कैसे Asperger सिंड्रोम के साथ जीना और सामाजिक कौशल विकसित करना

कुछ लोगों ने कहा है कि एस्पर्जर के सिंड्रोम के साथ रहने पर गलत ग्रह पर पैदा होने जैसा है, क्योंकि ऑटिज़्म से पीड़ित लोगों को न्यूरोटिपिकल विकारों के साथ रहने के लिए सीखना चाहिए। दूसरों के साथ बातचीत करने में कठिनाइयों के बावजूद, एस्पर्जर्स के सिंड्रोम में एक मजबूत ध्यान और तीव्र रुचि दिखाई देता है। यह आलेख आपको ठीक से सामूहीकरण करने और एक उत्कृष्ट बातचीत करने में मदद करेगा।

कदम

लाइव शीर्षक के साथ एस्पर्जर चित्र` class=
1
मदद के लिए एक मनोवैज्ञानिक, सामाजिक कार्यकर्ता या मनोचिकित्सक से परामर्श करें उनमें से प्रत्येक आपके दैनिक जीवन में एक उपयोगी चिकित्सीय कार्यक्रम विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। ऑटिज्म में एक पेशेवर विशेष चुनने की कोशिश करें ताकि बेहतर देखभाल प्राप्त करने की गारंटी दी जा सके।
  • आत्मकेंद्रित और संबंधित उपचार के बारे में अधिक जानने के लिए, ऑटिस्टिक ब्लॉगर्स द्वारा आयोजित वेबसाइटों से परामर्श करें
  • लाइव शीर्षक के साथ एस्पर्जर चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि चिकित्सक को एस्पर्गर विषयों को प्रभावित करने वाली अन्य जटिलताओं के बारे में भी सूचित किया गया है। उदाहरण के लिए, यदि आप अवसाद से ग्रस्त हैं, तो अपने चिकित्सक को बताएं ताकि वह आपकी मदद कर सके।
  • आमतौर पर, coexisting विकारों चिंता, अवसाद, मिर्गी, "संवेदी प्रसंस्करण और क्रोध की भावनाओं से संबंधित मुद्दों में विकार हैं। अगर बच्चों अपमानजनक उपचार के अधीन कर दिया गया है तुम भी बाद अभिघातजन्य तनाव सिंड्रोम से पीड़ित हो सकता। यदि आपको लगता है इन समस्याओं में से एक है, चेक का अनुरोध करें
  • लाइव शीर्षक के साथ एस्पर्जर चित्र` class=
    3
    सामाजिक कौशल विकसित करने के लिए चिकित्सीय कार्यक्रम का उपयोग करें विभिन्न सामाजिक स्थितियों में लोगों के साथ बातचीत का अभ्यास करें
  • लाइव शीर्षक के साथ एस्पर्जर चित्र
    4
    सामाजिक कौशल सीखने के लिए उपयोगी संसाधनों की पहचान करें आपका चिकित्सक मुद्रित दस्तावेजों को प्राप्त कर सकता है, लेकिन इस विषय पर पुस्तकों और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी भी उपलब्ध हैं। आपके लिए सही संसाधन ढूंढें
  • कई टीवी शो, विशेषकर कार्टून, आपको सामाजिक व्यवहार के कुछ उदाहरण दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि दो लोग एक प्रकरण में बहस करते हैं, तो शायद वे एक स्पष्ट संचार होने के महत्व को सीख सकते हैं - टेलीविज़न देखें और प्रत्येक एपिसोड के अंत में आपने जो कुछ देखा उसके बारे में सोचने का प्रयास करें।
  • कुछ ऑटिस्टिक लोग इंटरनेट पर सामाजिक कौशल पर युक्तियां साझा करते हैं। Realsocialskills.com जैसी वेबसाइटें आपको सिखा सकते हैं कि कैसे इंटरैक्ट और आत्मरक्षा
  • लाइव शीर्षक के साथ एस्पर्जर चित्र` class=
    5
    लोगों को स्पर्श करने के लिए उपयुक्त होने पर जानें अभ्यास करें जो आपने सीखा है और विशेषज्ञों की अनुशंसाओं का पालन करने का प्रयास करें जो आपके अनुसरण करते हैं।
  • लाइव शीर्षक के साथ एस्पर्जर चित्र
    6
    पता करें कि एस्पर्गर के सिंड्रोम के किन पहलुओं को आप परेशान करते हैं और उनके आसपास आने की कोशिश करते हैं।
  • लाइव शीर्षक के साथ एस्पर्जर चित्र
    7
    जब आप लोगों से बात करते हैं, तो उनके साथ बातचीत करें 30/70 नियम का पालन करने की कोशिश करें: 30% बातचीत के लिए बोलें और 70% सुनो। बातचीत के आधे से अधिक पर कब्जा न करने का प्रयास, अधिक से अधिक पांच मिनट से मोनोलॉग (जब तक अपने साथी वास्तव में, आप क्या कहते हैं में डूबे नहीं है विषय से संबंधित प्रश्नों से संपर्क करके)। दूसरे व्यक्ति को वार्तालाप की ताल तय करने दो।
  • विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक वाली छवि चरण 2
    8
    दूसरों के लिए ब्याज दिखाएं इस तरह से उन्हें सराहना और माना जाएगा।
  • जब वे आपको बताते हैं कि उन्हें क्या कहा जाता है, तो नाम को ध्यान में दोहराएं। इसे बाद में इसे साबित करने के लिए उपयोग करें कि आप इसे याद रखें।
  • उन चीजों को याद रखें जो दूसरों को पसंद करते हैं: शौक, खाद्य पदार्थ, वे अक्सर वहीं रहते हैं और इतने पर। वे गतिविधियों का प्रस्ताव, बातचीत और उपहार विचारों को बनाने के लिए उत्कृष्ट विचार हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप रोबोट पसंद करते हैं, तो उसे बताएं कि आप एक नई खबर डिवाइस के बारे में सुना है और उसके बारे में उससे बात करते हैं। वह जानकर खुशी होगी कि आपको याद आया।
  • उन चीजों की खोज करें जिनके बारे में आप दूसरों के साथ समान हैं और उन्हें चर्चा के लिए एक विषय बनाते हैं। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आप अपने वार्ताकार के रूप में जर्मनी में होंगे या आप दोनों शिल्प कौशल के बारे में भावुक हैं।
  • जन्मदिन, वर्षगाँठ और अन्य महत्वपूर्ण तिथियां तत्काल टिप्पणी करें उन्हें अपने कैलेंडर में जोड़ें ताकि आप जानते हो कि वे कब आ रहे हैं।
  • ध्यान से सुनो जब वे आप से बात करते हैं दृश्य संपर्क स्थापित करें (या अपने वार्ताकार की दिशा में देखें), मंजूरी और अपने विचारों के बारे में अधिक जानने के लिए प्रश्न पूछें लोग इस तरह के व्यवहार को प्यार करते हैं



  • लाइव शीर्षक के साथ एस्पर्जर चित्र` class=
    9
    लोगों के व्यवहार को याद रखना जब वे कठिनाई में हैं उदास एक frowns, वह महसूस करता है और आँख से संपर्क से बचा जाता है को छिपाने के लिए चेहरे का भाव stiffens। आप अपना नाक खींच सकते हैं या सावधानी से अपनी आंखों को साफ कर सकते हैं।
  • किसी व्यक्ति से पूछें कि वह बीमार महसूस करते हैं और आप उनकी मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं। अगर वह रोती है, उसे रूमाल दे दो
  • यदि आप किसी को परेशान करते हैं, तुरंत माफी मांगें यह कहना बेहतर है कि आप एक ऑटिस्टिक इंसान हैं और समझाने के लिए कि आपने गलती क्यों की है, यह स्पष्ट कर रही है कि आप किसी को परेशान नहीं करने जा रहे हैं। फिर खुद को माफ कर दो: उसे गले लगाओ, उसे रात के खाने में ले जाएं या कहीं मज़ेदार हो, या कुछ मिठाई खींचें।
  • लाइव शीर्षक के साथ एस्पर्जर चित्र
    10
    "एसोसिएशन या पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें जिसमें क्रियाकलाप आपके विशेष रुचि को दर्शाता है। इस तरह, आप अन्य लोगों के साथ अपने जुनून को साझा कर सकते हैं।
  • लाइव शीर्षक के साथ एस्पर्जर चित्र` class=
    11
    अपनी रुचियों को बढ़ाने और नई गतिविधियों का प्रयास करने के लिए डरो मत। अधिकतर आप कुछ नए की सराहना करने के लिए सीखेंगे और यह आपको लोगों से मिलने और अपने क्षितिज को विस्तार देने के लिए नए अवसर देगा।
  • लाइव शीर्षक के साथ एस्पर्जर चित्र
    12
    यदि आप कर सकते हैं तो बिना घूरने के नज़र रखने के लिए संपर्क करें नेत्र संपर्क बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि थोड़ी देर के लिए अपनी बाईं आंख के सामने कौन है और फिर सही आंख पर आगे बढ़ें।
  • अगर आपको आँख से संपर्क करने में कठिनाई हो रही है, चिंता न करें। यह ठीक है भले ही आप अपनी नाक, मुंह, बाल, कंधे, हाथ या उस दिशा में देखते हैं जिसमें आपका वार्ताकार होता है। कुछ ऑटिस्टिक लोग समय-समय पर अपने चेहरे को रोकते हुए उनके सामने कंधों या हाथों को देखना पसंद करते हैं। अधिकांश लोगों की परवाह नहीं है
  • यदि आप किसी के बगल में बैठते हैं, तो आँख से संपर्क कम महत्वपूर्ण हो जाता है
  • लाइव शीर्षक के साथ एस्पर्जर चित्र` class=
    13
    याद रखें कि कुछ संगठन समूह प्रदान करते हैं जो ऑटिस्टिक वयस्कों को विशेष सहायता प्रदान करते हैं। अपने क्षेत्र में ऑटिस्टिक लोगों के लिए मिटअप, क्रेगलिस्ट और संघों जैसी साइटें देखने के लिए देखें कि क्या ऐसे समूह मौजूद हैं। इस तरह आपको मित्र बनने और सामाजिक कौशल सीखने के लिए एक सुरक्षित स्थान होगा।
  • लाइव शीर्षक के साथ एस्पर्जर चित्र
    14
    ऑटिस्टिक लोगों द्वारा संचालित एक संघ में जाने पर विचार करें आप उन लोगों को मिल सकते हैं जो ऑटिज्म से पीड़ित हैं और अधिक आराम से वातावरण में हैं और ऑटिस्टिक लोगों की समावेश और स्वीकृति के लिए काम करते हैं। खुद को स्वयंसेवक के रूप में पेश करके, आप एक अविश्वसनीय रचनात्मक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं
  • लाइव शीर्षक के साथ एस्पर्जर चित्र` class=
    15
    अपने आप पर मुश्किल मत बनो जो कोई भी गलती करता है जब वह दूसरों के बीच होता है अपने आप को माफ़ कर दो जब आप कुछ गॉफस करें और याद रखें कि कोई भी आपकी हर एक कार्रवाई की जांच नहीं करता है चिंता मत करो
  • टिप्स

    • ऐसा हो सकता है कि आप हमेशा दूसरों के मूड को नहीं समझ पाएंगे, इसलिए पूछना सबसे अच्छा होगा कि क्या वे रुचि रखते हैं या यदि आपके पास अपने पसंदीदा विषय के बारे में चर्चा शुरू करने से पहले सुनने के लिए समय है।
    • स्वयं रक्षा कौशल सीखना बहुत महत्वपूर्ण है चूंकि ऑटिस्टिक लोग स्वाभाविक रूप से आत्मविश्वास रखते हैं और हमेशा दूसरों में अच्छा दिखते हैं, इसलिए वे दुर्व्यवहार या बदमाशी के शिकार बनने का जोखिम उठाते हैं।
    • व्यक्तिगत मामलों से बचें: वेतन, आर्थिक सुख, प्रेम और सेक्स जीवन, वजन, राजनीति और अन्य संवेदनशील विषय। वे आपके वार्ताकार को परेशान कर सकते हैं, इसलिए इस बारे में बात न करें, जब तक कि आपके सामने कोई व्यक्ति दिखाई न दे।
    • सच्चाई के बीच अंतर को याद रखो और कहा जाने वाला सच्चाई आपको अपने लिए रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके पिता ने एक भयानक timbale पकाया है, तो यह बेहतर है कि यह स्पष्ट रूप से नहीं कहना है।
    • जब कोई व्यक्ति अपने जीवन में किसी समस्या के बारे में बात करता है, तो वह जरूरी नहीं जानना चाहता कि उसे कैसे हल करना है, भले ही आपका उत्तर हो। इसके बजाय, उससे पूछें कि वह कैसा महसूस करता है, उसने क्या प्रयास किया है या सोच रहा है। कुछ सवाल पूछ कर, आप अपनी रुचि का संचार करेंगे और साथ ही अपने दम पर समस्याओं को हल करने की क्षमता का सम्मान करेंगे। यदि आप सलाह देना चाहते हैं, तो पहले पूछें कि आप क्या चाहते हैं।

    चेतावनी

    • आपके आसपास सामाजिक कौशल विकसित करने के बारे में कई गलत युक्तियां मिल जाएंगी। याद रखें कि क्योंकि किसी ने सुझाव दिया है कि आप कुछ करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक अच्छा विचार है। यदि आप किसी भी सलाह के बारे में अनिश्चित हैं, तो उसके बाद एक विश्वसनीय दोस्त, परिवार के सदस्य या परामर्शदाता से बात करें।
    • उपयोगी चिकित्सा और अपमानजनक चिकित्सा के बीच अंतर जानें यदि मनोचिकित्सक आपको स्वयं-उत्तेजक व्यवहार करने से रोकता है, तो आपको उन चीजें करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जिन्हें आप पसंद नहीं करते या अप्रिय करते हैं, तो शायद कुछ काम नहीं करता है। इस प्रकार की चिकित्सा से बचाव के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी है।
    ">
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com