एक सफल भाषण कैसे करें



"आह, यह मुझे मेरी आत्मा के नीचे तक दब जाता है जब मैं एक मजबूत जवान आदमी को सुनता हूं जिसका प्यार भाषण होता है ..."
विलियम शेक्सपियर: हेमलेट - अधिनियम 3, दृश्य 2


दर्शकों के सामने एक प्रस्तुतीकरण होल्डिंग, चाहे बड़े या छोटे, उच्च स्तर की चिंता और तनाव हो सकते हैं मैं लोगों के एक समूह के सामने इस प्रकार का भाषण रखूंगा, जिनमें से कुछ ज्ञात हैं और अन्य नहीं। आप अपने आप को अपनी आँखों के साथ एक मंच पर मिलेंगे और दर्शकों को बहुत उम्मीदें होंगी अन्यथा यह उपस्थित नहीं होगी। प्रत्येक शब्द, प्रत्येक सूक्ष्मता, आपकी उपस्थिति, आवाज़ की टोन प्रस्तुति की सामग्री का उल्लेख नहीं करने के लिए: सब कुछ एक चलनी के माध्यम से पारित किया जाएगा आप जानते हैं कि आप क्या कह रहे हैं, आप सामग्री को जानते हैं लेकिन आपको हमेशा कुछ ग़लत कहने या अपनी जैकेट रंगे जाने के उस कष्टप्रद प्रभाव का सामना करना पड़ेगा।

व्यापार प्रस्तुतियों के विभिन्न रूप हैं कुछ बहुत विस्तृत जानकारी के साथ बहुत औपचारिक हैं ... आप यह कैसे सुनिश्चित करते हैं कि जनता विवरणों में खो नहीं पाती है और यह डिकोनेंटेड है? कुछ लोग इतना औपचारिक नहीं हैं और मुश्किल एक-दूसरे से बात नहीं कर रहे हैं और तकनीकी पहलुओं के बारे में क्या? आप क्या करेंगे कि स्लाइड प्रोजेक्टर काम नहीं करता है, आपके पास एक आपातकालीन योजना है जो परिणाम आप प्राप्त करना चाहते हैं वह यह है कि जब आप छोड़ते हैं, तो दर्शकों को आपके द्वारा बताई गई जानकारी को याद होगा और आपकी प्रस्तुति का एक अच्छा प्रभाव होगा। ये कदम सब कुछ प्रबंधित करने के तरीके के दिशा-निर्देश प्रदान करते हैं।

कदम

प्रभावी प्रस्तुतियाँ वितरित शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने दर्शकों को जानें और उनकी अपेक्षाओं को खोजें। चाहे आप उन्हें मनाने के लिए या बस उन्हें सूचित करना चाहते हैं, आपको अपने ज्ञान के स्तर को समझना होगा और वे संदेश कैसे देखेंगे। हाई स्कूल के शिक्षकों के समूह के लिए एक प्रस्तुति बनाना उस बोर्ड निदेशक या शत्रुतापूर्ण दर्शकों के लिए काफी अलग है।
  • छवि प्रस्तुति देने वाली छवि प्रस्तुति चरण 2
    2
    गहराई से अनुसंधान करें. आप बिल्कुल इस विषय का मालिक होना चाहिए। ठीक है, इस विषय पर सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञ नहीं, लेकिन आपको आवश्यक और कम महत्वपूर्ण जानकारी भी जानना चाहिए। उन चीजों के बारे में बात कर रहे हैं जो लोग पहले से ही जानते हैं कि ऊब के लिए नुस्खा है सामान्य तौर पर आधिकारिक स्रोतों और समुदाय से विचारों और टिप्पणियों को निचोड़ने के लिए सामग्री एकत्र करने के लिए हफ्ते या महीनों को खर्च करना पूरी तरह से असामान्य नहीं है।
  • छवि प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 3
    3
    अपने स्रोत दस्तावेज. जानकारी जहां से ली गई है, वह महत्वपूर्ण है जब जानकारी खुद ही होती है। विश्वसनीय और संशोधित डेटा के बिना, आप राय के साथ सिर्फ एक व्यक्ति हैं इस मामले में लोग तथ्यों और अनुमानों के लिए इंतजार करेंगे। आपकी व्यक्तिगत राय महत्वपूर्ण हो सकती है, लेकिन यह केवल एक ही चीज़ प्रस्तुत नहीं की जानी चाहिए। आपको मतली तक स्रोतों को सूचीबद्ध करने की ज़रूरत नहीं होगी (आप परेशान होंगे और यह मूर्खतापूर्ण होगा) लेकिन आपको यह जानना होगा कि यदि आवश्यक हो तो व्युत्पत्ति का नाम कैसे दें
  • प्रभावी प्रस्तुतियाँ उद्धारित छवि शीर्षक शीर्षक चरण 4
    4
    अपना भाषण लिखें. यदि आप एक पार्क के बीच में एक बॉक्स पर खड़े हैं तो आपकी बांह पर वे ठीक हैं। आप इसे सैकड़ों लोगों के साथ एक कमरे में बर्दाश्त नहीं कर सकते आपको नहीं करना होगा "पढ़ना" आपका भाषण भी निश्चित रूप से दुर्लभ नहीं है, खासकर यदि आप एक इलेक्ट्रॉनिक hunchback का उपयोग करते हैं अपने भाषण को बड़े अक्षरों में मुद्रित करें ताकि हम जो भी पढ़ रहे हैं वह उपस्थिति न देख सकें। आपको ऐसे व्यक्ति की तरह दिखना पड़ेगा जो पढ़ाए हुए व्यक्ति के बजाय जनता से बात करता है, लेकिन इससे आपको सटीक और पूर्व निर्धारित होने में सहायता मिलेगी।
  • छवि प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 5
    5
    स्लाइड्स तैयार करें यदि आप कुछ दृश्य दिखाते हैं, तो आप जो कहते हैं उसका समर्थन करने के लिए संरचित होना चाहिए। स्लाइड्स दिखाने से बचें, जो विवरणों की एक बेतरतीब संख्या है क्योंकि आमतौर पर दृश्य मीडिया का एक बड़ा प्रभाव पड़ता है दर्जनों फाइलों और स्तंभों के साथ एक वर्कशीट का अर्थ नहीं होगा। शीर्षकों को सामग्री को प्रतिबिंबित करना चाहिए और याद रखना कि आप क्या कहते हैं। स्लाइड कभी नहीं पढ़ा! लोग स्वयं पढ़ सकते हैं समर्थन को आपके शब्दों का समर्थन करना चाहिए, उन्हें प्रतिलिपि न करें। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं जो पढ़ने के मुकाबले एक नकारात्मक प्रभाव पड़ेगी जो लोग स्वयं को पढ़ सकते हैं। यदि आप जो भी कर सकते हैं, स्लाइड शुरू कर रहे हैं और ऊपर क्या लिखा गया है तोते को दोहराएं, तो दर्शकों को आपकी ज़रूरत नहीं है।
  • PowerPoint प्रस्तुतियाँ, उज्ज्वल बोर्ड, क्लासिक वाले और बोर्ड सभी सहायता कर रहे हैं और इस तरह के रूप में इलाज किया जाना चाहिए सबसे पहले वे होना चाहिए दृश्य, इसलिए पाठ के बजाय ग्राफ़, चित्र और चित्र के आधार पर। अगर स्लाइड्स में बहुत सारे पाठ होते हैं - या कुछ छोटी, तीक्ष्ण वाक्यांश - दर्शकों को अपने आप के बजाय पढ़ने और उस पर ध्यान केंद्रित करने का समय बिताना होगा। इसके अलावा, याद रखें कि मैं हूं "सहायता": वे आपके लिए प्रस्तुति नहीं कर पाएंगे। आपके भाषण में स्लाइड की तुलना में अधिक सामग्री होनी चाहिए।
  • उन्हें बहुत पूर्ण न करें यदि आप एक साथ बहुत अधिक जानकारी डालते हैं, तो दर्शकों को ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होगी। इस बिंदु पर दस शब्दों या उससे कम पर जाएं
  • बहुत अधिक फ़्लैश ग्राफिक्स या एनिमेशन का उपयोग न करें यह सूचनात्मक सामग्री से आपके ध्यान को विचलित करता है और स्पष्ट रूप से आप पर ध्यान देना चाहिए, वक्ता और आपको क्या कहना है
  • समय के बारे में सोचो यदि कोई सीमा है, तो आवश्यक होने पर प्रश्न स्थान दर्ज करना सुनिश्चित करें सामग्री को कम करने के लिए बेहतर है जो बहुत तेजी से प्रवाह नहीं करता है भाषण के साथ ग्राफिक्स निर्देशांक ऐसी स्लाइड्स से बचें, जो आवश्यक या अनावश्यक नहीं हैं, जैसे प्रस्तुति स्लाइड जो प्रस्तुति का वर्णन करती हैं।
  • यदि आपके पास बहुत सारी सामग्रियों को आपकी अनुमति के समय में सम्मिलित करने के लिए बहुत अधिक सामग्री है, तो इसे अतिरिक्त स्लाइड्स पर रखें, जो आप प्रस्तुति के अंत में प्रस्तावित करेंगे। उन स्लाइड्स उपयोगी होंगे यदि आप प्रश्नों के समय प्रश्न पूछेंगे। और इसलिए आप सुपर तैयार देखेंगे!
  • सुनिश्चित करें कि स्लाइड रंग योजना प्रस्तुति के प्रकार के लिए उपयुक्त हैं। कुछ स्थितियों में, हल्के पृष्ठभूमि पर गहरे रंग का पाठ अंधेरे पृष्ठभूमि पर सबसे अच्छा और हल्का पाठ है पढ़ने के लिए आसान है। आपको दोनों मॉडल में प्रस्तुति का एक संस्करण भी तैयार करना चाहिए, सिर्फ इसलिए कि आपको कभी पता नहीं है ....
  • छवि प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 6
    6
    अकेले प्रयास करें यह अलग स्थान में करें भाषण पढ़ें और अपनी दृश्य प्रस्तुति को एक दर्जन बार देखें। आपको यह जानने के लिए इतनी परिचित होना चाहिए कि कौन सा स्लाइड आगे आएगी, आप प्रत्येक के लिए जो कहते हैं, क्रम स्वयं ... स्वतः होना चाहिए। जब आप ऊबना शुरू करते हैं क्योंकि आप इसे दिल से जानते हैं, तो आप अगले चरण के लिए तैयार हैं
  • छवि प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 7
    7
    एक सामान्य रिहर्सल करो किसी व्यक्ति को ईमानदार राय पर विश्वास करें वे उन जनता के प्रतिनिधि व्यक्ति होंगे जिन्हें आप सामना करेंगे। इसके अलावा उन्हें पूरे भाषण को दोहराना। उसे नोट करें: क्या आप उलझन और सही थे? उन्हें आप पर ध्यान केंद्रित करें: क्या आप बहुत तेज़, बहुत धीमी गति से जा रहे हैं? आपको होना जरूरी नहीं है "हाइपर" लेकिन नीरस भी नहीं



  • 8
    छोटे परिवर्तन करें रिहर्सल से सब कुछ जानें और परिवर्तन करें। जब आप करते हैं तो खुद को दर्शकों के जूते में डालने का प्रयास करें जब स्क्रीन पर स्क्रीन दिखाई देते हैं तो वे क्या सुनेंगे?
  • प्रभावी प्रस्तुतियाँ उद्धारित छवि शीर्षक शीर्षक 9
    9
    तैयार हो जाओ। अब तक के चरणों में प्रस्तुति की तैयारी का सवाल है। अब यह आपके बारे में सोचने का समय है जब तक आप इसे जीने के लिए नहीं करते हैं, आप परेशान हो जाएगा। लोगों के सामने अपने आप को कल्पना करें: एक आदर्श काम, वाहवाही, ऊह और आह एक चुप जगह खोजें, अपनी आँखें बंद करें और प्रस्तुति की समीक्षा करें, अपने आप को पूरी तरह नियंत्रण में एक अड़चन के बिना कल्पना करें। यह एक बहुत, बहुत महत्वपूर्ण कदम है, एथलीट दौड़ से पहले प्रत्येक बार करते हैं यह एक अच्छी तरह से स्थापित तकनीक है यह प्रयोग करें। मंच पर आने से पहले आपको इसे सही करना चाहिए।
  • प्रभावी प्रस्तुतियाँ उद्धारित छवि शीर्षक शीर्षक 10
    10
    प्रस्तुति का परिचय आपने तैयारी का एक अच्छा काम किया है, आप सामग्री को जानते हैं, आपने कोशिश की है, आपने विज़ुअलाइज़ेशन को सिद्ध किया है: संक्षेप में, आप तैयार हैं। ध्यान देने योग्य सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि आप अपने आप को शारीरिक रूप से कैसे सेट करते हैं आपको कठोर या बहुत आकस्मिक देखने की ज़रूरत नहीं है सामान्य रिहर्सल करते समय आपको पहले से ही सही व्यवहार और आंदोलनों की तरलता होनी चाहिए।
  • छवि प्रस्तुति उद्धार शीर्षक प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 11
    11
    सामग्री को प्रस्तुत करें जाहिर है, यह विषय का रस है याद रखें कि आप विशेषज्ञ हैं कैसे से बचने के लिए प्रबंधन "स्टेज डर" व्यक्ति से अलग-अलग होता है (आप उस सलाह से सुना होगा "अंडरवियर में दर्शकों की कल्पना करें") लेकिन केवल एक गंभीर बात यह है कि आंखों के संपर्क का उपयोग करना है एक व्यक्ति, फिर दूसरा, फिर एक और आदि। उन लोगों के बड़े पैमाने के रूप में मत सोचो ... आप एक समय में एक से बात कर रहे हैं। याद रखें कि प्रस्तुति आपको है।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 12
    12
    प्रश्न और उत्तर यह वैकल्पिक है, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को स्पष्ट करने और यह सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण तरीका हो सकता है कि जनता के पास एक स्पष्ट संदेश है कैसे भाग डी बनाने के लिए&आर एक अलग लेख के हकदार हैं लेकिन यहां पर विचार करने के लिए कुछ चीजें हैं।
  • आपके पास नियंत्रण होना चाहिए कुछ प्रश्न मित्रवत नहीं होंगे। जब वे आपके साथ होते हैं, तो तथ्यों का उत्तर दें और आगे बढ़ें। उस व्यक्ति को फिर से एक शब्द न दें
  • वे आपको प्रश्न पूछ सकते हैं "मुलायम" जो वास्तव में कुछ भी नहीं पूछते हैं, इसलिए सावधान रहें वे आसान होते हैं और लंबे समय तक नहीं लेते हैं उनसे न बचें या उनपर न जाएं, या फिर हमें कटा हुआ समय बर्बाद करें जो आपने पहले ही कहा है। तथ्यों के साथ उत्तर दें, कुछ जानकारी दें और आगे बढ़ें।
  • अनुभाग के साथ प्रश्न और उत्तर खोलें "समापन से पहले, प्रश्न हैं"। इस तरह आप एक मजबूत बंद हो जाएगा और एक प्रस्तुति नहीं जो दर्शकों को निष्क्रिय कर देगा
  • जब वे आपको एक सवाल पूछते हैं, तो दर्शकों को सवाल दोहराएं ताकि सभी इसे सुन सकें, फिर जवाब दें।
  • एक स्पष्ट जवाब तैयार करने के लिए कुछ सेकंड ले लो. गलती करने से अस्पष्ट या काल्पनिक उत्तर मिल सकते हैं जो आपकी प्रार्थना के दौरान जो कुछ व्यक्त करते थे वह अच्छी तरह से प्रदर्शित नहीं होता है।
  • छवि प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 13
    13
    मंच छोड़ें ध्यान के लिए धन्यवाद, जनता को सूचित करते हैं कि कागज समर्थन की उपस्थिति है। यदि आप व्यक्तिगत परामर्श प्रदान करते हैं, तो इसे अब उल्लेख करें ऐसा करने में बहुत अधिक समय खर्च न करें, आप ऐसा कर चुके हैं
  • लघु समूह के लिए ईवेंट

    पिछले चरणों से संबंधित एक अधिक औपचारिक प्रस्तुति कम मांग वाले लोगों में, निम्न सुझावों पर विचार करें:

    • याद रखें कि वयस्क स्वयं को उन्मुख कर सकते हैं आप एक सुविधादाता हैं और मिडिल स्कूल शिक्षक नहीं हैं
    • समूह से अनुभवों को साझा करने के लिए लोगों से पूछें: वयस्कों को बुनियादी ज्ञान के साथ वे जो कुछ भी जानते हैं उन्हें कनेक्ट करना सीखना चाहिए।
    • अपने श्रोताओं को उनके काम के संबंध में विषय के महत्व को समझने में सहायता करें। आम तौर पर एक वयस्क लक्ष्य-उन्मुख होता है और अच्छी तरह से परिभाषित तत्वों के साथ एक संगठित शैक्षिक कार्यक्रम की सराहना करता है।
    • सम्मान दिखाने के लिए याद रखें लोग अपनी प्रस्तुति में अनुभवजन्य ज्ञान लाते हैं और यदि अनुमति दी जाती है, तो वे इसे समृद्ध कर देंगे
    • रोकने के लिए आवेग की जांच करें इन परिवेशों में आप प्रस्तुति पर नियंत्रण खो सकते हैं यदि आप ध्यान केंद्रित नहीं रहें। इसका मतलब तानाशाही कठोर तरीकों को अपनाने का मतलब नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि हर कोई यह समझता है कि आप कमरे में नियंत्रण और रखरखाव कर रहे हैं।

    टिप्स

    • सुरक्षा! यह वह जादुई आकर्षण है जो दूसरों को सुनना चाहता है। यदि आप इस पल के सभी चरणों का पालन करते हैं, तो सबकुछ ठीक हो जाएगा और इसके बारे में चिंता करने के लिए कुछ भी नहीं होगा दर्शकों को सीधे देखो, स्पष्ट रूप से बोलें और अपनी प्रस्तुति के साथ रहें।
    • आप एक विनोदी किस्सा के साथ शुरू कर सकते हैं यदि आप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे दूसरों से पहले प्रयास करें और उनकी प्रतिक्रियाओं को रिकॉर्ड करें। यह अक्सर जनता के साथ काम करता है और आपको आराम देता है लेकिन अगर आप सुरक्षा के बिना मजाक फेंक देते हैं, तो यह ठीक होने में समय लगेगा।
    • यदि दर्शकों को अधिक प्रस्तुतियां दिखाई देती हैं क्योंकि यह एक से अधिक सत्र है, तो ध्यान रखें कि आप अपने बारे में क्या याद रखना चाहते हैं।
    • यदि आप गलत हैं, तो वापस जाओ और आगे बढ़ें। क्या हुआ है पर ध्यान न दें अपने आप को ठीक करने के लिए बिल्कुल ठीक है, बस चलते रहें इसे हँसी पर फेंकने की कोशिश न करें, गलती को ध्यान में रखें और आगे बढ़ें जैसे कि यह नहीं हुआ था। वर्तमान और भविष्य पर ध्यान दें, अतीत पर नहीं।
    • जब आप बोलते हैं, तब चलें चलना लेकिन विचलित करने के लिए बहुत ज्यादा नहीं है आंदोलन और शरीर की भाषा हित को आकर्षित कर सकती है, अपनी कहानियों की भावनाओं को सुदृढ़ कर सकती है और विषय या लय के परिवर्तन पर जोर देती है।
    • जब आप स्लाइड्स का उपयोग करते हैं, तो सफेद के साथ शुरू करें और एक समय में माउस के एक क्लिक से उन्हें पास करें सुनिश्चित करें कि पिछले एक प्रकट होने से पहले पिछले एक प्रकट नहीं होता है। एक ही समय में स्लाइड्स का एक समूह आपको सुनने के बजाय पढ़ने या वापस जाने के लिए इसे ले कर दर्शकों को विचलित करता है। पिछली जातियों को देखकर, वे अभी भी पठनीय हैं यदि कोई (या आप!) एक संदर्भ बनाने की आवश्यकता है, लेकिन पृष्ठभूमि में होगा और फिर जनता ध्यान केंद्रित नहीं करेंगे।
    • उपयुक्त कपड़े इस बारे में सोचें कि आप क्या दिन रखेंगे और उसे पहले दिन में तैयार करेंगे। क्या यह एक औपचारिक बात है? व्यवसाय का? जींस और टी-शर्ट? आप जो पहनते हैं वह आंशिक रूप से जनता और सामग्री पर निर्भर करता है आप जो भी डालते हैं वह आपको सराहना या न करें कपड़े जो बहुत तंग या ढीले हैं, दर्शकों को प्रस्तुति से विचलित कर देंगे। आप चाहते हैं कि वे सामग्री पर ध्यान केंद्रित करें, न कि उपस्थिति पर। हड़ताली डिजाइनों से पूरी तरह से बचें, जो आपकी बात सुनते हैं "मानसिक रूप से छुट्टी" उन्हें भाषण के महत्वपूर्ण हिस्सों को खो देते हैं
    • यदि उचित हो, तो विशिष्ट लोगों को धन्यवाद देना जो भाग ले रहे हैं। सदस्यों को व्यक्तिगत रूप से नाम से उद्धृत करें, जिसे आप उदाहरण देकर स्पष्ट करना चाहते हैं। साक्षात्कार जो इस बात को व्यवस्थित करते थे, अपने विचार साझा करते हैं और जनता से उदाहरण पूछते हैं। और यदि आप करते हैं, तो नाम सही ढंग से बताएं
    • फ़ोल्डर्स तैयार करें आपके द्वारा समाप्त हो जाने के बाद आपको सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराए गए अनुमानों की मुद्रित प्रतियां और नोट भी देना होगा। यदि आप तकनीकी सहयोग नहीं करते हैं, तो आप इसे एहतियात के रूप में भी कर सकते हैं

    चेतावनी

    • प्रस्तुति को अग्रिम में वितरित न करें यह एक बहुत ही आम गलती है यदि आप इसे प्रतिबद्ध करते हैं, तो श्रोता पढ़ेंगे और आपको नहीं देखेंगे। आप ध्यान और प्रभाव खो देंगे
    • यह सख्ती के शब्दों से बचा जाता है "ठहराव"। "उम" या "तो" वे सबसे खराब हैं एक गलत विराम के बजाय गलत संयोजन या गप्चरल ध्वनि की बजाय एक पसंदीदा विराम को प्राथमिकता दी जानी है। जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो विराम बहुत प्रभावी हो सकता है विन्स्टन चर्चिल हर भाषण में उन्होंने नाटकीय विरामों के लिए प्रसिद्ध था, जिसके बाद उन्होंने अपने कहने वाले हर चीज को फेंक दिया, जिससे दर्शकों को यह विचार दिया गया कि वाक्यांश ही मन में आया था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com