कैसे घरेलू उपचार के साथ ठंड sores से छुटकारा पाने के लिए

हरपीज तथाकथित एक वायरल संक्रमण होता है दाद सिंप्लेक्स वायरस 1

. यह शरीर के विभिन्न भागों में प्रकट हो सकता है, लेकिन विशेष रूप से होंठ के आसपास, गाल पर, नाक पर और दुर्लभ अवसरों पर, आंखों में। लगभग 50-90% लोग इस वायरस को लेते हैं, लेकिन बहुत से लक्षणों की उपस्थिति नहीं देखी जाती है या इसे महसूस नहीं किया गया है। हर्जेस आमतौर पर 2-4 सप्ताह में खुद से गुजरता है, लेकिन जब से यह दर्दनाक और शर्मनाक हो सकता है, तो संभवतः आप जितना संभव हो उतनी ही उपचार प्रक्रिया को गति देना चाहते हैं। अधिकांश घरेलू उपचार ठोस वैज्ञानिक प्रमाणों के द्वारा समर्थित नहीं हैं, लेकिन कई तरीकों से इसे इलाज के लिए प्रभावी माना जाता है

कदम

विधि 1

प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें
होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 1
1
हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीवायरल गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं और वायरस के संक्रमण से लड़ सकते हैं जो हर्पिस का कारण बनता है।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड के एक चम्मच के एक कपास की गेंद या कपास झाड़ू को भिगोकर इसे प्रभावित क्षेत्र पर सीधे 5 मिनट के लिए रखने पर रखें। धीरे से ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा कुल्ला और कपास की गेंद या कपास झाड़ू का इस्तेमाल किया।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे लागू करते समय हाइड्रोजन पेरोक्साइड निगल नहीं लेते हैं।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रइड नाम वाली छवि चरण 2
    2
    वेसलीन या शहद का उपयोग करें जल निकालने के बाद, प्रभावित क्षेत्र को वेसलीन लगाने से बचाएं इस तरह आप त्वचा को गीला कर लेंगे और त्वचा बंटवारे से बचेंगे, संक्षेप में, आप एक प्रकार की आश्रय बनाएंगे जो घाव की चिकित्सा के दौरान रक्षा करेगा।
  • अपनी उंगलियों से वैसलीन लागू न करें, क्योंकि वायरस आपके हाथों में फैल सकता है। इसके बजाय, पूरी तरह से उपचार के लिए अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे लागू करने के लिए एक कपास की गेंद या कपास झाड़ू का उपयोग करें।
  • यदि आपके हाथ में वैसलाइन नहीं है, तो आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण हैं जो अन्य खतरों से प्रभावित क्षेत्र की रक्षा कर सकते हैं, जबकि वायरस से लड़ते समय प्रभावित क्षेत्र को पूरी तरह से कवर करने वाले कपास झाड़ू के साथ थोड़ा शहद लगाएं।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रइड शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    घाव में एक बर्फ घन को लागू करें। सूजन को कम करने और दर्द को शांत करने के लिए कुछ घंटों के लिए क्यूब या बर्फ पैक सीधे घाव पर रखें। यदि आप क्यूब का उपयोग करते हैं, तो आप इसे तौलिया से लपेटकर इसे परेशान करने से रोक सकते हैं प्रभावित क्षेत्र पर जमी हुई सतह दबाएं जब तक ठंड ने इसे अंकुश नहीं किया है और उसके बाद शीघ्र ही इसे हटा दें। इसे लंबे समय तक मत छोड़ो प्रक्रिया को हर 1-3 घंटे दोहराएं।
  • याद रखें कि यह विधि नवगठित घावों के लिए उपयुक्त है। यदि घाव पहले ही खोला गया था, तो बर्फ प्रभावित क्षेत्र को धमनियों के प्रवाह (और उसके उपचार गुण) को धीमा करके प्रक्रिया को रोक सकता है।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 4
    4
    एंचिनसेआ की कोशिश करो ऐसा माना जाता है कि एचीनसिया हर्बल चाय प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, इस प्रकार हर्पीस से लड़ने के दौरान शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का समर्थन करता है। 10 मिनट के लिए उबलते पानी के एक कप (250 मिलीलीटर) में एक्चेंसेआ के एक थैली छोड़ दें एक बार हर्बल चाय तैयार हो जाने पर, इसे पी लो। दाद के पार हो जाने तक दिन में एक बार इसे खाएं
  • आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए एक दिन में 4 गुना एक 300 मिलीग्राम इचिनैसिया पूरक भी ले सकते हैं।
  • पहले एक डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श के बिना अपने बच्चे को एचीनैसिया न दें।
  • ऑटोइम्यून बीमारियों, मधुमेह, तपेदिक, संयोजी ऊतक रोग, मल्टीपल स्केलेरोसिस, यकृत विकार, एचआईवी या एड्स से पीड़ित लोगों को एचिनेशिया नहीं लेना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि डेसी के एक ही परिवार से संबंधित पौधों को एलर्जी भी एचीनेसिया से नकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकती है।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 5
    5
    लीमन बाम का उपयोग करें कई शोध इस प्रकार के पौधे के इस्तेमाल को दाद के लालिमा और सूजन को कम करने के लिए समर्थन करते हैं, लेकिन आवर्ती संक्रमणों के जोखिम को कम करने के लिए भी करते हैं। इसका उपयोग अनिद्रा, चिंता और अपच का भी इलाज करने के लिए किया जाता है। मेलिसा में यूजेनॉल होता है, जो मांसपेशियों की ऐंठन को शांत करता है, ऊतकों को आराम देता है और बैक्टीरिया को समाप्त करता है नींबू बाम के पत्तों से प्राप्त आवश्यक तेलों में पौधे के पौधों होते हैं जिन्हें ट्रेपेनस कहा जाता है, जो पौधे के विश्राम और एंटीवायरल गुणों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। नींबू बाम भोजन की खुराक, सामयिक क्रीम, माँ टिंक्चर और हर्बल चाय के रूप में सुपरमार्केट और कार्बनिक खाद्य भंडारों में पाया जा सकता है।
  • प्रभावित क्षेत्र पर नींबू बाम के आधार पर एक दिन में 3 बार एक मलम लागू करें। वैकल्पिक रूप से, एक जलसेक तैयार करें, 3-5 मिनट के लिए गर्म पानी (80-85 डिग्री सेल्सियस) के कप में सूखे नींबू बाम का औंस छोड़कर किसी भी मिठास को जोड़ने के बिना तुरंत फिल्टर और पी लें इसके अलावा, आप नींबू बाम चाय (एक चम्मच उपाय) की एक कपास की गेंद गीला कर सकते हैं और इसे घाव पर लागू कर सकते हैं।
  • नींबू बाम के सामयिक आवेदन बच्चों के लिए सुरक्षित माना जाता है। अपने बच्चे के लिए उचित खुराक का निर्धारण करने के उद्देश्य के लिए आपको डॉक्टर या एक बाल रोग विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रइड नाम वाली छवि चरण 6
    6
    एक तेल या एक प्राकृतिक निकालने लगाने का प्रयास करें कुछ एंटीस्पेक्टिक गुण हैं और, जब प्रभावित क्षेत्र में प्रत्यक्ष रूप से लागू होते हैं, तो वे हरपी वायरस से लड़ सकते हैं। दूसरों में कसैले गुण हैं, इसलिए वे त्वचा को सूख सकते हैं, संक्रमण शुरू होने से रोक सकते हैं और चोट बढ़ जाती है।
  • पेपरमिंट आवश्यक तेल संक्रमण के स्थल से गायब वायरस से लड़ सकता है, इसलिए यह दाद के उपचार के लिए उपयोगी है। पेपरमिंट आवश्यक तेल की एक सूती कली लीजिये और प्रभावित क्षेत्र में इसे लागू करें। एक दिन में दो बार पूरा उपचार पूरा करो।
  • आवश्यक चुड़ैल हेज़ेल तेल में कसैले और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। चुड़ैल हेज़ेल (एक चम्मच) के 5 मिलीलीटर की कपास की कली डालकर प्रभावित क्षेत्र पर सीधे इसे लागू करें। इसे कुल्ला मत करो इसे दिन में 1-2 बार लागू करें
  • शुद्ध वेनिला निकालने शराब पर आधारित है और वायरस के अस्तित्व को मुश्किल बना देता है। वेनिला निकालने (आधा चम्मच) के 2.5 मिलीलीटर की एक कपास की कली लागू करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर सीधे दबाएं, इसे अभी भी 1-2 मिनट के लिए रखें। इसे दिन में 4 बार करो।
  • मेललेका तेल और लहसुन तेल घावों को नरम करके उपचार प्रक्रिया में मदद कर सकता है। यदि प्रभावित क्षेत्र नरम है, तो यह दरार करने के लिए कम प्रवण होता है। जब घाव टूट जाता है, तो यह अधिक तीव्र विस्फोट को पुनः सक्रिय या पेश कर सकता है। इन तेलों में से किसी एक के कुछ बूंदों को सीधे 1 या 2 बार घावों पर टैप करें।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    एक प्रकार का फल और ऋषि के साथ एक मरहम लागू करें। शोध के अनुसार, एक क्रीम जो मधुमेह और ऋषि निकालने (23 मिलीग्राम / ग्राम प्रत्येक) से बना है, के रूप में दाद के इलाज के लिए दवाओं के रूप में प्रभावी है। प्राकृतिक उत्पाद की दुकान में इस उत्पाद को देखें। बस एक कपास झाड़ू या कपास झाड़ू पर एक छोटी राशि निचोड़ और प्रभावित क्षेत्र में इसे लागू।
  • उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक से पूछें कि अगर 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए रूबर्ब और ऋषि सुरक्षित हैं
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रिड का शीर्षक चित्र 8
    8
    एक नद्यपान मरहम तैयार करें। ग्लाइसिराहिजिक एसिड, जो नद्यपान जड़ में पाया जाता है, मुख्य घटक है। यह विरोधी भड़काऊ और एंटीवायरल गुण है, इसलिए यह असुविधा को कम कर सकता है और वायरस के प्रजनन को धीमा कर सकता है।
  • एक चम्मच (15 मिलीलीटर) नारियल रूट पाउडर या आधे चम्मच पानी (2.5 मिलीलीटर) या 2 चम्मच (10 मिलीलीटर) वैसलीन के साथ एक अर्क के रूप में मिलाएं। इस क्रीम को प्रभावित क्षेत्र पर टैप करें, इसे पूरी तरह से कवर करें। इसे कई घंटों के लिए छोड़ दो या, बेहतर अभी भी, रातोंरात।
  • एक और समाधान वैसलीन के साथ नद्यपान रूट पाउडर को मिलाकर करना है, जिसमें चिकित्सीय गुण होते हैं। इस मामले में, नद्यपान रूट के साथ वैसलीन का एक चम्मच मिलाएं। तब, वैसलीन जोड़ने जब तक वांछित स्थिरता प्राप्त किया जा रहा जारी रखें।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 9
    9
    दूध और ठंडे डेरिवेटिव का उपयोग करें यह माना जाता है कि दाद से लड़ने के लिए ठंडे दूध और दही प्रभावी हैं। दूध में immunoglobulins (विशेष रूप से एंटीबॉडी जो वायरस से लड़ते हैं) और लाइसिन (आर्गीनिन, एक एमिनो एसिड से लड़ने में सक्षम, जिसमें हर्पीज पैदा हो सकता है) शामिल है। एक कपास की गेंद को ठंडा दूध के एक चम्मच (15 मिलीलीटर) में रखो और इसे प्रभावित क्षेत्र पर सीधे कुछ ही मिनटों के लिए लागू करें।
  • दही प्रोबायोटिक्स दाद वायरस से लड़ने में मदद कर सकता है। प्रभावित क्षेत्र पर एक छोटे से सफेद दही को सीधे टैप करें, या, जब आप निकलते हैं, तो कम वसा वाले दही के 2-3 जार रोजाना खाते हैं।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 10
    10
    मुसब्बर वेरा जेल लागू करें यह दाद के कारण दर्द को शांत कर सकता है (यह कई त्वचा परखता है जो कम हो सकता है), लेकिन बैक्टीरिया से भी लड़ें जो घाव को संक्रमित कर सकती है और समस्या को भी बदतर बना सकती है। इसके अलावा, यह चिकित्सा प्रक्रिया को तेज कर सकता है
  • आधा चम्मच (2.5 मिलीलीटर) मुसब्बर वेरा जेल सीधे एक कपास झाड़ू का उपयोग कर घाव पर लागू करें। उसे कार्य करने दें सबसे प्रभावी जेल वह है जो सीधे संयंत्र से निकाला जाता है, खोजने के लिए आसान और टिकाऊ होता है एक ताजा पत्ता तोड़ो और प्रभावित क्षेत्र में जेल लागू करें।
  • यदि आप एक मुसब्बर संयंत्र नहीं मिल सकता है, सुपरमार्केट में एक 100% प्राकृतिक मुसब्बर जेल खरीदें।
  • विधि 2

    खाद्य परिवर्तन करना
    होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 11
    1
    ऐसे पदार्थों से बचें जो सूजन पैदा करते हैं। कुछ लोग उपचार प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं और सूजन खराब कर सकते हैं। उन सभी लोगों से उन लोगों से बचा जाना चाहिए जिनसे वे हृदय रोग, फुफ्फुसीय या पाचन रोगों, या हाल ही में एक ठंड, खाँसी या बुखार के लिए दवाइयां लेते हैं। यदि आपके पास हर्पीज है, तो आपको इन खाद्य पदार्थों से भी बचना चाहिए, जिससे पुरानी सूजन हो सकती है:
    • परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, जैसे कि सफेद ब्रेड, पेस्ट्री और स्नैक्स
    • फ्राइड और वसा वाले खाद्य पदार्थ
    • मीठा पेय, जैसे फ़ज़ीज पेय या ऊर्जा पेय
    • रेड मांस, जैसे वील और पोर्क, और प्रसंस्कृत मीट जैसे वूर्स्टेल
    • मार्जरीन, खाद्य वसा और चरबी
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 12
    2
    भूमध्य आहार का पालन करें कुछ खाद्य पदार्थ सूजन पैदा कर सकते हैं, जबकि अन्य इसे लड़ने में मदद कर सकते हैं। भूमध्य आहार, विशेष रूप से, ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • ताजे फल, जैसे स्ट्रॉबेरी, चेरी और संतरे
  • सूखे फल, जैसे बादाम और अखरोट
  • एंटीऑक्सिडेंटों में समृद्ध पालक या काली गोभी जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां।
  • मछली वसा और ओमेगा -3 में समृद्ध है, जैसे सैल्मन, मैकेरल, ट्यूना और सार्डिन।
  • पूरे अनाज, जैसे कि ब्राउन चावल, क्विनॉआ, बाजरा, जई और अलसी
  • जैतून का तेल
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 13
    3
    आर्गिनिन में समृद्ध पदार्थ से बचें चयापचय कारणों के लिए हर्पीज सिम्प्लेक्स वायरस को आरर्जिन (कई खाद्य पदार्थों में एक आवश्यक अमीनो एसिड मिला) की आवश्यकता होती है विशेषज्ञों की सलाह है कि वे दादों की शुरुआत और पुनरावृत्ति को नियंत्रित करने के लिए arginine में समृद्ध उत्पादों का सेवन सीमित कर दें, लेकिन पहले से मौजूद घावों की सूजन को कम करने के लिए भी।
  • अर्गिनिन युक्त उत्पादों में चॉकलेट, कोला, मटर, परिष्कृत अनाज, जेली, मूंगफली, काजू और बीयर शामिल हैं।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 14
    4



    अधिक विटामिन सी का उपभोग करें वायरस और बैक्टीरिया से रक्षा करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को सुदृढ़ करने से चिकित्सा में तेजी लाएगा और भविष्य में संक्रमण को रोक दिया जाएगा। अनुसंधान ने दिखाया है कि विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में मौलिक भूमिका निभाता है, प्रतिरक्षा प्रणाली के काम की सुविधा देता है, विभिन्न रोगों के विकास के जोखिम को कम करता है, उपचार को बढ़ावा देता है और त्वचा में सुधार करता है। यह भोजन पूरक (1000 मिलीग्राम प्रति दिन) या आपके आहार से भरपूर खाद्य पदार्थ जोड़कर लिया जा सकता है। भोजन के माध्यम से इसे आत्मसात करना बहुत आसान है: सिर्फ अधिक फल और सब्जियां खाएं यहां विटामिन सी के कुछ अच्छे प्राकृतिक स्रोत हैं:
  • लाल या हरी मिर्च
  • संतरे का फल, जैसे संतरे, पोमेली, अंगूर, चूने या रस, गैर-सांद्रित खट्टे फल के साथ बनाया जाता है
  • पालक, ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स
  • जामुन, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी सहित
  • टमाटर।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 15
    5
    लहसुन का उपयोग करें इसमें एंटीवायरल और एंटी-भड़काऊ गुण हैं जो उपचार प्रक्रिया को गति देने में सहायता कर सकते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंटों में भी समृद्ध है, जैसे कि विटामिन बी 6, विटामिन सी और मैंगनीज, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और इसे हरपीज जैसी संक्रमणों से बचाता है। कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार, ये गुण एक सल्फरिक यौगिक के कारण होते हैं जिन्हें एलिसिन कहा जाता है, लहसुन का सक्रिय घटक।
  • एलिकिन रिलीज करने के लिए, बेहतर कच्चे लहसुन का एक लौंग खाएं प्रत्येक खंड का वजन लगभग एक ग्राम है। स्वाद को और अधिक सुखद बनाने के लिए, आप इसे चूर्ण कर सकते हैं और इसे एक चम्मच शहद या जैतून का तेल के साथ मिला सकते हैं। यह प्राकृतिक उपचार प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और दोहराया चोटों की संभावना कम करने में मदद करेगा।
  • यदि आप एक सामयिक उपचार चाहते हैं, तो आप लहसुन के 2-4 लौंग को काटकर एक मिश्रण तैयार कर सकते हैं और इसे कपास झाड़ू के साथ घाव पर लागू कर सकते हैं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें इससे थोड़ा सा जल और एक तेज़ गंध हो सकता है, लेकिन लहसुन के एंटीवाइरल गुणों को क्षेत्र कीटाणुरहित करने और उपचार के समय को कम करने में मदद मिलती है।
  • याद रखें कि लहसुन के साथ अतिरंजना बुरा सांस और निम्न रक्तचाप का कारण बन सकती है, इस प्रकार प्रति दिन 2-4 स्लाइस तक की खपत को सीमित करता है। सर्जरी से पहले या जमावट विकारों के मामले में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपको सूजन, थकान, भूख की हानि, मांसपेशियों में दर्द, चक्कर आना, एलर्जी जैसे दमट प्रतिक्रिया, चकत्ते और त्वचा के घाव जैसे किसी भी दुष्परिणाम का अनुभव होता है, तो इसका प्रयोग बंद करो और तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 16
    6
    जस्ता का उपयोग करें यह कई खाद्य पदार्थों में मौजूद एक आवश्यक ट्रेस खनिज है जो आप नियमित रूप से खाते हैं और आपको एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली की अनुमति देता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि बैक्टीरिया और वायरस से कोशिकाओं की रक्षा में मदद करते हैं, जैसे दाद। जस्ता मूल्यों में थोड़ा कम होने के लिए यह सामान्य है, लेकिन मल्टीविटामिन लेना और स्वस्थ आहार के बाद आपको पर्याप्त पाने की अनुमति चाहिए। जस्ता का सबसे अच्छा भोजन स्रोत हैं ओस्टर, क्रस्टेशियंस, लाल मांस, मुर्गी पालन, पनीर, चिंराट और केकड़ा।
  • आप घाव को शांत करने और उपचार की प्रक्रिया को गति देने के लिए जस्ता मर्म की कोशिश भी कर सकते हैं। बस एक कपास की गेंद पर एक छोटी मात्रा डालें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें, इसे 3-5 मिनट के लिए कार्य करने के लिए छोड़ दें। प्रति दिन 2-3 बार दोहराएं।
  • जिंक एक पूरक के रूप में और कई मल्टीविटामिन कैप्सूल में उपलब्ध है। पूरक लेने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आप एक पाचन समस्या है, तो इस तरह के एसिड भाटा के रूप में, आप एक प्रपत्र आसान जस्ता picolinate, जस्ता साइट्रेट, जस्ता एसीटेट, जस्ता ग्लिसरेट और monomethionine जस्ता के रूप में, जस्ता अवशोषित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। राशि उत्पाद लेबल (आमतौर पर 30-50 मिलीग्राम) पर दर्शाई गई है याद रखें कि तुम खाना जस्ता की लगभग 10-15 मिलीग्राम अवशोषित करने के लिए अनुमति देता है, ताकि आप तय कर राशि की आपूर्ति करता है के माध्यम से ले जाया जा रहा। वयस्कों की सिफारिश की दैनिक खुराक 8-11 मिलीग्राम है आपको कुछ दिनों से अधिक जस्ता की उच्च खुराक नहीं लेनी चाहिए, जब तक कि आपको अपने डॉक्टर से नहीं बताया जाता।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 17
    7
    लाइसिन की खुराक लें यह एक आवश्यक अमीनो एसिड ऐसे सामन, ट्यूना, चिकन, मलाई निकाला दूध, एक प्रकार का पनीर पनीर, सोया, अंडे, दाल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, लाल सेम, छोला और क्विनोआ के रूप में भोजन के सूत्रों के माध्यम से प्राप्य है। आप खुराक भी ले सकते हैं 3 से अधिक बार एक वर्ष के लिए दाद से पीड़ित लोगों लाइसिन की 2,000-3,000 मिलीग्राम के साथ अपने दैनिक आहार को बेहतर बनाने के लंबे समय में दाद आवर्तन को कम करने चाहिए। खाली पेट पर दिन में 3 बार 1000 मिलीग्राम लाइसिन लें। इसे दूध से संबद्ध न करें
  • पहले अपने चिकित्सक से परामर्श न करें, विशेषकर यदि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल या दिल की हालत है तो लाइसिन को न लें।
  • विधि 3

    जीवन शैली बदल रहा है
    होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रिड का शीर्षक चित्र 18
    1
    अपने सिर के साथ सो जाओ यदि आपके पास हर्पीज है, तो अपने सिर के पीछे कुछ तकिया डालें जब आप बिस्तर पर रहें, तो गुरुत्वाकर्षण को vesicles के जल निकासी को कम करने दें। अन्यथा, रात के दौरान घावों में तरल पदार्थ जमा किए जा सकते हैं।
    • सिर तकिया गर्दन की प्राकृतिक वक्र का समर्थन करना चाहिए और आरामदायक होना चाहिए। यदि यह बहुत अधिक है, तो आप उस स्थिति को अपनाना पड़ेगा जो पीठ, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों पर दबाव डालेगा छाती और काठ का क्षेत्र के साथ गठबंधन रखने वाली एक तकिया चुनें।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 1 9
    2
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें सप्ताह में कई बार व्यायाम करना या बेहतर तरीके से हर दिन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है, जिससे इस प्रकार दाद को आवर्ती होने का खतरा कम हो सकता है। यहां तक ​​कि हल्के या मध्यम व्यायाम, जैसे घूमना, योग करना या खींचना, शरीर के लिए कई फायदे होते हैं, इस तथ्य के अलावा कि यह चिकित्सा को बढ़ाता है और दाद के लक्षणों को कम करता है
  • नियमित व्यायाम भी दीर्घकालिक संक्रमण के जोखिम को कम करता है और मूड में सुधार करता है, जिससे तनाव कम हो जाता है। 30-45 मिनट के दैनिक कसरत की सिफारिश की जाती है जैसे मध्यम घनत्व व्यायाम जैसे चलना, जॉगिंग और तैराकी।
  • व्यक्तिगत प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाने के लिए आप एक डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रइड का शीर्षक चित्र 20
    3
    सनस्क्रीन और एक होंठ बाम का उपयोग करें सूरज को मॉडरेट जोखिम प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छा है क्योंकि यह विटामिन डी के उत्पादन को उत्तेजित करता है है हालांकि, सबसे सामान्य कारणों में से एक दाद, बस सूरज की रोशनी है तो जब आप सड़क पर कर रहे हैं, नियमित रूप से संरक्षण का उपयोग करें और एसपीएफ़ (सूर्य संरक्षण कारक) के साथ एक होंठ बाम फैलने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। त्वचा को सूरज क्षति से बचाने के लिए, कम से कम 30 एसपीएफ़ के साथ गैर-कॉमेडोजेनिक क्रीम का उपयोग करें।
  • सनस्क्रीन में कुछ रसायनों से एलर्जी हो सकती है, इसलिए किसी उत्पाद को खोजने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना सर्वोत्तम है जो आपके लिए सही है।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडा सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 21
    4
    तनाव का प्रबंधन करना सीखें हरपीज तनाव को कम कर सकता है, कम आत्मसम्मान, चिंता और अवसाद का कारण बन सकता है। इसी तरह, तनाव प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है और प्रबलता को वायरस के संक्रमण के विकास में बढ़ाता है, जिसमें दाद भी शामिल है। इसे संभाल करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • एक डायरी रखने की कोशिश करें अपना विचार लिखने के लिए हर दिन समय निकालना, यहां तक ​​कि 10-20 मिनट तक। एक डायरी को रखने से तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है क्योंकि इससे आप विचारों को व्यवस्थित, स्पष्ट और समस्या सुलझाने में सक्षम बना सकते हैं।
  • दोनों स्वस्थ लोगों और स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए तनाव का सामना करने के लिए संगीत सुनना प्रभावी है। शोध के अनुसार, शांत संगीत सुनने से रक्तचाप, हृदय की धड़कन और चिंता कम हो सकती है।
  • अपने शौक पर समय व्यतीत करें हर हफ्ते, आपके लिए सबसे ज्यादा पसंद की गतिविधियों को समर्पित करने और योग, पढ़ना, खाना पकाने, सिलाई और इतने पर आराम देने के लिए कुछ समय निकालना।
  • आराम और ध्यान तकनीक जैसे योग, गहरी साँस लेने और ताई ची की कोशिश करें। ध्यान, रक्तचाप, क्रोनिक दर्द, चिंता और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है, इस प्रकार शारीरिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देता है। एक साधारण ध्यान अभ्यास करने के लिए, अपने पैरों के साथ शांत जगह पर बैठो, फिर धीरे-धीरे और गहराई से कम से कम 5-10 मिनट के लिए साँस लें। तनाव पर नियंत्रण रखने के लिए ध्यान में एक दिन में कम से कम 5 मिनट बिताने का प्रयास करें
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 22
    5
    चुंबन और मौखिक सेक्स से बचें चूंकि हार्प्ज सिम्प्लेक्स वायरस अत्यधिक संक्रामक होता है, जब आपके पास एक दाने है, तो आप को चुंबन और मौखिक सेक्स करने से बचना चाहिए। आपको उपचार पूरा होने तक इंतजार करना चाहिए। ओरल सेक्स वायरस को जननांग क्षेत्र में फैल सकता है, इसका उल्लेख नहीं करना है कि संक्रमित व्यक्ति के माध्यम से दाद सिंप्लेक्स वायरस प्रकार 2 को संविदा करना संभव है। आउटलेट हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं, इसलिए आपके साथी को इसके बारे में पता नहीं किए जाने के बावजूद संसर्ग हो सकता है।
  • किसी भी व्यक्ति के पास हर्पस सिम्प्लेक्स वाले किसी व्यक्ति के साथ नियमित रूप से यौन संबंध है, तो उसे सुरक्षित सेक्स के अभ्यास के बारे में जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
  • विधि 4

    एक अच्छा व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें
    होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक 23
    1
    चोटों को छूने से बचें जब आप सूजन के कारण दर्द का आरोप लगाते हैं, तो आप को फेशियल को निचोड़ या तंग करना पड़ सकता है। उन्हें छूने से वायरल संक्रमण उंगलियों तक फैल सकता है, तथा तथाकथित हेपेटिक पेटेरेसियो को जन्म दे सकता है। यह अन्य लोगों के साथ सीधे त्वचा के संपर्क को भी टाल जाता है घाव को चिढ़ा भी उपचार प्रक्रिया धीमा कर सकता है, इसे लंबा कर सकता है और शरीर के अन्य हिस्सों तक फैले संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के ग्रिड रेजिड का शीर्षक चरण 24
    2
    अपने हाथों को अक्सर धो लें जब आपको दाद होता है, तो आपको अपना चेहरा और अन्य लोगों को विशेष रूप से बच्चों को स्पर्श करने से पहले अपने हाथों को ध्यान से धोना चाहिए। वास्तव में, हार्प्ज सिम्प्लेक्स इस तरह से तेजी से संक्रमित हो सकता है।
  • एक समाधान है कि हाथ से बाहर निकालने या काम पर काम करने के लिए एक हाथ sanitizer या पोंछे को सजे हुए रखना, ताकि आप हमेशा उन्हें साफ कर सकें
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 25
    3
    भोजन या ऑब्जेक्ट, जैसे कि बर्तन, तौलिये, होंठ बाम, टूथब्रश, और अन्य मदों को साझा न करें जो फटों की उपस्थिति में संसर्ग का कारण बन सकते हैं। बैक्टीरिया और वायरस सतहों के तुरंत पालन करते हैं और इस प्रकार संचरित हो सकते हैं, दादों की अवधि को बढ़ा सकते हैं या लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। यह एक अत्यधिक आर्द्र वातावरण में भंडारण उपकरण और व्यक्तिगत वस्तुओं से बचा जाता है, क्योंकि इससे बैक्टीरिया प्रसार होता है।
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रिड का शीर्षक चित्र 26
    4
    जब आप खाँसी या छींकते हैं, तो जीवाणुओं को हवा के माध्यम से फैलाने से रोकने के लिए ऊतक का उपयोग करें और अन्य बैक्टीरिया या वायरस को अपने फेफड़ों तक पहुंचने से रोकने के लिए उपयोग करें।
  • यदि आपके पास हाथ पर रूमाल नहीं है, तो अपने कोहनी की बदमाश में छींक या खांसी के बजाय अपने हाथ को अपने चेहरे के करीब लाने के बजाय, क्योंकि यह केवल आपके हाथों पर कीटाणुओं को फैल जाएगा
  • होम रेमडियों के साथ एक ठंडे सूअर के गेट रिड का शीर्षक चित्र 27
    5
    टूथब्रश को साफ रखें बैक्टीरिया से बचने के लिए पहले और बाद में उपयोग करें। यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो उन्हें एक अलग कंटेनर में डाल दें जब आपके पास हरपीज होता है
  • कभी टूथब्रश साझा न करें, क्योंकि यह आपके मुँह में और दूसरों के रोगाणुओं और रोगजनक बैक्टीरिया को फैलाने वाला होगा।
  • टूथब्रश को कवर न करें या उन्हें एक बंद कंटेनर में रखें। एक अंधेरे और नम वातावरण बैक्टीरिया प्रसार को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • टूथब्रश को हर 3-4 महीने में बदलें और तुरंत ठंडे घावों, खांसी, या गले में गले से ठीक होने के बाद। एक अतिरिक्त सावधानी के लिए, यह 30 मिलीलीटर हाइड्रोजन पेरोक्साइड या अल्कोहल-आधारित मुंवश में 3-5 मिनट तक विसर्जित कर देता है ताकि उन सभी बैक्टीरिया को हटाया जा सके जो ब्रितों पर बने रहते हैं।
  • चेतावनी

    • प्रसाधन सामग्री के साथ दाद को छिपाने की कोशिश मत करो वे इसे बदतर बना सकते हैं और उपचार प्रक्रिया धीमा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com