आपकी हार्ट रेट की गणना कैसे करें

आम तौर पर, एक व्यक्ति की हृदय गति धड़कता प्रति मिनट (बीपीएम) में मापा जाता है। आपके दिल की दर की गणना एक अपेक्षाकृत सरल मामला है आप इसे आसानी से अपने दो हाथों और टाइमर या एक दोस्त का उपयोग करके कर सकते हैं, हालांकि अधिक उन्नत और आधुनिक तरीके से अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। अपने दिल की दर की गणना करते समय, याद रखें कि यह दोनों बाहरी कारकों से प्रभावित हो सकता है, जैसे कि शारीरिक गतिविधि और तापमान, और भावनात्मक तनाव जैसे आंतरिक कारक आरंभ करने के लिए, पहला कदम पढ़ें।

कदम

विधि 1

हाथ से हार्ट रेट की गणना करें
1
टाइमर को दस सेकंड तक सेट करें या उपलब्ध दोस्त ढूंढें। इस पद्धति के साथ आप अपने दिल की धड़कन को दस सेकंड की अवधि में भरोसा कर सकते हैं और फिर इस सूचना का इस्तेमाल प्रति मिनट की धड़कन में आवृत्ति का अनुमान लगाने के लिए कर सकते हैं। चूंकि एक ही समय में दस गिनती दिल की धड़कन में गिनना मुश्किल है, इसलिए डिजिटल टाइमर, स्टॉपवॉच या एक दोस्त प्राप्त करें जो आपके स्थान पर दस तक गिना सकते हैं।
  • 2
    दो उंगलियों के साथ हरा महसूस करो सूचकांक और मध्य के साथ, अपने शरीर के विभिन्न उचित बिंदुओं में से एक को कोमल दबाव लागू करते हैं जब तक आप स्पष्ट रूप से आपके हरा को समझ नहीं पाते। आप शरीर के विभिन्न भागों की सतह के करीब महसूस कर सकते हैं। इन भागों के बीच:
  • कलाई का आधार
  • गर्दन की तरफ
  • मंदिरों
  • पैर के शीर्ष और तरफ
  • घुटनों के पीछे
  • 3
    बीट्स की गणना करें, जबकि टाइमर (या आपके पार्टनर) में दस तक गिना जाता है समय की गिनती पर ध्यान न दें, बल्कि दस सेकंड की अवधि के भीतर होने वाले प्रत्येक दिल की धड़कन की गणना करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • 4
    बीपीएम के मूल्य को प्राप्त करने के लिए, परिणाम को छः से बढ़ें। चूंकि यह एक मिनट में सभी दिल की धड़कन का आकलन करने के लिए अव्यवहारिक है, आमतौर पर, प्रति मिनट पल्शन्स की आवृत्ति प्राप्त करने के लिए, यह दस सेकंड में छः बीटों से गुणा करके खुद को गुणा करने के लिए स्वीकार्य है।
  • विधि 2

    स्टेथोस्कोप के साथ हार्ट रेट की गणना करें
    1
    स्टेथोस्कोप प्राप्त करें और सुनिश्चित करें कि आपका डायाफ्राम खुला है। स्टेथोस्कोप उन लंबे, अजीब तरह के उपकरण होते हैं जो एक छोर पर एक गोल के साथ होते हैं, जो डॉक्टर आपके शरीर की आंतरिक आवाज़ों को सुनने के लिए उपयोग करते हैं। स्टेथोस्कोप के साथ, दिल की धड़कन को सुनना और उनकी आवृत्ति गणना करना आसान है। ज्यादातर स्टेथोस्कोपों ​​में सुनने के लिए दो भागों का उपयोग किया जाता है: डायाफ्राम (बड़ा गोल भाग) और घंटी (डायाफ्राम के दूसरी तरफ छोटे कप जैसे फुफ्फुस)। हमारे उद्देश्य के लिए, हम डायाफ्राम का उपयोग करेंगे, इसलिए स्टेथोस्कोप के सिर को घूमते हुए सुनिश्चित करें कि यह खुले है, जब तक कि आप इयरफ़ोन में डायाफ्राम को टैप करके अपनी अंगुलियों को सुन सकें।
  • 2
    दस सेकंड के लिए टाइमर सेट करें (या सहायता के लिए किसी मित्र से पूछें) जैसे कि हाथ की गिनती के मामले में, स्टेथोस्कोप का उपयोग करने के लिए आपके स्थान पर दस तक की संख्या के लिए उपलब्ध टाइमर या एक मित्र का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।
  • 3
    शरीर के एक हिस्से पर स्टेथोस्कोप के डायाफ्राम रखें जो आपको अपने धड़कनों को सुनने के लिए अनुमति देता है। ऑपरेशन पिछले एक से लगभग समान है, जिसमें आपने अपने हाथ से नाड़ी का पता लगाया है: आपको केवल दो उंगलियों को स्टेथोस्कोप के डायाफ्राम के साथ बदलना होगा। अपने कानों में इयरफ़ोन रखें और धीरे-धीरे कलाई, गले के किनारे या अन्य उपयुक्त भागों (एक सूची को पढ़ने के लिए, ऊपर देखें) के स्टेथोस्कोप के डायाफ्राम को दबाएं।



  • 4
    अपनी नाड़ी को सुनें उलटी गिनती शुरू करने से पहले, चुपचाप एक या दो मिनट के लिए बैठो, जब तक आप इयरफ़ोन के माध्यम से अपने धड़कता की आवाज़ सुन नहीं सकते। चूंकि आप उन्हें बहुत कम मात्रा में सुन सकते हैं, इसलिए संभव है कि आपको शोर के किसी भी स्रोत को समाप्त करना चाहिए और ध्यान से सुनना चाहिए। जब आपको लगता है कि आप स्पष्ट रूप से अपने दिल की धड़कन की ताल देख सकते हैं, तो आप उलटी गिनती शुरू कर सकते हैं।
  • 5
    दस सेकंड के लिए अपने दिल की धड़कन की गणना करें, फिर इस नंबर को छह से गुणा करें। पल्सेशन को सुनें, उन्हें दस सेकंड के लिए एक करके एक एक करके छह गुणा करके बीट की संख्या आपके नाड़ी प्रति मिनट का एक अनुमान है।
  • विधि 3

    हार्ट रेट की गणना करने के लिए विकल्प का उपयोग करें
    1
    डिजिटल मॉनिटर का उपयोग करें आज की तकनीकी प्रगति के लिए धन्यवाद, दिल की दर की गणना के लिए डिजिटल मॉनिटर व्यावसायिक रूप से $ 20 से कम आंकड़े के लिए उपलब्ध हैं ये हल्के और पोर्टेबल मॉनिटर प्रत्येक बीट द्वारा उत्पादित छोटे लेकिन प्रत्यक्ष विद्युत गतिविधि का पता लगाकर दिल की धड़कन की गणना करते हैं, और इसलिए यह बेहद सटीक हैं। हार्ट रेट कलाई मॉनिटर बड़े खेल के सामानों के स्टोर में उपलब्ध हैं, क्योंकि वे एथलीटों में बहुत लोकप्रिय हैं, जैसे मैराथन धावक, जो एक निश्चित हृदय गति के साथ प्रशिक्षित करना चाहते हैं
  • 2
    व्यायाम के विभिन्न स्तरों पर अपने हृदय की दर की गणना करें पहले से अनुशंसा की जाने वाली विधियां आपको अपने पल्स की गणना करने की अनुमति देती हैं जब आप आराम की स्थिति में हैं, लेकिन यह याद रखने योग्य है कि यह तब भी करना उपयोगी है जब आप तनाव में होते हैं व्यायाम के दौरान एक व्यक्ति के हृदय की दर अपने हृदय स्वास्थ्य के उत्कृष्ट संकेतक हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, एथलीट अपने दिल की दर पर बारीकी से निगरानी कर सकते हैं ताकि वे एक निश्चित अवधि के लिए सटीक तीव्रता स्तर पर अपने प्रशिक्षण अभ्यास में इस गतिविधि को शामिल कर सकें।
  • 3
    एक आधुनिक व्यायाम उपकरण द्वारा प्रस्तावित दिल की दर गणना सुविधा का उपयोग करें। कई फिटनेस उपकरण, जैसे एक व्यायाम बाइक, ट्रेडमिल, और कार्डियोवास्कुलर उपकरण जिन्हें आप आज जिम या फिटनेस क्लब में पा सकते हैं, एक व्यायाम के दौरान आपके दिल की दर का एक एकीकृत निगरानी कार्य है। यह सुविधा विशेष रूप से उपयोगी है, क्योंकि यह आपको अभ्यास को रोकना या किसी खास उपकरण खरीदने के बिना प्रति सेकंड आपकी दिल की दर का एक सटीक गणना देता है। यदि फिटनेस मशीन में आपकी हृदय गति को पढ़ने की क्षमता है, तो आमतौर पर हैंडल पर धातु सेंसर होता है। ज्यादातर मामलों में, आपको दिल की दर के मॉनिटर को सक्रिय करने की ज़रूरत है, ये आपकी उंगलियों को इन धातु सेंसरों पर रखे हुए हैं और मशीन को आपके दिल की दर दिखाने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • टिप्स

    • यदि आप प्रशिक्षण सत्र करते हैं, तो आप ऐसा करने के बाद गणना कर सकते हैं।
    • आप 6 सेकंड के लिए भी गणना कर सकते हैं और 10 से गुणा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपका डॉक्टर आपको एक बहुत ही मांग व्यायाम करने की अनुशंसा नहीं करता है, तो ऐसा मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com