कैसे एक बेहतर व्यक्ति बनने के लिए

जीवन आत्म सुधार का निरंतर व्यायाम है इस भाग में इसका मतलब है कि किसी के करियर में और अधिक शिक्षित और आगे बढ़ने में उलझाना, लेकिन अधिक है वास्तव में, अक्सर, हम अपने आप को और दूसरों के साथ जिस तरह से व्यवहार करते हैं, उसे सुधारने में भूल जाते हैं। रोजमर्रा की जिंदगी में, एक बेहतर व्यक्ति बनना चाहती है महत्वाकांक्षा और स्वार्थ में बदल सकती है। लेख पढ़ें, आप और दूसरों की ओर स्वयं और आपकी आत्मा को सुधारने की आपकी यात्रा, अब से शुरू करें

कदम

भाग 1

कैसे शुरू करने के लिए
एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला छवि चरण 1
1
स्वीकार करें कि यह एक प्रक्रिया है "एक बेहतर व्यक्ति बनें" यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे आप शायद अपने जीवन के बाकी हिस्सों पर खर्च करना चाहेंगे। आगमन का कोई वास्तविक मुद्दा नहीं है जिसमें आप यह कहने में सक्षम होंगे कि आपने इसे बनाया है और बढ़ने की कोई संभावना नहीं है। परिवर्तन और विकास की प्रक्रिया में अपने आप को खोलना आपको अधिक लचीला बनने में मदद करेगा, और लचीलेपन एक रहस्य है जो आपको हर स्थिति में स्थायी रूप से उस व्यक्ति की अनुमति देता है जिसे आप चाहते हैं।
  • स्वीकार करें कि आपके लक्ष्य और मूल्य समय के साथ भिन्न हो सकते हैं यहां तक ​​कि हालात भी बदल सकते हैं यह सामान्य है
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें शीर्षक 2
    2
    अपने मूल्यों को निर्धारित करें यहां तक ​​कि सबसे अच्छा इरादों का भी उपयोग नहीं होगा यदि आप उन्हें पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं। "प्रतिभूतियों" यह बताएं कि आपके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण क्या है। ये गहरा विश्वास हैं जो आपके जीवन को परिभाषित करते हैं और आप एक व्यक्ति के रूप में हैं। अपने मूल्यों को प्रतिबिंबित करके आप निर्धारित कर सकते हैं कि वास्तव में आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, "एक अच्छे माता-पिता हो" या "मित्रों के साथ समय बिताना" यह आपके दो मूल्यों में से हो सकता है ऐसी चीजें हैं जो खुद को सर्वश्रेष्ठ के अर्थ को परिभाषित कर सकती हैं
  • "मूल्यों का संगतता" यह इंगित करता है कि आपका व्यवहार उनके साथ कितना अच्छा है। उदाहरण के लिए, यदि आपके मूल्यों में से कोई एक है "मित्रों के साथ समय बिताना"जबकि वास्तव में काम को हमेशा अपने सामाजिक जीवन पर प्राथमिकता दी जाती है, इसका मतलब यह है कि आप जो भी आप के लिए वाकई महत्वपूर्ण हैं उसके साथ अनुकूल व्यवहार नहीं ले रहे हैं इससे असंतोष, दुःख और अपराध की भावनाओं का सामना हो सकता है
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें शीर्षक 3
    3
    अपने बारे में अपने विश्वासों की जांच करें यहां तक ​​कि हमारी पहचान हमारे चारों ओर से घिरे हुए हैं। उदाहरण के लिए, कुछ मनोवैज्ञानिक अध्ययनों ने बार-बार दिखाया है कि लोग बहुत कम उम्र में पूर्वाग्रहों का निर्माण शुरू करते हैं। ये सीखा व्यवहार और विश्वास हम जिस तरह से अपने और दूसरों को अनुभव करते हैं, उस पर प्रभाव डालते हैं। जहां से आपके विचार आते हैं, समझना अनावश्यक विश्वासों को बदलने में आपकी मदद कर सकता है, और समझने के लिए आप क्या समझते हैं।
  • अन्य लोगों से हम खुद को बड़े समूहों के संबंध में भी सीखना सीखते हैं, जैसे कि वंश या लिंग से संबंधित ये घटक हमारी अपनी पहचान के लिए आवश्यक हो सकते हैं।
  • एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला छवि चरण 4
    4
    अपने व्यवहार को सावधानीपूर्वक और ईमानदारी से जांचें विचार करें कि आप तनाव और हानि पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, देखें कि आप क्रोध कैसे संभालते हैं और आप उन लोगों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं जिनके बारे में आप परवाह करते हैं एक व्यक्ति के रूप में अपनी विकास को प्रभावी ढंग से योजना बनाने के लिए, आपको पहले समझना होगा कि आप आज कौन हैं
  • अपने व्यवहार पर प्रतिबिंबित करने के बाद, आपके पास अपने व्यक्ति के लिए किए जाने वाले विशिष्ट परिवर्तनों के बारे में स्पष्ट विचार होना चाहिए।
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें चरण 5
    5
    निर्धारित करें कि आप किस रूपों को देखना चाहते हैं संभव के रूप में विशिष्ट होने का प्रयास करें कहने के बजाय "मैं एक बेहतर दोस्त बनना चाहूंगा", कई भागों में अवधारणा को तोड़ना। आप वास्तव में क्या मतलब है? दूसरों की कंपनी में अधिक समय व्यतीत करें? आप दूसरों के लिए और अधिक उपलब्ध कराते हैं?
  • कई साल पहले, आविष्कारक और उद्यमी स्टीव जॉब्स ने कहा कि उन्होंने हर सुबह निम्नलिखित सवाल उठाया था: "यदि आज मेरे जीवन का आखिरी दिन था, तो मैं इसे जीना पसंद करूंगा क्योंकि मैं क्या कर रहा हूं?"। यदि जवाब नकारात्मक था, तो उसने खुद को परिवर्तन करने के लिए प्रतिबद्ध किया यह प्रश्न हमारे सभी के लिए उपयोगी हो सकता है
  • परिवर्तन की योजना बनाते समय उचित रहें उदाहरण के लिए यदि आप प्रकृति से अंतर्मुखी व्यक्ति थे, तो यह आपके विचारों से मेल खाने के लिए आपके मूल्यों के लिए प्रभावी या अनुकूल नहीं हो सकता है "बेहतर व्यक्ति" इसके लिए "पार्टियों की एक बड़ी संख्या में भाग लेते हैं"। इसलिए, वास्तव में प्राप्त करने योग्य शर्तों में परिवर्तन करने की कोशिश करें और अधिक जानकारी आपके स्वयं के बारे में है। एक वैध उद्देश्य हो सकता है: "मुझे जो नए लोग मिलेंगे, उन्हें बधाई देने के लिए मुझे प्रशिक्षित करें"।
  • एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला छवि चरण 6
    6
    अपने आप को लक्ष्यों को दे दो अगर यह आपकी मदद कर सकता है, उन्हें कागज के एक टुकड़े पर लिख सकते हैं या बेहतर अभी भी एक डायरी रखना शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने आत्मनिर्भर पक्ष को खोलने में मदद करेंगे, और आपको किसी उद्देश्य के दृष्टिकोण से देखकर अपने आप को बेहतर ढंग से जान सकेंगे।
  • एक डायरी लिखना एक सक्रिय और विचारशील प्रक्रिया होना चाहिए। बस यादृच्छिक विचारों को लिखना उपयोगी साबित होगा। इसके बजाय, उन परिस्थितियों का वर्णन करें जिनका आप सामना कर रहे हैं, भावनाएं जो आपको उत्तेजित करती हैं, आपकी प्रतिक्रियाएं और आपकी भावनाओं को बाद में और संभावित परिवर्तनों और सुधारों को दर्शाती हैं।
  • यहां शुरू होने वाले कुछ प्रश्न हैं। क्या आप किसी के साथ किसी विशेष संबंध को सुधारना चाहेंगे? क्या आप अधिक उदार बनना चाहेंगे? क्या आप अपने आसपास के वातावरण के लिए और अधिक करना चाहते हैं? क्या आप एक बेहतर भागीदार बनना सीखना चाहेंगे?
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें चरण 7
    7
    सकारात्मक लक्ष्यों में फॉर्मूला आपके लक्ष्य अनुसंधान ने दिखाया है कि उन्हें प्राप्त करने की संभावना तब बढ़ जाती है जब उन्हें शब्दों में व्यक्त किया जाता है "सकारात्मक" (कुछ करना जो आप करेंगे) की बजाय नकारात्मक (आप कुछ करना बंद कर देंगे) अपने लक्ष्यों को नकारात्मक रूप से तैयार करने से आप अपने आप में एक न्यायाधीश बन सकते हैं या आपको अपनी प्रगति के बारे में दोषी महसूस कर सकते हैं। जब आप अपने लक्ष्यों के बारे में सोचते हैं, तो उनको कुछ के रूप में मानें, जिनसे आप आगे बढ़ रहे हैं
  • उदाहरण के लिए, आपने अधिक आभारी होना चाहते हैं, सकारात्मक शब्दों में इसे व्यक्त करें: "मैं उन लोगों के प्रति अपनी आभार व्यक्त करना चाहता हूं जो मेरे लिए दयालु हैं"। तो अपने लक्ष्य को तैयार करने से बचें जैसे कि यह आपके पिछले व्यवहार पर एक निर्णय था, उदाहरण के लिए "मैं इतना कृतघ्न होने से रोकना चाहता हूं"।
  • एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला छवि चरण 8
    8
    आपको प्रेरित करने के लिए मॉडल ढूंढें अनुकरणीय व्यवहार प्रेरणा का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, और मॉडल लोगों की कहानियां हमें दृढ़ संकल्प के साथ कठिन समय पर काबू पाने में सहायता कर सकती हैं। आप एक प्रसिद्ध राजनीतिक, धार्मिक, कलात्मक आंकड़ा चुन सकते हैं या जिसे आप अधिक बारीकी से जानते हैं और प्रशंसा करते हैं।
  • अक्सर, जिन लोगों को हम वास्तव में जानते हैं, उनसे प्रेरित होने से अधिक उपयोगी हो सकते हैं। जिस व्यक्ति के साथ आपकी कोई संपर्क नहीं है, उसके बारे में अपने व्यवहार को मॉडलिंग करके, आप इसे आसानी से विकृत अवधारणा विकसित कर सकते हैं। इससे अपने बारे में अस्वास्थ्यकर विचार हो सकते हैं सब के बाद, Beyonce भी नहीं है "वास्तव में" दोष से मुक्त
  • एक मॉडल का आंकड़ा जरूरी नहीं होना चाहिए, जिसने दुनिया को बदल दिया है। महात्मा गांधी और मदर टेरेसा अविश्वसनीय रूप से प्रेरित हैं, लेकिन वे केवल उन लोगों से नहीं सीख सकते हैं जिन्हें हम सीख सकते हैं। अक्सर छोटे व्यवहार और सोच के रोजमर्रा के तरीके स्वयं को सबसे उपयोगी शिक्षकों के रूप में प्रकट करते हैं। इसलिए यदि, उदाहरण के लिए, आपके सहयोगियों में से एक हमेशा हर्षित और लापरवाही से व्यवहार करता है, उससे कुछ प्रश्न पूछें। पता करें कि उनकी प्रेरणाएं और क्रियाएं क्या हैं, और आप जीवन के बारे में क्या सोचते हैं, आप यह देखकर हैरान होंगे कि आप सरल प्रश्न पूछकर कितना सीख सकते हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप अन्य लोगों की कहानियों से प्रेरणा नहीं ले सकते। जिसकी कहानी आप अपनी जिंदगी से संबंधित कर सकते हैं, उसे ढूंढने में मदद मिल सकती है, खासकर यदि आपके पास अपने दैनिक जीवन में बहुत से लोग प्रेरणा देने के लिए नहीं हैं।
  • प्रसिद्ध ज्योतिषविज्ञानी नील डेग्रास से टायसन पारंपरिक विचारों को लेकर सवाल करता है जो मॉडल लोगों को नकल के रूप में मानता है। यह एक ऐसा विश्लेषण करने का सुझाव देता है जो हमें यह समझने के लिए प्रेरित करेगा कि वे किस तरह पहुंचे और हम कहाँ पहुंचें। क्या किताबें पढ़ी हैं? वे किस पथ का पालन करने के लिए चुना है? वे उन लक्ष्यों तक कैसे पहुंच गए हैं जिन्हें आप पहुंचना चाहते हैं? इन सवालों को ले आओ और उनको जवाब ढूंढ़ने से आप अपने खुद के पथ को विकसित करने में मदद करेंगे, बल्कि दूसरों की सही कॉपी करने के बजाय।
  • भाग 2

    व्यायाम कम्पास
    एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला छवि चरण 9
    1
    खुद से प्यार करना सीखो दूसरों से प्यार करना सीखने के लिए, आपको अपने आप को प्यार करना सीखना होगा। यह घमंड या आत्म-केंद्रितता के बारे में नहीं है, यह उस प्यार के बारे में है जो पूरी तरह से स्वीकार कर रहा है कि आप कौन हैं, वही प्यार जो आपको आपकी क्षमताओं और अपने गहरे मूल्यों को प्रकाश में लाने की अनुमति देता है, या उन अनोखी विशेषताओं जो आपको खुद बनाते हैं। एक देखभाल, दयालु और सभी मूल्यवान व्यक्ति से ऊपर होना याद रखें। अच्छे और दयालु कार्यों के साथ, यह दृष्टिकोण आपको बेहतर समझने और स्वीकार करने में आपकी सहायता करेगा।
    • अपने अनुभवों को किसी ऐसे दोस्त के परिप्रेक्ष्य से दोहराने की कोशिश करें जो आपको प्यार करता है और आपको अपनी दृष्टि से पूरी तरह से स्वीकार करता है। अनुसंधान बताता है कि इस तरह की दूरी आपको उन्हें अनदेखा करने या उन्हें दमन करने की बजाय, नकारात्मक भावनाओं पर कार्रवाई करने में सहायता कर सकती है। अपनी भावनाओं को स्वीकार करना आपकी समझ के प्रति एक बुनियादी कदम है। हम अक्सर अपने आप से दूसरों के प्रति दयालु होते हैं खुद को उसी अनुमोदन की मंजूरी दें कि आप किसी प्रियजन के लिए आरक्षित होंगे
    • दिन के दौरान, आत्म-समझ के अपने आप को छोटे क्षण दें, खासकर जब आप देखते हैं कि आप कुछ अप्रिय अनुभव कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी कार्य प्रोजेक्ट के लिए बहुत देर हो गए थे, तो आप शायद खुद का निर्णय लेते हैं या चिंता का दौरा पड़ सकते हैं सबसे पहले, तनाव को पहचानने के लिए जागरूकता का उपयोग करें: "उसी समय मुझे तनाव महसूस होता है"। फिर आप स्वीकार करते हैं कि यह एक ऐसी स्थिति है जो समय-समय पर किसी के साथ हो सकती है: "मैं केवल यही नहीं हूं जो इस तरह से सोचता है"। अंत में अपने आप को एक व्यावहारिक तरीके से स्वयं के साथ सहानुभूति दिखाएं, उदाहरण के लिए, अपने दिल पर एक हाथ डालकर और सकारात्मक प्रतिज्ञान दोहराएं: "मैं मजबूत होना सीख सकता हूँ मैं धीरज रखने के लिए सीख सकता हूँ मैं खुद को स्वीकार करना सीख सकता हूं"।
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें शीर्षक 10
    2
    अपने आप को आलोचना करना बंद करो आपकी प्रतिभाओं और आपकी बेहतरीन सुविधाओं की सराहना करने के लिए समय लें, वे शारीरिक या आंतरिक हो। अधिक शत्रुतापूर्ण आप अपने आप को अपने आप को दिखाएंगे, जितना अधिक आप दूसरों के प्रति शत्रुतापूर्ण होना चाहते हैं
  • जब आप अपने बारे में नकारात्मक विचारों का अनुभव करते हैं, तो उस पर नज़र रखकर प्रारंभ करें ध्यान दें कि स्थिति क्या थी, आप क्या सोच रहे थे और उन विचारों के परिणाम क्या थे
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ लिख सकते हैं: "आज मैं जिम में था मुझे पतला लोगों से घिरा हुआ था और मैं वसा महसूस करना शुरू कर दिया था। मुझे अपने आप से गुस्से में लगा और लज्जित महसूस किया। मैं अपनी कसरत खत्म नहीं करना चाहता था"।
  • फिर उन विचारों के लिए एक तर्कसंगत उत्तर खोजें यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन कच्चे और कच्चे तर्क और सच्चाई के इस्तेमाल के माध्यम से अपनी नकारात्मक आंतरिक बातचीत को बार-बार चुनौती देने से, आप वास्तव में सोचने के अपने तरीके को बदलने में सक्षम होंगे।
  • उदाहरण के लिए, वर्णित स्थिति के लिए एक तर्कसंगत उत्तर निम्न हो सकता है: "मैं अपने शरीर और मेरे स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए जिम में जाता हूं यह मेरे प्रति स्नेह का एक विचारशील कार्य है मुझे अपनी देखभाल करने के लिए मुझे क्यों लज्जित होना चाहिए? हर कोई शरीर अलग है, और मेरा किसी और की तुलना में अलग दिख सकता है जिन जिमियों को मैं जिम में देखता हूं, वे शायद मैंने जितना ज्यादा समय तक प्रशिक्षित किया हो। या वे आसानी से अनुकूल जीन हो सकता है अगर दूसरों को मेरी उपस्थिति के आधार पर मुझे निर्णय लेना चाहिए, तो क्या मैं उनकी राय का सचमुच मूल्यवान होना चाहिए? क्या उन लोगों की बात सुनना बेहतर नहीं होगा जो मेरी सहायता करते हैं और मेरी देखभाल करने के अपने फैसले में मुझे प्रोत्साहित करते हैं?"।
  • अक्सर आत्म-आलोचना के रूप में आती है "मैं चाहिए", के मामले में के रूप में "मेरे पास एक अच्छी कार होनी चाहिए" या "मुझे कपड़े के एक निश्चित आकार में आना चाहिए"। जब हम दूसरों की मानकों के अनुसार खुद की तुलना करते हैं, तो हम अक्सर दुखी महसूस करते हैं या शर्मिंदा महसूस करते हैं। तय करें कि आप अपने लिए क्या चाहते हैं और क्या अस्वीकार करें "आप चाहिए" दूसरों के अनुसार चाहते हैं
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें 11
    3



    अपनी आदतों की जांच करें कभी-कभी हम अपने और हमारे जीवन से प्रसन्न होते हैं एक नीरस दिनचर्या हमें प्रतिक्रियाओं और प्रलहनों के आधार पर व्यवहार पैटर्न में अवरुद्ध कर सकता है। आप पा सकते हैं कि आपने हानिकारक आदतों और व्यवहारों को बिना साकार किया है।
  • उदाहरण के लिए, अगर किसी ने आपको अतीत में चोट लगी है, तो आप दूरी के बीच में रखने के लिए आप और अन्य लोगों के बीच बाधाओं को दूर करने के लिए इच्छुक हो सकते हैं। ये सीमा रेखा आपको दर्दनाक अनुभव को फिर से भोगने में मदद दे सकती है, लेकिन आप अन्य लोगों के साथ गहन आनंद और मजबूत संबंध का सामना करने से भी रोका जा सकता है
  • नई आदतों को लेने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने या नई दोस्ती देखने के लिए - आप अपने कुछ कौशल को प्रकाश में लाने के लिए ला सकते हैं जिन्हें आपको पता भी नहीं था कि आपके पास क्या था। दूसरों के साथ भी आपके रिश्तों में सुधार होगा और आप अपनी भावनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे।
  • अपनी पुरानी आदतों को समाप्त करने के तरीके ढूंढने से आपको अलग-अलग लोगों के संपर्क में आने में मदद मिलेगी जो जीवन पर अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं। अनुसंधान बताता है कि पूर्वाग्रहों और भय जैसे अनावश्यक रुख को अलग-अलग संस्कृतियों और दृष्टिकोण के साथ प्रयोग करके पराजित किया जा सकता है। आप पाएंगे कि आप दूसरों से बहुत कुछ सीख सकते हैं, और इसी तरह, सबसे अधिक संभावना है, वे आपसे सीख सकते हैं।
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें चरण 12
    4
    क्रोध और ईर्ष्या को नियंत्रित करने के लिए जानें ऐसी भावनाओं के बावजूद जो स्वाभाविक रूप से हमारे जीवन का हिस्सा हैं, दूसरों के प्रति लगातार क्रोध या ईर्ष्या का सामना कर रहे हैं, आपकी खुशी की खोज को बहुत मुश्किल होगा। किसी की अपनी समझ का पालन कैसे करें, दूसरों के व्यवहार और इच्छाओं को स्वीकार भी एक कदम है, जब कोई बेहतर व्यक्ति बनना चाहता है।
  • अक्सर हम पर हमला करते हैं क्योंकि हम विश्वास करते हैं कि चीजें "उन्हें नहीं चाहिए" हमारे लिए होता है। हम वास्तविकता को महसूस करने में क्रोध की भावनाओं को विकसित कर सकते हैं जो हमारी कल्पना से मेल नहीं खाती। यह सराहना करने के लिए लचीलेपन का विकास करना है कि चीजें हमेशा नहीं जातीं क्योंकि हम अपेक्षा करते हैं कि क्रोध की भावनाओं को कम करने में मदद मिलेगी।
  • जीवन में उन चीजों पर ध्यान दें, जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं, और उनसे कम चिंता करें जिन पर आपके पास कोई शक्ति नहीं है। याद रखें: आप अपने कार्यों को कमांड कर सकते हैं, लेकिन परिणाम नहीं। बेकाबू परिणामों को नियंत्रित करने की कोशिश करने की बजाय आपके कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको कम गुस्सा आना पड़ता है जब चीजें सही नहीं होतीं (जो समय-समय पर होगी)।
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें चरण 13
    5
    दूसरों को क्षमा करें माफी शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभ लाती है चोटों का सामना करना पड़ रहा है और पीड़ा को महसूस करने से रक्तचाप और दिल की धड़कन में वृद्धि हो सकती है, जबकि माफी का अभ्यास तनाव को दूर करने में सहायता कर सकता है। इसके कई लाभों के बावजूद, दूसरों को क्षमा करने में सक्षम होने के नाते बहुत भारी कार्य साबित हो सकता है।
  • गलत तरीके से सोचो, अब आप माफ करना चाहते हैं। इसके बारे में अपने विचारों को नोट करें आप उस व्यक्ति के बारे में क्या सोचते हैं? आपके शरीर में जो सनसनी महसूस होती है वह क्या होती है?
  • सीखने के लेंस के माध्यम से इस अनुभव पर प्रतिबिंबित करें। आप अलग तरीके से क्या कर सकते थे? दूसरे व्यक्ति के पास कौन से अन्य व्यवहार हो सकते हैं? क्या आप इस अनुभव से कुछ सीख सकते हैं और भविष्य में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं? एक अप्रिय अतीत की स्थिति को ज्ञान में बदलना, आपको दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • दूसरे व्यक्ति से बात करें अभियोग मत करो, आप केवल रक्षात्मक पर ही रखेंगे। इसके बजाय, अपनी भावनाओं को पहले व्यक्ति में साझा करें, और उनसे ऐसा करने के लिए कहें
  • न्याय की तुलना में शांति का अधिक महत्व दें मानव भावना का "यथार्थता" यह एक कारण हो सकता है कि माफ करने में सक्षम होने के कारण इतना मुश्किल लगता है जिस व्यक्ति ने आपको चोट पहुंचाई है वह कभी भी नतीजे का भुगतान नहीं कर सकता है, लेकिन अंत में, अपने गुस्से और दर्द को पकड़ कर आप केवल खुद को चोट पहुँचा सकते हैं किसी विशेष कार्यवाही या नतीजे के लिए माफी के अधीन नहीं रहें।
  • याद रखें कि क्षमा करने का मतलब यह नहीं है कि दोषमुक्त हो। गलत हुआ, और क्षमा करने के लिए आप उसे माफ़ करने का मतलब नहीं है आपने जो किया है वह वापस पकड़ने और अपना गुस्सा निकालने का वजन जारी करता है
  • एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला छवि चरण 14
    6
    कृतज्ञतापूर्वक सक्रियता का अभ्यास करें आभार एक भावना से अधिक है, यह एक सक्रिय अभ्यास है। एक फ़ीड "कृतज्ञता का रवैया" यह आपको एक अधिक सकारात्मक, स्वस्थ और सुखी व्यक्ति बना सकता है लोगों को अपने दुखों से उबरने में मदद, उनके पारस्परिक संबंधों को मजबूत करने और दूसरों के प्रति सहानुभूति दिखाने के लिए कृतज्ञता दिखाया गया है।
  • कृतज्ञता की डायरी रखें उन अनुभवों को रिकॉर्ड करें जिनके लिए आप आभारी महसूस करते हैं। वे भी छोटी हो सकते हैं, जैसे कि सनी सुबह या कॉफी के स्वादिष्ट कप का आनंद लेना या कभी-कभी नामुमकिन उपाय जैसे साथी का प्यार या दोस्ती ध्यान दें और नीचे लिखे सब कुछ लिखें जो आपको आभारी महसूस करता है, यह सुनिश्चित कर लें कि आप उन्हें नहीं भूल सकते।
  • आश्चर्य का आनंद लें कुछ अप्रत्याशित या आश्चर्यजनक आपको कुछ सामान्य से ज्यादा प्रभावित करने में सक्षम है। यहां तक ​​कि इस मामले में यह छोटी चीजें हो सकती है, उदाहरण के लिए ध्यान दें कि आपके साथी ने आपके लिए बर्तन धोया है या किसी दोस्त से संदेश प्राप्त किया है, जिसने महीनों के लिए नहीं सुना है।
  • अपनी आभार दूसरों के साथ साझा करें आप अपने आसपास की दुनिया के साथ साझा करके सकारात्मक चीजों को याद करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। शेयरिंग में किसी अन्य व्यक्ति के दिन को रोशन करने में सक्षम होने का अतिरिक्त लाभ होता है, और संभवतः बदले में कृतज्ञता दिखाने के लिए प्रेरित करता है।
  • एक बेहतर व्यक्ति बनने वाला छवि चरण 15
    7
    यह सहानुभूति फ़ीड मनुष्यों, जैसे अन्य जीवित प्राणियों, उनके आस-पास के उन लोगों के साथ सामाजिक संबंध विकसित करना चाहते हैं। कम उम्र से, हम सीखते हैं कि कैसे "पढ़ना" दूसरों और उनके व्यवहार की नकल कैसे करें हम ऐसा करने के लिए संबंधित की भावना तक पहुंचने के लिए करते हैं, जो हमें प्राप्त करने की आवश्यकता होती है और दूसरों से जुड़ा महसूस करते हैं। हालांकि, सहानुभूति कैसे दूसरों के व्यवहार की व्याख्या करने और भावनाओं को अनुभव करने के लिए जानते हुए भी परे है: यह कल्पना करना क्या यह एक ही जीवन का अनुभव की तरह है और पता लगता है और लगता है क्या वे खुद को सोचने और महसूस करने के लिए कैसे सक्षम होने के लिए है। सहानुभूति को खिलाकर आप दूसरों की भावनाओं, बंधनों की स्थापना और कम पृथक महसूस करने के लिए अधिक संवेदनशील होने में सहायता करेंगे। सहानुभूति व्यवहार करने से आप दूसरों के साथ व्यवहार करने के लिए भी अनुमति दे सकते हैं जैसे आप उनका इलाज करना चाहते हैं
  • अनुसंधान ने यह दिखाया है कि अभ्यास ध्यान मेटा या प्रेम दयालुता या अभ्यास करुणा ध्यान, भावनात्मक गतिविधि के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के उस क्षेत्र को उत्तेजित कर सकता है इससे हमें कम तनाव और अधिक स्थिर महसूस करने में भी मदद मिल सकती है।सचेत ध्यान का अभ्यास करना यह समान प्रभाव की ओर जाता है, लेकिन सहानुभूति विकसित करने में थोड़ा कम उपयोगी होता है
  • कुछ अध्ययनों से यह पुष्टि की जाती है कि सक्रिय रूप से कल्पना कर रहे हैं कि वे अन्य लोगों का अनुभव क्यों कर रहे हैं, सहानुभूति के स्तर को बढ़ा सकते हैं। एक उपन्यास पढ़ना आपको किसी अन्य व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य में लेने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकता है।
  • जब भी संभव हो, न्याय करना रोकें हम जानते हैं कि हम उन लोगों के प्रति कम संवेदनशील हैं जो हमारे अपने दुखों के लिए जिम्मेदार हैं, उदाहरण के लिए, "जिसकी वह क्या योग्य है"। स्वीकार करें कि आप परिस्थितियों या दूसरों के अतीत से अवगत नहीं हैं
  • विभिन्न लोगों के लिए देखो अनुसंधान से पता चलता है कि किसी को खुद से अलग संस्कृतियों या विश्वासों को उजागर करना सहानुभूति को बढ़ावा दे सकता है। समान विचारधारा वाले लोगों के साथ अधिक से अधिक आपके संपर्क और वे आपके द्वारा अलग तरीके से व्यवहार करते हैं, संभावना कम है कि आप को न्याय का नेतृत्व किया गया हो, भले ही आप तथ्यों से अनजान हो या पूर्वाग्रह दिखाएं
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें चरण 16
    8
    लोगों पर ध्यान दें, न कि चीजों पर। हम अधिक मायने रखती चीज़ों के प्रति एक वास्तविक आभार का अनुभव करने के लिए इच्छुक हैं, जैसे दयालुता के भाव को प्राप्त करने या प्राप्त करने का अनुभव। वास्तव में, अधिक भौतिक चीज़ों की लालसा का मतलब अक्सर गहन जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करना है
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि भौतिकवादी लोग अक्सर होते हैं "कम" अपने समान लोगों के साथ खुश सामान्य तौर पर वे अपने जीवन से कम संतुष्ट होते हैं, और उदासी और भय जैसे नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं।
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें 17
    9
    दूसरों को दे दो हर कोई अपने पसंदीदा दान में हजारों डॉलर दान नहीं कर सकता, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप उन लोगों के लिए छोटे इशारों के माध्यम से योगदान नहीं कर सकते हैं जिनके लिए सबसे अधिक आवश्यकता है। दूसरों की सहायता करना दुगुना फायदेमंद है, क्योंकि आप भी इससे लाभान्वित होंगे। यह दिखाया गया है कि परोपकारी लोग खुश हैं और वह, दूसरों की सहायता करने में, वे एंडोर्फिन डिस्चार्ज का अनुभव कर सकते हैं "सहायक की उच्च" (जो उसे मदद करता है)
  • टीवी के सामने सप्ताहांत खर्च करने के बजाय स्वयंसेवी। उस नगरपालिका से जानकारी प्राप्त करें जहां आप रहते हैं। दूसरों की सहायता से आप उन्हें अलग से जुड़े हुए महसूस करेंगे, एक अलग व्यक्ति के रूप में खुद को एक समुदाय के हिस्से के रूप में समझने में सक्षम होंगे।
  • दयालुता के दैनिक यादृच्छिक कृत्यों का अभ्यास करें वे छोटे इशारों, जैसे एक बुजुर्ग व्यक्ति को शॉपिंग बैग ले जाने या किसी को प्राथमिकता देने में मदद करने के लिए, जब आप गाड़ी चला रहे हो जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना ही आप यह महसूस कर पाएंगे कि दूसरों की मदद करने के लिए यह कितना फायदेमंद होगा, जिससे आपके स्वार्थ को एक तरफ अलग करना होगा।
  • अनुसंधान ने सिद्धांत के अस्तित्व को दिखाया है "पहले से भुगतान करें"। परोपकारी कृत्य व्यक्ति से व्यक्ति का प्रचार करते हैं। दया और उदारता के आपके छोटे प्रदर्शन किसी और को प्रेरित करने के लिए उसे प्रेरित करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जो एक तिहाई व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है, फिर चौथा व्यक्ति और इसी तरह।
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें शीर्षक 18
    10
    दूसरों पर अपने व्यवहार के प्रभाव को ध्यान दें कभी-कभी हम अपने कार्यों पर इतना ध्यान देते हैं कि हमें यह नहीं पता कि वे दूसरों को कैसे प्रभावित कर रहे हैं। भाग में यह एक मनोवैज्ञानिक रक्षा तंत्र है जो दूसरों के साथ बातचीत का प्रबंधन करने में सहायता करता है। यदि आप प्रत्येक व्यक्ति से एक समान प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं, तो आप कुछ अनावश्यक आदतों को विकसित कर सकते हैं, जिससे आपके रक्षा तंत्र को अपना रास्ता बना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने व्यवहार में दूसरों की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करें। क्या आपको लगता है कि आप जो कहते हैं, उससे आसानी से चोट लगी है? यह संभव है कि, अन्य सभी अत्यधिक संवेदनशील होने की बजाय, जो बस असंभव है, आपने एक रक्षा तंत्र विकसित किया है जो अन्य लोगों को बदनाम करने के लिए आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने के लिए विकसित किया है। संचार के विभिन्न तरीकों के साथ प्रयोग जो कि एक ही नकारात्मक उत्तर प्राप्त नहीं करते हैं।
  • जिस तरह से आप अन्य लोगों के साथ बातचीत करते हैं, उस पर गौर करें। किसी भी पैटर्न को नोट करें और निर्धारित करें कि कौन सा उपयोगी है और जो ज़रूरत से ज़्यादा नहीं हैं जितना अधिक आप अपने व्यवहार के साथ लचीला और अनुकूलनीय होना सीखेंगे, उतना ही बेहतर होगा कि आप दूसरों के साथ मिलकर काम कर सकें।
  • भाग 3

    सही मार्ग चुनें
    छवि एक बेहतर व्यक्ति रहो चरण 1 9
    1
    अपनी प्रतिभा का अन्वेषण करें किसी के पास एक कौशल या दिलचस्पी है जिसमें वह उत्कृष्टता प्रदान करता है और जो वास्तव में इसका आनंद उठाते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके पास कोई प्रतिभा नहीं है, तो संभवत: आपने इसे अभी तक खोज नहीं किया है यह अक्सर जरूरी है कि खुद को आग्रह करें और अपने स्वयं की पहचान करने से पहले विभिन्न तरीकों से प्रयास करें।
    • समान प्रकार के लोग उसी गतिविधियों से आकर्षित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एड्रेनालाईन प्रशंसकों को एक सिलाई क्लब की धीमी और शांतिपूर्ण ताल के लिए आकर्षित नहीं किया जाएगा, जबकि अन्य इसकी आश्वस्त शांति की सराहना करेंगे। उन लोगों के प्रकार का निर्धारण करके जिन्हें आप खुद के साथ घूमना चाहते हैं, आप बेहतर समझ सकते हैं कि आप क्या पसंद करते हैं।
    • धीरज रखो परिवर्तन दिन-रात में नहीं होते हैं उन्हें समय और अभ्यास की आवश्यकता होती है पुरानी रूटीन समाप्त करना नए लोगों से मिलना या नई गतिविधियों के साथ प्रयोग करने में उतना ही आसान नहीं होगा, खासकर यदि आपके पास कोई व्यस्त जीवन (और कौन नहीं है?)। यह रहस्य निरंतर है।
    • एक सबक में भाग लें जो आपको किसी नए उपकरण या एक नया खेल को दिलचस्प या समर्पित है। न केवल आप कुछ नया सीखेंगे, लेकिन आप सीखने में रुचि रखने वाले अन्य लोगों से मिलेंगे। इसके अलावा, कुछ नया सीखने की कोशिश करना आपकी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने का एक सुरक्षित और उपयोगी तरीका हो सकता है।
  • बीट अ बेटर व्यक्ति चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    2
    आप जो प्यार करते हो आप कितना पैसा कमाते हैं, आप कभी भी खुश नहीं होंगे यदि आप अपने आप को कुछ नफरत करते हुए खर्च करते हैं चूंकि हर कोई अपने जुनून के आधार पर कैरियर बनाने के लिए बहुत भाग्यशाली नहीं है, इसलिए अपने समय (सप्ताहांत या शाम) का हिस्सा खर्च करना महत्वपूर्ण है, जो आपको पसंद है।
  • जो आपको संतोषजनक मानते हैं, अपने आप को समर्पित करते हैं, आपको खुशी और अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे। रचनात्मक गतिविधियों, जैसे संगीत और कला, आपको स्वस्थ और उत्पादक तरीके से अपने विचारों और भावनाओं को अभिव्यक्त करने में सहायता कर सकती हैं।
  • कि जिन लोगों को जिंदगी में सबसे बड़ी सफलता मिली है, वे जो एक ही लक्ष्य का पीछा करते हैं, वे कुछ भी नहीं बल्कि एक झटके हैं। वे किसी और को स्वयं और उनके लक्ष्यों के बीच हस्तक्षेप करने की अनुमति नहीं देते, यहां तक ​​कि स्वयं को समर्पित करने का समय भी नहीं। दुर्भाग्य से, हालांकि, यह एक अत्यधिक हानिकारक जीवन शैली है। दूसरों की उपेक्षा करने के लिए ज़िंदगी के एक पहलू पर इतना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें
  • यदि आप काम पर असंतुष्ट रूप से नाखुश हैं, तो कारणों पर विचार करें। शायद, कुछ बदलाव करके, आप बेहतर महसूस कर सकेंगे। अगर आपकी दुःख का कारण किसी नौकरी से दिया जाता है, तो आप अपने मूल्यों के साथ महत्वपूर्ण या रेखा को नहीं मानते हैं, एक दूसरे के लिए खोज करने के विचार पर विचार करें।
  • छवि एक बेहतर व्यक्ति बनें शीर्षक 21
    3
    जीवन में अनुभव रहने का मतलब है कर्तव्य और खुशी के बीच सही संतुलन खोजने में सक्षम एक या दूसरे पहलू पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने पर आप एक नीरस और स्थिर दिनचर्या में फंस महसूस करेंगे। मनुष्य सकारात्मक घटनाओं के लिए बहुत जल्दी अनुकूलित करते हैं इस कारण से वे सकारात्मक अनुभवों के प्रति कम संवेदनशील हो सकते हैं, खासकर जब वे केवल एक ही हैं
  • अनुसंधान ने पुष्टि की है कि जब हम अपने आराम क्षेत्र में दृढ़ रहते हैं, तो हम उत्पादक नहीं हैं क्योंकि हम इसे से बाहर निकलने का फैसला करते हैं। नए अनुभवों और इंटरैक्शन की तलाश करना महत्वपूर्ण है, भले ही हम उनमें से थोड़ा डरे हुए हों। ऐसा करने में, हम अधिक से अधिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे
  • दर्द और असुविधा से बचने की हमारी इच्छा हमें लचीलेपन को अस्वीकार कर सकती है। हालांकि, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि असुरक्षितता को गले लगाते हैं, जिसमें संभावना शामिल है कि कुछ सही नहीं है, प्रयोग करने के लिए आवश्यक है "सब" क्या जीवन हमें प्रदान करने के लिए है
  • मनमुटावपूर्ण ध्यान एक अच्छी शुरुआत हो सकती है आपके लक्ष्यों में से एक यह है कि आप सोचने वाले किसी भी दोहराव वाले पैटर्नों के बारे में अधिक जागरूक हो जाएं जो आपकी स्वयं की जागरूकता और अपने आप को स्वीकृति में बाधा डालती है। सचेत ध्यान कक्षा या शोध लें और उस तकनीक की पहचान करें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है।
  • टिप्स

    • दूसरों के प्रति सम्मान करें
    • अपने आप को रहो. लोगों की सराहना करते हैं कि आप वास्तव में कौन हैं
    • हर सुबह, घर छोड़ने से पहले, आईने में देखो और किसी भी प्रकार की बधाई को संबोधित करें, यहां तक ​​कि बस कहकर: "आप बहुत जीन्स पहनते हैं!"। ऐसा करने से आपको अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिलेगी।
    • यदि आप किसी के साथ गलत है, तो इसे तुरंत स्वीकार करें
    • जागरूक होना और अपने जीवन के कुछ हिस्सों की पहचान करना जिसे आप सुधारना चाहते हैं, वर्षों तक लग सकते हैं, धीरज रख सकते हैं और आवश्यक समय ले सकते हैं।
    • अपने आप को और दूसरों के लिए, दूसरा मौका देने का प्रयास करें
    • दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसे आप का इलाज करना चाहते हैं
    • स्वयंसेवा एक अनुभव हो सकता है जो आपको अधिक विनम्र बना सकता है और अपने क्षितिज को विस्तृत कर सकता है। हमेशा अपने सबसे महत्वपूर्ण उपहार दें: समय और ध्यान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com