कैसे क्लिनेट को साफ और रखरखाव करना

जब आप क्लैरनेट खेलना बंद कर देते हैं, तो इसे मामले में वापस लेने से पहले, उपकरण को पर्याप्त सफाई की आवश्यकता होती है ताकि उसमें जमा लार निकाला जा सके और इसे साफ और चमकदार रख सकें क्लैरिनेट एक नाजुक साधन है, यदि आप इसे अच्छी तरह से ध्वनि करना चाहते हैं तो आपको इसे अच्छी स्थिति में रखना होगा और सावधान रहना होगा जब आप इसे दूर करेंगे

कदम

क्लियरर स्टेप 1 में क्लीन और बरकरार रखने वाला इमेज
1
खेलने के बाद, रीड को हटा दें और इसे एक सूखे दरवाजा में रख दें ताकि यह सूख सकें। उपकरण उस स्थान पर रखें जो न तो बहुत गर्म है और न ही बहुत ठंडा है। आदेश, गिरने से रोकने के लिए न दें शहनाई अंत पर टिकी हुई है, जब तक वे एक उपयुक्त समर्थन यह सीधे रखने में सक्षम नहीं है में (वहाँ कुछ है कि मुड़ा और घंटी के अंदर संग्रहित किया जा सकता है)।
  • क्लिनरैट स्टेप 2 में स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाली छवि
    2
    युग्मक और चाबियाँ से उंगलियों के निशान को हटाने के लिए एक कपड़ा का उपयोग करें। फिर, मामले में कपड़ा को ध्यान से रखें। किसी भी प्रकार की धातु के तामचीनी का उपयोग न करें (जब तक कि क्लैरिनेट पूरी तरह से धातु से बने न हो, उदाहरण के लिए चांदी) या अन्य प्रकार के पदार्थों को केवल स्नेहक या कॉर्क ग्रीस का उपयोग करते हुए न करें। स्नेहक कुंठों को नरम बना देगा, कॉर्क के लिए तेल विधानसभा को सुविधाजनक बनाता है और कॉर्क को पूरी तरह सूखने से रोकता है।
  • क्लिनरैट चरण 3 पर स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाली छवि
    3
    कपड़े के साथ छड़ी लपेटें और इसे शहनाई में डालें, घंटी से शुरू करके और खोलने तक पहुंचें। इस कार्रवाई को कई बार करें विभिन्न घटकों को अलग करें और टेनोन को सूखें (जो जोड़ जहां उपकरण के विभिन्न हिस्से शामिल हो रहे हैं)। फिर, इस मामले में इसे संचय करने से पहले छड़ी को सूखने दें, अन्यथा आप चादरें बनते हुए विचलित होने का जोखिम उठाते हैं।
  • क्लिनरेट चरण 4 पर क्लीन एंड बरकरैन शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ कॉर्क ग्रीस प्राप्त करें अपनी उंगलियों के साथ वसा छिड़कर कॉर्क पार्ट्स चिकनाई करें कॉर्क वसा के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं, लेकिन सबसे आम में होंठ बाम की उपस्थिति होती है। हालांकि, बाद में पर्याप्त रूप से कॉर्क के वसा की जगह नहीं होती है, और बदले में वसा होने पर वसा जहर होने की संभावना है, इसलिए सावधान रहें कि उन्हें भ्रमित न करें। आपको हर बार वसा का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है, न कि बहुत बार भी, अन्यथा कॉर्क कमजोर हो जाएगी, जो अंततः उखड़ जाती है। कॉर्क के हिस्सों को नियमित रूप से जांचें, और जब सूखापन या पहनने के आधार पर आवश्यक तेल की सही मात्रा लागू करें। ऐसा हो सकता है कि आपको सूखे सर्दियों के महीनों में अधिक बार स्नेहक बनाना होगा, या जब उपकरण इकट्ठा करना या जुदा करना मुश्किल होता है।
  • स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाला छवि क्लैरिनेट चरण 5 में
    5
    गंदगी और फिंगरप्रिंट को हटाने के लिए आप जिस कपड़े का उपयोग करते हैं उसे साफ करने के लिए और एक पास से चाबियाँ ले लीजिए। फिर, यदि आवश्यक हो, डस्टर लें झाड़न आप की आवश्यकता होगी लंबी छड़ी, पतली और मुड़ का एक प्रकार एक और है कि एक छोटा सा पक्ष ब्रश की तरह लग रहा है, एक छोर पर एक ब्रश के समान एक छोटा सा साधन के साथ, और। छोटे अंत के साथ चाबी के नीचे और बीच में नरम करें, और ब्रश प्रकार के साथ पाउडर को हटा दें। जिन नोटों को आप अपनी अंगुलियों से ढंकते हैं, उनमें छेद पर ध्यान दें, क्योंकि वे अक्सर गंदगी और मलबे से भरते हैं। इस विशेष क्षेत्र की स्थापना के बाद, आपको उपकरण को दूसरा पास देना पड़ सकता है यदि आवश्यक हो तो चाबियाँ तेल लगाने का भी सबसे अच्छा समय है
  • क्लिनरैट चरण 6 पर स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाली छवि



    6
    अतिरिक्त लार को खत्म करने के लिए, क्लैरिनेट के अंदर या कॉर्क के बिना, दीवार की दीवारों पर छड़ी से साफ करना सुनिश्चित करें।
  • क्लिनरेट चरण 7 में क्लीन और बरकरार रखने वाला छवि
    7
    समय-समय पर, एक कपास झाड़ू का उपयोग करें और वहां मुंह को निकालने के लिए मुखपत्र के बाहर और अंदर पोंछते हैं।
  • क्लिनरेट चरण 8 में स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाली छवि
    8
    मुंह पर बीकर रखो, फिर मामले में उपकरण रखें। आवास को आश्रय में रखें इसके अलावा, यदि आवश्यक हो, तो गर्म पानी के प्रवाह को छोड़ने के लिए मुखपत्र को हटा दें, फिर अच्छी तरह सूखा लें।
  • स्वच्छ और रखरखाव शीर्षक वाला छवि एक क्लैरनेट चरण 9
    9
    समाप्त हो गया!
  • टिप्स

    • नियमित सफाई, धुलाई और स्नेहन आपके उपकरण को पिछले समय तक बना देगा, लेकिन बहुत अधिक देखभाल पूरी तरह चाबियों के आसपास खत्म हो जाएगी।
    • किसी भी वायु यंत्र को खेलने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके मुंह में भोजन के टुकड़े नहीं हैं - यह उपकरण को अपर्याप्त रूप से ध्वनि के कारण हो सकता है और किसी भी तरह की घृणित प्राणी (जैसे कि कीड़े) ) अपने उपकरण में रहने के लिए
    • समय-समय पर, आपको अपने क्लैरिनेट को स्टोर या एक मरम्मत करने वाले को लाने की आवश्यकता होगी। कुछ डीलरों को आपके लिए चेक का समय मिलने के लिए संपर्क कर सकता है, अन्यथा इसे हर 6-12 महीनों (अधिकतम 2 वर्ष) या एक बार जब आप कुछ गलत देखते हैं तो इसे ले लें।
    • कुछ लोग पूरे उपकरण के बजाय प्रत्येक टुकड़े को अलग से सफाई की सलाह देते हैं।
    • एक क्लैरिनेट स्टैंड खरीदें जब आप उपकरण को स्टोर करना चाहते हैं, तो यह सही है क्योंकि इससे गिरने और तोड़ने का कोई खतरा नहीं है। समर्थन के लिए धन्यवाद, इसे साफ करने के लिए आपको अपने हाथ में भी पकड़ नहीं पाना होगा - बस आराम करो और काम पर जाएं! कुछ समर्थन घंटी में जोड़ सकते हैं, जो भी बेहतर है
    • मुखपत्र को साफ करने के लिए, यह एक अच्छा विचार है कि कभी-कभी कैल्शियम जमा को हटाने के लिए सफाई समाधान में विसर्जित किया जाता है। घर पर ऐसा करने का सबसे आसान तरीका एक कप में तीन प्रकार के गुनगुने पानी और सिरका के एक हिस्से को मिश्रण करना है, मुखर को एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में रखा जाता है। सुनिश्चित करें कि तरल की मात्रा गहरी नहीं है, अन्यथा मुखपत्र में कॉर्क का हिस्सा गीला हो जाएगा, और यह अच्छा नहीं है।
    • क्लैरिनेट को साफ करने का एक वैकल्पिक तरीका पैड खरीदने है, जो बड़े ब्रश की तरह दिखता है। बस उन्हें डालें और मामले के अंदर साधन डाल दिया। अंदर से नमी अवशोषित करते हैं, इसलिए आपको समय पर रगड़ना बर्बाद नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा, तकिये-धारक लंबे समय तक चले रहते हैं, अगर देखभाल के साथ प्रयोग किया जाता है वे ऊपरी हिस्से के लिए और निचले हिस्से के लिए दोनों मौजूद हैं, और कुछ दुकानों में मुखपत्र के लिए विशेष रूप से छोटे हैं यदि सनकी विशेष रूप से गीला है और आप इसे सूखना चाहते हैं, पैड डालें। ये है, तथापि, विशेष रूप से लकड़ी के क्लैरिनेट लिए अनुशंसित नहीं हैं, क्योंकि के बावजूद दूर नमी साधन के भीतरी कक्ष से, एक बात यह है कि शहनाई के अंदर रहता है, लुप्त करने में नाकाम रहने ले लेकिन वे जाल। फंसे हुए नमी को यंत्र की सफाई के मुकाबले लकड़ी के विस्तार और संकुचन के कारण अधिक नुकसान हो सकता है!
    • कंधे की थैली सर्वश्रेष्ठ हैं वे ले जाने के लिए बहुत आसान हैं, और आपके पीछे कुछ फांसी छोड़ना मुश्किल है।
    • मुंह की नमी को अवशोषित करने के लिए एक कपड़ा के इंगित अंत का प्रयोग करें, लेकिन रीड के नीचे खुलने के अंदर से नहीं। आप इसे एक मुखपत्र ब्रश के साथ भी कर सकते हैं, जो एक विशाल टूथब्रश जैसा दिखता है (यदि आप कभी भी उपकरण पहना चुके हैं, तो आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं)। इस प्रकार के ब्रश, हालांकि, अत्यधिक की सिफारिश नहीं कर रहे हैं, क्योंकि लंबे समय में वे मुखपत्र के आंतरिक आयाम को बदलते हैं
    • यदि आपका शहनाई लकड़ी से बना है, तो इसे हर दो सप्ताह में चिकना करें फिर, सिलेंडर से घंटी को घंटी के पास (इसे बारी बारी से बनाने के लिए, ताकि कुल कवरेज सुनिश्चित किया जा सके)। जोड़ों को तेल लगाने के लिए, कपास की गेंद ले लो, तेल की एक बूंद पर डाल दिया और जोड़ों पर इसे पास करें। अन्य कपास के साथ अतिरिक्त सूख जाता है रातोंरात सूखा छोड़ दें (अधिमानतः मामले से बाहर हटाना)। प्लास्टिक या धातु क्लेंसियों पर बोर मत डालें क्योंकि यह आपके उपकरण के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है!

    चेतावनी

    • रीड को संभालने पर ध्यान दें। रीड पेपर की शीट और ब्रेक या चिप के लिए आसान के रूप में पतले हैं। हालांकि, जब वे ग्रे प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो उन्हें बदलने का समय आ गया है
    • मुंह में मुखपत्र को छोड़कर साधन के किसी भी हिस्से को मत डालें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन बहुत से लोग छेद उड़ाते हैं, चाबियाँ पर एक कठिन, हरे पदार्थ का गठन करते हैं। यदि आप नोटों में छेदों को सूखना चाहते हैं, तो एक नरम कपड़ा (लेंस को साफ करने के लिए एक जैसा) या छड़ी के ब्रश अंत का उपयोग करें।
    • पवन यंत्र गीला नहीं होना चाहिए। बस उन्हें थोड़ा गीला कर लें, और छेद को कवर करने वाले बीयरिंग पानी को बड़ा और भारी बनने को अवशोषित करेंगे, छेद को ठीक से कवर करने में नाकाम रहे
    • नहीं मुखपत्र में रीड छोड़ दें निकालें ईख समय की बर्बादी की तरह लग सकता है, लेकिन अगर आप प्रत्येक उपयोग के बाद सुखाने के लिए मत छोड़ो, यह वास्तव में बहुत ही घृणित हो जाएगा और वहाँ संभावना है कि मुखपत्र के लिए अटक रहता है। भी ख़राब या ईख की नोक मोड़, मुखपत्र के संबंध में और ध्वनि की गुणवत्ता की हानि के लिए अग्रणी के साथ बंद अक्ष बनाने की संभावना है।
    • किसी भी अवशेष को मुखपत्र के अंत से परिमार्जन करना सुनिश्चित करें
    • ईख मुड़ें! यह इससे अधिक समय तक बना देगा और इसे बेहतर खेलने में मदद करेगा, जिससे इसे सूखने का मौका मिलेगा। रीड के लिए एक छोटा सा मामला प्राप्त करें - यह उन पाउचों की तुलना में अधिक संरक्षित होगा, जिसमें वे आम तौर पर होते हैं। LaVoz विशेष रूप से सिफारिश की है वंडरेन रीडों को गीला करते हैं यदि उन्हें मामले में उन्हें संचय करने से पहले अच्छी तरह सूख नहीं किया जाता है। (सूखी ईख = यदि आप चलाने के लिए, फ्लैट पक्ष और अपने पतलून पर मुश्किल सूखी ईख के अंदर थूक बाहर ले जाता है, और सतह पर एक दूर करने के लिए। यह ईख बाड़े की चिकनी सतह पर किया जा सकता है, इसे पुनर्प्रकाशित करने से पहले प्रक्रिया)
    • नरसंहार को नमी-प्रूफ के मामले में रखें ताकि उन्हें पूरी तरह से सुरक्षित किया जा सके।
    • यदि आपका धूल एक निश्चित स्थान में प्रवेश नहीं करता है, तो इसे लागू न करें। आप उपकरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • मामला उलट नहीं करना या छोड़ने की कोशिश करें। क्लैरिनेट निश्चित रूप से टूटना या क्षतिग्रस्त हो जाएगी।
    • अगर छड़ी में फंस जाता है, नहीं उसे पाने की कोशिश करो उपकरण को निकटतम उपकरण स्टोर में ले लें और पेशेवर से मदद मांगें
    • कुंजियों पर बहुत अधिक तेल का उपयोग न करें प्रभावित भाग पर एक बूंद पहले से ही पर्याप्त है
    • किसी चलती वाहन में मामला न खोलें, क्योंकि आपका क्लैरिनेट अचानक बंद होने की स्थिति में खिड़की से उड़ सकता है।
    • हमेशा पूरी तरह से छड़ी कपड़े फैला, या यह शहनाई में फिट होगा
    • जब आप चाबियाँ साफ करते हैं तो बहुत मुश्किल मत दबाएं, आप उन सभी को मोड़ सकते हैं
    • रीड बदलने के लिए याद रखें!
    • यदि आप एक गंभीर संगीतकार बन जाते हैं और एक ही संगीत कार्यक्रम में सैक्सोफोन खेलना शुरू करते हैं, तो सिंथेटिक रीड्स में निवेश करें। वे रगड़ का विरोध करते हैं और उनकी नौकरी अच्छी तरह से करते हैं
    • क्लैरिनेट पर किसी भी प्रकार की धातु के तामचीनी का उपयोग न करें, इससे चाबियाँ क्षतिग्रस्त हो जाएंगी
    • मुखपत्र के अंदर किसी भी प्रकार की छड़ी को पारित न करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शहनाई
    • रीड / ई
    • रीड के मामले
    • कॉर्क ग्रीस
    • छड़ी की सफाई
    • कपड़े साफ करने के लिए
    • झाड़न
    • मुखपत्र के लिए ब्रश
    • क्लैरिनेट केस
    • मुखपत्र के लिए कवर (यह हमेशा क्लैरिनेट के साथ दिया जाता है)
    • कंधे बैग (वैकल्पिक)
    • क्लैरिनेट समर्थन (वैकल्पिक)
    • कुंजी स्नेहक (वैकल्पिक)
    • तेल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com