कैसे एक सेलो खरीदें

सेलो तंतुमय उपकरण परिवार का तीसरा सबसे बड़ा सदस्य है और वायलिन, वायलस और डबल बास के साथ, सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा का एक अभिन्न अंग है। यह चार वायलिन तारों से लैस है, वाइला से कम एक अष्टकोण के स्वर का उत्पादन करता है और जो आवाज निकलती है वह मानव बास की आवाज के समान है, लेकिन वह उच्चतर स्वरों को भी खेलने में सक्षम है (यद्यपि इसकी गुणवत्ता में कुछ बदलाव ध्वनि)। यह उपकरण आमतौर पर शास्त्रीय संगीत से जुड़ा हुआ है, लेकिन कुछ जाज के कलाकारों या कुछ रॉक बैंडों में भी पाया जा सकता है। सेलिस्ट ऑर्केस्ट्रा में खेलते हैं, चैंबर म्यूजिक समूह (ट्रियोस, क्वाटेट्स, क्विनंट्स आदि) में, लेकिन एकल कलाकार भी। क्या आप इस अद्भुत साधन को कैसे खेलना सीखना चाहते हैं?

कदम

1
टूल का आकार चुनें। सेलो विभिन्न आकारों में बना है। यद्यपि वायलिन और वायलस के लिए उपयुक्त आकार का निर्धारण करना काफी आसान हो सकता है (बांह की लंबाई पर अनिवार्य रूप से आधारित), सेलो का सही आकार चुनना बहुत अधिक जटिल है, क्योंकि आपको न केवल हाथ की लंबाई, बल्कि पैरों की भी पर विचार करना है और एक पूरे के रूप में शरीर की। उचित आयामों की गणना तब की जाती है जब शरीर के विभिन्न हिस्सों के बीच जटिल अंतर को ध्यान में रखा जाता है।
  • 2
    आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले उपकरण का प्रकार चुनें।
  • स्टूडियो: इन सेलोज नौसिखिया छात्रों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और अक्सर मशीन-उत्पादित होते हैं। मेपल की लकड़ी का उपयोग आमतौर पर उच्च घर्षण भागों (खूंटे, कीबोर्ड) के लिए किया जाता है और फिर अधिक महंगी आबनूस जैसा दिखता है, जो कि अधिकांश उपकरणों में पाया जाता है। ये सेलोस सीखने के शुरुआती चरणों के लिए एकदम सही हैं और उन्हें सबसे ज्यादा बजट के लिए उपयुक्त बनाने की कीमत है।
  • इंटरमीडिएट-उन्नत स्तर: इन उपकरणों का बेहतर लकड़ी की गुणवत्ता और कारीगरी है इसके अलावा वे सबसे अधिक भाग के लिए होंगे (यदि पूरी तरह से नहीं) हाथ से काम करते हैं नतीजा एक बेहतर ध्वनि के साथ एक उपकरण होगा और अधिक उन्नत स्तर के संगीतकारों के लिए उपयुक्त होगा। खूंटे और कीबोर्ड आम तौर पर आबनूस से बने होते हैं सेलो के ऊपरी और निचले हिस्से की मैन्युअल प्रसंस्करण एक अधिक परिभाषित ध्वनि उत्पन्न करेगी। यदि लकड़ी की अच्छी गुणवत्ता है और निर्माता ने आवश्यक विवरणों पर ध्यान दिया है, तो कुछ मध्यवर्ती सेलो भी व्यावसायिक प्रदर्शन के स्तर तक पहुंच सकता है।
  • व्यावसायिक: इन्हें बेहतरीन जंगल से बनाया गया है और निर्माण और उपस्थिति के प्रत्येक विवरण के लिए लगभग कट्टर भक्ति से इकट्ठा किया गया है। समान गुणवत्ता स्तर को प्राप्त करने में सक्षम कारीगरों की अपेक्षाकृत कम संख्या के कारण, इस क्षमता के एक उपकरण का निर्माण करने के लिए आवश्यक घंटे की संख्या और उच्च गुणवत्ता की लकड़ी की लागत से सेलो की कीमत में एक मजबूत वृद्धि होगी।



  • 3
    मूल्य सीमा स्थापित करें: एक सेलो के लिए, आप € 500 से लेकर 1000 € तक की कीमतों की अपेक्षा कर सकते हैं। हालांकि एक अच्छी लाइन है, जो पेशेवर लोगों से मध्यवर्ती स्तर के सेलोज को विभाजित करती है। लागत हजारों से लेकर एक सौ हज़ार तक भिन्न हो सकती है, लेकिन थोड़ी सी कोशिश के साथ, शायद आप कुछ हजार यूरो के लिए अच्छी आवाज वाले सेलो पा सकते हैं।
  • टिप्स

    • पूछें कि क्या आप इसे कोशिश करने के लिए सेलो उधार ले सकते हैं कई खुदरा विक्रेताओं आपको ऐसा करने देंगे - जब एक महंगे उपकरण में निवेश करते हैं, तो खरीदार को जितना संभव हो उतना जानना चाहता हूँ।
    • इंटरमीडिएट और प्रोफेशनल सैलॉस के लिए, आम तौर पर शिल्पकार के आधार पर कीमत तय की जाती है जिसने इसे बनाया है, ध्वनि की गुणवत्ता और साधन की स्थिति। उपकरण का उपयोग करने की अपेक्षा करें और अक्सर थोड़ी पुरानी भी। इस्तेमाल की गई लकड़ी परिपक्व होती है, समय के साथ ध्वनि की गुणवत्ता बदलती है। उम्र के आधार पर, सेलो हालत मानकों को बदल सकता है।
    • उपकरण को फिर से बेचना समय आ गया है, तो आप भुगतान की गई कीमत को ठीक करने में सक्षम हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ नए सेलो लकड़ी के बने होते हैं जो सही तरीके से वृद्ध नहीं हैं। सेलो में एक बहुत ही अमीर, उज्ज्वल और जीवंत टोन होगा, लेकिन संभावना है कि यह कुछ वर्षों के बाद क्षय हो जाएगा अधिक होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com