लिंकन डगलस बहस तैयार करने के लिए कैसे करें

वक्तव्य और बहस की कला बिल्कुल यही है: एक कला! और जैसे कि इसमें अभ्यास करने के लिए कोई विशिष्ट तरीके नहीं हैं। यह लेख आपको लिंकन-डगलस (एलडी) बहस के निर्माण के लिए सामान्य दिशानिर्देश प्रदान करेगा। कई अन्य प्रकार की बहसें हैं, जिनसे आपको अपनी तैयारी करने से पहले जानकारी लेनी चाहिए। याद रखें कि स्पीकर शैलियों को राज्य से राज्य में बदलते हैं, इसलिए अपने क्षेत्र में और आपके एसोसिएशन में उपयोग में अंतर के बारे में अवगत रहें। ज्यादातर मामलों में, अमेरिकी हाई स्कूल एनएफएल (नेशनल फॉरेन्सिक लीग) के दिशानिर्देशों का पालन करते हैं

कदम

अपनी बहस तैयार करें

लिंकन डगलस बहस मामले चरण 1 पर निर्माण शीर्षक छवि
1
लिंकन-डगलस बहस के बारे में जानें (सामान्यतः एलडी के रूप में जाना जाता है) एलडी बहस केवल मूल्यों पर बहस नहीं है हम कुछ समय के लिए जानते हैं कि हम इस पर चर्चा करते हैं "प्रतिभूतियों" यह ज्यादा मायने नहीं रखता है क्योंकि जिस तरह से हम उन्हें वर्गीकृत करते हैं वह पहले से मूल्यांकन किए गए चीजों पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, कोई यह कह सकता है कि न्याय एक मूल्य है क्योंकि एक उचित समाज के लिए अधिकारों की रक्षा करना सही है, इस प्रकार उपयोगी उपयोगिता का सहारा लेना एक सामान्य अवधारणात्मक त्रुटि यह है कि एलडी बहस को सबूत की आवश्यकता नहीं है इसके विपरीत, आपको अपने अधिकांश तर्कों का समर्थन करने के लिए कार्ड (योग्य लेखकों द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रमाण) की आवश्यकता होगी। उन्हें रंगों में तोड़ दें: नीले, हरे और लाल
  • लिंकन डगलस बहस केस चरण 2 पर निर्माण का शीर्षक
    2
    सबसे पहले शब्दों को परिभाषित यह महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि विभिन्न संदर्भों में इस्तेमाल होने पर शब्दों के विभिन्न अर्थ होते हैं और सिर्फ एक शब्दकोश के उपयोग से अधिक की आवश्यकता हो सकती है तो ऐसे लेखकों द्वारा ग्रंथों की तलाश करें जो आपके विषय से संबंधित हैं। यह बिंदु सख्ती से अनिवार्य नहीं है क्योंकि यह बहस के भीतर माना जाता है कि ज्यादातर चीजें निश्चित तरीके से हैं। कई अमेरिकी विरासत शब्दकोश का उपयोग करें हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उन परिभाषाओं का उपयोग करने से बचते हैं जो आपके मामले का खंडन कर सकते हैं और हमेशा सटीक होते हैं।
  • लिंकन डगलस बहस मामले चरण 3 में निर्माण शीर्षक छवि
    3
    एक मान चुनें जिस मूल्य पर आप बहस करना चाहते हैं वह आपके तर्कपूर्ण संरचना का एक अनिवार्य हिस्सा है आपके द्वारा चुना गया मान आपके बयान से प्राप्त होना चाहिए। उदाहरण के लिए: "सिर्फ एक समाज को मौत की सजा को सजा के रूप में लागू नहीं करना चाहिए।" इस बिंदु पर आप यह तर्क दे सकते हैं कि मूल्य न्याय है क्योंकि बयान का आकलन करना है कि कोई कार्रवाई सही है या नहीं। मूल्य आपके तर्कों का आधार है, भले ही ज्यादातर समय यह बहस में एक महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाएगा। आपके तर्कपूर्ण संरचना का मूल बिंदु (दावा करने से पहले) मानदंड है
  • लिंकन डगलस बहस मामले चरण 4 में निर्माण शीर्षक छवि



    4
    मानदंड चुनें आपका मानदंड एक फिल्टर के बराबर है। उदाहरण के लिए, न्याय प्राप्त करने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन यह इसे प्राप्त करने का एकमात्र तरीका होगा (बयान द्वारा प्रस्तावित कार्रवाई के माध्यम से)। आपका मानदंड न्याय की तरह अमूर्त मूल्य को अमल करने का ठोस तरीका दर्शाता है उदाहरण के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं "व्यक्तिगत अधिकारों में सुधार" सामाजिक कल्याण के मूल्य की एक मानदंड के रूप में इस प्रकार की नैतिक बहस में सबसे अधिक शोधकर्ताओं द्वारा वकालत की जाती है, जब वे दार्शनिक मुद्दों पर चर्चा करते हैं। न्याय, नैतिकता या सामाजिक कल्याण जैसे अधिकांश मूल्यों को यह निर्धारित किया जाता है कि क्या कथन के अनुसार प्रस्तावित कार्य कसौटी के अनुरूप है या नहीं। मूल रूप से आपके मानदंड वह फॉर्म है जिसमें आप मूल्य का एहसास करने की कोशिश करते हैं। याद रखें कि एक लिंकन-डगलस बहस में आपको यह समझाने की ज़रूरत नहीं है कि अपने थीसिस का बचाव कैसे करना है, लेकिन केवल अगर आपको यह कहना चाहिए या नहीं।
  • लिंकन डगलस बहस मामले चरण 5 पर निर्माण शीर्षक छवि
    5
    अपने दावों को नीचे लिखें यह वक्तव्य उन बिंदुओं का हिस्सा है जो समझाते हैं कि सकारात्मक या नकारात्मक कार्रवाई से आप अपने मानदंड तक कैसे पहुंच सकते हैं। आपके मामले में दावा आपके द्वारा चुने गए मूल्य या आपके मानदंड (या अपने विरोधियों के लिए) से जुड़ा होना चाहिए। यह आमतौर पर तीन से अधिक सकारात्मक वक्तव्य या एक या दो नकारात्मक वाले के लिए अनुचित है। अपना तर्क आयाम के बजाय गहराई में बढ़ाएं: तीन अलग-अलग बयानों के साथ बहस में शामिल होने से स्पष्ट रूप से किसी विषय को समर्थन देने के लिए बेहतर है मुख्य तर्कों में आपके बयानों (थीसिस), एक औचित्य (कारण बयान सच है) और प्रभाव (क्योंकि वे महत्वपूर्ण हैं, आमतौर पर मानदंड के संबंध में) होना चाहिए। यह भी सुनिश्चित करें कि वे एक-दूसरे के साथ संघर्ष न करें अपने दावे के लिए विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें और हमेशा उद्धरण दें
  • देवताओं को बनाएं "ब्लॉक", उन विषयों की एक सूची है जो आपको लगता है कि आपका प्रतिद्वंद्वी उपयोग करेगा, ताकि आप उनका मुकाबला करने के लिए तैयार हो सकें अधिक जवाबी तर्क आपको मिल पाएंगे, उतना ही अधिक संभावना होगी कि एक दौर में आप एक से मिलेंगे। यदि आप किसी दौर में किसी नए विषय में आते हैं, तो कुछ प्रक्रियाओं को सुनिश्चित करें "ब्लॉक" इसके खिलाफ भी यदि आप का एक अच्छा समूह बना सकते हैं "ब्लॉक", आप अपने तर्कों पर हमलों की आशा करने और उन्हें ठीक से लड़ने की स्थिति में होंगे।
  • यदि आप एक नकारात्मक तर्क लिखते हैं, तो कृपया एक को पकड़ो "योजना बी"। चूंकि आप प्रतिज्ञान से इनकार कर रहे हैं, आपके पास कुछ ऐसा होना चाहिए जो एक विकल्प के रूप में कार्य करता है और जो समान दोषों के बिना समान नैतिक मूल्यों और सकारात्मक पुष्टि के मानकों का समर्थन करता है। शुरुआती द्वारा आयोजित लिंकन-डगलस बहस में यह आम तौर पर आवश्यक नहीं है, लेकिन वे आपको एक सकारात्मक दावा पर एक फायदा दे सकते हैं, क्योंकि जब तक कि आपके विरोधी यह साबित नहीं कर सकते कि बयान सबसे अच्छा और एकमात्र तरीका है, उनके तर्क में ज्यादा वजन नहीं होगा
  • टिप्स

    • उपयुक्त कपड़ों पहनें इसका आमतौर पर एक व्यापार सूट (लड़कों और स्कर्ट और ब्लाउज, लड़कियों के लिए पोशाक या पतलून के लिए जैकेट और टाई) का मतलब है।
    • बॉक्स के बाहर सोचने में कभी डरना नहीं। बहस के बहुत सारे दौर ऐसे लोगों के साथ होते हैं, जो समान तर्कों को उबाऊ रूप से दोहराते हैं जज को न केवल यह समझें कि आपके मामले में आपके विरोधी की तुलना में अधिक वजन है, बल्कि यह भी कि आपके विरोधी में आपकी कल्पनाशील क्षमता नहीं है।
    • सबसे पहले: सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा लाए गए योग्य लेखकों के साक्ष्य उन बयानों की गारंटी हैं जो वे करते हैं। इसका अर्थ यह है कि यदि आप आंकड़े उद्धृत कर रहे हैं तो आपको अनुसंधान पद्धतियों के प्रमाण शामिल करने की आवश्यकता होगी, जबकि यदि आप विश्लेषणात्मक तर्कों का हवाला देते हैं, तो आपको अपने वक्तव्य के लिए लेखक का औचित्य पेश करना होगा, अन्यथा आपकी इच्छा केवल अधिकार के लिए एक रिक्त अपील होगी।
    • अगर प्रतिद्वंद्वी इसके लिए अनुरोध करता है तो सबूत प्रस्तुत करने के लिए तैयार रहें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो तर्क को ध्यान में नहीं रखा जाएगा। याद रखें कि आदर्श विरोधियों को आपके सबूत देखने की अनुमति देता है।
    • बहस से पहले, यह हमेशा बेहतर होगा कि आपका पाठ दूसरों को पढ़ा जाए जो कोई कमजोरियों का पता लगा सकते हैं। इसके बारे में सोचें कि आपके विरोधी क्या कह सकते हैं और काउंटर-आरगमेंट तैयार कर सकते हैं। अपने तर्कों और हमलों का जवाब देना सीखना वास्तव में एक बड़ी मदद है
    • बहस के दौरान हमेशा तर्कसंगत होने की कोशिश करें और जानें कि सभी तर्कों में खामियां हैं। कोई बात नहीं, जो आप बहस कर रहे हैं, अगर आप शांतिपूर्वक अपने तर्कों का विश्लेषण करते हैं तो आपको हमेशा जीतने का मौका मिलता है।
    • यदि आपने अपना मामला सामने आने के लिए चुना है, तो स्पष्ट और स्पष्ट हो ताकि न्यायाधीश आपके तर्कों को समझ सके। ध्यान दें और महान प्रभाव के बिंदुओं पर धीमा, जब आप आदर्श वाक्य और तर्कों का हवाला देते हैं।
    • जैसे-जैसे बहस के दौरान विरोधी ने निराश किया, घबराहट से, अपनी आँखें बदल कर या मुस्कुराते रहें
    • राउंड और अन्य के बीच बकवास मत करो। आपको कभी नहीं पता होगा कि आपका अगला न्यायाधीश कौन होगा, इसलिए वह बताता है कि आप बहस में रुचि रखते हैं। यदि आप बकवास करने से बचते हैं, तो आप स्वयं की एक छवि देंगे "गंभीर", एक रवैया है जो अक्सर विरोधियों को धमकाता है
    • जानें कि सब कुछ सही तरीके से कैसे नियंत्रित करें। इसका अर्थ है बहस के दौरान नोट बनाने का एक विशिष्ट तरीका है ताकि आप जानते हो कि गोल के दौरान प्रत्येक ने क्या कहा।
    • बहस के टूर्नामेंट के दौरान कुछ भी अफसोसजनक नहीं होता है, किसी भी प्रकार के ड्रग्स का उपयोग न करें, ऐसे कानून न करें जो कानून के खिलाफ हो या आपके स्कूल के नियमन के खिलाफ हों। जैसा कि सभी अवसरों में सामान्य ज्ञान का उपयोग करने का नियम मान्य है। नियमों को तोड़ने से आपकी पूरी टीम के लिए समस्याएं पैदा हो सकती हैं और खराब स्थिति में टूर्नामेंट से अयोग्य ठहराया जा सकता है।

    चेतावनी

    • कभी भी एक प्रश्न का उत्तर देने की कोशिश न करें या आपके प्रतिद्वंद्वी आपसे इसका इस्तेमाल करने की कोशिश करेंगे यदि आपको हां कहना है, तो उसे विश्वास में कहते हैं और जोड़ने के लिए तैयार रहें "लेकिन! ..." और फिर बताते हैं कि यह अप्रासंगिक क्यों है।
    • विरोधाभासी के दौरान प्रतिद्वंद्वी को मत देखो
    • प्रतिकूल प्रक्रिया के दौरान सवालों के जवाब देने में सावधान रहें क्योंकि प्रतिद्वंद्वी जाल डाल सकता है।
    • यदि आप अपने मामले की तैयारी में भाग लेने का फैसला करते हैं, तो आखिरी मिनट तक इंतजार न करें लेकिन अग्रिम रूप से अच्छी तरह से काम करना शुरू करें।
    • बहस के दौरान कठोर होने के नाते अच्छा नहीं है और आपको कुछ बिंदुओं पर खर्च कर सकते हैं
    • प्रश्नों से न बचें, क्योंकि यह एक अशिष्ट रवैया माना जाएगा। प्रत्यक्ष, ईमानदार और राजनयिक रहें अपनी स्थिति फर्म को जारी रखने के दौरान आप यह कर सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कंटेनर आपको सामग्री लाने के लिए अधिकांश उच्च स्तरीय प्रतिभागी विस्तार योग्य कलेक्टरों का उपयोग करते हैं।
    • कलम या पेंसिल (जब आप तेजी से जाने की जरूरत होती है तो कलम बेहतर काम करते हैं)
    • कागज की शीट
    • बहस (ब्लॉक, कार्ड, प्रदर्शक, आदि) के विषय पर अनुसंधान।
    • एक टाइमर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com