स्कीज़ोफ्रेनिया के साथ लाइव कैसे करें

सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित एक सामान्य और सुखी जीवन जीना आसान नहीं होगा, लेकिन यह निश्चित रूप से संभव है। आपको एक उपचार (या उपचार) मिलना चाहिए जो आपके लिए प्रभावी है, अपने जीवन को तनाव से परहेज करें और सहायता आधार बनाएं। यदि आपको इस बीमारी का पता चला है, तो निराशा न करें। इसके बजाए, अपनी आंतरिक शक्ति का लाभ उठाएं और अपनी स्थिति का सामना करना सीखें, आपके सिर को उच्च स्तर पर रखना चाहिए। अगर आप सिज़ोफ्रेनिया वाले किसी के साथ रहने के बारे में जानकारी तलाश रहे हैं, तो इस पर क्लिक करें लिंक

.

कदम

विधि 1
एक उपचार की तलाश करें

स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 1 के साथ जीता लाइव छवि
1
अपने लिए एक चिकित्सीय योजना बनाएं दुर्भाग्य से, सिज़ोफ्रेनिया एक ऐसी बीमारी नहीं है, जो अपने आप ही गायब हो जाती है। उपचार आपके जीवन का एक आवश्यक हिस्सा है और एक चिकित्सीय योजना तैयार करने से आप इसे अपने जीवन का एक सामान्य हिस्सा बना सकते हैं, जैसे आपकी अन्य दैनिक गतिविधियों। इसे स्थापित करने के लिए, अपने चिकित्सक से उन विशिष्ट दवाओं और उपचारों के बारे में बात करें जो आपकी विशिष्ट स्थिति के अनुसार सबसे उपयुक्त हैं।
  • याद रखें कि हर कोई अलग है, न कि सभी दवाएं या उपचार सभी के साथ समान तरीके से काम करते हैं, लेकिन फिर भी आपको उस एक की तलाश करना चाहिए जो आपके लिए सही है।
  • लाइव स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 2 के साथ लाइव छवि
    2
    उन दवाइयों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जिन्हें आपको प्रयास करना चाहिए। इंटरनेट को देखकर या अन्य स्रोतों को देखकर आपके लिए उपयुक्त उन लोगों का पता लगाने की कोशिश न करें। इस विषय पर जानकारी के असंख्य हैं और आप अभिभूत या भ्रमित हो सकते हैं। इसके बजाय, आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए जो यह तय करने में सक्षम होंगे कि आपकी विशिष्टता के लिए कौन सी दवाएं सबसे अच्छा काम करती हैं। आपके लक्षण, उम्र, और आपके पिछले चिकित्सा इतिहास पर विचार करने के लिए सभी महत्वपूर्ण कारक हैं
  • अगर आप जो दवाएं ले रहे हैं, आपको किसी तरह से असहज महसूस कर रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। वह खुराक समायोजित कर सकते हैं या कोशिश करने के लिए एक अलग दवा की सिफारिश कर सकते हैं।
  • लाइव स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 3 के साथ लाइव छवि
    3
    मनोचिकित्सा की कोशिश करो यह ऐसी चिकित्सा है जो उपचार योजना का सम्मान करने में आपकी सहायता कर सकती है, अपने आप को और आपकी बीमारी को बेहतर ढंग से समझ सकती है और दूसरों के साथ पारस्परिक संबंधों को बेहतर कर सकती है मनोचिकित्सा आपके लिए सही है या नहीं, यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें। मनोचिकित्सा के कुछ सबसे आम रूपों में शामिल हैं:
  • व्यक्तिगत मनोचिकित्सा: इसमें एक चिकित्सक के साथ दो व्यक्ति की बैठकें शामिल हैं, जिनके बारे में बात करने के लिए आप किस प्रकार महसूस करते हैं, आप की समस्याओं का सामना कर सकते हैं, आपके संबंध हैं, साथ ही साथ अन्य अंतहीन विषयों। चिकित्सक आपको यह सिखाने की कोशिश करेगा कि कैसे अपने दैनिक जीवन से निपटने के लिए और अपनी स्थिति को बेहतर ढंग से समझें।
  • पारिवारिक चिकित्सा: यह आपके करीबी परिवार के सदस्यों के साथ चिकित्सा में शामिल है ताकि वे आपकी बीमारी के बारे में सब कुछ सीख सकें और एक-दूसरे के साथ संचार और बातचीत करने में प्रभावी ढंग से काम कर सकें।
  • लाइव स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 4 के साथ लाइव छवि
    4
    सामाजिक चिकित्सा में जाने की संभावना पर विचार करें सामाजिक चिकित्सा, भी कहा जाता है पुनर्वास, ऐसा वातावरण जिसमें आप एक काम अपनी हालत के लिए अनुकूल के लिए देखो और तनाव आप हर दिन का सामना करना पड़ता है कि प्रबंधन करने के लिए सिखाया जाता है में अपने आप को मिल रहा है। आपको दूसरों के साथ बातचीत करने और अपनी स्थिति के बारे में उनसे बात करने के लिए तकनीकों को भी सिखाया जाएगा।
  • आप व्यक्तिगत और समूह दोनों में सामाजिक चिकित्सा में भाग ले सकते हैं।
  • लाइव स्चिज़ोफ्रेनिया के साथ लाइव स्टेप 5 चित्र
    5
    अपने समुदाय में एक पुन: अंगीकरण चिकित्सा का मूल्यांकन करें। यदि आप सिज़ोफ्रेनिया के कारण अस्पताल में हैं, तो आप उस समुदाय में वापस लाने का सही तरीका ढूंढने पर विचार कर सकते हैं जिसमें आप रहते हैं। इस तरह से आप अपनी भूमिका पा सकते हैं और आवश्यक सहायता प्राप्त कर सकते हैं, अपनी दैनिक आदतों और सामाजिक संबंधों को विकसित कर सकते हैं।
  • लाइव स्चिज़ोफ्रेनिया के साथ लाइव स्टेप 6 चित्र
    6
    उपचार के लिए अगर आपको लगता है कि आपको स्किज़ोफ्रेनिया है, भले ही इसका निदान न हो। सिज़ोफ्रेनिया पर नियंत्रण और प्रबंध भी थोड़ा-बहुत निर्भर करता है कि स्थिति कितनी जल्दी से निपटायी जाती है यदि आप पीड़ित होने से डरते हैं, लेकिन आपको निदान नहीं किया गया है, तो अपॉइंटमेंट बनाने के लिए तत्काल अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • आपको किसी ऐसे व्यक्ति से भी बात करनी चाहिए जिसे आप अनुभव कर रहे हैं, ताकि आप इस तनावपूर्ण समय में मदद कर सकें।
  • विधि 2
    अपना जीवन प्रबंधित करें

    लाइव स्चिज़ोफ्रेनिया के साथ लाइव स्टेप 7 चित्र
    1
    पहला कदम आपकी स्थिति को स्वीकार करना है। आपको रोग को स्वीकार करने के लिए खुद पर काम करना होगा ताकि वसूली कम थकाऊ अनुभव हो। दूसरी ओर, इनकार करते हुए कि कुछ गलत है या सोचने पर कि आपकी स्थिति अपने आप से दूर हो जाएगी केवल आपको बदतर कर सकती है इस कारण से, उपचार शुरू करने और इन दो तथ्यों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है:
    • आप सिज़ोफ्रेनिक हैं और आप के साथ निपटने के लिए एक चुनौतीपूर्ण नौकरी होगी।
    • आप एक सामान्य और सुखी जीवन जी सकते हैं
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 8 के साथ जीता लाइव छवि
    2



    याद रखें कि एक सामान्य जीवन जीने के तरीके हैं निदान का प्रारंभिक झटका मरीजों और उनके परिवारों के लिए एक बहुत गंभीर समस्या हो सकती है। वास्तव में, कुछ लोग निदान की पुष्टि करने के लिए इतने धक्का हुए हैं कि वे अक्सर कुछ बहुत खराब बीमारियों से ग्रस्त थे, लेकिन सामाजिक रूप से अधिक स्वीकार्य थे। यह अजीब प्रतिक्रिया कलंक का परिणाम है जो शब्द `सिज़ोफ्रेनिया` को छोड़ देता है बहुत से लोग सोचते हैं कि यदि वे इस बीमारी से पीड़ित हैं, तो उनकी ज़िन्दगी निश्चित रूप से बेहद बदले में बदल जाएगी। हालांकि, दोनों बीमार और जो एक स्ज़ोफ्रिनिया रोगी को प्यार करते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि यह बिल्कुल मामला नहीं है।
  • वास्तव में, सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग बिल्कुल सामान्य जीवन जी सकते हैं, बशर्ते वे सही उपचार का पालन करें। अगर वे अपनी दवा लेते हैं और समय पर चिकित्सा का पालन करते हैं, तो सामाजिक संपर्क में बहुत कम समस्याएं होती हैं, नौकरी पाने में, परिवार होने या किसी भी मामले में जीवन में श्रेष्ठ होने के कारण।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 9 के साथ जीता लाइव छवि
    3
    तनाव से बचें स्चिज़ोफ्रेनिया हमलों अक्सर जब गंभीर तनाव की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए, यदि आप इस बीमारी से पीड़ित हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी स्थितियों और कारकों से बचें जिससे आप तनाव पैदा कर सकते हैं और आपको संकट का सामना कर सकते हैं। हर व्यक्ति के पास अलग-अलग और विशिष्ट कारक हैं जो चिंता पैदा कर सकते हैं। चिकित्सा करने से आपको यह पता लगाने में भी मदद मिल सकती है कि आपको सबसे अधिक तनाव क्या होता है। जब आप यह जानना सीखते हैं कि जितना संभव हो उतना ज्यादा से बचने के लिए आप सबसे अधिक व्यस्त हो रहे हैं। तनाव कारकों में हो सकता है:
  • एक विशिष्ट स्थिति
  • एक विशिष्ट व्यक्ति
  • एक विशिष्ट जगह
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 10 के साथ जीता लाइव छवि
    4
    व्यस्त रहने की कोशिश करो जब लक्षण दवा और चिकित्सा के साथ नियंत्रण में रखा जाता है, तो आपको अपने सामान्य जीवन को फिर से शुरू करने और अपने आप को व्यस्त रखने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप बहुत समय व्यर्थ करते हैं तो आपको उन चीजों के बारे में सोचना पड़ सकता है जो चिंता या तनाव पैदा करते हैं, जो बदले में आपको सिज़ोफ्रेनिया के एक प्रकरण को जीवित कर सकते हैं। व्यस्त रहने के लिए:
  • काम में प्रयास करें
  • दोस्तों और परिवार के साथ बिताने के लिए समय व्यवस्थित करें
  • एक नया शौक खोजें
  • स्वयंसेवी या स्थानीय वास्तविकताओं में मदद करें
  • विधि 3
    एक समर्थन नेटवर्क बनाएं

    स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 11 के साथ जीता लाइव छवि
    1
    अपनी स्थिति को समझने वाले लोगों के साथ समय व्यतीत करें। उन लोगों के साथ समय बिताना महत्वपूर्ण है जो आप जानते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं, इसलिए आपको किसी अज्ञात व्यक्ति को आपकी बीमारी की व्याख्या के लिए तनाव या परेशान महसूस नहीं करना पड़ता है। उन लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करें जो संवेदनशील, वास्तविक और ईमानदार हैं
    • उन लोगों में भाग लेने से बचें जो आपकी बीमारी को समझ नहीं पाते हैं या नहीं चाहते हैं या इससे चिंता पैदा हो सकती है
  • लाइव स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 12 के साथ लाइव छवि
    2
    घटनाओं और सुजनता के क्षणों से बचने की कोशिश न करें। यद्यपि एक सामाजिक संदर्भ में दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए ऊर्जा इकट्ठा करने और शांत होने के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, ऐसा करना महत्वपूर्ण है। लोग सामाजिक जीव होते हैं और जब हम दूसरों के साथ होते हैं, तो हमारा मस्तिष्क रसायनों को जारी करता है जो हमें सुरक्षित और खुश महसूस कर सकता है।
  • जिन चीज़ों को आप पसंद करते हैं उन लोगों के साथ आपको पसंद करने के लिए कुछ समय दें।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 13 के साथ जीता लाइव छवि
    3
    आपके लिए एक समर्थन नेटवर्क बनाएं हालांकि कुछ लोगों का मानना ​​है कि समर्थन की तलाश में आपको कमजोर दिखना पड़ता है, ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। दोस्तों और परिवार के सदस्यों को जो आपकी सहायता करते हैं और आपकी सहायता करते हैं, आप अपनी स्थिति से निपटने और अपनी स्थिति को बहुत आसान तरीके से प्रबंधित करने की अनुमति देंगे।
  • यह सहायता नेटवर्क मित्रों, परिवार के सदस्यों और समर्थन समूहों से बना हो सकता है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 14 के साथ जीता लाइव छवि
    4
    एक भरोसेमंद व्यक्ति को अपनी भावनाओं और भय को व्यक्त करें स्कीज़ोफ्रेनिया आपको पृथक महसूस कर सकता है, इसलिए किसी को अपनी भावनाओं और आपके मनोदशा के बारे में विश्वास करने से आप उस भावना से लड़ने में सहायता कर सकते हैं। अपने अनुभवों और भावनाओं को साझा करना बहुत चिकित्सीय हो सकता है और आपके द्वारा महसूस किए जाने वाले दबाव से आपको राहत मिल सकती है।
  • आपको जो भी मालूम पड़ रहा है उसे साझा करना चाहिए, भले ही जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हों, उसे जरूरी नहीं कि आपको देने के लिए कोई सलाह दी जाए। बस अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने से आप शांत महसूस कर सकते हैं और आत्म-नियंत्रण बनाए रख सकते हैं।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 15 के साथ जीता लाइव छवि
    5
    सहायता समूह में भाग लें जब आपको अपने जीवन के हिस्से के रूप में सिज़ोफ्रेनिया को स्वीकार करना है, तब यह बहुत सहायक हो सकता है यह समझना कि अन्य लोगों को आपके जैसी समस्याएं हैं और उन्हें प्रबंधित करने का एक तरीका मिल गया है, भले ही यह वास्तव में मुश्किल हो, कभी-कभी आपकी बीमारी को समझने और स्वीकार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • सहायता समूह में भाग लेने से आप अपनी क्षमताओं का अधिक आत्मविश्वास भी बना सकते हैं और इस बीमारी के कम भय का अनुभव कर सकते हैं, साथ ही समझ सकते हैं कि आप अपने लिए क्या कर सकते हैं
  • टिप्स

    • सिज़ोफ्रेनिया के साथ रहने के लिए अपने अस्तित्व के अंत का मतलब करने के लिए इस तरह के एक भयंकर घटना होने की आवश्यकता नहीं है, भले ही बहुत से लोग, अन्यायपूर्ण रूप से, ऐसा मानते हैं कि यह ऐसा है। यद्यपि निदान निस्संदेह कठिन है, मरीज के लिए और अपने प्रियजनों के लिए, इस रोग के कारण ज़िन्दगी में काफी बदलाव नहीं होता है।
    • जब तक आप स्वीकार करते हैं कि आपके साथ क्या हो रहा है और उपचार योजना का अनुपालन करने के लिए आपकी पूरी कोशिश करने के लिए तैयार हैं, तो आप साइज़ोफ्रेनिया के दौरान खुश और संतुष्ट जीवन जी सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com