विकलांग व्यक्ति के दैनिक जीवन में सुधार कैसे करें

आज शारीरिक और मानसिक दोनों विकलांगता की घटनाएं एक व्यक्ति की तुलना में अधिक आम हैं

यह सुनिश्चित करना कि विकलांग व्यक्ति की अच्छी गुणवत्ता की गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण है, न केवल इसलिए कि वह आपके जैसे इंसान हैं, लेकिन क्योंकि उसकी गरिमा और सामाजिक कल्याण को अपने राज्य से प्रभावित नहीं होना चाहिए। इस बाधा, बीमारी, बुढ़ापे या दुर्घटना और अन्य कारणों के कारण हो सकता है और अभी या बाद में, इसकी विकलांग स्थिति भी हमें प्रभावित करेगी

बात का सौंदर्य यह है कि विकलांग व्यक्ति के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करना इतना मुश्किल नहीं है, सिर्फ दैनिक जीवन को और अधिक आरामदायक और सरल बनाएं।

कुछ विकलांगता वाले किसी प्रिय व्यक्ति के रोजमर्रा की जिंदगी में सुधार लाने में मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

कदम

विधि 1

गृह और पर्यावरण में सुधार

एक व्यक्ति के रूप में व्यक्ति की आवश्यकताओं की जांच करता है हम में से प्रत्येक अलग है और यह याद रखना जरूरी है कि हम सब एक ही हैं, इसलिए हमारे पास एक ही बुनियादी ज़रूरत है हमें दीर्घकालिक बीमारी या अन्य समस्याओं का अनुभव भी हो सकता है, जिसमें वृद्धावस्था भी शामिल है, जो हमें स्वतंत्र रहने में असमर्थ बना सकती हैं इसलिए यह हमेशा ध्यान में रखना है कि हम जो `विकलांगता` कहते हैं, वह सीमा चौड़ा है, जबकि बुनियादी जरूरतें हर किसी के लिए समान हैं (भोजन, खर्चों का भुगतान, उस जगह को रखकर जहां आप रहते हैं और साफ है , सुरक्षित और स्वस्थ रहें, आदि), जीवन शैली के अनुसार कौशल और जरूरतों में भिन्नताएं अलग-अलग हैं, इसलिए सुधार की कोई भी सार्वभौमिक विधि नहीं है। समझने के लिए कि आपको क्या चाहिए, एक दूसरे से बात करने के बजाय विकलांग व्यक्ति के साथ बेहतर समय बिताना, ताकि आप वास्तव में जान सकें कि आपको वास्तव में क्या चाहिए। विकलांगता का एक उदाहरण एक अपक्षयी मांसपेशी, हड्डी या समान रोग हो सकता है, जैसे अंधापन, बहरापन, मौखिक रूप से संवाद करने में असमर्थता आदि। ऐसे मामले हो सकते हैं जहां एक व्यक्ति को पारिवारिक सहायता के अतिरिक्त गहन देखभाल और पूर्णकालिक नर्स की आवश्यकता होती है (उदाहरण के लिए, एक प्रमुख दुर्घटना या मानसिक बीमारी या आत्मकेंद्रित जैसे लक्षणों सहित किसी निश्चित क्षेत्र की बीमारी की स्थिति में) या आवश्यकता हो सकती है एक छोटी सी आघात से उबरने में मदद की जाए गतिशीलता सहायता से सहायता के साथ स्थायी या अस्थायी (उदाहरण के लिए टूटी हड्डियों की जोड़ी) की आवश्यकता हो सकती है या नहीं।

1
सिस्टम पर विचार करें और सिस्टम इंस्टॉल करें जो घर पर जीवन को आसान बनाते हैं। व्यक्ति की जरूरतों को हमेशा चुनौतियों के मुकाबले अलग-थलग होना चाहिए। प्रश्न पूछें, उसके लिए क्या काम करेगा, क्योंकि वह आपको बता सकेंगे। यदि अक्षम व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के साथ रहता है लेकिन इसमें गतिशीलता सहायता उपलब्ध नहीं है, तो यह हमेशा जांचना सर्वोत्तम है कि दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

कभी-कभी बड़े इंस्ट्रक्चरर्स होते हैं, उदाहरण के लिए घर और उद्यान को पुनर्निर्मित करने के लिए - सभी परियोजनाओं की लागत बहुत कम या मुश्किल नहीं होती है सबसे बड़ा परिवर्तन आम तौर पर उन गतिशीलता समस्याओं से संबंधित होते हैं, जिन्हें उन लोगों के लिए व्हीलचेयर में धकेल दिया जाता है, जो स्वत: बिजली के इस्तेमाल करते हैं: किसी के लिए हमेशा कुछ महत्वपूर्ण होता है कुछ उदाहरण:

1। महंगे परियोजनाएं पूर्णकालिक या अंशकालिक सहायता, व्हीलचेयर रैंप का निर्माण, मार्ग का एक विस्तार, द्वार और प्रवेश द्वार तक पहुंच, बाथरूम और साथ ही कपड़े धोने में सुधार न केवल सक्षम व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में सोचें, लेकिन कपड़े धोने और खाना पकाने के डिशवैशिंग आदि के संदर्भ में भी। रात के दौरान शौचालय तक त्वरित पहुँच पाने के लिए प्रश्न में व्यक्ति को एन-सुइट बाथरूम के साथ बेडरूम की आवश्यकता हो सकती है

2। औसत लागत पर परियोजनाएं दीवार के तल पर कपड़े धोने के तारों या कपड़े फैलाएं, जिससे कि व्यक्ति अधिक आसानी से फैला सकता है - काम के लिए कम कुर्सियां ​​और डेस्क खरीदना, खाना पकाने के लिए, रखरखाव के लिए या बस अपना-अपना काम करें या शौक। पर्दे को खींचने के लिए हैंडल कम करें, रोशनी स्विच, रस्सियां ​​(यदि आवश्यक हो) लोअर रेफ्रिजरेटर (जैसे मिनी बार), माइक्रोवेव टेबल, आदि। बागवानी सिंचाई को स्वचालित बनाएं ताकि यह नियमित रूप से होता है (महत्वपूर्ण यदि व्यक्ति बगीचे से प्यार करता हो) आपातकालीन स्थितियों के लिए एक बटन इंस्टॉल करें कुछ मॉडल एक कॉर्ड के साथ हो सकते हैं जो पहना जाता है और स्वचालित रूप से एक बटन दबाने से परिवार के सदस्यों और / या एम्बुलेंस, पुलिस या फायरमैन को कॉल करता है।

3। कम लागत वाली परियोजनाएं बाथरूम में पकड़ो सलाखों को स्थापित करें, डिश, कपड़ों या अन्य छोटी वस्तुओं को धोने के लिए छोटे सिंक अन्य वस्तुओं जैसे फ़्रेम ग्रीनहाउस को दुबला या घुटने टेकने के लिए, बढ़ाई जाने वाली पिकर फर्श या गिरने वाली चीजों से गंदगी लेने के लिए होते हैं। यह बहुत उपयोगी हैं

घर के सौंदर्यशास्त्र पर गौर करें। सभी पर्यावरण से प्रभावित होते हैं, इसलिए अंधेरे और उदास कमरे खत्म हो जाएंगे, यहां तक ​​कि सबसे हर्षित व्यक्ति को कम करना। स्वाभाविक रूप से, एक दृश्य या पूरी तरह से अंध समस्या वाले व्यक्ति को रंग में दिलचस्पी नहीं ले सकती है, लेकिन नमी, गंध, तापमान, ध्वनियों आदि से प्रभावित होगा। यह बात हमेशा व्यक्ति के अनुसार बदलती रहेगी। विकलांगों को शामिल करें और पर्यावरण को रोशन करने के लिए अपने विचारों को सुनो। आपको एक नया टिंट, एक नया सीडी या एमपी 3 प्लेयर जो आपके पसंदीदा गाने, वाद्य संगीत, कहानियों से कहता है या शैक्षिक रीडिंग, आदि- नए पर्दे या कालीन, रोशनी, अन्य फर्नीचर, आदि खेल सकते हैं।

यह जानने के लिए जानें कि क्या राज्य या नगरपालिका इन आवश्यकताओं के लिए धनवापसी या अन्य प्रदान करती है अक्सर समुदायों में विशेष सेवाएं होती है जैसे कि बूथ के बजाय दरवाजे को डाक के वितरण, बिन के बजाय घर पर अपशिष्ट का संग्रह आदि। कुछ निजी सेवाओं, उदाहरण के लिए, लॉन काटने और उद्यान और घरों के सामान्य रखरखाव शामिल हैं।

आपको वित्त के बारे में भी सोचना चाहिए। कई लोगों के लिए, क्रेडिट कार्ड या वायर ट्रांसफ़र का इस्तेमाल करना उचित है, जबकि दूसरों के लिए यह संभव नहीं है या बेहतर नहीं है। एक ईमानदार और विश्वसनीय व्यक्ति तब विकलांग व्यक्ति के वित्तपोषण के लिए एक प्रतिनिधिमंडल प्राप्त कर सकता है, ताकि वह बिल, करों के भुगतान का आयोजन कर सके और आपात स्थिति या अवकाश के लिए कुछ निश्चित राशि का आश्वासन दे सके।

विधि 2

समाज कल्याण में सुधार

उसे नियमित रूप से देखें यहां तक ​​कि सबसे अच्छी और अच्छी तरह से सुसज्जित घर सोने के पिंजरे बन सकते हैं, इसलिए यह पार्क में जाने, शॉपिंग सेंटर में या कॉफी रखने या एक दिन की यात्रा की योजना बनाने में सक्षम होने के लिए एक बड़ा फर्क पड़ता है पिकनिक या समुद्र तट. यहां तक ​​कि अगर आप केवल काम या परिवार की जरूरतों के कारण एक महीने में एक यात्रा का आयोजन कर सकते हैं, यह कुछ भी नहीं से बेहतर है और वास्तव में एक अंतर कर सकता है परिवार के अन्य सदस्यों को कुछ संगठित करने की कोशिश करें, ताकि व्यक्ति को सबसे अधिक लाभ मिले। किसी सामाजिक कार्यकर्ता से पता लगाने के लिए कि क्या नगरपालिका या अन्य द्वारा पेश किए गए ऐसे कुछ कार्यक्रम हैं सामाजिक कार्यकर्ता या स्थानीय स्वयंसेवकों ने घर का दौरा किया है, हालांकि वे कभी भी किसी पारिवारिक सदस्य या पुराने मित्र को नहीं बदल सकते हैं, इसलिए फोन, नियमित मेल या इलेक्ट्रॉनिक द्वारा संपर्क में रखने का प्रयास करें यदि आप अक्सर इसकी वजह से नहीं जा सकते हैं दूरी का लोगों को अक्सर जब वे पहले किया था अक्सर और आसानी से दूसरों के रूप में नहीं मिल सकता है जब से परहेज या अस्वीकार महसूस कर सकते हैं उन लोगों के साथ संपर्क में रहकर उन्हें आश्वस्त किया जाएगा कि वे प्यार करते हैं और चाहते हैं, जोर देकर कहते हैं कि उन्हें जरूरत के मामले में किसी पर भरोसा करना है। इंटरनेट और होम डिलीवरी पर शॉपिंग की कला को खोजने के लिए उन्हें प्राप्त करें यदि वे पीसी का उपयोग कर सकते हैं या यदि ऐसा मामला है। व्हीलचेयर उपयोगकर्ताओं के लिए भोजन वितरण के लिए कार्यक्रम हैं, सभी बजटों के लिए मेनू पेश करते हैं वे उत्कृष्ट सेवाएं हैं जो दरवाजे पर एक डिलीवरी का शाब्दिक रूप से सुनिश्चित करते हैं। भूलना मत भूलना, कि आखिरी मिनट के आयोग की अचानक जरूरत को पूरा करने के लिए उतना ही मिलेगा जितना सवारी के लिए बाहर जाना यदि वह व्यक्ति रुचि रखता है, तो उसे पालना खोजिए यदि आप इसका ध्यान रख सकते हैं, तो एक पालतू परिपूर्ण होगा। याद रखें, हालांकि, यह व्यक्तिगत यात्रा के लिए विकल्प नहीं माना जाना चाहिए। गाइड कुत्ते एक कंपनी से ज्यादा हैं इस मामले में लोगों की वास्तविक क्षमताओं को ध्यान में रखना बेहतर है। कुछ लोग कुत्ते या एक बिल्ली की देखभाल करने में सक्षम हो सकते हैं, जो काफी चुनौतीपूर्ण जानवर हैं। दूसरों को गोल्डफ़िश, कैनरी इत्यादि की तरह कम श्रमसाध्य पसंद कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि इन देखभालकर्ताओं को यह महसूस करना चाहिए कि उनके पास किसी और को कुछ और की देखभाल करने का अवसर है। इससे उन्हें अधिक सुरक्षा, उनके मूल्य की भावना, मानसिक कल्याण और व्यक्तिगत जिम्मेदारी मिलेगी, जो अपने दिमागों को समस्याओं से विचलित कर देगा। इलेक्ट्रॉनिक पिल्लों समान लिंक स्थापित नहीं करते हैं - हालांकि यह जरूरी नहीं है कि ब्याज केवल जानवरों पर केंद्रित है: गतिशीलता या मानसिक समस्याओं वाले कई लोग बोन्साई, बागवानी, आदि में रुचि रखते हैं। बोन्साई जैसे पौधों की देखभाल, एकाग्रता को सुधारने और कलात्मक पक्ष को विकसित करने में मदद कर सकती है, जबकि फूलों के रोपण के लिए, सुंदर रंगीन जार से गुलाब तक, अधिक जटिल ऑर्किड तक, रंग और आनन्द देता है फल, सब्जी और सुगंधित जड़ी बूटियों की खेती व्यावहारिक कौशल और मजेदार मदद करता है।

विधि 3

शौक और क्रियाएं प्रबंधित करें

पूछें कि क्या अक्षम व्यक्ति पाठ या अन्य उन्नत गतिविधियों जैसे कला, संगीत, खाना पकाने, खेल आदि के बाहर रुचि रखता है। प्रशिक्षण में मस्तिष्क को ध्यान में रखते हुए आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बहुत संतुष्टि का है। विकलांग व्यक्तियों को उच्च योग्यताएं या अधिक मांग वाले अध्ययनों पर जाने में असमर्थ हैं: वे कुछ विशेष या स्थानीय विश्वविद्यालयों में पोस्ट या ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में भर्ती कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो इसे जिमनास्टिक कार्यक्रमों या लक्षित खेल समूहों में नामांकित करने का प्रयास करें आम तौर पर, उनके पास चुप चीजों से लेकर गतिविधियों की तरह है ताई ची, पानी के जिमनास्टिक और गतिशीलता और परिसंचरण में सुधार के लिए डिज़ाइन किए गए अन्य अभ्यास - जैसे कयाकिंग, तीरंदाजी, मिट्टी की कबूतर शूटिंग, बास्केटबॉल, नेटबॉल, मैराथन आदि के लिए अधिक जटिल खेल। जिस तरीके से अक्षम व्यक्ति अपने आप को और दूसरों के लिए एक अंतर बना सकता है, खोजें जैसा कि पहले ही कहा गया था, किसी दूसरे का ख्याल रखने में सक्षम होने से आपको आत्मविश्वास और क्षमता का अहसास मिलता है: समुदाय या दूसरों को योगदान देना एक ही बात है। यह उन लोगों के प्रति प्रशंसा या कृत्य की भावना हो सकती है जो आपसे प्यार करते हैं या दोस्त जो नए डीवीडी प्लेयर को स्थापित किया है या लाइट बल्ब को बदल दिया है, दुनिया का हिस्सा बनने के बारे में जागरूकता और फिर भी समाज के लिए उपयोगी व्यक्ति या - अपनी क्षमताओं को नियंत्रण में रखने के लिए स्वैच्छिक कैसे बेघर के लिए crochet कंबल या स्कार्फ बनाने के लिए, या छोड़ दिया जानवरों या किसी अन्य संभावित गतिविधि के लिए कुछ बनाने समाधान समाधान हैं ऐसी कंपनियां हैं जो विकलांगों के लिए रोजगार प्रदान करती हैं और जो परिवहन का आयोजन करती हैं अगर आपके पास अक्षम व्यक्ति हमेशा स्थानीय धार्मिक समुदाय का हिस्सा रहा है, तो यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि वह अभी भी शामिल है, शायद वसंत की सफाई के लिए, धन उगाहने के लिए आदि। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सभी विकलांग स्वयं को अपना कैरियर बनाए रखने में सक्षम नहीं हैं: एक अकाउंटेंट, एक वास्तुकार, टेलिफोन विक्रेता, आदि के रूप में योग्य व्यक्ति। वह हमेशा घर से या पीसी के जरिए काम कर सकता है, इसलिए सभी के बावजूद अपने कर्मचारी को सक्रिय रखने का एक रास्ता खोजने के लिए अपने नियोक्ता से पूछना बेहतर होगा।

विधि 4

प्रबंध स्वास्थ्य और कल्याण

एक नियमित सामाजिक कार्यकर्ता को एक महीने में कम से कम एक बार बुक करें, अधिमानतः एक सप्ताह में। यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नियंत्रित करने के साथ ही अपने जीवन के तरीके में किसी भी सुधार का मूल्यांकन करने का एक तरीका है। चिकित्सा सहायता के अलावा किसी के साथ बात करने की आपकी आवश्यकता को पूरा करना भी महत्वपूर्ण है ये सेवाएं बहुत उपयोगी हैं, जब रिश्ते के पास निकट नहीं रह रहे हैं या आपातकाल के मामले में दूसरे के घर तक नहीं पहुंच सकते हैं। कुछ निजी केन्द्रों, चर्चों, मंदिरों, मस्जिदों और सार्वजनिक सामाजिक सेवाओं विकलांग लोगों के लिए काम चलाने की संभावना प्रदान करती हैं जो खुद का ख्याल नहीं रख सकते हैं, या नहीं जानते कि कंप्यूटर का उपयोग कैसे किया जाए। इसमें कई चीजें शामिल हैं जैसे कि सिनेमा के साथ साथ पार्क में, पार्क में, चिड़ियाघर में, बार बार कॉफी के साथ-साथ शॉपिंग जैसे विशुद्ध रूप से कार्यात्मक कमीशन, नाई की दुकान, फार्मेसी या पोस्ट ऑफिस पर जाकर। ये सबसे उपयोगी चीजें हैं जो बिना किसी समस्या वाले व्यक्ति और कार के साथ विकलांग व्यक्ति के लिए कर सकते हैं कभी-कभी, विकलांग लोगों को घर छोड़ने का एकमात्र समय डॉक्टर के पास जाना है




1
अंत में, यह समझने की कोशिश करें कि मूल रूप से किसी व्यक्ति के जीवन को बदलते हुए उसे देखने में मदद करता है कि वह खुद को कैसे बदल सकती है, अर्थ और जीवन के साथ जीवन जी सकता है उद्देश्य चाहे वह क्या सफल हो या अब नहीं कर सकता है

यह अक्सर उनको काम करने की सुरक्षा या क्षमता को ठीक करने का एक तरीका खोजता है, या एक बार वह अकेला हो जाने पर उन्हें मानसिक रूप से विकसित करने और एक स्वस्थ जीवन के मुकाबले बेहतर रहने की इच्छा रखने में उनकी मदद करता है।

टिप्स

  • कई संगठन हैं जो एक विकलांग व्यक्ति की स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने के उद्देश्य हैं। कई स्वयंसेवकों और निधियों की संख्या के द्वारा सीमित हैं यदि आप नहीं पूछते हैं, तो आपको नहीं पता कि वे आपकी सहायता करने में सक्षम हैं या नहीं।

चेतावनी

  • उसी तरह, यह झूठी दया और करुणा से बचा जाता है सच्ची करुणा है जो ईमानदार और ईमानदार है, जबकि झूठी एक तरह से समझने की इच्छा से आता है।
  • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से संबंधित नहीं हैं जो इन समस्याओं का सामना करते हैं या आप उन्हें लगातार नहीं करते हैं, तो उन्हें कलंकित न करें। जिसकी विकलांगता इस तरह पैदा हुई हो सकती है, या दुर्घटना हो सकती है या बीमार हो सकता है। कोई भी अक्षम नहीं होता है, इसलिए यदि आपको ये समस्याएं हैं तो आप किसी को भी मदद नहीं कर पाएंगे।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध

© 2011—2022 GnuMani.com