कैसे एक भाषण लिखें

ऐसे अवसर हैं जब आपको बोलना पड़ सकता है - एक सार्वजनिक सभा या एक सामाजिक कार्यक्रम - जिसके लिए आपको योजना तैयार करने और तैयार करना होगा। एक अच्छे भाषण के डिजाइन और लिखने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

कदम

भाग 1

आवश्यक आसनों
छवि शीर्षक टाइप करें एक स्पीच चरण 1
1
अपना विषय चुनें एक अच्छी बात आमतौर पर सौदों केवल एक तर्क। इस अवसर से मेल खाने वाला एक संदेश होना चाहिए इसे जनता के हित और बैठक के अर्थ को प्रतिबिंबित करना चाहिए - इससे भी बेहतर, यह प्रासंगिक कुछ देना चाहिए
  • यदि भाषण स्कूल के लिए है और पूरी तरह से स्वतंत्र है, तो एक विषय चुनें, जिसे आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। सबसे अच्छे भाषणों में इस विषय के साथ बहुत कुछ नहीं है और स्पीकर की अन्य भावनाओं की तुलना में अधिक है। यदि आप इस तरह से प्राप्त कर सकते हैं, तो जनता भी इसे देखेगी और उत्साही रहेगी।
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक स्पीच चरण 2
    2
    इसका उद्देश्य एक उद्देश्य है या एक थीसिस दर्शाता है। आप इस विषय पर भाषण क्यों तैयार कर रहे हैं? "मेरे शिक्षक ने मुझे बताया" या "डेवो" एक अच्छा कारण नहीं है
  • यदि आप अपने जीवन में एक घटना के बारे में भाषण लिखना चाहते हैं, तो आपको अभी भी एक संदेश की आवश्यकता है। विषय हो सकता है, उदाहरण के लिए, पिछले वर्ष जिस घटना में आप मरने का जोखिम उठाते थे, लेकिन आपकी थीसिस या उद्देश्य सीट बेल्ट के उपयोग का समर्थन करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि तर्क तुच्छ नहीं है: यह कहना पर्याप्त नहीं है कि सीट बेल्ट उपयोगी हैं क्योंकि उन्होंने अपना जीवन बचा लिया!
  • एक तर्क एक `अच्छा कारण` के लिए बनाया जा सकता है:, प्रेरित करने के लिए शिक्षित, सहायता प्राप्त या कार्रवाई के लिए प्रेरित महान उद्देश्यों के हैं, लेकिन स्पीकर के अहंकार को खिलाने के लिए खाली ध्वनि नहीं करना चाहिए या चापलूसी करना, धमकाना या शर्म की बात है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक स्पीच चरण 3
    3
    संगठित हो। याद रखें कि सभी महान भाषण (और यहां तक ​​कि वे इतने बड़े नहीं हैं) की आवश्यकता होती है "आकार": परिचय, सामग्री (शरीर) और निष्कर्ष एक भाषण एक अनाकार बुलबुला नहीं है और न ही उसमें फंसे हुए स्पेगेटी की तरफ - यह एक साथ होने के लिए मजबूर होने का मामला नहीं है।
  • पुरानी कहावत हमेशा लागू होता है: ``परिचय - आप क्या कहते हैं समझाएं। शव - इसे बताओ निष्कर्ष - आपने जो कहा वह समझाओ। `` आपको अपना भाषण इस तरह से बनाना चाहिए।
  • शरीर के लिए, कम से कम तीन अंकों के साथ अपने थीसिस का समर्थन करें यदि आप एक दूसरे का समर्थन करते हैं, तो बेहतर भी शुरुआत में, एक सूची बनाने का प्रयास करें बाद में आप सबसे ज़ोरदार लोगों को चुन सकते हैं
  • शीर्षक टाइप करें एक भाषण चरण 4
    4
    प्रेरक होने के लिए तैयार हों संभव है कि यह किसी भी तरह से करना चाहिए। यदि आपकी तर्क तार्किक रूप से मजबूत नहीं हैं, तो आपको उन्हें अन्य बिंदुओं के दृश्य के साथ समर्थन करने की आवश्यकता होगी। यदि आप अपने दर्शकों को किसी विषय पर सहमत होने के लिए नहीं मानते हैं, तो आप कम से कम अपने होंठों से अपने हर शब्द को लटकाएंगे।
  • लोत्र, रोग और लोगो पर प्लेटो की अपील यहां उपयोगी है। सुनिश्चित करें कि सार्वजनिक अपनी भावनाओं (करुणा) में चालाकी करके या तर्क (लोगो) का एक सरल प्रयोग के माध्यम से आपकी विश्वसनीयता (लोकाचार) या दूसरों की है कि के माध्यम से के माध्यम से आपसे सहमत बनाओ। इन अवधारणाओं में से कोई भी अन्य लोगों से ज़्यादा ज़रूरी या अधिक प्रभावी नहीं है - यह सब निर्भर करता है कि आप कितना कहेंगे।
  • भाग 2

    इसे प्रभावी बनाएं
    छवि शीर्षक टाइप करें एक स्पीच चरण 5
    1
    शब्दों को बुद्धिमानी से चुनें यदि यह बच्चों के समूह के लिए एक भाषण है, तो यह महत्वपूर्ण है कि इसे जटिल बनाने न करें - ऐसे शब्दों का उपयोग करें जो समझे और समझ सकें अपने श्रोताओं को भाषण को अनुकूलित करें- वे क्या सुनना चाहते हैं?
    • क्या कहा है कि वे पहले से ही जानते हैं? आप निश्चित रूप से उन्हें बताने में समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं जो वे पहले से परिचित या बदतर हैं, यह मानते हुए कि वे मूल बातें जानते हैं और उन्हें बुरी तरह भ्रमित करते हैं। अपने जूतों में खुद को रखो, जब आप लिखते हैं - अपने विषय से निपटने से पहले आपको कौन सी बुनियादी ज्ञान की आवश्यकता है?
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक स्पीच चरण 6
    2
    उनका ध्यान आकर्षित करें "अपने हाथ पकड़ो" - निश्चित रूप से एक लाक्षणिक अर्थ में अपने दर्शकों को आकर्षक बनाने के लिए, अपने मानव और व्यक्तिगत लेखन करें अपने विषय पर एक समझौता और उसके साथ संबंधों की एक धारणा बनाएं आप.
  • पूर्व राजदूत रॉबर्ट स्ट्रॉस इस तरह अपने भाषण शुरू करते थे: "इस भाषण को शुरू करने से पहले, मुझे कुछ कहना है।" आपकी सगाई क्या है?
  • एक मुस्कान संवाद खुलकर, यहां तक ​​कि आपके लेखन में भी जनता इसे समझने में सक्षम हो जाएगा आप एक अजीब मजाक या उत्तेजक घटना के साथ शुरू कर सकते हैं जो स्थिति से जुड़ा हो सकता है।
  • जब आप लिख रहे हैं, तो सोचें कि आप किसी मित्र से क्या कहेंगे। अधिक आरामदायक और खुले हैं, जितना अधिक दर्शक आपको आकर्षित करेंगे। चुनें कि आप अपने आप को कैसे व्यक्त करेंगे यदि आप किसी के साथ चर्चा करते हैं, तो आप आसानी से अपनी भावनाओं को दिखा सकते हैं। भाषण जो कि "दिल से आता है" यह सबसे अधिक चलती है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक स्पीच चरण 7
    3
    अपने संदेश पर फ़ोकस करें कुछ लोगों के लिए, एक बार में बहुत सी चीज़ों पर खुद को फेंकने की कोशिश करना आसान है आपके भाषण में एक एकल संदेश और यह केवल एक चीज है जिसे अच्छी तरह से निपटा जाना चाहिए। विवरण पर ध्यान केंद्रित न करें या इससे भी बदतर, जिस पर कुछ भी नहीं करना है। जोखिम क्या है कि सार्वजनिक रूप से आश्चर्य हो रहा है कि क्या हो रहा है।
  • यदि आप अनिर्दिष्ट हैं, तो आप उनका ध्यान खो देंगे। जब आप किसी विषय का सामना करते हैं और इसे विकसित करते हैं, तो आपको आगे बढ़ने के लिए डर नहीं होना चाहिए। यदि आपके पास अधिक अंक हैं जो सुर्खियों के नीचे रखा जाना है, तो प्रत्येक को ध्यान दें।
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक स्पीच चरण 8
    4
    दिखाता है। अपना लेखन एक ग्राफिक काम करें आपका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि आपके लेखन के मुख्य बिंदु सार्वजनिक दिमाग में तय किए गए हैं। अगर किसी ने बाद में आपके भाषण के लिए आप की तारीफ की है या आपको स्पष्टीकरण के लिए पूछता है, तो यह संभवतया एक छवि या स्थिति का उल्लेख करेगा जिसे आप नेत्रहीन रूप से वर्णन कर सकते हैं। फिर नेत्रहीन सोचो!
  • यह अलग-अलग तरीकों से हो सकता है अगर आप पतली वार्षिक राजस्व के बारे में अपनी कार्य टीम से बात कर रहे हैं, तो अपने भूखे परिवारों की एक छवि को उन्हें कठिन काम करने के लिए चित्रित करना एक अच्छा विचार नहीं है छवियां उचित रूप से उपयोग की जानी चाहिए यदि आप संख्याओं के बारे में बात कर रहे हैं, चार्ट का उपयोग करें यदि आप भावनाओं के बारे में बात करते हैं, तो एक चित्र पेंट करें। अपने संदर्भ को जानने का प्रयास करें
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक स्पीच चरण 9
    5
    विराम के रूप में सोचें सर्वश्रेष्ठ कलाकार समान रूप से प्रभावी हैं (यदि अधिक नहीं) के बीच लाइनें ब्रेक या लय लिखो जब आप वास्तव में एक अवधारणा को गति देना चाहते हैं लोग इसे स्वचालित रूप से देखेंगे- सीधे खड़े होकर और उनके सिर को झुकने के लिए, वास्तव में मौन की बात सुनेंगे। अब आप कमान में हैं कि कमरे में क्या होता है
  • भाषण प्राकृतिक होना चाहिए - एक पत्रक से नहीं पढ़ा। और जब आप बात करते हैं, ब्रेक लेते हैं। यह आपको कम नहीं करता है या अपनी कमजोरी को उजागर नहीं करता है, लेकिन यह दर्शाता है कि आप इस विषय को इतनी अच्छी तरह से जानते हैं कि आप इसके बारे में एक पुराने पेशेवर की तरह बात कर सकते हैं
  • भाग 3

    भाषण लिखें
    छवि शीर्षक टाइप करें भाषण चरण 10
    1



    एक तीक्ष्ण परिचय के साथ शुरू करें एक महान बयान के साथ खोलें जो जनता का ध्यान आकर्षित करता है याद रखें कि हम किस बारे में बात करते हैं? इसे अब प्रयोग करें अपने आप को भाषण में विसर्जित करें, इसे व्यक्तिगत बनाएं और अपने मानवीय पक्ष को दिखाएं।
    • महत्वपूर्ण टिप्पणियों या उद्धरणों के साथ एक उद्घाटन तुरंत विश्वसनीयता की स्थापना करेगा बस किसी भी तकनीकी या विशिष्ट शर्तों का उपयोग न करें और हर जगह सामान्य स्थानों से बचें।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें स्पीच चरण 11
    2
    ऐसे शब्दों का प्रयोग करें जिनमें व्यक्तियों को शामिल किया गया हो पर जाएं "हमारे" चीजें - हमारी टीम, हमारा शहर / स्कूल या हमारा स्कूल, हमारी कक्षा, हमारा काम, हमारे लोग और हमारे उत्पाद / उम्मीदवार आदि। जनता अधिक सम्मिलित महसूस करेगी और संबंधित की भावना महसूस करेगी। अगर "हमें" हम उस तरह से महसूस करते हैं, यहां तक ​​कि जनता को उस तरह महसूस करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • नेल्सन मंडेला ने इस तरह एक भाषण शुरू किया "आज हमें हम एक पार्टी की जीत का जश्न नहीं मनाते हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के सभी लोगों के लिए एक जीत है"। वह निश्चित रूप से एक आदमी है जिसका मुखरय कौशल पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक स्पीच चरण 12
    3
    भाषण का शरीर बनाएं इस भाग में प्रश्न के मुख्य बिंदु और उनमें से प्रत्येक के लिए समर्थन होना चाहिए। क्या आपने पहले उस सूची बनाई थी? इसे तीन बिंदुओं पर लौटें कौन सा सबसे अधिक ठोस हैं?
  • शक्ति के साथ शुरू करें आप चाहते हैं कि आपके दर्शकों को आपके विषय से सहमत हो। उसे अपने पक्ष में ले लीजिए, इससे पहले कि आपको क्या कहना है, उसके बारे में चिल्लाना करने का मौका मिले।
  • बीच में कमजोर तर्क डालकर उसे किसी का ध्यान न ले जाए और वास्तव में, यह होगा
  • उत्तेजना और महत्व के क्रम में दूसरे विषय के साथ समाप्त करें एक आकर्षक तरीके से अपने नवीनतम सुराग के साथ तर्क को पूरा करें।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक स्पीच चरण 13
    4
    अपने बदलावों से अवगत रहें एक विचार से दूसरे को स्पष्ट और समझदार मार्ग बनाएं सबसे बड़ी गलती है कि वक्ताओं और लेखकों ने यह मान लिया है कि लोग तर्कसंगत छलांग का पालन कर सकते हैं - जगह, समय या विचारों में बदलाव। जब आप इस तरह के वाक्यांशों के साथ पीछे हटते हैं, तो लोगों को बताएं: "एक उदाहरण के रूप में, हम देख सकते हैं कि ..." या "यह हमें व्यापक समस्या की ओर लेकर आता है ..." और इतने पर।
  • बदलाव का प्रयोग केवल भाषण के शरीर में ही नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि परिचय और निष्कर्ष के बाद भी किया जाना चाहिए। दोबारा, भाषण एक संयोजक कार्य है, न कि कई बिंदुओं पर जो स्वतंत्र रूप से काम करते हैं। बुद्धिमान बदलाव का उपयोग करके अपने दर्शकों के लिए यह साबित करें
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक स्पीच चरण 14
    5
    एक अंतिम निष्कर्ष के साथ समाप्त एक शक्तिशाली निश्चित बिंदु के साथ समापन करें, जो आपको बताता है कि क्या हुआ है। उन्हें एक प्रश्न या प्रभाव के विचार छोड़ दें उन्हें कुछ के साथ छोड़ना होगा
  • प्रमुख विचारों को दोहराएं। श्रोताओं को याद रखें और अपने निष्कर्ष पर पहुंचें सुनिश्चित करें कि वे उन विचारों को छोड़ दें जिन्हें आप नहीं भूलना चाहते हैं।
  • आप जो लिखते हैं उसे अपने दर्शकों को पूरा करने की भावना दें। उन्हें वापस शुरुआत में ले जाओ, लेकिन एक मजबूत भावना के साथ - सब के बाद, अब वे सभी ज्ञान वे भावुक होने की जरूरत है। आप एक आखिरी पैराग्राफ को एक घोषणात्मक और गहन वाक्य के साथ शुरू करके इस आशय को प्राप्त कर सकते हैं जो आपके दृष्टिकोण को मजबूत करता है।
  • भाग 4

    प्रथम ड्राफ्ट के बाद
    चित्र लिखें एक स्पीच चरण 15
    1
    अपने मसौदे के किसी के साथ कोशिश करो यह करने के लिए सबसे उपयोगी बात है किसी व्यक्ति की मदद लेने का प्रयास करें जो आपके दर्शकों के समान है। यदि उनकी एक समान पृष्ठभूमि है, तो एक उच्च संभावना है कि उनके पास एक ही प्रभाव है।
    • उन्हें प्रतिक्रिया के लिए पूछें क्या उन्हें कुछ भ्रामक लगता है? बेकार का? क्या सवाल छोड़ दिया गया है अनुत्तरित? क्या वे आपके तर्क का पालन करते हैं और आपके साथ सहमत हो गए हैं? क्या छाप छोड़ दिया गया?
  • छवि शीर्षक टाइप करें एक स्पीच चरण 16
    2
    स्पष्टता की जांच करें अक्सर जब हम लिखते हैं, तो एक ही बात को व्यक्त करने का एक बहुत आसान तरीका है इस विशिष्ट परिप्रेक्ष्य में अपने काम की समीक्षा करें हर वाक्य के रूप में ले लो - क्या आप इसे क्रिस्टलीय बना सकते हैं?
  • यदि आप स्पष्ट नहीं हैं, तो आपको पूरी तरह से गलत समझा जा सकता है। स्पष्टता आपके काम में देखने के लिए शायद सबसे महत्वपूर्ण गुणवत्ता है।
  • चित्र लिखें एक स्पीच चरण 17
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका टोन पर्याप्त और निरंतर है अगर ऐसा लगता है जैसे यह तीन अलग-अलग लोगों द्वारा लिखा गया था, तो इसका अनुसरण करना मुश्किल होगा अगर टोन अपने ऑडियंस की संभावनाओं के ऊपर या बस से ऊपर है, तो यह अभी भी समस्याग्रस्त होगा। इस विशेष श्रोता से आपका भाषण कैसे मूल्यांकन किया जाएगा?
  • उनका ध्यान पाने के लिए मोटे या अप्रिय होने का मोह न करें। यह काम करेगा, लेकिन अपनी ओर इशारा करते हुए उंगली को हटाने और चीखने के बाद, वे पूरी तरह से विचलित हो सकते हैं।
  • एक स्पीच स्टेप 18 लिखें शीर्षक वाली छवि
    4
    अंतिम मसौदा लिखें एक बार आपके पास सभी सामग्री है, तो इसे अपने अंतिम रूप में लिखें। इस बिंदु पर आप कुछ एक्सपोज़ररी रणनीतियां जोड़ना शुरू कर सकते हैं
  • ब्रेक लिखें भले ही भाषण को पढ़ना न हो, लिखित में रुकने से आपको यह याद दिलाने में मदद मिलेगी कि जब आप यह कहें तो उन्हें दर्ज करें।
  • ब्लॉक निकालें शरीर हालांकि वे अंततः प्राकृतिक रहना होगा और मसौदे में शामिल नहीं किया जा सकता है, कुछ नोट जहां (चेहरा, हाथ, आदि के साथ) अपने शारीरिक के साथ एक बिंदु पर जोर देना समीक्षा के दौरान प्रशिक्षित करने के लिए मदद कर सकते हैं चाहते हैं जोड़ें।
  • पोस्टकार्ड पर भाषण की रूपरेखा जब से मैं अपने भाषण पढ़ा नहीं है, यह एक अच्छा विचार एक संदर्भ के रूप प्रस्तुति के एक प्रश्न के लिखित मसौदा रखने के लिए है, तो आप कुछ भी याद आती है नहीं ... उदाहरण के लिए, उनका ध्यान के लिए दर्शकों को धन्यवाद देता हूँ और कि समिति हस्तक्षेप करने को कहा गया है ।
  • टिप्स

    • अंत: अंतिम वाक्य आपके हस्तक्षेप का प्राकृतिक निष्कर्ष होने दें। लोगों को आखिरी बिंदु या जोर याद है: समझाने के लिए!
    • एक नीरस या दयनीय से बचें "धन्यवाद" रिपोर्ट करने के लिए कि आपने किया यह बेकार है
    • अपने महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जोर देते हैं! अपने भाषण में परिवर्तन न करें, क्योंकि आपको लगता है कि लोग आप का न्याय करेंगे। परिवर्तन करना सिर्फ इसलिए कि आप उन्हें चाहते हैं और आपको उनकी आवश्यकता है।
    • एक प्रस्तुति में सूखी-मिटाने या फ्लिप-ओवर बोर्ड डालने से पहले गंभीरता से सोचें। अंत में आप अपने ब्लैकबोर्ड से बात कर सकते हैं और जनता के लिए नहीं। दर्शकों को आपके अस्पष्ट doodles के द्वारा विचलित हो सकता है - या आप अपने लेखन के साथ गड़बड़ देखकर असुरक्षित या शर्मीली वक्ताओं प्यार करता है प्यार करता है, क्योंकि वे उन पर ध्यान हटा देते हैं आपकी स्थिति में जो कुछ सबसे अच्छी है वह ठीक हो जाएगा।
    • प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्ति के रूप में आपके भाषण का अनुभव होता है वह जनता के लिए एक समूह के रूप में नहीं, बल्कि व्यक्तियों के रूप में बोलता है, जैसे शब्दों का प्रयोग करना "आप" और "आपके"के बजाय "आप सभी" या "यहाँ सब लोग"- आप अधिक प्रत्यक्ष और आकर्षक होंगे और आप दर्शकों में हर व्यक्ति को प्रश्न में बुलाएंगे, यह पांच या पांच हजार व्यक्तियों हो।
    • लगभग हर कोई प्रारंभिक अनुभव हम भंडारण से ग्रस्त थे याद कर सकते हैं और जब तक हम बात कर रहे थे, अचानक हम एक शून्य पैदा की है और हम अवरुद्ध कर दिया। विषय अच्छी तरह से आप बात को जानते हैं और आप कुछ गिने कार्ड पर गोलियां, एक स्ट्रिंग या एक अंगूठी द्वारा एक साथ बंधे के आगे रखने के लिए प्राप्त करें। शांत और निर्दोष वितरण पर जीवाश्म नहीं।
    • रोनाल्ड रीगन एक नियम था: हमेशा एक प्रति अपने भाषण के अधिक में लिखा, मामला कुछ भी भाषण के दौरान हुआ में किया जाता है - यह कांग्रेस के परिचारिका को सौंपने के लिए तैयार हो।
    • जिस प्रकार का आयोजन आप में करेंगे, वह आपके भाषण की लंबाई निर्धारित करेगा। मान लें कि एक औसत वक्ता 100 से 135 शब्द प्रति मिनट बोलते हैं। नीचे आप कुछ नमूना लंबाई पढ़ सकते हैं:
    • मानक मुख्य वक्ता: 18 से 22 मिनट (1800 से 2970 के अनुमानित शब्द)
    • प्रेरक: 12-15 मिनट (1200 से 2025 के अनुमानित शब्द)
    • सेरेमोनियल स्पीकर: 5-7 मिनट (500 से 9 45 के अनुमानित शब्द)
    • सम्मेलन के दौरान समाचार: 2 - 3 मिनट (200 से 405 के अनुमानित शब्दों)
    • शादी टोस्ट: 2 - 3 मिनट (200 से 405 के अनुमानित शब्दों)
    • अपने दर्शकों के संदर्भ फ्रेम पर विचार करें ऐसा करने का एक आसान तरीका यह है कि दर्शक कौन हैं? मैं यहाँ क्यों हूँ? और, भाषण को सुनने के बाद, पहली बात क्या है जिसे आप करना चाहते हैं या किसी और को कहें, हो सकता है?
    • कौन से बेहतर आप अपने परिचयात्मक जीवनी को जनता के लिए लिख सकते हैं? यह आपके भाषण में परिचय नहीं है बोलने से पहले, उस व्यक्ति से संपर्क करें जो आपको पेश करे और अपने बारे में परिचय भेज या पढ़ा। जब तक इस व्यक्ति पूरी तरह से इस स्थिति के लिए नया नहीं है, यह अपने आप के बारे में एक व्यक्तिगत परिचय ड्राइंग की dall`arduo काम को बचाने के लिए आभारी होंगे।

    चेतावनी

    • एक लंबी और उबाऊ भाषण बोलो मत अन्यथा लोग आपके भाषण के दौरान शाब्दिक रूप से सोते रहेंगे। पर्यावरण को रोशन करने के लिए कुछ बार डालें
    • बहुत ज्यादा बात मत करो कुछ भाषणों में अपना भाषण दें अगर यह पांच मिनट से अधिक समय तक रहता है, तो आपको एक महान स्पीकर बनने की आवश्यकता होगी। एक शौकिया वक्ता आम तौर पर दर्शकों को तीन मिनट के बाद घड़ी की जांच करने के लिए लाएंगे। याद रखें: अब्राहम लिंकन ने अपने गेटिसबर्ग भाषण के लिए केवल एक या दो मिनट लिए।




    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com