। यदि वायलिन आपके कंधे में डूबने लगता है, तो एक खरीदने पर विचार करें
  • वायलिनवादियों, यदि वे लोक संगीत के कुछ मामलों में गाते हैं, तो अक्सर उस बिंदु पर वायलिन को पकड़ते हैं जहां बांह झुकता है, जैसा कि नीचे कंधे पर आराम से होता है इस मामले में ठोड़ी और कंधे के लिए समर्थन आवश्यक नहीं है - ठोड़ी को आराम करने के लिए सही स्थिति के लिए - सिर के साथ सीधे - ठोड़ी के बाकी हिस्सों पर बाएं पंजों की तलहटी को छोड़कर और गर्दन के करीब उपकरण लाने के लिए।
  • एक ट्यूनर एक छोटा उपकरण है जो वातन से जुड़ा हुआ है या वायलिन के खूंटे से है। यह शुरुआती लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि वे खुद को पढ़ाते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे नोट्स सही ढंग से खेलते हैं नोट्स से परिचित होने के बाद, यह केवल उपकरण को ट्यून करने के लिए उपयोगी हो जाता है।
  • भाग 2

    बुनियादी तकनीक
    1
    धनुष को कस लें संगीत स्टैंड और शीट संगीत की व्यवस्था करने के बाद, मामले को खोलें और धनुष ले लो। धनुष बाल धीमा होना चाहिए। खंभे को दक्षिणावर्त खींचें, जब तक कि बालों और छडों के बीच की जगह आसानी से एक पेंसिल को एक छोर से दूसरे तक पार करने के लिए पर्याप्त नहीं है - यह लकड़ी और बालों को समानांतर होने से रोकता है।
    • बाल बहुत धीमी या बहुत तनावपूर्ण नहीं होना चाहिए।
    • मूल्यांकन करने के लिए छोटी उंगली का उपयोग न करें, क्योंकि त्वचा पर वसा बाल पर आराम करेंगे, जिस पर स्ट्रिंग्स द्वारा उत्पन्न ध्वनि पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • 2
    रसीन धनुष पर गुजरता है दो प्रकार, हल्के या अंधेरे हैं - आप एक या दूसरे का उपयोग कर सकते हैं और ये दोनों सस्ते हैं गर्म मौसम की स्थिति में, प्रकाश का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है, अन्यथा अंधेरा एक बेहतर होता है आम तौर पर यह कठिन और पारदर्शी सामग्री का एक आयताकार होता है, जिसमें दोनों पक्षों पर एक पेपर या कार्डबोर्ड केस खोलता है। इसे कागज के किनारे से पकड़कर धीरे से, लेकिन इसे बालों की लंबाई के माध्यम से पारित करना, तीन या चार बार आंदोलन दोहराते हुए उद्देश्य को हस्तांतरित करना है "धूल" बाल पर राल के, इसे और अधिक चिपचिपा बनाने के लिए
  • अगर आपको लगता है कि रासिन धूल का उत्पादन नहीं कर रहा है, तो इसे एक आदम से तेज किनारों (एक सिक्का, अपघर्षक पेपर का एक कुंजी) के साथ हल्के ढंग से स्क्रैप करने का प्रयास करें। यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो आपको सामग्री के कुछ प्रकाश स्ट्रिप्स देखना चाहिए।
  • यदि आप बहुत अधिक रासिन का इस्तेमाल करते हैं तो धनुष स्ट्रिंग पर बहुत अधिक पकड़ेगा और एक कर्कश आवाज पैदा करेगा। अगर ऐसा होता है, यह कोई समस्या नहीं है - इसे आदर्श स्थिति में वापस लाने के लिए दो घंटे खेलना आवश्यक होगा।
  • अगर हाल ही में बाल बदल दिया गया है, तो सामान्य से अधिक रासिन की आवश्यकता हो सकती है। एक स्ट्रिंग पर बालों के फ्लैट पक्ष को पारित करने के लिए सुनिश्चित करें कि यह तीन या चार कॉलोफोनी पास के बाद एक स्पष्ट ध्वनि पैदा करता है। यदि नहीं, तो ऑपरेशन को एक या दो बार दोहराएं।
  • 3
    वायलिन ट्यून करें एक पल के लिए धनुष को अलग रखें और मामले की वायलिन निकालें। तार, सबसे कम से उच्चतम तक, सोल, रे, ला और एमआई के नोटों के साथ ट्यून किया जाना चाहिए। गुणवत्ता और ब्रांड के आधार पर आप आमतौर पर 15 से 20 यूरो तक की कीमत के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर खरीद सकते हैं। रस्सी को कसने के लिए आप वायलिन के हाथी पर खूंटे का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अधिक सटीक सुधार करने के लिए, टिरैकेंटिनो का उपयोग करें जब आप लपट से संतुष्ट हों, तो एक पल के लिए इस मामले में वायलिन रखें।
  • सही नोट्स ढूंढने के लिए, ट्यूनिंग कांटा का उपयोग करें या इंटरनेट पर संदर्भ ध्वनि की खोज करें।
  • सभी वायलिन में ठीक ट्यूनर नहीं है, लेकिन आप इसे डीलर द्वारा अभी भी जोड़ सकते हैं।
  • 4
    धनुष लो धीरे से तर्जनी को हैंडल पर आधा ऊंचाई पर रखकर (थोड़ा पैड वाले शाफ्ट का हिस्सा, आमतौर पर बालों को फैलाने के लिए घुंडी से कुछ इंच ऊपर)। आधार के पास छड़ी के फ्लैट हिस्से पर छोटी उंगली की नोक की स्थिति को देखते हुए इसे थोड़ा घुमावदार रखें मध्य उंगली की अंगूठी की अंगूठी को छड़ी के आगे की युक्तियों के साथ, छोटी उंगली की नोक के साथ पहली छमाही में आराम करना चाहिए (काले भाग जो बाल को क्रैंक से जोड़ता है)। अंगूठे की छड़ के नीचे बाल के पास आराम करना चाहिए
  • शुरुआत में यह एक अजीब स्थिति हो सकती है, लेकिन समय के साथ यह एक आदत बन जाएगी;
  • तुम्हारा हाथ आराम से और ढीली रहना चाहिए, और अपने आप पर वक्र के रूप में जैसा कि आप एक छोटी सी गेंद पकड़ रहे थे हथेली को बंद न करें और इसे धनुष पर न रखें: आप उसी के आंदोलन के नियंत्रण को कम करने का जोखिम उठाते हैं, जो आपके कौशल में वृद्धि के रूप में महत्वपूर्ण हो जाएगा।
  • 5



    जगह में वायलिन रखो आप खड़े हैं या अपनी पीठ के साथ सीधे बैठे हैं अपने बाएं हाथ से संभाल से इसे ले लो और साधन के नीचे अपनी गर्दन में लाएं। मूंगफली पर वायलिन के निचले हिस्से को रखें और गाल पर रखकर इसे स्थिर करें।
  • आपके जबड़े, सिर्फ कानलोब के नीचे का क्षेत्र, (और ठोड़ी नहीं) को उपकरण पर आराम करना चाहिए। यह स्थिति आपको वायलिन को पकड़ने में मदद करेगी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह दूर नहीं हो।
  • 6
    हाथ की स्थिति को परिशोधित करें संभाल के शीर्ष के नीचे अपना हाथ रखो और उपकरण पकड़ो। अपने अंगूठे को अपने हाथों से और अपनी उंगलियों को कीबोर्ड पर मोड़ने के लिए मुफ़्त में आराम करके इसे लगातार पकड़ो
  • इस पर ध्यान दें "वेटर का हाथ", स्थिति जहां आपके बाएं कलाई कीबोर्ड के संपर्क में आती है, जैसे वेटर के पास एक प्लेट होती है यदि आप समय पर इसे ठीक नहीं करते हैं तो यह एक आदत भी बन सकती है।
  • शुरुआती होने के नाते, हाथ को कुंजीपटल पर सूचकांक को गिरने की अनुमति देने के लिए जितना संभव हो उतनी गर्दन से दूर रहना चाहिए। समय के साथ आप उच्चतम नोटों तक पहुंचने के लिए अपने हाथ ऊपर और नीचे स्लाइड करना सीखेंगे।
  • 7
    तार ध्वनि बनाओ पुल के बीच लगभग आधे रास्ते (फ्लैट की पतली टुकड़ी तार की लंबाई के 3/4 में तैनात होती है और उन्हें तना हुआ रखने) और कीबोर्ड, के बीच लगभग आधे रास्ते में बालों के फ्लैट की ओर रखें, ताकि यह सीधे ध्वनि बोर्ड (सामने भाग) के ऊपर हो। वायलिन। रस्सी के साथ धनुष को जितना संभव हो सके, पुल के समानांतर, हल्के दबाव को लागू करने के लिए सीधे स्थानांतरित करें। इस बिंदु पर वायलिन को ध्वनि बनाना चाहिए। आप 45 डिग्री के कोण पर पुल की ओर धनुष झुका सकते हैं
  • यह दबाव उत्पादन की ध्वनि के अनुपात के अनुपात को प्रभावित करता है, लेकिन बहुत ज्यादा दबाव यह कटा हुआ बनाता है। हल्के दबाव को धनुष के एक छोर से दूसरे तक एक निरंतर ध्वनि का उत्पादन करना चाहिए - यदि कोई असंतोष है, तो धनुष को अधिक रासिन की जरूरत है।
  • यदि आप पुल के बहुत करीब खेलते हैं, तो आपको एक कर्कश आवाज मिल सकती है;
  • धनुष को हाथी के प्रति थोड़ा झुकाएं और टोन स्पष्ट हो जाएगा, एक अधिक पेशेवर ध्वनि का निर्माण होगा।
  • 8
    खुली स्थिति में तार खेलकर अभ्यास करें वे बस तारों को उंगलियों की स्थिति के बिना खेला जाता है बाईं अंगूठे और तर्जनी के बीच के अंतरिक्ष में वायलिन के संभाल रखें। अपनी कलाई, अपनी कोहनी, अपने कंधे और उसी बिंदु पर रस्सी पर संपर्क बिंदु के साथ धनुष पकड़ो। सही ऊँचाई को धनुष लाने के लिए कोहनी की ऊंचाई को ऊपर उठाने और घटाकर स्ट्रिंग बदलें। मेहराब के बीच में लगभग 10 सेमी की छोटी गति के साथ शुरुआत की कोशिश करें, फिर बड़े पैमाने पर आंदोलनों का प्रयास करें, बीच में जाएं और वापस आ जाएं। जब तक आप पूर्ण लंबाई तक नहीं पहुंचते तब तक धीरे-धीरे बढ़ो।
  • स्ट्रिंग पर धनुष को ले जाने के लिए सीखना वायलिन खेलने की एक बुनियादी तकनीक है, इसलिए ऐसा न करें कि व्यायाम समय की बर्बादी है;
  • जब तक आप दूसरों को छूने के बिना एक समय में एक स्ट्रिंग खेल सकते हैं तब तक अभ्यास जारी रखें। नियंत्रण को विकसित करना महत्वपूर्ण है ताकि आप गलती से एक नोट नहीं खेल सकें जिसे कि खेला नहीं जाना चाहिए।
  • 9
    अन्य नोट्स खेलकर अभ्यास करें कुंजीपटल पर स्पष्ट नोट्स पेश करने के लिए दबावों और अपनी उंगलियों के लिए सही स्थिति में मास्टर करने के लिए बहुत सारे व्यायाम की आवश्यकता होती है सबसे मजबूत उंगली से प्रारंभ करें, सूचकांक केवल टिप का उपयोग करके, सबसे तेज तार (एमआई) पर मजबूती से दबाएं। आपको गिटार स्ट्रिंग पर जितना दबाव होता है उतना दबाव नहीं डालना होगा - हल्के लेकिन स्थिर दबाव पर्याप्त होगा थोड़ा तेज नोट तैयार करने के लिए मीई की स्ट्रिंग पर धनुष पास करें। यदि आप वायलिन को सही तरीके से पकड़ते हैं, तो आपकी अंगुली को आंशिक रूप से आधे रास्ते में 1 सेमी के नीचे अखरोट (कीबोर्ड के ऊपरी छोर) के नीचे आना चाहिए, जिससे फै का उत्पादन होता है।
  • अधिक नोट्स जोड़ें एक बार जब आप स्पष्ट और स्पष्ट नोट खेलने की क्षमता हासिल कर लेते हैं, तो कीबोर्ड पर तर्जनी के नीचे मध्य उंगली की टिप डालकर देखें दोनों उंगलियों को पकड़ो और एक भी उच्च नोट खेलते हैं। अंत में, अंगूठी उंगली को कम करके प्रक्रिया को दोहराएं। छोटी उंगली का उपयोग करने से पहले बहुत सारे व्यायाम आवश्यक हैं अभी के लिए, केवल तीन अन्य उंगलियों पर कब्जा कर लिया है।
  • अन्य रस्सी जोड़ें सभी चार तारों पर चार नोट (खुली, अनुक्रमणिका, मध्य और अंगूठी की स्थिति) खेलने का प्रयास करें ध्यान से प्रत्येक स्ट्रिंग पर स्पष्ट ध्वनि का निर्माण करने के लिए दबाव की जांच करें।
  • 10
    सीढ़ियों पर अभ्यास करें एक या अधिक ऑक्टेव्स के भीतर एक पैमाने पर नोट्स का उत्तराधिकार है। शुरुआती लोगों के लिए एक आसान (और उपयोगी) पैमाने डी प्रमुख की है, जो एक खुली स्थिति में राजा की रस्सी से शुरू होता है। फिर उंगलियों को नीचे दिए गए आदेश में कम करें और सभी नोट्स खेलें: पुनः (ओपन), एमआई, एफए तेज, सोल (तीसरी उंगली से खेला जाता है, अंगूठी की अंगूठी)। पैमाने को पूरा करने के लिए, ओपन पोजीशन, ला में अगली सर्वोच्च स्ट्रिंग खेलते हैं, और फिर ला प्लेिंग सी, डू डायस की स्ट्रिंग पर पैटर्न दोहराएं, और अंत में री अंगूठी उंगली के साथ।
  • जब आप सही तरीके से खेलते हैं, तो राजा के बड़े पैमाने पर (और वास्तव में, किसी अन्य बड़े पैमाने पर) प्रसिद्ध स्काला की आवाज़ को याद रखना चाहिए "क्या, पुनः, मील, एफए, सोल, ला, सी, डू"।
  • यदि आप सही ध्वनि उत्पन्न करने में सक्षम नहीं लगते हैं, तो याद रखें: सिर से उंगली की दूरी पर सूचकांक की स्थिति, दूसरी अंगुली हमेशा एक उंगली से बची हुई है, और दूसरी से जुड़ी तीसरी अंगूठी। यदि आप चाहें, तो दृश्य मार्गदर्शन के लिए अपनी संगीत की दुकान से अपनी अंगुलियों की स्थिति को सफेद टेप के साथ चिह्नित करें।
  • अन्य नक्षत्र भी हैं, जैसे कि नाबालिग, हार्मोनिका और यहां तक ​​कि पेंटाटोनिक (पांच नोट्स), लेकिन आप उन्हें अध्ययन, अभ्यास और बाद में उन्हें याद कर सकते हैं।
  • 11
    सभी दिन अभ्यास करें 15 या 20 मिनट बिताने से शुरू करो और धीरे-धीरे प्रत्येक दिन बढ़ें, जब तक कि आप पूरे घंटों तक नहीं पहुंच पाते या आप संगीत को समर्पित करने का समय पा सकते हैं। व्यावसायिक वायलिनवादियों ने अक्सर कम से कम घंटों में एक दिन अभ्यास किया - इसके अलावा, उस स्तर के कई वायलिनवादियों को खेलने के लिए भुगतान किया जाता है। जितना आप कर सकते हैं उतना अभ्यास करें, और स्थिर रहें यहां तक ​​कि एक सम्मानजनक तरीके से साधारण गीतों को खेलने में भी महीनों लग सकते हैं, लेकिन अंत में, आपके प्रयासों को पुरस्कृत किया जाएगा।
  • टिप्स

    • यदि आप ऑनलाइन वायलिन खरीदना चाहते हैं, तो बहुत सावधान रहें- वे आम तौर पर बहुत अच्छी गुणवत्ता के नहीं होते हैं और अक्सर मरम्मत की तुलना में वे मूल्यवान हैं।
    • आसानी से वायलिन खेलने के लिए, यह कई सालों लगते हैं, इसलिए धीरज रखो।
    • खेलने के बाद धनुष तना छोड़ मत, यह क्षतिग्रस्त हो सकता है - धनुष बहुत महंगा हो सकता है
    • धीरे-धीरे अभ्यास करें, फिर गति से गति बढ़ाएं जैसा कि टाइपिस्ट्स के लिए भी है, अंत में उंगलियों को यह पता चल जाएगा कि कहां जाना है
    • एक निजी शिक्षक से सबक लें, यह आपको बहुत तेज़ी से सीखने की अनुमति देगा। विश्वविद्यालयों, स्कूलों, ऑर्केस्ट्रा और संगीत स्कूलों में शिक्षकों के लिए खोजें। अगर आपको तुरंत अपने आदर्श शिक्षक नहीं मिल सकता है, तब तक अपनी खोज जारी रखें जब तक कि आपको कोई ऐसा पता न पड़े जिससे आपको सहज महसूस हो।
    • सप्ताह में कम से कम एक बार कक्षा में जाएं यहां तक ​​कि एक छोटा पाठ भी आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया दे सकता है।
    • प्रत्येक व्यायाम सत्र के बाद क्लोनोफोनी जमाराशि को साफ करने के लिए याद रखें कुंजीपटल के ऊपर और नीचे, रस्सी पर नरम, स्वच्छ, शुष्क कपड़े का प्रयोग करें और पुल के आसपास। धनुष बालों से रासिन को न निकालें
    • यदि आपके पास वायलिन खरीदने के लिए पैसा नहीं है, तो आप उसे किराए पर ले सकते हैं। आमतौर पर किराये के साथ ही हेडबैंड, रस्सियों और आवास की आपूर्ति भी की जाती है।

    चेतावनी

    • अगर आपको ट्यूनिंग में परेशानी हो रही है, तो किसी और के लिए अनुभवी (एक शिक्षक, डीलर, या आपका वायलिन वादक मित्र) पूछें। यदि आप उन्हें बहुत अधिक निचोड़ते हैं, तो वायलिन की तार तोड़ना आसान है।
    • हमेशा साधन को अत्यंत सावधानी से व्यवहार करें इसे मत छोड़ें, इसे फेंक न दें, और इसे अत्यधिक तापमान या आर्द्रता में न देखें। धनुष के लिए भी यही सच है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com