अपने आप को कैसे वर्णन करें

कभी-कभी यह विभिन्न सामाजिक और व्यावसायिक स्थितियों में खुद का वर्णन करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए निराश हो रहा है। लेकिन, कुछ सावधानी के साथ, एक सही प्रतिबिंब और ईमानदारी आप अपने व्यक्तित्व को प्रकाश में लाने के लिए सही शब्द पा सकते हैं। अपने और कुछ और विशिष्ट सलाह का वर्णन करने के लिए कुछ सुझाव ढूंढने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

अपने आप को एक नौकरी साक्षात्कार में बताएं
वर्णन करें कि चित्र का शीर्षक खुद 1 चरण है
1
कंपनी पर शोध करें प्रत्येक कंपनी का अपना व्यक्तित्व और एक विशिष्ट और विशिष्ट दर्शन है। यदि आप उन गुणों का वर्णन करते हैं जो आपके पास हैं जो कंपनी के मूल्यों को दर्शाते हैं, रुचि और दूरदर्शिता दिखाएं
  • उदाहरण के लिए, अगर साक्षात्कार तकनीक की शुरूआत वाली कंपनी के पहले स्तर पर एक स्थिति के बारे में चिंतित है, तो अपनी रुचि और नवीन तकनीकों में अनुभव बताएं, कंपनी के उत्पाद पर चर्चा करें और बढ़ती और रचनात्मक माहौल में काम करने की आपकी इच्छा को रेखांकित करें। ।
  • वर्णन करें कि वर्णित छवि स्वतः चरण 2
    2
    उन पहलुओं की आशा करें जिनसे आपको अपने बारे में और अपने बारे में बात करने को कहा जाएगा। सामान्य प्रश्नों के संभावित उत्तरों से पहले सोचकर आपको विभिन्न विषयों पर प्रतिबिंबित करने का मौका मिलता है।
  • अपने कौशल या काम की उपलब्धियों की एक सूची तैयार करना आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आपकी कौन सी विशेषताएँ सबसे महत्वपूर्ण हैं और आप के पहलुओं से बचने के लिए जो बेमानी या कम मूल्य हो सकते हैं
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 3
    3
    स्थिति को ध्यान में रखें नौकरी विवरण का अध्ययन करें, कार्यों का विवरण और आवश्यक योग्यता दोनों। अपनी विशिष्ट नौकरी की स्थिति और इसे करने की आपकी क्षमता के कार्यों में आपकी रुचि पर ज़ोर देना।
  • यदि आप एक प्रबंधन की स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको अपने नेतृत्व की रणनीति कौशल को उजागर करना चाहिए जो आपने पहले ही अन्य समान कंपनियों में लगाया है। उदाहरण के लिए, "मैं कंपनी में बिक्री प्रबंधक हूं, जहां मैं अभी काम करता हूं। हाल ही में मैंने बिक्री की सफलता पर नजर रखने के लिए नया सॉफ्टवेयर लागू किया है।"
  • यदि आप एक सहायक स्थिति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको एक ही समय में कई कार्य निष्पादित करने और अपने उल्लेखनीय संगठनात्मक कौशल के उदाहरण प्रदान करने में अपने कौशल का मूल्य होना चाहिए: "वर्तमान में मैं चार सदस्यों की सहायता करता हूं मैं अपने संगठनात्मक और पारस्परिक कौशल से बहुत संतुष्ट हूं और हाल ही में उन्होंने मुझे आदेशों के लिए सभी जिम्मेदारियों को सौंपा है।"
  • यदि आप एक मूल स्थिति की कामना करते हैं, तो आप अपनी लचीलापन और नई भूमिका सीखने की इच्छा पर जोर दे सकते हैं। उदाहरण के लिए: "मैं हाल ही में स्नातक हूं और ऑफसेट प्रिंटिंग में इंटर्नशिप का अच्छा अनुभव है, लेकिन मैं अपने अनुभव को बढ़ाने के लिए एक भूमिका तलाश रहा हूं और मुझे अपना ज्ञान विकसित करने का मौका देता है।"
  • यदि आप एक छात्र हैं जो अभी तक स्नातक नहीं है, तो आप डिग्री कार्यक्रम में अपने सकारात्मक परिणामों का वर्णन कर सकते हैं। अपनी स्कूल की उपलब्धियों, बाहरी हितों, यात्राएं करना और अन्य चीजें जो आप सराहना करते हैं, उनके बारे में बात करें, जो आपको अपने आप को एक अच्छी तस्वीर देते हैं: "मुझे पेपर के मैनुअल प्रोडक्शन में दिलचस्पी थी और मैंने स्वयं के कुछ प्रयोग किए। मैं यह समझने की कोशिश कर रहा हूं कि पुस्तक निर्माण के लिए कलात्मक पाठ्यक्रमों के साथ मैं इस अनुभव को कैसे एकीकृत कर सकता हूं।"
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 4
    4
    अपने द्वारा बताए गए कार्यों के ठोस उदाहरणों के साथ अपने आप का वर्णन करें और शब्दों का प्रयोग न करें "संयोग से"। यदि आप एक कुशल आयोजक हैं, तो आप केवल एक को परिभाषित करते हैं "महान आयोजक" यह ज्यादा मायने नहीं रखता है अगर, दूसरी तरफ, आप एक विशिष्ट अवसर के बारे में बात कर रहे हैं जिसमें आपको सौ शीर्ष प्रबंधकों के साथ एक बड़े सम्मेलन को व्यवस्थित करने के लिए कहा गया है, अपने आप को और अपने कौशल को और अधिक कंक्रीट बनाएं।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 5
    5
    एक दोस्त के साथ एक साक्षात्कार अनुकरण। वह आपको महत्वपूर्ण राय प्रदान करने और संबोधित या उपेक्षा करने वाले विषयों का प्रस्ताव देने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 6
    6
    सुरक्षा और अहंकार के बीच भेद करना सीखें अपनी उपलब्धियों को प्रस्तुत करना क्योंकि वे सच हैं और साक्षात्कार के लिए प्रासंगिक हैं पूरी तरह स्वीकार्य हैं कोई उपलब्धि या परिणाम न लाकर अपनी उपलब्धियों और गुणों के बारे में बात करना, आपके पूर्ण नुकसान को साबित कर सकता है।
  • चित्र का शीर्षक खुद का विवरण चरण 7
    7
    यह सकारात्मक बना रहता है अपने सकारात्मक गुण खेलते हैं और अपने आप को आलोचना से बचें।
  • वर्णन करें कि वर्णित छवि चरण 8
    8
    एक छोटी और संक्षिप्त तरीके से अपने बारे में बात करें। आपके पूरे जीवन को बताने के लिए नौकरी की साक्षात्कार का सबसे अच्छा समय नहीं है अपने और अपने सकारात्मक परिणामों का सबसे संक्षिप्त तरीका संभव में वर्णन करें
  • 2 या 3 पहलुओं को हाइलाइट करें जब आपको अपने बारे में बात करने को कहा जाए हमेशा एक उदाहरण दें जो दर्शाता है कि एक विशिष्ट स्थिति में आपके गुणों को कैसे उपयोगी साबित हुआ है।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 9
    9
    पेशेवर रहें उन शब्दों का चयन करें जो आपको एक सक्षम पेशेवर के रूप में बताते हैं। हास्यास्पद, सेक्सी, शानदार या प्यारे जैसे शब्दों का प्रयोग करने से बचें
  • विधि 2

    खुद को ऑनलाइन बताएं


    वर्णन करें कि छवि का शीर्षक
    1
    एक लक्ष्य को ध्यान में रखें नेटवर्क की घटनाएं आपके मौजूदा उद्योग में और एक ऐसे उद्योग में लोगों के साथ जुड़ने के अवसर हैं जो आप शामिल होना चाहते हैं। यदि आप अन्य लोगों के साथ रिश्ते बनाना चाहते हैं जो आपके उद्योग में समान भूमिका निभाते हैं, तो आपके नेटवर्क प्रविष्टि और उन इंटरैक्शनों से अलग होते हैं जो उन लोगों से अलग होते हैं जो नौकरी साक्षात्कार प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 11
    2
    अपने प्रमुख भाषणों का विकास कुंजी भाषण, ओ "लिफ्ट पिच", वे संक्षिप्त संक्षिप्त वाक्य हैं जो बताते हैं कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं। ये सारांश आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण पहलुओं को उजागर करना है। आपके कुंजी वाक्यांशों का निर्माण करते समय पूछने के लिए यहां कुछ प्रश्न हैं:
  • मैं कौन हूँ? "मैं एक लेखक हूँ। "" मैं एक भर्ती हूँ" "मैं एक कार्यालय एकाउंटेंट हूँ"
  • मैं किस संगठन के लिए काम करता हूं? "एक ऑनलाइन कला पत्रिका के लिए" "सॉफ्टवेयर स्टार्ट-अप कंपनी के लिए" "एक छोटी गैर-लाभकारी कंपनी में"
  • मैं अपने संगठन में कैसे काम करूं? "मैं एक अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन कला पत्रिका के लिए स्थानीय प्रदर्शनियों के उद्घाटन की समीक्षा करता हूं।" "मैं विशेष सॉफ्टवेयर विकास भूमिकाओं की तलाश और नई प्रतिभा की भर्ती करता हूं।" "मैं बाजार पर लांच की रणनीतियों को परिष्कृत करने के लिए विभिन्न कंपनियों के साथ काम करता हूं।"
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 12
    3
    अपने जुनून खोजें और अपनी प्रस्तुति में सुधार करें इन सवालों का जवाब देने में आपकी मदद कर सकते हैं कि आप क्या मानते हैं और आप किस बारे में भावुक हैं। अपने उत्तरों को एक संक्षिप्त और ठोस सारांश में व्यवस्थित करने के लिए इन विचारों का उपयोग करें:
  • "मैं अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के साथ एक ऑनलाइन कला पत्रिका के लिए लिखता हूं। यह एक बढ़िया अवसर है, क्योंकि मेरे पास कला दीर्घाओं के उद्घाटन में भाग लेने और उनकी समीक्षा करने का अवसर है।"
  • "मैं एक छोटी सॉफ्टवेयर स्टार्ट-अप कंपनी में एक भर्ती हूं मेरे पास नए प्रतिभा को देखने और मिलने का अवसर है"
  • "मैं एक छोटी गैर-लाभकारी कंपनी में एकाउंटेंट हूं मैं उन नई कंपनियों का समर्थन करता हूं जो अपनी मार्केट लॉन्च रणनीतियों में सुधार कर रहे हैं।"
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 13
    4
    अपने वार्ताकारों को सुनो बस अपनी विशेषज्ञता क्षेत्र के बारे में बात करते हुए बातचीत शुरू करने के बजाय, प्रश्न पूछें दूसरों को अपने बारे में बात करने का अवसर प्रदान करना निश्चित रूप से उनकी आवश्यकताओं को समझने और उनके क्षेत्र के हितों को जानने का एक तरीका है।
  • सक्रिय सुनना आपके लिए एक सार्थक विनिमय बनाने की एक वास्तविक संभावना है। यह आपको किसी अन्य प्रतिभागी के प्रमुख वाक्यांशों को सुनने और मूल्यांकन करने की अनुमति देता है कि क्या आप इनपुट की पेशकश करने या एक आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम हैं।
  • सुनो और एक भारित प्रतिक्रिया के साथ जवाब (और न सिर्फ एक "लिफ्ट पिच") अच्छा व्यवसाय संबंध स्थापित करने का एक शानदार तरीका है जो लोग ईमानदार और सहज तरीके से जानकारी प्रदान करते हैं वे नेटवर्क पर पैदा होने वाले घटनाओं से वास्तविक रिश्तों को बनाने और घटना के अंत के बाद भी लंबे रिश्तों को बनाए रखने के लिए करते हैं।
  • विधि 3

    अपने आप को सोशल नेटवर्क या डेटिंग साइट में वर्णन करें
    वर्णन करें कि वर्णित छवि खुद चरण 14
    1
    ईमानदारी से रहें यदि आप भविष्य की जटिलताओं से बचने के लिए चाहते हैं, तो हमेशा अपने आप को ईमानदारी से रखें दावा करते हुए कि आप एक सेलिब्रिटी या मॉडल की तरह दिखते हैं, अपनी उपस्थिति की प्रशंसा करने से बचें।
    • आयु एक नाजुक विषय हो सकता है, लेकिन पता चलता है कि झूठ बोल थोड़ा उपयोग का होगा। यदि आप 45 साल के हैं, तो अपने आप को वर्णन करने का प्रयास करें "40 के मध्य में" उदाहरण के लिए, आपके बारे में अन्य दिलचस्प तथ्य बताएं, "मैं आधे आयु का हूँ, लेकिन मैं तीस साल की उम्र की तरह दिखता हूं, मुझे नृत्य करना अच्छा लगता है, रॉक क्लाइम्बिंग होता है और मैं नए व्हिस्की का स्वाद लेना चाहता हूं।"
    • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो यह निर्दिष्ट करने के लिए सही समय हो सकता है। कहने की कोशिश करें: "मैं 35 साल का हूँ और मैं एक अद्भुत 5 वर्षीय बच्चे की मां हूं।"
  • चित्र का शीर्षक खुद का वर्णन चरण 15
    2
    विशिष्ट रहें जैसे अस्पष्ट वर्णन "मज़ेदार प्रेमी" या "प्रमुदित" आपके अद्वितीय और विशिष्ट पहलुओं को बाहर खड़ा नहीं है। अपने आप को कड़ाई से वर्णन करने का प्रयास करें या कुछ उदाहरण दें।
  • यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं, तो बताएं कि आप आखिर में कहां रह चुके थे और आप वापस क्यों आना चाहते हैं
  • यदि आप खुद को "अच्छा कांटा" मानते हैं, तो अपने कुछ पसंदीदा रेस्तरां या पिछले सप्ताह के अंत के महान बंजी के बारे में बात न करें।
  • यदि आप एक कला प्रेमी हैं, तो आप जिस प्रकार की कला पसंद करते हैं या उस प्रदर्शनी के बारे में बात करें जिसमें आपने हाल ही में भाग लिया है
  • चित्र का शीर्षक खुद का विवरण चरण 16
    3
    नकारात्मकता पूरी तरह से बाहर निकालें जब आप अपने आप का वर्णन करते हैं, तो उस चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप उन्हें पसंद करते हैं, कि वे आप या बाहर की दुनिया के हैं
  • अपने स्वरूप के सटीक और सकारात्मक वर्णन करें, जैसे कि "सुरा, भूरी आँखें, बड़े कंधों और एक भी बेहतर मुस्कान के साथ श्यामला"
  • यदि आपके पास हास्य की भावना है, तो यह आपकी थोड़ी ध्यान में आने में मदद करता है। हास्य आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ कहता है और आपको अधिक ठोस और मैत्रीपूर्ण दिख सकता है। उदाहरण के लिए, "मैं 34 साल का हूँ, मेरे पास गोरा बाल हैं, मैं थोड़े-नज़र आ रहा हूं और बहुत खुश हूं।"
  • चित्र का शीर्षक खुद का विवरण चरण 17
    4
    अपने सिद्धांतों और नैतिक मूल्यों के बारे में बात करें यहां तक ​​कि अगर आप लोगों को उबाऊ न करें तो आप राजनीति या धर्म के बारे में मजबूत राय के साथ मिले हैं, महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में बात कर कभी-कभी आपको उन्हें समझने में मदद मिलती है कि आप कहां से हैं अगर शिक्षा या परिवार वास्तव में आपके लिए महत्वपूर्ण पहलू हैं, इसके बारे में बात कर रहे हैं या इसके बारे में लिख रहे हैं, तो लोगों को आप के बारे में एक बेहतर विचार दे सकते हैं।
  • टिप्स

    • इसे ज़्यादा मत करो अपने आप को, सामाजिक और पेशेवर दोनों, ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से वर्णन करना, एक विशेष रूप से लंबा कार्य नहीं होना चाहिए। यह एक वार्तालाप शुरू करने का एक मौका है, लेकिन फिर आपको एक समय में एक दूसरे को थोड़ी सी जानने के लिए दूसरे व्यक्ति के समय और रास्ते को छोड़ देना चाहिए।
    • अपने आप का वर्णन करने के लिए अभ्यास करें, ऑनलाइन क्विज़ करें। वे कुछ भी प्रकट नहीं कर सकते जो आप अपने बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन वे स्वयं का वर्णन करने के लिए सही शर्तों को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से प्रदान करते समय हमेशा बहुत सतर्क रहें हमेशा जागरूक रहें कि आप जिस पोस्ट को पोस्ट करते हैं वह इंटरनेट पर किसी के द्वारा भी देखा जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com