विकलांग व्यक्तियों के साथ कैसे बातचीत करें

भौतिक, संवेदी या मानसिक अक्षमता के साथ किसी विषय के साथ बातचीत करने या उससे बातचीत करने के दौरान कुछ अनिश्चितताएं बहुत आम हैं। विकलांग लोगों के साथ सामाजिककरण करने के तरीके किसी अन्य व्यक्ति के साथ पारस्परिक संबंधों में इस्तेमाल किए जाने वाले लोगों से अलग नहीं होना चाहिए - हालांकि, अगर आप किसी विशेष विकलांगता के साथ पर्याप्त परिचित नहीं हैं, तो आप कुछ आक्रामक कहने से डरते हैं या आपकी सहायता

कदम

भाग 1

विकलांग व्यक्ति से बात करना
विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करने वाले चित्र चरण 1
1
कुछ और करने से पहले विनम्रतापूर्वक व्यवहार करें विकलांग व्यक्ति को समान आदर और किसी भी अन्य के समान सम्मान के योग्य होना चाहिए। अपने अनूठे व्यक्तित्व पर ध्यान केंद्रित व्यक्तियों की अपनी विकलांगता का मूल्यांकन करें। यदि आपको वास्तव में एक लेबल संलग्न करना पड़ता है, तो यह बेहतर है कि आप उस पद से पूछते हैं जिसे आप पसंद करते हैं और यह आपके संकेतों को छूटेगा। सामान्य तौर पर आपको सुनहरा नियम का सम्मान करना चाहिए "अपने पड़ोसी का इलाज करें जैसे आप का इलाज करना चाहते हैं"
  • विकलांग लोगों के साथ बहुत से लोग, लेकिन सभी नहीं, अपने / उसकी अक्षमता से पहले नाम डालने के बजाय, व्यक्ति को सही जोर देना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, आपको कहना चाहिए, "उसकी बहन, जिसकी डाउन सिंड्रोम है", "उसकी बहन डाउन" के बजाय"।
  • सही शब्दावली के अन्य उदाहरण हैं: "रॉबर्टो में एक मस्तिष्क पक्षाघात होता है", "Lea नेत्रहीन बिगड़ा हुआ है" या "सारा व्हीलचेयर का उपयोग करता है"के बजाय "यह मस्तूलों / विकलांग है" (जो अक्सर विनम्र परिभाषाओं को मानते हैं) या "अंधा लड़की" या "व्हीलचेयर पर लड़की"। यदि आप कर सकते हैं, तो किसी विशेष व्यक्ति की बात करते हुए इन सामान्य शब्दों से बचें। बहुवचन संज्ञाओं की तरह "विकलांग" या "विकलांग" वे विकलांग लोगों के समूह को करते हैं, और कुछ उन्हें आक्रामक या जान - बूझकर भेदभावपूर्ण विचार कर सकते हैं
  • यह रेखांकित करना महत्वपूर्ण है कि वर्गीकरण प्रणाली काफी व्यक्तियों और समूहों के अनुसार भिन्न होती है। विशेष रूप से, शब्दावली में कई ऑटिस्टिक विषयों ने व्यक्ति की केंद्रीयता को अस्वीकार कर दिया है, जो उनके घाटे के लाभ के लिए है। उदाहरण के लिए, बहरा समुदाय में यह बधिर शब्दों का प्रयोग या audiological घाटा वर्णन करने के लिए ipoudente के लिए आम है, और संज्ञा बहरे (एक राजधानी एस) के साथ बहरा समुदाय के लिए या कोई है जो इसे का हिस्सा है का उल्लेख करने के। संदेह के मामले में, नम्रता से रुचि रखने वाली पार्टी से पूछें कि वे क्या पसंद करते हैं
  • चित्र जिसका शीर्षक विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 2
    2
    कभी-कभी विकलांग व्यक्ति को ऊपर से नीचे तक का इलाज न करें। आपके घाटे के बावजूद, कोई भी बच्चे की तरह व्यवहार नहीं करना पसंद करता है जब आप उससे बात करते हैं, तो एक बचकानी शब्दावली, प्रमेय या औसत से अधिक टोन का उपयोग न करें। सिर या कंधे पर पॅट की तरह कठोर इशारों से बचें ये बुरी आदतों से व्यक्ति की बौद्धिक क्षमताओं में आत्मविश्वास की कमी होती है और यह आपके बच्चे की तुलना करने की प्रवृत्ति है। एक नियमित भाषा और आवाज़ का टोन का उपयोग करें और इसे किसी और के साथ करना पसंद करें
  • किसी व्यक्ति के साथ धीरे-धीरे बात करने के लिए सलाह दी जाती है जो आईपॉडेन्ट है या जो मानसिक विकलांगता से ग्रस्त है। इसी प्रकार, आइपॉडेंट के साथ आवाज के टोन को बढ़ाने के लिए स्वीकार्य होगा, जिससे आप अपने आप को बेहतर समझ सकें। यदि आप बहुत धीरे से बात करते हैं तो कोई आपको बता सकता है, लेकिन यदि यह आवश्यक है, तो आप भी स्पष्ट रूप से पूछ सकते हैं कि क्या आपको लगता है कि आप बहुत तेज़ी से बात कर रहे हैं या यदि आप चाहें तो शब्दों को लिखकर बेहतर बोलते हैं।
  • जब तक आप गंभीर बौद्धिक या संचार घाटे वाले किसी से बात नहीं कर रहे हैं, तब तक प्राथमिक शब्दावली का उपयोग करने के बारे में मत सोचो। आपके वार्ताकार को भ्रमित करने की अधिक संभावना एक विनम्र दृष्टिकोण नहीं माना जाता है, जैसे कि किसी के साथ बात करने वाला नहीं है जो आपकी तर्क का पालन नहीं कर सकता। हालांकि, अगर आपको संदेह है, तो अपने आप को आकस्मिक रूप से व्यक्त करें और अपनी आवश्यकताओं के बारे में सूचित करें।
  • चित्र जिसका नाम विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 3
    3
    आक्रामक लेबल या शब्दों का उपयोग न करें, विशेष रूप से बिना किसी कारण से। लेबल और अपमानजनक नाम उपयुक्त नहीं हैं और एक विकलांग व्यक्ति से बात करते समय बचा जाना चाहिए। किसी व्यक्ति की अपनी विकलांगता की पहचान करना या उन्हें एक लेबल देना (जैसे कि असामान्य या विकलांग), आक्रामक और साथ ही अपमानजनक है। यदि आवश्यक हो, तो सेंसरशिप के लिए अपनी भाषा के अधीन, हमेशा जो भी आप कहते हैं, उस पर ध्यान दें। अपूर्ण, मंद, अपंग, आड़ू, बौना आदि के रूप में विशेषणों से बचें। अपने घाटे वाले व्यक्ति की पहचान न करें, लेकिन उसका नाम या भूमिका वह नाटकों के साथ।
  • यदि आप विकलांग व्यक्ति को पेश करते हैं, तो आपको उसकी हालत का उल्लेख नहीं करना पड़ता है। आप कह सकते हैं: "यह मेरा सहयोगी सुसाना है", "यह मेरा सहयोगी सुज़ाना है, जो बहरा है" निर्दिष्ट किए बिना।
  • यदि आप एक सामान्य वक्तव्य को याद करते हैं जैसे "मुझे चलाने के लिए!" जब आप व्हीलचेयर में किसी से बात कर रहे हैं, तो आपको माफी माँगने की ज़रूरत नहीं है। इस तरह के बयान आक्रामक उद्देश्यों के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं, इसलिए यदि आप माफी मांगते हैं, तो आप अपने वार्ताकार का ध्यान अपने विकलांगता के बारे में जागरूकता के लिए आकर्षित करेंगे।
  • विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करने वाले चित्र चरण 4
    4
    सीधे व्यक्ति से संपर्क करें, उसका साथी या दुभाषिया नहीं। विकलांग व्यक्तियों के लिए यह निराशाजनक है कि उन लोगों से निपटने के लिए जो सीधे उससे बात नहीं करते, किसी साथी या एक दुभाषिया की उपस्थिति में। इसके अलावा उस व्यक्ति के बजाय व्हीलचेयर में व्यक्ति को देखें यह शायद एक व्हीलचेयर तक ही सीमित है, लेकिन वह एक मस्तिष्क कि महान काम करता है! आप कोई है जो एक नर्स जो एक बहरा के लिए सहायता या है, सांकेतिक भाषा के एक दुभाषिया के साथ साथ बात कर रहे हैं, तो आप अभी भी करने के लिए सीधे आवेदन करना चाहिए विकलांगता के साथ विषय
  • हालांकि शरीर की भाषा के विशिष्ट संकेत है कि संकेत मिलता है कि अन्य व्यक्ति (उदाहरण के लिए, आत्मकेंद्रित के साथ एक व्यक्ति एक विनीत रूप में है) आप सुन रहा है से परिचित नहीं, नहीं लगता है कि यह सुनने के लिए सक्षम नहीं है है। उससे बात कर रहें
  • विकलांग लोगों के साथ इंटरैक्ट करने वाले चित्र चरण 5
    5
    उसकी ऊंचाई पर स्थित यदि आप अपनी विकलांगता से मजबूर किसी से बात कर रहे हैं तो आपकी स्थिति से कम (उदाहरण के लिए, यदि आप व्हीलचेयर में हैं), अपने स्तर पर खुद को रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें यह आपको उसके चेहरे से बात करने की अनुमति देगा, और ऐसा करने में आप उसे आसानी से महसूस करेंगे
  • लंबी बातचीत के दौरान इस पहलू पर विशेष ध्यान दें, जिससे आपके वार्ताकार को लंबे समय तक ऊपर की ओर देख सकते हैं और गर्दन की मांसपेशियों में कठोरता और दर्द का कारण हो सकता है।
  • विकलांग लोगों के साथ इंटरैक्ट करने वाले चित्र चरण 6
    6
    धैर्य रखें और यदि आवश्यक हो तो प्रश्न पूछें। विकलांग व्यक्ति के वाक्य को कम करने या समाप्त करने के लिए आपको परीक्षा दी जा सकती है, लेकिन यह व्यवहार अनुचित हो सकता है। इसे अपने समय के अनुसार आगे बढ़ने दें, बिना इसे बोलने या तेज़ी से आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। इसके अलावा, अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है क्योंकि यह धीरे-धीरे या जल्दी से बात करता है, तो सवाल पूछने में संकोच न करें। विश्वास करते हुए कि आप जानते हैं कि आपने जो कहा वह उल्टा और शर्मनाक हो सकता है, अगर आप अपने तर्क को गलत समझते हैं, तो हमेशा जांचें।
  • किसी व्यक्ति को भाषण विकारों के साथ समझना विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है, इसलिए जल्दी करो और उन्हें दोहराने के लिए मत पूछो, अगर आपको ऐसा लगता है।
  • कुछ विषयों को भाषण की प्रक्रिया में या उनके विचारों को शब्दों में (उनके बौद्धिक क्षमताओं की परवाह किए बिना) का वर्णन करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता है। यह ठीक है कि बातचीत के दौरान लंबे समय तक रुकावटें होती हैं।
  • विकलांग लोगों के साथ इंटरैक्ट करने वाले चित्र चरण 7
    7
    किसी व्यक्ति की अक्षमता के बारे में सवाल पूछने में संकोच न करें। यह सिर्फ दूर एक जिज्ञासा लेने के लिए सवालों के बनाने के लिए अनुचित होगा, लेकिन अगर आप मानते हैं कि इस के लिए उन्हें एक काम की सुविधा के लिए मदद कर सकता है (कैसे उसके पूछने के लिए, आप के साथ लिफ्ट लेने के लिए के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करने का है, अगर आपको लगता है कि कठिनाई घूमना है नोटिस) आप से पूछना चाहिए प्रश्नों का ऐसा लगता है कि उसके जीवन में कई बार उसकी अक्षमता के बारे में पूछताछ की गई है, इसलिए उसे पता है कि आपको कुछ वाक्यों में कैसे जवाब देना है। अगर विकलांगता एक दुर्घटना से या यदि कारण होता था व्यक्ति का मानना ​​है कि यह एक व्यक्तिगत मामला है, सबसे अधिक संभावना है कि आप कौन विषय चर्चा के लिए नहीं पसंद करते हैं जवाब।
  • अपनी विकलांगता को पता करने का आक्रमण आक्रामक हो सकता है - पूछने के बजाय पूछने के लिए बेहतर है
  • चित्र जिसका शीर्षक विकलांग लोगों के साथ बातचीत करना चरण 8
    8



    सभी विकलांग दिखाई नहीं दे रहे हैं यदि आप किसी ऐसे एथलेटिक उपस्थिति वाले व्यक्ति को देखते हैं जो विकलांगों के लिए आरक्षित एक जगह में पार्क करते हैं, तो उसे दोष नहीं लगाएं कि वह किसी भी विकलांगता से प्रभावित नहीं है- शायद वह ऐसा न हो जिसके पास नहीं देखा गया हो। तथाकथित "अदृश्य विकलांग" वे हैं जो आंखों के लिए दृश्यमान नहीं हैं, लेकिन फिर भी विकलांग हैं।
  • यह एक अच्छी आदत है कि किसी के प्रति दयालु और सावधानीपूर्वक व्यवहार करें, क्योंकि आप इसे देखकर किसी व्यक्ति की सभी समस्याओं को नहीं पहचान सकते हैं।
  • कुछ विकलांग लोगों की जरूरतों को एक दिन से दूसरे दिन बदलना पड़ता है: कल जो एक व्हीलचेयर की जरूरत है, आज गन्ने का उपयोग करने के लिए सीमित है इसका अर्थ यह नहीं है कि वह अक्षम या इलाज करने का नाटक कर रहा है, लेकिन बस वह दिन और दिनों के बीच वैकल्पिक रूप से, किसी अन्य व्यक्ति की तरह
  • भाग 2

    उचित रूप से बातचीत करें
    विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करने वाले चित्र चरण 9
    1
    अपने आप को विकलांग व्यक्ति के जूते में रखें यदि आप कल्पना करते हैं कि आपके पास विकलांगता है तो यह कैसे समझाना आसान हो सकता है इस बारे में सोचें कि आप लोगों से कैसे बात करेंगे या आपसे बात करेंगे? यह संभावना है कि आप चाहते हैं कि मैं आपको उसी उपचार को आरक्षित करना चाहता हूं जो आपको अब प्राप्त हो रहा है।
    • इसलिए आपको विकलांग लोगों के साथ-साथ किसी और को भी पता होना चाहिए। आप विकलांगों के साथ अपने नए सहयोगी का स्वागत करते हैं क्योंकि आप काम करने के लिए किसी नवागंतुक का स्वागत करेंगे। कभी भी विकलांग व्यक्ति को निर्धारित न करें और संरक्षण या अहंकार के साथ कार्य न करें।
    • विकलांगता पर अपना ध्यान केंद्रित न करें यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप किसी की विकलांगता की प्रकृति की खोज करें, लेकिन आप इसे समानता के साथ मानते हैं, आप इसे किसी और के साथ कहते हैं और यह कि आप सामान्य रूप से व्यवहार करते हैं यदि कोई नया व्यक्ति आपके जीवन में आया हो।
  • जिन लोगों के साथ विकलांग लोगों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 10
    2
    ईमानदारी से सहायता प्रदान करें कुछ लोग अपने आप को अपमानजनक होने के डर से विकलांग व्यक्ति को अपनी सहायता देने से इनकार करते हैं। वास्तव में, यदि आप आपकी सहायता करते हैं क्योंकि आपको यह आश्वस्त है कि आप स्वतंत्र रूप से कुछ नहीं कर सकते हैं, तो आपका ऑफ़र आक्रामक हो सकता है - लेकिन कुछ लोगों को एक विशिष्ट और ईमानदारी से मदद की पेशकश से नाराज होगा।
  • विकलांग लोगों के लिए मदद मांगने के लिए अनिच्छुक हैं, लेकिन अगर आप उन्हें आपकी सहायता प्रदान करते हैं, तो वे आभारी हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक मित्र के साथ शॉपिंग करते हैं जो व्हीलचेयर में है, तो आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या वह अपने लिफाफ लाएगा या अगर वह उन्हें व्हीलचेयर में लटका देना पसंद करे किसी दोस्त को सहायता देना आमतौर पर एक आक्रामक संकेत नहीं है
  • यदि आप नहीं जानते कि कैसे उपयोगी हो, तो आप पूछ सकते हैं: "क्या आपकी मदद करने के लिए कुछ भी ऐसा कर सकता है?"।
  • किसी को पहले पूछे बिना किसी को "मदद" न करें - उदाहरण के लिए, इसे एक तेज रैंप पर धक्का देने के लिए व्हीलचेयर को पकड़ना न करें उसे पहले पूछें अगर उसे एक धक्का की जरूरत है या आप उसकी मदद करने के लिए कुछ और कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र विकलांग लोगों के साथ बातचीत 11
    3
    गाइड कुत्ते के साथ मत खेलो जाहिर है इन कुत्तों को प्यारा, अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है और खुद को अच्छी तरह से लाड़ और खेलने के लिए उधार दे। हालांकि, वे विकलांग लोगों की सहायता के लिए उपयोग किए जाते हैं और सामान्य कार्यों को करने के लिए आवश्यक हैं। यदि आप अपने स्वामी की अनुमति के बिना कुत्ते के साथ समय बर्बाद कर देते हैं, तो आप उसे एक महत्वपूर्ण कार्य से विचलित कर सकते हैं। लेकिन याद रखें कि आपको अस्वीकार भी किया जा सकता है और उस मामले में आपको निराश या नाराज़ महसूस नहीं करना चाहिए।
  • गाइड कुत्ते के भोजन या किसी भी तरह की अन्य चीजें न दें।
  • उसे अनुमोदन के साथ बुलाकर उसे विचलित करने की कोशिश मत करो, भले ही आप वास्तव में उसे छू नहीं पाएं या उसे दुखी न करें
  • चित्र जिसका नाम विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 12
    4
    किसी के व्हीलचेयर या वॉकर के साथ खेलने से बचें व्हीलचेयर अपने हाथ को आराम करने के लिए एक महान जगह की तरह लग सकता है, लेकिन ऐसा करने से उस पर बैठे व्यक्ति को असुविधा या सूखना पड़ सकता है। जब तक आप व्हीलचेयर को पुश करने के लिए नहीं कहा जाता है, तब तक आपको इसे छूना नहीं चाहिए या इसके साथ खेलना चाहिए। वही सलाह वॉकर, इलेक्ट्रिक स्कूटर, बैसाखी या किसी अन्य उपकरण पर लागू होती है जो दैनिक गतिविधियों को चलाने के लिए उपयोग किया जाता है। अगर आपको किसी की व्हीलचेयर चलाने या उसे स्थानांतरित करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो आपको पहले अनुमति के लिए पूछना चाहिए और जवाब का इंतजार करना चाहिए।
  • शरीर के विस्तार के रूप में विकलांगता एड्स के बारे में विचार करें: आप किसी के हाथों को पकड़कर कभी नहीं लेते और न ही उसके कंधों पर निर्भर होते हैं अपने उपकरण के साथ उसी तरह से रहें
  • आपको किसी भी अक्षम उपकरण या डिवाइस को कभी स्पर्श नहीं करना चाहिए, जैसे कि पॉकेट-आकार वाले एलआईएस अनुवादक या ऑक्सीजन की कोई आवश्यकता नहीं है, जब तक आपको विशेष रूप से इसे छूने के लिए नहीं कहा जाता है।
  • विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करने वाले चित्र 13
    5
    यह समझने की कोशिश करें कि विकलांग लोगों के साथ उनकी हालत बेहतर है। दुर्घटनाओं या बीमारियों के कारण कुछ विकलांग जन्मजात हैं और अन्य लोग बाद में उत्पन्न हुए हैं अपंगता के कारण के बावजूद, अधिकांश लोग स्वयं को पर्याप्त रूप से अनुकूल बनाना और सीखना सीखते हैं। इसलिए वे दैनिक गतिविधियों के प्रबंधन में स्वायत्त हैं और विशेष सहायता की आवश्यकता नहीं है। ऐसा लगता है कि यह आक्रामक या परेशान हो सकता है कि कोई विकलांग व्यक्ति स्वयं का ख्याल नहीं रख सकता है या हमेशा उसके लिए काम करता है। आप मानते हैं कि आप किसी भी काम को अपने आप कर सकते हैं।
  • एक व्यक्ति जो एक दुर्घटना के परिणामस्वरूप अक्षम हो जाता है, उस व्यक्ति की तुलना में अधिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है जो जन्म से अपने खुद के घाटे में रहती है, लेकिन उसे हमेशा उसकी जरूरत है यह मानने से पहले कि वह सहायता मांगने के लिए हमेशा प्रतीक्षा करें।
  • डर है कि वह ऐसा करने में असमर्थ है, एक निश्चित कार्य करने के लिए किसी विकलांग व्यक्ति से पूछने में संकोच न करें।
  • यदि आप अपनी सहायता प्रदान करते हैं, तो ईमानदार और विशिष्ट हों यदि आप इसे दया के साथ करते हैं और दृढ़ विश्वास के साथ नहीं करते हैं कि व्यक्ति कुछ नहीं करता है, तो आप नाराज नहीं होंगे।
  • चित्र जिसका शीर्षक विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 14
    6
    रास्ते में मत जाओ शारीरिक अक्षमता वाले लोगों के लिए विनम्र होने की कोशिश करें, आप को अलग रखते हुए। अगर आप अपने व्हीलचेयर में घूमने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने आप को पक्ष पर रखो। उन लोगों को छोड़ दो जो कि गन्ना या वॉकर का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को ध्यान में रखते हैं जो आपको स्थिर या मजबूत नहीं लगता है, तो उसकी सहायता करने के लिए प्रस्ताव दें अपने स्थान पर आक्रमण न करें, क्योंकि आप किसी और के साथ नहीं करेंगे। हालांकि, अगर कोई आपकी सहायता के लिए पूछता है, तो नीचे वापस मत आना।
  • पहले पूछने के बिना किसी के कुत्ते या उपकरण को न छूएं। याद रखें कि व्हीलचेयर या अन्य एड्स रहने का स्थान और व्यक्ति का हिस्सा हैं, इसलिए उनका सम्मान करें।
  • टिप्स

    • कुछ लोग मदद से इंकार कर सकते हैं, और यह समझ में आता है। दूसरों को मदद की ज़रूरत नहीं पड़ती है, और यदि वे ध्यान देते हैं कि आपको उनकी मदद की आवश्यकता है, तो दूसरों को शर्मिंदा हो सकता है, क्योंकि वे कमजोर दिखना नहीं चाहते हैं। उनके पास अतीत में ऐसे अन्य लोगों के साथ नकारात्मक अनुभव हो सकते हैं जिन्होंने उनकी मदद की। इसे एक व्यक्तिगत तथ्य के रूप में न लें, लेकिन उन्हें अच्छी तरह से शुभकामनाएं।
    • अनुमानों से बचें यह क्षमता या अक्षमता के आधार पर किसी भी तरह की भविष्यवाणी करने के लिए अज्ञानी है, उदाहरण के लिए यह मानने के लिए कि विकलांग लोगों को कभी भी नौकरी नहीं मिलेगी, कभी भी कोई संबंध नहीं होगा, शादी नहीं करवाएगी और कोई बच्चा नहीं होगा।
    • दुर्भाग्यवश, विकलांग लोगों के साथ-साथ विकलांग, दुर्व्यवहार, नफरत वाले एपिसोड, अनुचित व्यवहार और भेदभावपूर्ण कृत्यों का शिकार करने में आसान लोग हैं। ये व्यवहार गलत और अवैध हैं। सभी मनुष्यों को हमेशा सुरक्षित महसूस करने का अधिकार है और दया, ईमानदारी, न्याय और गरिमा के साथ व्यवहार किया जा सकता है। किसी को भी बदमाशी, दुर्व्यवहार, नस्लवादी अपराध और किसी भी प्रकार के अन्यायपूर्ण व्यवहार के कृत्यों का शिकार होने का अधिकार नहीं है। जो लोग ग़लत हैं, वे धमाकेदार और उत्पीड़न हैं, निश्चित रूप से आप नहीं।
    • कुछ लोग अपने सहायता उपकरणों को निजीकृत करते हैं, जैसे कि चलने वाली स्टिक, वॉकर, व्हीलचेयर, आदि, एक विशुद्ध सौंदर्य की आवश्यकता के लिए। एक आकर्षक डिजाइन छड़ी के लिए प्रशंसा करना ठीक है। आखिरकार, उन्होंने इसे चुना क्योंकि उन्होंने सोचा कि यह अच्छा था। दूसरों ने उन्हें कार्यक्षमता के प्रश्न के लिए चुन लिया। एक व्यक्ति जो कप धारक और वॉकर के लिए मशाल को झुकाता है, अगर कोई टिप्पणी नहीं करता है या अगर मैंने करीब से देखने के लिए कहा है तो निश्चित रूप से इसे दूर से घूरने से बेहतर होगा।
    • कभी-कभी आपको एक कदम वापस लेने और एक अलग दृष्टिकोण से चीजों को देखने की आवश्यकता हो सकती है। क्या वह बच्चा आपको लगातार गुनगुनाता है? अपने आप से पूछें कि पहले अपना गुस्सा क्यों खोना? अपने आप से पूछें कि यह कैसा जीवन देता है और किस कठिनाइयों का सामना करना चाहिए। फिर, अधिक करुणा से प्रेरित होकर, बलिदान करना आसान लगता होगा

    चेतावनी

    • आपकी सहायता केवल तभी प्रदान करें जब आप किसी निश्चित कार्य को करने के लिए शारीरिक रूप से मजबूत हो। यदि आप जानते हैं कि आप बस या बस को चलाने के लिए घुमक्कड़ या वॉकर को उठाने में असमर्थ हैं या ट्रेन या बस से उतरने वाले किसी व्यक्ति को सुरक्षित समर्थन प्रदान करें, ड्राइवर या अन्य लोगों से सहायता के लिए कहें, या उन्हें इस्तेमाल करें किसी और को फोन करने के लिए आपका फोन स्थिति को अनदेखा न करें, क्योंकि आप अपर्याप्त महसूस करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com