हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार के साथ कैसे व्यवहार करें

नाटकीय व्यक्तित्व विकार ज्यादा उत्तेजक दृष्टिकोण और इशारों बल्कि नाटकीय या नाटकीय रूप में, जरूरत सुर्खियों में होना करने के लिए की विशेषता एक व्यक्तित्व विकार है। बहुत से लोग जिनके पास आता है निदान

वे विश्वास नहीं करते कि उन्हें खुद को ठीक करना पड़ता है और परिणामस्वरूप, उनकी जरूरत के अनुसार मनोवैज्ञानिक सहायता प्राप्त नहीं होती है। यदि आपको इस विकार का निदान भी किया गया है, तो उस उपचार के बारे में जानें, जिसे आपको पालन करने की आवश्यकता है ताकि आप इसे प्रबंधित कर सकें और एक स्वस्थ और अधिक संतुष्ट जीवन जी सकें।

कदम

भाग 1
मनोचिकित्सा का प्रयोग

ट्रीट हिस्ट्रिऑनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 1 नामक छवि
1
एक पेशेवर के लिए देखो जो मौखिक चिकित्सा का उपयोग करता है यदि आप हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित हैं, तो आपको इस प्रकार की चिकित्सा बहुत उपयोगी मिल सकती है। अस्पष्ट व्यक्तित्व विकार वाले रोगियों को खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं, इसलिए वे अक्सर उनके साथ उपयोग करते हैं सत्रों के दौरान आप उन बातों पर चर्चा करेंगे, जो आपको लगता है और लगता है, आप क्या मानते हैं और आपके अनुभवों का अनुभव किया है।
  • मौखिक चिकित्सा का लक्ष्य लोगों को नकारात्मक और विकृत विचारों के बारे में जागरूक होने में मदद करना है जो उनके व्यवहार को नियंत्रित करते हैं और उनके संबंधों को अवस्थित करते हैं। इस प्रकार, यह एक ऐसा तरीका है जो आपको नाटकीय और भावनात्मक रूप से अभिनय से बचा सकता है।
  • सामान्य तौर पर, मनोचिकित्सा को व्यक्तित्व विकार वाले रोगियों के लिए पहला चिकित्सीय समाधान माना जाता है।
  • ट्रीट हिस्ट्रियनियल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    समाधान-केंद्रित मनोचिकित्सा का पालन करें। हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार के मामले में समाधान-केंद्रित चिकित्सा (मनोचिकित्सा) बहुत उपयोगी है यह आपको यह समझने की अनुमति देता है कि आप अपने जीवन की समस्याओं को कैसे हल कर सकते हैं और लक्षणों और कठिनाइयों को कम कर सकते हैं जो आपके मनोवैज्ञानिक संकट पर निर्भर करते हैं।
  • सत्रों के दौरान आप अपनी समस्याओं को हल करने और स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने के तरीके सीखेंगे। आप खुद को बचाने के लिए या अपने दम पर कठिनाइयों का सामना करने के लिए सीखने के द्वारा छेड़छाड़ के व्यवहार से छुटकारा पाने की आवश्यकता पर काबू पा सकेंगे। चिकित्सक आपको अधिक मुखर बनने के लिए सिखाना होगा।
  • उदाहरण के लिए, समाधान-केंद्रित मनोचिकित्सा आपको उन समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है जिन्हें आप अब ज़ोर देते हैं या नाटक करते हैं। यह आपको अधिक शांत और तर्कसंगतता के साथ बाधाओं का सामना करने के लिए तैयार करेगा, दूसरों पर निर्भरता से बचने।
  • ट्रीट हिस्ट्रिऑनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 3 नामक छवि
    3
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी पर विचार करें मनोचिकित्सा के इस रूप का लक्ष्य मरीज को स्वस्थ और अधिक यथार्थवादी लोगों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलने में मदद करना है। सत्र के दौरान आप विरोधी या हानिकारक मानसिक पैटर्न को प्रबंधित और संशोधित करने के लिए सीखेंगे। आप सबसे प्रतिकूल, तर्कहीन, या अत्यधिक भावनात्मक विचारों की पहचान करने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, चिकित्सक आपको दूसरों की तुलना में असफलता या न्यूनता की भावना को दूर करने में मदद कर सकता है, या किसी पर भावनात्मक रूप से निर्भर होने के विचार से छुटकारा पा सकता है इसके अलावा, आप आवेगपूर्ण या नाटकीय व्यवहार की पहचान करना सीखेंगे और आप जिस तरीके से कार्य करेंगे उसे परिवर्तित करेंगे।
  • चिकित्सक विभिन्न सामाजिक संदर्भों में दूसरों के साथ उचित तरीके से बातचीत करने के लिए मनोदैहिक तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
  • ट्रीट हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सावधानी के साथ समूह चिकित्सा पर विचार करें यदि आप हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार का इलाज करने की कोशिश कर रहे हैं, तो परिवार चिकित्सा सहित समूह चिकित्सा पर ध्यान दें। कई लोग इस मनोवैज्ञानिक के खिलाफ प्रभावी नहीं मानते हैं, क्योंकि उन्हें डर है कि ग्रुप सत्र लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं और रोगी को अपने आप पर सभी ध्यान आकर्षित करने का कारण बना सकते हैं। दूसरों ने इसे हद तक उपयोगी मानते हुए कहा कि यह दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए हिस्टरीओनिक विकार के साथ विषयों की अनुमति देता है।
  • समूह सत्रों के दौरान, आप अपने विकार को नाटकीय परिस्थितियों के बिंदु तक या दूसरों के समर्थन या ध्यान को हासिल करने के लिए जो महसूस करते हैं, उस पर ज़ोर दे सकते हैं।
  • हालांकि, यदि आप एक मनोचिकित्सक पथ का अनुसरण करते हैं जो आपको अधिक मुखर होने में मदद कर रहे हैं, तो चिकित्सक परिवार के उपचार की सिफारिश कर सकता है कि आप अपने जीवन के लोगों के साथ कैसे बातचीत कर सकते हैं और बात कर सकते हैं।
  • भाग 2
    सबसे समस्याग्रस्त व्यवहार को बदलें

    ट्रीट हिस्ट्रियनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 5 नामक छवि
    1
    अपने सामाजिक कौशल विकसित करना उपचार के दौरान, अपने सामाजिक कौशल को बेहतर बनाने की कोशिश करें। यदि आपके पास एक हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व है, तो संभवतः आपको दूसरों से संबंधित होना मुश्किल होगा शायद आप मित्रों और परिवार के साथ रिश्तों को ढीला कर चुके हैं, और आप महत्वपूर्ण संबंधों का निर्माण नहीं कर सकते।
    • स्व-केंद्रित होने के बजाय, जब आप चिकित्सा पर होते हैं, तो दूसरों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें स्पॉटलाइट में बंद करो और खुद पर ध्यान आकर्षित करें
    • दूसरे शब्दों में, आपको झूठ बोलना, दृश्य चोरी करना, केवल अपनी रुचियों के बारे में सोचना और अपनी ज़रूरतों को संतुष्ट करना चाहिए।
  • ट्रीट हिस्ट्रियनियल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 6 नामक छवि



    2
    उत्तेजक दृष्टिकोणों को सीमित करें हिस्ट्रिओनिक उपचार के दौरान आपको एक अन्य लक्ष्य पर काम करना चाहिए, आकर्षक और अत्यधिक उत्तेजक व्यवहार को सीमित या कम करना है। एक हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व के पास अपर्याप्त ओडो में पोशाक, इश्कबाज और दूसरों को आकर्षित करने के लिए आकर्षित किया जाता है।
  • चिकित्सा अवधि के दौरान यौन व्यवहार को सीमित करने की कोशिश करता है। झड़पों से बचें और ऐसे व्यवहारों को मानें, जो दूसरों को आक्रामक मानते हैं, जैसे दोस्तों या दोस्तों के साझेदारों को प्रभावित करना।
  • अधिक कुशल तरीके से ड्रेसिंग करने का प्रयास करें। विभिन्न सामाजिक संदर्भों (उदाहरण के लिए, पेशेवर काम के कपड़े चुनें) के लिए उपयुक्त कपड़े पहनना शुरू करें और जब आप दोस्तों के साथ बाहर जाएं
  • ट्रीट हिस्ट्रिऑनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए जानें एक अन्य चीज जिसे आप हिस्टरीओणिक विकार के इलाज के लिए कर सकते हैं वह खुद को भावनात्मक रूप से नियंत्रित करना सीखना है आपको संभवतः ध्यान आकर्षित करने के लिए नाटकीय तरीके को नाट्य बनाने या अपनाने की अनूठा प्रेरणा मिलेगी। एक चिकित्सक की सहायता के बिना या बिना, जब आप भावनाओं को लेना शुरू करते हैं तो आप उसे पहचानना सीख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास यह धारणा है कि लोग आपका ध्यान नहीं दे रहे हैं और आप एक दृश्य बनाकर गड़बड़ करना चाहते हैं, तो इस भावना के बारे में जागरूक होकर स्थिति से दूर रहें। सोचने से भावनाओं को मत देना: "महत्वपूर्ण दिखाने के लिए मुझे किसी शो या दूसरों का ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है I"।
  • जब आप नाटकीय व्यवहार कर रहे हैं या आप नियंत्रण खो रहे हैं, तो अन्य लोग आपको यह पता लगाने में सहायता कर सकते हैं। अगर आपका व्यवहार शर्मिंदगी का कारण बनता है, तो जानें कि वे आपके कार्यों के बारे में क्या सोचते हैं और स्थिति को पुनर्विचार करने के लिए एक कदम वापस लेते हैं।
  • ट्रीट हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    4
    आलोचना स्वीकार करें हिस्टरीयोनिक व्यक्तित्व विकार से प्रभावित कौन है, विफलताओं से निपटने में कई कठिनाइयों और आलोचना स्वीकार नहीं कर सकते। यदि कोई उसे किसी त्रुटि को नोटिस करता है, तो वह नकारात्मक प्रतिक्रिया देता है, दूसरे के व्यवहार को अस्वीकार कर खुद को अपमानित करता है या खुद को उचित ठहराता है। के लिए खोजें आलोचना स्वीकार और जीवन की सामान्य दुर्घटनाओं के रूप में दिवालिया होने का विचार करना।
  • असफल होने के लिए कोई भी हो सकता है। हर कोई गलती करता है असफलता आप को बुरे व्यक्ति या दूसरों की तुलना में कम नहीं बनाते हैं जब आप विफलता के साथ सामना कर रहे हैं इस तरह से सोच शुरू करो अपने आप से कहें: "सिर्फ इसलिए कि मैंने ऐसा नहीं किया इसका मतलब यह नहीं है कि मैं गड़बड़ हूँ" या "मैं इंसान हूं और मैं गलती करता हूं। यह मुझे कोई ऐसा व्यक्ति नहीं बनाता है जो दूसरों को करने में असमर्थ है"।
  • जब आपको आलोचना मिलती है, तो भावनाओं से प्रेरित होकर भावनाओं को दूर करने के बजाय शांतिपूर्वक स्थिति को देखते हुए शांतिपूर्वक स्थिति देखें। शांत और तर्कसंगतता के साथ दर्शाते हुए, आप समझ सकेंगे कि यह मान्य है और आप इसे खज़ाना कर सकते हैं।
  • आलोचना और विफलताओं को स्वीकार करने से सीखकर, आप नाटकीय रूप से जीवन स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने से बचेंगे।
  • भाग 3
    अन्य उपचार ढूंढना

    ट्रीट हिस्ट्रिऑनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि आप सोचते हैं कि आपको स्वयं को चोट पहुंचाई है या आत्महत्या करने के लिए मदद के लिए खोजें हिस्टरीयोनिक व्यक्तित्व विकार वाले लोग अपनी स्थिति को नाटकीय रूप से नाटकीय रूप से और अन्य लोगों का ध्यान प्राप्त करने के लिए स्वयं-हानि या आत्महत्या की धमकियों का उपयोग करते हैं। हालांकि, यह जोड़ा जाना चाहिए कि इस मनोचिकित्सा से प्रभावित कुछ लोग वास्तव में ध्यान आकर्षित करने के लिए स्व-नुकसान और आत्म-विकृति का अभ्यास करते हैं। यदि आप आत्महत्या करने या अपने आप को नुकसान पहुंचाने की इच्छा महसूस करते हैं, तो 118 को कॉल करें या तत्काल आपातकालीन कमरे में लेने के लिए एक व्यक्ति से पूछें
    • आपको अपने प्रियजन या डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए, भले ही आप अपना जीवन लेने का इरादा प्रकट करें, लेकिन आप वास्तव में इस विचार को प्रथा में नहीं डालते हैं
    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप चोट, कटौती, घाव और खून से शारीरिक रूप से चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं या आप बस ध्यान देने के लिए एक दुर्घटना तैयार कर रहे हैं।
  • ट्रीट हिस्ट्रिऑनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी भी सहवर्ती मनोविज्ञान का इलाज करें की वजह से दुख संबंध समस्याओं, उदासी से प्राप्त हीनता और असंतोष की भावना से पैदा हुई जो कोई नाटकीय व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त है चिंता विकारों या अवसाद का विकास हो सकता है। उपचार के दौरान, चिकित्सक या चिकित्सक अन्य सहवर्ती मनोवैज्ञानिक संबंधी स्थितियों का निदान कर सकते हैं।
  • अवसाद या चिंता विकार आमतौर पर सीमित अवधि के लिए केवल दवाओं के साथ इलाज किया जाता है।
  • बहुत बार, व्यक्तित्व विकार वाले रोगी अन्य मनोवैज्ञानिक स्थितियों को भी प्रदर्शित करते हैं, जैसे कि व्यसन, अवसाद और मनोदशा विकार के रूप। चिकित्सक को एक चिकित्सीय पथ की रूपरेखा के लिए सामान्य रूपरेखा को ध्यान में रखना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आप किसी नशे से ग्रस्त हैं, तो आपको अपने आप को विसर्जित करना होगा अन्य मामलों में, शायद आपको अवसाद, चिंता, किसी मनोवैज्ञानिक या मूड की समस्याओं से निपटने के लिए दवा के उपचार का पालन करने की आवश्यकता होगी। यह मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले मरीजों का इलाज करने का मुख्य तरीका है।
  • ट्रीट हिस्ट्रिऑनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    उपचार का पालन करें हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार के उपचार में सबसे आम गलती यह है कि इस मनोचिकित्सा से प्रभावित लोगों ने उपचार का लगातार पालन नहीं किया है। जब तक वह ऊब नहीं हो जाता तब तक वह चिकित्सा में जाता है, और फिर बंद हो जाता है।
  • हिस्टरीयनिक्स वाले लोग अक्सर जब वे चिकित्सा में जाते हैं तो विभिन्न समस्याओं का आविष्कार करते हैं। इसलिए, एक बार प्रारंभिक उत्साह पारित हो जाने के बाद, वे इसे का पालन करना बंद कर देते हैं।
  • परिणाम प्राप्त करने के लिए और हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार को सही ढंग से व्यवहार करने के लिए, आपको पूरे चिकित्सीय पथ का नियमित रूप से पालन करना चाहिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com