कैसे आर्थरिटिक हाथों का इलाज करने के लिए

गठिया मूल रूप से जोड़ों की सूजन है। यदि आप अपने हाथों में गठिया से पीड़ित हैं, तो संभवतः हाथों या कलाई के एक या एक से अधिक जोड़ों में सूजन हो सकती है। यह एक विकार है जो एक बीमारी (पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस या रुमेटीयस गठिया) या घाव के कारण हो सकता है। दर्द, सूजन और हाथों में अन्य परिवर्तनों को प्रबंधित करने की कोशिश करने के लिए, समस्या का उचित तरीके से इलाज करना महत्वपूर्ण है

कदम

विधि 1

चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें
क्रिएटिव फॉर आर्थ्रिटिक हैण्ड स्टेप 1 नामक छवि
1
उन दवाओं को ले लो जो आपके लिए अनुशंसित हैं गठिया की सूजन और दर्द को कम करने के लिए आपका डॉक्टर नियमित रूप से लेने के लिए कुछ दवाओं की सिफारिश कर सकता है। इन उत्पादों में से कुछ, जैसे कि इबुप्रोफेन (एक विरोधी भड़काऊ), एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं है और दिन में कई बार लिया जा सकता है। नीचे वर्णित दवाएं इस स्थिति के कारण बीमारी और सूजन को राहत देने के लिए जाने जाते हैं:
  • Nonsteroidal विरोधी भड़काऊ: भी एनएसएआईडी के रूप में जाना, ibuprofen शामिल (Brufen) - इनमें से अधिकांश फार्मेसियों मुक्त बिक्री में में उपलब्ध हैं, लेकिन आप सबसे मजबूत एनएसएआईडी है, जो सक्रिय संघटक का एक बड़ा एकाग्रता के चिकित्सक लिख द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।
  • कोर्टिकॉस्टिरॉइड: वे मुख्य रूप से सूजन को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इन दवाओं को नसों का संचालन किया जाता है मौखिक उपयोग के लिए आम तौर पर संधिशोथ के लिए संकेत दिया जाता है।
  • दर्दनाशक: दर्द से छुटकारा पाने के लिए विशिष्ट हैं, लेकिन सूजन को कम नहीं करते हैं - इनमें से सबसे व्यापक रूप से पेरासिटामोल (तचीपीरिना) है। वे क्रीम के रूप में भी उपलब्ध हैं और दर्दनाक क्षेत्र के चारों ओर त्वचा में घास कर सकते हैं। आपको नुस्खे की आवश्यकता के बिना फार्मेसी में कम मात्रा में दर्दनाशक दवाओं और सामयिक क्रीम उत्पादों की एक किस्म मिल सकती है, जबकि मजबूत संस्करणों के लिए एक पर्ची की आवश्यकता होती है।
  • रोग-संशोधित एंटीरहायमैटिक ड्रग्स: जिसे डीएमएडीडी (अंग्रेजी शब्द से एक संक्षिप्त शब्द) के रूप में भी जाना जाता है, वे गठिया प्रक्रिया को संशोधित करने का काम करते हैं। ये दवाएं केवल डॉक्टर के पर्चे पर उपलब्ध हैं
  • जैविक प्रतिक्रिया संशोधक: वे विशेष रूप से संधिशोथ के लिए संकेत देते हैं और शरीर की सूजन प्रक्रिया के विशिष्ट चरणों को अवरुद्ध करके कार्य करते हैं। यहां तक ​​कि इस मामले में, केवल डॉक्टर उन्हें लिख सकते हैं
  • ऑस्टियोपोरोसिस दवाओं: हड्डियों की हानि धीमा करने या नई हड्डियों का निर्माण करने में मदद करें। वहाँ विभिन्न प्रकार हैं और केवल नुस्खे पर बिक्री के लिए हैं
  • क्रिएटिव फॉर आर्थ्रिटिक हैंड्सस स्टेप 2
    2
    इंजेक्शन के साथ दर्द को प्रबंधित करें यदि विरोधी-भड़काऊ दवाएं असुविधा को कम नहीं करती हैं, तो आपका चिकित्सक सुझा सकता है कि आप नियमित रूप से गठिया के संयुक्त को इंजेक्शन दें। यह आम तौर पर एनेस्थेटिक्स और स्टेरॉयड होता है, जिसका प्रभाव कई महीनों तक खत्म हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर यह उपचार प्रभावी लगता है, याद रखें कि आप इसे केवल एक अस्थायी माप के रूप में उपयोग कर सकते हैं और निरंतर और अनिश्चित काल तक नहीं।
  • क्रिएटिव फॉर आर्थ्रिटिक हैंड्सस स्टेप 3
    3
    स्प्लिट हाथ और / या कलाई ड्रग्स या इंजेक्शन के अलावा - या प्रतिस्थापन के रूप में - आप एक स्प्लिट का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं यह डिवाइस आपको कुछ गतिविधियों के दौरान तनाव को कम करने के लिए अपने हाथों और / या कलाई को समर्थन और स्थिर करने की अनुमति देता है।
  • आम तौर पर, प्रत्येक दिन सीमित समय के लिए बट्टियों को पहना जाता है और लगातार नहीं। जो लोग गठिया से पीड़ित के अधिकांश जब विशिष्ट गतिविधियों है कि अधिक दर्द के कारण हो सकता, उदाहरण के लिए प्रदर्शन कर रहा है, जब कंप्यूटर पर टाइपिंग, ड्राइविंग, चित्रकला इस सहायक का उपयोग करें, या बगीचे करते जाते हैं।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए आर्थ्रिटिक हैंड्स चरण 4
    4
    अपने दुख हाथों के लिए सर्जरी का मूल्यांकन करें दुर्भाग्य से, दवाओं और इंजेक्शन हमेशा वांछित के रूप में प्रभावी नहीं होते हैं एक और विकल्प है जो आप पर विचार कर सकते हैं सर्जरी आप जो सटीक प्रक्रिया कर सकते हैं वह आपकी विशिष्ट स्थिति पर निर्भर करता है, लेकिन मुख्य उद्देश्य लंबे समय तक दर्द को कम करना है।
  • सर्जिकल विकल्पों का पहला और सबसे अच्छा विकल्प संयुक्त रूप से बचाने या पुनर्निर्माण करना है। हालांकि, यदि यह संभव नहीं है, तो सर्जन एक कृत्रिम अंग को भ्रष्टाचार या संयुक्त संलयन के साथ आगे बढ़ना होगा।
  • दो जोड़ों के बीच संलयन बहुत दर्द को कम कर सकते हैं, लेकिन आंदोलन को अस्थिर रूप से रोकता है। विशिष्ट अस्थिरता दर्द के उन्मूलन की अनुमति देता है क्योंकि हड्डियों के बीच घर्षण के किसी भी प्रकार को रोका जा सकता है।
  • एक कृत्रिम अंग के ग्राफ्टिंग में एक कृत्रिम एक के साथ मूल संयुक्त की जगह होती है, जो आमतौर पर प्लास्टिक, धातु या चीनी मिट्टी से बना होता है और बहुत लंबे समय तक रह सकता है। यह प्रक्रिया न केवल किसी भी दर्द को समाप्त करती है, बल्कि आपको अपने हाथ का उपयोग सामान्य रूप से जारी रखने की अनुमति देती है।
  • छवि के लिए देखभाल के लिए आर्थरटिक हैंड्स चरण 5
    5
    सर्जरी के बाद हाथ के आवश्यक उपचार से गुजरना आप जिस प्रकार की शल्यक्रिया का अनुभव कर रहे हैं, उसके बावजूद आपको हाथ थेरेपी (भौतिक चिकित्सा का एक प्रकार) करना होगा। सर्जिकल प्रक्रिया के तुरंत बाद, यह प्रभावित हो सकता है कि प्रभावित इलाकों की चक्कर कम करने के लिए लगातार चक्कर पहनना जरूरी हो। जब तक आपका हाथ या कलाई पर्याप्त नहीं है तब तक आपको गतिविधि के प्रकार को बदलने की आवश्यकता होगी
  • ज्यादातर रोगियों सर्जरी के बाद आम तौर पर 3 महीने सामान्य गतिविधियों पर वापस आ जाते हैं। हालांकि, वसूली की गति दृढ़ता से उस प्रतिबद्धता पर निर्भर करती है जो आप अपने हाथ या कलाई की देखभाल करने के लिए समर्पित होती हैं।
  • विधि 2

    घरेलू उपचार के साथ दर्द से राहत
    क्रिएटिव फॉर आरथ्रैटिक हैंड्सस स्टेप 6
    1
    सूजन को कम करने के लिए एक आइस पैक लागू करें। यदि संयुक्त गठिया के कारण सूजन और दर्दनाक होता है, तो आप असुविधा को कम करने के लिए एक ठंडा दबाव या बर्फ का उपयोग कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव फॉर आरथ्रैटिक हैंड्सस स्टेप 7
    2
    अपने हाथों को गर्म रखें यदि गठिया की सूजन गाय का दर्द का कारण बनती है, तो गर्मी मदद कर सकता है। वास्तव में, कई रोगियों को आम तौर पर ठंडे वातावरण में अधिक दर्द की शिकायत होती है और यह पाते हैं कि अपने हाथ और कलाई को लगातार गर्म रखने (उदाहरण के लिए, दस्ताने पहने हुए) असुविधा को कम कर सकते हैं
  • जब भी आप अपने हाथों को गर्म रखने के लिए सोते हैं, तब भी कपास दस्ताने पहनें दर्द को कम करने में मदद करता है।
  • कुछ करें पैराफिन मोम के साथ लपेटता है हर सुबह अपने हाथों पर गरम, दिन की शुरुआत से उन्हें गर्म करने के लिए ये गर्म पैराफिन स्नान हैं जो आप एक में स्टोर कर सकते हैं धीमी कुकर और कई बार पुन: उपयोग करें
  • खांतिली की देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    सहायता उपकरण प्राप्त करें हाथों में गठिया इस तरह के एक जार के ढक्कन को हटाने के रूप में कुछ गतिविधियों, प्रदर्शन करने के लिए, मजबूती से कुछ समझ, बंद का लाभ लेकर तथा इतने पर के साथ एक कंटेनर को खोलने रोका जा सकता है। बाजार में कई सामान हैं जो इन सभी कार्यों को आसान बना सकते हैं, खासकर यदि आपके पास हमेशा दूसरे लोग नहीं होते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • वेब आम तौर पर यह निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छा स्रोत है कि कौन सा उत्पाद उपलब्ध हैं और आपके उद्देश्य के लिए सबसे उपयोगी एक हैं। आप टाइप करके एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं "गठिया हाथों के लिए सहायता उपकरण" या अपने क्षेत्र में ऑर्थोपेनिस्टिस्ट से संपर्क करें और अपने लिए सबसे प्रभावी उत्पाद खोजें।



  • छवि के लिए देखभाल के लिए आर्थ्रिटिक हैंड्सस चरण 9
    4
    ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटिन की खुराक लें आप इन यौगिकों को मुख्य फार्मेसियों और प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर में पा सकते हैं। यह पाया गया है कि वे पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित लोगों में दर्द और कठोरता को कम करने में सक्षम हैं, लेकिन वे सभी के लिए उसी तरह प्रभावी नहीं हैं। आप इन खुराक को दो महीने तक ले सकते हैं और देखें कि क्या आपके हाथों और कलाई पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन अगर आपको राहत नहीं मिल रही है, तो यह इस उपचार के साथ जारी रखने का कोई मतलब नहीं है।
  • ध्यान रखें कि इन खुराक के निर्माताओं ने जोड़ों में पुनर्निर्माण उपास्थि बनाने में सक्षम यौगिकों के रूप में उन्हें विज्ञापित किया है। हालांकि, कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं है जो निर्माताओं द्वारा ऐसे बयानों की सत्यता की पुष्टि कर सकता है।
  • छवि के लिए ख्याल रखा गया है आर्थरटिक हाथों की देखभाल चरण 10
    5
    अधिक मछली खाओ ओमेगा -3 फैटी एसिड, कई प्रकार के मछली और मछली के तेल कैप्सूल की खुराक में पाए जाते हैं, संभवतः शरीर में सूजन की मात्रा को कम कर सकते हैं। हालांकि वे सभी के लिए प्रभावी नहीं हैं, यह भोजन की खुराक के साथ एक प्रयास है या अधिक मछली के साथ आहार को पूरक।
  • विधि 3

    व्यायाम हाथ
    छवि के लिए देखभाल के लिए आर्थ्रिटिक हैंड्सस चरण 11
    1
    अपने अंगूठे को झुकाएं सीधे अपने हाथों को सहज और आराम से रखें ताकि सभी उंगलियों और अंगूठे सीधे हो। फिर अंगूठे को हथेम की ओर (या जहाँ तक आप कर सकते हैं) में गुना करें और छोटी उंगली के आधार को छूने की कोशिश करें। फिर इसे मूल स्थिति में लौटाएं।
    • अपने दहिने हाथ से इस अभ्यास को दोबारा दोहराएं जब तक आप असहज महसूस नहीं करते।
    • जब आप इस हाथ से खत्म करते हैं, तो बाईं ओर जाएं
  • छवि के लिए देखभाल के लिए आर्थ्रिटिक हैंड्सस चरण 12
    2
    अपनी उंगलियों को बढ़ाएं अपने दाहिने हाथ को अपनी सारी उंगलियों के साथ सीधे और एक-दूसरे के करीब रखें हथेली के केंद्र की तरफ, नीचे युक्तियों को मोड़ो। हाथ और सीधे उंगलियों को रखते हुए केवल पहली और दूसरी कड़ियों को मोड़ो। अंत में, प्रारंभिक स्थिति पर लौटें
  • मोड़ो और अपनी उंगलियों को धीरे-धीरे और आसानी से सीधा करें
  • हर बार जब आप अपने दाहिने हाथ का उपयोग कर इसे करने में सक्षम होते हैं, तब दोहराएं।
  • अंत में, बाईं ओर जाएं
  • क्रिएटिव फॉर आर्थ्रिटिक हैंड्सस स्टेप 13
    3
    इसे जाने दो एक सपाट सतह पर सही उंगलियों, हाथ और कलाई का बाहरी भाग रखें। अपनी उंगलियां सीधे अपनी उंगलियों के साथ अपने हाथ 90 डिग्री धारण करके शुरू करो मेज से अपना हाथ उठाने के बिना, इसे एक मुट्ठी में बंद कर दें, लेकिन मजबूती से कसने न करें मुट्ठी के बाहर अपने अंगूठे को रखें - अंत में अपनी उंगलियों को शुरुआती स्थिति में वापस लाएं।
  • तरल पदार्थ में अपने हाथ को धीरे-धीरे खोलें और बंद करें जब आप अपनी मुट्ठी बंद कर देते हैं, तो अपनी उंगलियों को मजबूती से कस नहीं खींचें
  • जितनी बार आप अपने दाहिने हाथ का प्रयोग कर सकते हैं उतनी बार व्यायाम को दोहराएं।
  • जब आप समाप्त कर लेंगे, तो आप बाईं ओर एक का प्रयोग कर सकते हैं
  • छवि के लिए देखभाल के लिए आर्थ्रिटिक हैंड्स चरण 14
    4
    पत्र बनाने के लिए अपनी उंगलियों को दबा दें "सी" अपने हाथ से अपने सामने सही रखें, जैसे कि आप किसी अन्य व्यक्ति की पकड़ रखेंगे। अपनी उंगलियों को सीधे और एक दूसरे के करीब रखें अपने अंगूठे और उंगलियों का उपयोग करके, अपने हाथ के आकार में मोड़ो "सी"जैसे कि आप एक पेय की एक पकड़ कर रहे थे अपनी उंगलियों को मूल स्थिति में सीधा करें
  • हाथ धीरे-धीरे और एक द्रव आंदोलन के साथ खोलें;
  • हर बार जब आप असहज महसूस किए बिना व्यायाम दोहराएं;
  • अंत में, बाएं हाथ पर जाएं
  • छवि के लिए देखभाल के लिए खूनी हाथ चरण 15
    5
    उंगलियों और अंगूठे के साथ मंडलियां बनाएं तुम्हारे सामने अपने दाहिने हाथ को पकड़ो, जैसे कि आप किसी अन्य व्यक्ति की पकड़ रखते हैं। अपनी उंगलियों को सीधे और करीब एक साथ रखें तर्जनी और अंगूठे को मोड़ना शुरू करें ताकि युक्तियाँ एक-दूसरे को छू लें और एक सर्कल बन जाए। मध्य, अंगुली उंगली और अंत में छोटी उंगली के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • झटकेदार आंदोलनों के बिना अपनी उंगलियों मोड़ो और सीधे सीधा;
  • आप अपने दाहिने हाथ से कर सकते हैं सभी repetitions प्रदर्शन;
  • जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो अपने बाएं हाथ का प्रयोग करें
  • छवि के लिए देखभाल के लिए आर्थ्रिटिक हैंड्सस चरण 16
    6
    अपनी उंगलियों को एक मेज पर स्लाइड करें एक सपाट सतह पर अपने दाहिने हाथ को हथेली के नीचे रखें, उंगलियों को सीधे और थोड़ी दूरी पर अलग रखें। अंगूठे को हाथ से दूर करना चाहिए सूचक उंगली से शुरू करें और इसे बाईं ओर स्लाइड करें जब तक कि यह बीच से बहुत दूर न हो। मध्य, अंगुली की उंगली और छोटी उंगली के साथ एक ही आंदोलन को दोहराएं।
  • जब आप अपने दाहिने हाथ की सारी उंगलियों को स्थानांतरित कर लेते हैं, उन्हें अपनी प्रारंभिक स्थिति में वापस लाएं और व्यायाम करें जितनी बार आप कर सकते हैं।
  • जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो बाएं हाथ पर जाएं
  • आप किस हद तक व्यायाम कर रहे हैं, आप को हमेशा अपनी अंगूठे की तरफ अपनी अंगूठे को ले जाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com