कैसे अपने माता पिता को मनाने के लिए

क्या आप एक आइसक्रीम चाहते हैं? क्या आप जस्टिन बीबर के कॉन्सर्ट में जाने की अनुमति चाहते हैं? क्या आप विदेशों में यात्रा करने के लिए पैसा चाहते हैं? क्या आप किसी से शादी करने के लिए सहमति चाहते हैं? अपने माता-पिता को जो कुछ भी आप चाहते हैं वह करने के लिए किसी भी उम्र में मुश्किल काम हो सकता है। भले ही आपको उनकी सहमति की ज़रूरत है या कुछ खरीदने में सहायता के लिए, आपको अपने स्पष्टीकरण को ठीक से तैयार करने, सही रणनीतियों से निपटने और अपने भाषण को समझाने की आवश्यकता है यदि आप खुद को पहले से तैयार करते हैं, तो उन्हें मनाने का मौका काफी अधिक होगा।

कदम

भाग 1

अपनी तर्कसंगतता बढ़ाएं
1
क्या आप चाहते हैं की स्थापना और क्यों कुछ माता पिता बल्कि रोगी हैं, दूसरों को कुछ नहीं के लिए जब आप कुछ चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि यह क्या है। यदि आप थके हुए होते हैं, तो वे परेशान हो सकते हैं और, परिणामस्वरूप, जो भी आप चाहते हैं वह हो सकता है की संभावना कम हो सकती है।
  • अपने दृष्टिकोण को प्रेरित करने के लिए तैयार करें क्या आप सप्ताहांत में कार उधार लेना चाहते हैं? आपको इसकी आवश्यकता क्यों है? आपको अपनी आवश्यकताओं पर विचार क्यों करना चाहिए? उनके साथ चर्चा करने से पहले इन प्रश्नों के बारे में सोचो, क्योंकि वे निश्चित रूप से उन्हें आपको लाएंगे।
  • 2
    सबूत प्रदान करें यदि आप अपने आप को सूचित करते हैं कि आप प्रभावी रूप से अपने कारण साबित कर सकते हैं, संकोच न करें। अन्य लोगों से सलाह के लिए पूछें अपने दृष्टिकोण को समर्थन देने के लिए सटीक जानकारी के लिए इंटरनेट पर खोजें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक आईफोन, एक आईपैड, या किसी अन्य मैक उत्पाद को चाहते हैं, तो आप इस तरह के खरीद के लिए सही प्रेरणा को आगे बढ़ा सकते हैं। क्या यह किसी भी अन्य डिवाइस की तुलना में तेज़ है? क्या आपके पास विशेष कार्य हैं जो स्कूल, काम पर या जीवन के अन्य क्षेत्रों में आपकी सहायता करेंगे?
  • 3
    जो लोग आपकी बात सुनते हैं उनके लिए उपयुक्त है यदि आप एक से अधिक चीजें रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी वरीयताओं को अग्रिम में मानते हैं। यदि वे सप्ताह के लिए आपको परेशान कर रहे हैं कि आपको स्कूल में अच्छे अंक लेना है और आप एक नया लैपटॉप चाहते हैं, तो रेखांकित करें कि एक लैपटॉप की सहायता से आप अपने अकादमिक प्रदर्शन को सुधार सकेंगे। अगर आप अपेक्षाकृत अधिक आकर्षक और संतोषजनक रोजगार की अपेक्षा रखते हैं, तो उस सीमा को रेखांकित करें जिससे एक नया पीसी आपको भविष्य में बेहतर नौकरी मिल सके।
  • याद रखें कि आपके माता-पिता न केवल आप को खुश देखना चाहते हैं, बल्कि यह भी देखना चाहते हैं कि आपके जीवन की पसंद उन मूल्यों पर आधारित हैं जिन्हें आपने संचरित किया है। इसलिए, अपनी इच्छाओं और उनके आदर्शों के बीच एक मध्य जमीन खोजें।
  • 4
    तुम्हारे खिलाफ बहस का अध्ययन करें आप शायद सोचते हैं कि कोई छोटा मस्तिष्क नहीं, आपके दृष्टिकोण से सहमत नहीं है, लेकिन हमेशा विचार करने के अन्य कारण हैं। अपने वार्ताकारों (यानी अपने माता-पिता) को जानने के द्वारा, आप अपनी चिंताओं को कल्पना करने में सक्षम होंगे आप अपने आपत्तियों को कैसे संभाल सकते हैं, इसके बारे में चिंतन करें। यह धीरे-धीरे उन गढ़ों को खत्म करना बेहतर है, जिनके लिए वे चिपक रहे हैं।
  • आपके माता-पिता के आपत्तियों को कम करने का एक तरीका एक समझौता करना है यदि आप एक नई कार चाहते हैं, तो पूछें कि क्या वे आपको पैसे उधार देते हैं यदि वे एक निश्चित राशि का भुगतान करते हैं, तो इसे वापस करें यदि आप कार खरीदने के लिए तैयार हैं, बीमा और पेट्रोल की लागत का भुगतान करने की पेशकश करें
  • 5
    उनकी कमजोरियों का लाभ उठाएं यह अजीब लगता है, लेकिन हर किसी के पास कुछ प्रतिक्रियाओं के चेहरे पर उसका कमजोर बिंदु है। कुछ माता-पिता स्वयं अपने बच्चों की भावनाओं से प्रभावित होते हैं और जब वे आँसू में कुछ मांगते हैं, तो वे खुद को अपने जूतों में डालने से संकोच नहीं करते, उन्हें खुशखबरी दिखाने के लिए तुरन्त सहारा लेते हैं। दूसरों को नायकों की तरह महसूस करना और हार देना चाहिए अगर उनके बच्चों को किसी तरह से बचाए जाने की धारणा है। दूसरों को अभी भी उनके हितों के बारे में अधिक ध्यान देते हैं और परिणामस्वरूप, कुछ पाने के लिए बातचीत की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2

    विषय को पता लगाएं
    1
    कृपया अपना अनुरोध सबमिट करें दावा न करें कुछ विषय नाजुक हैं यदि आप कुछ के लिए पूछते हैं जिसमें आपके लिए एक निश्चित बलिदान शामिल है, तो नकारात्मक तरीके से भाषण से निपटना नहीं।]
    • उदाहरण के लिए, यदि आप सप्ताहांत में कार उधार लेना चाहते हैं, तो कहने का प्रयास करें: "मुझे पता है कि आपको इस सप्ताह के अंत में कार की ज़रूरत है, लेकिन मैं मॉल में अपने दोस्तों से मिलना चाहता हूं"। इस तरीके से अपने आप को अभिव्यक्त करते हुए, उन जरूरतों के संबंध में आपके अनुरोध को फ़्रेम करने के लिए अपनी आवश्यकताओं को स्वीकार करने वाले भाषण को निर्धारित करें। एक सम्मानजनक और उचित भाषा का उपयोग करना और विनम्र होने का प्रयास करें।
  • 2



    चापलूसी पार्क मत बनो भौतिक स्वरूप और उनके इशारों के संबंध में कुछ प्रशंसा करें। सही कुंजी का लाभ उठाने के लिए उन्हें क्या समझने की कोशिश करें। फिर कृपया अपना अनुरोध सबमिट करें। हालांकि, एक अवसरवादी की तरह नहीं लग रहे हैं न सिर्फ अपनी मां को चलिए और उसे बताएं: "आज मैं आपके बालों को पसंद करता हूं क्या मेरे पास एक नया वीडियो गेम है?"। इस तरह, आपकी प्रशंसा बहुत गंभीर नहीं होगी, जब वास्तविकता में, उन्हें मैदान तैयार करना चाहिए। इसलिए, कुछ पूछने से पहले कम से कम कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
  • 3
    सही समय खोजें आपके माता-पिता को आप जो करना चाहते हैं, उसे मनाने के लिए समय एक अनिवार्य तत्व है वे भी इंसान हैं प्रत्येक व्यक्ति अपनी भावनाओं के आधार पर निर्णय लेता है इसके बिना करना संभव नहीं है रुको जब तक वे एक अच्छे मूड में नहीं हैं
  • काम से वापस लौटने के बाद ही आपके अनुरोध को अग्रिम न करें। जब वे घर की दहलीज पार करते हैं, तो वे परिवार के गर्मी से पानी में पड़ना पसंद करते हैं, अन्य उपद्रवों के लिए नहीं।
  • यहां तक ​​कि जब वे कुछ पर आमादा हैं से बचें निश्चित रूप से आप विज्ञापन देख पाएंगे, जहां बच्चे फोन पर रहते हैं, अपने बिलों को हथियाने या अपने पसंदीदा टीवी शो देखने के लिए अपने माता-पिता को पीड़ित करते हैं। इन परिस्थितियों में उन्हें इलाज की सलाह नहीं दी जाती है याद रखें कि। कुछ के लिए पूछने के लिए आदर्श क्षण की प्रतीक्षा करें
  • भाग 3

    अपने तर्कों को बढ़ावा दें
    1
    स्पष्ट रूप से अपना लक्ष्य बताएं समेकित करें कि आप क्या प्राप्त करने की आशा करते हैं और आप इसे प्राप्त करने की आशा क्यों करते हैं। इस विषय पर निर्भर करते हुए, आप उनसे उन सबको सुनने के लिए कह सकते हैं जो आपके उत्तर देने से पहले आपको कहना है। यदि वे स्वीकार करते हैं, तो आप अपने लक्ष्य को उजागर कर सकते हैं, अपने तर्कों को प्रस्तुत कर सकते हैं, अपने आपत्तियों या उनके संदेह की आशा कर सकते हैं, और अंत में अपना भाषण समाप्त कर सकते हैं।
    • अगर सब कुछ ठीक हो जाता है, तब तक वे आपकी बात सुनेंगे, जब तक आप काम नहीं करेंगे। अन्यथा, आपको अपने तर्क को वार्तालाप में बदलना चाहिए। अपना अनुरोध करें, उनकी टिप्पणियों को सुनें और उत्तर दें। अपना गुस्सा मत खोना श्रेष्ठता की हवा मत मानो और चिल्लाओ मत।
  • 2
    बातचीत के लिए तैयार रहें बस वे जो बोलते हैं उसे स्वीकार नहीं करें, लेकिन एक समझौता खोजें चूंकि आप एक एहसान मांग रहे हैं, अगर आप बदले में कुछ पेशकश करते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा आपका आपको खुश देखना चाहता है, पर विचार करें कि उनके पास अन्य चिंताओं भी हैं
  • माता-पिता के साथ सौदेबाजी के लिए सबसे प्रभावी रणनीति घर पर सहायता प्रदान करना है। यदि आप सप्ताहांत में अपनी कार उधार लेना चाहते हैं, तो घर के काम करने या कामों को चलाने के लिए पूछें। अपने अनुरोध के लिए और अधिक मूल्य जोड़ें ताकि यह केवल आपको कुछ खुश करने के लिए निर्देशित न हो। अगर उन्हें लगता है कि वे आपकी खुशी में योगदान दे रहे हैं और इससे कुछ और हो रहा है, तो वे आपके पास आने की अधिक संभावना होगी।
  • 3
    प्रतिबिंबित करने के लिए उन्हें आमंत्रित करें "फिर से जवाब न दें", "इसके बारे में जल्दबाजी के बारे में सोचो जब आप चाहते हैं तो मुझे उत्तर दें"। दीवार पर अपनी पीठ के साथ किसी को भी पसंद नहीं है, खासकर महत्वपूर्ण अनुरोधों या समस्याओं के मामले में, अन्यथा सहज प्रतिक्रिया एक इनकार होगी। इस जोखिम से बचने के लिए, अपने माता-पिता को एक-दूसरे को तय करने और एक दूसरे से परामर्श करने के लिए आवश्यक सभी समय की अनुमति दें। ऐसा करने में, आप यह भी प्रदर्शित करेंगे कि आप परिपक्व और समझदार हैं
  • यह चाल केवल तभी काम करता है जब अनुरोधों को तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता न हो। यदि आपको सप्ताहांत में एक कार की ज़रूरत होती है, तो उनके उत्तर में देरी नहीं करें क्योंकि आपके पास परिवहन के अन्य माध्यम खोजने का समय नहीं होगा। इसके विपरीत, यदि आप एक चार-पैर वाले दोस्त को अपनाना चाहते हैं, तो यह एक उपयुक्त रणनीति है चूंकि घर पर एक पशु में कुछ खास प्रयास शामिल हैं, इसलिए बेहतर नहीं है कि आपके माता-पिता को जल्दबाजी करना चाहिए।
  • 4
    अपने तर्क को समझें यदि आप उन्हें कुछ बहस करना चाहते हैं या उन्हें समझाना चाहते हैं, तो आपको उनके तर्कों को अलग करना होगा। इसलिए यदि वे इसका विरोध करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वे हमेशा कहेंगे "नहीं"। स्पष्टीकरण के लिए पूछें अगर सब कुछ ठीक हो जाता है, तो वे केवल दोहराते हुए पैतृक अधिकार कार्ड नहीं खेलेंगे: "क्योंकि मैंने फैसला किया", लेकिन वे अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करेंगे। इस मामले में, समझने की कोशिश करें कि उनके तर्क क्या चलते हैं। इसलिए, अपने आपत्तियों या विचारों को उजागर करें ताकि उन्हें अलग करना और अपने भाषण का समर्थन कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि वे कुत्ते को नहीं लेना चाहते हैं, क्योंकि वे आपको पर्याप्त जिम्मेदार नहीं मानते हैं, अन्यथा साबित करने का तरीका ढूंढें अधिक विनम्र ढंग से व्यवहार करना शुरू करें और, जब वे इसे नोट करेंगे, तो आपका अनुरोध वापस खेल में लाएं: "आपने देखा कि मैं जिम्मेदार हूं। अब जब आप इसे पहचानते हैं, क्या हम एक कुत्ते ले जा सकते हैं?"। याद रखें कि माता-पिता का विरोध करने के लिए सबसे अच्छी रणनीति एक सही काम करना है।
  • 5
    स्थिति को फिर से बदलें आपके माता-पिता को समझाने के अन्य तरीके हैं। वैकल्पिक रणनीतियों को प्रतिबिंबित करने और विचार करने के लिए एक क्षण ढूंढें आप तौलिया में फेंक सकते हैं यदि योजना के अनुसार सबकुछ चलता है, तो आप उन्हें मनाने में सक्षम होंगे, लेकिन अगर आप सक्षम नहीं हैं, तो कुछ पाने की इच्छा कम हो सकती है। आप शायद सोचें कि यह आपकी चक्की से पानी लेने और उन्हें राजी करने के लायक नहीं है। कुछ मामलों में, यह संभव है कि वे स्पष्ट हो जाने के बाद वे अपने दिमाग में परिवर्तन न करें। इसलिए, आपको अन्य तरीकों पर विचार करना चाहिए जो आप चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कार खरीदने में आपकी मदद करने से इनकार करते हैं, तो आपको नौकरी मिलनी चाहिए और इसे स्वयं खरीदने के लिए पैसा बचाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com