गर्भावस्था परीक्षण का उपयोग कैसे करें

होम गर्भावस्था परीक्षण महिला के मूत्र में हार्मोन एचसीजी (कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन) की उपस्थिति का पता लगाते हैं। गर्भावस्था हार्मोन के रूप में जाना जाता है, एचसीजी विशेष रूप से एक गर्भवती महिला के शरीर में पाया जाता है। गर्भावस्था के परीक्षण लगभग सभी सुपरमार्केट और ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। इसका उपयोग करने के तरीके जानने के लिए इस गाइड को पढ़ें।

कदम

विधि 1
परीक्षण करने से पहले

होम होम गर्भावस्था परीक्षण चरण 1 का शीर्षक
1
घर पर करने के लिए एक परीक्षण खरीदें बाजार पर कई ब्रांड हैं, इसलिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसको चुनते हैं सभी होम गर्भावस्था परीक्षण उसी तरह काम करते हैं: वे मूत्र में एचसीजी को रोकते हैं। जब आप परीक्षण खरीदते हैं, तो पैकेज पर समाप्ति की तारीख जांचें और यह सुनिश्चित करें कि बॉक्स अखंड है, न कि कोई आँसू या डेंट जो परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं एक ब्रांड चुनें जिसमें बॉक्स में दो छड़ें हैं, खासकर यदि आप जो टेस्ट करना चाहते हैं वह जल्दी है इस तरह आप नकारात्मक परिणामों के मामले में फिर से कोशिश करने से कुछ हफ़्ते इंतजार कर सकते हैं
  • कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि बड़े खुदरा क्षेत्र में परीक्षण खरीदने के लिए बेहतर है, जहां एक निरंतर प्रतिस्थापन है, इसलिए आपको महीने के लिए शेल्फ पर रहने के बजाय एक नए परीक्षण खरीदने की अधिक संभावनाएं होंगी। इसी तरह, यदि आप कई महीनों तक घर में परीक्षा ले रहे हैं, तो शायद इसे फेंकना और एक नया प्राप्त करना बेहतर होगा, खासकर यदि आपने इसे गर्म या आर्द्र जगह में रखा हो, तो दो कारक जो परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं।
  • कुछ ब्रांड दावा करते हैं कि आप जिस दिन चक्र को चूक गए या इससे पहले भी ठीक उसी दिन गर्भावस्था की रिपोर्ट कर सकेंगे यह सच है कि कुछ परीक्षणों में एचसीजी के उच्चतम स्तर का पता लगाने की संभावना है, लेकिन गर्भावस्था बहुत जल्दी हो सकती है और आपके शरीर में अभी तक पर्याप्त उत्पाद नहीं हो सकते हैं। इस मामले में आपके पास एक नकारात्मक परिणाम होगा, भले ही आप वास्तव में गर्भवती हों
  • कई जेनेरिक सुपरमार्केट ब्रांड्स एक ही कंपनी द्वारा एक ही तकनीक से निर्मित होती हैं। तो गुणवत्ता के बारे में चिंता न करें, अगर आप पैसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • एक गृह गर्भावस्था परीक्षा चरण 2 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    इस बारे में सोचें कि परीक्षण कब लेना है अधिकांश विशेषज्ञों का मानना ​​है कि घर पर परीक्षा लेने से पहले साइकिल की अपेक्षित तिथि से कम से कम एक दिन इंतजार करना पड़ता है, भले ही पूरे सप्ताह खर्च करना बेहतर हो। यह मुश्किल हो सकता है यदि आप पता लगाने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन प्रतीक्षा से यह सुनिश्चित होता है कि आप एक सच्चा परिणाम सुनिश्चित करने के लिए एचसीजी स्तर बढ़ाएं।
  • एचसीजी गर्भाशय में निषेचित अंडे के प्रत्यारोपण के बाद ही एक महिला में विकसित होती है। शुक्राणु अंडे को पूरा करने के बाद आमतौर पर छठे दिन के आसपास प्रत्यारोपण होता है यही कारण है कि होम टेस्ट एचसीजी का कोई भी पता नहीं मिलेगा यदि आप जल्द ही ऐसा करेंगे।
  • पहली सुबह परीक्षण करने के लिए बेहतर है जब मूत्र केंद्रित हो और हार्मोन का स्तर अधिक हो।
  • एक होम गर्भनिरोधक टेस्ट चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    निर्देश सावधानी से पढ़ें यद्यपि अधिकांश परीक्षण समान हैं, निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक परीक्षण के लिए विशिष्टताएं हो सकती हैं, जैसे कि मूत्र संग्रह विधि, कितनी देर तक मूत्र छड़ी से सम्पर्क में होना चाहिए, आदि।
  • सबसे पहले प्रतीकों के साथ अपने आप को परिचित करना बेहतर होगा: आप नतीजे आने पर जैसे ही आपकी चिंता निर्देशों के माध्यम से आने देना नहीं चाहेंगे।
  • अगर आपको कोई प्रश्न या सवाल उठाना है कि परीक्षण कैसे करना है, तो कॉल करने के लिए टोल-फ़्री नंबर होना चाहिए।
  • एक होम गर्भनिरोधक परीक्षण चरण 4 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    तैयार हो जाओ। घर पर गर्भावस्था का परीक्षण करना तनाव का स्रोत हो सकता है, खासकर यदि आप किसी दूसरे के बजाय एक निश्चित परिणाम पाने के लिए उत्सुक हैं। अपने आप को जितना अधिक समय तुम्हारी ज़रूरत है उतनी ही देकर गोपनीयता में रखें या किसी पार्टनर या किसी दोस्त से बात करें जो आपके साथ बात करने के लिए दरवाजे के बाहर रहता है। गर्म पानी और साबुन के साथ अपने हाथ धो लें तो प्लास्टिक से छड़ी को हटा दें।
  • विधि 2
    टेस्ट करें

    होम होम गर्भावस्था परीक्षा का प्रयोग करें शीर्षक



    1
    तैयार हो जाओ, देखो, जाओ! परीक्षण के प्रकार के आधार पर, पैकेज में शामिल छड़ी या कांच पर सीधे शौचालय पर बैठें और पेशाब पर बैठें। आपको धारा से इसे ले कर मूत्र के नमूने का उपयोग करना चाहिए, अर्थात, इसे थोड़ा छोड़ दें, फिर इसे इकट्ठा करें
    • यदि आपको स्टिक पर सीधे पेशाब करने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आप निर्देशों का सही ढंग से पालन करें। कुछ परीक्षणों के साथ, आपको इसे एक विशिष्ट समय के लिए करना होगा, उदाहरण के लिए 5 सेकंड, और नहीं, कम नहीं। आपकी मदद करने के लिए एक स्टॉपवॉच का उपयोग करें
    • इस मामले में, सुनिश्चित करें कि आपके पास पेशाब के सीधे संपर्क में अवशोषक हिस्सा है और इसे चालू करें ताकि विंडो ऊपरी हो।
  • होम होम गर्भावस्था परीक्षण चरण 6 का शीर्षक
    2
    ड्रॉपर का उपयोग करें यदि आपको परीक्षण पर थोड़ा पेशाब डालना है। यह आमतौर पर परीक्षणों के साथ किया जाता है जिसमें कांच होता है मूत्र को इंगित स्तर तक डालें। वैकल्पिक रूप से, कुछ ब्रांडों के लिए आपको एकत्रित मूत्र में परीक्षण के शोषक भाग को सम्मिलित करने की आवश्यकता होती है। इसे 5 से 10 सेकंड के लिए रखें या निर्देशों के लिए आवश्यक समय के लिए।
  • होम होम गर्भावस्था परीक्षा का प्रयोग करें शीर्षक
    3
    प्रतीक्षा करें। स्क्रीन को साफ़ करने योग्य सतह पर रखकर खिड़की का सामना करना पड़ रहा है। रुको, आमतौर पर 1 से 5 मिनट के बीच का समय - भले ही सटीक परिणाम के लिए कुछ परीक्षणों में 10 की आवश्यकता हो। यह जानने के लिए निर्देश पढ़ें कि कितना
  • हर समय छड़ी को ठीक करने की कोशिश न करें, या मिनट बंद हो जाएंगे और आप और भी उत्सुक होंगे। एक कप चाय पीने, खींचने या कसरत से खुद को विचलित करने के लिए कुछ करो।
  • कुछ छड़ें दिखाने के लिए टाइमर का प्रतीक है कि परीक्षण प्रगति कर रहा है। यदि आपका यह तरीका है लेकिन स्क्रीन पर कुछ भी नहीं दिखाई देता है, तो यह संभव है कि परीक्षण ठीक से काम नहीं करेगा और आपको किसी दूसरे का उपयोग करना चाहिए।
  • होम होम गर्भावस्था परीक्षा का प्रयोग करें शीर्षक 8
    4
    परिणामों की जांच करें सूचित समय बीत जाने के बाद, परिणाम की जांच करें यह इंगित करने के लिए प्रयुक्त किए गए संकेत हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं, परीक्षण से परीक्षण में भिन्न हो सकते हैं, इसलिए निर्देशों को फिर से पढ़ें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं। अधिकांश परीक्षण एक + या - संकेत, रंग कोड या शब्द का उपयोग करते हैं "गर्भवती" या "नहीं गर्भवती" एक डिजिटल डिस्प्ले पर
  • कभी-कभी डिस्प्ले पर एक पंक्ति या प्रतीक कमजोर दिखाई देगा। यदि ऐसा होता है, तो इसके बारे में सकारात्मक परिणाम पर विचार करें क्योंकि यह इंगित करता है कि परीक्षण में मूत्र में एचसीजी हार्मोन मिला। झूठी सकारात्मक बहुत दुर्लभ हैं।
  • यदि परिणाम सकारात्मक है: आपको पुष्टि के लिए चिकित्सक को एक नियुक्ति करना चाहिए। आमतौर पर इस मामले में एक रक्त परीक्षण किया जाता है।
  • यदि परिणाम नकारात्मक है: एक और सप्ताह की प्रतीक्षा करें और यदि आपके पास अभी तक चक्र दोहराया नहीं गया है तो परीक्षण करें। झूठे नकारात्मक बहुत सामान्य हैं, खासकर यदि आप ओवलुलेशन की तारीख की गणना करने और परीक्षण जल्द जल्द लेने के लिए गलती करते हैं। यही कारण है कि कई घरेलू परीक्षणों में दो छड़ें हैं यदि दूसरा परीक्षण नकारात्मक है, तो चिकित्सक को एक अपॉइंटमेंट बनाएं और पता करें कि क्या कोई समस्या है जो चक्र को अवरुद्ध कर सकती है या गर्भावस्था के लक्षण पैदा कर सकता है।
  • टिप्स

    • परीक्षा लेने से पहले ज्यादा पीने से बचें, क्योंकि आप अपने मूत्र को पतला कर देंगे और नतीजा एक गलत नकारात्मक हो सकता है।

    चेतावनी

    • चक्रीय अनुपस्थिति, वजन घटाने, मतली और अन्य लक्षण जो आमतौर पर गर्भावस्था के साथ जुड़े हुए हैं, अन्य गंभीर भौतिक समस्याओं से भी जुड़ा हो सकता है जिन्हें इलाज किया जाना चाहिए। केवल घरेलू परीक्षण पर नतीजों का आधार करके उन्हें अनदेखा न करें: डॉक्टर के पास जाएं
    • भले ही वे दुर्लभ हो, झूठी सकारात्मक समय-समय पर हो। यदि आपके पास एक रासायनिक गर्भधारण (जब निषेचित अंडा विकसित नहीं होता है) हो, तो आपको अधिक होने की संभावना है, यदि आपने एचसीजी में देखभाल की है, या यदि आपने एक समयसीमा समाप्त हो या खराब परीक्षण का उपयोग किया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com