निस्वार्थ कैसे रहें

परोपकारिता का मतलब है कि आपके हितों के लिए हमेशा कार्य करने के बजाय अपने समुदाय की जरूरतों को अपने से पहले रखना चाहिए। निस्वार्थ होना आसान नहीं है, लेकिन जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना ही अच्छा होगा कि आप दयालु और उदार हो। जब दूसरों की मदद करना बेहतर हो जाता है और दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाते हैं, तो एक आदत बन जाती है, आपको पता चल जाएगा कि नि: स्वार्थ होने से आपको बहुत खुशी मिलती है

कदम

भाग 1

एक परोपकारी मानसिकता के लिए
इमेज शीर्षक से बेल्वलल चरण 1.jpeg
1
अपने क्षितिज का विस्तार करें परोपकारी मतलब होने के नाते आपकी व्यक्तिगत चिंताओं से परे देखने और दूसरों के साथ सहानुभूति रखने की क्षमता है, यहां तक ​​कि उन लोगों के साथ भी जिन्हें आपने कभी नहीं मिला है। अगर आपकी समस्याएं और आपकी स्थिति आपको खाती है, तो आपके पास नि: स्वार्थ तरीके से व्यवहार करने के लिए समय या ऊर्जा नहीं होगी। अपने सिर के बाहर की दुनिया के बारे में एक मजबूत जागरूकता रखने से कम स्वार्थी बनने का पहला कदम है आपके परिप्रेक्ष्य को बदलने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • जब वे बोलते हैं दूसरों को सुनो वास्तव में, जब कोई आपको अपनी समस्याओं या एक रोमांचक कहानी के बारे में बताता है, तो अपना मन भटकने के बजाय, वास्तव में सुनो। अपने आप को किसी अन्य व्यक्ति की दुनिया से पूरी तरह अवशोषित कर लेना चाहिए, सिर्फ एक परिवर्तन के लिए।
  • मौजूदा घटनाओं के बारे में सूचित रहें हमेशा इस बारे में सूचित किया जा रहा है कि दुनिया में क्या हो रहा है और आपके शहर में एक निश्चित बिंदु बनना चाहिए।
  • उपन्यास पढ़ें अध्ययनों से पता चला है कि पढ़ना उपन्यास empathic कौशल में सुधार
  • पता लगाने के लिए विषय चुनें अपने चारों ओर देखो आपके समुदाय को परेशान करने वाली समस्याएं क्या हैं? उदाहरण के लिए, शायद आपके शहर की नदी इतनी प्रदूषित हो गई है कि लोग बीमार होने लगते हैं कुछ गहरा करने के लिए चुनें और विषयों पर जितना संभव हो उतना पढ़िए ताकि गहन समझ हो सके।
  • इमेज शीर्षक से बेवरलेस स्टेप 2. जेपीईजी
    2
    इस बारे में सोचें कि दूसरों को कैसे महसूस होता है सहानुभूति और परोपकारिता हाथ में हाथ होती है अगर आप समझते हैं कि एक व्यक्ति कैसा महसूस कर सकता है, तो उसके प्रति निस्संदेह कार्य करना आसान होगा। आप उन लोगों के साथ सहानुभूति भी कर सकते हैं जिन्हें आप कभी नहीं मिले हैं
  • अपने आप को अन्य लोगों के जूते में रखो यदि आप उसी स्थिति में थे, तो आपको कैसा महसूस होगा? आप का इलाज कैसे करना चाहेंगे?
  • बेस्डलेस चरण 3. जेपीईजी शीर्षक वाली छवि
    3
    निस्वार्थ रहो तब भी जब कोई भी इसे देख नहीं सकता है उत्थित व्यक्ति दयालु और उदार नहीं हैं क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि वे मान्यता प्राप्त होंगे। वे ऐसा करते हैं क्योंकि यह करना सही बात है, और क्योंकि इससे आपको दूसरों की मदद करने में अच्छा लगता है जब आपको इसे करने का मौका मिलता है गुमनाम रूप से दान करने के लिए कुछ वापस लेने की आवश्यकता के बिना उदार होना अच्छा तरीका है।
  • इब्जेक्ट शीर्षक बे इन्थैल्वल चरण 4.jpeg
    4
    खुश रहें जब दूसरे लोग हैं क्या तुमने कभी खुश महसूस किया जब आपने किसी और को खुश किया? लोगों को कभी-कभी आश्चर्य होता है कि क्या वास्तव में परोपकारी होना संभव है, क्योंकि परोपकारिता का एक कार्य बहुत खुशी ला सकता है। परोपकारिता क्या है, इसके बारे में ध्यान देने के बजाय, हम उन खूबसूरत संवेदनाओं का आनंद उठाते हैं जो लोगों की मदद करने से आते हैं। अगर आप खुश हो सकते हैं जब दूसरे लोग हैं, तो आप नि: स्वार्थ होने के अन्य तरीके पाएंगे।
  • इब्जेक्ट शीर्षक से बेवरलेस चरण 5.jpeg
    5
    एक निस्वार्थ व्यक्ति को एक संदर्भ मॉडल के रूप में ले जाओ। परोपकारी होने के नाते हमेशा सुखद नहीं होता है यह आमतौर पर दूसरों की जरूरतों को अपने से पहले ही लायक है, लेकिन जब आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करना चाहते हैं, तो किसी अन्य के हित में कार्य करना अक्सर मुश्किल होता है यही कारण है कि परोपकारिता के मॉडल बहुत मददगार हो सकते हैं।
  • उस व्यक्ति के बारे में सोचें, जिसे आप वर्णन करेंगे "स्वार्थरहित" - एक परिचित, एक सेलिब्रिटी, एक धार्मिक व्यक्ति - जो दूसरों की भलाई के लिए काम करता है आपने निस्संदेह क्या किया? उनका क्या प्रभाव था?
  • अगली बार जब आप निस्संदेह विकल्प बनाने के लिए लड़ते हैं, तो खुद से पूछिए कि वह व्यक्ति आपके लिए क्या करेगा, और जवाब में ताकत खोजने का प्रयास करें।
  • भाग 2

    विकल्प अल्ट्रिस्ट को बनाना
    इरेजेर शीर्षक से बेवरलेस चरण 6.jpeg
    1
    अपने लाभ के लिए किसी को चोट मत करो चाहे यह केक का सबसे बड़ा टुकड़ा लेना या अपनी बहन को नहीं छोड़ने या अपने सबसे अच्छे दोस्त के प्रेमी का ध्यान खींचने का एक रास्ता खोजना जैसे किसी महत्वपूर्ण निर्णय के रूप में कुछ तुच्छ है, किसी को चोट न दें सिद्धांत। यदि आप ऐसा करते हैं तो अक्सर आप परिणाम भुगतना होगा। हमेशा सबसे निस्संदेह विकल्प की तलाश करें, भले ही वह सबसे कठिन हो।
    • धोखा देने, चोरी या किसी को धोखा देने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, भले ही आप सुनिश्चित हों कि आपको खोज नहीं किया जाएगा
  • इमेज शीर्षक से बेवरलेस चरण 7.jpeg
    2
    किसी और की तुलना में अपना समय अधिक मूल्य न दें क्या आप उस प्रकार के अधीर हो जाते हैं, जब आपको मेल में या सुपरमार्केट में चेकआउट पर रुकना पड़ता है? जब आप अपने दबाव को बढ़ते हुए महसूस करते हैं, तो याद रखें कि कमरे में हर दूसरे व्यक्ति का जीवन आपके जैसे ही रहता है। उनके लिए समय बहुत ही अनमोल है क्योंकि यह आपके लिए है अगर आप ध्यान में रखते हैं कि यह निर्भय तरीके से व्यवहार करना आसान होगा, जब अधीरता आपके सबसे बुरे हिस्से को बाहर निकालने की संभावना है।
  • दूसरों पर अपनी समस्याएं डाउनलोड न करें यदि आप एक बुरे दिन हो रहे हैं, तो आपको इसे दूसरों पर ताने का अधिकार नहीं है।



  • इमेज शीर्षक से बेवरलेस चरण 8.jpeg
    3
    विकल्प चुनें जो अधिक लोगों को मदद करता है अपनी इच्छाओं या अपने परिवार के पूरे समाज की जरूरतों को खारिज करना सही परमात्मा नहीं है। आप जितना संभव हो उतने लोगों की ज़रूरतों को कैसे पूरा कर सकते हैं यदि आप केवल उन लोगों की सहायता करते हैं जो आपके पास हैं? अपने आस-पास के लोगों के लिए एक अच्छा उदाहरण बनें और सभी के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प चुनें।
  • इब्जेक्ट शीर्षक बे इनवरलेस चरण 9.jpeg
    4
    क्षमा करें और भूलें अगर किसी ने आप पर कदम रखा है और माफी मांगी है, तो आप पर भरोसा न करें। परोपकारी दृष्टिकोण में दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से स्थिति को देखते हुए और यह महसूस करना शामिल होता है कि विवेक और नफरत के बजाय शांति, प्रेम और माफी को विकसित करना हमेशा बेहतर होता है। जिन लोगों ने आप को गलत किया है, उन्हें क्षमा करना बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह बिल्कुल निस्वार्थ भी है।
  • भाग 3

    अति निषिद्ध कार्य करना
    इमेज शीर्षक से बेवरलेस चरण 10.jpeg
    1
    स्वयं सेवा करें। यह परोपकारिता का अभ्यास करने का सबसे अच्छा तरीका है। जब आप अपने समय और अपने कौशल को नि: शुल्क प्रदान करते हैं, तो आपको बदले में क्या मिलता है, यह आपके समुदाय की सहायता के लिए अपना हिस्सा पूरा करने की संतुष्टि है। अध्ययन बताते हैं कि स्वयंसेवा खुशी को बढ़ा सकता है और दीर्घायु को बढ़ावा दे सकता है स्वयंसेवक के अंतहीन तरीके हैं, इसलिए एक आवश्यकता की पहचान करें और यह निर्धारित करें कि आप योगदान करने के लिए क्या कर सकते हैं।
    • बेघर लोगों या जानवरों और अन्य गैर-लाभकारी संगठनों की जरूरतों के लिए प्रतिभूतियां हमेशा स्वयंसेवकों की तलाश में हैं।
    • यदि आप अपनी विशिष्ट विशेषज्ञता प्रदान करना चाहते हैं, तो किसी संगठन के साथ काम करने का प्रयास करें जो आपकी मदद से लाभान्वित हो सके। उदाहरण के लिए, यदि आप एक योग्य शिक्षक हैं, तो आप स्थानीय पुस्तकालय में इतालवी पाठों को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • इरेस्ड इट वेललेस फॉर पीस 11.जेपीजी
    2
    आप क्या कर सकते हैं दान करें पैसा और भौतिक वस्तुओं का दान करना जितना संभव हो उतना अक्सर किया जाने वाला एक अन्य विशिष्ट इशारा है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप जितना खर्च कर सकते हैं, उतना दान करना होगा। अपने बजट का मूल्यांकन करें और तय करें कि आप कितना दे सकते हैं, और फिर उस राशि का दान करने की वचनबद्धता ले सकते हैं, भले ही इसका मतलब है कि कुछ अतिरिक्त छोड़ दें।
  • नियमित दान करने के लिए आप कुछ संगठनों का चयन कर सकते हैं
  • सड़कों पर दान करने के लिए कुछ देने की आदत होने के नाते एक निस्संदेह इशारा है कि आप हर रोज कर सकते हैं
  • बेघर लोगों के लिए आश्रयों के लिए भोजन, कपड़े और अन्य सामग्री के सामान का दान करना, तीसरी दुनिया संगठनों, पशु आश्रयों और इतने पर विनिमय के लिए एक अच्छा तरीका है।
  • इरे सेमलेसलेस चरण 12. जेपीईजी शीर्षक वाली छवि
    3
    हमेशा मित्रों और परिवार के लिए उपस्थित रहें हमारे पास सभी दिन हैं जब हम फोन बंद करना चाहते हैं और दुनिया को बंद करना चाहते हैं। हालांकि, यह भी अक्सर इसका मतलब यह है कि जब आप दोस्तों और परिवार के लिए आपकी सहायता की आवश्यकता होती है तो आप एक स्थिर उपस्थिति नहीं हो सकते। वहां रहने के लिए तरीके खोजें और उन लोगों की सहायता करें जो आपके पास हैं और ज़रूरत के समय आप पर भरोसा करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बेवरलेस चरण 13.जेपीईजी
    4
    हर दिन निःस्वार्थ रहें अपनी सीट बुजुर्ग महिला या गर्भवती महिला को ट्रेन पर दीजिए अपने पीछे के लोगों के लिए दरवाजा खुला रखें बिल का भुगतान करें यदि आप देख रहे हैं कि आपके पास बगल में मौजूद व्यक्ति पैसे की कमी है हर समय पूरी तरह से निस्संदेह होना असंभव है - आप हर किसी को दोपहर का भोजन नहीं दे सकते हैं या अपने अंडरवियर में खुद को बाहर खींच सकते हैं - लेकिन दैनिक आधार पर नि: स्वार्थ होने के सार्थक तरीके खोजने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक से बेवरलेस चरण 14.jpeg
    5
    अपने आप को ख्याल रखना याद रखें परोपकारी होने के कारण बहुत अधिक भावनात्मक मूल्य होता है यदि आप अपना ऊर्जा ठीक करने के लिए अपना समय नहीं देते हैं। यदि आप अपने आप को हमेशा दूसरों की जरूरतों का ख्याल रखते हैं और कह रहे हैं "हां" जब आपको ब्रेक की ज़रूरत होती है, तो शायद आपको पीछे हटने और थोड़ी देर के लिए खुद पर ध्यान देना होगा। यदि आप शारीरिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ नहीं हैं, तो आप इसके लिए काफी मजबूत नहीं होंगे "पाए जाते हैं" दूसरों के लिए, इसलिए अपने आप को उचित रूप से ख्याल रखना सुनिश्चित करें
  • आप सभी की तरह महत्वपूर्ण हैं अपने और आपकी आवश्यकताओं का सम्मान करें जैसा कि आप दूसरों के सम्मान करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com