अनौपचारिक चर्चाओं और वादों को कैसे जीतें

सही तरीके से बहस करना एक कला है जीतने के तर्कों को पाने के लिए और अपने दृष्टिकोण के अन्य लोगों को समझने के लिए, आपको तर्क, मनोविज्ञान और प्रभावी संचार के बुनियादी घटकों को समझना होगा।

कदम

आपकी चर्चाओं और वादों के दौरान जीतना

विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
ऐसी स्थिति चुनें, जिसके लिए आप बहस करना चाहते हैं और इसके बारे में बहुत अच्छी तरह से सूचित किया है। सिद्धांत रूप में, यह एक ऐसा विषय होना चाहिए जिसे आप वास्तव में विश्वास करते हैं, क्योंकि जिन विचारों के बारे में आप उत्साहित हैं, उनके लिए ठोस तर्कों का समर्थन करना बहुत आसान है। सुनिश्चित करें कि आप न केवल अपनी स्थिति को समझते हैं, बल्कि प्रतिद्वंद्वी के भी। यह आपको अपने आपत्तियों की आशा करने और अधिक प्रभावी ढंग से जवाब देने की अनुमति देगा।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    किसी के साथ बहस करने के लिए खोजें आगे बढ़ने से पहले, आपको "असंभव लोगों" की अवधारणा से परिचित होना चाहिए। बहस में जीत या उत्पादक को प्राप्त करने का भी थोडा सी भी मौका देने के लिए, आपको मूल रूप से उचित व्यक्ति के साथ चर्चा करना होगा। अन्यथा, गड़बड़ को बचाने और किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो बहस के लिए और अधिक सामान्य ज्ञान रखते हैं।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    एक थीसिस देकर शुरू करें यह आपकी स्थिति और आपके कारणों का एक संक्षिप्त विवरण है जो आपको इसे रखने के लिए प्रेरित करता है उदाहरण: आप कह सकते हैं कि "मेरा मानना ​​है कि एक बार चंद्रमा एक बार पृथ्वी का एक अभिन्न अंग था", इस बयान को आगे बढ़ाते हुए आपको इस बारे में संक्षेप में कहें कि आप इसे क्यों सोचते हैं अगर संभव हो तो सबूत-आधारित परिसर का उपयोग करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, "भूगर्भीय आंकड़ों से पता चलता है कि चांदनीयां इतिहास की शुरुआत में पृथ्वी पर पाए जाने वाले समान हैं", "यह सोचने के लिए शानदार है कि चंद्रमा को टक्कर की वजह से अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया था" से बहुत बेहतर है।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    आपत्तियों का उत्तर दें ज्यादातर मामलों में, आपका विरोधी आपकी थीसिस को आपके परिसर में एक या एक से ज्यादा विरोध कर देगा, जो कारणों से आपको आपकी स्थिति का समर्थन करने की अनुमति मिल गई है। अगर आपको लगता है कि आप क्या सोचते हैं, तो आपको अधिक से अधिक आपत्तियां पहले ही परिचित हैं। अपने विरोधियों को साबित करने के लिए तर्क और साक्ष्य का प्रयोग करें कि उनके आपत्तियों का काम क्यों नहीं किया जाता है। आप दो प्रमुख मार्गों का पालन करके आपत्तियों को खंडित कर सकते हैं: यह प्रदर्शित करने के लिए कि सबूत उनके समर्थन नहीं करते हैं या आपत्ति के आधार से शुरू होने वाले तार्किक प्रवाह को बेनकाब करते हैं।
  • इस विचार को खारिज करने के लिए कि परिष्कृत रोटी स्वस्थ है क्योंकि इसे संसाधित किया जाता है, आप कह सकते हैं कि एक अध्ययन से पता चला है कि जो चूहों को सिर्फ सफेद रोटी पर आधारित आहार दिया गया है, वे सभी मर चुके हैं। यह जवाब साक्ष्य पर आधारित है।
  • आप कह सकते हैं कि "तथ्य यह है कि सफेद रोटी पर कार्रवाई की जाती है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह स्वस्थ है। अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और स्वास्थ्य में सुधार के बीच कोई संबंध नहीं है, इसलिए आपकी आपत्ति आपके आधार का पालन नहीं करती है। " तर्क के आधार पर यह एक उत्तर होगा।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    प्रतिद्वंद्वी आपत्तियों पर अपनी स्थिति का निर्माण करें यदि संभव हो तो, उन्हें इनकार कर देना बंद न करें, उन्हें अपने लाभ में और अपने विरोधी की स्थिति के खिलाफ उपयोग करें।
  • उदाहरण: आपकी थीसिस के अनुसार, प्रयोगशाला चूहों का प्रयोग दर्दनाक प्रयोगों में नहीं किया जाना चाहिए। आपका प्रतिद्वंद्वी आपको दावा कर सकता है कि चूहे मनुष्यों की तरह उसी तरह दर्द का अनुभव नहीं करते हैं। आप अध्ययनों का जिक्र करते हुए इस आक्षेप को खारिज करने के लिए सबूतों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो बताते हैं कि मस्तिष्क के कार्य और तंत्रिका तंत्र दोनों ही चूहों और तनाव के तहत पुरुषों दोनों के लिए समान हैं। यहां रोक देने के बजाय, अपने विरोधी को दिखाएं कि उसकी आपत्ति का प्रयास वास्तव में आपकी स्थिति का समर्थन कैसे करता है। दिए गए उदाहरण के साथ, आप कुछ ऐसा कह सकते हैं, "क्योंकि आपने अपने आपत्ति के आधार पर दर्द महसूस करने की क्षमता का सवाल उठाया है, मैंने जो सबूत दिखाए हैं, आप यह सुझाव नहीं देते हैं कि जानवरों पर प्रयोग करना अनैतिक है?"
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अगले प्रश्न पर जाने से पहले प्रत्येक बिंदु को हल करने का प्रयास करें यदि कोई अंक लंबित छोड़ दिया गया है, जिस पर आप और आपका विरोधी सहमत नहीं हो सकता है, तो उत्पादक कुछ हासिल करना मुश्किल होगा, क्योंकि अनसुलझे अंक लगातार प्रदर्शित होने में जारी रहेंगे। आखिर में, यह एक ऐसे हालात का नेतृत्व करेगा जहां "विवाद पर सहमत" करने के लिए कोई विकल्प नहीं है, जो आमतौर पर आदर्श परिणाम नहीं है।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 7



    7
    चर्चा के दौरान शांत, तर्कसंगत और उचित रहें। आप महसूस कर सकते हैं कि आपका विरोधी पूरी तरह से आपकी स्थिति को समझने में असफल रहा है, लेकिन यदि आप बहुत परेशान हो जाते हैं, तो आपका प्रतिद्वंद्वी उसे कमजोरी के संकेत के रूप में ले जाएगा और निष्कर्ष पर आ जाएगा कि वह आपके पास अपनी शक्ति में है अपमान के साथ चिल्लाने वाले या लादेन के वाक्यांश केवल उनकी स्थिति के बारे में और अधिक सुनिश्चित करने के लिए ही सेवा देंगे, वे उसे आपको समझा नहीं पाएंगे भावनात्मक व्यवहार तर्कसंगत तर्क को प्रतिस्थापित नहीं कर सकते।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    धैर्य रखें। जब तक आप और आपके प्रतिद्वंद्वी तर्कसंगत तरीके से हैं, तब तक अपनी स्थिति और आपके परिसर को स्पष्ट करने में कुछ समय बिताने के लिए तैयार रहें। किसी के मन को बदलना आसान नहीं है इस के लिए कई कारण हैं, लेकिन उनमें से सबसे शक्तिशाली सरल तथ्य यह है कि कोई भी यह पता नहीं चाहे कि वे गलत हैं। यह स्वीकार करना विशेष रूप से आसान नहीं है, इसलिए धैर्य रखें। आप उसे अपने पहले बिंदु के साथ नहीं समझेंगे।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    प्रभावी भाषण बनाएं और व्याकरण का उचित उपयोग करें आपको विश्वविद्यालय के प्रोफेसर होने का ढोंग करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप प्रभावी और समझना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को एक सभ्य इतालवी में अभिव्यक्त करना चाहिए। अधिक समझदार शब्दों का उपयोग करने के लिए चतुर देखने की कोशिश मत करो, क्योंकि अधिकांश लोग समझेंगे कि यह आपका उद्देश्य है दूसरी तरफ, डॉन `टी डरो मत सही शब्दों का प्रयोग करने के लिए जो आपके सामने है। यदि आपको खेलने के लिए एक शब्द की आवश्यकता है, तो आगे बढ़ें। और सब से ऊपर, अपने आप को एक स्पष्ट और निश्चित तरीके से बोलने (या लिखने की कोशिश) आपको आवश्यक शब्दों का उपयोग करके अपने अंक का समर्थन करें, और नहीं।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    प्रश्न पूछें ज्यादातर लोग मानते हैं कि जिस व्यक्ति को किसी विषय के बारे में अधिक जानकारी है वह बहस जीत लेती है। यह हालांकि सच नहीं है। यदि आप उपयुक्त प्रश्न पूछ सकते हैं, तो आप प्रत्येक गेम को समान रूप से खेल सकते हैं। इस विधि के पीछे का विचार सुकरात को जाता है ग्रीक दार्शनिक ने एक बार पुरुषों के एक समूह से पूछा कि क्या वे खुद को बुद्धिमान समझते हैं प्रश्न के आधार पर सवाल, वे अब तार्किक भ्रांति का प्रदर्शन किए बिना या दार्शनिक के बिंदु की कोशिश करने के बिना जवाब नहीं दे सकते। याद रखें कि बहुत से लोग एक-दूसरे को सुनना पसंद करते हैं, और इसका उनके खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, उन सवालों का उपयोग न करें जिनके लिए उनके पास एक से अधिक उत्तर हो सकते हैं - यदि वे "उम ... (पॉज़)" से उत्तर देते हैं और उनके विचारों को साफ करने की संभावना पर विचार करते हैं, तो आप कहीं भी नहीं जाएंगे, क्योंकि एक बार आपने पूरा कर लिया है प्रश्न, आपके निष्कर्ष से बचने के लिए आपको केवल एक निश्चित प्रश्न पर वापस जाना और अपना मन बदलना है। पहले उल्लिखित बहस (उदाहरण के लिए चूहों की दर्द प्रतिक्रिया) का उदाहरण का प्रयोग करना, एक प्रकार का तंत्र का उपयोग करके हस्तक्षेप करना निम्नानुसार होगा: "मनुष्य कैसे दर्द महसूस करता है?" तार्किक जवाब "तंत्रिका तंत्र के आवेगों के माध्यम से" होगा आपको संभवतः एक बहुत ही सरल उत्तर मिलेगा, लेकिन बुनियादी विचार यह होगा। फिर, आप पूछ सकते हैं कि तंत्रिका तंत्र ऐसी आवेगों के लिए जिम्मेदार है या नहीं। यदि वे हां का जवाब देते हैं, तो पूछें कि क्या चूहों में तंत्रिका तंत्र है तार्किक निष्कर्ष "हां" है नतीजतन, यदि चूहों में तंत्रिका तंत्र होता है और तंत्रिका तंत्र दर्द के लिए जिम्मेदार होता है, तो चूहों को दर्द महसूस हो सकता है।
  • एक ही मुद्दे पर चर्चा करने का एक अन्य तरीका यह पूछना है कि आप कैसे जानते हैं कि किसी और को दर्द महसूस हो रहा है आपको शायद यह बताया जाएगा कि प्रश्न में व्यक्ति विस्मयादिबोधक होगा तो आप पूछ सकते हैं, "ठीक है, नवजात शिशुओं का उद्घोष नहीं करते, इसका क्या मतलब है कि वे दर्द महसूस नहीं करते हैं?" संभवत: आपका प्रतिद्वंद्वी एक छोटे से व्यापक होने के अपने प्रतिक्रिया को बदल देगा (हमेशा एक विचार के लिए व्यापक परिभाषा देने के लिए उन्हें धक्का देने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, हत्या, जीवन या दर्द, यह आपको ऐसा करने की अनुमति देता है कि आपकी बात उस परिभाषा का हिस्सा है) ऐसा हो सकता है कि प्रतिद्वंद्वी अपने पहले बयान को दर्शाता है और कहता है कि अगर कोई व्यक्ति रोता है, तो उसे दर्द महसूस होता है। इसके बाद, उसे बताएं कि चूहे चिल्लाते हैं और जब वे शायद दर्द महसूस करते हैं तो भागने की कोशिश करते हैं।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस नाम वाली छवि चरण 11
    11
    खोने के लिए तैयार रहें एक कुशल बातचीत में एक भागीदार यह समझता है कि कभी-कभी दूसरे व्यक्ति के तर्क केवल अपने दम पर मजबूत होंगे। यदि आपको एक कोने में रखा गया है और अपने प्रतिद्वंद्वी के अंक का खंडन करने में असमर्थ है, तो अपनी हार को मंजूरी के लिए ईमानदार और उचित ठहरें अपनी गलतियों को सिद्ध होने के बावजूद ज़िम्मेदार नहीं रहना चाहिए। जो कोई भी नियमित रूप से बहस में हस्तक्षेप करता है, वह कई हार का सामना कर रहा है। अपने प्रतिद्वंद्वी को बधाई दीजिए, अपनी गलतियों से सीखो और अपने रास्ते पर चलो। प्रत्येक अनुभव (विजय या हानि का) आपसे अगली बैठक के लिए बेहतर बनाती है। सिर्फ इसलिए कि आप तर्क को खो देते हैं, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप अपनी राय बदलने के लिए मजबूर हैं। अनुभव से जानें और पृष्ठ को चालू करें।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस नाम वाली छवि चरण 12
    12
    सही होने पर गर्व न करें (या चर्चा के दौरान अपने प्रतिद्वंदी को आंसू) इससे आपके विरोधी के लिए अपने तर्क को स्वीकार करना और भी मुश्किल हो जाता है, जो कि राय के अनौपचारिक आदान-प्रदान के दौरान, आपका प्राथमिक लक्ष्य होना चाहिए।
  • टिप्स

    • अनुग्रह के साथ खोना कभी थोड़ा खेल भावना नहीं है
    • दूसरी तरफ, यदि आपका प्रतिद्वंदी एक शौकिया है, तो उसे तर्क देने के लिए तार्किक भ्रम का उपयोग करने पर विचार करें, जैसे कि स्ट्रॉ मैन या गैर अनुक्रमिक के तर्क
    • एक झगड़ा और बहस एक ही बात नहीं है एक झगड़ा तब होता है, जब आप मांग करते हैं कि आपका विरोधी अपनी राय बदलता है, जबकि एक बहस में विचारों के एक जिम्मेदार आदान-प्रदान होता है।
    • याद करने के लिए एक महत्वपूर्ण नियम यह है कि विश्वास के आकार के बारे में कुछ या आपकी व्यक्तिगत राय में विश्वास करने की आपकी इच्छा किसी और को नहीं समझाएगी। ऐसा करने के लिए, आपको तर्क और प्रमाण की आवश्यकता है।
    • अपने आप को जानें कि तर्क कैसे काम करता है तार्किक रूप से चर्चा करने में सक्षम होने के कारण आप अपने विरोधियों के आपत्तियों की खामियों और विरोधाभासों को इंगित करने में बहुत अच्छा लगेगा आपको लॉजिक कोर्स का पालन करना नहीं है या तार्किक नोटों को याद रखना नहीं है, क्या मायने यह है कि आप तर्क और तार्किक भ्रम के बुनियादी सिद्धांतों को समझते हैं। तर्कसंगत भ्रम तर्क है जो एक तर्कसंगत दोष प्रस्तुत करते हैं, जो उन्हें विसंगत और स्व-विरोधाभासी बनाता है। इंटरनेट पर आप आसानी से तार्किक भ्रम की एक परिचय मिल जाएगा।
    • "इसके बाद", "स्वयं", "स्वयं में", "स्वयं" के रूप में, अपने तर्कों में उपयोग करने के लिए, एक वाक्य से दूसरे में एक दूसरे से और दूसरे वादों का शब्दनुरूप कदम उठाने के लिए अच्छे शब्दों सहित अपनी शब्दावली बढ़ाएं। "अपने आप में और खुद के लिए" या "सामने"

    चेतावनी

    • एक सवाल के पास में अपने जुनून की ओर ध्यान दें अगर आप अपने प्रतिद्वंद्वी को बेदखल करते हैं, अपमानित करते हैं या अपमान करते हैं, तो यह संभव नहीं है कि वह आपके साथ सहमत हो जाएंगे, भले ही आपका मुद्दा समझना न हो।
    • अगर आप अनौपचारिक रूप से चर्चा कर रहे हैं, तो आपका प्रतिद्वंद्वी चुटकुले का इस्तेमाल कर सकता है या आपको धमकाने या चिल्लाने का प्रयास भी कर सकता है। हालांकि, ये सभी चीजें, उन तर्कों के उदाहरण हैं जो एक तर्क के दौरान हार गए हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com