वायलिन को कैसे निरुपित करें

वायलिन एक अद्भुत साधन है जिसे खेलने के लिए और अद्भुत संगीत का उत्पादन करता है अगर वह ठीक से खेला जाता है लेकिन अगर इसे खेला जाने से पहले अच्छी तरह से ट्यून नहीं किया जाता है, तो संगीत का उत्पादन सुनकर सुखद नहीं होगा! सहमत करने के लिए समायोजित करने के लिए इसका मतलब हैआवाज़ का उतार-चढ़ाव

रिक्त तारों द्वारा उत्पादित नोटों का, एक-एक करके शब्द "आवाज़ का उतार-चढ़ाव" उत्पादित ध्वनि तरंगों की आवृत्ति (हर्ट्ज में) का संदर्भ देती है एक वायलिन ट्यूनिंग मुश्किल लग सकता है पहले, लेकिन अभ्यास के साथ यह एक सरल और तेज ऑपरेशन बन जाता है

कदम

भाग 1

निदान

आपके सामने वायलिन खड़े हो जाओ और अपने बायीं से स्थिति की गिनती के क्रम में उत्पादित नोट की ऊंचाई या तीसरे नंबर की दूसरी रैंक को चुटकी। यह की रस्सी है ""।

1
यह निर्धारित करने के दो तरीके हैं कि आपका वायलिन भूल गया है या नहीं। यदि आप एक अधिक अनुभवी संगीतकार हैं, तो आप एक खेल सकते हैं "" पियानो या कीबोर्ड पर और वायलिन स्ट्रिंग द्वारा निर्मित ध्वनि की तुलना करें। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो एक आसान तरीका है: एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर का उपयोग करना, जो कि एक उपकरण है जो रिक्त तारों द्वारा उत्पादित आवृत्ति को पहचानता है (वास्तव में, वे बिना किसी आवृत्ति को पहचान सकते हैं)। इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर बहुत उपयोगी और सटीक उपकरण हैं, सस्ते और अधिकांश संगीत स्टोरों में पाया जा सकता है ट्यूनर वास्तविक समय में उत्पादित नोट की आवृत्ति को लेने में सक्षम है, जबकि स्ट्रिंग को चिपकाने और यह इंगित करता है कि सही फ़्रीक्वेंसी से कितना अधिक या उससे कम है।
  • 2
    जो भी विधि आप उपयोग करना चुनते हैं, इसका इरादा यह निर्धारित करना है कि स्ट्रिंग द्वारा उत्पादित नोट कितना वांछित आवृत्ति से दूर है। अगर, ट्यूनर या पियानो का उपयोग करते हुए, आप केवल थोड़ी सी अंतर देखते हैं, तो आपको टिरैकेंटिनी का उपयोग करना चाहिए यदि बजाय वायलिन विशेष रूप से भूल गया है, तो आपको खूंटे का उपयोग करना चाहिए (इसे भी कहा जाता है "bischeri"), और फिर tiracantini के साथ अच्छा समायोजन करना
  • भाग 2

    टिरैकेंटिनी के साथ ट्यून करें
    1
    जब आप वायोलिन को ट्यून करने के लिए टिरैकेंटिनी का उपयोग करते हैं, तो आप इसे अपनी गोद में रख सकते हैं - महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे पकड़ कर रखें और यह सुनिश्चित न करें कि यह गिरावट नहीं है।
  • 2
    तीरैकेंटिनी छोटे गोल-स्पीड के समान हैं और वे टेलपिस पर स्थित हैं, जो वायलिन के नीचे स्थित है और त्रिकोण की तरह आकार है।
  • प्रत्येक स्ट्रिंग की पिच अलग-अलग रूप से स्ट्रिंग के निचले छोर पर रखे टिरैकेंटिन पर अभिनय करके अलग-अलग संभव है। सभी वायलिन में चार तिरातिनिनी नहीं हैं-कुछ के पास कुछ भी नहीं है।
  • यदि आपके वायलिन में टीराकेंटीनी नहीं है, तो खूंटे के साथ ट्यूनिंग ही एकमात्र उपाय है। टग्स को स्ट्रिंग की पिच को बदलने के लिए दक्षिणावर्त या वामावर्त को खराब कर दिया जा सकता है, जब आपको छोटे समायोजन करने की आवश्यकता होती है।
  • यदि तार की ओर से तैयार किया जाने वाला नोट वांछित नोट से कम होता है, तो पुलर को दक्षिणावर्त (एक घड़ी के हाथों की दिशा में) होना चाहिए ताकि स्ट्रिंग के तनाव में वृद्धि हो सके और इस प्रकार उत्पादित आवृत्ति बढ़ा दी जा सके।
  • अगर, दूसरी तरफ, जीन द्वारा निर्मित नोट को वांछित नोट से अधिक है, स्ट्रेंडर-मार्कर को वामावर्त की तरफ खींचने चाहिए (विपरीत दिशा में एक घड़ी के लिए), स्ट्रिंग के तनाव को ढीला करने के लिए और उत्पादित आवृत्ति को कम करना। स्ट्रिंग फिर से चोंच लें, और ध्यान रखें कि नोट अब वांछित आवृत्ति के करीब है। आवश्यक रूप से ऑपरेशन के रूप में कई बार दोहराएं यदि यह बहुत कम लगता है, तो ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें
  • 3
    सभी चार तारों के लिए इन चरणों का पालन करें दूसरी राग के बाद, देखते रहें "", है "राजा" (के बाईं ओर के लिए ""), द्वारा पीछा किया "प" (के बाईं ओर के लिए "राजा")। अंत में, जब सभी तीन तार देखते हैं, तो आप इन पर स्विच कर सकते हैं "मुझे"।
  • भाग 3

    खूंटे के साथ ट्यून करें

    इस पद्धति को सभी विशेष रूप से भूल गए झुण्डों के लिए पालन किया जाना चाहिए, जो वांछित नोट से बहुत दूर ध्यान दें। टिरैकेंटिनी की तुलना में खूंटे का उपयोग करना बहुत सरल नहीं है, लेकिन इन मामलों में वे अभी भी आवश्यक हैं। खूंटे पर काम करने के लिए बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है: आप इसे बहुत ज्यादा खींचकर रस्सी तोड़ सकते हैं!

    1
    खूंटे पर काम करते समय, अपने सामने वायलिन पकड़ो, नीचे पैर पर आराम करने के साथ, ताकि आप रस्सियों को अच्छी तरह देख सकें जब आप दूसरे के साथ समझौते में हैं, तो इसे एक हाथ से दृढ़ता से रखें इस स्थिति में आपको उपकरण फर्म और फर्म को बनाए रखते हुए खंभे को घुमाने के लिए जरूरी बल लागू करने की अनुमति मिलती है
  • 2



    ट्यून करने के लिए विशिष्ट स्ट्रिंग के लिए उपयोग करने के लिए खूंटी का पता लगाएँ ज्यादातर आबनूस में खूंटे, हाथी के नीचे के हैंडल के नीचे, हैंडल के शीर्ष पर हैं। प्रत्येक स्ट्रिंग एक विशिष्ट खूंटी से जुड़ी होती है। एक खूंटी को घूमने से रस्सी को खींचने या ढकने के प्रभाव का उत्पादन होता है, इस प्रकार उसकी पिच बदलती है अनुदान के लिए "मुझे"उदाहरण के लिए, निचले दाहिने हाथ के खूंटी पर कार्य करना आवश्यक है "" ऊपरी दाएं खूंटी पर, के लिए "राजा" ऊपरी और बाएं खूंटी पर और अंत में "प" निचले बाएं कपाट (नीचे की छवि को समझने के लिए, कृपया ध्यान दें कि अंग्रेजी में "मुझे", "", "राजा" और "प" वे पत्र के साथ क्रमशः संकेत कर रहे हैं "और", "को", "घ" और "जी")।
  • 3
    एक बार जब आप खूंटे की पहचान करते हैं, तो आप वायलिन को ट्यून करने के लिए तैयार हैं! इसे करते समय पकड़ रखने की स्थिति याद रखें।
  • 4
    एक हाथ से खूंटी को पकड़ो और इसे आप या बाहर की तरफ घुमाएं, इस पर निर्भर करते हुए कि आप स्ट्रिंग की पिच को किस प्रकार भिन्न मानते हैं।
  • यदि रिक्त स्ट्रिंग द्वारा उत्पादित नोट वांछित नोट से अधिक है, तो आप को खूंटी को चालू करें
  • यदि रिक्त स्ट्रिंग द्वारा उत्पादित नोट वांछित नोट से कम है, तो बाहर खूंटी को बंद करें।
  • 5
    खूंटी को घूर्णन करते समय, जब भी आप वायलिन को मजबूती से पकड़ते हुए ट्यूनिंग कर रहे हैं, उस स्ट्रिंग को चुटकी यह लगातार महत्वपूर्ण है कि स्ट्रिंग को चुटकी और ध्यान दें कि नोट कैसे बदलता है।
  • 6
    जब आप खूंटी को घूर्णन करना बंद करना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि यह अभी भी फर्म है और स्ट्रिंग का तनाव उसे पीछे की तरफ स्लाइड करने नहीं देता है, फिर से पोंछते उत्पादन करने के लिए हाथी में खूंटी को धीरे से दबाएं। यह आसान नहीं है, इसलिए धैर्य से सशस्त्र! वैकल्पिक रूप से उन्हें घूर्णन करते समय धीरे-धीरे खूंटे को धक्का देना होता है।
  • 7
    जब खूंटी मजबूती से होती है, तो स्ट्रिंग चुटकी और नोट के उत्पादन को ध्यान से सुनें। क्या यह बहुत अधिक है? बहुत कम? क्या इसे टिरैकेंटिनो के साथ समायोजित किया जा सकता है, या वांछित नोट में बहुत अंतर है और खूंटी पर फिर से कार्य करने की आवश्यकता है?
  • 8
    यदि आप स्ट्रिंग को चुटकी लेते हैं और आपको लगता है कि उत्पादित नोट केवल थोड़े ही भूल गए हैं, तो पिच को परिशोधित करने के लिए तीरैकेंटिन का इस्तेमाल करना बेहतर है। जब पिच परिपूर्ण होता है, तो स्ट्रिंग ट्यून होता है। बधाई! यह अगले तारों पर आगे बढ़ने का समय है: पहले "राजा" (के बाईं ओर के लिए ""), तो फिर "प" (के बाईं ओर के लिए "राजा") और अंत में "मुझे"।
  • टिप्स

    • तार अनिश्चित काल तक नहीं रहते: जल्द ही या बाद में वे टूट जाते हैं यदि आप रस्सियों को देखते हैं और ध्यान दें कि इनमें से एक भी दौड़ना शुरू हो रहा है, तो उन्हें बदलने का समय है!
    • अच्छी गुणवत्ता वाले वायलिन की तुलना में कम गुणवत्ता वाले वायलिन मिलान करना अधिक कठिन है। अक्सर खंभे सियारा वायलिन के लिए बहुत अधिक होते हैं, कभी-कभी इतना कि वेटलिफ्टिंग चैंपियन की ज़रूरत होती है ताकि आपको धुन में मदद मिल सके! यह एक कारण है कि इसे उच्च गुणवत्ता वाले वायलिन खरीदने या किराए पर लेने के लिए थोड़े अधिक खर्च करने के लिए क्यों उपयुक्त है।
    • यदि एक खूंटी बारी बारी से मुश्किल है, इसे थोड़ा बाहर खींचो और एक पेंसिल की नोक के साथ थोड़ा `ग्रेफाइट लागू: यह घर्षण को कम करने में मदद करेगा
    • खूंटी पर काम करते समय एक रस्सी तोड़ने से बचने के लिए, स्ट्रिंग को फैलाने के लिए इसे बाहर की ओर घुमाने से पहले तनाव को ढकने के लिए खूंटी को घुमाएं
    • अगर रस्सी टूट जाती है, तो यह दुनिया का अंत नहीं है ...! आप इसे एक संगीत स्टोर में वापस खरीद सकते हैं, और शायद दुकानदार से पूछें कि क्या वह इसे आपके लिए बदल सकता है
    • खूंटे को बहुत तेजी से चालू न करें: ऐसा करने से तार तोड़ने का खतरा बढ़ जाता है।
    • एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर की खरीद अत्यधिक अनुशंसित है!
    • एक बार-बार की कमी यह है कि खंभे फर्म नहीं रहें और पीछे की ओर गंभीरता से पिच के साथ समझौता कर रहे हैं। कभी-कभी ऐसा होता है क्योंकि वे पूरी तरह से वायलिन के लिए अनुकूलित नहीं होते हैं आप उन्हें बल के साथ धक्का देने की कोशिश कर सकते हैं (लेकिन बहुत ज्यादा नहीं!) अगर समस्या लगातार बनी रहती है, तो इसे स्थायी रूप से हल करने का एकमात्र समाधान नए खूंटे को स्थापित करने या मौजूदा लोगों को एडजस्ट करने के लिए एक लेथियर में जाना है। एक अस्थाई समाधान उन्हें खंभे को बाहर ले जाने और उन्हें अपने आवास में वापस करने से पहले चाक को लागू करने के लिए हो सकता है।
    • यदि एक रस्सी बहुत भूल गई है, तो आपको ट्यूनिंग के बाद भी दूसरों को फिर से समायोजित करना होगा।
    • एक समय में दो तार खेलकर ट्यून करना भी संभव है।

    चेतावनी

    • जब आप तार बनाते हैं तो वायलिन को कभी भी अपने चेहरे के पास न रखें: यदि कोई स्ट्रिंग टूट जाती है, तो यह आपकी आंखों को मार सकता है
    • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो खूंटे के साथ धुन करने की कोशिश मत करो। यदि वायलिन बहुत ज्यादा भूल गया है, तो दुकानदार या आपके शिक्षक से आपके लिए यह व्यवस्था करने के लिए कहें।
    • वायलिन को छोड़ने के लिए सावधान रहें
    • के लिए खूंटी का उपयोग न करें "मुझे" जब तक रस्सी को अभी बदल दिया गया न हो। यदि आप बहुत संपर्क में हैं, तो एक विशेषज्ञ दुकानदार या वायलिन वादक से मदद मांगिए
    • यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप रस्सी को तोड़ सकते हैं
    • टीरैकेंटिनी को कसने के लिए सावधानी बरतें: यदि आप उन्हें बहुत मुश्किल पेंच करते हैं, तो निचले भाग वायलिन के शरीर पर ध्वनि बोर्ड को दबा सकते हैं। समय के साथ, यह उपकरण और लकड़ी को लकड़ी पर नुकसान पहुंचा सकता है। टेलस्पीस के नीचे एक नज़र डालें ताकि फ्लाईविलील टेबल को छूने से पहले कितना स्थान छोड़ा जाए। यदि आवश्यक हो, तो अंगूठे का स्क्रू ढीला करें और ट्यूनिंग को इसी खूंटी का उपयोग करके समायोजित करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वायोलिन
    • पियानो या ट्यूनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com