कैसे वसा खपत थ्रेसहोल्ड निर्धारित करने के लिए

वसा जलने वाला क्षेत्र संभवतः गतिविधि का स्तर है जिस पर आपका शरीर ऊर्जा के लिए वसा जलाने शुरू करेगा। अगर वजन घटाने की कसरत का लक्ष्य है, उस क्षेत्र में अभ्यास के स्तर की खोज और बनाए रखने से आपकी वसा की मात्रा में जितना ज्यादा हो सके उतना ही बढ़ेगा। यह क्षेत्र हाथ से हाथ में अलग है और जला जाने वाली वसा की अधिकतम मात्रा को बनाने के लिए गणना की जानी चाहिए। ऐसे विशेषज्ञ हैं जो कहते हैं कि उपभोग के क्षेत्र में दिल धड़कता है वसा खोने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, यह समझने के लिए कि जब आप ट्रेन करते हैं तो आपका क्षेत्र क्या कर सकता है, सिर्फ आपकी तीव्रता को समायोजित करने में मदद करने के लिए

कदम

अपने वसा जलने वाले जोन चरण 1 को निर्धारित करने वाला चित्र
1
सूत्र का उपयोग करें
  • अपने वसा खपत क्षेत्र को निर्धारित करने के लिए, अपनी अधिकतम हृदय गति (एमएचआर) का आकलन करना सबसे पहले करना है। ऐसा करने के लिए, 220 से आपकी उम्र घटाना यदि आप एक आदमी हैं - और 226 से यदि आप एक महिला हैं औसत और लिंग के आधार पर यह आपकी अधिकतम आवृत्ति गणना की जाती है। वसा खपत क्षेत्र आम तौर पर आपके एमएचआर के 60 और 70% के बीच होता है। इसलिए 40 वर्षीय व्यक्ति की अधिकतम आवृत्ति 180 होगी, और उनका खपत क्षेत्र 108 और 126 बीपीएम (प्रति मिनट की धड़कन) के बीच होना चाहिए।
  • अपने वसा जलने वाले जोन चरण 2 को निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    2
    हृदय गति मॉनिटर का उपयोग करें
  • यह एक छाती का पट्टा है जो एक विशेष घड़ी में सूचना प्रसारित करता है। इसका उपयोग करना आपको एक बेहतर विचार देगा जहां आपका खपत क्षेत्र स्थित है। दिल की दर के मॉनिटर आपके दिल की धड़कन लेगा, जबकि आप वास्तविक क्षेत्र का प्रयोग करेंगे और अपने क्षेत्र की गणना करेंगे।
  • आपकी वसा जलने वाले जोन चरण 3 को निर्धारित करने वाला चित्र



    3
    वीओ 2 मैक्स का परीक्षण करें
  • यह एक ऐसा परीक्षण है जो अधिकतम मात्रा में ऑक्सीजन को मापता है: यह व्यायाम के दौरान ऑक्सीजन को परिवहन करने की आपके शरीर की क्षमता को सटीक रूप से रिकॉर्ड करेगा। इस परीक्षण के लिए प्रतिभागी एक ट्रेडमिल पर है और एक मुखौटा में श्वास लेता है जो ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को बढ़ाता है जबकि बीट बढ़ जाती है। यह जानकारी निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि आपका क्षेत्र किस स्तर पर स्थित है और आप उस क्षेत्र में कितने कैलोरी उपयोग करेंगे।
  • अपने वसा जलने वाले जोन चरण 4 को निर्धारित करने वाला चित्र
    4
    सांस परीक्षण लें
  • खपत क्षेत्र का निर्धारण करने के लिए कम से कम तकनीकी विधि तथाकथित है "सांस परीक्षण"। अभ्यास करते समय आपको ट्रेन के दौरान बात करना होगा। यदि आप बात करने के लिए बहुत थक गए हैं, तो आपको अपने विश्राम की तीव्रता कम करना होगा। यदि आप आसानी से बातचीत कर सकते हैं, तो आप कठिन काम नहीं कर रहे हैं
  • टिप्स

    • कई पॉलीक्लिनिक्स या जिम शुल्क के लिए वीओ 2 अधिकतम परीक्षा का प्रदर्शन कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें याद रखें: यदि आपका सिर कताई या रोशनी है या आपको दर्द महसूस हो रहा है, तो कुछ मिनटों तक रुकिए और आराम करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com