क्रचियों के साथ चलना कैसे

यदि आप अपने आप को घायल कर चुके हैं या सर्जरी से गुजर चुके हैं और एक पैर पर शरीर के वजन का समर्थन नहीं कर सकते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको crutches का इस्तेमाल करने की सलाह दे सकता है। ये आर्थोपेडिक डिवाइस हैं जो आपको उपचार के दौरान स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। कभी-कभी crutches का उपयोग वास्तव में मुश्किल हो सकता है परिवार के किसी सदस्य का उपयोग करने के शुरुआती चरणों में मदद कर सकते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि उन्हें आपकी ऊंचाई के लिए उचित रूप से समायोजित किया गया है।

कदम

भाग 1

क्रैच की स्थिति
1
जूते पहनें जो आप सामान्य रूप से पहनते हैं बैसाखी का उपयोग करने से पहले, अपनी सामान्य गतिविधियों के लिए उपयोग किए जाने वाले जूते पहनना सुनिश्चित करें ऐसा करके, आप सही ऊंचाई पर बैसाखी सेट करना सुनिश्चित करें
  • 2
    अपनी ऊंचाई के अनुसार अपनी बैसाखी सही ढंग से ले लो यदि आप उन्हें सही तरीके से नहीं रखते हैं, तो वे एक्सीलरी क्षेत्र में नसों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बगल और कचरे के ऊपरी हिस्से के बीच लगभग 4 सेंटीमीटर की दूरी को छोड़ देना चाहिए जब यह सामान्य स्थिति में होता है। दूसरे शब्दों में, ऊपरी पैडिंग शरीर से बहुत तंग या बहुत दूर नहीं होना चाहिए।
  • बैसाखी का उपयोग करते समय, आपको बक्से के नीचे पैड रखना चाहिए और नहीं अपने गुहा के अंदर
  • 3
    ऊंचाई सेट करें सहायता की ऊंचाई को समायोजित करें ताकि आप अपने हाथों की हथेली के नीचे सही हों, जब आप अपने हाथों से अपने पक्षों के साथ खड़े हों। दबाने के लिए अर्धवृत्त का समर्थन कोहनी से लगभग 3 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • जब आप उन्हें पहली बार उपयोग करते हैं, तो आपका डॉक्टर या नर्स उन्हें समायोजित करने में मदद कर सकते हैं।
  • 4
    पक्षियों के साथ संभाल लें आप विंग नट को हटाने और बोल्ट को छेद से बाहर खींचकर अपनी स्थिति को समायोजित कर सकते हैं। सही स्थिति में हैंडल को स्लाइड करें, बोल्ट डालें और अखरोट को सुरक्षित करें।
  • 5
    यदि आप बैसाखी के साथ सुरक्षित महसूस न करें तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें आप चोट के प्रकार पर निर्भर करते हुए, अन्य एड्स की सिफारिश कर सकते हैं।
  • वॉकर या स्टिक अन्य मान्य समाधान हो सकते हैं, यदि आप अपने वजन के कुछ हिस्से के साथ घायल पैर को लोड कर सकते हैं।
  • बैसाखी के उपयोग के लिए हथियारों और ऊपरी शरीर में कुछ निश्चित बल की आवश्यकता होती है। यदि आप कमजोर या बुजुर्ग हैं, तो आपका डॉक्टर आपको व्हीलचेयर या वॉकर का इस्तेमाल करने के लिए सलाह दे सकता है।
  • 6
    एक भौतिक चिकित्सक को देखने के लिए जाओ आप अपने चिकित्सक से फिजियोथेरेपी के बारे में पूछ सकते हैं, एक बहुत ही सामान्य उपचार जब आपको crutches का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। यह पेशेवर आपको एड्स का सही तरीके से इस्तेमाल करने और अपनी प्रगति की जांच कैसे कर सकता है। चूंकि चोट या सर्जरी के बाद अक्सर बैसाखी की सिफारिश की जाती है, आपको संभवतः पुनर्वास चिकित्सा से गुजरना होगा।
  • संभवतः crutches का प्रबंधन करने में आपकी मदद करने के लिए आपका डॉक्टर शायद आपको कम से कम कुछ भौतिक चिकित्सा सत्रों का पालन करने की सलाह देगा। यदि आप घायल पैर पर कोई भार नहीं रख सकते हैं, तो यह संभावना है कि अस्थिर चिकित्सक आपको अस्पताल छोड़ने से पहले भी भौतिक चिकित्सक को भेजता है, ताकि वह सही तरीके से कैसे चल सके।
  • यदि आप अपने पैर या घुटने पर सर्जरी कर चुके हैं, तो पुनर्वास निश्चित रूप से आवश्यक होगा। फिजियोथेरेपिस्ट यह सुनिश्चित करना चाहेगा कि आप स्थिर और क्रैचियों पर सुरक्षित रूप से चलने में सक्षम हों। इससे आपको अधिक शक्ति और बेहतर मोटर कौशल विकसित करने में भी मदद मिलेगी।
  • भाग 2

    क्रैच के साथ चलें
    1
    बैसाखी को सही स्थिति में रखें। पहले सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सही दिशा में सही ढंग से ऊर्ध्वाधर और उन्मुख रखें। कक्षा पैड को अलग करें जिससे कि वे कंधे से थोड़ा अधिक व्यापक हो, ताकि शरीर उठने पर दो बैसाखी के बीच आराम से रह सकें। समर्थन के ठिकानों को पैरों के पास और हथियारों के नीचे पैडिंग होना चाहिए। हाथों पर अपने हाथ रखो
  • 2
    एक स्वस्थ (गैर-घायल) पैर के साथ शरीर के वजन का समर्थन करें। जब आप उठाते हैं, तो घायल पैर या अंग को जमीन पर जगह देने से बचें। सभी शरीर का वजन स्वस्थ पैर पर होना चाहिए। आप अपनी मदद के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछ सकते हैं
  • यदि आपको इसकी ज़रूरत है, तो स्थिर या किसी ठोस फर्नीचर की लकड़ी के टुकड़े की तरह रहें, जबकि आप स्वतंत्र रूप से चलना शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • 3
    एक कदम उठाओ चलना शुरू करने के लिए, मैं समर्थन "पैर" दोनों crutches के सामने आप के सामने एक छोटी दूरी, सुनिश्चित कर लें कि वे कंधों से थोड़ा अधिक अलग हैं दूरी को कम करने के लिए आपको स्थिर महसूस करना चाहिए, लगभग 30 सेमी जब आप तैयार और संतुलित महसूस करते हैं, तो संभालते हुए मुलायम पकड़ के साथ crutches की ओर आगे झुकें - तो उन पर दबाएं और, अपनी कोहनी झुकने के बिना, अपने हाथों को वजन हस्तांतरित करें शरीर को स्वस्थ पैर उठाने और इसे आगे बढ़ने से दो crutches के बीच अंतरिक्ष में ले आओ। स्वस्थ पैर के पैर को जमीन पर अच्छी तरह से रखें और इसके पास दूसरे को पकड़ो। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप गंतव्य तक नहीं पहुंच जाते।
  • जब आपको घूमना पड़ता है, तो स्वस्थ पैर को चालू करें, कमजोर नहीं।
  • जब चोट लगने शुरू होती है, तो आप लंबे समय तक चलने में और अधिक आरामदायक महसूस करेंगे, लेकिन आप घायल पैर की बहुत दूर तक बैसाखी रखने से बचना चाहिए, अन्यथा आप संतुलन खो सकते हैं और गिर सकते हैं। पहले दिन सावधानी बरतें जब आप बैसाखी के साथ चलते हैं, तो हर कोई आसानी से उनको आसानी से इस्तेमाल नहीं कर सकता है।



  • 4
    जब आप चलते हैं तो वजन ठीक से वितरित करें क्रैचर्स और स्वेज फॉरवर्ड होने के बावजूद, कोहनी पर बल दिए बिना, धीरे-धीरे वज़न का उपयोग करके उसी दिशा में वजन बढ़ें। सुनिश्चित करें कि आपके कोहनी थोड़ा मोटा है और अपनी बाहों की मांसपेशियों का उपयोग करें - अपने बाकियों पर अपना वजन कम मत करो
  • शरीर के वजन का समर्थन करने के लिए आपको बगल पर झुकने की ज़रूरत नहीं है, आप अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं और दर्दनाक दांत भी पैदा कर सकते हैं। इसके बजाय, आपको अपने हथियारों की मांसपेशियों का उपयोग करने के लिए स्वयं का समर्थन करना चाहिए।
  • आप संभवतः त्वचा की चकत्ते से बचने के लिए, क्रैच के आवरण पैडिंग पर मोजे या एक लुढ़का तौलिया लगाने का निर्णय ले सकते हैं।
  • यदि आप अपने वजन को अपने बगल पर डालते हैं, तो आप एक ऐसी स्थिति पैदा कर सकते हैं जिसे रेडियल नर्व पक्षाघात कहा जाता है। यदि ऐसा होता है, तो आपकी कलाई और हाथ कमजोर पड़ जाते हैं और आप अस्थायी तौर पर अपने हाथ के पीछे स्पर्श संवेदनशीलता खो सकते हैं। सौभाग्य से, अगर दबाव ढीला हो जाता है, तो आमतौर पर घाव अपने आप ही गायब हो जाता है।
  • बाकियों पर झुकाव से ब्रैचियल पि्लेसुस को नुकसान हो सकता है, चक्करदार कफ के टेंनिटिस का कारण होता है, जो कंधे में और आर्म के बाहर सूजन और दर्द का कारण बनता है।
  • 5
    संभालती भी कसकर से बचें इस तरह आप उंगलियों के ऐंठन का कारण बन सकते हैं और अपने हाथों में सुन्नता बढ़ा सकते हैं। अपने हाथों को जितना संभव हो सके आराम करने की कोशिश करें। ऐंठन से बचने के लिए, अपनी उंगलियों को कपाटा रखें ताकि बैसाखी "पड़ना" होने के बारे में जब आप उन्हें जमीन से हटा दें ऐसा करने से आप अपने हथेलियों के दबाव को दूर कर सकते हैं और आप ज्यादा असुविधाजनक महसूस करके अधिक चल सकते हैं।
  • 6
    व्यक्तिगत चीज़ों को लाने के लिए एक बैकपैक का उपयोग करें एक कंधे का थैला या एक हैंडबैग, जब तक आप अपना बैलेंस नहीं खो बैठते हैं, तब तक अपनी चक्करें को बाधाओं में बाधित कर सकते हैं। बैकपैक की बजाय आप अपने निजी सामान को आराम से रखने के लिए अनुमति देते हैं जब आप बैसाखी का उपयोग करते हैं
  • भाग 3

    बैठ जाओ और सीढ़ियों को बैसाखी के साथ बनाएं
    1
    नीचे बैठने के लिए कुर्सी पर अपनी पीठ मुड़ें। स्वस्थ पैर पर वजन रखें और कमजोर पैर की एक तरफ के दोनों हाथों के नीचे दोनों crutches डाल दिया। अपने पीछे कुर्सी का पता लगाने के लिए अपने दूसरे हाथ का उपयोग करें इस आंदोलन के दौरान धीरे धीरे कुर्सी पर अपने आप को कम करें और घायल पैर उठाएं। एक बार बैठा, बैठाखोरों को अपने पास उल्टा रखें ताकि वे आपकी पहुंच से बाहर न हों।
  • 2
    सीढ़ियां बहुत सावधानी से लें। अपने आप को कदमों के सामने रखें और किनारे पर ध्यान दिए बिना जहां रेलिंग स्थित हो, उस किनारे को किनारे पर विपरीत दिशा में डाल दें। इस तरह से आपके पास रेलिंग को पकड़ने के लिए एक स्वतंत्र हाथ है और दूसरे हाथ से आप उस क्रैच को पकड़ सकते हैं जो वजन का समर्थन करता है - दूसरा क्रैच हाथ के नीचे रहता है लेकिन इसका उपयोग नहीं किया जाता है।
  • यदि संभव हो, तो किसी को आपके लिए अप्रयुक्त कैच रखने के लिए कहें।
  • जब संभव हो, आपको सीढ़ियों के बजाय लिफ्ट का उपयोग करना चाहिए।
  • 3
    सबसे पहले, फर्श पर पट्टा डाल दिया। यह स्वस्थ पैर के बाहर, आप के बगल में होना चाहिए। आपको घायल पैर के समान ओर हाथ से रेलिंग या रेलिंग को पकड़ना चाहिए। जब तक आप पहले कदम नहीं बनाते, तब तक क्रैच को दृढ़ता से रखें, उसे स्थानांतरित करें और उस चरण के आगे रखें जो आप अब कर रहे हैं क्रच को आगे नहीं लाएं।
  • 4
    अपने स्वस्थ पैर को पहले चरण तक ले जाएं शरीर के पूरे वजन को उठाने के लिए उस पैर का उपयोग करें। फिर क्रैच के साथ आगे बढ़ें, ताकि यह आपके आगे एक ही कदम पर हो। जब तक आप सीढ़ियों के ऊपर नहीं पहुंच जाते, तब तक सभी आंदोलनों को दोहराएं। स्वस्थ पैर को अधिकतर भार का समर्थन करना चाहिए और हथियारों को केवल समर्थन देना चाहिए और शेष संतुलन बनाए रखने में आपकी सहायता करना चाहिए। सीढ़ियों से नीचे जाने के लिए, आपको घायल पैर और खाल को नीचे की तरफ डालना होगा और स्वस्थ पैर का उपयोग शरीर के वजन को कम करने के लिए करना होगा।
  • यदि आप भ्रमित महसूस करते हैं और कैसे जाने के लिए समझ में नहीं आते हैं, तो याद रखें कि स्वस्थ पैर सीढ़ियों पर हमेशा अधिक होना चाहिए, क्योंकि यह हमेशा शरीर के वजन को स्थानांतरित करने के लिए सबसे बड़ा प्रयास करना चाहिए। आपको याद दिलाने के लिए, आप सोच सकते हैं: "स्वस्थ पैर, बीमार पैर नीचे"। जब आप सीढ़ियों पर चढ़ते हैं तो स्वस्थ पैर को पहले स्थानांतरित करना होगा, जबकि जब आप नीचे आते हैं तो घायल पैर पहले होना चाहिए।
  • अभ्यास के साथ आप यह भी सीख सकते हैं कि सीढ़ियों के ऊपर या नीचे जाने के लिए दोनों crutches का उपयोग कैसे करना है, लेकिन आपको बहुत सावधान रहना होगा। इस मामले में भी यही सिद्धांत लागू होता है: घायल पैर हमेशा कम होना चाहिए।
  • 5
    सीढ़ियों तक बैठने की कोशिश करो यदि आप बहुत अस्थिर महसूस करते हैं, तो आप प्रत्येक चरण पर बैठ सकते हैं और अपने बट को ऊपर या नीचे ले जा सकते हैं। नीचे की ओर से शुरू करो और अपने सामने घायल पैर पकड़ो। शरीर को ऊपर उठाओ और अगले चरण पर बैठो, दोनों हाथों में दोनों बैसाखियां पकड़े रहें और आप के ऊपर जाने के साथ उन्हें ले जायें। उतरने के लिए उसी तकनीक का उपयोग करें जब आप नीचे आते हैं तो आप का समर्थन करने के लिए दूसरे और स्वस्थ पैर का उपयोग करके अपने मुफ़्त हाथ से बैसाखी रखें।
  • टिप्स

    • जब आपको फिसलन, गीला या चिकना सतहों पर जाने की आवश्यकता होती है, तो बहुत छोटे कदम उठाते हैं, क्योंकि बैसाखी के पैरों को खोना पड़ सकता है
    • इसके अलावा फर्श पर मैट, खिलौने या कुछ और चीजों पर ध्यान दें। दुर्घटनाओं से बचने के लिए मैकेरल के फर्श को रखने की कोशिश करें
    • ऊँची एड़ी के जूते या अस्थिर जूते के साथ जूते न पहनें
    • धीरे चलें!
    • अपनी व्यक्तिगत वस्तुओं को लाने के लिए बैकपैक का उपयोग करें और अपने हाथों को मुफ्त में रखें
    • यदि आप छोटे कदम उठाते हैं, तो आप कम थके रहते हैं, लेकिन आप धीरे-धीरे चलेंगे।
    • अपने हाथों और पैरों को आराम करने के लिए ब्रेक लें
    • वैकल्पिक एड्स पर विचार करें यदि घाव घुटने से नीचे है, तो आपके पास एक और आसान समाधान है शब्दों के साथ ऑनलाइन खोज करें "वॉकर घुटने"। यह एक तरह का छोटा है "साइकिल" चार पहियों जिनकी सीट घुटने की ऊंचाई पर है और वास्तव में घुटने के लिए एक सहज समर्थन है। आप एक प्रकार की संभाल के साथ संतुलन में रखते हुए स्वस्थ पैर के साथ पैदल फ्रेम को धक्का दे सकते हैं। ये साधन सभी प्रकार के निचले अंग चोटों के लिए उपयुक्त नहीं हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपके विशिष्ट मामले के लिए यह उपयोगी हो सकता है, तो अपने चिकित्सक से बात करें और अस्थिरोग की दुकान पर एक को भर्ती करने पर विचार करें। यदि आप बैसाखी का उपयोग नहीं कर सकते, तो व्हीलचेयर हमेशा एक अच्छा विकल्प होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com