अपने स्वयं के कलंक के साथ रहने के लिए कैसे सीखें

हाल ही में लोगों को यह समझना शुरू हो गया है कि "अलग" संक्रामक नहीं है। अतीत में, अज्ञानता और अंधविश्वास ने लोगों से अलग रहने की मांग की थी दुर्भाग्य से, इन उबाऊ विचारों को मरना कठिन है, और तथ्यों की वास्तविकता के तर्क और वास्तविकता के साथ कई आस्थाएं अभी तक आती हैं आप मोटापे, समलैंगिक, द्विध्रुवी, अंधा या ऑटिस्टिक हो सकते हैं, कलंक कुछ है जिसे आप हर दिन लड़ सकते हैं, अपनी हालत की परवाह किए बिना। अपने कलंक के साथ रहने के लिए और इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

सही आत्मा दर्ज करें
कोप विथ स्टिग्मा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी समस्या के बारे में जानने के लिए सब कुछ जानें। इस तरह आप कम पृथक महसूस करेंगे और आपको पता चल जाएगा कि आपको जब पूछा जाएगा तो दूसरों को क्या कहना चाहिए। यहां एक उदाहरण है: क्या आप जानते हैं कि वयस्क आबादी का 20-25% कुछ मानसिक विकार से ग्रस्त है? और उनमें से केवल आधे लोगों की सहायता की तलाश है क्या आप जानते हैं कि इटली में चार बच्चों में से एक अधिक वजन या मोटे है? इस जानकारी को जानने से एक से अधिक अवसरों पर उपयोगी हो सकता है।
  • आप किसके माध्यम से जा रहे हैं, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने से आपको कम अकेले महसूस करने में मदद मिल सकती है यह जानते हुए कि लाखों लोगों को आपके जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, आपको यह समझने की अनुमति मिल सकती है कि यह कैसे दूर करने के लिए संभव है। इसके अलावा, इस यात्रा के दौरान आप जीवित जीवन की कहानियों में चलेंगे जो आपको प्रेरणा देगा।
  • लेकिन अधिक है आंकड़ों को जानने से आपको कुछ मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकलने में मदद मिल सकती है। यदि, उदाहरण के लिए, आप खुद को किसी से बात कर पाते हैं कि "अवसाद अस्तित्व में नहीं है", आप बहुत अच्छी तरह से कह सकते हैं कि इटली में कम से कम 1.5 मिलियन लोग अवसाद से ग्रस्त हैं, और मनोदशा संबंधी विकारों के बारे में सही जानकारी कम हो सकती है उनमें से कई के लिए आत्महत्या का जोखिम
  • कोप विथ स्टिग्मा चरण 2 नामक छवि
    2
    एहसास है कि आप अपने कलंक नहीं हैं किसने आज सुबह अपने दांतों को धक्का दिया, जब आप जागते हैं, तो आप या आपके कलंक? और कल रात खाने के लिए कौन तैयार किया? उन लोगों के लिए जो आपके या अपने कलंक के लिए अपने मित्रों और परिवार से प्रेम करते हैं? वास्तव में, आप दो अलग-अलग संस्थाएं हैं जब लोग आप को देखते हैं, तो वे देखते हैं आप. तो जब आप आईने में देखते हैं, तो आपको भी केवल आपको देखना चाहिए।
  • ऐसे कई लोग हैं, जो बहुत सारे हैं, जो लोग अपनी समस्या से पूरी तरह से अवशोषित होने की अनुमति देते हैं। कुछ लोगों के लिए, यह एक मुआवजा तंत्र का प्रतिनिधित्व करता है - वे खुद पर सहज होने की छाप देने के लिए इसके बारे में गर्व करने का बहाना करते हैं। इस कथा में खुद को खोने के बजाय, अपने बारे में सोचें आप कौन हैं, एक व्यक्ति के रूप में?
  • कोप विथ स्टिग्मा चरण 3 नामक छवि
    3
    किसी के लिए खोजें, जो आपकी समस्या को सुलझाने में मदद कर सकता है, यदि संभव हो कई कलंक विकारों को किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन कुछ के लिए सहायता के विभिन्न रूप हैं जो बहुत लाभ ले सकते हैं। आपको मदद के लिए पूछना नहीं है क्योंकि विकार स्वयं गलत है या शर्मनाक है, लेकिन अपना जीवन आसान बनाने के लिए। इसे स्वीकार करना मुश्किल है, लेकिन समस्या से छुटकारा क्यों नहीं, अगर ऐसा किया जा सकता है?
  • यदि आप मोटापे हैं, उदाहरण के लिए, अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए वजन प्रबंधन कार्यक्रम शुरू करने पर विचार करें। यदि आप डिस्लेक्सिक हैं, तो आप एक सीखने के विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं। जिन पेशेवरों के साथ आप काम करते हैं वे आपको सलाह दे पाएंगे कि समस्या को सरल तरीके से कैसे निपटना है, क्योंकि वे हर रोज इस प्रकार की बात करते हैं।
  • कोपे विथ स्टिग्मा चरण 4 नामक छवि
    4
    इसके अलावा चिकित्सा से गुजरने का प्रयास करें इस पृथ्वी पर कोई भी अपने स्वयं के राक्षसों के खिलाफ अकेले लड़ना चाहिए। अपने स्वयं के कलंक का सामना करने में सक्षम होने का मतलब केवल उस चीज़ से निपटना नहीं है जो दुनिया के बाकी हिस्सों को अस्वीकार्य लगता है, लेकिन यह भी दुनिया के साथ मुठभेड़ है अपने कंधों को ले जाने के लिए यह भारी वजन हो सकता है इस कारण के लिए ठीक यही है कि आपको चिकित्सा से गुजरने के विचार पर विचार करना चाहिए। लाखों लोग हर साल एक महान लाभ प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप बीमार हैं, इसका मतलब है कि आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं
  • यदि एक कारण या किसी अन्य के लिए चिकित्सा आप के लिए नहीं है, तो सहायता समूह में शामिल होने के विचार पर विचार करें। समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के नेटवर्क का हिस्सा बनने से आपको जितना भी उपचार मिलता है, उतनी मदद मिल सकती है। आपके विकार और उन सभी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए आपके पास एक मंच होगा, आप अपने चारों ओर के लोगों से भी ताकत हासिल कर पाएंगे, और इसके बदले में पास कर सकते हैं।
  • कोप विथ स्टिग्मा चरण 5 नामक छवि
    5
    अभ्यास तनाव में कमी तकनीकों कई अध्ययनों से पता चलता है कि तकनीक तनाव से निपटने के लिए, जैसे कि ध्यान, योग और यहां तक ​​कि साँस लेने के व्यायाम वे लोगों को अपने स्वयं के कलंक से निपटने में मदद कर सकते हैं यदि आप अपने कलंक के बारे में चिंतित नहीं हैं तो ज़ेन पर्याप्त है, यह अब एक समस्या नहीं है। तो, अपने दिमाग को साफ करने के लिए एक आराम, अच्छा और शांत जगह की तलाश करें आप की तलाश कर रहे हैं मन की शांति मिल जाएगा।
  • इन तकनीकों को बाहर की कोशिश करने से पहले उन्हें मत छोड़ें किसी भी मामले में, अगर आप उन्हें कोशिश करते हैं और कोई सुधार नहीं देख पाते हैं, तो अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय खुद को आरक्षित करने का प्रयास करें। अपने आप में आने के लिए दुनिया के बाहर सिर्फ 15 मिनट का दिन खर्च करने से कई लाभ मिल सकते हैं
  • कोप विथ स्टिग्मा चरण 6 नामक छवि
    6
    अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको विशेषताएँ हैं। बेशक, कई लोगों के लिए आप संभवत: एक व्हीलचेयर में ही लड़के हैं या बहरा लड़की या मस्तिष्क पक्षाघात के साथ बच्चे या आप सहपाठी हैं जिनके पास दो पिता हैं ठीक है, आप एक बहुत अच्छा शतरंज खिलाड़ी भी हो सकते हैं, ऑर्केस्ट्रा में पहला वायलिन वादक, अच्छे बास्केटबॉल खिलाड़ी या सच्चाई वाला लड़का। आप इन बातों पर भी ध्यान क्यों नहीं देते?
  • यदि आपका शोर दिखाई दे रहा है या नहीं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, आप किसी भी स्थिति में अपने सकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। एक दृश्य विकार अंधापन या व्हीलचेयर हो सकता है - जबकि एक अदृश्य विकार एचआईवी, एक गुर्दा की समस्या, मानसिक बीमारी या कोई अन्य कठिनाई है जो खुद को एक कारक के रूप में प्रोजेक्ट करती है जो ध्यान आकर्षित करती है चाहे आपके विकार कितना स्पष्ट है, "आप" अभी भी मौजूद हैं आप अभी भी अपनी हास्य की भावना दिखा सकते हैं, आपकी दृढ़ता और आपकी मुस्कान
  • भाग 2

    दूसरों के साथ सामना करना
    कोपे विथ स्टिग्मा चरण 7 नामक छवि
    1
    मदद के लिए पूछें सबसे पहले यह बहुत प्रयास कर लेता है, लेकिन मदद के लिए पूछना दूसरों को आपके साथ सहज महसूस करने का सबसे चतुर तरीका है (साथ ही साथ कलंक को मुक्त करने के लिए)। सब के बाद, समस्या अक्सर समस्या के लिए दूसरों की प्रकृति में निहित है। वे आप से नफरत नहीं करते और आपसे डरते नहीं हैं, केवल वे नहीं जानते कि कैसे व्यवहार करना है उन्हें असहज महसूस होता है क्योंकि उन्हें पता नहीं है कि क्या करना है या कहें जब आप उन्हें आसानी से महसूस करते हैं, तो वे राहत की सांस ले लेंगे और तुमने सोचा था कि आप केवल शर्मिंदा महसूस करने वाले थे!
    • यदि आप व्हीलचेयर में हैं, तो किसी को दरवाजा खोलने के लिए कहें, क्योंकि आप हैंडल तक नहीं पहुंच सकते। यदि आप डिस्लेक्सिक हैं, तो किसी को यह पूछने के लिए कहें कि आपने एक पाठ संदेश लिखा है या नहीं। इस तरह आप एक सामान्य दैनिक बातचीत के रूप में बर्फ को तोड़ देंगे।
  • कोप विथ स्टिग्मा चरण 8 नामक छवि
    2
    सीधे प्रश्न का पता लगाएं ऐसा करने का एक तरीका मदद के लिए पूछना है, लेकिन आपकी समस्या को सहायता की आवश्यकता नहीं है अपनी समस्या के बारे में स्पष्ट रूप से बोलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें कुछ के साथ शुरू करो "आप शायद सोच रहे हैं कि मैंने अपना पैर क्यों खो दिया है / क्योंकि मैंने रुका हुआ / मुझे एहसास हुआ कि मैं समलैंगिक था / मुझे पता चला कि मुझे कैंसर था। बहुत से लोग सोचते हैं कि, आखिरकार मैं आमतौर पर यह कहता हूं ... " इस तरह, उन्हें पता चल जाएगा कि वे आपको प्रश्न पूछ सकते हैं, क्योंकि बहुत से लोग स्वाभाविक रूप से उत्सुक हैं
  • हास्य की भावना का उपयोग करें! अगर यह संभव है, इसके बारे में मजाक, ज़ाहिर है। यदि आप समझते हैं कि कोई व्यक्ति थोड़ा संकोच करता है या इस मुद्दे को हल करना चाहता है, उसे आश्वस्त करें और उसे बर्फ तोड़ने में मदद करें यह दिखाने के लिए कि आप इस चीज़ के साथ आराम कर रहे हैं, चारों ओर थोड़ा सा लो। एक हंसी लें और कुछ कहें "नरक, ​​मैं अकेले इस सूटकेस को उठाकर समलैंगिक हूं। क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं? " या, जब आप एक कैंटीन दही पाने के लिए लाइन में होते हैं, तो जोर से कहें, "यहां लंच की गाड़ी है!" आप आसानी से तनाव को दूर कर सकते हैं।
  • रिकॉर्ड के लिए, हमेशा ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो आपके कलंक के साथ कभी भी सहज महसूस न करे। अगर आप लंबे समय तक अपनी समस्या से रहते हैं, तो आप पहले से ही जानते होंगे कि यह कौन है। बेहतर उनके साथ समय बर्बाद नहीं। इन लोगों के साथ यदि आवश्यक हो, तो बातचीत करें, लेकिन अधिक सहिष्णु और आकस्मिक लोगों से घिरा हुआ है।
  • कोपे विथ स्टिग्मा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    इस विषय पर ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपने बात खोल दी है, तो आप यह जान सकते हैं कि आपका श्रोता क्या जानना चाहता है। कुछ लोग समस्या के स्रोत को जानते हैं और यह क्या है, जबकि दूसरों को विवरणों में तल्लीन करना पसंद करते हैं। जब सवाल हल्का हो जाता है, तो आप विषय को बहुत अच्छी तरह से बदल सकते हैं। इसके बारे में बात करने के लिए कई अन्य चीजें हैं!
  • जब आप असुविधाजनक महसूस करना शुरू करते हैं तो विषय को बदलें यदि आपको नहीं करना है, तो आपको एक खुली किताब नहीं है। अपने वार्ताकार से पूछिए कि उसके शौक और हित क्या है, वह भी ध्यान का केंद्र बनना चाहता है।
  • अन्य विषयों के बारे में बात करने से दूसरे को यह समझने में सहायता मिलेगी कि आपकी स्थिति आपको एक पूर्ण व्यक्ति होने से नहीं रोकती है। वह यह भी दिखाएगा कि इस समस्या पर चर्चा करने के लिए अनिवार्य नहीं है, क्योंकि इसे कमरे में क्लासिक हाथी नहीं माना जाना चाहिए। यह मौलिक नहीं है, लेकिन कई विषयों में से एक है जिनके बारे में आप लोगों से बात कर सकते हैं।
  • कोपे विथ स्टिग्मा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4



    समस्या से निपटने के लिए तकनीकों का उपयोग करें कलंक वाले लोग आम तौर पर उनकी समस्या से निपटने के लिए तीन तकनीकों का उपयोग करते हैं। पहले दो, "बच" और "आराम क्षेत्र", खतरनाक हो सकता है, जबकि तीसरे "समर्थन" का उपयोग किसी भी समय किया जा सकता है।
  • एस्केप तकनीक. इस तकनीक का उपयोग करने वाला व्यक्ति मुमकिन है। उन लोगों के साथ सामाजिक स्थितियों से बचें, जो आपके विकार से अवगत नहीं हैं, इसलिए आपको शर्मनाक वार्तालाप और संभावित कचरे का सामना करने की जरूरत नहीं है। वह खुद को अलग करने के लिए समाप्त होता है और अक्सर अकेले महसूस करता है क्योंकि वह नए रिश्ते बनाने में सक्षम नहीं हैं।
  • सुविधा क्षेत्र की तकनीक. जो व्यक्ति इस तकनीक का उपयोग करता है वह हमेशा भरोसेमंद लोगों के समूह के भीतर रहता है और हमेशा उसी स्थान पर जाता है। वह केवल उन पर सहज महसूस करता है जब वह उन लोगों के साथ संपर्क करता है जिन्हें वह स्वीकार करता है। इस कारण से, यह हमेशा अलग अनुभवों का सामना करना पड़ रहा है या नए अवसरों पर कब्जा कर रहा है। किसी ने अस्वीकृति का विचार उसे डराता है
  • समर्थन की तकनीक. जो व्यक्ति इस तकनीक का उपयोग करता है वह समझता है कि लोग कैसा महसूस करते हैं, और वे अक्सर असुविधाजनक क्यों होते हैं (मुख्यतः क्योंकि वे अपनी समस्या नहीं समझते हैं या उनके साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए)। वह अपनी समस्या के बारे में दूसरों से बात करने और उन्हें आश्वस्त करने के लिए उपलब्ध है। यह तकनीक दोनों पक्षों को और अधिक सहज महसूस करने की अनुमति देती है।
  • कोप विथ स्टिग्मा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह समझने की कोशिश करें कि यह अक्सर घृणा या अवमानना ​​नहीं है, बल्कि समझ की कमी है। ज्यादातर लोग (जो भी कोई कलंक का सामना नहीं करते हैं) अक्सर याद नहीं करते कि हर कोई अपनी लड़ाइयों से लड़ रहा है दूसरों को अज्ञानी, खलनायक या बेवकूफों के रूप में लेबल करना बहुत आसान है यहां तक ​​कि अगर आप सबसे ज्यादा पीड़ित हैं, तो एक कदम पीछे ले जाएं और समझने की कोशिश करें कि आपके आस-पास के अधिकांश लोग अज्ञानता से पैदा होने वाली एक असहमति का अनुभव करते हैं और नहीं जानते कि क्या कहना है या क्या करना है, भले ही वहां न हो। इसका कारण है
  • बहुत से लोग यह नहीं जानते कि कैसे व्यवहार करना है ज़्यादातर वे एक तरफ खड़े होते हैं या जब वे भ्रमित होते हैं, तो गलत कदम उठाने से बचते हैं। व्यक्तिगत रूप से इसे लेने के लिए मुश्किल नहीं है इन स्थितियों को रोकने के लिए आप जो भी कर सकते हैं, वह "समर्थन" तकनीक का उपयोग कर सकता है
  • हमेशा याद रखें कि घृणा और अवमानना ​​से भरा लोग हैं। समय-समय पर कुछ तेज चुटकुले फेंक दें, लेकिन उन्हें अपने शोरबा में खाना बनाना। अपने स्वयं के ऑक्सीजन को साँस लेने का कोई कारण नहीं है, वे इसके लायक नहीं हैं।
  • कोपे विथ स्टिग्मा स्टेप 12 नामक छवि
    6
    अपने अधिकारों के बारे में जानें जब कलंक का सामना करना पड़ता है, दुर्भाग्य से, किसी को खुद को ध्यान में रखना चाहिए। भेदभाव बहुत ही आम है - लेकिन अच्छी खबर यह है कि हमारा समाज आपको उन्नत होने के अधिकार देने के लिए पर्याप्त उन्नत है अगर कोई आपकी हालत का लाभ लेने की कोशिश करता है, तो आप हमेशा वापस लड़ सकते हैं
  • कई विकलांग सुरक्षित हैं, हालांकि ये सभी स्टिग्मामाइजिंग विकारों पर लागू नहीं होता है। अगर आपको लगता है कि आपको अपने बॉस, आपके घर के मालिक या आपके कलंक के कारण आपके साक्षात्कार के प्रभारी व्यक्ति द्वारा भेदभाव किया गया है, तो कानूनी कार्रवाई करने के विचार पर विचार करें। स्वास्थ्य, घर और काम से संबंधित सभी अधिकार आपके पास सबसे अधिक संभावना है
  • कोप विथ स्टिग्मा चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आप वास्तव में ऐसा नहीं कर सकते, तो दूर हो जाओ जैसा कि पहले चर्चा की गई, इस दुनिया में लोग हैं जिनके व्यक्तित्वों को कानून द्वारा प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। वे असहिष्णु साबित होते हैं, सुनने के लिए अनिच्छुक हैं, नफरत और डर से भरा है। यदि आप खुद को इस तरह से लोगों से निपटते हैं, तो इससे दूर रहें। अपने स्तर पर खुद को कम करने का कोई कारण नहीं है आप उनसे बेहतर हैं
  • जब आप इन लोगों से दूर हो जाते हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि वे सबसे अधिक संभावना एक गहरी असुरक्षा को छिपाते हैं। वे खुद के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं और दूसरों पर उनकी दुःख की परियोजना करते हैं क्या एक भयानक भाग्य, उनकी। आपको उनकी करुणा की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उन्हें शायद तुम्हारी ज़रूरत है
  • भाग 3

    जागरूकता फैलाना
    कोप विद स्टिग्मा चरण 14
    1
    शामिल हो जाओ यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो कई संभावनाएं हैं कि वहां सहायता या सूचना समूह हैं जिनमें आप प्रवेश कर सकते हैं। वे असली समर्थन समूह या केवल उन लोगों के समूह हो सकते हैं जो उनकी विविधता को मनाने के लिए एक साथ आते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जिन लोगों के साथ तुलना कर सकते हैं उन लोगों के समुदाय को ढूंढना है। यह आपको मजबूत बनाने में मदद करेगा और आपको दूसरों की सहायता करने की अनुमति देगा। ऐसा अनुभव, बहुत सारे दरवाजे खोल सकता है।
    • जब आप एक मजबूत समर्थन समूह के साथ अपने आप को घेरे तो कलंक से निपटना बहुत आसान होता है दोस्तों और परिवार के अनुमोदन के लिए एक खुशी है, लेकिन यह जानना कि लोगों के एक समूह है जो जानते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं, इससे भी बेहतर है। आपके पास लोगों के लिए एक नेटवर्क है जो सलाह मांगने के लिए और आपके दिनों में सुधार करने के लिए संसाधनों को खींचने के लिए।
  • कोप विद स्टिग्मा चरण 15
    2
    खुद को अलग मत करो एक की विविधता को छिपाना और "सामान्य" होने का दिखावा करना आसान है। घर के अंदर रहना आसान है और लगता है कि "आज मैं दुनिया नहीं खड़ा सकता" पर पकड़ो! जितना अधिक आप बाहर रह सकते हैं, बंधन बना सकते हैं और दुनिया को दिखा सकते हैं कि आपका विकार आपको कलंक के रूप में नहीं तौलना है, और अधिक चीजें सुधारेंगी। अपने लिए बाहर जाओ और बाकी सभी के लिए आपके समुदाय के हकदार हैं
  • एक क्षण के लिए भी मत सोचो कि आप अपनी स्थिति के कारण कुछ नहीं कर सकते। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति रंगीन हैं, कुछ समय पहले पहली भेड़ को क्लोन किया गया था, समलैंगिक विवाह को सांस्कृतिक रूप से स्वीकार किया जाना है और आप अगले परिवर्तन के लिए प्रोत्साहन दे सकते हैं। बेशक, "मैं एक व्हीलचेयर में हूं, मैं बास्केटबॉल नहीं खेल सकते" या "मैं समलैंगिक हूं, वे मुझे कभी भी टीम में नहीं ले जाएंगे" कहने का प्रलोभन हो सकता है यह सबसे आसान तरीका होगा इसके बजाय, अपनी इच्छा शक्ति के साथ, आपको कुछ भी करने का एक रास्ता मिल जाएगा
  • कोप विथ स्टिग्मा स्टेप 16 नामक छवि
    3
    दूसरों के बारे में जागरूकता बढ़ाएं शायद किसी को सिर्फ आपकी कहानी सुनने की ज़रूरत है आखिरकार, जब लोग सीखना शुरू करते हैं तो अज्ञान गायब हो जाता है। अगर आप पहली बार शामिल नहीं हो जाते तो आप उनके साथ नहीं हो सकते हैं! आपकी समस्या और आपके व्यक्तिगत अनुभवों के बारे में आप जानते जानकारी से अपनी कहानी बताएं। आपके लिए धन्यवाद दुनिया एक अमीर और समझदार जगह बन जाएगी, और शायद थोड़ा अधिक सहिष्णु भी हो।
  • अपने समर्थन समूह के भीतर पूछें कि वे जनता द्वारा सुनाए जाने वाले प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। आपकी कहानी समानता आंदोलन कार्यक्रम का हिस्सा बन सकती है।
  • स्कूल या काम पर उसके साथ बात करें सहिष्णुता और भेदभाव के खिलाफ लड़ाई हमेशा अच्छे तर्क हैं, संस्थानों के प्रभारी उन लोगों को अक्सर समर्थन करते हैं। आपके पास उपलब्ध संसाधन हो सकते हैं जो आप कल्पना भी नहीं कर सकते
  • कोप विथ स्टिग्मा चरण 17 नामक छवि
    4
    दूसरों को मजबूत बनाने में मदद करें यह समझने की कोशिश करें कि आपके लिए आरक्षित होने वाले एक ही इलाज को दुनिया में अन्य लोगों द्वारा उनकी जाति, धर्म या यौन अभिविन्यास, या यहां तक ​​कि मानसिक बीमारी (कुछ उदाहरणों का हवाला देते हुए) के कारण भी भुगतना पड़ता है। ज्यादातर लोग मूक आंतरिक लड़ाई से लड़ते हैं यहां तक ​​कि अगर यह बिल्कुल तुम्हारा नहीं है, तो भी अब भी बहुत सी कठिनाई हो सकती है अपनी पीड़ा को कम करने के लिए अपनी ताकत का उपयोग करें
  • यदि आप अलग-अलग होने के लिए सभी भेदभाव वाले लोगों को जोड़ते हैं, तो आप पाएंगे कि "वे" विशाल बहुमत हैं यह संघ के परिप्रेक्ष्य को बनाता है जहां आप हर जगह सहायता पा सकते हैं आप उनसे अलग नहीं हैं अचानक, आप "सामान्य" एक हैं ऐसा कुछ कल्पना करो!
  • कोप विथ स्टिग्मा स्टेप 18 नामक छवि
    5
    अपने कलंक को समुदाय में लाएं एक कलंक से मुकाबला करना एक बीमारी के लक्षणों के उपचार की तरह है। अंत में, यह हमेशा वहां होता है यह मछली को मछली देने के लिए उसे सिखाने के बजाय एक आदमी को मछली देने जैसा है जब आप अपनी समस्या से निपटने में सक्षम हो गए हैं, तो आपको रूट पर इसे समाप्त करने के लिए लड़ना शुरू करना होगा। इसे समुदाय में ले लें, इसलिए यह गायब होने लगती है। शायद आने वाली पीढ़ियों को जितना भी आप संघर्ष नहीं कर पाएंगे।
  • अपनी कहानी परिशोधित करें दूसरों की कहानियों से भी जानें एक पुस्तक लिखें या एक ब्लॉग खोलें सम्मेलनों पकड़ो संक्षेप में, ऐसा कुछ करें जो दुनिया को दिखाता है कि असहिष्णुता पिछले इतिहास है, और यह मूलतः हास्यास्पद है। अपने कलंक को इतना आम बनाओ कि यह अप्रासंगिक हो।
  • अपनी समस्या को सार्वजनिक रूप से ध्यान में रखकर, इसके साथ निपटने का एकमात्र तरीका नहीं है। विज्ञान या धर्म से लड़ें मत, लेकिन केवल समय के खिलाफ। जितनी जल्दी आप लड़ना शुरू करते हैं, उतने ही अन्य लोग इस विचार को स्वीकार करना सीखेंगे कि आपका "विकार", आपकी "विकलांगता", कुछ गलत नहीं है हम सब अलग-अलग हैं, और एक अर्थ में यह हमें एक समान बना देता है।
  • टिप्स

    • याद रखें कि आपकी समस्या दूसरों की असुरक्षा से आती है, आपकी नहीं
    • बच्चे कभी-कभी उन पर घूरते हैं और निर्दोष सवाल पूछते हैं। इसका सम्मान और सराहना होना चाहिए, यह एक तरीका है सीखना.
    • आपकी विकलांगता आपके अपराध का नतीजा नहीं है यह कभी नहीं किया गया है और कभी नहीं होगा।
    • विकलांग या गंभीर समस्याओं वाले लोगों को छिपी आँखें, टिप्पणियां और अन्य समान चीजें स्वीकार करने में कठिनाई होती है। संभवतः सबसे अच्छा तरीके से उनसे निपटने की कोशिश करें, आप जो भी कर सकते हैं उसे बदलें और शेष के बारे में परवाह न करें।

    चेतावनी

    • आप कितना मुश्किल कोशिश करते हैं, कुछ लोग अपने रवैये को बदलने में सक्षम नहीं हैं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com