संतुलित स्वास्थ्य त्रिकोण कैसे लें

तीन पक्षों के साथ एक समभुज त्रिभुज की कल्पना करो, एक भौतिक पहलू के लिए, एक मानसिक पहलू के लिए और आपके जीवन के सामाजिक पहलू के लिए। साथ में वे स्वास्थ्य के त्रिकोण के रूप में आपके स्वास्थ्य त्रिकोण के संतुलित होने के लिए, आपको न केवल शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए, बल्कि मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ भी होना चाहिए। यदि आप शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं, उदाहरण के लिए, मानसिक पक्ष भी प्रभावित होता है, क्योंकि आप अपने वजन से नाखुश हो सकते हैं यदि आप सामाजिक रूप से खुश नहीं हैं, तो स्वास्थ्य त्रिकोण की तरफ कम हो जाती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा परिभाषित स्वास्थ्य, शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण की बात है, न कि सिर्फ बीमारी की अनुपस्थिति। इसका मतलब है कि आप बीमार नहीं हो सकते हैं, लेकिन स्वस्थ नहीं हैं। स्वस्थ होने के नाते शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से फिट होना चाहिए शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में है कि आपके शरीर कैसे काम करता है और आंतरिक और बाह्य रूप से महसूस करता है मानसिक स्वास्थ्य के बारे में है कि आप कैसे महसूस करते हैं, आपकी भावनाओं के बारे में सामाजिक स्वास्थ्य बताती है कि आप दूसरों के साथ कैसे बातचीत करते हैं और साथ में आते हैं यह लेख आपको सिखाएगा कि आपके स्वास्थ्य त्रिकोण को कैसे संतुलित किया जाए।

कदम

विधि 1

भौतिक
1
स्वस्थ भोजन स्वस्थ भोजन अच्छा शारीरिक आकार की ओर पहला और महत्वपूर्ण कदम है। स्वस्थ खाने से आपको केवल महसूस ही नहीं किया जाएगा और अच्छा लगेगा, इससे कैंसर, हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और तनाव संबंधी विकार जैसे गंभीर परिस्थितियों को विकसित करने के आपके जोखिम में कमी आएगी। स्वस्थ भोजन का मतलब यह नहीं है कि आपके शरीर को भूख से पीटना चाहिए या चॉकलेट जैसे कुछ खाद्य पदार्थों को खाने से इनकार करना चाहिए, लेकिन यह पता चलेगा कि कैसे भाग लें। दोस्तों या परिवार के साथ एक हार्दिक भोजन साझा करें। खाने से पहले, आपके सामने हिस्से को देखो छोटे क्रॉकरी का प्रयोग करें ताकि मात्रा में अधिक मात्रा में न हो। कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करने से रोकने के लिए टीवी के सामने मत खाएं और तृप्ति की प्राकृतिक भावना पर ध्यान न दें।
  • विटामिन ए, बी, सी, डी, और के.के. ले लो इन विटामिनों में से प्रत्येक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्वस्थ हड्डियों, त्वचा, मांसपेशियों और तंत्रिकाओं और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली की ओर जाता है। विटामिन ए में समृद्ध खाद्य पदार्थ मछली, गाजर, दूध, पनीर और पालक हैं दही, ब्रोकोली, आलू, केकड़े और क्लेम्स खाने से विटामिन बी लें। मिर्च, स्ट्रॉबेरी, पपीता और कीवी विटामिन सी में समृद्ध हैं। विटामिन डी सैल्मन और सार्डिन खाती है। विटामिन ई के लिए, यह चिकन, टर्की, बादाम और अखरोट की खपत करता है। चना, शतावरी, ब्रोकोली और फूलगोभी खाने के लिए विटामिन के सेवन में वृद्धि
  • आवश्यक खनिज प्राप्त करें खनिज हड्डियों के विकास में फायदेमंद होते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, क्षय को रोकने और मांसपेशियों, हृदय और शरीर के अन्य हिस्सों के स्वास्थ्य को रोकने में मदद करते हैं, यही वजह है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है। उनमें से हम शामिल कर सकते हैं: कैल्शियम, लोहा, फाइबर, सोडियम, पोटेशियम और जस्ता। वह आवश्यक मात्रा में खनिजों को लेने के लिए लाल मांस, सूखे फल, मीठे आलू, दही, सेम, मटर, दूध और अनाज का विकल्प चुनता है।
  • हर दिन नाश्ता करें आपने शायद सुना है कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, और इसलिए यह है। नाश्ते के कारण कई फायदे हैं अध्ययनों से पता चला है कि एक स्वस्थ नाश्ते में एकाग्रता में सुधार, कोलेस्ट्रॉल कम होता है, विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों की अधिक मात्रा प्रदान करता है, और शारीरिक गतिविधियों के लिए अधिक शक्ति प्रदान करता है। अंडे खाने से प्रोटीन अवशोषित ओट फ्लेक्स, एक फल का सलाद या रिकोटा जोड़ें स्किम दूध या संतरे का रस का एक गिलास पीना एक उत्कृष्ट पसंद के लिए फल, दही और अनाज मिश्रण करें
  • 2
    बहुत पानी पी लो जब आपके शरीर में पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो यह डिहाइड्रेट होता है और इसके परिणामस्वरूप आप बहुत थका हुआ महसूस कर सकते हैं। डॉक्टर आम तौर पर दिन में 8 से 9 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। गर्म या सूखे दिनों में, पानी की मात्रा में वृद्धि बढ़ जाती है। एक दिन में 8 गिलास पानी पीने में सक्षम होने के कई तरीके हैं:
  • जब आप एक रस पीते हैं, तो पानी के आधे गिलास भर दो
  • जंक फूड खाने के बजाय, एक गिलास पानी पीना
  • जब आप जागते हैं तो एक गिलास पानी लें, दोपहर के भोजन से पहले और रात के खाने से पहले और सोने से पहले
  • मित्रों के साथ शर्त करें और पता करें कि एक दिन में कौन अधिक पानी पी सकता है
  • लिया मात्रा का ट्रैक रखने के लिए खुराक और पीने के पानी को मापें
  • 3
    आप व्यायाम करें। यदि आप फिट रखना चाहते हैं, तो व्यायाम अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे करने के लिए समय निकालें। आपको एक दिन में लगभग 30 मिनट या 60 मिनट तक संभव होने पर काम करना चाहिए। लेकिन एक बार में सभी व्यायाम करने की आवश्यकता महसूस न करें। 10 मिनट के लिए स्थानांतरित करें, एक ब्रेक लें, फिर 20 मिनट तक जारी रखें या जब आप चाहें तो बीच में आना शक्ति व्यायाम करके सप्ताह में दो बार प्रशिक्षित करने की कोशिश करें। आंदोलन मजेदार हो सकता है ट्रम्पोलिन पर कूदो, तैरना, रस्सी लंघन करना, मित्रों के साथ चलना, गेंदबाजी करना, बाइक, नृत्य, बर्फ-स्केट या रोलर स्केट्स आदि की सवारी करना! फुटबॉल या सॉफ़्टबॉल जैसे अपने पसंदीदा खेल खेलते हैं, या कुछ जिमनास्टिक्स करें। मज़ा करते समय दोस्तों के साथ खेलना और व्यायाम करने का एक अन्य तरीका आपको फिट रखने के लिए न बोरिंग अभ्यास में बदल जाता है, यह सुखद बनाने के लिए प्रतिबद्ध है!
  • अपने क्षेत्र में जिम या एक स्पोर्ट्स क्लब में शामिल हों एक स्कूल योग कक्षा या एक अलग खेल अनुशासन अनुभव। आप इसे पसंद कर सकते हैं! अगर आपके आसपास कोई स्पोर्ट्स के अवसर नहीं हैं, तो एक क्लब खुद बनाएं! मित्रों को आमंत्रित करें और प्रत्येक दिन अलग-अलग ट्रेन करें।
  • 4
    पर्याप्त नींद जाओ जब नींद की मात्रा जरूरी नहीं होती है, हम अपने आप को दिल की बीमारी, मधुमेह, मोटापा, अवसाद, ध्यान की कमी और स्मृति समस्याओं का खतरा सामने आते हैं। आपको कितने घंटे नींद की ज़रूरत है? नवजात शिशु (0-2 महीने) को दिन में 12 से 18 घंटे सोना चाहिए। युवा बच्चों (3-11 महीने) को सोना चाहिए 14-15 घंटे। 1 और 3 के बीच आयु वर्ग के लोगों को 12 से 14 घंटे नींद की आवश्यकता होती है। 3 से 5 वर्ष के बीच के बच्चों को दिन में 11 से 13 घंटे सोना चाहिए, 5 से 12 वर्ष के बीच 10 या 11 घंटे। किशोर (10-17 वर्ष) प्रति रात 8.5 से 9 .25 घंटे सोते हैं। वयस्कों को दैनिक नींद के 7 से 9 घंटे के बीच की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो एक किताब पढ़ने की कोशिश करें, मुलायम संगीत सुनना, गर्म स्नान करना या कम मात्रा में टीवी देखना। कुछ तरीके दूसरों की तुलना में अधिक मदद करते हैं, तो पता करें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन है। एक आरामदायक स्थिति ढूंढें, यदि आप चाहें तो छोटी रात की रोशनी या प्रशंसक चालू करें, और अपनी आँखें बंद करें सुनिश्चित करें कि आपका बिस्तर आरामदायक आवास प्रदान करता है
  • यदि आपको रात के दौरान सो रही परेशानी होती है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। शायद कारण दिन की नपियां हैं जो रात में सोने के लिए आवश्यक थकान को समाप्त करते हैं।
  • यदि आपको देर से या लंबे समय तक काम करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो एक झपकी फिर से बहाल हो सकती है। 25-30 मिनट की नींद आपकी ऊर्जा को बहाल करने के लिए पर्याप्त हो सकती है
  • 5
    अपने शरीर को साफ रखें यह स्वास्थ्य की ओर एक और कदम है शारीरिक रूप से साफ होने के कारण, यह आपको अच्छा लग रहा है और अच्छा महसूस करता है, त्रिकोण के सकारात्मक पक्ष को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। अपने कपड़े डालने से पहले, एक अच्छा दुर्गन्ध दूर करनेवाला हमेशा ताजा और साफ कपड़े चुनें जब आप एक मैनीक्योर और एक पेडीक्योर करना चाहिए जिन क्षेत्रों के लिए इसकी आवश्यकता होती है, उनमें अंतर्निहित त्वचा काट या जलन नहीं करने के लिए बहुत सावधानी बरतें। कभी सूखा नहीं दाढ़ी हर दिन वर्णित चरणों का पालन करके अपनी निजी स्वच्छता का ख्याल रखना।
  • एक शॉवर ले लो आपको हर दिन स्नान या स्नान करना चाहिए, लेकिन केवल हर दूसरे दिन अपने बाल धो लें। हर दिन अपने बाल धोने से उन्हें कमजोर और नुकसान पहुंचा सकता है एक गुणवत्ता वाला शरीर साबुन का उपयोग करें और अपने हाथों से शरीर पर मालिश करें, कपड़े या स्पंज के साथ। शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें और अपने बालों को धोना और उनका अन्तराल करें।
  • कंघी अपने बाल पेटीनाली हर सुबह और बौछार के बाद समुद्री मील को खत्म करने और उन्हें साफ रखने के लिए जब वे गीली हों तो उन्हें ब्रश न करें - आप कंघी का उपयोग करना पसंद करते हैं।
  • अपने हाथों को धो लें शौचालय में रहने के बाद, अपने हाथों को धो लें इससे पहले कि आप स्टोव पर जाएं और खाएं, और जानवरों को छूने या बगीचे की देखभाल करने जैसे आपके हाथों को गंदे हुए हो, कुछ भी करने के बाद। गर्म पानी और साबुन से एक मिनट के लिए अपने हाथों को धो लें, बिना जल्दी खत्म होने के!
  • अपने दाँत ब्रश करें टूथब्रश और टूथपेस्ट सुबह में दो मिनट के लिए और प्रत्येक भोजन के बाद का उपयोग करें। हमेशा अपने दंत चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें
  • दंत सोता का प्रयोग करें अपने दांतों को ब्रश करने के बाद, किसी भी शेष खाद्य कणों को हटाने के लिए दंत फ्लॉस का उपयोग करने के लिए समय निकालें। दिन में एक बार इसे इस्तेमाल करने के लिए पर्याप्त होगा, जब तक कि आपके दाँत में कुछ फंस न हो।
  • अपनी त्वचा का ख्याल रखना एक लंबे समय तक सड़क पर सुरक्षात्मक सनस्क्रीन (एसपीएफ़ 15 या अधिक) लागू करें, भले ही आसमान बादल हो। हर सुबह यह गर्म पानी (कभी भी गर्म या ठंडा नहीं) के साथ चेहरे की त्वचा को पुनर्जीवित करता है।
  • विधि 2

    मानसिक
    1
    आराम करने का समय ढूंढें हमेशा व्यस्त और व्यस्त होने के कारण तनाव पैदा हो सकता है लंबे समय में, हमेशा जोर दिया जा रहा है स्वस्थ नहीं है - आप क्रोध और झुंझलाहट महसूस कर सकते हैं, या दबा और परेशान महसूस कर सकते हैं। हर दिन आपको आराम की गतिविधि करनी चाहिए, तब भी जब आपको इसकी आवश्यकता नहीं है। हर दिन आराम करने के लिए, एक घंटे या दो जगह बिताने की कोशिश करें। याद रखें कि प्रक्रिया का उद्देश्य आराम करने में सक्षम होना है, और यदि आप जल्दी में हैं तो यह काम नहीं करेगा शांत होने के विचार पर ध्यान केंद्रित न करें, लेकिन गतिविधि शांत तरीके से करें, और न केवल इसे ले जाने के उद्देश्य के लिए। एक व्यक्ति के लिए आराम क्या हो सकता है वह दूसरे के लिए नहीं हो सकता है यहां कुछ गतिविधियां हैं जिन्हें आपको आराम मिल सकता है
    • आप टहलने, तैराकी, योग करने, नृत्य करने, सिलाई, खाना पकाने, गायन या पढ़ने से आराम करने में सक्षम हो सकते हैं। कम से कम एक गतिविधि को पहचानें जो आपको आराम करने में मदद करेगी।
  • 2
    अपने खाली समय का आनंद लें कुछ भी करने के बजाय, मज़ेदार और संतुलित गतिविधियों में संलग्न होना आदर्श है। अपना खाली समय बिताने के लिए एक सकारात्मक, रचनात्मक और मजेदार तरीका खोजें वेब पर नई चीजों की खोज करें, एक क्लब में शामिल हों या किसी दोस्त के विचारों के साथ जुड़ें। यकीन नहीं शुरू करने के लिए कहाँ? खाना पकाने, मछली पकड़ने, तैराकी, एक यंत्र बजाने, पेंटिंग, नृत्य, गायन, स्केटिंग, खेल खेलना, पढ़ना और / या लेखन करने की कोशिश करें। wikiHow में कई लेख शामिल हैं जो आपको एक नया शौक ढूंढने में सहायता करेंगे, बस एक लेख पढ़ने से आपका नया जुनून प्रकट हो सकता है! अपने आप को तुरंत छोड़ने के बिना नए व्यवसाय का मौका दो। यदि आप इसे मज़ेदार पाते हैं, तो आगे बढ़ें!
  • एक पालतू रखना एक अच्छा विचार है वास्तव में, जानवर हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो जानवर के बगल में रहते हैं वे दूसरों की तुलना में अधिक समय जीवित रहते हैं। जानवरों के स्नेही साथी हमेशा आपकी तरफ रहते हैं।



  • 3
    आत्म-अनुशासन का अभ्यास करें
  • 4
    अच्छा निर्णय लें
  • 5
    अपने आप को विश्वास करो
  • 6
    आप मुस्कान।
  • 7
    अपने आप को लक्ष्यों को दे दो
  • 8
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें कुछ चीजें हैं जो हमें अपने सिस्टम से बाहर करना है, तनाव कम करने के पक्ष में है आपको अपनी भावनाएं किसी तरह से व्यक्त करने की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए एक डायरी रखकर, कविताएं या गीत लिखने या किसी को बताइए कि आपको कैसा महसूस होता है। अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो इसके लिए पूछें! एक विश्वसनीय वयस्क से बात करें, जैसे एक चिकित्सक की तरह, एक शिक्षक, रिश्तेदार, माता-पिता या करीबी दोस्त जब भी आप दुखी नहीं होते हैं, तब भी आपकी भावनाओं को साझा करने के लिए फायदेमंद होता है।
  • यद्यपि किसी से बात करना हमारी भावनाओं को व्यक्त करने का सर्वोत्तम तरीका है, हम हमेशा उन्हें साझा नहीं करना चाहते हैं चिंता मत करो, अपनी भावनाओं से बचने के अन्य तरीके हैं ड्रा या लिखिए, या व्यायाम करें
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टूथब्रश
    • टूथपेस्ट
    • स्वस्थ खाद्य पदार्थ
    • शैम्पू
    • Balsamo
    • शरीर के लिए साबुन
    • डिओडोरेंट
    • चिकित्सकीय सोता
    • सूर्य क्रीम
    • आराम गतिविधि
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com