टिन व्हिस्टल कैसे खेलें

टिन सीटी, जिसे नाम से भी जाना जाता है pennywhistle

, आयरिश सीटी, या बस पुरानी सीटी, यह धातु या ट्यूब से जुड़ी एक प्लास्टिक या लकड़ी के व्हील की विशेषता है। यह खेलने के लिए काफी आसान उपकरण है और फिंगरिंग्स सैक्सोफोन, द क्लैरिनेट और बांसुरी के समान हैं। टिन सीटी सीखना सीखने के लिए बहुत अच्छा है कि एक उपकरण कैसे खेलें और मज़े करो!

कदम

1
आप उपकरण की दुकान या ऑनलाइन में टिन सीटी खरीद सकते हैं। वे सभी रंगों में पाए जाते हैं, सबसे सामान्य री टोन है और आरई और एसओएल प्रमुख में खेलने की अनुमति देता है। दूसरी सबसे आम छाया डीओ की है, जो आपको सी और एफ प्रमुख के रंगों में खेलने की अनुमति देता है। सबसे कम नोट आप कर सकते हैं, अपनी उंगलियों के साथ सभी छेद को कवर, toned कहा जाता है। आरई में एक टिन सीटी में टॉनिक आरई है
  • टिन सीटी की टोन निर्माता पर काफी हद तक निर्भर करती है। क्लार्क द्वारा उत्पादित लोगों को नरम और नरम ध्वनि होती है, जबकि पीढ़ी वाले के पास अधिक मात्रा और तेज आवाज होती है। इस तरह के Cooperman Fife और ड्रम (जो भी उच्च गुणवत्ता वाले उपकरणों का उत्पादन) द्वारा उत्पादित उन लोगों के रूप सस्ता बांसुरी, एक लाइटर ध्वनि हो सकता है और उच्च रजिस्टर (दूसरा सप्तक) में खेलने के लिए और अधिक कठिन हो सकता है। अक्सर बस सीटी (बस मुखपत्र नीचे) की ऊंचाई पर टेप का एक टुकड़ा डाल कसने और टोन और साधन की playability में सुधार होगा।
बास बांसुरी, या कॉन्सर्टो, लंबे समय तक और कम आक्तेव की ध्वनि उत्पन्न करते हैं (दो ऑक्टों के दुर्लभ मामलों में)। इस प्रकार के उपकरणों में आम तौर पर एक धातु या प्लास्टिक ट्यूब और एक ट्यून करने योग्य सिर शामिल होता है। शब्द सोप्रानो सीटी कभी-कभी यह ऊपरी ओक्टेव्यू में ट्यून किए गए उपकरणों को संदर्भित करता है ताकि उन्हें कम टोंड से अलग किया जा सके।
  • बेटी 3200 शीर्षक वाली छवि
    2
    बांसुरी को सही ढंग से पकड़ो लगभग 45 डिग्री के कोण पर बांसुरी का सामना करना चाहिए ट्यूब के अंत में और दूसरी शुरुआत में प्रमुख हाथ रखो थोड़ी उँगली का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, जब तक कि आप कुछ नोट खेलते हैं या जब आप बड़ी सीटी (और बास) खेलते हैं, तो उपकरण को पकड़ने के लिए नहीं किया जाता है। अंगूठे नीचे से बांसुरी का समर्थन करने के लिए उपयोग किया जाता है अपनी उंगलियों के साथ छह छेद को कवर करें होंठ के बीच मुखपत्र को रखें, दांतों के बीच में नहीं।
  • 3
    उंगलियों की स्थिति जानें एक सीटी का सामान्य विस्तार दो ऑक्टस्विले है। आरई में से एक के लिए केंद्रीय डीओ से लेकर दूसरे आरई तक केंद्रीय डीओ पर चौथे आरई का मतलब है। (आप कड़ी मेहनत के द्वारा जोर से आवाज़ भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में आप जोर से और झंझट आवाजें प्राप्त करेंगे)। एक उंगली सीटी में एक नोट से उगता है आरई में सीटी के लिए नीचे टैब्लेक्ट पढ़ें सफेद छेद से पता चलता है कि यह खुला है, काले आवरण को इंगित करता है, और छूत नीचे दिए गए प्लस संकेत से सबसे ऊपरी आक्तेव इंगित होता है

    Whistletab_ 94.jpg नामक छवि
  • 4
    ओक्टेव कम के नोट्स खेलें सभी छिद्रों के साथ बांसुरी को कवर करें। (आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है, बस यह सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से बंद हो गए हैं।) यह आपके मुंह से लगातार चलती है जैसे कि कहने के लिए "tuuuu"। इस तरह आपको टॉनिक मिलेगा (आरई में सीटी में एक आरई) बहुत धीरे धीरे उड़ने पर एक बहुत हल्का नोट या कोई आवाज नहीं होगी। इसके बजाय आपको बहुत अधिक आंधी लगती है, आपको बजने की आवाज़ या उच्च आक्टेव मिलेगी। सही शक्ति और स्थिरता के साथ आंधी आप एक निरंतर ध्वनि होगा अब धीरे-धीरे उंगलियों को एक समय में हटा दें, नीचे के आखिरी छेद से शुरू करें और किसी भी बंद छेद (DO #) के बिना नोट खेलने के लिए ऊपर जायें। जब आपको कोई छेद नहीं हो तो बांसुरी को पकड़ने के लिए आपको प्रभावी हाथ की छोटी उंगली की आवश्यकता हो सकती है।
  • 5



    ऑक्टेव उच्च नोट्स खेलें फिर से सभी छेदों को कवर करें और ज़ोर से ध्वनि प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। यदि आपको नोट प्राप्त करने में परेशानी होती है, तो पहले छेद को थोड़े से खोजें (आपके मुंह के सबसे निकटतम) और फिर से प्रयास करें यह आपको आठवें उच्च के सभी नोटों के साथ मदद करेगा पहले की तरह, सभी छेद खोजें जब तक आप उच्चतम नोट (DO #) तक नहीं पहुंच जाते। आपको उच्च नोट्स तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करना होगा, लेकिन बहुत ज़ोर से उड़ाने पर आपको एक झंकार या झंकारदार ध्वनि होगी।
  • 6
    संगीत बनाओ! और अगर आपको अभी भी यह नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो स्कोर को पढ़ना सीखें
  • आरईई में एक सीटी आप एक वाद्य यंत्र (वायलिन, बांसुरी, पियानो) के लिए लिखित संगीत है, जब तक यह सही छाया में है, तब तक आप इसे खेल सकते हैं। एक संगीतकार आमतौर पर केवल टॉनिक के रंगों में और संभवतः (डी में एक सीटी में एसओएल जैसे) चौथे की छाया में सीटी निभाता है, लेकिन आम तौर पर आप किसी भी स्थिति में खेल सकते हैं, भले ही यह उत्तरोत्तर अधिक आप के रूप में मुश्किल हो जाता है पंखों के चक्र का अनुसरण करके उपकरण के टॉनिक से दूर चले जाते हैं। इस कारण से आरई में एक सीटी एसओएल और एलए दोनों में खेलने के लिए उपयुक्त है, और डीए में एफए और एसओएल में खेलने के लिए एक है।
  • डीओ में डीओ में आरई या फ्लैट एसआई में एक सीटी में प्राकृतिक DO खेलने के लिए आप आधे से बांसुरी में सबसे अधिक छेद को कवर कर सकते हैं या ऊपरी हिस्से के नीचे दो छेदों को कवर कर सकते हैं। (पिछले एक तेजी से खेलने के लिए बेहतर है।)
  • कुछ उदाहरण देखने के लिए नीचे दी गई छवियों पर क्लिक करें।
    आरई के फ्र्रेए जैक्स नाम की छवि
    लंदन ब्रिज इज़ फॉलिंग डाउन इन रे
  • 7
    अभ्यास! न केवल स्वच्छ और निरंतर नोट प्राप्त करने की कोशिश करना अच्छा है, बल्कि अलंकरणों का ध्यान रखना भी अच्छा है:

  • कटौती - एक नोट खेलने से पहले एक उच्च एक बनाते हैं एक पल के लिए ऊपरी नोट पर पहुंचने के लिए एक उंगली लें यह इतनी छोटी होनी चाहिए कि श्रोता को ऊंचाई में अंतर करने की अनुमति न दें।
  • स्ट्राइक्स - एक कट के रूप में, उच्च नोट के बजाए केवल एक कम नोट का उत्पादन होता है
  • स्लाइड - धीरे-धीरे छेद से एक उंगली को स्लाइड करें ताकि आप आसानी से अगले नोट प्राप्त कर सकें।
  • वाइब्रेटो - थोड़ी अलग साँस के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है मोटा उड़ाने से आपको अधिक नोट मिलते हैं, लेकिन आपको कम नोट मिलते हैं डायाफ्राम का उपयोग करके कंपन का प्रभाव प्राप्त किया जा सकता है। बहुत मुश्किल नहीं उड़ना मुखपत्र से शुरू होने वाले द्वितीय छेद को खोलने और बंद करने के द्वारा कंपन प्रभाव भी प्राप्त किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एलए नोट पर, यह एक सामान्य एलए और तरंगों को हाथों की पहली उंगली में पहली छेद पर उंगली बजाता है।
  • टिप्स

    • यदि आप सीटी में लार जमा करते हैं (सामान्यतः जब आप खेलते हैं तो सामान्य) आप सामान्य स्वर के बजाय एक अजीब और धातु ध्वनि सुनेंगे। लार को हटाने के लिए बस एक उंगली और झटका के साथ सीटी खोलने को कवर करें जैसे कि आप खेल रहे थे। (सीटी के उद्घाटन को कवर करने से बांसुरी चुप हो जाती है।) जब तक आपके पास नहीं है तब तक ऐसा मत करो)। चीजों और लोगों से दूर उड़ जाना सुनिश्चित करें, आप उन्हें अपने लार के साथ कवर नहीं करना चाहेंगे!
    • मुख्य छाया टॉनिक से पहले सातवें है टिन सीटी के सबसे में आप कम हाथ की छोटी उंगली का उपयोग कर आंशिक रूप से बांसुरी के तल में उद्घाटन कवर करने के लिए के रूप में आम तौर पर आदेश टॉनिक प्राप्त करने के लिए किया जाता है कवर अन्य छेद पकड़े खेला जा सकता है।
    ऑक्टोपस टिन व्हिस्टल 10 9 4 शीर्षक वाली छवि
    टिन सीटी दूसरों के साथ खेलने के लिए मज़ेदार है इसे चित्र के रूप में दूसरे के हाथ से खेलने का प्रयास करें एक ही समय में दो बांसुरी पर दो नोट खेलने के लिए भी प्रयास करें। ऐसा करने के लिए आपको अपने मुंह (या तीन) में दो बांसुरीएं होनी चाहिए, जो संभवतः बहुत से छेदों को कवर करना और खेलना। यदि कोई आपको मदद करता है तो आप एक राग खेल सकते हैं!

    चेतावनी

    • यदि आप किसी और के साथ टिन व्हील को साझा करते हैं, तो इसे पास करने से पहले कीटाणुनाशक के साथ सीटी साफ करें।
    • खेलने के बाद बांसुरी को साफ करने के लिए किसी प्रकार का स्वाब का उपयोग करें या यह अस्वस्थ हो सकता है पिक्कोलो के लिए एक छोटा पैड, उपकरण स्टोर में पाया गया, आपके लिए होगा। वैकल्पिक रूप से आप कपड़े का एक टुकड़ा (एक पुरानी टी-शर्ट) और बार भी उपयोग कर सकते हैं बांसुरी और पिकासो के लिए वे लंबे सुइयों के समान होते हैं जिन्हें तब टैम्पोन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Pennywhistle
    • शीट संगीत
    • टैम्पन के कुछ प्रकार (ओट्टोविनो से ये ठीक हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com