अग्रिम में एक बंधक ऋण कैसे भुगतान करें

एक तीस साल के बंधक ऋण के दौरान, आप पूंजी भाग्य (यानी, जो कि आपने ऋण के लिए कहा था) से दोगुने से अधिक भुगतान कर सकते हैं। यह अंतर ब्याज की सीमा के कारण है, जो बैंक के लाभ का गठन करता है। आप समय सीमा से पहले एक बंधक का भुगतान कर सकते हैं, पूंजीगत भाग्य के भुगतान की आशंका, विशेष रूप से अपने ऋण के पहले वर्षों के दौरान। इस तरह, आप ब्याज की कुल राशि को कम करने, बहुत पहले बंधक भुगतान समाप्त कर देंगे यह आपको पहले से रिटायर करने की अनुमति भी दे सकता है।

कदम

1
अगर आपके बंधक का भुगतान करना आपके लिए सही विकल्प है, तो विचार करें। एक बंधक की प्रारंभिक पुनर्भुगतान एक बड़ा निवेश करने के बराबर है "अनकदी"। शब्द "अनकदी" इसका मतलब है कि निवेश जल्दी से पैसे में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है। दूसरे शब्दों में, आपको पैसे वापस पाने के लिए घर को बेचना चाहिए। यदि आपके बंधक की कम ब्याज दर है और आप अपने निवेश से अच्छा पैसा बना रहे हैं, तो इसके लिए इसके लायक नहीं हो सकता है। अगर आपके पास अन्य, अधिक भारी कर्ज का भुगतान करने के लिए या यदि आप थोड़ा या कुछ भी नहीं बचा रहे हैं, तो इन प्राथमिकताओं पर पहले ध्यान केंद्रित करें। प्रारंभिक विलुप्त होने के लिए लंबे समय में करना सबसे अच्छा काम है। जब आप अपने बंधक का भुगतान करते हैं, तो आप अपनी बचत का 100% निवेश कर सकते हैं
  • कम्पेसाउंड ब्याज 1129 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बंधक की ब्याज दर और शेष राशि का पता लगाएं यदि यह आपके कथन में नहीं है, तो अपने बैंक को कॉल करें या जो कोई भी पता लगाने के लिए आपके बंधक का ख्याल रखता है।
  • 3
    बंधक के लिए एक कैलकुलेटर का उपयोग करें (कई उपलब्ध ऑनलाइन हैं) या जानने के लिए एक्सेल के साथ खुद को बनाएं कि आप ऋण की पूरी अवधि में कितना ब्याज दे रहे हैं।
  • एक कैलकुलेटर की तलाश करें जो एक परिशोधन कार्यक्रम का काम कर सकता है, अधिमानतः समय के साथ ब्याज और पूंजी भुगतान के ग्राफ़ के साथ।
  • एक कैलकुलेटर की तलाश करें जिससे आप परिदृश्यों को तैयार कर सकें और देखें कि क्या होता है अगर आप अलग-अलग ब्याज दरों के साथ बंधक को बढ़ाते हैं
  • 4
    यह तय करें कि आप पहले से कितना भुगतान करना चाहते हैं इस सवाल का सिर्फ एक सही जवाब नहीं है कुछ संभावनाएं हैं
  • अपनी आय का एक निश्चित प्रतिशत पहले से भुगतान करें दर्द रहित होने के लिए एक या आधे से भी एक प्रतिशत अंक काफी कम हो सकता है और फिर भी यह अंतर पैदा कर सकता है।
  • प्रत्येक महीने अग्रिम राशि का भुगतान करें एक अच्छा राउंड नंबर चुनें जो आपके लिए सही लगता है
  • उस मासिक राशि का भुगतान करें जिसे आपने पहले एक अलग ऋण में भुगतान किया था। यदि आपने कार की खरीद या क्रेडिट कार्ड के बैलेंस के लिए सिर्फ एक ऋण चुकाया है, तो आप इस राशि का उपयोग अग्रिम भुगतान के लिए कर सकते हैं।
  • ऋण का मूल मासिक भुगतान पुनर्वित्त से पहले भुगतान किया जाना जारी है, भले ही नया मासिक भुगतान कम हो।
  • वेतन प्राप्त की राशि का भुगतान करें जिसे आपने अभी प्राप्त किया है। इस तरह के विकल्पों का लाभ यह है कि वे अपनी वित्तीय स्थिति को अनछुए रखते हैं। आप यह भी नहीं देखेंगे कि नया पैसा "अतिरिक्त" वह कहीं और जा रहा है
  • एक वर्ष के अतिरिक्त भुगतान करें अपने मासिक भुगतान को 12 से विभाजित करें और प्रत्येक महीने अतिरिक्त राशि का भुगतान करें। अब शुरू करो, अपनी स्मृति पर भरोसा मत करो



  • छवि शीर्षक 279804967_668397cde9
    5
    अपने बैंक या वित्तपोषण कंपनी को कॉल करें और सत्यापित करें कि कोई भी अतिरिक्त भुगतान वास्तव में पूंजी भाग्य का भुगतान करेगा। वे आपको एक आवेदक के माध्यम से अनुरोध करने या इस आशय के प्रत्येक भुगतान के लिए एक अनुस्मारक जोड़ने के लिए कह सकते हैं। एक बंधक का अग्रिम भुगतान अभी भी काफी दुर्लभ है, ऐसा लगता है कि कुछ बैंकों को यह नहीं पता कि इसके बारे में क्या करना है
  • जांचें कि भुगतान सही जगह पर जाएंगे। अपना विवरण पढ़ें और सत्यापित करें कि अतिरिक्त भुगतान सही तरीके से राजधानी भाग्य के भुगतान के लिए लगाए गए हैं।
  • 6
    अपना भुगतान स्वचालित करें वित्त कंपनी आपके लिए यह कर सकती है, या यदि आपको अपने बैंक के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करने की आवश्यकता है, तो आप एक अलग भुगतान कर सकते हैं या किस्त को स्वचालित रूप से बढ़ा सकते हैं जब आप सैद्धांतिक रूप से प्रत्येक महीने मैन्युअल रूप से अतिरिक्त भुगतान कर सकते हैं, तो यह एक बार और सभी के लिए स्वचालित रूप से स्वचालित करना आसान होता है, और आपके लिए नया भुगतान कार्यक्रम याद रखने के लिए इसे बैंक में छोड़ दें।
  • अपने भुगतान के साथ अपनी खाता जानकारी और प्रीपे निर्देशों को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • यह सही प्रसंस्करण में मदद कर सकता है यदि आप पहले से भुगतान कर रहे हिस्से के लिए एक चेक या अलग भुगतान भेजते हैं। यदि आप ऑनलाइन भुगतान सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रत्येक माह के लिए बस दो भुगतान सेट करें
  • 7
    एक द्वि-साप्ताहिक भुगतान योजना पर विचार करें। बहुत से लोग इस विकल्प को पसंद करते हैं, जब उन्हें सप्ताह में दो बार भुगतान किया जाता है क्योंकि यह सरल है और उनके द्वि-साप्ताहिक भुगतान कार्यक्रम के साथ संरेखित करता है। द्वि-साप्ताहिक भुगतान योजना के साथ, आपको हर दो सप्ताह में मासिक राशि का आधा भुगतान करने की आवश्यकता होती है। इसका प्रत्येक वर्ष अतिरिक्त भुगतान करने का प्रभाव है अपनी वित्तीय कंपनी के माध्यम से या एक स्वतंत्र सेवा के माध्यम से द्वि-साप्ताहिक भुगतान योजना सेट करें एक फोन कॉल या दो भुगतान सेट करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • इस पसंद के साथ, आपको आमतौर पर एक विशिष्ट योजना तैयार करने की आवश्यकता होती है
  • सुनिश्चित करें, यदि आप हफ्ते में दो बार भुगतान करते हैं, तो वित्त कंपनी को पता है कि अतिरिक्त भुगतान के साथ क्या करना है
  • पूछें, यदि आपने द्वि-साप्ताहिक योजना तय की है, तो भुगतान तुरंत या नहीं किए जाते हैं, और अगर जवाब नकारात्मक नहीं है तो हस्ताक्षर नहीं करें। कुछ कंपनियां, विशेष रूप से सेवा कंपनियां, सप्ताह में दो बार धनराशि निकालने और केवल महीने या वर्ष के अंत में अतिरिक्त भुगतान करते हैं, इस दौरान आपके पैसे पर ब्याज अर्जित करते हैं।
  • कुछ सौ यूरो की प्रारंभिक लागत की अपेक्षा करें, और पूछें कि पंजीकरण करने से पहले लागत क्या है। यद्यपि यह बहुत अधिक लग सकता है, आप जिस ऋण को ऋण की अवधि के लिए बचाते हैं वह बहुत अधिक होगा। यदि आपको अभी भी लागत पसंद नहीं है, तो अपने आप से एक स्वचालित स्थानांतरण सेट करें
  • आपके द्वारा आवश्यक राशि की गणना करने के बाद आपको जरूरी नहीं कि आप के लिए अपना भुगतान सेट अप करने के लिए किसी और को भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। अकेले इसे करने से आपको कुछ भी कीमत नहीं मिलती है, और आपको अधिक धन की बचत होगी (इस योजना से जुड़ी लागत)
  • टिप्स

    • ऋण पर अपनी बीमा पॉलिसी की शर्तों की जांच करें, अगर आपके पास एक है बीमा ऋणदाता के पक्ष में निर्धारित किया गया है, आपके लिए नहीं। यह अक्सर अनुरोध किया जाता है कि आपने अपने घर की कीमत से कम 20% का भुगतान किया है। यदि आप आवश्यक प्रतिशत तक पहुंचते हैं, तो पूर्व भुगतान के माध्यम से या अन्यथा, इसे रद्द करने के लिए कहें, तो आप अतिरिक्त पैसे का भुगतान रोक सकते हैं। यदि आप इसका अनुरोध नहीं करते हैं तो बीमा अनिवार्य रूप से रद्द नहीं किया जाएगा।
    • यदि आप अपनी भुगतान योजना तय करते हैं, तो आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना चाहिए, लेकिन आपको खुद से निपटना होगा
    • सबसे महंगी कर्ज पहले भुगतान करें यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड ऋण, एक कार ऋण या उच्च ब्याज दर वाला कोई अन्य ऋण है, तो उसे भुगतान करें
    • मुद्रास्फीति उधारकर्ता के पक्ष में है अग्रिम में भुगतान करना वास्तव में अधिक पैसा देने का मतलब है "महंगा", क्योंकि समय के साथ मुद्रा अवमूल्यन करना होगा यदि यह कारक आपको चिंता करता है, तो इसे अपनी गणना में देखें
    • जल्दी शुरू करो आपका पहला बंधक भुगतान मुख्य रूप से पूंजी भाग्य के बजाय ब्याज को कवर करेगा। जितनी जल्दी आप एक छोटे से अधिक पूंजी भाग्य का भुगतान करना शुरू करते हैं, कम ब्याज आप ऋण की अवधि के लिए भुगतान करेंगे, और अधिक धन आप अतिरिक्त भुगतानों को बचाएंगे।
    • यहां तक ​​कि अगर आप अग्रिम भुगतान कर रहे हैं, तो यह समय-समय पर मूल्यांकन करने योग्य है कि आपके बंधक पर लागू दर आपको सबसे कम दर प्राप्त कर सकती है। आप बेहतर दर पर अपने बंधक को पुनर्वित्त करके बहुत पैसे बचा सकते हैं हालांकि याद रखें कि यह ऋण की अवधि को पुनर्स्थापित कर सकता है और इसमें अक्सर शामिल होने की लागत शामिल होती है। उपयोगी होने के लिए, पुनर्वित्त बचत इन कारकों को दूर करना चाहिए।
    • यदि आप पुनर्वित्त कर रहे हैं, तो बंधक को भुगतान करने का एक तरीका पुराने किस्त की राशि का भुगतान जारी रखने के लिए है, भले ही राशि गिर गई हो।
    • अपनी स्थिति और अपने लक्ष्यों पर विचार करने के लिए हमेशा प्रमाणित पेशेवर से परामर्श करें यह इसके लायक है
    • यदि हर वर्ष आप बंधक ब्याज का भुगतान करते हैं तो आप करों पर पैसे बचा सकते हैं, तो अपने पैसे को वित्तीय साधन में निवेश करना बेहतर होता है, जो कि आपके निवेश के मूल्य तक आपके बंधक के शेष तक पहुंचने तक जटिल हित पैदा करता है।
    • एक अन्य विकल्प एक गैर-कर खाते में धन का निवेश करना है, जिसमें अधिकतम चक्रवृद्धि है- जब आप प्रमुख बंधक ऋण के लिए कर कटौती का लाभ लेना जारी रखते हैं। फिर, सेवानिवृत्ति के समय या इससे पहले, जब आपके पास पर्याप्त पैसा होता है, तो पूरे पूंजी भाग्य का शेष राशि का भुगतान करें अंत में आप अधिक ब्याज का भुगतान करेंगे, लेकिन संभवतः चक्रवृद्धि ब्याज और कर बचत में अधिक अर्जित करेंगे।
    • यदि आप आगे जाने में रुचि रखते हैं, तो बंधक परिशोधन कैसे सेट करें या अपने बंधक में तेजी लाने के लिए एक कार्यक्रम का अनुसरण करें। ये कार्यक्रम प्रायः भुगतान अनुसूची बदलने के लिए घरेलू क्रेडिट लाइनों का उपयोग करते हैं (मूल रूप से एक प्रकार का दूसरा बंधक), इसलिए वे अग्रिम भुगतान योजना के रूप में सरल नहीं हैं। सुनिश्चित करें कि आप यह समझते हैं कि ये करार कैसे काम करते हैं और ऐसी योजना पर काम शुरू करने से पहले उन्हें अपने वित्त में शामिल करने की योजना तैयार करते हैं।

    चेतावनी

    • बंधक दस्तावेज़ पढ़ें या अपने बैंक को कॉल करने के लिए सुनिश्चित करें कि कोई प्रीपेमेंट पेनल्टी नहीं है
    • अग्रिम में एक ऋण का भुगतान आम तौर पर बाद के भुगतानों की कमी या पुनर्गणना निर्धारित नहीं करता है। यह क्या करता है ऋण की अवधि और इसकी लागत को कम करता है, इसलिए केवल बचत में अंतिम भुगतान पर ब्याज होता है जिसे आपने पहले से भुगतान किया था। अग्रिम में किसी भी ऋण का भुगतान न करें यदि आप सोचते हैं कि इससे बाद की किस्त का भुगतान करने में असफल हो सकता है, और कुछ पैसे आपात स्थितियों के लिए बफर के रूप में रख सकते हैं। किसी भी महत्वपूर्ण राशि का भुगतान करने से पहले दो बार सोचो, क्योंकि आप नौकरी हानि या किसी अन्य आवश्यकता के मामले में आसानी से पैसे नहीं खींच पाएंगे। उसी बैंक के एक जमा खाते में उसी राशि का भुगतान करने में संभव लाभ की तुलना करें।
    • भुगतान का भुगतान करें, ताकि आप सभी अग्रिम भुगतान को साबित कर सकें, जब आपको ऋण का पूरा भुगतान किया जाता है, तो आपको ऋण देने वाले संस्थान को प्रमाण प्रदान करने की आवश्यकता होती है।
    • कुछ लोग सोचते हैं कि अग्रिम भुगतान करना बंधक एक निवेश का फैसला नहीं है क्योंकि:
    • यह बैंक के साथ आपकी स्थिति को कमजोर करता है। आप अधिक परेशान होने की संभावना है क्योंकि बैंक अपने घर को बेचने और लाभ कमा सकते हैं।
    • आप मध्यस्थता के अवसर खो देते हैं: अर्थात् एक तरफ कम ब्याज दर पर साधारण ब्याज का भुगतान करना, और समान या उच्च ब्याज दर पर चक्रवृद्धि ब्याज अर्जित करना।
    • ऐतिहासिक रूप से, एक घर एक निवेश नहीं है, लेकिन एक साधारण बचत खाता जो मुद्रास्फीति के खिलाफ की रक्षा करता है
    • आपात स्थिति में आपकी पूंजी तरल नहीं है यदि आप बीमार हो या किसी कारण से आप काम करने में असमर्थ हैं, तो आप अपनी पूंजी को नहीं छू सकते हैं और कोई भी बैंक आपको पैसे नहीं देता है क्योंकि आपके पास चुकाने की योग्यता नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com