कैसे अपने बच्चों के विकास के साथ सामना करने के लिए

माता-पिता के लिए यह देखने में बहुत मुश्किल हो सकता है कि उनके बच्चे बड़े होते हैं। वे अस्थिर स्वभाव के साथ किशोरों में माता-पिता की देखभाल पर निर्भर सुंदर, छोटे जीवों से बहुत तेजी से परिवर्तित हो रहे हैं। हालांकि, उन्हें उनके व्यक्तित्व को अभिव्यक्त करने के लिए उन्हें स्थान देने के लिए महत्वपूर्ण है यह आलेख आपको अपने बच्चों की विकास प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा और आपको इसके साथ निपटने के तरीके प्रदान करेगा। पहले चरण से पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

जब बच्चे शैक्षिक प्रणाली दर्ज करें
1
एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें, भले ही आपको कुछ दुख से पता चल जाए कि आपका बच्चा बढ़ रहा है। बढ़ते बच्चे की ओर सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाने के लिए बिल्कुल जरूरी है हमेशा जो भी आप सीखते हैं और उस पर गर्व करते हैं, उसी तरह देखते हैं जैसे वह अकेले चलना या सोते हैं।
  • इसी तरह, आप विकास के दौरान प्राप्त कौशल की सराहना करते हैं, जैसे अकेले स्कूल जाना, आपकी मदद के बिना होमवर्क पूरा करना और खुद को निर्णय लेने के लिए।
  • अपने बच्चे को बढ़ने के लिए खेद महसूस करने के बजाय, उसे और अपने आप पर गर्व हो, क्योंकि आपके समर्थन और आपके प्रेम से आपने उसे एक जिम्मेदार व्यक्ति बनाने में मदद की है।
  • 2
    अपने बच्चे को स्कूल उम्र तक पहुंचने से पहले ही स्वतंत्र रूप से पहली बार खेलने की अनुमति दें। स्वतंत्रता की ओर पहला कदम, जो माता-पिता और बच्चों के लिए एक परीक्षा है, उन्हें सड़क पर या पिछवाड़े में अकेले खेलने देना है।
  • अपने बच्चे से बात करें और उन्हें पता करें कि क्या अनुमति है और क्या नहीं है।
  • उसे खेलने के लिए अनुमति दें, लेकिन उसे देखें और प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहें
  • जब आप देखते हैं कि आपका बच्चा chords का सम्मान करता है और अपेक्षित रूप से व्यवहार करता है, तो आप आराम कर सकते हैं और एक कदम वापस ले सकते हैं।
  • 3
    स्कूल में क्या उम्मीद है इसके बारे में अपने बच्चे से बात करें। जीवन में हर महत्वपूर्ण घटना एक बच्चे के लिए तेजी से मुश्किल है। अपने भविष्य की चुनौतियों के बारे में अपने बेटे से बात करें अगर स्कूल में दाखिला लेने का समय है, तो उसके बारे में इस बारे में बात करें ताकि वह जान सके कि क्या उम्मीद है
  • उसे अपने संदेह और डर के बारे में पूछें, समाधान खोजने के लिए जो वह समझ सकता है। ये कठिनाइयां आपको याद दिलाना चाहती हैं कि आपके बच्चे को अभी भी आपकी ज़रूरत है, लेकिन एक अलग तरीके से।
  • 4
    उन्हें यह पता चलता है कि उन्हें स्कूल जाना होगा। कई बच्चों और माता-पिता के लिए यह पहला जुदाई है और कई माता-पिता को स्कूल के द्वार पर अपने बच्चों को बधाई देने में बहुत कठिनाई होती है।
  • अपने बेटे से बात करें और उसे बताएं कि बालवाड़ी या स्कूल से क्या अपेक्षा करें।
  • इस विचार का एहसास करने के लिए आपको स्कूल जाना पड़ेगा, यह सुनिश्चित करें कि सुबह जल्दी उठो, नाश्ता तैयार करें और इसे स्कूल में लें। उसे अपनी कक्षा दिखाएं ये इशारों दोनों ही आपको भावनात्मक रूप से तैयार करने में सहायता करेंगे, जब दिन का अंत हो जाएगा।
  • भाग 2

    जब आपका बेटा प्री-किशोर चरण और किशोरावस्था के दौरान नई भावनात्मक राज्यों को पार करता है
    1
    अपने बेटे से उस भौतिक परिवर्तन के बारे में बात करें जो वह चल रहा है। यह बढ़ रहा है इस अवधि को किशोरावस्था के रूप में जाना जाता है और आम तौर पर 13 से 1 9 वर्ष की उम्र के बीच होता है। यह पता चला है कि जब शरीर में शारीरिक परिवर्तन देखने लगते हैं आप देखेंगे कि यहां क्या है:
    • लड़कियों में अंडाशय एस्ट्रोजेन उत्पादन में वृद्धि करना शुरू करते हैं, जबकि पुरुषों में वृषण टेस्टोस्टेरोन उत्पादन बढ़ाते हैं।
    • लड़कों की ऊंचाई तेजी से बढ़ती है, उनके कंधों को चौड़ा करते हैं, उनकी आवाज बदलती है, पबियों पर बालों के विकास को देखते हैं, चेहरे पर कांफों और दाढ़ी के नीचे, जबकि लिंग, वृषण और वृषण का आकार बढ़ जाता है। उनके पास रात का स्खलन भी हो सकता है
    • यहां तक ​​कि लड़कियों की ऊंचाई बढ़ने लगती है, जबकि कूल्हों को गोल करना शुरू होता है। बाल बालों और पैरों के नीचे, पबियों में फैलते हैं और एक ही समय में स्पष्ट या सफेद योनि स्राव होते हैं।
    • इन हार्मोनल और शारीरिक परिवर्तनों में भी भावुक व्यवहार और मानसिक वृद्धि के साथ।
    • शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों के कारण शारीरिक परिवर्तन होते हैं। विभिन्न अंतःस्रावी ग्रंथियां हार्मोन का उत्पादन करती हैं जो शरीर को संशोधित करती हैं।
  • 2
    प्रश्नों के उत्तर देने के लिए खुला रहें, जब भौतिक परिवर्तन शुरू होते हैं माता-पिता के रूप में, आपको किशोरावस्था से पहले अपने बच्चे के साथ शारीरिक परिवर्तनों पर चर्चा करना होगा। उसे बताएं कि यह एक सामान्य बात है जो विकास का हिस्सा है। खुले और ईमानदार रहें और आपके सभी सवालों के स्पष्ट रूप से उत्तर दें
  • कई स्कूलों में किशोरों के लिए विशेष पाठ्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। विशेषज्ञों को इन सभी परिवर्तनों के बारे में बात करने और चर्चा में भाग लेने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।
  • यदि वे स्कूल में संगठित होते हैं जो आपका बच्चा उपस्थित होता है, तो पता है कि वे उपयोगी मुठभेड़ हैं क्योंकि वे बच्चों को अपने शरीर में होने वाले परिवर्तनों की एक स्पष्ट तस्वीर देते हैं और परिवर्तनों से निपटने में उनकी सहायता करते हैं।
  • 3
    विकास के इस चरण की भावनात्मक गति के लिए तैयार रहें। हार्मोनल परिवर्तन जो कि आपका बच्चा सीधे उसके मस्तिष्क को प्रभावित करता है। इसलिए, किशोरावस्था की रुचियां, मूड और जरूरतों को बदलने लगते हैं। यह भावनात्मकता से अभिभूत हो जाता है, जबकि माता-पिता इस चरण के दौरान लगातार मनोदशा और चिड़चिड़ापन देख सकते हैं। बस सुनो यह आपको करने की ज़रूरत है
  • वह शायद अचानक स्वतंत्र होना चाहती है और यहां तक ​​कि आपसे बात करने से इनकार करते हैं कि उनका दिन कैसे चला गया। अगले दिन, वह आपके सभी ध्यान का अनुरोध कर सकता है और जोर दे सकता है कि आप उस सटीक पल में उसे सुनते हैं। बस सुनो यह आपको समझेगा यदि आपको राय या सलाह की जरूरत है
  • 4
    अपने बच्चे को दिखाएं कि आप उससे प्यार करते हैं और उसे समर्थन करते हैं यदि आपका बच्चा कुछ में सफल होना चाहता है, तो अपना समर्थन दें, चाहे वह साइकिल चालन में हो, स्कूल में सफल हो या कुछ और इस तरीके से, आप एक अभिभावक के रूप में अपनी भूमिका पर जोर देंगे और इसके विकास में हिस्सा लेंगे।
  • उनके मनोदशा के कारण तंत्रिका तंत्र में कहर पैदा हो सकता है, लेकिन याद रखना कि वह भी प्रभावित होता है। वह अपने स्वयं के व्यक्तित्व को विकसित करने की कोशिश कर रहा है क्योंकि वह इन परिवर्तनों का सामना करता है, इसलिए उसे अभी आपकी सहायता की आवश्यकता है
  • समस्या के प्रकार के बावजूद, अपने बच्चे के साथ अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें। उसे बताओ कि आप उससे प्यार करते हैं और आप हमेशा उसे समर्थन करने के लिए उसके पास होंगे। अपने प्यार को प्रकट करें, अपने दोस्तों को स्वीकार, उनके निर्णय और उनके विकल्प
  • यह रवैया उसे एक संकट के दौरान तलाश रहे लंगर देगा। यथासंभव सहानुभूति रखने की कोशिश करें, लेकिन किसी भी बकवास को सहन न करें।
  • विचार करने वाला एक अन्य महत्वपूर्ण कारक यह है कि एक लड़का का मस्तिष्क पूरी तरह से विकसित नहीं हो जाता है जब तक कि वह अपने पहले बीस साल के जीवन में प्रवेश नहीं कर लेता। अधूरे मस्तिष्क के विकास में भावनात्मक अपरिपक्वता का कारण होता है जो अक्सर माता-पिता को निराश करता है।
  • 5
    पता है कि आपका बच्चा आपको प्यार करता है, भले ही वह चंचल बच्चे की तरह व्यवहार करता हो। किशोर भावनाओं से अभिभूत होते हैं, जबकि माता-पिता इस चरण के दौरान लगातार मनोदशा और चिड़चिड़ापन अनुभव करते हैं। ये मूड स्विंग शरीर में हार्मोन के स्तरों के अचानक दोलन के कारण हैं। हालांकि, याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि आप थोड़ी सी पीड़ित पर उग्र हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपको प्यार नहीं करता है!
  • 6
    तैयार हो जाओ जब आपका बच्चा विपरीत लिंग में रुचि के लक्षण दिखना शुरू करेगा। जब लड़के देखते हैं कि उनका शरीर बदलता है, तो वे परिवार के बाहर नए और अज्ञात अनुभवों की एक श्रृंखला का अनुभव करना शुरू करते हैं। अन्य व्यक्तियों और साथियों के साथ बातचीत करते समय, वे उन लोगों से मिलते हैं जो अचानक उनके उपस्थिति पर अधिक ध्यान देते हैं और इससे उन्हें उनकी उपस्थिति के बारे में अधिक जानकारी मिलती है। इसके अलावा, वे विपरीत लिंग की ओर आकर्षित होते हैं, क्योंकि वे यौन उत्तेजना का अनुभव करना शुरू करते हैं।
  • संचार की लाइनें खुली रखें जब आप अपने बच्चे की पसंद और दोस्तों को स्वीकार करते हैं, तो वे आपके से बचने की संभावना नहीं रखते हैं और आपके जीवन में क्या चल रहा है, इस बारे में अधिक संभावना है।
  • 7



    अपने बच्चे के बच्चों के नए समूह में भाग लेने के लिए तैयार हो जाओ। वह मूल रूप से सुरक्षित लगता है जब वह एक समूह का हिस्सा होता है। यह भी मानता है कि लोगों के समूह का हिस्सा बनने की तीव्र इच्छा इस तथ्य का एक लक्षण है कि उसने अभी तक अपनी पहचान विकसित नहीं की है
  • उसके साथ संपर्क में रहें और एक साथ समय बिताएं, रात का खाना और चैट करें। हालांकि, आपको सीमा निर्धारित करने होंगे, क्योंकि इस युग के बच्चों के लिए जोखिम भरा व्यवहार होता है। स्पष्ट रूप से स्थापित करें कि सीमाएं अच्छे और बुरे व्यवहार के बीच हैं
  • 8
    यह पहचानें कि आपके बच्चे को जब वे छोटे थे, तब भी उसी की ज़रूरत नहीं होनी चाहिए। यह वह क्षण है जब यह स्वतंत्रता की बढ़ती इच्छा को प्रदर्शित करना शुरू कर देगा। वह अपने दोस्तों के साथ आपसे ज्यादा वक्त बिताएंगे।
  • 9
    अपने बच्चे को वह जगह दे, जो उसे ज़रूरत है, लेकिन उसके पास खड़े रहें जब उसे आपकी जरूरत होती है अंतरिक्ष से साँस लेने और उनकी समस्याओं को हल करने के लिए। यदि आप अतिरंजित हैं और अपनी सारी समस्याओं का समाधान कर रहे हैं, तो आप जीवन के महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने में सक्षम नहीं होंगे, और बढ़ने के लिए तैयार नहीं होंगे।
  • 10
    उस धन की चर्चा करें जो आप उसे देते हैं। निश्चित रूप से आप दोस्तों के साथ सिनेमा से बाहर निकलना चाहते हैं और अधिक बार ख़रीद लेंगे, खासकर सप्ताहांत पर। नतीजतन, जेब का पैसा अब पर्याप्त नहीं होगा
  • एक किशोर के साथ परिपक्व तरीके से इस विषय के बारे में बात करना ही इस समस्या का समाधान है। जब उन्हें पता चलता है कि उनके माता-पिता को मिलने के लिए अन्य समय सीमाएं हैं (भाइयों के पाठ्यक्रम, खरीदारी, बिलों का भुगतान करने आदि), वह कम मांग और अधिक समझ में आता है।
  • अपने बच्चे को अंशकालिक काम करने के लिए प्रोत्साहित करें और उसे ढूंढने में मदद करें। जब वह अपने काम से पैसा कमाते हैं, तो वह अपने पैसे से खरीदा चीजों का मूल्यवान होगा और उन्हें अधिक ध्यान से रखेगा। वह खुद पर अधिक आत्मविश्वास भी लेगा क्योंकि वह पैसे कमाता है, जिससे उसे सुरक्षा और आत्मसम्मान की भावना मिलेगी।
  • भाग 3

    जब आपका बेटा घर जाता है
    1
    की अवधारणा को समझें "खाली घोंसला सिंड्रोम"। विशेष रूप से अपने आप को स्वीकार करें कि आपके बच्चे को आपको अब तक जितनी जरूरत नहीं है शायद यह आपको अधिक सलाह के लिए नहीं पूछता है या अब आपकी रसोई की सराहना नहीं करता है। शायद वह आपकी कंपनी को पसंद नहीं करता है और आपको अपने जीवन के सभी विवरणों के बारे में जानकारी नहीं रखता है। यह सामान्य है और यह भी परेशान महसूस करने के लिए सामान्य है। एक परिपक्व माता-पिता के रूप में, आप अपने बच्चे के जीवन में होने वाले बदलावों को समझते हैं। पता है कि यह आपसे प्यार करना जारी रखता है और यह परेशान नहीं हो रहा है।
    • आप अपने आप से पूछ सकते हैं कि आप एक माता पिता के रूप में गलत क्यों थे और उस समय के बारे में सोचें जो आपके हाथों में फिसल रहे हैं अपने बच्चे के बदलते मूड से निपटना आपकी सारी ऊर्जा को अवशोषित कर सकती है और निराशाजनक हो सकती है। उसे वह स्थान दें जो वह पूछता है और उसके हर कार्य के पीछे कारणों और फैसलों पर सवाल उठाए। विश्वास करो कि वह क्या करता है
  • 2
    उसके साथ बिताने के लिए समय निर्धारित करें जब आपका बच्चा एक स्वतंत्र व्यक्ति बन जाता है, इसका यह मतलब नहीं है कि वह हमेशा से आपके जीवन से बाहर आ जाएगा जब एक महत्वपूर्ण तिथि आती है या उस अवसर पर उत्पन्न होने पर कुछ क्षण बिताते हैं तो उसे व्यवस्थित करें।
  • फोन पर या इंटरनेट पर बात करें आज की तकनीक आपको फोन पर और इंटरनेट पर, लोगों के साथ संपर्क में रखने की अनुमति देती है। अपने बच्चे के संपर्क में रहें और अपने जीवन का एक हिस्सा रहें, तब भी जब वह बड़ा हो।
  • हालांकि, इसे हर दिन फोन नहीं करें
  • 3
    अपने बच्चे को पकड़ न दें, लेकिन उसे गलती करने और सफल होने की आजादी दे। उसे गलती करने और उसे ज़्यादा ज़िम्मेदार बनने के लिए स्वतंत्रता दीजिए। हम सभी अनुभवों और गलतियों से बेहतर सीखते हैं।
  • स्पष्ट नियमों की स्थापना करें और अपने बच्चे को खुद का फैसला करें कि उन्हें सम्मान दें, लेकिन अगर वे कुछ गलत कर चुके हैं, तो उनकी अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करने के लिए भी। इस तरह, आप जिम्मेदार होना सीख सकेंगे, जबकि आप समझेंगे कि आप अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए तैयार हैं।
  • 4
    हमेशा उसकी बचाव के लिए मत जाओ यदि आपके बच्चे को कोई समस्या है, तो उसे इसे चरणबद्ध तरीके से हल करने के लिए सिखाएं ताकि वह इसे बाद में स्वयं कर सकें उसे उसके लिए हल नहीं करें
  • आपको उन अनुभवों और गलतियों के उदाहरणों की रिपोर्ट करनी चाहिए, जो आपने की हैं, भले ही आप उन्हें पूरी तरह से अनदेखा कर सकें।
  • आप सरल चीजों से शुरू कर सकते हैं, जैसे आपके बैग की व्यवस्था करना। शायद वह इसे अकेले ही करना चाहता है, आखिरी मिनट में, जब आप हमेशा इसे पहले से करना पसंद करते थे
  • उसे एक स्वतंत्र व्यक्ति बनने की अनुमति दें उन चीजों को दोबारा से बचें जो आपने पहले से कर लिए हैं।
  • 5
    अपने बच्चे के करियर का समर्थन करें, भले ही आप उम्मीद कर रहे थे कि वह कुछ अलग कर देगा। माता-पिता अक्सर जोर देते हैं कि उनके बच्चे एक निश्चित कैरियर बनाते हैं, क्योंकि यह अधिक लाभदायक या दिलचस्प है जब वे जुनून के साथ पेशे का काम करते हैं, तो बच्चों को खुद के बारे में अधिक विश्वास होता है। वे अपनी क्षमता की खोज करते हैं और जल्द ही स्वतंत्र और सफल लोग बन जाते हैं। ऐसा तब होता है जब हम इसे अपने जीवन का नेतृत्व करने और अपने विकल्पों के आधार पर करियर बनाने का साधन देते हैं।
  • कभी-कभी, माता-पिता अपने बच्चों के माध्यम से अपने सपने को पूरा करने की कोशिश करते हैं। इसे करने से बचें खुल कर अपने बच्चे के साथ धैर्यपूर्वक चर्चा करें यह शामिल नहीं है कि यह एक कैरियर शुरू करने का फैसला करता है जिसे आप बहुत कम जानते हैं
  • उस विशेष क्षेत्र में एक विशेषज्ञ की सलाह के लिए देखें इस तरह आप दोनों काम के उस क्षेत्र के पेशेवरों और विपक्षों से अवगत रहेंगे।
  • 6
    उन चीजों को करें जिनके दौरान आप अपने बच्चे के साथ रहते थे। माता-पिता होने के नाते एक गंभीर मामला है, जिसके लिए आपको अपने बच्चों को अपने सभी ध्यान देने की आवश्यकता है, समय से खुद को दूर करना इस तथ्य का सामना करें कि आपके बच्चे को अपने आप पर और अधिक समय व्यतीत करके बड़ा हो गया है
  • एक शौक खोजें या कुछ ऐसी चीजों में शामिल हों जो अब तक आप अपने बच्चे की उपस्थिति के लिए नहीं कर पाए हैं, जिम में जाएं या अपने करियर के लिए समर्पित हो।
  • अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए तैयार हो जाओ इस तरह, आप अकेलेपन की भावना को दूसरों के साथ अपने अनुभवों की तुलना और तुलना करके क्षतिपूर्ति कर सकते हैं।
  • 7
    उन चीजों को आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं आप एक माँ हो सकते हैं, लेकिन यह मत भूलो कि आप एक व्यक्ति हैं। अपने सपनों और महत्वाकांक्षाओं को याद रखें जो आपके बच्चे का जन्म हुआ था? यह अपने आप के बारे में सोचना शुरू करने और संगठित करने का समय है।
  • यदि आप अपने बच्चे के बड़े होने के बाद जीवन में आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं, तो जब आप विश्वविद्यालय जाने के लिए घर छोड़ते हैं तो आप हार के रूप में नहीं जीते हैं। `खाली घोंसला सिंड्रोम` से निपटने के लिए मुश्किल और दर्दनाक है, लेकिन अगर हम कुछ दूरदर्शिता का उपयोग करते हैं और हमारे लक्ष्यों में अपने लक्ष्यों को स्थिर रखते हैं तो यह आसान हो जाता है। समय आपके जीवन के सूत्रों को फिर से शुरू करने के लिए आएगा और उन सभी शौक की खेती करें जिनके लिए आपने पहले कभी नहीं पाया।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com