कहानी लिखना कैसे विश्वसनीय है

क्या आप एक फंतासी उपन्यास लिखना चाहते हैं जो विश्वसनीय, मूल और अद्वितीय है? कल्पना शैली सरल नहीं है, क्योंकि आपको अपनी खुद की दुनिया बनाना है। सावधानीपूर्वक योजना और सामान्य ज्ञान के साथ, आप एक ऐसी सेटिंग का आविष्कार कर सकते हैं जो पाठकों को आकर्षित करती है और संभावना है। एक काल्पनिक ब्रह्मांड को परिभाषित करें, जादू और अलौकिक के लिए नियम बनाएं, अपने पात्रों को तय करें और फिर अपनी कहानी लिखें।

कदम

भाग 1

वायुमंडल को परिभाषित करें
एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखने वाला पहला शीर्षक चित्र 1
1
विचारों का विकास करें काल्पनिक कहानियां अक्सर काल्पनिक संसारों या विश्व में सेट की जाती हैं यदि आप एक लिखना चाहते हैं, तो आपको पाठकों के लिए हमारी दुनिया से थोड़ी अलग दुनिया बनाना होगा। आरंभ करने के लिए, एक दिलचस्प परिदृश्य का आविष्कार करने का प्रयास करें
  • काल्पनिक लेखकों ने सब कुछ से प्रेरणा ली है आप इस बारे में एक लेख पढ़ सकते हैं नेशनल ज्योग्राफिक एक रेगिस्तान क्षेत्र के बारे में, जो आपको एक फंतासी ग्रह के लिए एक विचार देता है। आप जंगल में चलने वाले एक असामान्य पेड़ को देख सकते हैं और वहां से शुरू कर सकते हैं। असामान्य या अप्रत्याशित वातावरण के साथ संपर्क में आने से, आप अपनी कल्पना गति में सेट कर सकते हैं।
  • कल्पना की किताबें पढ़ें और सेटिंग पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, नार्निया की दुनिया और असली दुनिया के बीच क्या अंतर मौजूद है? क्या एक सामान्य स्कूल से होग्वारट्स को अलग करता है? क्या उन स्थितियों की संभावना और अद्वितीय बनाता है?
  • मन में आने वाले सभी विचारों को लिखें एक नोटबुक रखें जहां आप अपने काल्पनिक दुनिया के विचारों, घरों और जलवायु के बारे में विचार लिख सकते हैं। आप जिस गति पर अपनी सेटिंग आकार लेते हैं, उसे आश्चर्यचकित किया जाएगा और जब आप अपनी विशेषताओं को काले और सफेद रंग में डालते हैं, तो यह कितना लंबा लगना शुरू हो जाएगा
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक विश्वसनीय कल्पना कहानी चरण 2
    2
    अपनी दुनिया का वर्णन करें आपकी काल्पनिक दुनिया कैसी दिखती है? यदि आप अपनी कहानी यथार्थवादी होना चाहते हैं, तो आपके पास अपनी दुनिया का स्पष्ट चित्र होना चाहिए। ग्रह, शहर, गांव या ब्रह्मांड का विस्तृत वर्णन करने की कोशिश करें, जिसमें आपके द्वारा बताई गई घटनाएं होंगी।
  • आप एक वास्तविक दृश्य का प्रतिनिधित्व करके वर्णनात्मक लेखन का अभ्यास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बाहर बैठो और जो कुछ भी आप देखते हैं, उसे जितना संभव हो सके उतना विवरण दें और अपने सभी इंद्रियों को लिख दें आप क्या महसूस करते हैं, आप क्या गंध, आप क्या स्पर्श करते हैं और इतने पर सोचें
  • जारी रखें, अपनी कल्पना दुनिया का वर्णन करने के लिए सभी इंद्रियों का उपयोग करने की कोशिश कर रहा है। वे किस तरह के पौधे उगते हैं? वे किस तरह के जानवर रहते हैं? प्रमुख रंग क्या हैं? क्या आप खुशबू आ रही है? मौसम कैसे है? क्या शोर हवा में सुनाई देती है? अपने ब्रह्मांड का विस्तृत विवरण लिखें।
  • एक विश्वसनीय प्रमेय कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    यदि आप मदद कर सकते हैं, तो एक नक्शा बनाएं। कई प्रसिद्ध लेखकों ने उन्हें अपनी काल्पनिक कामों में शामिल किया है उदाहरण के लिए, जे आर आर टॉक्केन ने मध्य-पृथ्वी का मानचित्र बनाया यदि आपके पास एक कलात्मक शिरा है, तो कागज की एक शीट लें और अपनी दुनिया बनाएं।
  • अपने दुनिया के अनुमानित आकार को आकर्षित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक फंतासी कहानी लिख रहे हैं जो एक दूरदराज के द्वीप पर होती है, तो उसके दिल का आकार हो सकता है
  • परिदृश्य के सबसे विशिष्ट तत्वों का आविष्कार करें एक रहस्यमय और शत्रुतापूर्ण वन का प्रतिनिधित्व करने के लिए पेड़ों की एक श्रृंखला बनाएं किसी राज्य की राजधानी को इंगित करने के लिए, एक स्टार का उपयोग करें नदियों, नदियों और महासागरों की रिपोर्ट करने के लिए तरंगों को ट्रेस करें
  • यदि आप अपनी सेटिंग के इतिहास के बारे में सोचने लगे, तो इस स्तर पर इसे एकीकृत करें। यदि आप पहले से ही तय कर चुके हैं कि राज्य के अंतिम सम्राट की मृत्यु हो गई है, तो उस स्थान को मानचित्र पर चिह्नित करें। यदि आपके पास पहले से ही इस जगह का विचार है जहां नायक, जन्म के कुछ ही समय बाद, दादी की भावना का एक सपना था, तो उस बिंदु को भी अंक मिलता है
  • एक विश्वसनीय कथा कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपनी सेटिंग के स्थान की स्थापना करें आपके कारनामों का परिदृश्य कहां है? कुछ कहानियां हमारे ग्रह के भीतर काल्पनिक वातावरण में होती हैं। उदाहरण के लिए, श्रृंखला हैरी पॉटर यह इंग्लैंड के आधुनिक साम्राज्य के भीतर छिपी हुई दुनिया में होता है रिंगों के भगवान, इसके बजाय, यह मध्य-पृथ्वी नामक एक काल्पनिक ब्रह्मांड में होता है
  • एक विश्व या एक काल्पनिक ब्रह्मांड बनाकर, आपके पास लाभ होंगे उदाहरण के लिए, आपको यथार्थवादी कानूनों और नियमों का पालन करने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। आपके परिदृश्य पर आपके पास कुल क्रिएटिव नियंत्रण होगा और आप अपनी पसंद की सेटिंग का चयन कर सकते हैं।
  • हालांकि, स्क्रैच से दुनिया की खोज में नुकसान को दर्शाता है। आप का उल्लेख करने के लिए कुछ भी नहीं होगा आपको पूरी तरह से नई परिदृश्य, प्राणियों और वास्तविकता के कानून तैयार करना होगा। यद्यपि यह आपको स्वतंत्र महसूस कर सकता है, यह बहुत चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है। यदि आपकी सेटिंग का आधार वास्तविक दुनिया था, तो आप जिस आधार पर निर्माण करना चाहते हैं
  • एक विश्वसनीय कथा कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    एक अस्थायी अंतरिक्ष की स्थापना आपकी काल्पनिक दुनिया एक निश्चित युग में मौजूद होना चाहिए। भविष्य में कुछ संसार सेट किए गए हैं, जहां कई उन्नत प्रौद्योगिकियां हैं यदि, इसके बजाय, जो कहानी आप लिखते हैं वह एक और आदिम समाज में होती है, लोगों को आधुनिक आविष्कारों तक पहुंच नहीं हो सकती है। जब आप अपनी दुनिया का वर्णन करते हैं तो सेट करने के युग पर विचार करें
  • कुछ शोध करो आप ऐसी जानकारी पा सकते हैं जो आपकी कल्पना कथा के लिए यथार्थवादी तकनीकी स्तर तैयार करने में आपकी सहायता कर सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप बुढ़ापे के लिए एक इलाज डालना चाहते हैं, तो इस प्रक्रिया के बारे में कुछ लेख पढ़ें। यह कैसे और क्यों होता है इसे समझना, आप इसे रोकने के लिए एक विश्वसनीय तरीका खोज सकते हैं या इसे पूरी तरह से बाधित कर सकते हैं।
  • यदि आप अपनी कहानी को एक प्राचीन दुनिया में रखना चाहते हैं, तो पिछली संस्कृतियों की जीवन शैली पर शोध करें। हो सकता है कि आपके ब्रह्माण्ड के सभी पात्रों घोड़े की पीठ पर या गाड़ी में यात्रा करें। जानें कैसे घोड़े की देखभाल और कैरिज कैसे बनाए रखना आप इंटरनेट पर या स्थानीय पुस्तकालय में इन गतिविधियों के ऐतिहासिक प्रमाणों को पा सकते हैं।
  • प्रौद्योगिकी के नैतिक प्रभावों के बारे में सोचो चलो फिर से उम्र बढ़ने का उदाहरण लेते हैं। अगर समाज अचानक बूढ़ा नहीं हो, तो समाज कैसे बदल जाएगा? क्या इस नवाचार के विरोध में विचारों की धारा होगी? सामान्य जनता की प्रतिक्रिया क्या हो सकती है?
  • भाग 2

    नियमों की स्थापना
    एक विश्वसनीय कथा कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    सामाजिक सम्मेलनों बनाएँ यदि आप एक पूरी नई दुनिया की खोज कर रहे हैं, तो कक्षाएं और सामाजिक सम्मेलनों पर विचार करें। इससे आपका ब्रह्मांड अधिक यथार्थवादी लग सकता है निम्नलिखित महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें: क्या आपकी दुनिया में कई सामाजिक जातियां हैं? सबसे आम रिवाज और अनुष्ठान क्या हैं?
    • कई कल्पना लेखक वास्तविक दुनिया से प्रेरित सामाजिक सम्मेलनों का निर्माण करते हैं। उदाहरण के लिए, लगभग सभी कंपनियों में जन्मदिन, शादियों, अंत्येष्टि और अवकाश जैसे अनुष्ठान हैं अपनी सेटिंग के लिए समान रिवाजों का आविष्कार करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आपके पात्रों के रूप में वे साल के पारित होने का जश्न मनाते हैं? मृत्यु का प्रतीक कैसा है?
    • अन्य संस्कृतियों पर शोध करके आप दिलचस्प विचारों के लिए प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं। कई कल्पना लेखक प्राचीन या विभिन्न संस्कृतियों से अपने विचारों को उधार लेते हैं। अपने रचनात्मकता को उत्तेजित करने के लिए, पुरानी संस्कारों या आबादी पर अनुसंधान करना, जो शेष दुनिया से अलग रह गए हैं
  • एक विश्वसनीय पहनी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    सामाजिक वर्ग बनाएं फंतासी कहानियों में कई संघर्ष कक्षा के संघर्षों से उत्पन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, में भूख खेल, सर्वोच्च और सबसे कम सामाजिक वर्गों के बीच गहरी दरार एक अनिवार्य क्रांति की ओर जाता है वर्गों को आपकी दुनिया में कैसे विभाजित किया जाता है? क्या अमीर और गरीबों के बीच अलग-अलग विभाजन है?
  • अपनी दुनिया के सामाजिक वर्गों का वर्णन करें उदाहरण के लिए, एक ऐसी प्रणाली हो सकती है जिसमें सात अलग-अलग जाति शामिल हों उन्हें सब नीचे लिखें
  • लिखें कि कैसे परंपराओं और कार्यालयों कवर कक्षाओं के बीच भिन्न है। उदाहरण के लिए, नम्र उत्पत्ति के लोग केवल शिकारी या बैलरर्स बन सकते हैं, जबकि रईसों को काम करने की ज़रूरत नहीं है।
  • एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    अलौकिक तत्वों को कैसे प्रबंधित करें, यह तय करें काल्पनिक संसारों का यह घटक बहुत महत्वपूर्ण है। मैजिक एक स्वीकृत कला हो सकती है, भूत वास्तविक हो सकते हैं और इंसानों के साथ बातचीत कर सकते हैं। यदि आप अपनी दुनिया में अलौकिक घटनाओं को शामिल करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उन कानूनों को स्थापित करना होगा जो उसके कार्य को विनियमित करते हैं।
  • तय करना है कि अलौकिक तत्वों में से पैदा होते हैं। क्या वे देवताओं से आ रहे हैं? क्या जादुई शक्तियां केवल प्राकृतिक दुनिया का एक हिस्सा हैं? क्या कुछ विशिष्ट अनुष्ठानों के माध्यम से महाशक्ति प्राप्त करना संभव है?
  • अलौकिक तत्वों का इतिहास पर क्या प्रभाव पड़ता है? उदाहरण के लिए, यदि नायक आत्माओं से बात कर सकता है, तो क्या उसका उपहार सभी के लिए जाना जाता है या गुप्त रखा जाता है? आपकी काल्पनिक दुनिया में, माध्यमों को विशेष लोग माना जाता है?
  • इमेज शीर्षक एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखो चरण 9
    4
    हथियारों और अलौकिक वस्तुओं के बारे में निर्णय करें काल्पनिक कहानियां अक्सर शक्तिशाली हथियार और जादुई वस्तुओं को शामिल करती हैं यदि आप अपनी कहानी में इन तत्वों को शामिल करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि वे कैसे काम करते हैं। उदाहरण के लिए, में हैरी पॉटर यह जादूगर चुनने वाली छड़ी है आपको अपनी कहानी को विश्वसनीय बनाने के लिए इन नियमों को स्थापित करना होगा।
  • यदि आपके अक्षर विशिष्ट हथियारों से लड़ते हैं, तो उनकी विशेषताओं के बारे में अधिक जानें उदाहरण के लिए, यदि आपकी कहानी का नायक एक आर्चर है, तो आपको तीरंदाजी पर पढ़ना होगा। अपनी कहानी को और अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए धनुष और तीर कैसे उपयोग किया जाता है, इसके बारे में शोध करें।
  • अगर आप अपनी कहानी में एक अलौकिक वस्तु शामिल करते हैं, तो यह तय करें कि यह कैसे काम करता है। उदाहरण के लिए, में हैरी पॉटर, पुनरुत्थान का पत्थर मृतकों को उठा सकता है जब आप एक मृतक रिश्तेदार के बारे में सोचते हैं तो आपको इसे तीन बार अपने हाथों में बदलना होगा। एक ऐसी विधि का आविष्कार करना सुनिश्चित करें जिसके द्वारा आपके वर्ण जादुई वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं
  • एक विश्वसनीय कथा कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक 10
    5



    अपने नियमों का पालन करें एक फंतासी दुनिया के लिए कानूनों की स्थापना करते समय, लगातार हो। पब्लिकप्ले के कारणों के लिए जनता को इसकी सराहना नहीं है, वे संशोधित हैं। जब आप किसी नियम पर निर्णय लेते हैं, तो इसे बदल नहींें।
  • विवरणों पर ध्यान दें यदि आप एक फंतासी दुनिया बना रहे हैं, तो आपको कई नियमों का पालन करना पड़ सकता है उन सभी लोगों को लिखो, जिन्हें आप अपनाने का निर्णय लेते हैं, किताब के दौरान उन्हें तोड़ने से बचने के लिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका नायक अपने लापता पूर्वजों की आत्माओं के साथ बातचीत कर सकता है, तभी चाँद पूरा हो गया है, इसके प्रतिबिंब का वर्णन नहीं है "पीला वर्धमान चंद्रमा" पुराने चाची एल्सा के चेहरे पर
  • आपको साजिश के कारण नियमों को तोड़ना नहीं चाहिए, भले ही इसका मतलब यह है कि आप किसी विशिष्ट संघर्ष या त्रासदी से बच नहीं सकते। उदाहरण के लिए, लोकप्रिय टेलीविजन कार्यक्रम में पिशाच का हत्यारे बफ़ी, अलौकिक कारणों के कारण मरने पर केवल अक्षर ही जीवित हो सकते हैं इस वजह से, जब एक भगोड़ा गोली से तारा मारा जाता है, तो विलो उसे बचा नहीं सकता। यह एक त्रासदी है, लेकिन कार्यक्रम द्वारा लगाए गए नियमों का पालन करता है। इससे आपकी कल्पना दुनिया की संभावना बनती है
  • भाग 3

    अक्षरों को रूपरेखा
    एक विश्वसनीय पहनी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    मनुष्यों से अलग जीवों का आविष्कार यदि आप अपनी फंतासी दुनिया को असली देखना चाहते हैं, तो कुछ गैर-मानव पात्रों को शामिल करें पौराणिक प्राणियों जो जीवन में आते हैं देखते हुए एक फंतासी कथा की पेशकश की मजाक का हिस्सा है। हालांकि, यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी रचनाओं को संभवतः माना जाता है
    • आप क्लासिक पौराणिक प्राणियों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे पिशाच या ट्रिपन हालांकि, आपके सभी प्राणियों के लिए सटीक नियमों को स्थापित करना आवश्यक है, क्योंकि प्रत्येक काल्पनिक दुनिया में लोकप्रिय परंपरा के लिए विविधताएं हैं। उदाहरण के लिए, में सांझ, पिशाच लोगों पर फ़ीड नहीं करते हैं और धूप में चमकते हैं। में बफी, इसके बजाय, लगभग सभी पिशाच अपनी बुरी प्रवृत्ति को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और मरने पर सूरज की रोशनी के सामने आ सकते हैं। यदि आप अपनी कहानी में पिशाचों को शामिल करने का फैसला करते हैं, तो कौन से कानून अपने अस्तित्व को नियंत्रित करेगा?
    • प्राणियों की खोज की स्वतंत्रता ले लो सावधान रहें, यद्यपि: बहुत से विभिन्न प्रकार के जानवरों या पौराणिक जीवों को मिलाकर न करें कुछ विशेषताओं और विशेष शक्तियों के साथ अक्षर बनाएं उदाहरण के लिए, एक गेंडा ट्रिपन पिशाच, जो आग थूकता है, भविष्य को देखता है और पानी के नीचे रहती है जिससे पाठक अपनी नाक को बदल सकते हैं। इसके बजाय, आप एक पंख वाला घोड़ा बना सकते हैं जो उसके मालिक के साथ टेलीपाथ से उड़कर संचार कर सकता है।
  • एक विश्वसनीय कथा कहानी लिखें
    2
    वर्णों की प्रेरणाओं पर विचार करें जब आप फंतासी अक्षर बनाते हैं, तो आप कुछ कहानियों के बुनियादी सम्मेलनों का अनुसरण कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उनमें से प्रत्येक को महत्वाकांक्षाएं चाहिए जो उसे कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करती हैं
  • आपके पात्रों में उनके केंद्रीय प्रेरणा से संबंधित खामियां और ताकत होनी चाहिए। अपने आप से पूछें कि आपके प्रत्येक पात्र वास्तव में क्या चाहते हैं उदाहरण के लिए: रमोना को अपनी मां ने छोड़ दिया और अपने परिवार को बनाने की अपेक्षा अधिक कुछ नहीं करना चाहता। उनके पास बहुत ही ईर्ष्यापूर्ण और दोस्ताना, एक पूरी तरह से समझने योग्य दोष की तरफ झुकाव है, जिस पर उसे छोड़ना छोड़ दिया गया था।
  • सुनिश्चित करें कि आपके किरदार के कार्य आपकी कहानी के संदर्भ में विश्वसनीय हैं। पिछले उदाहरण पर वापस जाएं: रमोना एक हत्यारा है, जिसने मृतकों से बात करने का उपहार दिया है। उन्हें कुछ प्राचीन शिकारी तकनीकों का पता चल सकता है जो लंबे समय से मृत पूर्वज से सीखा है जो उसे संकट के एक पल में बचा सकता है।
  • एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखने वाली छवि 13 शीर्षक
    3
    तय करें कि आपकी कहानी का नायक क्या होगा। लगभग सभी काल्पनिक कहानियों में एक नायक शामिल है, अद्वितीय शक्तियों और महान दृढ़ संकल्प के साथ एक चरित्र, जो कि साजिश को आगे बढ़ाने में मदद करता है। यह चरित्र मुख्य विरोधी के साथ संघर्ष करेगा और इतिहास के केंद्रीय संघर्ष को हल करेगा। तय करें कि आपकी किताब लिखना शुरू करने से पहले नायक कौन होगा।
  • आमतौर पर, नायक के लिए तुरंत यह समझना आवश्यक नहीं है कि वह विशेष है। ल्यूक स्काईवॉकर को पता नहीं है कि वह ओबी-वान केनोबी से मिलने से पहले सेना का उपयोग कर सकते हैं हैरी पॉटर को नहीं पता कि वह एक विज़ार्ड है, जब तक कि हेग्रिड उसे प्रकट नहीं करता। सामान्य रूप से प्रदर्शित होने वाले चरित्र का चयन करने और उसे नायक में बदलने की कोशिश करें पाठकों के लिए, उन लोगों के साथ एक कनेक्शन स्थापित करना आसान होता है जो साधारण लोगों के रूप में दिखाई देते हैं।
  • नायक के महत्व को समझने के तरीके ढूंढें आमतौर पर, आप नायक के दृष्टिकोण से कहानी कह कर ऐसा कर सकते हैं। पिछले उदाहरण पर लौटना, अगर रमोना आपकी कहानी की नायिका है, तो उसे साजिश बताएं, या उसके दृष्टिकोण से घटनाओं को उजागर करने की कोशिश करें।
  • एक विश्वसनीय पहनी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    4
    एक संरक्षक जोड़ने पर विचार करें यह आंकड़ा कई कल्पना कथाओं में मौजूद है जैसा कि उल्लेख किया गया है, ओबी-वान में ल्यूक स्काईवॉकर का उल्लेख किया है स्टार वार्स. हैरी पॉटर के पास एक से अधिक संरक्षक हैं, जैसे कि हैग्रिड और डंबलडोर, जो उन्हें जादूगर दुनिया में प्रवेश करने में मदद करते हैं। कहानी का प्रवाह बेहतर बनाने के लिए, अपनी कहानी में एक जोड़ें
  • परंपरागत रूप से, संरक्षक हीरो से थोड़ी पुरानी है। आमतौर पर, वह नियमों, समाज के सम्मेलनों को जानता है और पहले से ही जानता है कि नायक एक विशेष या अद्वितीय व्यक्ति है।
  • एक संरक्षक का परिचय एक उत्कृष्ट कहानी कहने की तकनीक है यह आपको अपनी दुनिया के सम्बन्धों को पंडितार्थी या बहुत वर्णनात्मक बिना समझाता है के बारे में सोचो कैसे जगह से बाहर के एक दृश्य स्टार वार्स जिसमें ल्यूक दर्शकों को बताता है कि सेना क्या है ओबी-वन पर कार्य छोड़ने से लेखक को बल को अधिक प्राकृतिक तरीके से वर्णन करने की अनुमति मिलती है। जब मास्टर जेडीआई उन अवधारणाओं को पहली बार ल्यूक के लिए प्रस्तुत करता है, तो दर्शकों को भी उन्हें जानना सीखता है।
  • एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    एक यादगार खराब बनाएं प्रतिपक्ष एक काल्पनिक कहानी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है: नायक के साथ उसका टकराव कहानी का केंद्रीय संघर्ष होगा। एक विश्वसनीय चरित्र विकसित करने के लिए समय व्यतीत करें
  • बुरे की प्रेरणा स्पष्ट होना चाहिए। कई दुष्ट लोग शक्ति चाहते हैं, लेकिन यह एक प्रेरणा के रूप में बहुत दिलचस्प नहीं है। निशान के बारे में सोचो शेर राजा: पशु साम्राज्य पर नियंत्रण रखना चाहता है, लेकिन उसके भाई से भी नीच महसूस करता है यह परिवार प्रतिद्वंद्विता शक्तियों की इच्छा के अनुसार जितना भी कार्य करता है अपने खलनायक के लिए गहरा और अधिक व्यक्तिगत प्रेरणा के बारे में सोचो
  • जब आप इतिहास के खलनायक का वर्णन करते हैं, तो उसके प्रति सहानुभूति व्यक्त करने का प्रयास करें। जनता एक बुरा चरित्र की कार्रवाई में अधिक शामिल है, अगर वह अपनी प्रेरणाओं को समझ सकता है। उदाहरण के लिए, बुरे आदमी के लिए एक दुखद अतीत का आविष्कार किया है। यह समझा सकता है कि उसके अंधेरे पक्ष को उभरने के कारण क्या हुआ।
  • अपने खलनायक के लिए एक दिलचस्प भौतिक स्वरूप बनाएं इसे एक बाईं छवि देने का प्रयास करें वोल्डेमॉर्ट के वर्णन के बारे में सोचें, जिसमें गायब नाक और साँप की आंखें हैं। अपने सबसे बुरे दुःस्वप्न के बारे में सोचो और उनसे चित्र प्राप्त करें।
  • भाग 4

    इतिहास लिखें
    एक विश्वसनीय पहनी कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1
    यह संरचना की रूपरेखा है एक फंतासी कहानी में कई मोड़ और मुड़ शामिल हो सकते हैं, इसलिए सामान्य कहानी को अग्रिम रूप से स्थापित करना उपयोगी हो सकता है। लिखना शुरू करने से पहले, साजिश का मसौदा बनाएं
    • आप शीर्षक और उपशीर्षक के साथ एक संरचना बना सकते हैं। शीर्षक आमतौर पर रोमन अंकों के द्वारा दर्शाए जाते हैं, जबकि कम-केस अक्षरों या अरबी अंकों से उपशीर्षक उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "I. परिचय रमोना, ए। रमोना खेतों में काम करता है, बी। यह उसकी चाची गिल्डा की भावना से बाधित है"।
    • अपनी कहानी की बुनियादी संरचना के बारे में सोचो। प्रारंभिक भाग में, आपको वर्णों और सेटिंग को लागू करना चाहिए। फिर, आपको एक महत्वपूर्ण क्षण दर्ज करना चाहिए जहां चरित्र की जीवन बदलती है। कार्रवाई तीव्रता में वृद्धि होनी चाहिए, जब तक यह चरमोत्कर्ष तक नहीं पहुंच जाए, जिसमें विवाद दूर हो जाता है। उस बिंदु से, कहानी एक संकल्प के साथ समाप्त होनी चाहिए
  • एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    2
    केंद्रीय संघर्ष का परिचय आपको इसे कहानी के शुरुआती चरणों में करना चाहिए अक्सर लेखकों ने एक मोड़ डाला है जो मुख्य चरित्र को कार्य करने और उसके नायक की नियति का पालन करने के लिए मजबूर करता है। में Katniss Everdeen एक श्रद्धांजलि के रूप में स्वयंसेवकों भूख खेल. Buffy ग्रीष्मकाल समझते हैं कि उसे पिशाच-हत्या कार्य को स्वीकार करना चाहिए, जब उसके दोस्तों पर उन अलौकिक प्राणियों द्वारा हमला किया जाता है अपनी कहानी के शुरुआती चरणों में, एक घटना होनी चाहिए जो कार्य करने के लिए नायक को धक्का दे।
  • यदि आपने एक संरक्षक को शामिल करने का फैसला किया है, तो वह अक्सर उसका आगमन होता है जो कहानी की शुरुआत का प्रतीक होता है। उदाहरण के लिए, हैरी पॉटर को पता चलता है कि वह एक विज़ार्ड है, जब हैग्रिड अपने चाचा के घर पर दिखाता है एक रचनात्मक तरीके से अपने चरित्र के संरक्षक को शुरू करने से, आप अपनी कहानी का महत्वपूर्ण क्षण बना सकते हैं।
  • कई काल्पनिक कहानियों में, मोड़ तब होता है जब मुख्य पात्र अपने घर छोड़ देते हैं शायद आपके नायक को यात्रा के लिए छोड़ना होगा। उदाहरण के लिए, रामोना को खबर मिल सकती है कि उसकी मां, जो किसी दूसरे देश में रहती है, बीमार हैं। वह छिपे हुए दवाओं को सीमा तक ले जाने के लिए गुप्त रूप से रेगिस्तान के माध्यम से यात्रा करेगा, जहां मां जी रहती है
  • एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखने वाली छवि शीर्षक 18
    3
    हीरो की कहानी विकसित करें कहानी में प्रत्येक घटना मुख्य चरित्र के विकास के लिए एक अवसर होना चाहिए। नायक की ताकत, क्षमताएं और विशेष प्रतिभा को हर घटना और संघर्ष से चुनौती दी जानी चाहिए।
  • ध्यान दें कि नायक की कहानी आपकी पसंदीदा कल्पना पुस्तकों में कैसे विकसित हुई है। हैरी पॉटर का सामना करने वाली चुनौतियों और कठिनाइयों क्या हैं, जो उन्हें अपने भाग्य को स्वीकार करने में मदद करते हैं "लड़का जो बच गया"? कैसे Katniss निष्कर्ष है कि वह क्रांति का नेतृत्व करना चाहिए आती है?
  • कई मिनी-टकरावों को इतिहास के समापन क्षण तक ले जाना चाहिए और उनमें से प्रत्येक को नायक की शक्ति का परीक्षण करना चाहिए, जिससे कि वह अपनी शक्तियों और क्षमताओं का उपयोग कर सकें। उदाहरण के लिए, रमोना ने तस्करों का सामना किया, जो अपनी दवाइयों को चोरी करने का प्रयास करते हैं। वह एक विद्रोही भूत की मदद से उन्हें हराकर प्रबंधन करता है और अपनी यात्रा जारी रखता है
  • अंतिम संघर्ष तक पहुंचने तक छोटे संघर्षों को महत्व में बढ़ाना चाहिए। मुख्य चरित्र को प्रतिपक्षी का सामना करना होगा, सफल हो या असफल हो, वह पूरे इतिहास में विकसित हुए कौशल का उपयोग कर।
  • एक विश्वसनीय कल्पना कहानी लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 19
    4
    एक उपयुक्त अंत चुनें जब नायक ने इतिहास की निर्णायक लड़ाई का सामना किया, तो कहानी को बंद करने का फैसला करें। एक निष्कर्ष चुनने से पहले, भविष्य के लिए अपनी योजनाओं पर विचार करें
  • कल्पना की कहानियों में खुश या दुखद अंत हो सकते हैं। आप मुख्य संघर्ष को अनसुलझे छोड़कर या नायक को खोकर अपनी कहानी समाप्त कर सकते हैं। आप आंशिक जीत के साथ भी बंद कर सकते हैं। बुराई का हिस्सा हार गया है, लेकिन अनसुलझे समस्या अभी भी मौजूद हैं। यह समाधान विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप एक सीक्वेल लिखना चाहते हैं। भविष्य में आपके नायक के साथ कई अन्य रोमांच हैं।
  • यदि आप दूसरी किताब लिखने नहीं जा रहे हैं, तो आप अभी भी एक दुर्भाग्यपूर्ण उपन्यास के साथ आ सकते हैं। हालांकि, विचार करें कि कल्पना की कहानी पढ़ते समय जनता को अक्सर जीत की प्यास होती है। दुखद अंत शायद अच्छी तरह से प्राप्त नहीं हो सकता है।
  • भावनात्मक संघर्षों को हल करने की कोशिश करें वर्ण को उनकी यात्रा से कुछ सीखना चाहिए उदाहरण के लिए, रमोना अपनी मां के साथ सामंजस्य कर सकते थे, उनकी कुछ परित्याग समस्याओं को कम कर सकते थे। जनता एक कहानी के दौरान भावुक दृष्टिकोण से विकसित और सुधार करने वाले पात्रों को देखना चाहता है।
  • टिप्स

    • आप अपनी कहानी लिखते समय कई कल्पित कथाएं पढ़ें। पढ़ना एक और सक्षम लेखक बनने का सबसे अच्छा तरीका है विश्वास के अपने पुस्तकालय में जाओ और सबसे दिलचस्प काल्पनिक उपन्यास पर सलाह के लिए पूछें
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com