अल्टो सक्सोफोन कैसे खेलें

अल्टो सैक्सोफोन आजकल सबसे अधिक इस्तेमाल किया सैक्सोफोन है और अक्सर इस उपकरण के सामान्य विचार से जुड़ा हुआ है। यह ई-फ्लैट के रंगों में है और सोप्रानो सैक्सोफोन की तुलना में आकार और बास में बड़ा है, लेकिन अवधि के सैक्सोफोन की तुलना में छोटे और अधिक तीव्र। यह पहली बार सैक्सोफोन की दुनिया में पहुंचने वाले बच्चों और वयस्कों के लिए एक महान उपकरण है। अल्टो सैक्सोफोन अभिव्यक्ति और संगीत सिद्धांत सीखने के लिए कई संभावनाएं प्रदान करता है।

कदम

आल्टो सैक्सोफोन चरण 1 प्ले नाम वाली छवि
1
एक अल्टो सैक्सोफोन और सभी आवश्यक सामान प्राप्त करें। शुरुआत से ही आप शास्त्रीय और जाज संगीत या जटिल शैलियों के प्रदर्शन में बहुत दूर नहीं जायेंगे, अगर आपको यकीन नहीं है कि कौन से उपकरण खरीदने के लिए सबसे अच्छी चीज है तो इसे संगीत विद्यालय, मित्र, दुकान आदि से उधार लेना होगा। ।, जब तक कि आप जो भी खोज रहे हों, समझ न सकें। कई शुरुआती ऐसे यामाहा स्टूडियो कॉन्ट्रास्ट (याएएस -23) या एक बहाल हुई कॉन न्यू वेन्डर जैसी मॉडल पसंद करते हैं, या सैम ऐश के रूप में सम्मानित के रूप में कुछ भी ब्रांडेड वैकल्पिक रूप से, आप ईबे पर प्रयास कर सकते हैं यदि आप पहले से ही उपकरण के साथ आपूर्ति नहीं की गई है, तो आपको निम्नलिखित सामान की भी आवश्यकता होगी:
  • Bocchino। सस्ता खोज न करें, लेकिन किसी व्यावसायिक को खरीदने से ज़्यादा मत करो, क्योंकि यह अभी तक समय नहीं है - खासकर यदि आप कुल शुरुआत कर रहे हैं आप हार्ड प्लास्टिक या रबड़ में से एक प्राप्त करना चाहते हैं

  • क्लाउड लेसी 6 * 3 मूल, मेयर 5, सेलमेर सीरीज सी * और एस -90 अभी भी सभी स्तरों के छात्रों और पेशेवरों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। कई अन्य ब्रैंड भी यामाहा 4 सी सहित अच्छी शुरुआत वाले मुखपत्र की पेशकश करते हैं।
  • आम तौर पर, एक अच्छा हार्ड रबड़ के मुखपत्र को € 70 और € 120 के बीच खर्च होंगे यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो आपको मुखपत्र की गुणवत्ता के बारे में बहुत ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए, जब तक यह कम से कम एक सभ्य स्टूडियो मुखपत्र होता है।
  • धातु के मुखपत्रों को बहुत खर्च होता है और शुरुआती लोगों के लिए इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। एक नौसिखिया बना सकता है सबसे ग़लती गलती विज्ञापन द्वारा आकर्षक महंगे मुंह खरीदना है, जिसमें पेशेवरों द्वारा प्रायोजन भी शामिल है। व्यक्तिगत वरीयताओं और स्वादों के लिए, ये वास्तव में, व्यक्तिगत हैं: मेरे लिए जो काम करता है वह आपके लिए काम नहीं कर सकता है डेव कोज़ का प्रयोग नौजवान या गैर-उन्नत छात्र के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है दुर्भाग्यवश, आपके लिए सही खोज करने से पहले आपको कई बार पुन: प्रयास करने की कोशिश करनी होगी।
  • सही मुखपत्र खोजने के लिए, खोज करने का प्रयास करें यह समझने की कोशिश करें कि कौन सी आयाम और आकृतियों का उत्पादन होता है। बड़ी छिद्रों वाले मुखपत्रों को छोटे गुहा के साथ मुखपत्रों से अलग ढंग से प्रतिक्रिया होती है। जाहिर है, आप दोनों प्रकारों की कोशिश करने के बाद बेहतर समझेंगे। कुछ मुखपत्रों को कुछ ध्वनि गुण प्राप्त करने के लिए बनाया जाता है, और यदि आपने अभी तक नहीं समझा है कि आप किससे पसंद करते हैं तो आपको एक मुखपत्र प्राप्त करना चाहिए जो शास्त्रीय या जैज़ संगीत या विशेष ध्वनियों जैसी विशिष्ट आवाज़ों के प्रति भी प्रेरित नहीं है। रूसो, सेलर, वंदोरन और मेयर सभी बहुत अच्छे ब्रांड हैं।
  • बैंड, अगर मुखपत्र में शामिल नहीं है बैंड वह है जिसे आप मुखपत्र पर रीड रखने की जरूरत है। एक साधारण धातु बैंड ठीक हो जाएगा कुछ कलाकार चमड़े की पट्टियों की आवाज़ पसंद करते हैं, जो अभी भी सामान्य धातु की पट्टियों की तुलना में अधिक महंगा है।
  • रीड्स: शुरुआती, आप निश्चित रूप से सभी प्रकार के रीड के साथ प्रयोग करना चाहते हैं, लेकिन कड़ी मेहनत वाले भाग 1.5-2.5 क्योंकि इन्हें न तो बहुत आसान और न ही बहुत ही कठिन खेलना चाहिए और आम तौर पर अच्छे ध्वनि का उत्पादन करना चाहिए । दो अच्छे ब्रांडों के साथ शुरू हो रहे हैं रिको और वंदोरन
  • बेल्ट: ऑल्टो सैक्सोफोन खेलना आपकी पीठ को चोट नहीं पहुंचाता है, लेकिन आपको अभी भी खेलने का समर्थन चाहिए। बेल्ट की विभिन्न किस्में हैं आपको बस उस चुनना होगा जो आपके लिए सबसे सुविधाजनक है
  • टूथब्रश: टूथब्रश कपड़े का एक साधारण टुकड़ा (आमतौर पर रेशम) है, जो एक रस्सी के साथ बंधा रस्सी से जुड़ा होता है जो नमी और लार को निकालने के लिए उपकरण के माध्यम से पारित होता है, जब आप इसे खेलते हैं।
  • नोट्स की योजना: खेलने के लिए सीखने के लिए बिल्कुल जरूरी है नोट स्कीम के माध्यम से, आरंभकर्ता उपकरण के एक्सटेंशन के साथ सभी नोट्स की स्थिति सीख सकता है।
  • तरीकों: यहां तक ​​कि अगर वे एक आवश्यकता नहीं है, अगर आप autodidact से सीखने जा रहे हैं या आप एक चाहते हैं "अतिरिक्त मदद" वे आरामदायक हैं
  • आल्टो सैक्सोफोन चरण 2 प्ले नाम वाली छवि
    2
    सैक्सोफोन माउंट करें सैक्सोफोन के ऊपरी छोर पर चीवर को माउंट करें (चिवर उस छोटे, थोड़ा वक्रता वाला सैक्सोफोन का टुकड़ा है) और गर्दन पर पेंच से इसे रोकना। याद रखें कि स्पीकर (चीवर की लंबी चाबी) बहुत ही नाजुक है, इसलिए इसे बढ़ते समय सावधानी बरतें। बैंड को मुखपत्र पर रखें और इसे ईख के नीचे स्लाइड करें, इसे बैंड पर शिकंजा से सुरक्षित करें। बेल्ट को उस हुक पर संलग्न करें जो आपको उपकरण के पीछे मिलती है और अपनी गर्दन के चारों ओर धागा डालते हैं। याद रखें कि आपको खड़े होना चाहिए
  • आल्टो सैक्सोफोन चरण 3 प्ले करा वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप उपकरण को सही ढंग से रखते हैं आपके बायीं तरफ शीर्ष पर खड़े होना चाहिए, जबकि दायें हाथ नीचे तल पर होना चाहिए। सही अंगूठे को उपकरण के पीछे स्थित कंटीले हुक के नीचे रखा जाना चाहिए। सूचकांक, मध्य और दायां अंगूठी माता-मोती की चाबियाँ पर जाना चाहिए। छोटी उंगली को सैक्स के निचले हिस्से की अंतिम कुंजियों के बीच घूमना चाहिए। बाईं ओर अंगूठे आपको उपकरण के ऊपरी हिस्से में देखने वाले गोल टुकड़े पर आराम करना चाहिए। सैक्स के इस हिस्से में आप मोती की मां की पांच कुंजियां देखेंगे। सूचक उंगली दूसरे पर तैनात किया जाना चाहिए, जबकि बीच, अंगूठी की उंगली और छोटी उंगली क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर स्थित होना चाहिए।
  • प्ले ऑलटो सक्सोफोन चरण 4 नामक छवि
    4
    अपना मुखपत्र लिखें विभिन्न प्रकार के मुखपत्र हैं कभी-कभी शुरुआती लोगों को अपने दाँत पर अपने होंठ मोड़ना सिखाया जाता है अधिकांश संगीतकारों ने निचले दाँतों पर निचले होंठ को मोड़कर मुंह पर ऊपरी दांत रखे हैं। दूसरी ओर, दूसरे, अपने दाँत पर झुकने के बिना ज़बरदस्ती अपने होंठ दबाते हैं इनमें से प्रत्येक मुखपत्र एक अलग ध्वनि पैदा करता है: प्रयोग और पता चलता है कि आपके लिए क्या सही है। एक स्थिर मुखपत्र विकसित करना महत्वपूर्ण है "सील" मुखपत्र के चारों ओर, ताकि आप वायु को मुंह के कोनों से बाहर निकलने के बिना उड़ा सकें। किसी भी मामले में, मुखपत्र बहुत तंग नहीं होना चाहिए
  • प्ले ऑलटो सक्सोफोन चरण 5 नामक छवि
    5



    किसी भी छेद या दबाने के बटन को कवर किए बिना, वह उपकरण में चल रहा है यदि आपने सब कुछ ठीक किया है, तो आपको डू # को सुनना चाहिए यदि आप ध्वनि उत्पन्न नहीं कर सकते हैं या कर्कश ध्वनि बना सकते हैं, तो मुखपत्र समायोजित करें और ध्वनि को सुधारने का प्रयास करें। आप केवल मुखपत्र में उड़ाने का प्रयास कर सकते हैं। फिर, इसे चीवर तक बढ़कर एक ही काम करें।
  • आल्टो सैक्सोफोन चरण 6 प्ले नाम वाली छवि
    6
    अन्य नोटों को आज़माएं
  • मध्य की उंगली के साथ दूसरी माँ की मोती की चाबी दबाएं, जिससे दूसरों को खुला हो। इस तरह, आप एक डू खेलेंगे।
  • बाईं सूचक की उंगली के साथ मोती की पहली मां को दबाएं। इस तरह, आप एक सी खेलेंगे।
  • पहली और दूसरी मां-मोती बटन दबाएं इस तरह, आप एक ला खेलेंगे
  • पैमाने पूरा करके अन्य नोटों के साथ जारी रखें। शीर्ष तीन माँ-मोती की चाबियाँ दबाने से एक सोल, चार एक एफए, पांच एमआई का उत्पादन होगा, और आप एक राजा हैं। शुरुआत में आपको अधिक गंभीर नोट्स के साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आप अभ्यास के साथ सुधार करेंगे।
  • अब स्पीकर की कोशिश करें, बाईं अंगूठे के ऊपर की चाबी, ऊपरी उल्लिखित उंगलियों के साथ ही एक उच्च आक्टेव नोट्स का उत्पादन करने के लिए
  • नोट स्कीम की मदद से, फ्लैट्स और कमाई के अलावा, ओवरहेट्ज़ और बास नोट्स बनाने की कोशिश करें। कम समय के भीतर आप सैक्सोफोन की पूरी लंबाई के साथ खेल सकेंगे।
  • आल्टो सैक्सोफोन चरण 7 चलायें यह छवि
    7
    खेलने के लिए कुछ संगीत खोजें यदि आप विद्यालय बैंड में खेलने के लिए सीख रहे हैं तो यह वह जगह है जहां आप अपने पहले गाने कैसे खेलेंगे सीखेंगे। यदि नहीं, तो संगीत संग्रह पर जाएं और खेल शुरू करने के लिए स्कोर या तरीके खरीदें।
  • आल्टो सैकॉफोफोन चरण 8 प्ले नाम वाली छवि
    8
    बहुत सारे अभ्यास करें कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ आप हमेशा बेहतर खेलेंगे और हर तरह के संगीत, विशेष रूप से जाज पर रेंज करने के लिए प्रबंधन करेंगे।
  • टिप्स

    • याद रखें, अभ्यास परिपूर्ण बनाता है! आपको हाथ और आँखों और मांसपेशी मेमोरी के बीच समन्वय विकसित करना है। यदि आप गलत तरीके से खेलना सीखते हैं तो आपकी बुरी आदतों से छुटकारा पाना मुश्किल होगा। एक शिक्षक खोजें, जो आपको मूल बातें सिखाएंगे - और इसे सही तरीके से करें
    • एक पेशेवर द्वारा एक वर्ष में एक बार या दो बार यह सुनिश्चित करने के लिए सैक्सोफोन की जांच होनी चाहिए कि यह सबसे अच्छा काम करता है रखरखाव सफाई और कुंजी रजिस्टर शामिल हैं
    • डायाफ्राम से सांस लेना सुनिश्चित करें और गले से नहीं (यदि आप अपने गले से हवा का उत्सर्जन करते हैं, तो आपके पेट में श्वास फैल जाना चाहिए और श्वास छोड़ने पर विघटित होना चाहिए)। यदि आप नीचे बैठे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सीधे बैठें
    • आप मुखपत्र के शीर्ष पर संलग्न विशेष पैड खरीदकर मुखपत्र के जीवन को लम्बा कर सकते हैं ताकि उन्हें अपने दांतों के साथ बहुत अधिक प्रभाव नहीं पहुंचाएं। इसके अलावा, ये बीयरिंग उपकरण से आने वाले कंपन के खिलाफ दांतों की रक्षा करते हैं।
    • जब आप एक प्रकार का सैक्सोफोन खेलना सीख गए हैं, तो आप आसानी से दूसरों को जानने में सक्षम होंगे। इन सभी को एक ही छूत की आवश्यकता होती है, लेकिन उन्हें आकार और आकार में भिन्नता है। कई सैक्सोफोनिस्ट, विशेषकर जाज, एक से अधिक प्रकार के सैक्सोफोन खेलते हैं
    • ध्यान रखें कि सैक्सोफोन संगीत किया जाता है Contralto ई-फ्लैट में है, जिसका अर्थ है कि आप जिस नोट को सुनते हैं वह 9 और एक आधा नोट्स जो आपके द्वारा लिखा गया है (छठे प्रमुख) से कम है।
    • मान लीजिए कि आप एक उपकरण खेलने के लिए आसानी से या जल्दी सीख सकते हैं। एक उपकरण खेलने के लिए सीखना आवश्यक है और अभ्यास और समर्पण के वर्षों की आवश्यकता होती है।
    • जैसा कि आप खेलते हैं, आपको हमेशा आराम और आराम से रहना चाहिए।
    • स्कूल बैंड या शहर बैंड में शामिल हों
    • खेलने से पहले सैक्सोफोन ट्यून करें

    चेतावनी

    • नहीं चक्कर से ऊपर या बदतर से ले जाकर सैक्सोफोन को उठाएं: आप कुंजियों को झुका सकते हैं इसके बजाय, अपने पेट से सैक्सोफोन को ले लो, अपने हाथों को रखते हुए जहां कोई चलती हिस्से नहीं हैं।
    • खेलना मत कभी बस खाने के बाद सैक्सोफोन समय के साथ लार में निहित एंजाइम, सैक्सोफोन खराब हो जाएंगे। खेलने से पहले, सुरक्षा के लिए, अपना मुंह अच्छी तरह कुल्ला।
    • हर बार जब आप खेलते हैं तो सैक्सोफोन में टूथब्रश को स्विच करें। यदि आप इसे साफ नहीं करते हैं, तो पैड लार के साथ मोटा होना होगा, चाबियाँ ठीक से बंद होने से रोकें। इस मामले में, आपको मरम्मत के लिए सैक्सोफोन लेना होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अल्टो सैक्सोफोन
    • मुंह और बैंड
    • रीड (शुरुआत में कठोरता 1.5-2.5 के रीड का उपयोग करता है)
    • cinta
    • टूथब्रश
    • नोट्स की योजना
    • विधि के साथ पुस्तक (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com