कैसे एक शांत जीवन जीने के लिए

शांतिपूर्ण जीवन जीने आज की दुनिया में एक चुनौती हो सकती है भीड़-भाड़ वाले शहरों, नेटवर्क के अत्यधिक विकास और काम में तनाव और रोजमर्रा की जिंदगी में इस तरह के विकल्प के खिलाफ षड्यंत्र लगते हैं शांति की खोज करना, हालांकि, आप कल्पना कर सकते हैं जितना आसान है।

कदम

विधि 1
एक स्पष्ट वातावरण बनाएँ

एक किशोरी को व्यवस्थित और साफ करें शीर्षक वाली छवि` class=
1
शांति को बढ़ावा देने के लिए घर को व्यवस्थित करें यदि आप पारिवारिक जीवन बहुत सक्रिय हैं तो भी अपने घर को शांति का स्थान बनाने के लिए कई चीजें कर सकते हैं। अपने लाभ के लिए इंटीरियर डिज़ाइन और संगठन का लाभ उठाएं और राहत का क्षण ढूंढने के लिए एक छोटी घरेलू अंतरिक्ष बनाएं।
  • भ्रम को कम करने के लिए प्रवेश व्यवस्थित करें गड़बड़ का स्वागत करते हुए जैसे ही आप दरवाजे पर चलते हैं तनाव के लिए एक नुस्खा है। सामने के दरवाजे के पास जूते, छतरियों और अन्य रोज़ वस्तुओं के लिए समर्पित एक जगह रिजर्व करें। इस तरह वे दृष्टि और दिमाग से दूर होंगे।
  • भ्रम के लिए एक जगह आरक्षित करें और इसे वहां सीमित करने का प्रयास करें पूरे घर को हमेशा साफ और सुव्यवस्थित रखना अवास्तविक है, खासकर अगर बच्चे हैं इसके बजाय, एक या दो जोनों को उन स्थानों पर समर्पित करें जहां आप बैग और पार्सल रख सकते हैं, मेल जमा कर सकते हैं, और इसी तरह।
  • संगीत जोड़ें शास्त्रीय संगीत या जाज जैसी अन्य सहायक शैलीएं नसों को शांत कर सकती हैं और मूड को शांत कर सकती हैं। एक शांत प्रभाव प्राप्त करने के लिए यह धीमा और गैर-कड़ा संगीत होना चाहिए। संगीत सुनने के लिए थोड़ी सी जगह रखने से आपके संतुलन का एक उत्कृष्ट समाधान हो सकता है।
  • अपने शयनकक्ष लाड़ प्यार आप अपने जीवन का एक तिहाई बिस्तर में बिताते हैं: सुनिश्चित करें कि यह कमरा आपके लिए एक शरण है शाम में यह अंतिम जगह है और आप सुबह पहली जगह देखते हैं। एक सुखद कल्पना के साथ आरामदायक और नरम चादरें और कंबल का उपयोग करें, एक अच्छी रात के आराम के लिए, और सुबह की रोशनी को एक पारंपरिक अलार्म घड़ी के विकल्प के रूप में और अधिक शांति के साथ दिन शुरू करने पर विचार करें।
  • एसे गणित फाइनल स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक शांत कार्य क्षेत्र को समझें आप काम पर अपने काम के समय का एक अच्छा हिस्सा खर्च करेंगे, इसलिए यह एक आरामदायक जगह स्थापित करना बुद्धिमान है जहां यह संभव है। जिन स्थानों पर आप काम करते हैं, वे कार्यालयों से लेकर बाहरी जगहों तक बहुत भिन्न होते हैं, और फिर अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप कस्टम संशोधनों को बनाते हैं।
  • भ्रम को कम करना और कार्य क्षेत्र से अनावश्यक वस्तुओं को खत्म करना। इस तरह आप कम विक्षेपण कर सकते हैं और काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • इसे साफ रखें असुविधा के संभावित स्रोतों को कम करने के लिए कचरा, दाग और गंध से छुटकारा पाएं जैसा कि आप भ्रम को खत्म करने के लिए करते हैं, यह एक निरंतर लड़ाई होगी, इसलिए आपको बचने या तनाव के स्रोत बनने की सफाई करने की अनुमति नहीं है। स्थिरता के साथ काम करना महत्वपूर्ण है
  • सुखदायक छवियों के साथ पर्यावरण को घेर लेता है आपके परिवार के सदस्यों या सुखद जीवन के दृश्यों या स्थानों को आप यात्रा करना चाहते हैं, आपके कार्यदिवस में सुधार कर सकते हैं और जीवन के बारे में क्या अच्छा है और आप काम पर क्यों हैं
  • यदि आपके पास कार्यालय है, तो दरवाजा बंद रखें। यह आगंतुकों को हतोत्साहित करेगा, शोर को दूर रखेगा और गोपनीयता की भावना देगा और शायद अकेलापन भी। यदि आपके काम के लिए अन्य लोगों के साथ लगातार सहयोग की आवश्यकता होती है, तो इसे दुनिया को खोलने से पहले थोड़ी देर के लिए दरवाजा बंद करने के लिए छोटी अवधि चुनें।
  • छवि शीर्षक वाला एक स्त्री स्नानघर चरण 1 बनाएँ
    3
    रंगों और प्रकाश का लाभ उठाएं रंग और रोशनी के खेल के मूड और उत्पादकता पर आश्चर्यजनक प्रभाव हो सकता है अपने चारों ओर के फर्नीचर के रंगों की छाया, रंगों और तीव्रता बदलना एक शांतिपूर्ण माहौल बनाने के लिए एक अंडरेटेड तरीका है।
  • उज्ज्वल रंग की तुलना में नरम रंग को प्राथमिकता दें। बाद में चिंता पैदा कर सकता है, इसलिए पूर्व एक सुरक्षित विकल्प है। इस संबंध में, वह चमकदार के बजाय अपारदर्शी (विरोधी-चिंतनशील) खत्म करता है, जिससे प्रतिबिंब और विकर्षण को कम किया जा सकता है।
  • नीले और लैवेंडर टोन बेडरूम के लिए और उन क्षेत्रों के लिए बेहतर है जो शांत और चुप रहना चाहिए।
  • अंतरंगता बनाने के लिए recessed रोशनी, फर्श लैंप या स्टूडियो लैंप का उपयोग करें इसके अलावा, इस तरह से यह निर्बाध प्रकाश बल्बों के हिंसक और प्रत्यक्ष प्रकाश को त्याग देता है। रोशनी नरम रखने के लिए गर्म सफेद रोशनी वाले लोगों का उपयोग करें (शॉपिंग के समय पैकेज की जांच करें) ये सफेद और ठंडे एक कारखाने के वातावरण को रोशनी दे सकते हैं और दृष्टि के लिए हिंसक हैं।
  • जब आप कर सकते हैं तो हंस फॉन इन ग्रीष्मकालीन छुट्टियों का शीर्षक चित्र
    4
    सब कुछ से दूर रहो शांत होने और रिचार्ज करने के लिए प्राकृतिक वातावरण में समय बिताएं। जंगल में लंबी पैदल यात्रा के लिए पार्क में चलने से कुछ सुखदायक और पुनर्जीवित हो सकता है, खासकर यदि आप शहर में अपना अधिक समय बिताते हैं।
  • बातें शांति से करो खुली हवा में जाओ और अपने आसपास के स्थानों में डुबोकर कुछ समय बिताएं कुछ समय के लिए बादलों को देखें या अपने जूते बंद करें और अपने पैर की उंगलियों के बीच घास की भावना का आनंद लें।
  • जब आप बाहर होते हैं तो कुछ चित्र लें यदि आप एक परिदृश्य में आते हैं जो आपको प्रेरणा देते हैं, तो क्षण को पकड़ो ताकि आप इसे बाद में देख सकें और अपने आप को थोड़ा आश्वस्त कर सकें। "
  • प्रकृति के साथ लगे यदि आप इतने इच्छुक हैं, तो एक शौक है जिसे प्रकृति के साथ सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता है। मछली पकड़ने को उड़ाने के लिए, उदाहरण के लिए, आपको नदियों, झीलों और जलीय जीवन के विभिन्न रूपों के बारे में जानने के लिए शांत और आराम गति और उपलब्धता की आवश्यकता है। रॉक क्लाइम्बिंग आपको लुभावनी विचारों को देखने और भूविज्ञान के कुछ ज्ञान प्राप्त करने की अनुमति दे सकता है। किसी भी स्थिति में, प्रकृति के करीब महसूस करना आपके जीवन में शांति के एक कोने को आराम करने और बनाने का एक शानदार तरीका है।
  • विधि 2
    जयकार

    इमेज शीर्षक फेल अलर्ट जब आप सुबह में जागते चरण 6
    1
    एक सुबह की पूजा की स्थापना तनाव और आंदोलन को कम करने का एक शानदार तरीका रोज़मर्रा की जिंदगी के लिए विश्वसनीय और दोहराव प्रणाली विकसित करना है जो आपको ध्यान केंद्रित कर और तनाव कम कर सकता है। यदि आपके दिन एक भयंकर गति से होने लगते हैं, तो सुबह में बातें धीमी करने के लिए एक सचेत प्रयास करें।
    • थोड़ी देर पहले उठो, कॉफी बनाओ और योग, ध्यान या कुछ और ऐसा आराम करने की गतिविधियों करें जो आपके लिए सुखदायक है अपने दैनिक दिनचर्या में सब कुछ दर्ज करें
    • उन गतिविधियों की खोज करें जिन्हें आप हर सुबह करना चाहते हैं, फिर अपने अनुष्ठान का अनुकूलन करें ताकि उन्हें जल्दबाजी के बिना या अधिक तनाव के साथ पूरा करने का समय मिल सके।
  • अपने परिवार के साथ लड़ो से बचें शीर्षक 4 चित्र
    2
    जागरूक रहें आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं यदि आपको लगता है कि आप अक्सर अपने दैनिक संपर्कों के बारे में परेशान हैं, तो आप अपनी प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • यदि कोई व्यक्ति यातायात के माध्यम से अपना रास्ता निकालता है, तो सींग पर दबाव डालने के बजाय एक क्षण को रोक दें और मूल्यांकन करें कि क्या आपकी प्रतिक्रिया स्थिति को हल कर सकती है या बस अधिक तनाव जोड़ सकती है।
  • फिज बोरियम एट होम (गर्ल्स) चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3



    कई गतिविधियों को एक साथ मत करो। एक अनन्त संख्या में अध्ययन ने यह दिखाया है कि एक काम पर ध्यान केंद्रित करने की तुलना में ऐसा करना कम कुशल है और एक चीज़ से दूसरे में ध्यान देने के लिए चिंता को कम करने की बजाय अचूक क्षमता होती है।
  • साधारण परिवर्तन, जैसे फोन को दूसरे कमरे में छोड़ना या ईमेल नोटिफिकेशन बंद करना, बहुत सी चीजों से विचलित होने के लिए सामान्य प्रलोभन को समाप्त कर सकता है
  • अपनी प्राथमिकताओं से संबंधित चीजों की सूची करने से मदद मिल सकती है अगले एक को आगे बढ़ने से पहले सबसे महत्वपूर्ण काम को समाप्त करें। ध्यान रखें कि परिवार के साथ मनोरंजन, अभ्यास या समय बिताए दूसरों को हो सकता है "कार्य" जो नौकरी से जरूरी लोगों को जोड़ दिया जाता है।
  • रग्बी चरण 2 में बे गुड शीर्षक वाली छवि
    4
    नियमित व्यायाम करें न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, तनाव स्तर को कम करने के लिए एक विश्वसनीय समाधान के रूप में यह भी सिफारिश की जाती है।
  • अपनी दिनचर्या में व्यायाम दर्ज करें, यदि आप कर सकते हैं बीस मिनट की मध्यम गतिविधि आपके जीवन को बदलने के लिए पर्याप्त हो सकती है
  • आपको जरूरी नहीं कि जिम जाना है। व्यायाम से लाभ प्राप्त करने के लिए, कुर्सी से उठो और पैदल चलें। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां ले लो
  • जब आप अभ्यास के बाद अपने शरीर को शांत करते हैं, तो आराम से संगीत सुनें या आकर्षक चित्र देखें यह आप की गतिविधियों को फिर से शुरू करने के दौरान शांति बनाए रखने में मदद करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से अमुज स्वयं की चरण 16
    5
    रचनात्मक रहें क्रिएटिव गतिविधि, खासकर जब आप इसे अपने हाथों से कर सकते हैं, आपके विचारों और दिनों को शांत रखने का शानदार तरीका है आप अपने काम में विसर्जित कर सकते हैं और अपनी प्राप्ति की भावना को समझ सकते हैं जैसा कि आप करते हैं।
  • काम करने वाली लकड़ी, मिट्टी की चीज़ें और बुनाई आपके हाथों और दिमाग को रखने और सुखदायक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शानदार तरीके हैं।
  • कुछ कलाओं में समान आराम मिलते हैं, चाहे वे पेंटिंग, मूर्तिकला या लेखन हो।
  • यहां तक ​​कि रसोईघर भी रचनात्मक गतिविधियों के लिए जगह बन सकता है। पकाना, पकाना और अधिक विशिष्ट गतिविधियां, जैसे कि शराब बनाने वाला बियर, तनाव और रचनात्मकता के लिए एक महान आउटलेट हो सकता है
  • इमेज शीर्षक, अमुज़ेल खुद चरण 18
    6
    इसके साथ प्रयास करें योग या ध्यान. योग और ध्यान के स्वास्थ्य लाभ कई और अच्छी तरह से प्रलेखित हैं। दोनों मन की शांति पर ध्यान केंद्रित करते हैं और तनाव को कम करते हैं, और योग भी ताकत बढ़ा सकते हैं और लोच बढ़ा सकते हैं।
  • योग एक "छूट प्रभाव" को उत्प्रेरण करके पैरासिमिलेटिक तंत्रिका तंत्र को संलग्न करता है
  • योग और ध्यान में लगभग कहीं भी करना आसान नहीं है। दिन की कठिनाइयों को दूर करने में मदद करने के लिए जैसे ही आप उठते हैं, काम पर या बेडरूम में एक मुफ़्त पल में कुछ सरल स्थितियों का प्रयास करें
  • इमेज शीर्षक जिसमें भावनात्मक तनाव के साथ डील (किशोरों के लिए) चरण 3
    7
    "लड़ाई या पलायन" प्रतिक्रिया को अवरुद्ध करें तनाव और खतरे के लिए शरीर की स्वाभाविक प्रतिक्रिया एक विकासात्मक अनुकूलन है, लेकिन यह हमेशा आधुनिक जीवन, अपेक्षाकृत शांत में और जंगली और शत्रुतापूर्ण संग्राहक-शिकारी जानवरों के खतरे के बिना सही जवाब नहीं है। सौभाग्य से, इस अवांछित सामयिक प्रतिक्रिया को कम करने के कई तरीके हैं
  • अपनी भावनाओं पर प्रतिबिंबित करें यह क्लिच लगता है, लेकिन आतंक, तनाव, भय या चिंता के साथ जुड़े प्रतिक्रिया "लड़ने या उड़ान" के मस्तिष्क संबंधी प्रक्रियाओं को ब्लॉक और एक उपयोगी तरीके से अपनी ऊर्जा अनुप्रेषित मदद कर सकते हैं भावनाओं की पहचान करने के सरल कार्य।
  • साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें जब आपको महसूस होता है कि तनाव या आतंक बढ़ता है, ध्यान और गहरी साँस लेता है। इससे उथले और तेज साँस लेने के लिए सहज प्रवृत्ति कम हो जाती है और स्वायत्त तंत्रिका तंत्र में संलग्न होता है जो आम तौर पर शरीर की अनैच्छिक शारीरिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करता है।
  • अंत में, उन भावनाओं को दूसरा नाम देने का प्रयास करें, जो आपने उन्हें पहले एक सकारात्मक स्वरूप देने के लिए पहचाने हैं। आप अपने आप को महत्वाकांक्षा के रूप में उत्तेजना या हताशा का एक फार्म के रूप आतंक विचार करने के लिए मजबूर कर सकते हैं और हृदय गति, श्वसन और पसीना धीमा करके तनाव के प्रति शरीर की प्रतिक्रियाओं का नियंत्रण हासिल कर सकते हैं।
  • विधि 3
    आप के आसपास के लोगों को रिसार्ट करने के लिए

    विस्मना एक लड़की जिसे आप भावनात्मक रूप से कदम 7
    1
    नाराज व्यक्ति को आश्वस्त करने के लिए जानें यह सामान्य है कि आपके आस-पास के किसी मित्र, एक सहयोगी या परिवार के किसी सदस्य को गुस्सा आ सकता है, और यह जोखिम लोगों के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है।
    • ईएआर विधि का उपयोग करें स्थिति को हल करने के लिए
    • सहानुभूति: पता चला है कि यह जैसे वाक्यांशों से नाराज़ है व्यक्ति शो "मैं समझता हूँ कि तुम क्या गुस्सा कर रहे हैं," या "मैं समझता हूँ कि आप निराश महसूस करते हैं," और मदद करने के लिए अपनी इच्छा व्यक्त करते हैं।
    • सावधानी: उसे समस्या की व्याख्या करने के लिए कहें और ध्यान से सुनो। "मुझे बताओ कि तुम क्या परेशानियाँ मैं समझना चाहता हूं " शारीरिक भाषा भी मदद कर सकती है: दृश्य संपर्क में आते हैं और अपना ध्यान दिखाने के लिए थोड़ा आगे बैठकर या नीचे झुकाएं
    • तुलना: लोग, विशेष रूप से जो लोग आसानी से सूख जाते हैं, उन्हें गुस्से में होने पर अक्सर सम्मान महसूस करना पड़ता है। वाक्यांशों के साथ सबसे अच्छा संभव तरीके से "आपके द्वारा लगाए गए तरीके का सम्मान करें" या "मैं कह सकता हूं कि आपने एक महान प्रयास समर्पित किया है और आप देखें"।
  • क्रोधित व्यक्ति पर अपना सम्मान रखें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    2
    विस्फोट से पहले एक तनावपूर्ण स्थिति को उजागर करें। एक बहुत नाराज व्यक्ति तब तक चर्चा करने के लिए उपलब्ध नहीं हो सकता जब तक कि उसे शांत करने का मौका नहीं मिल जाता। आप अपने क्रोध को पुनः निर्देशित करके और तनाव के स्तर को कम करने के लिए उचित तरीके से अभिनय करके इस प्रक्रिया की सहायता कर सकते हैं।
  • सबसे पहले, अपनी आवश्यकताओं या संदेह के लिए सम्मान दिखाने का प्रयास करें उनके महत्व को पहचानें और उन्हें खुले तौर पर पहचानने से बचना शरीर की गैर-आक्रामक भाषा के साथ ऐसा करने की कोशिश करें, बिना जल्दी हिलते हुए और छाती के बाहर आक्रामक आसन के बिना।
  • वह गुस्सा व्यक्ति के साथ सहयोग करता है जब तक कि वह दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचा रहा है लक्ष्य किसी भी तरह से स्थिति को बढ़ाना नहीं है। ध्यान से सुनना भी आपकी मदद कर सकता है बाधा मत करो, लेकिन गलतफहमी से बचने और चीजों को सुचारू बनाने के लिए स्पष्टीकरण मांगने का अवसर उठाएं।
  • कम चिंताजनक तरीके से अपनी चिंताओं को सुधारने के द्वारा आक्रामक रुख को पुनः निर्देशित करता है। फॉर्मूला वाक्यांश अन्य तरीकों से, उदाहरण के लिए "मैं एक छड़ी के साथ एनरिका को कुचलने के लिए चाहते हैं", "तो तुम एनरिका में पागल हो रहे हैं, क्योंकि वह अपनी कार के रंग खरोंच और आप अपने चेहरे की मरम्मत के लिए चाहते हैं।" यह सफल होने पर, व्यक्ति को शांत कर सकता है और उसे उसकी समस्या को रचनात्मक रूप से चर्चा करने के लिए अधिक तैयार कर सकता है।
  • यदि आपके प्रयास बेकार साबित हो रहे हैं या यदि आप भी गुस्से में हैं तो बातचीत करना जारी न रखें। ताकि आप दूर होने और सुरक्षा कर्मियों, एक पर्यवेक्षक या पुलिस, परिस्थितियों के आधार पर फोन करना चाहिए आपकी सुरक्षा, अधिक महत्वपूर्ण है।
  • टॉक टू ए गाइ ऑन ए फर्स्ट डेस्टिशन चरण 5
    3
    दयालु और विनम्र रहें अनुसंधान से पता चलता है कि दूसरों के प्रति विनम्र और दयालु रूप से घर पर, काम पर और सामाजिक संबंधों में रिश्ते सुधार सकते हैं। दूसरों के प्रति अच्छा होने के नाते आप के प्रति ईमानदारी में अनुवाद किया जाता है
  • यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक अध्ययन ने पाया है कि दूसरों को दयालु होने से आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने में मदद मिल सकती है।
  • विनम्रता - आत्म-आलोचना के लिए प्रवृत्ति का एक रूप - भी टूट रिश्तों को बहाल करने में मदद कर सकता है।
  • दया भी खुशी से जुड़ा हुआ है दान और दयालुता के कार्य मस्तिष्क में डोपामिन और एंडोर्फिन रिलीज करते हैं, जो आपकी खुशी के लिए रासायनिक समर्थन प्रदान करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com