सिरोसिस का इलाज कैसे करें

यदि आपको सिरोसिस का निदान किया गया है, तो आपको क्षतिग्रस्त यकृत का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। सिरोसिस का उपचार आम तौर पर क्षति के कारणों पर आधारित होता है। आप घरेलू उपचार और दवाओं के साथ सिरोसिस से कैसे ठीक कर सकते हैं यह जानने के लिए पढ़ें। यदि आप इसके बजाय लक्षणों की जानकारी तलाश रहे हैं, इस लेख को पढ़ें

कदम

विधि 1
गृह उपचार के साथ सिरोसिस का इलाज करें

इमेज शीर्षक ट्रीट सिरोसिस स्टेप 1
1
यदि आप अपने यकृत को संरक्षित करना चाहते हैं तो शराब पीने से रोकें यकृत स्वास्थ्य की बात आती है तो शराब शरीर के लिए सबसे हानिकारक पदार्थों में से एक है। यदि आप सिरोसिस से ठीक करना चाहते हैं, तो आपको शराब पीने से रोकना होगा यहां तक ​​कि यदि शराब सीधे कारण नहीं है, तो यह अभी भी रोग की गति बढ़ा सकता है। आपको उन पेय से बचने चाहिए जो कि जिगर की क्षति के कारण आगे बढ़ सकते हैं, जैसे कैफीन और कार्बोनेटेड शीतल पेय
  • ट्रीट सिरोसिस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सोडियम में उच्च भोजन से दूर रहें एडिमा या एसिटा के गठन से बचने के लिए, कम या कोई नमक वाले खाद्य पदार्थ चुनें। एक हल्के आहार का पालन करने की पूरी कोशिश करें आप अपने भोजन को अन्य स्वस्थ मसालों और जड़ी-बूटियों के साथ सीज़न के लिए चुन सकते हैं यदि आप स्वाद में खराब भोजन नहीं खा सकते हैं।
  • याद रखें कि अतिरिक्त नमक पानी की कई अवधारणों का कारण बन सकता है, जो बदले में आवश्यक रूप से पहले से क्षतिग्रस्त जिगर को अधिक भार देता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रिट सिरोसिस स्टेप 3
    3
    एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें ताजे फल और सब्जियों के संयोजन के साथ भोजन का उपभोग आप कुपोषण से लड़ने में मदद करेंगे। आप दुबला मांस और मछली व्यंजनों के साथ-साथ दालों और पोल्ट्री जैसे प्रोटीन युक्त समृद्ध पदार्थ भी इसमें शामिल कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप कार्बोहाइड्रेट भी खाते हैं जब यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है तो यह ग्लाइकोजन जमा नहीं कर पाता है, इसलिए डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि मरीज़ भोजन के बीच कार्बोहाइड्रेट-समृद्ध नमकीन खाती हैं।
  • कार्बोहाइड्रेट सेवन को बढ़ावा देने में मदद करने वाले महान नाश्ता पटाखे, अनाज, मिठाई, फल या दूध आधारित पेय हैं।
  • ट्रीट सिरोसिस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने आप को संक्रमण से सुरक्षित रखें अपने हाथों को नियमित रूप से धो लें, मल्टीविटामिन लें और हेपेटाइटिस बी और सी के खिलाफ टीका लगाएं। भीड़ वाले इलाकों से बचें और बहुत बीमार लोगों से दूर रहें।
  • ट्रिट सिरोसिस चरण 5 छवि शीर्षक
    5
    सबसे आम सिरदर्द और अन्य सामान्य शरीर के दर्द से निपटने के लिए अधिक-से-काउंटर दवाएं लेने के लिए सावधान रहें। याद रखें कि जब यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो दवा के घटकों को पचा करना मुश्किल होता है
  • पेरासिटामोल, एस्पिरिन और अन्य दर्द निवारक लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लीजिए
  • इमेज का शीर्षक ट्रीट सिरोसिस चरण 6



    6
    यदि आप अधिक वजन वाले हैं तो शारीरिक गतिविधि करें सिरोसिस और अधिक वजन वाले मरीजों को मांसपेशियों के ऊतकों को लेने से बचने के लिए नियमित रूप से प्रशिक्षित करना चाहिए, जो यकृत क्षतिग्रस्त होने पर हो सकता है। कम से कम 30 मिनट के लिए सप्ताह में तीन बार अभ्यास करने की कोशिश करें इस उद्देश्य के लिए उपयोगी अभ्यास तेजी से चलना, तैराकी और साइकिल चलाना है।
  • विधि 2
    चिकित्सा के साथ सिरोसिस का इलाज करें

    आपके लिए निर्धारित दवा जो विशिष्ट कारण पर निर्भर करती है जिससे जिगर की क्षति उत्पन्न होती है मरीजों को इबोप्रोफेन और एस्पिरिन जैसे गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स से बचना चाहिए क्योंकि वे अधिक यकृत क्षति पैदा कर सकते हैं।

    ट्रिट सिरोसिस स्टेप 7 नामक छवि
    1
    सिरोसिस के प्रारंभिक चरण में विभिन्न लक्षणों को कम करने के लिए एक दवा लें। अगर जल्दी लिया जाता है, कारक जो कि यकृत क्षति के कारण होता है, वास्तव में सिरोसिस के बजाय इलाज किया जा सकता है एक बार कारण समाप्त हो जाते हैं, सिरोसिस गायब हो जाता है।
    • डायरेक्टिक्स का अक्सर द्रव संचय के इलाज के लिए निर्धारित किया जाता है।
    • विटामिन के को भी रक्तस्राव की समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रशासित किया जाता है।
  • ट्रिट सिरोसिस चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    प्रतिरक्षा-दमनकारी दवाएं ले लो यकृत की सूजन को कम करने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाया जाना चाहिए। इनमें प्रीडिनिसोलोन शामिल हैं, जो एक दिन में 5 मिलीग्राम की गोलियां ले सकते हैं। खुराक प्रति दिन 20 मिलीग्राम तक बढ़ाया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक ट्रीट सिरोसिस चरण 9
    3
    टीका प्राप्त करें सिरोसिस के साथ मरीजों को हेपेटाइटिस ए के खिलाफ टीका लगाया जाना चाहिए और बी वैक्सीन हेपेटाइटिस ए और बी को मारता है और संबंधित वायरस के विरुद्ध एंटीबॉडी के उत्पादन के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की अनुमति देता है। हेपेटाइटिस ए और बी दोनों के लिए एक ट्विनिक्स नामक एक टीका है, जो कि प्रभावी हैपेटाइटिस सी के लिए एक टीका की पहचान नहीं कर पाई है।
  • एंटीवायरल ड्रग्स का इस्तेमाल हेपेटाइटिस बी और सी का उन्मूलन करने के लिए भी किया जा सकता है। इनमें लॅमिविदिन शामिल हैं, जो कि पुराने हेपेटाइटिस वाले मरीजों से 1 साल के लिए 100 मिलीग्राम / दिन में लिया जाना चाहिए। हालांकि, इन दवाओं को सावधानी के साथ निर्धारित किया जाता है, क्योंकि वे रोगी की स्थिति खराब कर सकते थे।
  • टिप्स

    • सिरोसिस का पहला कारण मदिरा है अल्कोहल की खपत को पूरी तरह रोकना यकृत को ठीक करने की अनुमति दे सकता है।

    चेतावनी

    • घर उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर से हमेशा परामर्श करें हर व्यक्ति के लिए सभी प्रभावी नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com