कैसे कथा में एक बुरा विश्वसनीय बनाने के लिए

आम तौर पर एक बनाया जाता है "बुरा" कथा में क्रूर लक्षण या बस का वर्णन विश्वसनीय "अप्रिय", रूढ़िवादी के अनुसार कहानी या उपन्यास में खलनायक के लिए विश्वसनीयता का एक अच्छा सौदा करने के लिए अच्छे और बुरे के बीच नाजुक संतुलन की आवश्यकता होती है।

कदम

अपने बुरे बनाएँ

1
पढ़ने से शुरू करो कैसे एक स्वस्थ संयंत्र चरित्र का आविष्कार करने के लिए. यह आलेख आपको उन बुनियादी चीजों को देगा जो किसी भी प्रकार के चरित्र को बनाने के लिए होगा।
  • 2
    आपकी कहानी क्या बताती है और कैसे खलनायक कहानी की समग्र योजना में फिट होता है? इसका उद्देश्य केवल नायक को बाधित करने और उसके स्थान पर एक उत्प्रेरक बनने के लिए है? क्या यह इस कहानी के मुख्य विषय का एक पहलू है?
  • 3
    आप अपने खलनायक के लिए विशेषता चाहते हैं कि द्वेष की डिग्री तय कुछ कहानियों को सीरियल किलर की बुराई की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को केवल धमकाने की आवश्यकता होती है। अपने खलनायक को कहानी की तरह समझाओ डरावनी कहानियों को एक राक्षस, एक ज़ोंबी सेना, बुरा भूत या एक निपुण व्यक्ति की आवश्यकता होती है (वास्तुकार, वैज्ञानिक, आदि)। पुलिस थ्रिलर को अपराधी प्रभु, प्रतिद्वंदी गिरोह का नेता या भ्रष्ट पुलिस बल के प्रमुख की आवश्यकता होती है। विज्ञान कथा के लिए, एक वैकल्पिक ब्रह्मांड से एक बुरा जुड़वां, एक हत्यारा साइबॉर या एक विनाशकारी रोबोट ठीक है। कल्पना में यह एक राजा या बुरे जादूगर, साथ ही एक पुजारी, एक उच्च रैंकिंग अधिकारी या एक गुप्त समाज का सदस्य लेता है। सभी शैलियों में, बुरा व्यक्ति अधिक दिलचस्प है अगर वह दूसरों के द्वारा अच्छा और विश्वसनीय माना जाता है, अपनी महत्वाकांक्षाओं को गुप्त रखते हुए
  • 4
    अपने खलनायक के लिए एक दर्दनाक घटना का आविष्कार प्रकृति के सनक की वजह से कीमती गुलाब के विनाश का साक्षी होने के रूप में यह एक के माता-पिता या राजसी की हत्या के साक्षी के रूप में विनाशकारी हो सकता है। इस घटना का कारण खलनायक के जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ बनाना है। यह जरूरी नहीं कि दर्दनाक हो, आपके चरित्र को इस तरह से बड़ा हो सकता है जिसने अपने वर्तमान पर जोरदार प्रभाव डाला। व्यक्ति के आधार पर, एक सरल निर्णायक क्षण किसी के जीवन को बदल सकता है। कुछ आसानी से भ्रष्ट हो सकते हैं या ठोस मूल्यों को विकसित कर सकते हैं जो उन्हें कठोर विकल्प बनाने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • 5
    इस एकल घटना पर बहस करें। इसे बड़ा करें, जब तक यह आपके खलनायक का दूषित भाग न हो जाए, तब तक इसे विकृत करें। क्या यह घटना नायक के अनुभव के विपरीत है?
  • 6
    चरित्र को लालच या द्वेष के बिना एक ही तत्व चुनें। इसके लिए ज़रूरी नहीं होना चाहिए - इसके विपरीत, यह बेहतर नहीं है, ऐसा नहीं है। उदाहरण के लिए, बुरा आदमी अपने मन को साफ करने के लिए गुलाब के बगीचे में चलना पसंद कर सकता है। या, कम महत्वपूर्ण भी, बुरे आदमी अपने मुंह में सूरजमुखी के बीज खोलने और अपने लुगदी के नमकीन स्वाद का आनंद लेने की सरल आनंद को प्यार करता है। या दूर रिश्तेदार, एक खोया प्यार, एक अनमोल पालतू जानवर? क्या यह भेद्यता नायक को और अधिक शक्तिशाली बनाता है क्योंकि वह इतनी महान है कि वह खलनायक के खिलाफ इसका इस्तेमाल नहीं करता है? शायद एक खोया प्रेम उसे रिश्वत देने का एक अच्छा कारण है। यहां तक ​​कि एक स्मृति भी खुशी दे सकती है।
  • 7
    रखो "मोड़ बिंदु" और "एकल तत्व" और उन्हें अपने मन में बदल दें कैसे वे एक दूसरे से जुड़े हैं? क्योंकि बुरे कुछ इस तरह से कुछ प्यार करता है और फिर भी यह द्वेष से भरा, नफरत या सरल है "घृणा"?
  • 8



    कहानी के नायक पर विचार करें नायक कैसे खलनायक के जीवन में प्रवेश करता है? उनकी इच्छाओं को कैसे भ्रमित हो, मिलना और टकरा सकता है? क्या वे समान हैं? वे अलग कैसे हैं? खलनायक नायक के रूप में शक्तिशाली होना चाहिए, यदि अधिक नहीं।
  • 9
    अंत में बुरे आदमी को भुनाया जाता है या क्या वह बुरा आदमी है? देखो कि कहानी कैसे विकसित होती है और आपके खलनायक का विकास होता है, और आप इस पर आधारित फैसला करते हैं। अचानक और चरम परिवर्तनों से बचें, जब तक कि आप उसमें एक प्रतिनिधित्व करते हैं जैसे मेलोड्रामा बनाना नहीं चाहते द ग्रिनच.
  • 10
    कुछ आशंकाओं के बारे में सोचो हर कोई कुछ से डरता है खलनायक नायक, या मृत्यु की, या अंधेरे या यहां तक ​​कि राक्षसों के नीचे बिस्तर के नीचे कुछ विशेषताओं से डर सकता है! रचनात्मक रहें, लेकिन सुनिश्चित करें कि डर बहुत बेवकूफ़ नहीं है, अन्यथा कहानी को गंभीरता से नहीं लिया जाएगा
  • 11
    याद रखें कि एक बुरा TRUE इतिहास में संघर्ष ट्रिगर खलनायक के बिना नायक ने बाधाओं को दूर नहीं किया और एक चरित्र के रूप में विकसित नहीं किया।
  • 12
    असली खलनायक अब भी मानव है सबसे अच्छा खलनायक वे हैं जिनके साथ पाठकों ने एक लिंक स्थापित किया है। जितना खलनायक इंसान दिखता है, उतना ही इतिहास के माध्यम से उनकी यात्रा डरावनी और पेचीदा दिखती है।
  • 13
    याद करने के लिए एक आखिरी चीज ये है कि खलनायक बुरा और खतरनाक है, और अक्सर उसकी बुरी चीजें काम करती हैं हमेशा खलनायक विफल न करें और नायक को जीतें। यहां तक ​​कि एक खलनायक बुरा नहीं है! खलनायक में सकारात्मक गुण होना चाहिए जैसे कि एक नायक के पास अनिवार्य रूप से सकारात्मक गुण होते हैं लेकिन कुछ मामूली दोष भी होते हैं, खलनायक में मुख्य रूप से दोष होते हैं लेकिन विशिष्ट सकारात्मक गुण होते हैं।
  • 14
    सिर्फ अगर वह वास्तव में हकदार है, तो बुरा आदमी को मार डालो। सुनिश्चित करें कि मृत्यु उसकी दुष्टता के अनुरूप है। यदि वह एक मात्र चोर था, तो उसे एक सरल तरीके से मरना होगा, उदाहरण के लिए, एक बंदूक के साथ गोली मार दी। अगर वह शुद्ध राज्य में बुरा क्रूर / क्रोधी / बुरा था, तो एक और अधिक तीव्र, शायद अतिरंजित, मृत्यु आवश्यक होगी। पाठक संतुष्ट है अगर बुरा लड़का उसे मिलने योग्य हो जाता है।
  • टिप्स

    • बुरे लोग जो सबसे अच्छे काम करते हैं, वे उन लोगों को काफी समझदार प्रेरणा देते हैं, लेकिन उनका अंतिम लक्ष्य और पथ अत्यंत मुड़ जाते हैं।
    • प्रेरणा के बारे में सोचो कुछ ऐसी चीज है जो बुरा चाहती है, या वह कुछ करना चाहेगा, और वह दृढ़तापूर्वक मानता है, कभी-कभी एक रोगी तरीके से, अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए क्या आवश्यक है।
    • चालाक कभी कभी सबसे अच्छी गुणवत्ता है साहित्य में सर्वश्रेष्ठ खलनायक के कुछ ऐसे लोग हैं जो अत्यधिक ईमानदारी से विश्वास करते हैं कि उनका कार्य अच्छा है और दूसरों की सहायता करते हैं। "मोड़ बिंदु" इस प्रकार के खलनायक का एक ऐसा खोज हो सकता है जो बिना किसी समस्या के उस क्षण तक अपने जीवन को परेशान कर सकता है, और उसके बाद की कार्रवाई सिर्फ सवाल सुलझाने का एक प्रयास है। यह खलनायक अपने नैतिकता का उल्लंघन कर सकता है, इस नैतिक नीति की रक्षा के लिए विश्वास रखता है!
    • स्पष्ट कारण शायद ही कभी एक अच्छा विचार है, लेकिन इस प्रेरणा की पृष्ठभूमि के साथ खेलने के लिए दिलचस्प हो सकता है। नश्वर पाप या कुछ इसी तरह का नतीजा एक अच्छी शुरुआत है। क्रोध के बजाय, आप विद्रोह के बारे में क्या सोचते हैं? परिवार की समस्याओं के साथ खलनायक के पास कई अवसर हैं, जो खराब हो सकते हैं दुःख या पछतावा के बजाय अपराध के बारे में क्या? जो लोग दोषी महसूस करते हैं, वे वास्तव में दोषी हैं या नहीं, वे खुद को रिडीम करने के लिए हर तरह से कोशिश कर सकते हैं, और कभी-कभी वे गलत तरीके से करते हैं। आप इस विषय पर ठोस प्रेरणाओं को बना सकते हैं, और कहानी को समाप्त होने तक अच्छी तरह से छिपाते हुए रहस्य बना सकते हैं।
    • यदि आप अपने खलनायक के लिए करुणा बनाना चाहते हैं, या कम से कम अपने चरित्र को पदार्थ दें, खलनायक के एक सहयोगी के परिप्रेक्ष्य में कुछ अध्याय लिखें, या खुद खलनायक की भी।
    • आप इसका उपयोग कभी भी नहीं कर सकते "मोड़ बिंदु" अंतिम परिणाम के लिए, लेकिन याद रखें: यह रीडर के लिए नहीं है। यह चरित्र को चरित्र की प्रेरणाओं को समझने के लिए बनाया गया है।
    • यह दिखाने का एक अच्छा तरीका है कि एक खलनायक विमोचन के बाहर है, उसे अपने सकारात्मक पक्ष को पूरी तरह से छोड़ देना है। यह नायक के लिए, और पाठक के लिए एक संकेत होना चाहिए, कि बुरे आदमी को रोका जाना चाहिए।
    • एक उपन्यास के लिए, आप अलग-अलग लोगों को बना सकते हैं "अंक बदलना", लेकिन उन सभी को पुन: पुष्टि करना चाहिए जिन्हें प्रारंभिक घटना ने देखा "बुरा के दिमाग"।
    • नाम के बारे में खलनायक का नाम उनके व्यक्तित्व या इतिहास को प्रभावित कर सकता है बिली बॉब जॉनसन एक किसान हो सकता है जो नायक के परिवार की जमीन लेना चाहता है। सर ओसवाल्ड वाल्टर रिचर्डसन III शहर के महापौर बनने और एक छोटे शहर को एक पर्यटक स्थल में बदलने की कोशिश कर रहे एक अमीर तानाशाह हो सकता है, जिसके खिलाफ नायक लड़ेंगे कोको बीन एक कॉमिक कहानी में खलनायक हो सकता है जो एक प्रकार का केक तैयार करना चाहता है, जो एक बार खाया जाता है, हर किसी के लिए सबसे अनुचित समय पर उल्लसित हँसी में उड़ा देगा। नामों के साथ रचनात्मक रहें, यह मदद करेगा

    चेतावनी

    • नश्वर पापों में से एक से खलनायक बनाने के लिए प्रलोभन से बचें यदि आप करते हैं, तो आप एक असली खलनायक की बजाए एक बुरे लड़के की पैरोडी बना लेंगे। एक अन्य चीज एक व्यक्ति है जो नश्वर पाप का व्यक्तित्व है। ऐसा मत करो
    • एक अच्छा खलनायक आमतौर पर एक सरल या सरल योजना के अलावा एक लक्ष्य है "अच्छा लड़का परेशान"। उदाहरण के लिए, जेम्स बॉन्ड के खलनायक आम तौर पर दुनिया को जीतना चाहते हैं, या मूल्य के कुछ चोरी कर सकते हैं। बांड के दुश्मन बनना उनके लक्ष्य का नतीजा है, न कि उनका मुख्य लक्ष्य। ऐसे कुछ बुरे लोग हैं जो नायक को मारना चाहते हैं, शायद बदला लेने के लिए, लेकिन यह एक अपवाद है, और यदि आप अपने खलनायक के लिए एक विश्वसनीय लक्ष्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं, तो वे असंभव और नकली लगेंगे।
    • एक वास्तविक खराब चरित्र बनाना एक विशेष रूप से तीव्र प्रक्रिया हो सकती है छोटे टुकड़ों को लिखने की कोशिश करें, जितना कि आप आमतौर पर लिखते हैं। यदि आप हर आधे घंटे में थोड़ा ब्रेक नहीं लेते हैं, तो आप अपने आप को खलनायक की नकारात्मकता का एक हिस्सा अवशोषित कर सकते हैं। इससे आपके रिश्तों को अपने प्रियजनों के साथ प्रभावित किया जा सकता है
    • अपने खुद के तीन आयामी खलनायक बनाने की कोशिश करो कहानी के अंत में, पाठक को यह पता होना चाहिए कि अक्षरों में यही तरीका है।
    • याद रखें, कभी कभी एक खलनायक को मारने या चोट पहुंचाते हुए पाठकों द्वारा बुरी तरह से ले जाया जा सकता है। सिर्फ इसलिए कि एक चरित्र विरोधी है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उसे मारना चाहिए या उसे नकारात्मक घटनाओं की एक श्रृंखला के खिलाफ फेंक देना चाहिए (इसके अलावा योजनाओं की विफलता के अलावा)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com