बहस में एक तेज अध्यक्ष कैसे बनें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक मंच से बात कर रहे हैं या यदि आप घर पर अपनी मां के साथ बहस कर रहे हैं। बस एक पेशेवर की तरह चर्चा करने के लिए कुछ सरल नियम लागू करें जब आप प्रभावी ढंग से संचार का उपयोग करते हैं, तो सही समय पर एक विषय डालें और अपने प्रतिद्वंदी के कहने पर ध्यान दें, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वस्तुतः प्रत्येक राय सही है।

कदम

भाग 1

प्रभावी रूप से संवाद करें
एक अच्छा दिग्गज चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
यदि आप औपचारिक बहस में लगे हैं, तो संरचना का पालन करें. अगर आपको औपचारिक बहस में भाग लेना है, शायद कक्षा में या किसी संगठन में, यह वास्तव में काम करता है जिस तरह से सुनिश्चित करें औपचारिक वाद-विवाद अभ्यास का पालन करता है और इसलिए आपको अपने आप से यह जानना होगा कि आप बिना तैयारी में पकड़े जाते यह भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आप पॉइंट खोने का जोखिम उठाते हैं यदि आप इसका सम्मान नहीं करते हैं।
  • आम तौर पर एक विषय होता है और दो या अधिक टीम या व्यक्तिगत स्पीकरों को मुख्य विचार से समर्थन या असहमत करने के लिए तर्क देने हैं। फिर उनमें से प्रत्येक को एक निश्चित अवधि के आधार पर अपने अंक का पर्दाफाश करना होगा।
  • बहस की अलग-अलग शैलियों (जो नियमों को निर्धारित करती हैं और वे कैसे काम करते हैं) हैं, इसलिए आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि आप कौन से यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि नियम स्पष्ट हैं इन पहलुओं को अग्रिम रूप से जांचना और कुछ शोध ऑनलाइन करने के लिए यह एक बुरा विचार नहीं होगा जैसे भाव की तलाश करें "प्रतिस्पर्धी बहस", "संसदीय बहस" या "ऑक्सफोर्ड बहस"। ये कुछ ऐसी शैली हैं जो आपको मिल सकती हैं
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    चिंता मत करो बहस के दौरान शांत रहें चिल्लाओ या नाराज़ मत करना शुरू करें, अन्यथा मैं आपको अपने विरोधी के सामने कमजोर दिखाऊंगा। इसके बजाय, संतुलित आवाज और तटस्थ चेहरे के भाव का स्वर रखें। दुनिया के कुछ हिस्सों में, यह कहा जाता है "पोकर चेहरा": यदि आप इसे किराया करते हैं, तो विरोध पार्टी के लिए सही बटन दबाकर आपको गिरने के लिए यह बहुत मुश्किल होगा
  • यदि आपको शांत रहने में समस्या हो रही है, तो एक या दो मिनट के लिए श्वास पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें
  • इफेक्ट शीर्षक से एक अच्छा दिग्गज चरण 3
    3
    स्पष्ट रूप से बोलें अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें ताकि लोग समझ सकें। इस तरीके से आप भी आपके प्रति अधिक चतुर और अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे। जब आप बोलते हैं, तो लोग आपके लिए सुनने के लिए एक मजबूत स्वर का उपयोग करें। गड़बड़ मत करो और मत बोलो, लेकिन हर शब्द को एक सुव्यवस्थित और उच्चारण के तरीके से सावधानीपूर्वक ध्यान में रखें
  • जीभ के चोदने से आपको पता चल गया कि क्या आप बुरे शब्दों से बात करते हैं इसे आज़माएं: "कांस्टेंटिनोपल disarcivescoviscostantinopolizzasse के आर्कबिशप है, वहाँ आप disarcivescoviscostantinopolizzereste के रूप में आप कांस्टेंटिनोपल के आर्कबिशप disarcivescoviscostantinopolizzato? `"।
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने तर्क समझाओ जब आप किसी को समझाते हैं कि आप एक निश्चित निष्कर्ष पर कैसे आए हैं, शांति से और धीरे-धीरे, आप अपने मन को अपने तरीके से सोचने के लिए बाध्य करते हैं। यदि आपकी युक्ति को कम से कम पहली नजर में वैध है, तो वह किसी भी व्यक्ति को आप के समर्थन से सहमत होने के लिए लाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक हो सकता है।
  • एक अच्छा दिग्गज कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सम्मान और ईमानदार रहें किसी के साथ चर्चा करते समय, आदर करते रहें उसे अपमान न करें, बात न करें और उसे न्याय न करें अन्यथा, दर्शकों धारणा है कि अपने तर्क तो मान्य नहीं हैं, और जोखिम है कि लोगों को बचाव की मुद्रा में डाल दिया और आपको उतना ही कम सुनने के लिए या आप का अधिकार देते हैं तैयार हैं जाएगा। अपने तर्कों को उजागर करते समय आपको ईमानदार भी होना चाहिए। तथ्यों को विकृत न करें थीसिस का खंडन करने के लिए, यह हाल के और सीधे विषय से संबंधित है, पुरानी और पुरानी नहीं है।
  • एक बुरा उदाहरण हो सकता है: "हमें आपकी बात क्यों सुननी चाहिए? पिछले साल जब आपने इस परियोजना के प्रभारी थे तब आपने सिस्टम को नष्ट कर दिया था। आप शायद यह भी बर्बाद कर देंगे"।
  • इसके बजाय, एक अच्छा उदाहरण होगा: "मुझे पता है कि आप वास्तव में इस परियोजना के बारे में उत्साहित हैं, लेकिन स्थिति बहुत नाज़ुक है किसी ऐसे व्यक्ति का उपयोग करना बेहतर होगा, जिसकी अधिक अनुभव है ताकि वह इसे अधिक कुशलता से आगे बढ़ा सके"।
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    6
    विश्वास के साथ कार्य करें यहां तक ​​कि अगर आपको अपने बारे में सचमुच यकीन करने की ज़रूरत नहीं है, भले ही आत्मविश्वास दिखाया जाए, तो आप अपनी बहस को और अधिक मोहक और विश्वसनीय बना देंगे। अन्यथा, आप जो भी कहते हैं, उस पर विश्वास करने की छाप नहीं देंगे (भले ही यह सत्य न हो)। हालांकि, आप सुरक्षित दिखाई देने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। अपने प्रतिद्वंद्वी के साथ दृश्य संपर्क स्थापित करें, लेकिन जनता के साथ, अगर यह मौजूद है। परेशान मत हो, लेकिन अपने हाथों का उपयोग संवाद करने या उन्हें अपने सामने स्थिर रखने के लिए करें। वह स्पष्ट रूप से एक उद्देश्य के लिए आ रहा है, जैसे fillers से परहेज "गुनगुनाहट" और "गुनगुनाहट"। कुछ चाल का उपयोग करते हुए, आपको अपने से अधिक विश्वास होगा।
  • भाग 2

    तर्क चुनें
    एक अच्छा दिग्गज चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    1
    तर्क के आधार पर तर्क का उपयोग करें तर्क के आधार पर तर्क, जो कि बयानबाजी की श्रेणी में आते हैं "लोगो", उदाहरणों और विचारों को सरल और प्रत्यक्ष तर्क में निहित करें। इस प्रकार का तर्क विशेष रूप से उपयोगी होता है, जब आप उस व्यक्ति के साथ चर्चा कर रहे हैं जो खुद बुद्धिमान और तर्कसंगत समझता है। जब भी चरित्र का विषय दांव पर होता है तब भी वे अच्छी तरह से चलते हैं "गंभीर", जैसे राजनीति और अर्थव्यवस्था
    • तार्किक तर्कों का निर्माण करने के लिए तथ्यों, आंकड़ों और वास्तविक जीवन के उदाहरणों का उपयोग करने का प्रयास करें।
    • एक उदाहरण हो सकता है: "साक्ष्य दर्शाता है कि स्कूलों में सेक्स शिक्षा के लिए एक अधिक सावधान दृष्टिकोण के बाद किशोर गर्भधारण का प्रतिशत कम हो गया है। दरअसल, आप इस चार्ट में देख सकते हैं .... "।
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 8 के शीर्षक वाला छवि



    2
    सुझावों के आधार पर तर्क का उपयोग करें सुझावों के आधार पर तर्क, जो कि बयानबाजी की श्रेणी में आते हैं "हौसला", वे लोगों के दिल और भावनाओं के लिए मुड़ें इन प्रकार के तर्क मुख्य रूप से उपयोगी होते हैं, जो किसी के साथ चर्चा करते हैं जो उत्साहित होने के लिए इच्छुक है (बहुत स्पष्ट रूप से खुशी और उदासी दिखा रहा है)। वे अच्छी तरह से चले जाते हैं, जब चर्चा के विषय में अधिक पहलुओं को शामिल किया जाता है "मानव", जैसे कि सामाजिक न्याय, भेदभाव या घटनाएं जिनमें एक मजबूत सामाजिक प्रभाव होता है (जैसे इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष)।
  • लोगों की आशाओं और भय को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें वह व्यक्तिगत कहानियों का उपयोग करता है और प्रतिद्वंद्वी और जनता दोनों के साथ एक निजी संपर्क स्थापित करने की कोशिश करता है, एक निश्चित स्थिति की कुछ ऐसी चीज़ से तुलना करता है जो प्रत्येक व्यक्ति पर बारीकी से प्रभावित करता है
  • एक उदाहरण हो सकता है: "अब वापस लेना हमारे लिए एक असीम रूप से बड़ा खतरा बन जाएगा, अगर हम इस समस्या को हल करने की कोशिश करने के लिए बंद कर देते हैं। यदि हम पीछे हैं तो जीवन की एक अनगिनत संख्या को खोने का जोखिम है। हालांकि, यदि हम रहते हैं, तो मानव लागत अधिक नहीं होगी"।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा भविष्यवाणी चरण 9
    3
    प्राधिकरण के आधार पर तर्क का उपयोग करें प्राधिकरण के आधार पर तर्क, जो बयानबाजी श्रेणी का हिस्सा हैं"प्रकृति", अपने अधिकार और विश्वसनीयता के लिए अपील करते हैं, या जो आपके विचारों का समर्थन करते हैं वे विशेष रूप से उपयोगी होते हैं जब उन लोगों के साथ चर्चा करते हैं जिनके क्षेत्र में कोई प्रत्यक्ष अनुभव नहीं होता है या जो एक कमजोर थीसिस को आगे बढ़ाते हैं। वे अच्छी तरह से तब भी जाते हैं जब विषय विशुद्ध रूप से मुद्दों के बारे में होता है "शैक्षिक", चिकित्सा, विज्ञान या इतिहास की तरह
  • अपने क्रेडेंशियल्स दिखाने का प्रयास करें और अपने अतीत को साझा करें जब आप इस तरह से तर्क का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आपके प्रतिद्वंद्वी के पास आपकी तुलना में अधिक अर्थपूर्ण अनुभव है।
  • एक उदाहरण हो सकता है: "मैं 30 से अधिक वर्षों से अध्यापन कर रहा हूं और मैं इस अभ्यास को पहले हाथ से देखता हूं। मैं जानता हूं कि इस क्षेत्र में कौन से पहलुएं काम करती हैं और जो नहीं हैं आदर्श और वास्तविक जीवन दो बहुत अलग चीजें हैं"।
  • भाग 3

    एक बहस में जीत
    एक अच्छा दिग्गज चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने शोध करो जितना अधिक आप एक बहस के लिए तैयार करते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप अपने तर्कों का समर्थन करेंगे। यदि आप वास्तव में जीत की गारंटी देना चाहते हैं, तो अपने शोध करें। जब आप किसी विषय में तल्लीन करते हैं और इसे प्रत्येक परिप्रेक्ष्य से छान लेते हैं, तो आप किसी भी तर्क से विरोध करने के लिए तैयार होंगे, जो आपके विरोधी अग्रिम कर सकते हैं। यह जानना बेहद जरूरी है कि समस्या का विश्लेषण कैसे किया जाए, इसके साथ-साथ पेशेवरों और विपक्ष कैसे जुड़े हैं। जब आप जानते हैं कि आपके प्रतिद्वंदी को क्या उजागर किया जाएगा, तो आप बता सकते हैं कि वह गलत क्यों है।
    • सूचनाओं का प्राथमिक स्रोत के रूप में विकिपीडिया जैसी वेबसाइटों का उपयोग करने से बचें यह एक अच्छा शुरुआती बिंदु हो सकता है, लेकिन आपको उस विषय पर तथ्यों को ढूंढना होगा जो आप गहरा करने की कोशिश कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको अर्थशास्त्र पर चर्चा करना है, तो विकिपीडिया पर रिपोर्ट की गई कोई घटना का उल्लेख नहीं करें। वह अल्बर्टो एलेसीना, हार्वर्ड में अर्थशास्त्र के प्रोफेसरों में से एक और इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण शैक्षणिक पत्रिका के क्यूरेटर का हवाला देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक अच्छा दिग्गज चरण 11
    2
    भ्रम की पहचान करें भ्रांतियां उन त्रुटियों में छिपी हुई त्रुटियां हैं जो गलत तर्क का पालन करती हैं। यहां तक ​​कि अगर निष्कर्ष सही हो सकता है, तो वहां पहुंचने का तरीका गलत है। आप विरोधी पक्ष द्वारा पहुंचे निष्कर्ष के बारे में संदेह पैदा करने के लिए और अपने तर्कों को अच्छी रोशनी में डाल सकते हैं। विभिन्न प्रकार के भ्रम हैं, इसलिए उन्हें पहचानने और उन्हें खारिज करने के लिए उन्हें अलग-अलग अध्ययन करना बेहतर होता है।
  • भ्रम के सबसे सामान्य उदाहरणों में से एक कहा जाता है "विज्ञापन गृहमान" और उस व्यक्ति पर हमला कर रहे हैं जो अपने बयानों का उत्तर देने के बजाय बहस तैयार करता है यह अक्सर राजनीति में मनाया जाता है उदाहरण के लिए, गिरावट ऐसी वाक्य हो सकती है: "यह लड़का एक मूर्ख है" के बजाय "यह घोषणा करने का कोई प्रमाण नहीं है कि यह रणनीति काम करेगी"।
  • एक और आम आम तौर पर भ्रष्टाचार कहा जाता है "सफेद या काला" (या गलत दुविधा) यह तब उठता है जब स्पीकर समस्या को केवल दो समाधानों के साथ प्रस्तुत करता है, जिसके परिणामस्वरूप वह सबसे अच्छे रूप में भविष्यवाणी करता है। इससे विकल्प और मध्यवर्ती पदों पर ध्यान नहीं दिया जा सकता है जो अधिक समझ में आ सकता है। इस बारे में सोचें जब आपकी मां कहती है: "शादी करने और बच्चों को जन्म देना या पुराने और अकेले मरना संभव है"। शायद इन दो परिदृश्यों के बीच में पैंतरेबाजी का एक निश्चित मार्जिन है, है ना?
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    3
    प्रस्तुत तर्कों में कमजोरियों के लिए देखें तर्क कई कारणों से गिर सकता है यदि आप कमजोरियों को खोजते हैं, तो आप उन्हें उजागर कर सकते हैं और अपनी तर्क को मजबूत कर सकते हैं। निम्नलिखित तरीकों से प्रयास करें:
  • ऐसे बिंदु खोजें जहां आपके प्रतिद्वंद्वी का तार्किक पथ इतना सही नहीं है। उदाहरण के लिए अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय का हालिया निर्णय है, जिसमें कहा गया है कि कंपनियां एक विशेष धर्म का दावा कर सकती हैं और कर्मचारियों को उस विश्वास के मानदंडों के अधीन होना चाहिए। शायद यह अधिक स्वीकार्य होगा यदि कंपनी मॉर्मन की बजाय ईसाई थी और शायद, बहुविवाह का सदस्य सही है?
  • तर्कों में कमजोरी का एक और संकेत स्पष्ट होता है, जब प्रतिद्वंद्वी एक महत्वपूर्ण बिंदु को छूता है, थोड़ा समर्थन करने वाले सबूत का उपयोग कर। वह आम तौर पर यह रिपोर्ट करता है कि उस निष्कर्ष तक पहुंचने का कोई सबूत नहीं है जो वह चाहता है। उदाहरण के लिए, जब कोई दावा करता है कि हथियारों के इस्तेमाल से गोलीबारी को रोकने की अनुमति मिलती है और अपने शोध के पक्ष में केवल एक उदाहरण का उपयोग करता है, तो वह स्पष्ट रूप से विपरीत दिशा में जा रहे उदाहरणों को छोड़ देता है। इस बिंदु पर इसे कसने की कोशिश करें और उन सबूतों के बारे में बात करें जिनसे आपने उल्लेख नहीं किया।
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    विषय को सही दिशा में निर्देशित करें आप ऐसा कर सकते हैं जब आपका विरोधी एक ऐसे विषय पर चर्चा करना शुरू करता है जो मुख्य विषय से दूर हो जाता है। जब विषय पर बहस चलती है, तो शायद यह इंगित करता है कि विरोधी दल का कोई ठोस तर्क नहीं है और इस कारण से, यह उपज शुरू होती है। विषय को सही दिशा में रखें और आप जीतने की संभावना अधिक होगी। अपने आप से पूछें कि बहसें चर्चा के विषय के साथ एक सीधा संबंध हैं। यदि वे किसी भी हिस्से का समर्थन नहीं करते हैं, तो वे रास्ते से बाहर हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि हथियारों के इस्तेमाल में बड़े पैमाने पर गोलीबारी की रोकथाम होती है और आपके विरोधी का तर्क है कि जिन लोगों को बंदूक पसंद नहीं है वे जातिवाद हैं।
  • अपने प्रतिद्वंद्वी के तर्कों को उसके खिलाफ हल करने के लिए तैयार रहें। मुख्य थीम पर लौटने के लिए इसका इस्तेमाल करें इस तरह, आप दर्शकों को विरोधी पक्ष के खेल को समझने की अनुमति देंगे और आप अधिक सुरक्षित और सही दिखाई देंगे।
  • टिप्स

    • प्रश्नों के साथ शुरू न करें "मान लीजिए कि"। यह एक पुरानी बयानबाजी रणनीति है जिसे बैटिंग के नाम से जाना जाता है। अधिकांश वक्ताओं काटने नहीं करते
    • सुनिश्चित करें कि हर कोई आपसे क्या कह सकता है, उसे समझ सके और पहचान सके। तर्क को समृद्ध करने के लिए बड़े शब्दों का उपयोग करना, आपको अधिक कुशल नहीं लगता होगा, यहां तक ​​कि कम लोग आपको समझेगे। अपनी थीसिस को साबित करने के लिए रूपकों या दैनिक घटनाओं का उपयोग करने से डरो मत रहें, जब तक कि आप यह समझा सकें कि यह बहस से कैसे संबंधित है।
    • बहस करने का मतलब यह नहीं है कि वह प्रतिद्वंदी को समझाने का मतलब नहीं है कि वह गलत है। यह जनता को समझाने के बारे में है कि आपकी स्थिति दूसरी तरफ से प्रस्तुत की तुलना में अधिक तार्किक है और लोगों की जानकारी के बारे में जानकारी लेती है जिसे उन्हें पहले नहीं पता था
    • यदि टीमों के बीच बहस होती है, तो सावधान रहें कि उन तर्कों का उपयोग न करें जो आपके साथी के विपरीत हो सकते हैं या अन्यथा स्थिति को जटिल नहीं कर सकते।
    • अपनी जीत और अपने हार से जानें
    • बहस से निपटने वाली कुछ ऑनलाइन साइटें हैं, इसलिए, यह जानने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है कि एक दूसरे के साथ अलग-अलग वास्तविकताओं की तुलना कितनी है परामर्श करना यह पेज
    • सबसे महत्वपूर्ण बिंदु चुनें जिसे आप दिखाना चाहते हैं और आप जितना तर्क कर सकते हैं उतने तर्कों का समर्थन करें। जनता के लिए वर्णन करें "सामान्य तस्वीर"। यदि आप अपने शोध के विभिन्न बिंदुओं का प्रदर्शन करते हुए अपना समय बिताते हैं, तो आपको उनमें से प्रत्येक में बहुत अधिक ऊर्जा निवेश करना होगा। इसके अलावा, आप अपने प्रतिद्वंद्वी को आप पर हमला करने के लिए अधिक सामग्री देंगे, यहां तक ​​कि अपने तर्कों को विरोधाभासी होने का जोखिम भी दे सकते हैं। एक मुख्य विचार प्राप्त करें और बहस भर में इसका पालन करें
    • हमेशा अपने प्रतिद्वंद्वी और दर्शकों के सम्मान के साथ व्यवहार करें वे इस कारण हैं कि आप बहस में भाग लेते हैं!
    • हर एक शब्द की व्याख्या न करें आप अपने सामान्य थीसिस के बारे में पंडित होने और जनता को भ्रमित करने का जोखिम उठाते हैं।
    • अपने बयानों को दोबारा दोबारा मत दो। अगर दर्शकों ने आपकी स्थिति को नहीं समझा, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने खुद को अच्छी तरह से समझा नहीं, बल्कि इसलिए कि आपने इसे नहीं सुना है। यदि आप दोहराते हैं कि आपने जो कहा है, तो लोगों को यह समझना सुनिश्चित करें कि यह एक निश्चित विषय को दूसरी बार बढ़ाने के योग्य है।
    • यदि आपकी वाक्पटरी शैली काम नहीं करती है, तो एक नया प्रयास करें आइंस्टीन ने कहा, "पागलपन हमेशा एक ही काम कर रहा है और विभिन्न परिणामों की प्रतीक्षा कर रहा है"।
    • तर्क के रूप में नैतिकता का उपयोग न करें यह निश्चित नहीं है कि आपके मनोवैज्ञानिक या आपके शत्रु के साथ जनता में मौजूद सभी लोगों के अनुरूप है।

    चेतावनी

    • निन्दा या अप्रिय शब्दों का प्रयोग न करें वे आपकी चर्चा के अंक की मदद नहीं करेंगे, लेकिन जनता के ध्यान भंग और अपमानजनक होने का जोखिम।
    • कभी बहस उकसाना नहीं आपका तर्क केवल तभी होगा जब आपका विरोधक चर्चा करने के इच्छुक हों और दर्शकों को सुनने के लिए। इसका मतलब यह है कि आपको उन लोगों को उत्तेजित करने के लिए सार्वजनिक बहस शुरू नहीं करना चाहिए जिन्हें आप नहीं जानते हैं। ऐसा लगता है कि उन्हें एहसास नहीं है कि वे केवल खेल पर चर्चा करने की कोशिश कर रहे हैं और वे इसे निजी हमले के रूप में लेंगे। यदि आप चर्चा करना चाहते हैं, तो एक बहस एसोसिएशन में शामिल हों।
    • सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक तथ्य सही ढंग से प्रस्तुत करते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आप तैयार करने के लिए नोटपैड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com