बहस के लिए योजना कैसे लिखें

बहस हाई स्कूलों और एंग्लो-सैक्सन विश्वविद्यालयों में व्यायाम के सामान्य रूप हैं, जिसमें दो विद्यार्थियों या दो टीमों ने एक विषय पर विवाद किया है। कई तरह से, बहस के लिए रूपरेखा तैयार करना उन लोगों के समान है, जिन्हें लेख और भाषणों के लिए लिखा जा सकता है। हालांकि, चूंकि हर कोई इस प्रकार के संचार से परिचित नहीं है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसे कैसे लिखें ताकि आपकी स्थिति ठीक से संरचित हो।

कदम

भाग 1

बेसिक स्कीमा बनाएं
1
बहस के रूप को पहचानें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं प्रत्येक प्रपत्र की अपनी संगठनात्मक संरचना है, और आपको उस पर अपनी योजना का आधार होना होगा। स्कूल में और प्रतियोगिताओं में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले दो रूप हैं। अन्य ये सिर्फ इन दोनों के भिन्नरूप हैं, जिसमें उपलब्ध समय बदलता है और विभिन्न क्षेत्रों का संगठन।
  • इन सबसे आम रूपों में से एक टीम बहस है बहस के पहले छमाही में प्रत्येक टीम के पास दो सेगमेंट उपलब्ध हैं, जो उनके थीसिस के पक्ष में तर्क प्रस्तुत करते हैं। बहस के दूसरे छमाही में, प्रत्येक टीम के पास दो खंड हैं, जो पहले छमाही में दिए गए तर्कों का उत्तर देते हैं।
  • बहस "लिंकन-डगलस" वे ऐसे तरीके से संगठित हैं जैसे पार्टी को अपनी बहस प्रस्तुत करने की अनुमति दी जाती है, और फिर दूसरी टीम उन्हें एक विरोधाभासी के रूप में प्रस्तुत कर सकती है। फिर भूमिकाएं बदलती हैं: दूसरी टीम अपनी तर्क प्रस्तुत करती है और पहली बार विरोधाभासी प्रदर्शन करती है। अंत में, दो टीमों में से प्रत्येक को अंतिम अस्वीकरण के लिए अंतिम मौका मिला है।
  • 2
    अपने शोध करें और विषय पर अच्छी तरह से तैयार करें आपकी बहस के जो भी हो, आपको इस विषय पर अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करने का अवसर मिलेगा। अपने नोट्स की समीक्षा करें और पुनरावर्ती तर्कों की पहचान करने का प्रयास करें। एक शीट पर, प्रत्येक तर्क के लिए उद्धरण, उदाहरण, मामलों, तथ्यात्मक तत्व और सांख्यिकीय डेटा समेत समर्थन करने वाले तत्वों की सूची है। सभी ग्रंथ सूची संबंधी जानकारी नीचे लिखना सुनिश्चित करें
  • अपने निपटान में सारी जानकारी का उपयोग करें, न कि केवल Google पर पहला परिणाम- बिंदु ठोस सबूत ढूंढना है अच्छी सामग्री प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकाशनों के बीच एक किताबों की दुकान से परामर्श करें।
  • प्रत्येक तत्व के लिए जो आपकी थीसिस का समर्थन कर सकता है, विरोध करने वाले तत्वों को ढूंढने का प्रयास करें: यह बाद में आपकी तर्कसंगतता की रेखा बनाने के लिए आपकी सहायता करेगा।
  • आपके द्वारा लगता है कि इससे अधिक अंक शामिल करना बेहतर है, वे पर्याप्त रूप से गहन होने की बजाय सेवा प्रदान कर सकते हैं और फिर अपने पास पर्याप्त समर्थन नहीं प्राप्त कर पाएंगे।
  • 3
    सामान्य स्कीमाटिडेशन मापदंड का पालन करें यहां तक ​​कि यदि एक्सपोजर का आदेश आपकी बहस के रूप में निर्धारित किया गया हो, तो आपकी योजना की संरचना को मूल नियमों का सम्मान करना चाहिए। यदि आप कक्षा अभ्यास के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो संभवतया आपको अनुसरण करने के लिए कैनवास दिया गया है।
  • जानकारी को विभाजित करें मुख्य हेडिंग शायद बहस के अनुरूप होंगे, जबकि दूसरे स्तर के हेडर में विभिन्न समर्थन तत्व शामिल होंगे।
  • नंबर का सही ढंग से उपयोग करें योजना का प्रत्येक स्तर एक विशेष नंबर का उपयोग करता है। मुख्य हेडर रोमन अंकों का प्रयोग करेंगे (I, II, III, IV)। द्वितीय स्तर के हेडर अपरकेस अक्षरों (ए, बी, सी) का उपयोग करेंगे। यहां तक ​​कि निचले स्तर के शीर्षलेख अरबी संख्या (1, 2, 3) का उपयोग करेंगे इस योजना के दौरान इन सम्मेलनों का उपयोग करने में लगातार रहें
  • विभिन्न स्तरों को इंडेंट करें इंडेंटेन्टेशन आपको विवाद की रेखा का पालन करने में मदद करता है और आपकी योजना के आदेश देता है।
  • 4
    अपने शोध संरचना थीसिस आपकी प्राथमिक तर्क है, वह मान जिसे आप विभिन्न परीक्षणों के माध्यम से प्रदर्शित करना चाहते हैं। सहायक बहस की एक सूची को संकलित करने से शुरू होने वाली अपनी बहस की रूपरेखा तैयार करना शुरू करें सूची को क्रमबद्ध करें ताकि सबसे मजबूत और सबसे ठोस परीक्षण पहले, सबसे कम गुणवत्ता के बीच में प्रस्तुत किए जाएं और बड़ी ताकत के अंतिम तर्क के लिए जगह आरक्षित करें।
  • यदि आपकी योजना में एक बहुत लंबी बहस शामिल है, तो विभिन्न श्रेणियों के अनुसार थीसिस के तर्क समूह। उदाहरण के लिए, आपके थीसिस का समर्थन करने वाले तत्व कानूनी, नैतिक या आर्थिक हो सकते हैं।
  • थीसिस की अभिव्यक्ति में कम से कम तीन तथ्यात्मक या परीक्षण तत्वों की कोशिश करें।
  • विशेष रूप से बहस में, गुणवत्ता मात्रा से अधिक भुगतान करती है
  • 5
    संभव नकार के लिए तैयार हो जाओ आप खुद को दूसरे पक्ष द्वारा प्रस्तुत तर्कों की वैधता पर खारिज करने या सवाल करने का अवसर मिलेगा। संभावित तर्कों को पहचानें जो आपके विरुद्ध उपयोग किए जा सकते हैं इनमें से कई विरोध तर्क पहले से ही आपके शोध के दौरान सामने आए होंगे। इन तर्कों पर चर्चा करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए बुद्धिशीलता तकनीकों का उपयोग करें, यदि अन्य पार्टी उनका उपयोग करती है
  • अपने तर्कों के साथ-साथ समग्र थीसिस के विभिन्न भागों को खारिज करने के तरीके खोजने की कोशिश करें। इससे बहस में आपकी स्थिति मजबूत हो जाएगी
  • अक्सर उनका तर्क तुम्हारा विपरीत होगा, इसलिए जब आपका तर्क किसी दिए गए मान के गुणों को सूचीबद्ध करता है, तो वे विपक्ष की सूची देते हैं यदि आप इसे ध्यान में रखते हैं, तो आप न केवल अपने तर्क को अमान्य कर पाएंगे, बल्कि अपने को आगे बढ़ाने के लिए भी सक्षम होंगे।
  • 6
    विवरण के साथ अपनी योजना को बढ़ाएं एक बार जब आप अपने एक्सपोजर की संरचना तय कर लेते हैं और इसके काउंटर-आर्गुमेंट्स यह थोड़ा विस्तार जोड़ना शुरू करता है, जो दोनों उपयोगी हो जाएगा यदि आप एक निबंध लिख रहे हैं और विषय पर एक बहस। शीर्षकों, वर्गों और सूचियों की संरचना का सम्मान करते हैं, लेकिन पूर्ण वाक्यों को लिखिए, उपयोगी प्रश्नों और सहायक सबूत जोड़ सकते हैं, और एक अच्छी तरह से समाप्त होने वाले तरीके से अपने संपर्क को स्पष्ट कर सकते हैं - सिर्फ शब्दों की सूची को नीचे न डालें
  • इस रूप में अधिक विस्तृत पाठ लिखें जो कि आप बहस के लिए आवाज देने के लिए उपयोग करेंगे। यह आपको शब्दों को चुनने और तर्कों की अपनी रेखा को समझने में मदद करेगा, साथ ही साथ अपने विरोधियों से उचित प्रश्नों और जवाबी तर्कों को सामने लाएगा।
  • अपने एक्सपोजर, रिफुटेशन और जवाबों के तर्क में दोषों से बचें। एक ठोस तर्क ठोस सबूत पर आधारित होगा, जो आप को प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे यदि आवश्यक हो।
  • भाग 2

    तार्किक त्रुटियों से बचना
    1
    फर्जी तर्कों से बचें तर्कसंगत बहस अक्सर गलतियों के शुरुआती द्वारा बनाई जाने वाली एक गलती होती है - यह प्रतिद्वंद्वी के शोध का सही ढंग से प्रतिनिधित्व नहीं करती है, यह गलत तरीके से दर्शकों के लिए वर्णन करती है। अपने प्रति-तर्कों में ऐसा करने से बचें और, यदि आपका प्रतिद्वंद्वी आपको यह करता है, तो इसे अपने लाभ में उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप मौत की सजा के उन्मूलन को बढ़ावा दे रहे हैं, तो आपका प्रतिद्वंद्वी फर्जी बहस का इस्तेमाल कर सकता है जिसमें आप पीड़ितों के परिवारों के लिए करुणा की कमी का आरोप लगा सकते हैं, और आप अपराधियों को अपने अपराधों के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं।
  • 2
    करीब ध्यान देना "फिसलन फर्श"। अपने थीसिस और काउंटर कटौती के प्रदर्शन की योजना बनाने में, प्रलोभन में उपयोग करना बहुत आसान है "फिसलन ढलान सिद्धांत"। यह प्रतीत होता है कि कुछ न कुछ अस्वीकार्य है, इस प्रदर्शन के आधार पर कि इसके परिणाम बहुत गंभीर और अजेय होंगे।
  • इस तरह के दृष्टिकोण का एक स्पष्ट उदाहरण हो सकता है: मान लीजिए कि आप समलैंगिक विवाह के वैधीकरण के लिए एक थीसिस जमा कर रहे हैं, और आपके विरोधी का कहना है कि यह एक बुरा विचार है क्योंकि अगर यह कानूनी हो जाता है तो यह जल्द ही बहुविवाह को हर जगह वैध बनाना समाप्त कर देगी जानवरों के साथ संबंध



  • 3
    निजी हमलों से बचने के लिए सावधान रहें निजी हमले अक्सर पार्टी द्वारा प्रयोग किया जाता है जो बहस में खो रहा है - यह तब होता है जब गुणों पर उजागर हुए थीसिस पर हमला करने के बजाय, विरोधी व्यक्तिगत रूप से उन पर हमला करता है जो इसे उजागर करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने पूरी तरह से अपने सिद्धांत का तर्क दिया है, तो अपने प्रतिद्वंद्वी के विपरीत, जो ऐसा करने में सक्षम नहीं हुआ है, जब यह खंडन करने का समय है तो आप अपने खराब अकादमिक प्रदर्शन के स्तर पर या नशे की समस्याओं की वजह से आप पर हमला कर सकते हैं। चाहे वह सही है या नहीं, इसका बहस के विषय में कोई संबंध नहीं है और इसके परिणाम को प्रभावित नहीं करता है।
  • 4
    कपटी सवाल से बचें जब इस तरह के प्रश्नों को बहस में पेश किया जाता है, तो वे तर्क के दोष को इंगित करते हैं, जबकि इसके बजाय वे केवल उन आश्चर्यकर्मियों द्वारा उठाए जाते हैं जो बहस कर रहे हैं। घातक सवाल वे हैं जो एक आक्रामक आधार कहते हैं, इसलिए जिन लोगों को जवाब देना चाहिए, वे स्वयं का बचाव करने के लिए बाध्य हैं, भले ही यह सत्य न हो।
  • मारिजुआना के वैधीकरण पर एक बहस में, आपका प्रतिद्वंद्वी आपको पूछकर दवाओं के आदी होने का आरोप लगाता है: "क्या यह सच नहीं है कि आप मारिजुआना के वैधीकरण में दिलचस्पी रखते हैं क्योंकि आपने अतीत में ड्रग्स ली हैं?"
  • 5
    अस्पष्ट भाषा या अस्पष्ट स्पष्टीकरण का उपयोग करने से बचें। जब कोई नहीं जानता कि क्या कहना है या कुछ ऐसा कहने से बचने की कोशिश करता है जो उसकी थीसिस से कम हो जाएगा, वह अक्सर अस्पष्ट भाषा का उपयोग करता है इसमें स्पष्ट अस्पष्टता प्रदान करने और चीजों और घटनाओं के विवरण में एक अविश्वसनीय विचित्रता प्रदान करने में शामिल है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी से यह स्पष्ट करने के लिए कहें कि हमें समाजवादी प्रणाली में क्यों कन्वर्ट करना चाहिए और आखिर में इस तथ्य के बारे में कुछ जवाब दिया जाए कि बहुत से लोग लाभान्वित होंगे, लेकिन वे ऐसे कारण नहीं प्रदान कर सकते हैं जो न केवल भावनात्मक कारक
  • 6
    बहुत लोकप्रिय दावों से दूर रहें यह सबसे आम गलतियों में से एक है, इसलिए यह माना जाता है कि कुछ सही या अच्छा है क्योंकि बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं
  • उदाहरण के लिए, इस तथ्य पर अपने तर्क का आधार रखें कि, चूंकि बहुत से लोग मौत की सजा को स्वीकार करते हैं, इससे यह सबसे प्रभावी सजा पद्धति बनाती है।
  • 7
    झूठी दुविधा के उपयोग पर ध्यान दें। अक्सर बहस के अंत में इस्तेमाल करने पर प्रकाश डाला जाता है कि निर्णय आपके पक्ष में कितना अच्छा है, गलत दुविधा में केवल दो संभावित अंतिम विकल्पों (सफेद या काले) को प्रस्तुत करने में शामिल है, जबकि कई अन्य विकल्प उपलब्ध हो सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आपका विरोधी दावा करता है कि, निष्कर्ष में, केवल दो संभावित विकल्प हैं: या तो सभी दवाओं को वैध बनाएं, या उन्हें पूरी तरह से प्रतिबंधित करें
  • 8
    सबूत के बजाय उपाख्यानों का उपयोग करने से बचें एक श्रोता को संबोधित करते समय, एक विश्वास को समर्थन देने के लिए स्पष्ट साक्ष्य प्राप्त करने के बजाय अपने तर्क के लिए व्यक्तिगत अनुभवों और उपाख्यानों पर भरोसा करना अक्सर आसान होता है
  • उदाहरण के लिए, आपका विरोधी का दावा है कि क्योंकि उसके मित्र ने अपने बच्चे को गर्भपात के बजाय रखने का फैसला किया, और अंततः वह खुश थी, सभी महिलाओं को इसी तरह की स्थिति में उसी तरह महसूस होगा।
  • टिप्स

    • बहस सबूत के समर्थन पर आधारित हैं, और अच्छे संगठन पर सही जानकारी ढूंढने और अपने तर्कों का पालन करना आसान बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
    • अपने शोध करके सभी मामलों या उदाहरणों का ध्यान रखें। यह जानकारी आपको ठीक-ठाक प्रति-तर्कों में मदद करेगी।

    चेतावनी

    • भावनात्मक कॉल पर भरोसा मत करो हालांकि वे परिवर्तन के लिए शक्तिशाली प्रेरणा हैं, लेकिन बहस तर्क और सबूत पर आधारित हैं। शांत रहें और विषय पर अपनी तैयारी के आधार पर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com