किरायेदारों का चयन कैसे करें

ज्यादातर मालिक जानते हैं कि पट्टे पर हस्ताक्षर करने के बाद किरायेदार को बेदखल करना कितना मुश्किल हो सकता है। यही कारण है कि हर चीज काला पर सफेद डालने से पहले किरायेदारों को सावधानी से चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। किसी को भी सही व्यक्ति के रूप में दिखाया जा सकता है, इसलिए पहले छापों से बेवकूफ़ मत बनो। एक प्रश्न के लिखित प्रश्न के लिए, भावी किरायेदार की वित्तीय स्थिति और निजी पृष्ठभूमि की समीक्षा करें और उन लोगों से बात करें जो संदर्भ प्रदान कर सकते हैं, आपको रास्ते में सिरदर्द के अच्छे हिस्से से दूर रख सकते हैं।

कदम

भाग 1

लिखित रूप में एक प्रश्न का अनुरोध करें
चित्र शीर्षक स्क्रीन किरायेदारों चरण 1
1
एक आवेदन फार्म उपलब्ध कराने से पहले एक पूर्व-चयन करें। इससे पहले कि आप एक फॉर्म प्रदान करें, या लोगों को संपत्ति देखने के लिए आमंत्रित करें, फोन से पूर्व-चयन करें। यह उन सभी को बाहर करने के लिए एक सरल चाल है, जिनके लिए संपत्ति किसी कारण के लिए अच्छी नहीं है। पूर्व-चयन आपके और आपके आवेदकों के लिए समय और धन बचाएगा, क्योंकि आपको अपनी वित्तीय स्थिति और व्यक्तिगत पृष्ठभूमि की जांच करने की चिंता नहीं होगी।
  • शुरुआत से यह सुनिश्चित करने के लिए सूचित किया गया है कि पालतू, धूम्रपान, और इसी तरह की सभी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा किया जाए। उदाहरण के लिए, यदि धूम्रपान एक असुविधाजनक समस्या है, तो लोगों के आने के लिए इंतजार न करें और संपत्ति को पता लगाने के लिए देखें।
  • यह भी देखने के लिए कि उनके लिए संपत्ति सही है, उनके प्रश्नों का उत्तर दें। उन्हें संपत्ति और पड़ोसियों के बारे में सवाल पूछने के लिए आमंत्रित करें, और ईमानदार उत्तर
  • स्क्रीन शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    एक आवेदन फार्म को पूरा करने के लिए विश्वसनीय उम्मीदवारों से पूछें। आप अपना खुद का एक तैयार कर सकते हैं, या एक मानक डाउनलोड कर सकते हैं, और उनके लिए इसे प्रिंट कर सकते हैं। एक औपचारिक किराये अनुरोध का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य यह जानकारी प्राप्त करना है कि यह जानने के लिए कि किरायेदार के पास नौकरी और एक सुरक्षित आय है, ताकि वह निश्चित रूप से निश्चित हो कि वह परिपक्वता पर किराए का भुगतान करने में सक्षम होगा या नहीं। प्रपत्र में निम्नलिखित प्रश्न प्रदान करें:
  • नाम, जन्म तिथि, पता और सामाजिक सुरक्षा संख्या, जो कि किरायेदार होगा। अपनी वित्तीय स्थिति और व्यक्तिगत पृष्ठभूमि की जांच के लिए आपको इस जानकारी की आवश्यकता है
  • आवेदकों के रोजगार के रिकॉर्ड और वर्तमान रोजगार के बारे में जानें वे कहां काम करते हैं और कितनी देर के लिए विस्तृत जानकारी प्राप्त करें
  • वर्तमान आय के बारे में पूछें वेतन मासिक किराए पर कम से कम तीन गुना होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक स्क्रीन किरायेदारों चरण 3
    3
    संदर्भ के लिए पूछें आवेदन फार्म या किसी अन्य रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि जानकारी पिछले मालिकों, और काम और व्यक्तिगत संदर्भ के बारे में दी गई है। संदर्भों को एक किरायेदार, कर्मचारी और पड़ोसी के रूप में आवेदक की पृष्ठभूमि की एक स्पष्ट तस्वीर खींचना चाहिए यद्यपि आवेदक के पास समग्र सकारात्मक उदाहरण हैं, यदि उनके संदर्भ में से कोई एक किरायेदार के रूप में नहीं होने की सिफारिश करता है, तो यह संभव है कि आप इसे इसे ध्यान में रखना चाहेंगे।
  • कम से कम तीन संदर्भों के नाम और फ़ोन नंबर के लिए पूछें। पिछले मकान मालिक के साथ, साथ ही पिछले नियोक्ता के साथ बोलने की इच्छा का विनिर्देश।
  • आप आवेदक को यह स्पष्ट करने के लिए भी कह सकते हैं कि उसने परिसर को छोड़कर वह कहाँ था, और उनके स्वामियों के साथ चीजें कैसे हैं
  • छवि शीर्षक स्क्रीन किरायेदारों चरण 4
    4
    जीवन शैली के बारे में पूछें यह पता लगाने की कोशिश करें कि किसी विशेष व्यक्ति को किराए पर लेने में आपको क्या स्थिति मिलेगी। यदि आप भवन के वातावरण के अनुकूल किसी को चुनते हैं, तो बेहतर होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कॉन्डोमिनियम में एकाधिक अपार्टमेट्स रखते हैं, और आपके अन्य किरायेदारों ज्यादातर बुजुर्ग हैं, तो आपको समस्याएं हो सकती हैं यदि आप किसी रॉक कॉम्प्लेक्स के सदस्यों को किराए पर लेते हैं जो अपार्टमेंट में पढ़ता है।
  • यह जानने के लिए पूछें कि बच्चों सहित अपार्टमेंट में कौन से लोग रहेंगे।
  • पता लगाएँ कि क्या पालतू जानवर हैं और क्या आकार है आपको इस मामले में लोगों को मना करने का अधिकार है या पालतू जानवरों को ध्यान में लेने के लिए उच्च जमा राशि का भुगतान करना है।
  • स्क्रीन शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    भेदभावपूर्ण सामग्री के साथ सवाल मत पूछो संयुक्त राज्य में, किराए के नियम मकान मालिकों को कुछ व्यक्तिगत विशेषताओं के आधार पर किरायेदारों को खारिज करने से रोकते हैं सुनिश्चित करें कि आवेदक के पास कोई सवाल नहीं है जो भेदभावपूर्ण के रूप में समझा जा सकता है, और अपने आप से ऐसे प्रश्न पूछें यदि आप उन्हें करते हैं, तो आप पर मुकदमा चलाया जा सकता है।
  • आपको जाति, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, आयु, पारिवारिक स्थिति या शारीरिक या मानसिक विकलांगता के आधार पर भेदभाव करने की अनुमति नहीं है।
  • कई राज्यों में आपको वैवाहिक स्थिति या यौन अभिविन्यास के आधार पर भेदभाव करने की अनुमति नहीं है।
  • चित्र शीर्षक स्क्रीन किरायेदारों चरण 6
    6
    आगे बढ़ने से पहले सवाल का ध्यान रखें। यह चयन प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम है, और इस स्तर पर कई लोगों को शामिल किया जाएगा। ध्यान से पढ़ें ताकि चयन में आगे बढ़ने से पहले कोई लाल झंडे हो। अगर आपको लगता है कि कोई अच्छा लग रहा है, तो आप वित्तीय प्रतिष्ठा और व्यक्तिगत पृष्ठभूमि की जांच पर स्विच कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आय स्तर और काम की स्थिति पर्याप्त है यदि आपको संदेह है कि उस व्यक्ति को किराए का भुगतान करने में समस्या हो सकती है, तो यह चुनने से जोखिम का मूल्य नहीं हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी जीवन शैली की जानकारी आप क्या चाहते हैं, इसके अनुरूप है। किसी व्यक्ति को तीन बिल्लियों और तीन कुत्तों के साथ किराए पर लेने से परेशानी न हो, जब तक कि आप संभावित परिणामों को स्वीकार करने के लिए तैयार न हों।
  • खाली बक्से की जांच करें, जो जानकारी की रिपोर्ट न करें। एक रिक्त बॉक्स एक अलार्म संकेत हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपने केवल दो संदर्भों को संकेत दिया है और तीनों के लिए पूछा, तो पता करें कि क्यों
  • भाग 2

    वित्तीय प्रतिष्ठा, व्यक्तिगत पूर्वजों और संदर्भों की जांच करें
    चित्र शीर्षक स्क्रीन किरायेदारों चरण 7
    1



    वित्तीय प्रतिष्ठा का सत्यापन करें किराया एप्लिकेशन चुनें जो अच्छे दिखते हैं, और देखें कि आवेदकों की एक ठोस प्रतिष्ठा है संयुक्त राज्य के कुछ राज्यों में, इस सत्यापन की लागत आपके ऊपर तौलना है, लेकिन अन्य में आप उन्हें किरायेदार के लिए चार्ज कर सकते हैं। आमतौर पर यह $ 25 और $ 50 के बीच एक राशि है
    • वित्तीय पृष्ठभूमि का मूल्यांकन करें देखें कि क्या देर से भुगतान की कोई रिपोर्ट है। अगर आपको ऐसी चीजें मिलती है जो आपको चिंतित करती है, तो आवेदक को क्या हुआ यह स्पष्ट करने के लिए कहें।
    • जांच लें कि व्यक्ति के पास कर्ज है किसी को बहुत ऋणी किराए पर लेने में जोखिम भरा हो सकता है हालांकि, अगर यह अभिलेखागार से निकला है कि आप अपने ऋण का नियमित रूप से सम्मान करते हैं, तो आप उन्हें खाते में नहीं ले सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्क्रीन किरायेदारों चरण 8
    2
    अपनी व्यक्तिगत पृष्ठभूमि की जांच करें आपराधिक रिकॉर्ड, निष्कासन और इतने पर जानकारी के लिए किसी एजेंसी से संपर्क करें एक विश्वसनीय एजेंसी के लिए ऑनलाइन खोजें, और आपको बहुत से नतीजे मिलेंगे। हालांकि सभी मालिक निजी पृष्ठभूमि की जांच नहीं करते हैं, क्योंकि यह महंगा हो सकता है, इससे आप बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो आपके फैसले को प्रभावित करेगा। जब आप एक पट्टे पर हस्ताक्षर करने वाले हैं, जो एक वर्ष या उससे अधिक समय तक रह सकता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपेक्षाकृत मामूली लागत को पूरा करने के लायक है कि आप किसी को भरोसा कर सकते हैं
  • जांच लें कि व्यक्ति को बेदखल किया गया है या नहीं। यदि हां, तो आपको एक संतोषजनक स्पष्टीकरण प्राप्त होने तक आपको पता होना चाहिए और सावधानी बरतना चाहिए। अगर उस व्यक्ति को किराए का भुगतान न करने के लिए बेदखल किया गया है, तो शायद उसे छोड़ना बेहतर है।
  • जांच लें कि व्यक्ति का आपराधिक रिकॉर्ड है या नहीं। यह इस बात पर निर्भर है कि इस पहलू के संबंध में आपकी सुविधा क्षेत्र क्या है।
  • जांच लें कि उस व्यक्ति के पास पिछले विवाद का संकेत देने वाले आधिकारिक रिकॉर्ड हैं। यदि किसी पुराने मालिक द्वारा, या वित्तीय समस्याओं से संबंधित कारणों के लिए इसका उल्लेख किया गया था, तो यह किराया नहीं देना उचित है।
  • चित्र शीर्षक स्क्रीन किरायेदारों चरण 9
    3
    व्यक्ति के संदर्भों को बुलाओ यह कदम वित्तीय प्रतिष्ठा और व्यक्तिगत पृष्ठभूमि के रूप में महत्वपूर्ण है। उन लोगों से बात कर रहे हैं जिन्होंने आवेदक को किराए पर लिया है या उनके साथ काम किया है, आपको उनके व्यक्तित्व का एक अधिक संपूर्ण प्रोफाइल प्रदान करेगा। किरायेदार के रूप में व्यक्ति की पृष्ठभूमि के बारे में पूछने के लिए सभी संदर्भों को कॉल करें यहां पूछने के लिए कुछ अच्छे प्रश्न हैं:
  • पूछें कि क्या व्यक्ति ने हर महीने समय पर किराए का भुगतान किया है।
  • पूछें कि क्या कोई समस्या थी और, यदि हां, तो इसका समाधान कैसे किया गया?
  • संदर्भों से पूछें कि क्या वे इसे किरायेदार के रूप में सुझाएंगे
  • अगर कोई आपको जवाब नहीं देता, तो इसे एक लाल झंडा के रूप में देखें जब तक आप संपर्कों से संपर्क कर सकते हैं जोर देते हैं
  • भाग 3

    किरायेदार क्षमता का साक्षात्कार
    स्क्रीन शीर्षक वाले चित्र 10
    1
    व्यक्ति को साक्षात्कार और संपत्ति को सही तरीके से देखने के लिए मीटिंग के लिए पूछें। एक बार जब व्यक्ति अन्य सभी चेक पास कर चुका है, तो यह निर्णय लेने का समय है आवेदक के साथ अधिक समय व्यतीत करना, और उसे वह संपत्ति दिखाते हुए, जिसे आप किराए पर लेना चाहते हैं, आपके अंतिम विकल्प के बारे में आत्मविश्वास महसूस करने के लिए आवश्यक नवीनतम जानकारी प्रदान करेगा
    • आप जिस व्यक्ति को आप साक्षात्कार करना चाहते हैं उसे बता सकते हैं, या आप संपत्ति के विस्तृत परीक्षा के लिए उन्हें आमंत्रित कर सकते हैं। प्रत्यक्ष रूप से बदले में व्यक्ति को स्पॉटलाइट में डालने से ज्यादा पता चलता है।
    • पेचेक लाने के लिए व्यक्ति से पूछें ताकि आप काम के इतिहास की जांच कर सकें। यह जमा की राशि के बराबर चेक भी लेना चाहिए, अगर आप तुरंत सौदे को समाप्त करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्क्रीन किरायेदारों चरण 11
    2
    प्रश्न पूछें जो आपको व्यक्ति के बारे में अधिक जानने में मदद करता है यह ध्यान में रखते हुए कि कुछ प्रश्न पूछे जा सकते हैं, ऐसे वार्तालाप शुरू करें जो आपको समझने में मदद करेगा कि वह व्यक्ति कहां से आ रहा है। पता लगाएं कि वह क्यों जाना चाहता है, वह कितनी देर तक रहना चाहता है, और आप जानना चाहते हैं और कुछ भी
  • यात्रा के दौरान दिखाई देने वाले किसी भी लाल झंडे पर स्पष्टीकरण मांगने का मौका लें। उदाहरण के लिए, यदि संदर्भ में से कोई एक फोन का जवाब नहीं देता है, तो पूछें कि संपर्क में आने का कोई दूसरा तरीका क्या है।
  • इसके अलावा अपने प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तैयार रहें। याद रखें कि संभावित किरायेदार को भी आराम महसूस करना चाहिए और एक पट्टा के साथ संलग्न होने का निर्णय लेने से पहले आत्मविश्वास होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक स्क्रीन किरायेदारों चरण 12
    3
    समझने की कोशिश करें कि क्या उसके पास एक उपयुक्त व्यक्तित्व है जैसा कि आप आवेदक से बात करते हैं, व्यक्तित्व का पता लगाने की कोशिश करें, और मूल्यांकन करें कि क्या आप लंबे समय में एक अच्छे संबंध की कल्पना कर सकते हैं। जिम्मेदार और समय पर किरायेदारों किराए पर करना ठीक है जब आप बोलते हैं, तो निम्न पहलुओं को ध्यान में रखें:
  • क्या व्यक्ति समय पर रहा है, या क्या वह देर से आया है?
  • क्या वह बड़े करीने से कपड़े पहने थे, या कपड़े बेतरतीब थे? यह इस बारे में कुछ कह सकता है कि वह संपत्ति का कैसे ध्यान रखेगा।
  • क्या आपने संपत्ति पर नकारात्मक टिप्पणी की? किसी व्यक्ति को किराए पर देना बेहतर है, जिसने तुरंत संपत्ति के लिए प्रशंसा व्यक्त की है।
  • बुनियादी नियमों की स्थापना और व्यक्ति की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन। यदि आप रक्षात्मक या अन्यथा महसूस करते हैं, तो किराए पर लेने से पहले दो बार सोचें।
  • चित्र शीर्षक स्क्रीन किरायेदारों चरण 13
    4
    निर्णय लेने से पहले अन्य उम्मीदवारों के साथ तुलना करें कई लोगों के साक्षात्कार के बाद, यह आपके निर्णय लेने का समय है याद रखें कि ज्यादातर मामलों में, आपको उस व्यक्ति का एक महान दोस्त नहीं होना चाहिए, जिसे आप किराए पर लेना चाहते हैं। जब तक व्यक्ति किराए पर समय पर भुगतान करता है और संपत्ति का ख्याल रखता है, तब तक यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास क्या आम है।
  • याद रखें कि सभी आवेदकों को उसी तरह से सुसंगत और इलाज करना चाहिए। संयुक्त राज्य अमेरिका में नियम यह निर्दिष्ट करते हैं कि, समस्याओं के अभाव में, किराए के लिए आवेदन पूरा करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए अपार्टमेंट प्राप्त करने के लिए समान अवसर प्रदान करना आवश्यक है।
  • जब आप अपनी पसंद बनाते हैं, तो पट्टे तैयार करने के लिए आवश्यक समय ले लें जो आपकी सुरक्षा करता है। यद्यपि किरायेदार को सावधानी से चुनना उपयोगी है, लेकिन आप भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि चीजें कैसे खत्म होंगी। एक अच्छा पट्टे वह है जिस पर आप पूरी तरह से भरोसा कर सकते हैं यदि आप किरायेदार को बेदखल करना चाहते हैं
  • टिप्स

    • इतना मत मांगो कि आप किरायेदार का चयन नहीं कर सकते एक ऐसी प्रक्रिया के रूप में चयन प्रक्रिया पर भरोसा करें जिससे आपको कोई अच्छा विकल्प साबित होगा।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com