विश्वसनीय वर्ण कैसे बनाएं

विश्वसनीय पात्रों का निर्माण करना जिसके साथ पाठकों को सम्बन्धित किया जा सकता है, सफलता की कहानी लिखने के लिए मौलिक है। प्रेरणा प्राप्त करने के लिए लेख पढ़ें

सामग्री

कदम

1
अपने विचारों को लिखने के लिए नोटपैड को आसान रखें नोट्स न केवल पात्रों के लिए, बल्कि भूखंड, सेटिंग और अधिक के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • 2
    हर जगह लोगों को देखो खेल के मैदान में, कार्यालय में, सुपरमार्केट आदि में सुनें कि वे कैसे बोलते हैं, देखें कि वे कैसे व्यवहार करते हैं, शरीर की भाषा और उनके शारीरिक स्वरूप। यदि आप दिलचस्प विचारों के साथ आते हैं, तो ध्यान दें इससे पहले कि आप उन्हें भूल जाएं।
  • 3
    उन नामों का ध्यान रखें जिन्हें आपको दिलचस्प लगता है। कभी-कभी भी एक नाम एक चरित्र के लिए विचारों को जीवन दे सकता है। उन यादगार नामों को भी ढूँढ़ने की कोशिश करें जो याद रखना आसान हो। यदि आप बहुत लंबे नाम चुनते हैं, तो रीडर / व्यूअर की सुविधा के लिए कम से कम उपनाम बनाने की कोशिश करें। प्रेरणा प्राप्त करने के लिए एक फिल्म के क्रेडिट को पढ़ने की कोशिश करें।



  • 4
    अक्षर का वर्णन करें उनके नाम, उम्र, व्यक्तित्व, उनकी पसंद और नापसंद लिखिए, और इतने पर।
  • 5
    विभिन्न स्थितियों में वर्ण दर्ज करें और उनके संभावित प्रतिक्रियाओं का वर्णन करें। यह कहता है कि जिस तरह से वे बोलते हैं, चलते हैं, उनके कार्यों और प्रतिक्रियाएं करते हैं, जब वे अन्य पात्रों के साथ बातचीत करते हैं।
  • 6
    चरित्र के सकारात्मक गुणों को सूचीबद्ध करें, लेकिन यहां यह पकड़ है: यदि आपका चरित्र है "अच्छा", हर दो सकारात्मक लक्षणों के लिए, एक नकारात्मक एक लिखें। अगर इसके बदले यह एक है "बुरा", हर दो सकारात्मक लक्षणों के लिए दो नकारात्मक लिखें
  • टिप्स

    • अक्षरों का इलाज करें जैसे कि वे असली लोग हैं - एक दोस्त के साथ उनके साथ बात करें, जैसे कि आप वास्तव में उन्हें जानते थे यदि आपका मित्र आपको सवाल पूछता है, तो आप अपने पात्रों के व्यक्तित्व का बेहतर विचार प्राप्त कर सकते हैं।
    • अनाड़ीपन या काटने के नाखून जैसे पहलू केवल बुरी आदतों से चरित्र को अधिक रोचक और विस्तृत बनाते हैं - हालांकि, इन व्यक्तिगत पहलुओं को वास्तविक दोषों के रूप में परिभाषित नहीं किया जा सकता है। वही बुरा या कठोर पात्रों (अक्सर अनजाने में) के लिए जाता है - ये असली दोष नहीं हैं विशिष्ट दोषों में शामिल हैं, उदाहरण के लिए, सामाजिककरण, अहंकार, उदासीनता, हठ, सतहीता या किसी को धोखा देने या उन्हें बिना किसी कारण के लिए धोखा देने में कठिनाई होती है।
    • नाम चुनना एक लंबा समय लगता है - हार न दें और सर्वश्रेष्ठ नामों का ध्यान रखें।
    • अक्षरों को पसीना, चोट, कट, खून, इत्यादि दें। यदि इतिहास में हिंसक या लड़ाई के दृश्य हैं (या यदि आपका चरित्र झगड़ा करता है या यदि वह पहले से युद्ध में था), तो आपके नायक का निशान होना चाहिए। यदि तर्क के अंत में वह भी एक खरोंच नहीं है और वह पसीना भी नहीं है, तो पाठकों को संदेहास्पद हो जाएगा और तुरंत साहित्यिक प्रकार क्लीच के बारे में सोचेंगे "मैरी मुकदमा"।
    • यदि आप एक ऐतिहासिक उपन्यास लिख रहे हैं, तो इसे जल्द से जल्द दस्तावेज़ दें। उदाहरण के लिए, 1 9 40 में पेरिस के निवासियों ने 1 9 47 के उन लोगों से बहुत अलग हैं। ये घटनाएं लोगों से संबंधित हैं, इसलिए वे बहुत महत्वपूर्ण हैं, जब आप उस घटनाक्रम में भाग लेने वाले पात्रों की कहानी बताते हैं। आपको तथ्यों के बारे में सूचित करना आवश्यक है क्योंकि ऐतिहासिक त्रुटियों पूरी तरह से पाठक में रुचि खो सकती हैं - खासकर यदि ये चरित्र उस व्यक्ति से प्रेरित है जो वास्तव में अस्तित्व में है। ऐतिहासिक रोमनों के लिए तथ्यों और स्रोतों को हमेशा स्मरण करने के लिए याद रखें
    • सकारात्मक और नकारात्मक लक्षणों के बीच संतुलन बनाएं इससे अक्षरों को अधिक विश्वसनीय बनाने में सहायता मिलेगी और उनके साथ पहचानने में मदद मिलेगी। हर योग्यता के लिए, एक दोष होना चाहिए जो चरित्र के पहियों के बीच चिपक डालता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका नायक एक बहुत ही दृढ़ लड़की (योग्यता) है तो आप उसे अहंकारी या एक आसान और जिद्दी शिकार (दोष) बना सकते हैं।
    • यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन चरित्र का नाम आपके ब्रह्माण्ड के समय और संदर्भ में फिट होना चाहिए "सम्मिलित" दुनिया में आप कह रहे हैं - भले ही यह आप थे जिन्होंने इसे बनाया। उदाहरण के लिए, यदि इतिहास अठारहवीं सदी के इंग्लैंड में आधारित है, तो इसे एक आधुनिक नाम न दें
    • नायक बनाने के लिए सावधान रहें "मैरी मुकदमा" (या "गैरी स्टू" पुरुषों के लिए): एक काल्पनिक शब्द काल्पनिक चरित्र का वर्णन करने के लिए जो आम साहित्यिक क्लर्कों से चिपक जाता है - संक्षेप में यह एक चरित्र भी परिपूर्ण है और बहुत कुछ दोषों के साथ - दुनिया में सबसे सुंदर, सबसे सुंदर, सबसे शक्तिशाली और प्रतिभाशाली व्यक्ति जिनमें से हम सभी प्यार में पड़ते हैं, आम तौर पर विशेष भौतिक विशेषताओं (जैसे कि एक अनोखी रंग के साथ आँखें या बाल), विचित्र कपड़े और सामान, दुखद अतीत (यहां तक ​​कि हमेशा नहीं)। इसके अलावा, इन अक्षरों में अक्सर दूसरों के साथ बहुत ही कठिन संबंध होते हैं (उदाहरण के लिए, वे इतिहास के खलनायक के नाजायज बच्चे हैं) वे अक्सर लेखक के व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • अपने चरित्र की झगड़े को तुरंत छेड़ने से बचें ताकि ये छाप देने से बच सकें कि यह अचूक है (मैरी सू की दूसरी विशेषता)। सुनिश्चित करें कि उन्हें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बाधाओं को दूर करना है - और यहां तक ​​कि कई बार उसे विफल भी करनी है - उदाहरण के लिए, एक अन्य चरित्र की खोज करके जो पहियों में चिपक जाती है, या दोषों के कारण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com