पहिएदार कुर्सी पर एक व्यक्ति के साथ बातचीत कैसे करें

व्हीलचेयर कई अलग-अलग कारणों के लिए उपयोग किया जाता है। यह कार या साइकिल की तरह, आंदोलन की अधिक स्वतंत्रता की अनुमति देता है। यदि आप व्हीलचेयर का उपयोग करने वाले व्यक्ति के साथ पहली बार बातचीत कर रहे हैं, तो यह समझना मुश्किल हो सकता है कि कैसे ठीक से व्यवहार करना चाहिए। आप इसे गलती से दुर्व्यवहार करने का इरादा नहीं है, लेकिन साथ ही आप उपयोगी हो सकते हैं और अपने आप को विचारशील दिखाना चाहते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जो लोग व्हीलचेयर का इस्तेमाल करते हैं वे आप से अलग नहीं होते हैं।

कदम

विधि 1

आदरणीय रहें
एक व्यक्ति जिसका उपयोग एक व्हीलचेयर चरण 1 का उपयोग करता है
1
दूसरों के कौशल के बारे में अनुमान लगाने से बचें यदि कोई व्यक्ति व्हीलचेयर का उपयोग करता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह कुछ कदम उठाने में असमर्थ है या असमर्थ है। कुछ इसका इस्तेमाल केवल इसलिए करते हैं क्योंकि वे लंबे समय तक नहीं रह सकते हैं या सीमित चलने की क्षमता नहीं कर सकते हैं। दिल की कठोरता से बचने के लिए अक्सर, हृदय समस्याओं वाले लोग भी इसका इस्तेमाल करते हैं यदि आप एक व्यक्ति के लिए व्हीलचेयर का उपयोग क्यों करते हैं, इस बारे में उत्सुक हैं, तो उसे अनुमान लगाने के बजाय सीधे पूछने के लिए बेहतर होगा। अनुरोध को कम करने के लिए एक संशोधक के साथ आवेदन शुरू करने का प्रयास करें ताकि व्यक्ति जवाब देने से बच सकें अगर उन्हें असहज महसूस हो। उदाहरण के लिए: "क्या आप मुझे बता रहे हैं कि आप व्हीलचेयर का उपयोग क्यों करते हैं?"
  • व्यक्ति के साथ अधिक गोपनीय संबंध स्थापित करने के बाद ही इस तरह के प्रश्नों का पता लगाएं। यह अजनबियों को उनको संबोधित करने के लिए उचित नहीं है
  • एक व्यक्ति जिसका उपयोग करता है एक व्हीलचेयर चरण 2 के साथ इंटरैक्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    व्हीलचेयर का उपयोग करके सीधे व्यक्ति से बात करें अगर आप किसी की कंपनी में हैं, तो बातचीत में अपने संरक्षक को शामिल करें, लेकिन व्हीलचेयर में किसी व्यक्ति की उपेक्षा न करें। उदाहरण के लिए, अपने साथी के सवालों से पूछना न करें, जो आपको व्यक्तिगत रूप से चिंतित करते हैं।
  • जब आपको किसी व्हीलचेयर में किसी लंबे समय तक बात करनी है, तब तक बैठो, अपने सिर को देखने के लिए आप को देखने के लिए न करें।
  • एक व्यक्ति जिसका उपयोग एक व्हीलचेयर चरण 3 का उपयोग करता है
    3
    व्यक्ति या उसकी व्हीलचेयर को छूने से पहले अनुमति के लिए पूछें उसे कंधे पर पॅट देना या व्हीलचेयर पर झुकाव देना इशारों है जो सम्मान की कमी के रूप में व्याख्या की जा सकती है। यदि कोई व्यक्ति गंभीर चोट के कारण व्हीलचेयर का उपयोग करता है, तो आपका इशारा दर्द पैदा कर सकता है, और साथ ही अहंकार को दर्शाता है।
  • किसी व्यक्ति के शरीर के विस्तार के रूप में व्हीलचेयर पर विचार करें जैसा कि आप अपना हाथ अपने कंधे पर नहीं डालेंगे, बिना किसी उचित कारण के बिना अपनी कुर्सी पर भी आराम नहीं करें।
  • विधि 2

    विचारशील रहें
    एक व्यक्ति जिसका उपयोग करता है एक व्हीलचेयर चरण 4 के साथ इंटरैक्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    सार्वजनिक स्थानों पर व्हीलचेयर को चलाने की कठिनाई को समझने की कोशिश करें, जब उस व्यक्ति के साथ हों, जो इसका उपयोग करता है विकलांग रैंप की पहचान करें, जो आमतौर पर दरवाजों के किनारे या बाथरूम, सीढ़ियों और लिफ्ट के पास स्थित हैं। जब आप कई बाधाओं को प्रस्तुत करने वाले पथ का पालन करते हैं, तो पूछें: "कौन सा सिस्टम आपके लिए आसान है?"। सुनो और अपने निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
    • यदि आप किसी ईवेंट की मेजबानी कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह पहुंच योग्य है। प्रवेश द्वार पर कोई वास्तुकला बाधाएं नहीं हैं यह सुनिश्चित करने के लिए स्थान की जांच करें। सुनिश्चित करें कि लेन और गलियारे व्हीलचेयर को पैंतरेबाज़ी करने के लिए पर्याप्त हैं। व्हीलचेयर रोटेशन की गारंटी देने के लिए बाथरूम को पर्याप्त स्थान से सुसज्जित किया जाना चाहिए और एक हैंडल अगर घटना बाहर की जगह ले जाती है, जमीन या मंजिल से व्हीलचेयर को आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति मिलनी चाहिए। बजरी, रेत और नरम या मोटे सतहों एक बाधा हो सकती है।
  • एक व्यक्ति जो एक पहिएदार कुर्सी का उपयोग करता है चरण 5 के साथ इंटरैक्ट शीर्षक वाला चित्र
    2
    सावधान रहें जब आप सार्वजनिक स्थान पर हों उनमें से कुछ, कुछ स्नान, कार पार्क और स्कूल डेस्क जैसे, विकलांग लोगों के लिए हैं कभी भी उनका उपयोग न करें जब तक आप व्हीलचेयर में किसी व्यक्ति के साथ नहीं होते हैं आप अन्य सभी सेवाओं, पार्किंग क्षेत्रों और डेस्क का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन विकलांग लोगों को अक्सर केवल व्हीलचेयर तक पहुंचा जा सकता है
  • जब आप खरीदारी करते हैं, तो स्कूटर या व्हीलचेयर के उपयोगकर्ताओं पर ध्यान दें और लेन के दाएं या बाएं रखने की कोशिश करें, जैसे कि आप गाड़ी चला रहे थे।
  • अन्य वाहनों से एक वैन के आगे पार्किंग छोड़ें, जिसमें अक्षम बैज है ड्राइवर या यात्री को अपने वाहन पर लौटने के बाद स्लाइड खोलने के लिए जगह की आवश्यकता हो सकती है। विकलांग लोगों के लिए सभी सीटें पर्याप्त स्थान नहीं हैं, इसलिए कभी-कभी यह आवश्यक है कि आवश्यक जगह अर्जित करने के लिए अन्य कारों से वैन पार्क करना आवश्यक हो।



  • एक व्यक्ति जिसका उपयोग करता है एक पहिएदार कुर्सी चरण 6 के साथ इंटरैक्ट शीर्षक छवि
    3
    आपकी मदद करें, लेकिन ऐसा मत सोचो कि एक व्हीलचेयर का उपयोग करने वाले व्यक्ति को हमेशा इसकी आवश्यकता होगी यदि आप ऐसी स्थिति देखते हैं जहां आपकी सहायता आपकी सहायता करेगी, तो पहले पूछें कि क्या आप इसे स्वीकार करना चाहते हैं। यदि आपके प्रस्ताव को ठुकरा दिया है नाराज न हो: शायद autonoma.Per उदाहरण के लिए, यदि आप एक व्हीलचेयर में एक व्यक्ति को देखने के लिए प्रवेश द्वार के करीब पहुंच है, तो आप उसे पूछ सकते हैं: "वह दरवाजा रखना चाहता है?", या, यदि आप कि कठिनाई होती है नोटिस एक ऊपरी रैंप पर चढ़ो, आप पूछ सकते हैं, "क्या आप चाहते हैं कि मुझे आपकी सहायता करें?"
  • अनुमति के बिना व्हीलचेयर को कभी भी नहीं ले जाएँ इसका मालिक इस तरह से तैनात किया है क्योंकि कुर्सी से व्हीलचेयर तक आसानी से स्थानांतरित हो सकता है और इसके विपरीत।
  • विधि 3

    विनम्र होना
    एक व्यक्ति जो एक पहिएदार कुर्सी का उपयोग करता है चरण 7 के साथ इंटरैक्ट शीर्षक वाला चित्र
    1
    जब आप पहली बार व्हीलचेयर में एक व्यक्ति से मिलते हैं, हाथ मिलते हैं, जैसा कि आप किसी अन्य व्यक्ति को बधाई देंगे। एक हाथ मिलाने शारीरिक संपर्क स्थापित करने और मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक तनाव की स्थिति को कम करने में सहायता करता है। यहां तक ​​कि उन मामलों में जहां व्यक्ति का कृत्रिम अंग होता है, हाथों को मिलाते हुए आम तौर पर प्राकृतिक होता है
    • यदि वह व्यक्ति हाथ नहीं मिल सकता है या नहीं चाहता है, तो वह शायद विनम्रता से इनकार कर देगा। नाराज मत बनो, क्योंकि आपका इनकार भौतिक संकेत की चिंता से तय होने की संभावना है और आपके साथ कुछ नहीं करना है।
  • एक व्यक्ति जिसका उपयोग एक पहिएदार कुर्सी का चरण 8 के साथ इंटरैक्ट शीर्षक वाला चित्र
    2
    आसानी से बोलो, जैसा कि आप किसी अन्य व्यक्ति को होगा शब्दों को "चलने" या "घूमना" जैसे संदर्भों को न देखें आम अभिव्यक्ति से बचने का प्रयास जैसे "मुझे चलाने के लिए" केवल बातचीत को अजीब बना सकता है व्हीलचेयर के ज्यादातर लोग इस तरह के आम वाक्यों को आक्रामक नहीं मानते।
  • किसी भी बातचीत के रूप में, यदि व्यक्ति आपको बताता है कि वह आपको विशेष वाक्य से बचने के लिए पसंद करेंगे, तो उसके अनुरोध का सम्मान करने के लिए सलाह दी जाएगी।
  • एक व्यक्ति जिसका उपयोग करता है एक पहिएदार कुर्सी चरण 9 के साथ इंटरैक्ट शीर्षक छवि
    3
    टिप्पणी करने से बचें या व्यक्ति के व्हीलचेयर पर चुटकुले कहें व्हीलचेयर के लोग आम तौर पर अपनी स्थिति के बारे में विभिन्न चिढ़ा के शिकार होते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने अच्छे स्वभाव हैं, चुटकुले उबाऊ हो सकते हैं ये टिप्पणियां केवल व्यक्ति से ध्यान भंग करने और उसे अपनी स्थिति में निर्देशित करने के लिए ही सेवा प्रदान करती हैं।
  • अगर व्यक्ति अपनी कुर्सी में चुटकुले बताता है, तो मजाक में घूमना गलत नहीं है, लेकिन कभी भी पहल नहीं लेना चाहिए।
  • टिप्स

    • व्हीलचेयर में किसी व्यक्ति के पैरों पर कभी भी कदम न रखें सिर्फ इसलिए कि वह उन्हें चलने के लिए इस्तेमाल नहीं करता है इसका यह अर्थ नहीं है कि वे अपने शरीर का हिस्सा नहीं हैं।
    • किसी सार्वजनिक कार पार्क में कभी भी शॉपिंग कार्ट छोड़ें, खासकर विकलांगों के लिए आरक्षित क्षेत्र में।
    • यह एक स्कूटर की तरह एक गतिशीलता उपकरण का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ व्यवहार करता है, उसी तरह कि आप जो व्हीलचेयर का इस्तेमाल करते हैं
    • जब आप उनसे बात करते हैं तो व्हीलचेयर का उपयोग करने वाले व्यक्ति के साथ नज़र से संपर्क स्थापित करें आदर्श रूप में, जैसा कि पहले कहा गया है, उसकी ऊँचाई पर स्थित, उसके बगल में बैठकर

    चेतावनी

    • चूंकि व्हीलचेयर - चश्मे की तरह - व्यक्ति का एक विस्तार है, उसे इस तरह के रूप में व्यवहार करना चाहिए। इसे स्पर्श न करें और जब तक आपको अनुमति नहीं दी जाती है तब तक इसे धक्का देने की कोशिश न करें।
    • यदि आप व्यक्ति को व्हीलचेयर में व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हैं, तो यह मत पूछिए कि वह इसका उपयोग क्यों करता है। यह एक अशिष्ट और असंवेदनशील संकेत के रूप में व्याख्या की जा सकती है। हालांकि, अगर आप किसी व्हीलचेयर के उपयोग से परिचित हैं, तो सही समय पर सवाल पूछने में संकोच न करें।
    • व्हीलचेयर उपयोगकर्ता को व्हीलचेयर उपयोगकर्ता से ज्यादा कुछ नहीं बताते हुए अशिष्टता या अहंकार को दर्शाता है।
    • व्हीलचेयर उपयोगकर्ताओं को "अमान्य" या "बीमार" के रूप में वर्गीकृत न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com