भाषण का मूल्यांकन कैसे करें

जनता में बोलना मुश्किल है चाहे आप भाषण संबंधी कक्षाएं ले रहे हों, किसी मित्र को टोस्ट बनाकर या किसी अन्य प्रकार की बात कर रहे हो, रचनात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए सीखने से स्पीकर के दिमाग को आसानी से रख सकते हैं और स्थिति को आसान बना सकते हैं। सक्रिय रूप से सुनने के लिए और भाषण के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों का ध्यान रखना सीखें, फिर अंक पर ध्यान दें, आपकी राय में, समीक्षकों जो सामान्य संरचना को प्रभावित करते हैं जिस पर स्पीकर के भाषण को जोड़ा जाता है।

कदम

भाग 1
सक्रिय रूप से सुनो

छवि का मूल्यांकन करें भाषण चरण 1 का मूल्यांकन करें
1
स्पीकर पर अपना ध्यान दो। यदि आपने इसे सुनकर नहीं सुना है तो आप किसी भाषण पर किसी को प्रतिक्रिया नहीं दे सकते। चाहे आप कक्षा में बने रहने के लिए एक भाषण पर विचार कर रहे हों या किसी दूसरे को सार्वजनिक व्याख्यान के लिए तैयार करने में मदद कर रहे हों, चुपचाप बैठकर तर्क को सुनो, क्योंकि यह स्वयं प्रस्तुत करता है स्पीकर को सावधानीपूर्वक सुनने के लिए समर्पित
  • सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें और विचलन को दूर रखें। उस शब्द को वक्ता देखिए, जबकि उसे शब्द दिया जाता है। नोट्स लेने के लिए नोटपैड नहीं होने पर आपके हाथ में कुछ भी नहीं होना चाहिए।
  • आपको पाठ पर आधारित केवल एक भाषण का मूल्यांकन नहीं करना चाहिए। दूसरे शब्दों में, यह भाषण को पढ़ने और प्रतिक्रिया को प्रस्तुत करने के लिए पर्याप्त नहीं है। स्पीकर भाषण पेश करते हैं। यदि इसे मौखिक रूप से अभिव्यक्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, तो इसे उचित मूल्यांकन के रूप में सुनना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, भाषण चरण 2 का मूल्यांकन करें
    2
    भाषण के मुख्य विचार को पहचानें पहली बात जिसे किसी भी भाषण से एक्सट्रपोलैटेड किया जाना चाहिए, यह मुख्य विचार है कि हम संवाद करने का प्रयास करते हैं। यदि आप एक प्रेरक भाषण सुनते हैं, खासकर, शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह थीसिस या मुख्य विचार को उजागर करना है जो भाषण के माध्यम से प्रदर्शित करने की कोशिश करता है। यह मुख्य विचार स्पष्ट करने के लिए संवाददाता पर निर्भर है, इसलिए आपको अपेक्षाकृत तेजी से मुख्य विषय को पहचानना चाहिए।
  • यदि आपको भाषण का मुख्य विचार नहीं मिल रहा है, तो अनुमान लगाने का प्रयास करें कि, आपकी राय में, स्पीकर साबित करने की कोशिश कर रहे हैं। यह लिखें। जब आप बाद में चर्चा का मूल्यांकन करेंगे, तो यह एक उपयोगी प्रतिक्रिया होगी।
  • कुछ हस्तक्षेपों में, एक टोस्ट की तरह, श्रद्धांजलि या धन्यवाद, मुख्य विचार स्पष्ट हो सकता है, लेकिन समझने का नाटक नहीं करें। क्या संवाददाता इस विचार को स्पष्ट रूप से बताता है? या यह प्रभाव का अवसर है? क्या संवाददाता ने भाषण के मूल को स्पष्ट करने के लिए और किया होगा?
  • छवि का मूल्यांकन करें एक भाषण चरण 3 का मूल्यांकन करें
    3
    स्पीकर के तर्क का पालन करने का प्रयास करें भाषण के मुख्य बिंदु तालिका शीर्ष के बराबर है: के रूप में तालिका शीर्ष कोई उद्देश्य पूरा होगा अगर यह पैरों द्वारा समर्थित नहीं कर रहे थे, तो चर्चा का मुख्य बिंदु बेकार हो सकता है अगर यह उदाहरण, समर्थन अंक, शोध करे के द्वारा समर्थित नहीं कर रहे थे, तर्कसंगत मानदंड और मुख्य विचार का समर्थन करने के लिए किसी भी अनुसंधान। कैसे संवाददाता जनता को मुख्य बिंदु की विश्वसनीयता का प्रदर्शन करता है?
  • यदि आप किसी प्रेरक भाषण को सुनते हैं, तो आपको बाद में फीडबैक के लिए उपयोग करने वाले संवाद, प्रश्न और आपत्तियों का पता लगाने की कोशिश करें। क्या उलझन में था? क्या समर्थन के किसी भी अंक को स्पष्ट किया जा सकता है? क्या आपको चर्चा में छेद मिल गया?
  • यदि आप एक अनौपचारिक भाषण सुनते हैं, जैसे एक टोस्ट या बधाई भाषण, जो सूचना आपको प्राप्त हो रही है उसे व्यवस्थित करने पर ध्यान केंद्रित करें क्या इसका अर्थ है? एक तार्किक धागा नीचे? एक चीज़ से दूसरे को छोड़ें?
  • छवि का मूल्यांकन करें भाषण चरण 4 का मूल्यांकन करें
    4
    अपने आप को आश्वस्त होने के लिए तैयार रहें एक बंद-दिमाग वाले सम्मेलन में जाने के लिए इसका मूल्यांकन करने का कोई उपयोगी तरीका नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति की बात सुनना चाहते हैं जो फ्लैट धरती सोसायटी में भाषण देता है, तो किसी व्यक्ति के भाषण की सामग्री और प्रस्तुति को सुनने के लिए तैयार एक उद्देश्य भावना के साथ जाने की पूरी कोशिश करें। यदि और जब आप असहमत होते हैं, तो आप अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं, लेकिन पूर्वकल्पनाओं को अपनी आलोचना का आधार न दें।
  • छवि का मूल्यांकन करें भाषण चरण 5 का मूल्यांकन करें
    5
    नोट्स ले लो मुख्य बिंदुओं और विषयों को पहचानें जो कि स्पीकर एक बेनकाब में बेनकाब करने और रखने का प्रयास कर रहे हैं। औपचारिक रूपरेखा का पालन करके आपको भाषण छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपके फीडबैक के लिए उपयोगी विषयों के लिए नोट्स की एक छोटी सूची रखने के लिए महत्वपूर्ण है। लघु नोट्स लें और आपका मूल्यांकन बहुत आसान होगा
  • भाषण से प्रशंसा तक उद्धरण या विशेष रूप से यादगार क्षण लिखें। किसी भी समय ध्यान दें कि स्पीकर को अच्छी सार्वजनिक प्रतिक्रिया मिलती है, या एक नकारात्मक
  • भाग 2
    विशिष्ट विवरण का मूल्यांकन करें

    छवि का मूल्यांकन करें भाषण चरण 6 का मूल्यांकन करें
    1
    भाषण की सामग्री का मूल्यांकन करें भाषण का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा वक्तृत्व शैली या वक्ता के करिश्मा नहीं है, बल्कि इसकी सामग्री एक भाषण पकड़ना मुश्किल है क्योंकि इसमें लिखित निबंध की सभी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिससे यह सुनने में आसान हो जाता है। आपके मूल्यांकन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सामग्री। यदि यह एक प्रेरक या महत्वपूर्ण भाषण है, तो सामग्री में बहुत सारे शोध, वास्तविकता और मुख्य बिंदुओं से ली गई उदाहरण शामिल होंगे। एक अनौपचारिक भाषण में, सामग्री शायद उपाख्यानों, कहानियों और चुटकुले को कवर करेगी। मूल्यांकन करते समय, निम्नलिखित प्रश्नों को ध्यान में रखें और खुद को प्रतिक्रिया दें:
    • भाषण का मुख्य विषय क्या था?
    • क्या सामग्री स्पष्ट और अच्छी तरह से जोड़ा गया था?
    • थीसिस अनुसंधान द्वारा समर्थित था? अच्छा उदाहरण?
    • क्या सामग्री स्पष्ट रूप से जनता को प्रदर्शित की गई है?
    • क्या स्पीकर ने भाषण के मुख्य बिंदु का प्रदर्शन किया है?
  • छवि का शीर्षक, भाषण चरण 7 का मूल्यांकन करें
    2
    भाषण के संगठन का मूल्यांकन करें एक व्याख्यान की सामग्री के लिए स्पष्ट और आत्मसात करना आसान होने के लिए, यह अच्छी तरह से संगठित होना चाहिए। चाहे औपचारिक या अनौपचारिक, एक सार्वजनिक प्रवचन को सुनने में आसान होना चाहिए। यदि आप एक विषय से दूसरे पर कूदते हैं, तो इसका मतलब है कि इसे पुनर्गठित किया जाना चाहिए। भाषण के संगठन का मूल्यांकन करने में मदद करने के लिए, निम्नलिखित प्रश्नों को ध्यान में रखें ताकि स्पीकर के लिए फीडबैक तैयार करें:
  • क्या तर्क तर्कसंगत रूप से संरचित किया गया है?
  • क्या भाषण का पालन करना आसान था? मुश्किल? क्यों?
  • क्या संवाददाता तर्कसंगत तरीके से एक बिंदु से दूसरे तक पहुंच गया?
  • आपकी राय में, भाषण स्पष्ट करने के लिए क्या जोड़ा जा सकता है?
  • इम्यूलेट ऑफ स्पीच चरण 8 नामक छवि
    3



    भाषण की शैली का मूल्यांकन करें अगर प्रवचन की सामग्री का खुलासा क्या है, तो शैली यह बताती है कि यह कैसे उजागर हो रहा है। अच्छे प्रवचन को सामग्री के साथ शैली को गठबंधन करना चाहिए: यह संभव नहीं है कि डॉल्फिन आबादी पर एक गंभीर दस्तावेज के लिए खेल या सार्वजनिक भागीदारी "एक दूसरे को पारस्परिक तौर पर जानना"। चाहे वक्ता चुटकुले का चयन करें या नहीं, जनता के प्रति अपनी वचनबद्धता, यहां तक ​​कि भाषण को समृद्ध बनाने वाले व्यक्तिगत तत्वों के इस्तेमाल के बावजूद, ये सभी शैली में खेला जाता है। जिस तरीके से भाषण लिखा जाता है, वह शैली को प्रभावित करता है, लेकिन जिस तरह से इसे प्रदर्शित किया जाता है। चुटकुले के रूप में आप मजाक बना रहे हैं? क्या शोध सही और स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किया गया है? निम्नलिखित प्रश्नों को ध्यान में रखें:
  • आप भाषण और स्पीकर की शैली का वर्णन कैसे करेंगे?
  • भाषण की शैली सामग्री के लिए उपयुक्त थी या नहीं? क्यों?
  • संबंधक कैसे समझदार था?
  • भाषण में समय समन्वय कैसा था? क्या इसका पालन करना आसान था?
  • इनाम का मूल्यांकन एक भाषण चरण 9
    4
    भाषण के स्वर का मूल्यांकन करें भाषण का टोन सामग्री और शैली के समग्र प्रभाव को दर्शाता है। एक स्वर हल्का, गंभीर या चंचल हो सकता है, और किसी भी सामग्री के लिए कोई सही या गलत टोन नहीं है। स्तम्भ के दौरान प्रकाश कहानियों और चुटकुले को बताने के लिए उपयुक्त हो सकता है, या शायद यह विनाशकारी हो सकता है। जब आप रिटायर होने पर अपने बॉस के बारे में चलती हुई कहानी बता सकते हैं, लेकिन शायद मेज पर भुना हुआ भुना हुआ न हो तो बेहतर होगा। स्वर भाषण और अवसर के लिए उपयुक्त होना चाहिए।
  • भाषण के दर्शक कौन है? भाषण और वक्ता की क्या अपेक्षाएं हैं?
  • आप भाषण के स्वर का कैसे वर्णन करेंगे?
  • क्या यह सामग्री से मेल खाता है? कैसे?
  • यदि नहीं, तो टोन कैसे सुधार सकता है?
  • इस भाषण में श्रोताओं से किस हद तक मेल खाता है?
  • भाग 3
    रचनात्मक प्रतिक्रिया दें

    छवि का मूल्यांकन करें एक भाषण चरण 10 का मूल्यांकन करें
    1
    अपना फीडबैक लिखें जो भी मौका है और जिस कारण से आप प्रतिक्रिया दे रहे हैं, स्कूल के लिए या एक अनौपचारिक घटना के लिए, आलोचना, प्रशंसा और टिप्पणियों को पिन करना बेहतर है, ताकि वक्ता के पास आपकी प्रतिक्रिया का कुछ लिखित साक्ष्य है। यदि आपके पास कोई सुझाव है, तो स्पीकर को यह भूलना बहुत आसान होगा, विशेष रूप से भाषण के तुरंत बाद। एक छोटी नोट लिखना बेहतर है, 250 या 300 शब्दों से अधिक नहीं, जो भाषण के आपके आकलन के साथ होगा।
    • कुछ वक्तृत्व पाठ्यक्रमों में आपको कॉलम भरना पड़ सकता है या किसी भाषण के लिए स्कोर आवंटित कर सकता है। इस संबंध में विशिष्ट निर्देशों का पालन करें और एक उपयुक्त स्कोर आवंटित करें।
  • छवि का मूल्यांकन करें भाषण चरण 11 का मूल्यांकन करें
    2
    भाषण को सारांशित करें जैसा कि आपने इसे समझा है भाषण से आपको जो समझा गया है उसे सारांशित करना शुरू करने का सबसे प्रभावी तरीका है स्पीकर को यह बताने का सबसे उपयोगी तरीका है कि वह क्या कहने का प्रयास कर रहा था, सही ढंग से बताया गया है। चिंता मत करो अगर आपका सारांश बिल्कुल सटीक नहीं होगा। यदि आप ध्यान से सुन रहे थे, तो इसे पूरा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, आपके भाग पर किसी भी कमी को स्पीकर के लिए सहायक होना चाहिए। जब वह बोलता है तो उसे स्पष्ट करना चाहिए।
  • निम्न के जैसा अभिव्यक्ति के साथ अपने भाषण को प्रारंभ करने की कोशिश करें: "मैंने जो सुना है वह है ..." या "इस भाषण से मुझे क्या मिला ..."।
  • एक अच्छा सारांश में मूल्यांकन से लेकर कई वाक्यों को शामिल किया जाना चाहिए, शायद आधे प्रतिक्रिया से भी कम का गठन करना। मुख्य विचार और भाषण के लिए समर्थन के मुख्य बिंदुओं को पहचानें। सारांश केवल सामग्री पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • छवि का मूल्यांकन करें भाषण चरण 12 का मूल्यांकन करें
    3
    विशेष रूप से भाषण की सामग्री पर आपकी प्रतिक्रिया पर ध्यान दें हर कोई या मार्टिन लूथर किंग जूनियर होना चाहिए कर सकते हैं मुख्य रूप से दूत के सार्वजनिक बोल कौशल पर अपनी टिप्पणी ध्यान केंद्रित करके नहीं आमतौर पर इतना उपयोगी है, खासकर अगर यह कक्षा में एक भाषण है, एक शादी या एक व्यापार प्रस्तुति में है।
  • यदि स्पीकर ज्यादातर एक गंभीर व्यक्ति है, तो इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि सामग्री कैसे शैली से सबसे अच्छी तरह से मेल कर सकती है और टोन को बदलने के लिए इसका मिलान भी कैसे कर सकता है। ये चर तत्व हैं स्पीकर को बताएं कि क्या होना चाहिए "अधिक गतिशील" या "अजीब" यह अच्छी प्रतिक्रिया नहीं है
  • इम्यूलेट ऑफ स्पीच चरण 13
    4
    हमेशा प्रशंसा करने के लिए कुछ खोजें यहां तक ​​कि अगर आपने अभी देखा है कि आपका सबसे अच्छा दोस्त सभी समय के सबसे खराब शादी के गवाह भाषण में ठोकर खा रहा है, तो कहने में कुछ अच्छा लगाना महत्वपूर्ण है। कुछ प्रशंसा के साथ अपनी प्रतिक्रिया शुरू करें और फिर अच्छे इच्छा के साथ इसका मूल्यांकन करें। किसी भी प्रतिक्रिया को एक रचनात्मक, गैर विनाशकारी आलोचना करें वार्ताकार को यह कहकर शुरू हुआ कि वह भाषण के दौरान कैसे घबराया था या वह कितना सपाट था, उसने जो कहा वह केवल स्थिति को बदतर बना दिया।
  • यदि आपको लगता है कि भाषण उबाऊ था, तो इसके बजाए कुछ कहें: "यह कम हो गया था, जो कि मेरी राय में, अवसर के लिए ठीक है।"।
  • यदि स्पीकर नर्वस लग रहा था, तो कुछ तारीफ करके उसे आश्वस्त करने का प्रयास करें: "आपको लगता है कि वहाँ आप के ऊपर लग रहा था विषय वास्तव में खुद के लिए बोलता है"।
  • छवि का शीर्षक, भाषण चरण 14 का मूल्यांकन करें
    5
    भाषण की समीक्षा पर अपनी टिप्पणियों पर ध्यान दें विशिष्ट परिवर्तनों पर सभी फीडबैक दें जो भाषण में सुधार करें, पहचान न करें कि क्या गलत है या जो आपके लिए सही नहीं लगता है। इस तरह आप संबंधवादी कुछ रचनात्मक पेश करेंगे, इसलिए वह इसे ध्वस्त करने के बजाय प्रवचन में सुधार करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध कर सकता है।
  • मत कहो "मुझे आपके द्वारा उपयोग किए गए मजाक पसंद नहीं हैं I", बल्कि यह रचनात्मक आलोचना का उपयोग करती है जैसे कि "मेरी राय में, यदि अगली बार आप लाइनों को हटा दें, तो भाषण अधिक धाराप्रवाह हो सकता है"।
  • छवि का शीर्षक, भाषण चरण 15 का मूल्यांकन करना
    6
    सुधार करने के लिए तीन प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें काम करने के जोखिम को हल करने के लिए पचास अलग-अलग चीज़ों के साथ किसी को ओवरलोड करना लगभग असंभव है भाषण का मूल्यांकन करने के लिए, तीन मुख्य बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है और माध्यमिक चीज़ों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता है।
  • सामग्री समायोजन, भाषण संगठन और टोन पर कुछ भी करने से पहले फोकस करें इन बिंदुओं में सुधार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण श्रेणियां हैं और प्रवचन को जल्दी से परिष्कृत करने के लिए सबसे उपयुक्त मानदंड हैं। उन्हें चर्चा के सामान्य ढांचे में सबसे महत्वपूर्ण तत्वों के रूप में देखें।
  • बाद में वार्तालाप के विवरण के बारे में चिंतित हैं। भाषण के अंत में चुटकुले का समय काम करता है या नहीं, यह अंतिम बातों में से एक है जिसे स्पीकर को चिंता करना चाहिए। अगर भाषण पहले से ही बहुत अच्छा है, तो इन कारकों को दूसरे क्रम में रखकर बेझिझक रहें।
  • टिप्स

    • प्रशंसा के साथ अपने मूल्यांकन को शुरू और हमेशा समाप्त करें।
    • कृपया केवल नोट्स का संदर्भ लें यदि आप औपचारिक या लिखित मूल्यांकन दे रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com