बोरी में लोगों को कैसे रखें

आप एक बहस के दौरान किसी व्यक्ति के बेहतर प्राप्त करना चाहते हैं या वह अपने माता-पिता को समझाने के लिए आप एक नया फोन खरीदने के लिए कोशिश कर रहा है या नहीं, वहाँ कुछ रणनीतियों आप चालाक जीतने के लिए लागू कर सकते हैं। हालांकि ऐसा करने के लिए कोई निश्चित तरीका नहीं है (क्योंकि हम सभी अलग हैं), सुनिश्चित करें कि आपके तर्क ठोस हैं और जानें कि कैसे कार्य करें और क्या कहें एक बड़ा अंतर बना सकता है

कदम

विधि 1

एक चर्चा के दौरान किसी पर काबू पा रहा
छवि शीर्षक आउटस्मार्ट पीपुल चरण 1
1
अग्रिम में तैयार करें आप जानते हैं कि अपने दादा मिशेल हमेशा आलोचना करने के लिए "आज के युवाओं के" पसंद है, तो आपके पीढ़ी के सकारात्मक पहलुओं का वर्णन तथ्यों की बैठक सुसज्जित परिवार को पेश करने के लिए सुनिश्चित हो, कठिनाइयों उसके लिए इतने पर की तुलना में सामना कर रहे, और।
  • आप हमेशा लड़ाई के लिए सावधानीपूर्वक तैयारी पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, लेकिन विजयी होने के लिए और अपने प्रतिद्वंद्वी को मुश्किल बनाने की कोशिश करने के लिए कुछ रणनीतियां हैं
  • यदि कुछ विषय आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जितना संभव हो उतना उन्हें जानते हैं। इस तरह, भले ही आप किसी विशिष्ट चर्चा (यदि कोई दिखाना चाहिए) से निपटने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपके पास अपने दृष्टिकोण को समर्थन देने के लिए आवश्यक सभी तथ्यों होंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक ठोस तर्क तैयार करने के तरीके को समझते हैं (लेख के दूसरे खंड को पढ़ें, जो आपके विचारों को कैसे बचाव करेगा) गलत तर्कों के कारण तर्कों को नहीं गिरना चाहिए।
  • आर्टसमर्ट पीपुल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने दर्शकों को जानें बहस और श्रोताओं में प्रतिभागियों के आधार पर आपका तर्क भिन्न होगा। जितना कम लोगों को आप से निपटना होगा उतना आसान होगा, क्योंकि आपको कई तरह के विचारों को हथकने की कोशिश नहीं करनी होगी।
  • उदाहरण के लिए, दादा मिशेल पर वापस जाने के लिए, आपको अपने सभी रिश्तेदारों के सामने एक उत्साहित और उग्र बहस से नहीं ले जाना चाहिए। यह संभवतः उसे कम छोड़ने के लिए इच्छुक होगा, जब तक कि उनका तर्क खड़ा न हो। इसके बजाय, आप एक निजी संदर्भ में उससे बात कर सकते हैं, बिना दूसरे परिवार के सदस्य दर्शकों के बिना
  • छवि शीर्षक आउटस्मार्ट पीपुल स्टेप 3
    3
    शांत रहो जो व्यक्ति अपना गुस्सा खो देता है या जो उसकी भावनाओं से दूर होता है वह बहस को खोने वाला पहला है। यद्यपि आपके द्वारा प्रस्तावित तथ्यों मान्य हैं, नियंत्रण खोने पर आपको गलतियां करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • जब आप उबलते हुए खून महसूस करते हैं और आपको लगता है कि आपको बुरी तरह प्रतिक्रिया होगी
  • यही कारण है कि जब आपके विरोधी अपने विचारों को उजागर करें, तो ध्यान से सुनना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपनी प्रतिक्रिया पर विचार करने के लिए उस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और एक क्षण ले सकते हैं, तो आप तुरंत एक भावुक और भावनात्मक तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए कम झुकाव करेंगे।
  • आर्टसमर्ट पीपुल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    प्रश्न पूछें यह सोक्रेट्स जैसे दार्शनिकों की पसंद की रणनीति है प्रश्न पूछना एक रणनीति है कि एक बहस के दौरान कई नुकसान छुपाता है: यदि आप अपने तर्क पर नियंत्रण खोना नहीं करने के लिए (क्योंकि आप बहस की बागडोर है और दूसरे व्यक्ति की राय पर दबाव रखना होगा) की अनुमति देता है और विसंगतियों को उजागर करता है और अपने प्रतिद्वंद्वी के विचारों की कमजोरियों
  • अपने बयान के समर्थन के लिए उसे ठोस सबूत या स्रोत के लिए पूछें उदाहरण के लिए, आप गाजा में संघर्ष विराम की विफलता की चर्चा में अपने आप को खोजने के लिए और अपने साथी पागल बयानों (आपकी राय में) है, उसे उन्हें क़ौम और प्रलेखन के साथ समर्थन करने के लिए पूछना।
  • छवि शीर्षक आउटसमार्ट पीपुल चरण 5
    5
    दूसरे व्यक्ति के आंदोलनों को दोहराएं जैसे कि आप दर्पण में उसका प्रतिबिंब थे। आपको अपने और आपके प्रतिद्वंद्वी, या अपने विरोधियों के बीच एक तरह का सौहार्द पैदा करना चाहिए। इससे उन्हें अपने गार्ड को कम करने में मदद मिलेगी, क्योंकि वे आसानी से महसूस करेंगे और हमला नहीं करेंगे, इसलिए वे अधिक खुले और ग्रहणशील होंगे।
  • सावधानी से जिस तरह से वे बात करते हैं उसकी नकल करें। आप इसे अपने आप को व्यक्त करने का मजाक बनाने के लिए नहीं करेंगे, बल्कि अपने स्तर से जुड़ने के लिए नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए, जब आप अपने दादा मिशेल से बात करते हैं, तो शैक्षणिक शब्दों से बचने से, आप अन्य संदर्भों में उपयोग करेंगे, आम और शायद बोलने वाले शब्दों का उपयोग करना बेहतर होगा।
  • आपको शरीर की भाषा को चतुराई से प्रतिबिंबित करने का प्रयास करना चाहिए सुनिश्चित करें कि आप एक दर्पण के रूप में कार्य करते हैं, धीमे और अपूर्ण आंदोलनों के साथ। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को जल्द ही नकल करते हैं, तो उसे यह महसूस होगा। उदाहरण के लिए, जब दादा मिशेल दूसरे पर एक पैर डालता है और आगे बढ़ता है, तो कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें और स्वयं को उसी स्थिति में रखें।
  • छवि शीर्षक आउटसमार्ट पीपुल चरण 6
    6
    मान लीजिए कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के तर्क जानते हैं। सुनिश्चित होने के नाते आप जानते हैं कि दूसरे व्यक्ति क्या कहता है निश्चित रूप से एक प्रभावी प्रतिबाधा के बिना आपको गार्ड से पकड़ लिया जाएगा। जितना संभव हो उतना संभव तैयार करें कि आप क्या सोच सकते हैं उसके आधार पर, लेकिन आश्चर्य के लिए जगह छोड़ दें।
  • सुनिश्चित करें कि आप ध्यान से सुनें कि दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है। यदि आप एक बिंदु याद करते हैं या अपने आप को विचलित करते हैं, तो दोबारा पूछिए।
  • आउटसमार्ट पीपुल स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने प्रतिद्वंदी को अपनी स्थिति से बिगाड़ें यदि आप उसे अपना संतुलन खो सकते हैं, तो वह लगभग यह नहीं गिना जाएगा कि उनका तर्क तुम्हारी तुलना में अधिक समझदार है। हमेशा चर्चा करते समय सुरक्षित तरीके से व्यवहार करें
  • एक अस्थिर कथन करने की कोशिश करें: "आप स्वयं रक्षात्मक पर डाल रहे हैं", "यह कोई मतलब नहीं है" या "आपके पैरामीटर क्या हैं?" इस प्रकार की सजा आम तौर पर लोगों को परेशान करती है और उनका एक अतिरिक्त लाभ होता है: यह वास्तव में एक संरक्षित रवैया रख सकता है, भले ही वे पहले नहीं किया हो
  • आपको इस मार्ग पर ध्यान देना होगा, क्योंकि यह एक विज्ञापन गृहमैथुन पर हमला नहीं करना चाहिए, जिसे उस व्यक्ति को और खुद से संबोधित किया जाता है: इसे से बचा जाना चाहिए।
  • केवल अपनी कुछ तर्कों पर ध्यान केंद्रित करें, विशेष रूप से उन लोगों को पता है जिन्हें आप अलग-अलग ले सकते हैं। आत्मविश्वास से मान लें कि एक बार आपने उन्हें विनती कर दी है।
  • विधि 2

    अपने दृष्टिकोण को बहस करके किसी पर काबू पाएं
    छवि शीर्षक आउटस्मेर्ट पीपुल स्टेप 8
    1
    अपने तर्क में लोगो का उपयोग करें अनुनय की इस तकनीक तर्क और कारण पर आधारित है। यह दृष्टिकोण के सिद्धांत के पीछे जाने के लिए तथ्यों और स्रोतों को दिखाने के लिए जाता है और आम तौर पर एक प्रेरक या उत्प्रेरक तर्क के लिए धन्यवाद बनता है।
    • यदि आप आगमनात्मक चुनते हैं, तो किसी मामले या तथ्यों का एक विशिष्ट प्रतिनिधित्व लेते हैं और फिर उन पर आधारित सामान्य निष्कर्ष निकालते हैं। इस तरह के तर्क विश्वसनीय और स्पष्ट प्रमाण के आधार पर होना चाहिए।
    • यदि आप निगर्मनीय चुनते हैं, तो एक सामान्यीकरण या निष्कर्ष के साथ बहस शुरू करें, और फिर इसे एक विशिष्ट मामले में लागू करें किसी भी मामले में, आपको कई निष्पादन परीक्षणों पर आपकी राय का आधार होना चाहिए। तथ्यों को बिगाड़ने के लिए खरोंच प्रतिज्ञान का समर्थन करने में आपकी मदद नहीं करेगा
  • आउटसमार्ट पीपुल स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    लोकाचार का उपयोग करें यह चरित्र, विश्वसनीयता या स्रोत या व्यक्ति की विश्वसनीयता पर आधारित एक नैतिक रणनीति है आपकी राय को सच्चा बनाने या स्रोतों की विश्वसनीयता की जांच करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • सूत्रों की जांच और दो-बार जांचें और यह सुनिश्चित करने के लिए दूसरों की तुलना करें कि इस तर्क को कई विश्वसनीय कथनों द्वारा समर्थित किया गया है।
  • ठोस तथ्यों के आधार पर सच्चा बयान का उपयोग करना सुनिश्चित करें; ऐसी जानकारी से बचें जो केवल अधिकार के बिना स्रोतों द्वारा समर्थित है जब आप प्रतिद्वंद्वी के तर्क को सुनते हैं, तो इसे सुनना सुनिश्चित करें
  • आपको अपनी स्थिति और स्रोतों के बारे में समझना चाहिए। शुरुआत से यह स्पष्ट और स्पष्ट होना चाहिए
  • आउटसमार्ट पीपुल स्टेप 10 नामक छवि
    3



    समय-समय पर भावनाओं से अपील करने की कोशिश करें यह शब्दाडंबरपूर्ण रणनीति को "क्रांतिकारी" कहा जाता है और जनता या प्रतिद्वंद्वी की जरूरतों, मूल्यों और संवेदनशीलता का लाभ उठाने की प्रवृत्ति होती है एक तर्क में हमेशा भावनाओं के लिए जगह होती है, लेकिन आपको केवल इस पहलू पर भरोसा नहीं करना चाहिए।
  • भावनात्मक दृष्टिकोण का उपयोग करना एक प्रेरक तर्क को प्राप्त करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। उदाहरण के लिए, यदि आप गाजा में स्थिति पर चर्चा कर रहे हैं, तो आप फिलीस्तीनी पीडि़तों की बैलेंस शीट के बारे में उस व्यक्ति की कहानी के साथ जा सकते हैं जिसने उसे व्यक्ति में अनुभव किया है।
  • इस रणनीति पर बहस का आधार न रखें। इसका प्रयोग केवल तभी करें जब यह वास्तव में आपके दावे का समर्थन करता हो। तर्कसंगतता या बहस के सही फोकस से आपको अपने आप को विचलित करने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से आउटसमेट पीपुल चरण 11
    4
    केवल कुछ बिंदुओं का अनुपालन करें, जो ठोस होना चाहिए। यदि आपके पास समर्थन के लिए बहुत सारे दावे हैं, तो सभी का ट्रैक रखना मुश्किल होगा। आपके पास कुछ विशेष रूप से शक्तिशाली वाले होना चाहिए, और फिर समर्थन वाले लोगों को जोड़ना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से आउटसमेट पीपुल स्टेप 12
    5
    अपने आर्गुमेंट्स में विज्ञापन गृहमान हमलों से बचें। ऐसी स्थिति तब होती है जब आप अपनी उपस्थिति या चरित्र के आधार पर किसी पर हमला करते हैं, न कि आपकी राय पर। यदि एक तरफ यह एक व्यक्ति को उस बिंदु तक क्रोधित कर सकता है जहां वे तार्किक धागा का पालन नहीं कर सकते हैं, तो आप अच्छा प्रभाव नहीं बना पाएंगे।
  • इसके अलावा, इन प्रकार के हमले आम तौर पर प्रतिद्वंदी को हतोत्साहित करते हैं, जो आपके दृष्टिकोण को सुनने के लिए कम इच्छुक होंगे।
  • यदि कोई व्यक्ति इस तरह आप पर हमला करता है, तो उसे अपने व्यवहार का ध्यान रखें और याद रखें कि आपकी उपस्थिति या व्यक्तित्व का आपके द्वारा समर्थित तर्क के साथ कुछ भी नहीं है। जब कोई इस तकनीक का उपयोग करता है, तो उनकी राय मान्य होने की संभावना नहीं है
  • छवि शीर्षक से आउटसमेट पीपुल स्टेप 13
    6
    उपजी सामान्यीकरण मत बनो यह तब होता है जब आप अपर्याप्त, दोषपूर्ण या आंशिक जानकारी के आधार पर निष्कर्ष निकालें। ऐसा होता है यदि आप तर्क के मुद्दे पर पहुंचने के लिए दौड़ते हैं या आप बिना किसी सोच के बहस में डुबकी रखते हैं, सभी तथ्यों को इकट्ठा करके अपना मुंह खोलने से पहले प्रत्येक बिंदु पर विचार करें।
  • अगर कोई आपके साथ ऐसा करता है, तो थोड़ा और अधिक की जांच करें प्रश्न पूछें उनसे सूत्रों का उद्धरण करने के लिए कहें, जहां उन्हें सूचना मिली और इतने पर।
  • विधि 3

    एक आधिकारिक चित्रा को पार करते हुए
    आउटसमार्ट पीपुल स्टेप 14 नामक छवि
    1
    सही समय चुनें दुर्भाग्यवश, बैग में एक आधिकारिक व्यक्ति को, माता-पिता या शिक्षक की तरह, हर एक समय में लगा देना असंभव है। हालांकि, कुछ मामलों में यह अनुनय के लिए कमजोर हो सकता है
    • अगर आप कुछ करने के लिए अपने माता-पिता को धक्का देने के लिए अनुकूलन रणनीति का उपयोग करने का प्रयास करते हैं, तो सही समय चुनें। ऐसा मत सोचो कि जब आप तनावपूर्ण दिन के बाद कार्यालय से घर आते हैं, तो आप सफल हो सकते हैं: आपको उन्हें समझाने की थोड़ी सी संभावना नहीं होगी। वास्तव में, ऐसा करने से, आपको भविष्य में भी नहीं, बिल्कुल कुछ भी नहीं मिल रहा है।
    • इसी तरह, किसी प्रोफेसर को एक परियोजना के लिए डिलीवरी की समयसीमा स्थगित करने के लिए कहने से पहले आप पूरी तरह से पूरा नहीं कर पाए हैं, तो आप को एक सकारात्मक जवाब देने के लिए प्रोत्साहित नहीं करेंगे - आपको इसे निजी तौर पर देखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक आउटस्मार्ट पीपुल स्टेप 15
    2
    अपने प्रतिद्वंद्वी को नरम करना बहुत कम लोग चापलूसी या प्रशंसा से असंवेदनशील हैं। फिर भी, इस तकनीक का उपयोग केवल जब आप कुछ करना चाहते हैं, तब से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, अन्यथा लोग यह समझ पाएंगे कि आप क्या योजना बना रहे हैं।
  • दूसरों का धन्यवाद उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी मां को एक नया फोन खरीदने की कोशिश कर रहे हैं तो कहें कि "माँ, मैं आपके काम के प्रति अपनी भक्ति की सराहना करता हूं।"
  • आप को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन्हें द्रोह के बिना बिना बधाइयां बधाइयां या तारीफ को सीधे सम्मिलित करें। आप कह सकते हैं "प्रोफेसर बिन्ची, वह मेरी पसंदीदा है, क्योंकि वह हमेशा उससे ज़्यादा काम करने के लिए तैयार होती है और मेरी मदद करती है"।
  • आर्टसमर्ट पीपुल स्टेप 16 नाम की छवि
    3
    उसे समझाएं कि वह खुद को लाभ क्यों मिलेगा लोग आपकी मदद करने या आपको कुछ देने के लिए बहुत अधिक इच्छुक हैं यदि उन्हें भी लाभ होता है आधिकारिक आंकड़े कोई अपवाद नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नया फोन प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप कह सकते हैं "माँ, मुझे एक सेल फोन करना है, ताकि आप मुझे जब भी ज़रूरत हो तो मुझे कॉल कर सकें"।
  • छवि शीर्षक से आउटसमेट पीपुल चरण 17
    4
    समझौता करने के लिए जाओ यदि आप दिखाते हैं कि आप एक आधिकारिक व्यक्ति से मिलने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं, तो आपसे आप क्या चाहते हैं, वह आपको देने की अधिक संभावना होगी। अपने आप को पहले से तैयार करना अच्छा है ताकि आपको पता हो कि बदले में आप क्या पेशकश करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी मां को बता सकते हैं कि आपने एक नया फोन खरीदने के लिए आधे पैसे बचाए हैं उससे पूछिए कि क्या वह इस व्यय के साथ आपकी मदद करने के लिए तैयार है।
  • आउटसमार्ट पीपुल स्टेप 18 नामक छवि
    5
    एक को छिपाने के लिए एक स्पष्ट झूठ बोलो, जो नहीं है। यह रणनीति अब तक दिखाए गए लोगों से थोड़ी अलग है। अगर आपको कुछ के बारे में झूठ बोलना पड़ता है, तो अपने गुमराह को छिपाने का एक आदर्श तरीका है कि एक अधिक सूक्ष्म एक के साथ एक स्पष्ट झूठ का उपयोग करना है आपका वार्ताकार पहले पर ध्यान केन्द्रित करेगा, और दूसरा शायद ही उठाया जाएगा।
  • एक भयानक झूठा की तरह देखने की कोशिश करो। जो कुछ झूठ नहीं बोल सकते हैं (जो अन्य व्यक्ति की टकटकी, घबराहट से घबराहट, सचमुच तनावपूर्ण कार्य आदि) के सभी विशिष्ट व्यवहार दिखाते हैं, कुछ स्पष्ट झूठ बोलें।
  • इसके अलावा, झूठ के रूप में आप छिपाने की कोशिश कर रहे हैं, यह एक आधा सच कहने के लिए बेहतर है चूक से झूठ बोलना या एक झूठ का प्रयोग करना आसान है जो प्रामाणिकता का एक निधि है।
  • टिप्स

    • आपको इस लेख में सूचीबद्ध रणनीति का अभ्यास करना होगा। आप एक दिन से अगले तक अच्छा नहीं पा सकते हैं, आपको कुछ प्रयास करने होंगे।

    चेतावनी

    • ये रणनीति हमेशा काम नहीं करेगी कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक कमजोर हैं, इसलिए आपको प्रत्येक व्यक्ति के केस के आधार पर अपने प्रतिद्वंद्वी या माता-पिता का विश्लेषण करने की आवश्यकता होगी।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com