कैसे ठंड लक्षण उपचार के लिए

ठंड चोट (या बिवाई) बनते हैं जब शरीर के ऊतकों कम तापमान के लिए लंबे समय तक प्रदर्शन की वजह से जमे हुए हैं। सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में आमतौर पर उंगलियों और पैर की उंगलियों, नाक, कान, गाल कर रहे हैं और mento- जब हालात गंभीर आप सबसे interessata.Nella क्षेत्र मामलों काटना करने की जरूरत है, शीतदंश त्वचा को प्रभावित करता है केवल , लेकिन चरम स्थितियों में गहरी परतें भी मर जाती हैं और इसे विनम्रता से छुआ जाना चाहिए। ठंड की चोटों को नुकसान कम करने और स्थिति को और अधिक उत्तेजित करने की संभावना के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

ग्रेविटी निर्धारित करें
ट्रीस्ट फ्रॉस्टबाइट स्टेप 1 नामक छवि
1
दर यदि आपके पास हैजिलेनिक इरिथेमा. हिमशोथ के कारण शुरुआती त्वचा की जलन एक वास्तविक जेलोन नहीं है, लेकिन इसकी प्रारंभिक अवस्था का प्रतिनिधित्व करती है। ब्लीब्लेन्स में आंतरिक ऊतकों की तुलना में, बर्फ की क्रिस्टल त्वचा की सतह पर बनती है। सतह पर रक्त वाहिकाओं बहुत अधिक है, जिससे त्वचा को पीला या लाल रंग दिया जाता है। आप प्रभावित क्षेत्र में स्तब्ध हो जाना, दर्द, झुनझुनी या झुनझुनी महसूस कर सकते हैं हालांकि, त्वचा अभी भी सामान्य तरीके से अपनी संवेदनशीलता को खोए बिना दबाव पर प्रतिक्रिया देती है और फिर भी इसकी सामान्य स्थिरता बनाए रखती है क्षेत्र को गर्म करके लक्षणों का समाधान
  • ठंड के इस रूप "प्रारंभिक" यह वयस्कों की तुलना में बच्चों को अधिक आसानी से प्रभावित करता है और आमतौर पर कान, नाक, पैर की उंगलियों और अंगुलियों और गालों जैसे हाथों पर प्रकट होता है।
  • यह एक संकेत है कि आगे के जोखिम के मामले में सर्दी की चोट के कारण वायुमंडलीय स्थितियां पर्याप्त हैं।
  • इमेज शीर्षक से फ्रॉस्टबाइट ट्रीट 2
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास सतही चिलब्लेन्स हैं यहां तक ​​कि अगर वे महसूस करते हैं कि वे संचारित नहीं हैं, तो यह निश्चित नहीं है "उथला", इन घावों को इतनी परिभाषित किया जाता है क्योंकि सही उपचार के साथ क्षति प्रतिवर्ती है इस मामले में स्थिति प्रारंभिक ठंड से अधिक गंभीर है और आप इसे पहचान सकते हैं क्योंकि आप स्तब्ध हो जाना लग रहा है, त्वचा लाल धब्बे के साथ सफेद या भूरे पीला हो जाता है, या बटन पीड़ादायक और थोड़ा सूजन या कठिन है।
  • इस परिस्थिति में ऊतकों को खोने का कम संभावना है। कुछ लोगों को सतही चिलबेबल्स से ग्रस्त हैं, फफोले 24 घंटे के भीतर पारदर्शी स्राव के साथ हो सकते हैं। आम तौर पर ये प्रभावित क्षेत्रों के छोरों या युक्तियों पर बनते हैं और ऊतक के नुकसान की ओर अग्रसर नहीं होते हैं।
  • इमेज शीर्षक से फ्रॉस्टबाइट ट्रीट 3
    3
    निर्धारित करें कि आपके पास गंभीर सर्दी की चोट है। यह चिलब्लेन का सबसे खतरनाक रूप है गंभीर मामलों में त्वचा पीली दिखाई देती है और एक मोम निरंतरता के साथ, असामान्य रूप से फर्म, संवेदनशीलता खो देता है और सुन्न हो जाता है। कुछ स्थितियों में क्षतिग्रस्त ऊतकों को रक्त से भरे ब्लैडर या गैंग्रीन (ग्रे / रीरस की मृत त्वचा) के लक्षण दिखाई देते हैं।
  • चिलबेन का सबसे गंभीर रूप मांसपेशियों, हड्डियों तक फैली हुई है और ऊतक और त्वचा परिगलन को जन्म देती है। इस मामले में कपड़ों को खोने का खतरा बहुत अधिक है
  • ट्रीट फ्रॉस्टबाइट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    ठंडे वातावरण से दूर चले जाएं और जितनी जल्दी हो सके इलाज की तलाश करें। यदि आप एक अस्पताल तक पहुंच सकते हैं या प्राथमिक चिकित्सा केंद्र के भीतर दो घंटे, आपको अपने आप को ठीक करने का प्रयास करने की ज़रूरत नहीं है यदि आप ठंड से उबरने से बच नहीं सकते हैं, तो प्रभावित क्षेत्र को गर्म करने की कोशिश न करें, अगर कोई खतरा है कि वह फिर से फ्रीज करेगा ठंड या थ्रॉसिंग चरणों को वैकल्पिक निर्बाध ठंड से भी अधिक नुकसान हो सकता है।
  • यदि आपको दो घंटे के भीतर चिकित्सा उपचार नहीं मिल सकता है, तो आप अपने आप को समस्या का इलाज शुरू कर सकते हैं सभी तीन स्थितियों - ठंढा erythema, सतही या गंभीर जेलोन - जब यह करने के लिए एक ही मूल प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है "क्षेत्र उपचार" (एक अस्पताल से दूर)
  • भाग 2

    हिट क्षेत्र को गरम करें
    इमेज शीर्षक से फ्रॉम फ्रॉस्टबाइट चरण 5
    1
    जमे हुए क्षेत्र को गर्म करने के लिए शुरू करें जैसे ही आप शरीर (आमतौर पर हाथों और पैरों, कानों और नाक की उंगलियों पर) पर ठंड के लक्षणों को देखते हैं, आपको इन क्षेत्रों को गर्म करने के लिए कदम उठाना चाहिए। अपनी अंगुलियों / हाथों को अपने बगलों के नीचे रखो, अपने हाथों पर अपने हाथों पर, अपने पैर की उंगलियों या अन्य शरीर के अन्य हिस्सों पर सूखा दस्ताने के साथ अपने हाथों को रखो जिससे अधिक गर्मी की आवश्यकता हो। यदि आपके पास गीला कपड़े हैं, तो उन्हें दूर ले जाएं क्योंकि वे आपको अपने शरीर के तापमान को बढ़ाने से रोकते हैं।
  • ट्रीट फ्रॉस्टबीट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आवश्यक हो तो दर्द निवारक लें यदि आप सतही या गंभीर ठंड के एक फार्म से पीड़ित हैं, हीटिंग प्रक्रिया दर्दनाक हो सकता है। अधिक पीड़ा से बचने के लिए, आप इबोप्रोफेन जैसे दर्द को दूर करने के लिए गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) ले सकते हैं। हालांकि, एस्पिरिन लेने से बचें क्योंकि यह शरीर को उपचार से ठीक से रोका जा सकता है। सही खुराक के लिए पत्रक पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • ट्रीट फ्रॉस्टबाइट चरण 7 नामक छवि
    3
    गर्म पानी में डालकर जमे हुए क्षेत्र को गरम करें। 40-42 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पानी के साथ बेसिन या कटोरा भरें आदर्श 40.5 डिग्री सेल्सियस है उच्च तापमान से बचें क्योंकि वे त्वचा को जला सकते हैं और फफोले पैदा कर सकते हैं। यदि आपके पास एक उपलब्ध है, तो संक्रमण से बचने के लिए पानी में जीवाणुरोधी साबुन जोड़ें। प्रभावित क्षेत्रफल को 15-30 मिनट के लिए।
  • यदि आपके हाथ में कोई थर्मामीटर नहीं है, तो अपने शरीर के एक स्वस्थ हिस्से को सूखने से पानी के तापमान का आकलन करने की कोशिश करें, जैसे हाथ या कोहनी। पानी बहुत गर्म होना चाहिए, लेकिन फिर भी एक संतोषजनक स्तर पर होना चाहिए। अगर यह अधिक से अधिक होता है, तो उसे थोड़ी सी शांत कर दें।
  • यदि संभव हो तो चलने वाले पानी की बजाए चलने वाले पानी का उपयोग करें। आदर्श एक भँवर टब होगा, लेकिन नल वर्तमान ठीक है।
  • कटोरा या कंटेनर के किनारों को छूने से शरीर के जमे हुए हिस्सों को रोकें, क्योंकि आप त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • 15-30 मिनट से कम समय तक क्षेत्र को गर्म न करें। जब यह पिघलना शुरू होता है, तो आपको गंभीर दर्द हो सकता है। हालांकि, उपचार जारी रखना महत्वपूर्ण है जब तक कि ऊतकों ने पूरी तरह से विघटित नहीं किया हो। यदि आप प्रक्रिया को बहुत जल्दी बाधित करते हैं, तो आप आगे के नुकसान का कारण हो सकते हैं।
  • अगर आपकी सर्दी की चोट गंभीर है, तो आपको एक घंटे से अधिक समय तक क्षेत्र को गर्म करना होगा।
  • ट्रीट फ्रॉस्टबाइट स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक



    4
    सूखी गर्मी का उपयोग न करें, जैसे कि हेयर ड्रायर, उत्सर्जित या इलेक्ट्रिक हीटर से उत्सर्जित एक। इन गर्मी स्रोतों को नियंत्रित करने में बहुत मुश्किल है और यह धीरे-धीरे हीटिंग की गारंटी नहीं देता है कि चिल ब्लेन के उपचार में जरूरी है, इसके अलावा वे जलने का कारण बन सकते हैं।
  • याद रखें कि जमे हुए क्षेत्र सुन्न है और तापमान को देख नहीं सकता। सूखी गर्मी के स्रोतों को सही तरीके से निगरानी करना मुश्किल हो सकता है
  • इमेज शीर्षक से फ्रॉस्टबाइट ट्रीट का चरण 9
    5
    जमे हुए क्षेत्रों पर ध्यान दें। जब त्वचा को गर्मी करना शुरू होता है, तो आपको कुछ झुनझुने, झुनझुनी और जलन महसूस करना चाहिए। चिलब्लैब से प्रभावित क्षेत्रों को गुलाबी या लाल होना चाहिए, अक्सर धब्बों में, और सामान्य स्थिरता और संवेदनशीलता को पुनर्प्राप्त करना आपकी त्वचा सूजन या ब्लिस्टर्ड नहीं होनी चाहिए - ये और नुकसान के लक्षण हैं और आप को तत्काल चिकित्सा देखनी चाहिए
  • यदि संभव हो, तो प्रभावित क्षेत्र की तस्वीर लें। यह चिकित्सक के लिए प्रगति को ट्रैक करने और समझने के लिए उपयोगी हो सकता है कि क्या चिललेन इलाज के साथ बेहतर होता है।
  • ट्रीट फ्रॉस्टबीट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    भावी क्षति को रोकें चिकित्सा सहायता प्राप्त करना जारी रखें, लेकिन स्थिति को बढ़ाना से बचें। जमे हुए त्वचा को खरोंच या जलन न करें, उसे अत्यधिक आंदोलनों के अधीन रहने से बचें और इसे बहुत कम तापमान पर उजागर न करें।
  • गर्म क्षेत्र को हवा में सूखा या धीरे-धीरे एक साफ तौलिया के साथ चलो, लेकिन इसे रगड़ना न दें।
  • इसे लपेटो मत पर्याप्त चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने से पहले जमी हुई क्षेत्रों की रक्षा करने की आवश्यकता का समर्थन करने के लिए कोई प्रमाण नहीं है और पट्टी सामान्य गतिशीलता के साथ भी हस्तक्षेप कर सकती है।
  • प्रभावित क्षेत्र को मालिश न करें क्योंकि आप आगे के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • सूजन को कम करने के लिए क्षेत्र को बढ़ाता है।
  • भाग 3

    व्यावसायिक इलाज प्राप्त करें
    छवि शीर्षक तिरछा फ्रॉस्टबाइट चरण 11
    1
    अधिक चिकित्सा उपचार देखें चिलबेन की गंभीरता के आधार पर, विभिन्न उपचार हो सकते हैं। जल चिकित्सा सबसे आम है, लेकिन सबसे गंभीर मामलों में सर्जरी की योजना बनाई है। आप गंभीर शीतदंश चोट से ग्रस्त हैं, तो विच्छेदन केवल व्यवहार्य समाधान हो सकता है लेकिन यह निर्णय केवल 1-3 माह ठंड के लिए प्रारंभिक जोखिम के बाद लिया जाता है, जब आप नुकसान की मात्रा का साफ होता है।
    • डॉक्टर यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि क्षेत्र ठीक से गर्म हो गया है और प्रत्येक का मूल्यांकन करेगा "कपड़े जो बचने में सक्षम नहीं है", जो कि, ठीक से ठीक नहीं कर सकता एक बार जब आप सभी उपचार आया है और अस्पताल या आपातकालीन कक्ष से छुट्टी दे दी जा सकती है, डॉक्टर क्षतिग्रस्त क्षेत्र बांधता है और पर्याप्त रूप से सावधानियों कि आप चंगा करने के लिए ले जाएगा के बारे में आप को हिदायत। चिल्ब्न की तीव्रता के आधार पर ये अलग-अलग हो सकते हैं।
    • अगर आपको गंभीर शीतदंश की चोटों का सामना करना पड़ता है, तो आपका डॉक्टर आपको आगे के इलाज के लिए एक जलन केंद्र में जाने की सलाह देगा।
    • मध्यम या गंभीर चिलबेन के मामले में, आपको अस्पताल छोड़ने के 1-2 दिनों के भीतर चेक के लिए चिकित्सक के पास वापस जाना होगा। यदि आप गंभीर चोटों को कायम रखते हैं तो आपको 10 दिनों के बाद और फिर 2-3 सप्ताह के बाद फिर से अनुवर्ती यात्राओं की आवश्यकता होगी।
  • इमेज शीर्षक से ट्रस्ट फ्रॉस्टबाइट स्टेप 12
    2
    पोस्ट-थेरेपी रिकवरी के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें चूंकि चिल ब्लेन द्वारा त्वचा को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है, इसलिए इसे ठीक करने के बाद इसे और नुकसान का जोखिम होता है। वसूली के दौरान आपको शायद दर्द और सूजन का अनुभव होगा। बहुत आराम करो और निम्नलिखित पहलुओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें:
  • मुसब्बर वेरा लागू करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि पीड़ित क्षेत्रों पर लागू शुद्ध मुसब्बर वेरा त्वचा को और अधिक नुकसान को रोकने और ऊतक उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
  • फफोले को प्रबंधित करें उपचार चरण के दौरान, फफोले के गठन की संभावना है, लेकिन आप को कुचलने या उन्हें तोड़ने की जरूरत नहीं है। चिकित्सक से पूछें कि उन्हें जब तक वे स्वयं को तोड़ने तक का इलाज न करें
  • दर्द की जांच करें आपका डॉक्टर आपको बीमार और आंत्र को कम करने के लिए आईबुप्रोफेन लेने की सलाह देगा। निर्देशों का पालन करके दवा ले लो
  • संक्रमण रोकें आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा, खासकर गंभीर मामलों में। निश्चित रूप से निर्देशित पूरे उपचार चक्र को पूरा करना सुनिश्चित करें।
  • चलना। यदि चिलबेन ने पैर या उनकी उंगलियों को मारा है, तो आपको उपचार प्रक्रिया के दौरान चलने से बचना चाहिए, अन्यथा आप स्थिति बदतर बना सकते हैं व्हीलचेयर का उपयोग करने या अन्य वैकल्पिक समाधान खोजने के अवसर के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • इमेज शीर्षक से ट्रस्ट फ्रॉस्टबाइट चरण 13
    3
    सर्दी से अधिक जोखिम से क्षेत्र को सुरक्षित रखें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पूरी तरह से पुनर्प्राप्त करें और आगे की क्षति से बचें, आपको प्रभावित क्षेत्र की रक्षा करनी चाहिए और इसे कम से कम 6-12 महीनों के लिए फिर से ठंडा होने से रोकना चाहिए।
  • यदि आप भविष्य में चिल्लेन से बचने के लिए चाहते हैं, तो मौसम को बहुत ठंडा होने पर आपको बाहर का समय कम करना चाहिए, खासकर यदि दिन हवा या गीला हो।
  • टिप्स

    • पहले हाइपोथर्मिया का इलाज करें, अगर यह हुआ है। हाइपोथर्मिया का अर्थ है शरीर के तापमान में खतरनाक रूप से कम स्तर तक सामान्य कमी - यह एक घातक स्थिति हो सकती है, इसलिए आपको इसे हमेशा प्राथमिकता देना होगा, यहां तक ​​कि चिलब्लेन्स से पहले भी।
    • ठंड को रोकें:
    • सामान्य दस्ताने के बजाय mitts का उपयोग करें।
    • एक या दो मोटी के बजाय कपड़ों की कई पतली परतों के साथ पोशाक।
    • अपने कपड़े सूखा, विशेष रूप से मोजे और दस्ताने या mittens रखें।
    • कपड़ों के कई परतों वाले बच्चों को कवर करें और उन्हें घर के भीतर एक घंटे में गर्म करने के लिए लाएं। बच्चों को सर्दी की चोटों की अधिक संभावना होती है और वयस्कों की तुलना में गर्मी फैलती है।
    • सुनिश्चित करें कि जूते / जूते बहुत तंग नहीं हैं।
    • अपने कान और नाक की रक्षा के लिए एक टोपी या स्की मुखौटा रखें।
    • यदि आप हिंसक तूफान में आते हैं तो आश्रय देखें

    चेतावनी

    • एक बार जब गहरे जमी अंगों को गर्म कर दिया जाता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि वे फिर से फ्रीज न करें, अन्यथा आप ऊतकों को अपरिवर्तनीय क्षति पैदा कर सकते हैं।
    • क्षतिग्रस्त होने के दौरान शराब पीने या शराब न लें, क्योंकि वे सामान्य रक्त परिसंचरण के साथ समझौता कर सकते हैं।
    • यदि आपके हाथ सुन्न हैं, तो आप पानी के तापमान को समझ नहीं सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप किसी और को नियंत्रित करें, जलने से बचने के लिए।
    • सूखे या प्रत्यक्ष गर्मी के साथ इस क्षेत्र को गर्म मत करो, जैसे कि अग्नि (किसी भी प्रकार का), गर्म पानी की बोतल या इलेक्ट्रिक वॉटर, क्योंकि आप जलन महसूस करने में सक्षम नहीं हैं। प्रभावित क्षेत्र आसानी से जल सकता है।
    • एक बार गर्म होने पर, आप जमे हुए क्षेत्र का उपयोग तब तक नहीं करना चाहिए जब तक कि ठीक से ठीक न हो जाए, अन्यथा आप गंभीर चोट के कारण आगे बढ़ सकते हैं।
    • बच्चों के जीव को वयस्कों के मुकाबले ठंडा ज्यादा प्रभावित होता है उन्हें विशेष ध्यान दें जब वे बाहर हों और मौसम कठोर हो।
    • बहुत ठंडे मौसम में, चिलबेन केवल 5 मिनट में भी विकसित हो सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गर्म पानी
    • जीवाणुरोधी साबुन
    • दर्दनाशक
    • आश्रय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com