बच्चों में स्वतंत्रता और सुरक्षा की भावना को कैसे उखाड़ाना

अधिकांश माता-पिता, या उनके अभिभावक, वे समय व्यतीत करते हैं, जिसमें वे इच्छा के बीच फूट रहे हैं कि उनके बच्चे हमेशा के लिए बच्चे रहते हैं और संभावना है कि वे स्वयं के लिए स्वयं के लिए काम करने में सक्षम होने के लिए स्वतंत्र हो जाते हैं। विशेष रूप से, माताओं ने अपने बच्चों के प्रति अधिक जिम्मेदारी भूमिका निभानी है, जो अक्सर उनसे अधिक की उम्मीद की संभावना की कीमत पर जगह लेने के लिए नेतृत्व नहीं करता है। एक बच्चे के लिए सब कुछ करने के लिए जारी रखने से, भावनात्मक विकास बाधित होता है और आजादी धीमा हो जाती है

वास्तव में, किसी भी उम्र में बच्चों ने अपनी आजादी हासिल करने की कोशिश की है, लेकिन साथ ही वे इस तरह की आजादी के साथ जुदाई से भी डरते हैं। यह माता-पिता और अभिभावकों के लिए धीरे-धीरे महत्वपूर्ण है, लेकिन ईमानदारी से, उनके विकास के दौरान अधिक स्वायत्तता के लिए संक्रमण को प्रोत्साहित करते हैं। इसलिए आपकी भूमिका, यह दिखाकर कि क्या संभव है, भय को कम करना और इस तथ्य के बारे में सुरक्षा की भावना देनी चाहिए कि आप उनके साथ रहेंगे, भले ही वे क्या करने की कोशिश करेंगे

कदम

विधि 1

स्वतंत्रता की भावना को रूप दें
छवि शीर्षक में छवि बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 1
1
यह स्वतंत्रता की भावना बनाता है अपने बच्चों को स्वतंत्रता सिखाने के द्वारा, सबसे पहले अपने आप से स्वतंत्र होने के लिए याद रखें। एक स्वस्थ संतुलन, सभी रिश्तों में जरूरी है, जो आपकी आजादी और आपकी आजीवनता को बनाए रखने में आपकी सहायता करता है। यदि आप टुकड़ी का विरोध करने में सक्षम हैं, तो आपके बच्चे इसे आप से सीख सकेंगे।
  • यदि आप माता-पिता या अभिभावक भी शामिल हैं, तो समस्याएं अनिवार्य रूप से उत्पन्न हो जाएंगी उदाहरण के लिए, तथाकथित हेलिकॉप्टर माता पिता अपने बेटे द्वारा अलग नहीं हो सकते हैं, लेकिन वह जो कुछ भी करता है वह उसके साथ चलता रहता है "उसके करीब रहो" और "उसे सुरक्षा की गारंटी दें"। इस दृष्टिकोण में अक्सर चिंता और चिंता शामिल होती है और इसे दूर करने के लिए प्रयास करने के लिए एक व्यक्तिगत प्रयास की आवश्यकता होती है। इस अभिभावकीय मॉडल के अधीन बच्चों को स्वतंत्रता बनने के डर और भय का अनुभव हो सकता है। अपने डर को प्रबंधित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और उन्हें अपने बच्चों पर न दें।
  • देखें कि आपके बच्चे आपके और आपके साथी के बीच के रिश्ते को कैसे अवशोषित करते हैं। परस्पर निर्भरता और अधीनता के व्यवहार बच्चों को बेकार संकेत भेज सकते हैं, जो बदले में अलगाव से डरना सीख सकते हैं। अपने अच्छे और अपने बच्चों के लिए उन्हें खत्म करने की कोशिश।
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 2
    2
    अपने बच्चों को सिखाओ कि टुकड़ी बुरा नहीं है उन्हें यह देखने में मदद करें कि यह स्वीकार्य है और समय-समय पर अकेले रहने के लिए बेहतर है, अन्य लोगों की शांतिपूर्ण राय को अस्वीकार करने के लिए या अपने स्वयं के समय बिताना चाहते हैं।
  • अपने बच्चों के सामने स्वस्थ संघर्ष का एक उदाहरण स्थापित करने का प्रयास करें चिल्लाती और आरोप बच्चों की शिक्षा का हिस्सा नहीं होना चाहिए, लेकिन यह तर्क देने के लिए आवश्यक है कि शांत और संयम के साथ क्या महत्वपूर्ण है ताकि बच्चों को यह पता चलता है कि यह सबसे उपयोगी दृष्टिकोण है। निश्चित रूप से ऐसे समय आएंगे जब आप धैर्य खो देंगे - यह कहने की बजाय कभी नहीं हुआ, हमेशा माफी मांगें। यदि बच्चों को काफी पुराना है, तो समझाएं
  • छवि शीर्षक वाले बच्चे, बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    अपनी छोटी व्यक्तिगत उपलब्धियों का एक उदाहरण दिखाने के अवसरों को देखें यह एक जार खोलने के रूप में सरल रूप में कुछ भी हो सकता है, इसे छोड़ने के बिना अगर आप इसे किसी और की मदद के बिना करने की कोशिश नहीं कर सकते जैसे शब्द कह कर ध्यान करें: "देखो, माँ ने यह सब किया है, उसने हार नहीं मानी और उसने ऐसा किया!"। बच्चे यह देखेंगे कि वे चीजों को अपने दम पर पूरा करने का प्रयास करते हैं और सफलतापूर्वक अक्सर।
  • कुछ बच्चों को तुरंत छोड़ने की प्रवृत्ति होती है। इस प्रकार के बच्चों में धीरज पैदा करने और फिर से प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है। अपने प्रयासों की आलोचना न करें, लेकिन दोहराया प्रयासों के माध्यम से अपने विकास को प्रोत्साहित करें। आखिरकार वे अपने काम को पूरा करेंगे, जो सबक सीखे और आपके समर्थन के लिए धन्यवाद।
  • जब आप कुछ नहीं कर सकते, समस्या को हल करने के लिए रणनीतियों को अपनाएं। यह एक सफलता के बाद स्वयं-सेंसरशिप के रूप में महत्वपूर्ण है वह उन कार्यों के साथ सिखाता है जो न केवल एक विफलता से बच सकते हैं, लेकिन बाद में कुछ और करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है या सीखे गए सबक के आधार पर एक और प्रयास करने की कोशिश करता है।
  • अपने बच्चों को याद दिलाएं कि यदि वे सोचते हैं कि वे अपने दम पर काम नहीं कर सकते हैं, तो आप उनसे आगे होंगे और उन्हें सहायता करेंगे। हालांकि, ध्यान रखें कि यह सहायता एक भौतिक सहायता हो सकती है, साथ ही एक साधारण मौखिक प्रोत्साहन भी क्योंकि आप जानते हैं कि कार्य करना संभव है और यदि वे अकेले ऐसा करते हैं तो उन्हें बहुत फायदा होगा।
  • विधि 2

    स्वतंत्रता की भावना को विकसित करने में सहायता करना
    बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को बढ़ावा देने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    1
    अपने बच्चों को रोजाना जीवन में खेलते हुए देखें उनकी पसंद और नापसंदों पर विशेष ध्यान दें वे क्या कर रहे हैं या वे क्या खेल रहे हैं के बारे में उनसे बात करने का मौका ढूंढें। पहचानें कि वे साधारण परिवर्तनों के माध्यम से कैसे खेलते हैं, वे खुद के लिए समझ सकते हैं, कारों के लिए रैंप बनाने के लिए एक पुस्तक कैसे जोड़ सकते हैं, या इसे लगाते हैं कि जब वे बाइक की सवारी करना सीखते हैं,
  • बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करने वाले चित्र चरण 5
    2



    अपने बच्चे को छोटे कार्यों में आग्रह करें और सलाह दें। वह सीख लेगा कि उनकी राय आपके लिए महत्वपूर्ण है अपने सुझावों का पालन करके, आप उसे स्वस्थ आत्म-सम्मान को विकसित करने में मदद करेंगे क्योंकि वह बढ़ता है (बाहर से अप्रभावी उत्तेजनाओं को लागू करने के बजाय) इसलिए, यह आपका कर्तव्य है कि बच्चे के सुझावों को प्रोत्साहित करें और यह सुनिश्चित करें कि वे अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए एक मूल्यवान संपत्ति हैं।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मुझे इस बात के लिए बहुत खुशी है कि आप इस टोकरी में रोटी लगाने के बारे में सोचा हैं। इसलिए रात के खाने की तैयारी बहुत आसान होगी"।
  • बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करने वाला शीर्षक चरण 6
    3
    अपने बच्चों को हर रोज़ घर के कामों में शामिल करें जो कि उनकी चीजों से संबंधित हैं बच्चों के लिए, किसी के लिए, उन वस्तुओं की पहचान करना बहुत आसान है जो वे उपयोग करते हैं और जिनके साथ वे परिचित हैं, उन्हें उनकी जगह रखने के लिए उनकी सहायता प्रदान करते हैं। यद्यपि कभी-कभी इसका अर्थ आगे पीछे चलना होता है "वास्तव में साफ है" उस क्षेत्र में जिसके लिए वे जिम्मेदार हैं, व्यक्तिगत वस्तुओं के प्रति जिम्मेदारी की भावना व्यक्त करने के लिए प्रयास करना महत्वपूर्ण है।
  • जब वे भोजन समाप्त कर लेते हैं, उन्हें उन व्यंजनों को लगाने के लिए प्रोत्साहित करें जहां उन्हें धोया जाने की आवश्यकता है, यानी सिंक में या डिशवॉशर में।
  • यदि आप चाहते हैं कि वे अपने कमरे को साफ करें, प्राप्त लक्ष्यों से शुरू करें, उदाहरण के लिए कहें कि किताबें कहां हैं और फिर उन्हें उन्हें जगह में दे दें लक्ष्य व्यक्तिगत प्रभावों के बारे में स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने के लिए एक छोटा निर्णय लेने की प्रक्रिया को सौंपना है। यह सुझाव निजी स्वच्छता तक भी बढ़ा सकता है।
  • घर पर मदद से लगभग 3 साल की उम्र से शुरू हो सकती है, पहले छोटे कार्य के साथ, फिर विकास के दौरान बड़ी और बड़ी मुश्किलों के साथ।
  • विधि 3

    सीमा को सीमित करने और चौड़ा करने के लिए
    छवि शीर्षक में बच्चों को बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास प्रोत्साहित करें चरण 7
    1
    एकांत में बिताए जाने के लिए दोनों संरचित और अनस्ट्रक्चर्ड क्षणों की स्थापना करें। अपने बच्चों को पहले से निर्धारित सीमाओं में कहां और क्या करना चाहिए, यह निर्धारित करें। इस संभावना में संरचित और सुरक्षित विकल्प की एक श्रृंखला शामिल हो सकती है। ये क्षण होते हैं जब उन्हें कुछ साझा करने या दूसरों से बात करने की ज़रूरत नहीं होती है, लेकिन केवल पूरी स्वायत्तता में स्वयं का आनंद लेने का तरीका जानें यदि आप इस परिदृश्य को उत्साहपूर्वक पेश करते हैं, तो यह बच्चे द्वारा एक रोमांचक तरीके से देखा जा सकता है।
    • एक उदाहरण हो सकता है: "अपने आप को समर्पित करने का समय आ गया है, ताकि आप सोफे पर बैठकर मेज पर बैठ सकें और एक पुस्तक पढ़ सकें, पहेलियाँ के साथ आकर्षित या खेल सकें"। अपने दम पर रहने का तथ्य आम तौर पर बुरी चीज के रूप में देखा जाता है, क्योंकि वे इसे अक्सर पहचानते हैं "समय समाप्त हो गया" या "अकेले अपने कमरे में जाओ"। दुर्भाग्य से, यह रवैया केवल बच्चे को भ्रमित करता है, जो द्वेष के साथ अकेले साझा करता है। यदि आप उसे अपने आप को समय समर्पित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तो नकारात्मक प्रभावों के बिना, आपको वास्तव में कुछ समय बाद कुछ जगह अर्जित कर सकते हैं।
    यह एक मौका है कि वे स्वयं को एक सकारात्मक पहलू के रूप में रहने और एक सजा के रूप में नहीं रहने के लिए, ताकि वे सामान्य रूप से जीवन में स्वायत्तता प्राप्त कर सकें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में बच्चों को स्वतंत्रता और आत्मविश्वास प्रोत्साहित करें चरण 8
    2
    अपने बच्चों को स्वस्थ प्रतिक्रिया के रूप में बोरियत को देखने में मदद करें, जो उन्हें समाधान खोजने और प्राप्त करने के लिए सिखाते हैं। आपका काम बच्चों में बोरियत को कम करना नहीं है, बल्कि एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करना है जिसमें वे अपनी कल्पना में पता लगा सकते हैं कि स्थिति को अनवरोधित करने और बोरियत की समस्या को अपने दम पर हल करने के लिए। यदि आप लगातार इस संभावना को समाप्त करते हैं, तो उन्हें इस भावना को कम करने में कठिनाई होगी और आंतरिक आउटलेट्स को ऊब से दूर करने के लिए, शायद जोखिम भरा व्यवहार के लिए दरवाजा खुला छोड़ दिया जाएगा। ब्रेक ले लो और बोरियत के लिए भी एक क्षण दें
  • इमेज शीर्षक से बच्चों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करें चरण 9
    3
    धीरे-धीरे असंरचित सीमाओं का विस्तार करें जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, उनसे अधिक आजादी की उम्मीद करते हैं और उन्हें अधिक संरचित क्षण प्रदान करते हैं। अपने बच्चों पर विश्वास करने से उन्हें स्वस्थ रूप से परिपक्व होने में मदद मिल सकती है। वे अपनी आजादी को विशेषाधिकार के रूप में मानने में सक्षम होंगे, न कि कुछ के रूप में डरने के लिए।
  • टिप्स

    • स्वतंत्रता की भावना को प्रेषित करते समय स्वार्थ को नहीं सिखाना याद रखें। हम सभी को प्यार, सम्मान, विश्वास और सुरक्षा की आवश्यकता है परिवार और दोस्तों के साथ सामाजिक संबंधों के माध्यम से उन्हें जीतना संभव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com