कैसे भूख से विचलित करने के लिए

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं और जैसे ही आप भोजन खत्म करते हैं तो भूख लगी है, शायद आपको अपने मन से भोजन की सोच को समाप्त करने का एक तरीका मिलना चाहिए। अक्सर, जब हम ऊब जाते हैं या हमारे पास कुछ उत्तेजनाएं होती हैं, तो हमारी भूख हमें भरोसा करती है और हम छीलने लगते हैं। कुछ गतिविधियों में शामिल होने और दैनिक आदतों को अपनाने से बोरियत से लड़ें जो आपको भूख हमलों को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।

कदम

भाग 1

भूख को रोकें
हंगर चरण 1 से खुद को विचलित करने वाला चित्र
1
पानी पी लो पानी पाचन तंत्र के माध्यम से बहुत जल्दी चलाता है, लेकिन आपकी भूख को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। पेट के छेद के अप्रिय सनसनी को महसूस न करने और भूख को रोकना
  • आप नींबू और लाल मिर्च या गर्म अदरक की चाय के साथ गर्म पानी पीने की भी कोशिश कर सकते हैं। केयेने का काली मिर्च आपकी भूख को नियंत्रण में रखने और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता है। अदरक के रूप में, सदियों से पाचन को बढ़ावा देने और भुखमरी का दौरा पड़ने पर भौतिक सनसनी को समाप्त करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। अदरक के साथ एक गर्म हर्बल चाय पीएं या इसे कैंडेमिड करें।
  • छवि भूख से चरण 2
    2
    काले चॉकलेट का एक छोटा सा टुकड़ा खाओ थोड़ा सा अंधेरे चॉकलेट आपको भोजन की इच्छा कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसकी कड़वा स्वाद शरीर को भूख को कम करने का संकेत देती है। कम से कम 70% कोको के साथ काले चॉकलेट के एक या दो टुकड़े का स्वाद लें
  • छवि भूख से चरण 3
    3
    बादाम या एवोकादोस के साथ एक छोटा सा नाश्ता लें एक मुट्ठी भर कच्चे बादाम खाने से, आप अपने शरीर को एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई और मैग्नीशियम के साथ पोषण करेंगे। यह भी दिखाया गया है कि बादाम तृप्ति की भावना को बढ़ाते हैं और नियंत्रण में वजन रखने में मदद करते हैं।
  • एवोकैडो मोनोअनसैचुरेटेड वसा में समृद्ध है, जो शरीर से पचाने के लिए एक लंबा समय लेता है और इसलिए आप अपनी भूख को रोक सकते हैं। वे घुलनशील फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हैं, जो आंतों के माध्यम से यात्रा करते हैं, एक मोटी जिलेटिन पदार्थ बनाने, पाचन धीमा करते हैं। थोड़ा सा शहद के साथ एक आकाओका कटो और छिड़कें, अगर आप इसे मधुर करना चाहते हैं, या नमक और काली मिर्च के साथ या चूने के छिड़का के साथ छिड़के, अगर आप एक स्वादिष्ट नाश्ता पसंद करते हैं
  • भाग 2

    सक्रिय रखें
    छवि भूख से चरण 4 से खुद को विचलित करें
    1
    एक शौक हो जाना कुछ अध्ययनों के अनुसार, बुनाई या क्रोकिंग के रूप में एक स्थिर गतिविधि भोजन के साथ जुनून को बाधित कर सकती है तो आप जिस चीज़ को पसंद करते हैं, उस पर फ़ोकस करने की कोशिश करें, जैसे बागवानी, सिलाई या पेंटिंग जुनून का शोषण करके आपको विचलित करने के लिए, आपके पास अपने कौशल में सुधार लाने और अपना ध्यान बदलने का अवसर है।
  • छवि भूख से चरण 5
    2
    मेलजोल। भूख हमलों के लिए आसान शिकार मत बनो बल्कि, एक दोस्त को बुलाओ और उसे सैर करने या फिल्मों में जाने के लिए आमंत्रित करें। खाने के समय की हत्या करने के बजाय, अपने मित्रों और परिवार के साथ रहें
  • एक आहार पर एक मित्र के साथ बैठक की आदत को स्थापित करना, ताकि कुछ दिन और समय पर ध्यान भंग सुनिश्चित किया जा सके। इस तरह आप पूरे दिन में प्रेरित रह सकते हैं, बिना भूख की पीड़ा के झुकने के बिना, और आपके पेट के गड़बड़ी को संतोषजनक करने के बजाय आपको कुछ ध्यान देना होगा।
  • भूख से चरण 6 से खुद को विचलित करें



    3
    शारीरिक गतिविधि करो पड़ोस में चलने या दौड़ना या जॉगिंग की तरह, यह कम तीव्रता का अभ्यास है या नहीं, वे आपको आराम करने और सही एकाग्रता ढूंढने में सहायता करेंगे। के शोधकर्ताओं के अनुसार "बेथ इज़राइल डेकनेस मेडिकल सेंटर" (दुनिया में सबसे बड़ी विश्वविद्यालय पॉलीक्लिनिक्स में से एक), खेल मस्तिष्क को कार्यकारी कार्यों में सुधार करने की अनुमति देता है, जैसे कि योजनाओं को नियंत्रित करने और नियंत्रण करने की क्षमता। इस तरह आपके लिए भूख हमलों के बारे में सोचना बंद करना आसान होगा।
  • योग कक्षा का पालन करने का प्रयास करें इस अभ्यास से आप परीक्षाओं को नियंत्रित कर सकते हैं और अधिक जागरूक तरीके से खा सकते हैं।
  • हंगर चरण 7 से खुद को विचलित करने वाला चित्र
    4
    एक डायरी रखें अपने जर्नल में लिखने के लिए दिन की घटनाओं या लक्ष्यों की एक श्रृंखला पर अपना ध्यान केंद्रित करें आपको खाने की आदतों और समय को भी रिकार्ड करना चाहिए जब आपको भूख लगती है, लेकिन इन क्षणों का मूड भी। अपने पोषण का ट्रैक रखते हुए, आप यह समझ पाएंगे कि आपकी भूख शारीरिक है या भावनात्मक कारकों पर निर्भर करती है।
  • शारीरिक भूख आमतौर पर पेट के गड़बड़ी या चक्कर आना की भावना से प्रकट होती है। जब यह भावुक होता है, तब भी यह विकसित होता है, भले ही आपके पास भूख न हो। भोजन के बारे में अपनी छापों को लिखकर, आप ट्रिगर्स की पहचान कर सकते हैं और प्रलोभन देने से बच सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब आपको काम शुरू होता है, तो आपको दोपहर में कुछ निंदक महसूस हो सकता है, और एक नाश्ता करना चाहिए। इन मामलों में, अपनी नियमितता को बदलने की कोशिश करें, शायद प्रशिक्षण या दोपहर में चलने के लिए बाहर जाने के लिए, ताकि भावनात्मक भूख से अभिभूत न हों।
  • हंगर चरण 8 से खुद को विचलित करने वाली छवि का शीर्षक
    5
    किसी समस्या का सामना करें या कुछ व्यवसाय करें अपने कार्यों में से कुछ को पूरा करने का प्रयास करें। वैकल्पिक रूप से, जांच करें कि आप कौन-से घर के काम कर सकते हैं और काम कर सकते हैं। भोजन की तलाश करने के बजाय झाड़ू, रजाई या स्पंज लें और बर्तन धो लें या बाथरूम को साफ करें
  • भाग 3

    अपनी रोज़ दिनचर्या बदलें
    छवि भूख से चरण 9 से खुद को विचलित करें
    1
    रात भर आठ घंटे सो जाओ. नींद की कमी आपको परीक्षाओं में दे सकती है और आपको बड़ी मात्रा में भोजन का उपभोग कर सकती है। यदि आप अच्छी तरह से आराम कर सकते हैं, तो आप रक्त में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में सक्षम होंगे, हार्मोन बढ़ता है जब आप चिंता और तनाव के अधीन होते हैं यदि आप रात में आठ घंटों तक सोते हैं, तो आप नर्वस भूख से बचेंगे।
  • छवि भूख से स्टेप 10 से खुद को विचलित करें
    2
    शराब की खपत कम करें अधिकांश शराब भूख को उत्तेजित करता है, जब आप टेबल पर होते हैं तो आपको अतिरंजित करने के लिए प्रेरित करते हैं। भोजन के पहले या समय के बजाय, खाने के बाद, एक गिलास वाइन या बीयर का आनंद लें। इस तरीके से आपके पास एक पूर्ण पेट होगा और फिर आपको भूख लगने की संभावना कम होगी और आधी रात को अपने आप को एक स्नैक दिया जाएगा।
  • छवि भूख से चरण 11 से खुद को विचलित करें
    3
    स्नैक्स और अन्य खाद्य पदार्थ को अपनी दृष्टि से बाहर रखें इस नियम की स्थापना करें: रात के खाने के बाद रसोई घर में या प्रवेश करने से रोकें, बिस्तर पर जाने से कम से कम दो घंटे पहले। यदि आपको दिन के दौरान भूख को हराने में कठिनाई हो रही है, रसोई घर या घर के किसी भी क्षेत्र से बचें जहां आप खाते हैं।
  • स्नैक्स को कवर करें और उन्हें अलमारी में डाल दें, आपकी दृष्टि से दूर। रंग या अंधेरे कंटेनरों में सभी व्यवहार और मिठाई रखो और उन्हें स्थानों तक पहुंचने में सबसे मुश्किल में रखें। इस तरह आप अपने आप को झुकाव और खाने की इच्छा से अपने दिमाग को विचलित करने के लिए प्रलोभन का शिकार नहीं करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com